क्यों लोग प्यार करते है:- क्यों ये किनारा से पानी टकराकर पलट जाते हैं और मनुष्य के जीवन मे ये शादी तक की बात हो जाती है, जिंदगी साथ जिने कि बात हो जाता है । उनके साथ बिताये सारी वो पल जो एक प्रेमी को इतना आच्छा लगता है कि उसे ही बार बार याद किया करता है । प्यार मे ऐसा स्थिती भी आ जाती है जिसको निभाने कि पूरी कोशिस करते है, बिना किसी प्रकार की रुकावट के बिना किसी के मदद लिए । जितना हो सके वे अपने प्रेमी के लिए करते है, पूरी तरह से साही ढंग से तो नहीं पर जो भी करते है ठिक से ही करते है, नामुमकिन को भी मुमकिन कर जाते हैं, आपको मिल जायेगा जवाब कि जाने क्यों लोग प्यार करते है ।

धीरे धीरे अपने प्रेमी के साथ दिन बित्ता जाता है वैसे वैसे ही अपने कुछ छोटी छोटी जीवन के चीजों को भूलने के लगते है, हमे वही सबसे ज्यादा महत्व लगने लगती है । एक खूबशूरात रहों पर चालने लगते है, जो कि प्यार की अहसास को समझ लेते है । नजदिकियाँ बाढने लगती है, प्यार होने लगता है और बिन मौसम कि बारिश शुरू हो जाती है ।

प्यार करने के कई कारण हो सकते है लेकिन ठोस तारीके से यह कहना मुश्किल है कि प्यार इसी ही वाजह से होती है

क्यों लोग प्यार करते है

1 अकेलापान को दूर करने के लिए 

art-beach-black-and-white-2174618
अकेलापन को दूर करने के लिए

देखा जाये कईओं के परीवार होते हुए भी उन्हे अपने परीवार से वह प्यार नहीं मिल पाता है जिसके कारण वे अपने प्रमी से प्यार पाने के लिए प्यार करते है । जब किसी व्यक्ती अपने परीवार या रिश्ते से जुडे लोग उनके बाते, उनके साथ समय नहीं बिता पाते है तो वे किसी ऐसे व्यक्ती की तलाश करते है जो उनके साथ वक्त बिता सके उनके साथ प्यार भारी बाते कर सके । जब उन्हे किसी से साथ  प्यार हो जाता है तो वे उनके साथ बात करना वक्त बिताना बातें करना, अपने दिल की बातों को एक दूसरे के साथ अदान प्रदान करने लिए ।

2 मदद के लिए

जब कोई किसी से प्यार करता है तो उसका यह वाजह भी हो सकता है कि एक दूसरे साथ राह के मदद करने के लिए । मदद अन्नेको हो सकते है, जैसे किसी प्रकार के व्यापार को आगे ले जाने मे मदद, घर के कामों मे मदद इसी तरह कि कई मदद सामने आते है जो शायद एक दूसरे के मदद करना चाहते हों ।

3 जीवन जिने के लिए

adult-2178369__480
जीवन जिने के लिए

कहने मे कोई संकोच नहीं कि आप किसी से प्यार करते हो तो उनके साथ पूरा जीवन जीने के लिए हिचकिचायेंगे । जब किसी से प्यार होता है तो उनके साथ पूरा जीवन बिताने का वादा के साथ पूरा जीवन अपने प्रमी के प्रति कुरबान कर देता है । लेकिन अगर उस व्यक्ति के प्रति आकार्षण हो तो उनके साथ वादा केवल करेंगे लेकिन जीवन भार नहीं राह पायेंगे ।

कुछ विशेष बातें

जब आपको किसी विशेष व्यक्ति के साथ प्यार होता है तो हमेशा आपकी मन उनको ही तलाशते रहता है । उनके साथ ही पूरा जीवन बीताने का मन बना लेता है और अपनी आत्मा उसके साथ हो जाता है ऐसा अहसास होने लगता है । लेकिन कहा नहीं जा सकता है कि आपको प्यार हुआ है उनके प्रती अकार्षण भी हो सकता है यह कहना थोडा मुश्किल है, क्योंकि प्यार और अकार्षण कफी मिलता जुलता है जिस्से समझना थोडा मुश्किल तो है लेकिन आसान है ।

सूनने को तो बहुत कुछ मिलता है कि प्यार, रोमंस, किस्, आच्छे अहसास का तडका प्यार मे पडे उन लोगो के द्वारा ही जाना जा जाता है जो कि प्यार मे पडे होते है या फिर रिलेशनशिप मे जुडे होते है । असल मे देखा जाये तो प्यार होने कि संभावना बहुत ही कम होता जा रहा है, क्योंकि लोग ज्यादातार अकार्षण को ही प्यार मन ले रहे है, जब वे किसी ओर व्यक्ति को दिल देने का मन बना लेते है तब उन्हे कुछ समझ आता है कि वह प्यार नहीं था बल्कि आकार्षण का डोर मे बाँध गाये थे ।

कई लोग ऐसे भी होते है, जिस व्यक्ति से उन्हे प्यार होता है, जिसे दिल से मन से तन पसंद कर रहे होते है । उस प्यार को पाने के लिए कई जोखिमों को समना कर पडता है तो कईओं को प्यार मिलता है कईओं को नहीं मिल पाता है । यह भी होता है कि उस प्यार को पाने के लिए कई जोखिमों का समना करना पडता है । जब उन्हे वह प्यार मिल जाता है जिसे उन्हे जोखिम उठाना पडा था, तो वे उस प्यार को अमृत का प्रस्ताव मन लेते है ।

Leave a Reply

Close Menu