प्यार कि संकेत दे रही है तो क्या करें :-किसी से भी प्यार हो जाना, बहुत आसान है । शायद आपके दोस्त भी किसी से प्यार करती है, शायद आपको लगने लगा है कि वह आपसे ही प्यार करने लगी है । आपको उनके तरफ से प्यार होने कि संकेत दे रही तो आपको आगे कि काम करने कि अवश्यक्ता है । वह आपको प्यार करने कि संकेत तो दे रही है पर वह आपसे काह नहीं पा रही है । इस लेख मे हम जनेंगे कि अगर आपको पता है कि वह आपको पसंद करती है, तो आपको आगे क्या काम करना है ? अवश्यक्ता के अनुसार आगे बढने कि कृपा करें ।

अगर आप जनते है कि वह आपको पसंद करती है तो क्या करें?

अगर संकेत सामने से आ रही है कि वह आपको पसंद करती है, इसारा दे रही है कि वह आपको पसंद करती है तो अगला काम आपका मे आता है । उसे अपने संकेतो का जवाब देने का-

  1. कोई बात शुरू करें

अगर आप दोनो पहले से ही दोस्त हैं तो, आपके साथ बात करने मे शर्मायेगी नहीं और आपके लिए भी आसान हो जयेगा । हालाँकि प्यार कि संकेत कितना भी मिल रहा हो लडकी के तरफ,से पर हमेशा बात कि शूरूआत लडकों को ही शूरू करना पडता है । उसे बात करते समय जल्दबाजी न दिखाएं कि उसके इसारे को देख आप उनसे बात करने लिए दौड के गए हैं । हो सकता है कि आपके साथ बात करने के लिए वह लडकी शर्माये, थोडा नर्वस हो जाये । जितना भी लडकी मे कोन्फिडेंट हो, लेकिन वह अगर आपसे प्यार करती है तो वह एक ही बार से नहीं बोलेगी । वह आपकी ओर ठिक से समझेगी जनेगी, लेकिन अगर आप उसके संकेतो को देख आपको लग रहा है कि उन्हे अपने दिल कि बात बाता देना चाहिए तो, आप अपने तरफ से शूरू कर सकके हैं ।

प्यार कि संकेत दे रही है तो क्या करें
प्यार कि संकेत दे रही है तो क्या करें
  1. उसे देख मुस्कुराएँ

मुस्कुराना, हर किसी को नहीं आता, इसीलिए जिसको पहली बार मुस्कुराते देख वे प्यार समझ लेते हैं । मुस्कुराना दिलचस्पी को देखाने का एक आच्छा तारीका होता है, जब उनसे बात करें तो उनकी तरफ और उनके दिलचस्पी को भी देखें, क्या वह आपके मुस्कुराने से वह कोन्फिटेबल महसूस कर रही है । साथ मे आपको उनके सामने एक खूशनुमा इंसान देखायेगा और देखा जाये तो हँसी एक के बाद दूसरे के साथ फैलता है । मतलब यह कि आपको देख वह भी मुस्कुरायेगी । अगर जवाब मे मुस्कान के बादले मुस्कान मिल रहा है तो आपको समझने कि अवश्यक्ता है कि वह आपके साथ आच्छा महसूस कर रही है । जो कि दिखाई दे सकता है कि आपको आगे बढने मे दिक्कात नहीं होने वाला है ।

 

  1. जागरूक रहें

बात करते हुए आपको उसकी बॉडी लेंग्वेज को काफी अच्छी तरह से देखने का मौका मिलता है,  इसीलिए उसकी तरफ से अनजाने में, आपको छूने जैसे, फिजिकल संकेतों की तरफ ध्यान दें । अगर वैसा नहीं होता है तो, उसके द्वारा कुछ सटीक बातों को ध्यान से सूने ताकि, आने वाला काल मे उसके मूँ से निकले बातों को इस्तेमाल कर सकें । जैसे उसके द्वारा बातई कुछ बातें, अगर वह किसी अपने पसंद की चिजों के बारे मे बताये या फिर किसी स्थान के बारें बताये तो उन्हे संभल के रखें ।

अगली बार जब मिलें या फिर बात करते समय उसके द्वारा कहे बातों को शामिल करें । अगर वह आपसे प्यार करती है, तो शायद वह इस बात पर ध्यान देगी, आप उसके बातों को इतने गहरी से सूनने कि वाजह क्या हो सकता है? इस बारें मे जरूर सोचेगी । अगर वह आपको पसंद करती है तो शायद जरूर सोचेगी, बेसाक सोचेगी ।

प्यार कि संकेत दे रही है तो क्या करें
प्यार कि संकेत दे रही है तो क्या करें
  1. उसे अपने साथ बाहर चलने को पूछें

अगर आप उसे पंसद करते है, और उनके तरफ से संकेते आपको सामने दिखाई दे रहा है तो, आप उसे कहीं घूमने के बारें मे पूछ सकते हैं । आप कुछ बहाना कर सकते है “थ्यैटर मे नया मुवी आई है देखने चालोगी,” अगर वह मना करती है, तो आप टोपीक बादल सकते हैं, उसे पूछ सकते हैं कहाँ जाना चाहोगी । अगर वह बताये तो उन्हे वहाँ लेके जा सकते हैं । नहीं उसके जवाब के अनुसार, अपना फैसला बादल सकते हैं ।

  1. उसे बताएँ, कि आप उसे पसंद करते हैं/अपने दिल की बात काह दें

आपको उनसे सच्चे मन से प्यार है और वह भी  अपने तरफ से प्यार कि संकेत आपको दे रही है तो आप उन्हे अपने दिल कि बात बता दें । लेकिन एक ही बार से अपने दिल कि बात बताना, आपको थोडा डर लग सकता है । लेकिन मन कि बात कितना दिन अपने मन में छिपा रखंगे, अगर आप उन्हे सचे दिल से चाहते है और आपको भी लग रहा है कि, वह भी आपको चाहती है तो आप अपने दिल की बात बताने मे न हिचकिचाये एक दम बिन्दास होके बोल दें । आप  अपनी दिलचस्पी को, कुछ इस तरह से बोलकर भी जता सकते हैं, कि “ आप मुझे एक फ्रेंड की तरह बहुत अच्छी लगती हो, लेकिन मैं आपके साथ मैं एक फ्रेंड से ज्यादा कुछ बनकर रहना चाहता हूँ ।” अगर दोस्ती गहरी नहीं है और वह आपके साथ ज्यादा वक्त न बिताई हो तो उसे ऐसा कहना कोयला को मूँ मे लेने के बराबर लग सकता है । पहले दोस्ती करें, उसके बाद गहरी दोस्ती करे, उसके बाद आप काह सकते हैं ।

 

  1. उसके इशारों को समझें और स्वीकार करें

अगर वह आपको कुछ ज्यादा ही, संकेत दे रही है, कि उनके दिल आपके लिए कुछ नहीं है । चाहे वह आपको कुछ ज्यादा ही प्यार कि संकेत दे रही हो, लेकिन वह आपके दिल की बातों को दिल मे नहीं लेती है तो आपके कदम पिछे कर लेना ही बेहतार होगा । अगर संकेत देने के बाद आपने उन्हे अपने दिल कि बात बताया और वह अपने दिल मे लेती है तो आप फ्लर्ट करना शूरू कर सकते हैं ।

कहीं गये होंगे उस समय अगर आपका पसंद की लडकी आपके साथ रोमंटिक भवना मे खोने के लिए माना करती है, आपको उन्हे जबरजस्ती न करें । क्योंकि हर किसी का  समय एक जैसा समय नहीं होता है, भले ही आपसे प्यार करने कि संकेत दे रही हो और आपके दिल कि बात बताने के बाद वह आपके बातों को दिल मे ले ली हो । इसीलिए उनके संकेतों को समझें, उसके बाद कनेक्शन बना सकते हैं ।

प्यार कि संकेत दे रही है तो क्या करें
प्यार कि संकेत दे रही है तो क्या करें

अगर आप जनते है कि वह आपको पसंद करती है तो क्या न करें

  1. ज्यादा छान-बीन भी न करें

छोटी सी इसारा पर ज्यादा छान-बीन करना समय का बर्बादी है । अगर आपको लग रहा है कि वह आपको पंसद करती है और उनसे आपका दोस्ती भी नहीं हुआ है तो जनने के लिए उनसे दोस्ती करें । उनके शहेलीओं के साथ दोस्ती करें, उनके साथ वक्त बितायें, शूरूआती दौर में वे नहीं बतायेंगे, अगर उनको आपके बारें बताये होगी तो वे आपको जरूर बतायेंगे । इसीलिए ज्यादा, छान-बीन न करें, घूरना छोडीयें, तडना छोडीये उनसे दोस्ती करें, और पटाना शूरू करें ।

 2. नजरअंदाज न करें

अगर आप उन्हे चाहते है तो उनके सामने किसी ओर लडकी को लाईन न मारें । क्योंकि अगर आप वैसे करते हैं, तो आपका हाथ किसी ओर लडकी के हाथ मे है, तो आपको उनके सामने एक गिरा हुआ ईंसान दिखायेगा । क्योंकि कोई आपसे प्यार करती है तो वह आपके किसी वाजह से करती होगी, आपसे प्यार कम भी हो सकता आपके किसी वाजह के कारण । इसीलिए छोटी बातों को नाजरअंदाज न करें, अगर आपको प्यार कि संकेत दे रही है तो इसें नजरअंदाज करना बहुत बडी भूल है । आच्छा कामों को नजरअंदज न करके एक नेक ईंसान कि तरह बर्ताव करें ।

चेतावनी- अगर कोई लडकी आपके साथ एकदम से रुखा बर्ताव करती या  आपको अनदेखा करती है तो हर मनने कि अवश्यक्ता नहीं, क्योंकि आपके न समझने कि गलती हो सकता है । हो सकता है कि उन्हे आपके ऊपर दिलचस्पी हो पर वह उस वक्त आपके दिलचस्पी न देखाना चाहती हो या फिर यह भी हो सकता है कि सबके सामने इसे दिखाने मे दिलचस्पी नहीं हो । वैसे ममले मे आपको छिपे हुए तारीके से काम करना होगा, न कि दिखावे तारिके से ।

यह भी हो सकता है कि वह जनबूकर आपको नजरअंदाज कर रही हो, आपके बातों को आधा सूनके चाल जाना, चाहे आप ग्रूप में ही हो पर वह आपके बातों को आधा मे ही छोड के चाली जाना । ऐसा होता है तो आपको प्यार मनने कि गलती न करें क्योंकि ऐसा अगर होता है तो ओसिधा संकेत आता है कि उन्हे आपमे जरा सा भी दिलचस्पी नहीं है । साथ मे ऐसा आपके साथ हो रहा कि आपके, नेगेटिव प्रतिक्रिया की वाजह से, शायद वह आपको नेगेटिव संकेत छोड रही हो । ऐसा स्थिती में आपको कुछ दिन छोड दें उसके एक सप्ताह बाद दोबरा फ्लर्ट करना शुरू कर सकते हैं । अगर आपके लगातर नेगेटिव प्रतिक्रिया दे रही है तो, फिर तो आपको जितना भी प्यार कि संकेत दे रही, उसे प्यार न समझकर पिछे हटना जाना ही बेहतार होगा ।

 

निष्कार्ष:- उपरी लेख के अनुसार अगर आप जनते है कि वह आपको पसंद करती है तो क्या करें, इसमे बताया गया है कि अगर आपको कोई लडकी पसंद करने कि संकेत दे रही है तो अगला काम आपके उपर आता  है क्योंकि लडकीयाँ किसी लडके को जितना भी पसंद करती हो, वे चाहती है कि शूरूआत लडको से ही हो ।

Leave a Reply

Close Menu