25 संकेत आपको धोखा दे रही है, इस लेख मे 25 धोका देने वाली संकेतो के बारे मे बताया गया है, जो कि हर धोका देने वाली गर्लफ्रैंड का मे होती है । तीन भागों मे विभाजीत है, कैसे जाने वह आप धोखा दे रही है ? क्या करे अगर वह आपको धोखा दे रही है ? क्या करें अगर आपको वह शादी शुदा जिंदगी मे धोखा दे रही है ?

आप उस मिठे पल मे, जुडे कुछ ही दिन हुये रहते है और आपको वह छोड के चाली जाती है । आप सोच मे पाड जाते हैं कि, “कुछ दिन ही दिन तो,  हुय़े थे, उस शख्स से मिले मगर न जाने क्या हुआ ? कि वह मुझे छोड के चाली गई । सोचा था जिंदगी भार उसके साथ रहने का, मगर वह मेरे मन के साथ दिल को भी गहरी घायल करके चाली गई । मै न सोचा था, वह ऐसी होगी, उसके छोड जाने के बाद मुझे पता चाला कि वह वैसे नहीं, वह वैसे ही थी, जो मुझे छोड के चाली गई है ।“ जिस शख्स  के साथ आपको बेइम्तीहान प्यार था, जिसके साथ जिन्दगी भार साथ रहने का, खुशियाँ बाँटने का सपना, जो सजाया था, वह आप को छोड के चाली जाती है ।

25 संकेत आपको धोखा दे रही है
25 संकेत आपको धोखा दे रही है

हमारे रिलेशनशीप मे आने के बाद, हम एक अलग ही दुनिया मे चाले जाते है । यार उनसे मिलना प्यारी भारी बातें करना, लगता है, कि दिन को रात, रात को शाम होने लगा है । दिन मे सुराज, रात को तारे ही दिखाई नहीं देते हैं, उसकी एक आदत सा हो जाता है । हम जिंदगी कि उस मिठे पल मे अपना कदाम रखे हुये होते हैं, हम एक दूसरे के साथ एक वादा करते है, कि अपने रिलेशनशिप को जिन्दगी भार बनाये रखने कि । पर हमे कुछ दिन बाद पता चलता है, कि जिस शख्स के साथ, हमे बेइम्तीहान प्यार था, जिसके साथ जिन्दगी भार साथ रहने का , खुशियाँ बाँटने का सपना, जो सजाया था, वह हमे छोड के चाली गई है । या फिर दिन के साथ-साथ, हमारे साथ ऐसी-ऐसी घटनाये दिखाई देने लगती है, जो कि हमे उनके चाले जाने के बाद, हम जिन्दगी मे आकेले राह जाते है ।

चेतावनी- आगे बढने से पहले, हम अपनी राय देना चहेंगे, स्पष्ट रुप से इन संकेतो मे से काई भी धोका देने वाली प्रेमिका कि गैरंटी नहीं दे रहे हैं । लेकिन अगर आपके साथ इन में से, बहुत कुछ कई दिनो से, हो रहा है तो, आपका चिंता करने का समय आ गया है । शायद वह आपको धोखा दे रही हैं ।

कैसे जाने वह आप धोखा दे रही है ?

1 वह अब आँख से सम्पर्क नहीं बनाती

पूराने कहवातों के अनुसार आँखे आत्मा का खिडकी है, यह अभीव्यक्ती मे बहुत सच्चाई है, जब दो प्यार करने वाले एक दूसरे के आँखो मे देखते है, तो उनकी आँखे ही बहुत कुछ एक दूसरे को काह जाती है ।

25 संकेत आपको धोखा दे रही है
25 संकेत आपको धोखा दे रही है

दिल कि बात एक दूसरे तक पहुंचाने के लिये जूबान कि आवश्यक्ता नहीं होती, बस एक दूसरे के आँखो मे देखने के बाद दिल कि सारी बाते आखों से अदान-प्रदान हो जाती है या फिर आप काह सकते है, कि आँखे ही है, जो दुनिया कि सारे जहाँ कि बातें काह जाती है । लेकिन वह कुछ दिनो से आपको आँखों मे देखने के लिए माना कर रही है या फिर आँखे मिलाने मे दिलचस्पी नहीं ले रही है, तो वह आप से अपनी आँखो मे बहुत गहरी  चिज छुपा रही है । हो सकता है कि उसकी आँखों मे किसी प्रकार कि दिक्काते हो, या फिर किसी प्रकार कि समस्य हो । फिर भी वह आप से काह सकती है, कि उस्से आँखों मे किसी प्रकार कि दिक्कातें है । जब भी आप उनसे आँखो से सम्पर्क बनाना चाहते है या फिर उस्से आखें मिलाने कि कोशिस करते है, या फिर समझ लिजीय उसके आँखों मे आप कुछ देर के लिये बसना चाहते है । लेकिन आपको आँखे मिलाने के लिये नाकार रही है, या फिर माना कर रही है, या फिर इनकार रही है, तो आपको उसकी आँखे न मिलाने कि, या नकारने कि वाजह वह अपनी आँखो मे एक ऐसे शख्स को बसा ली है, जो आप को दिखाना नहीं चाहती ।

2 वह आपको चुंम्बन नहीं दे रही है

शायद यह बात बताने के लिये लेख की आवश्यक्ता नहीं, कि वह आप को धोका दे रही है । पहले दिनो आपके मुलाकात के दिन आपको स्वर्ग का अनुभाव करा देती थी, क्या दिन था जब भी मिलते थे, तो गाल को और होठों को लाल करके ही छोडती थी, वह.. क्या दिन था । और आज काल तो बहुत बार कहने पर भी एक चुम्बन तक नासिब नहीं हो रहा है । यादी वह आपको नहीं चुम्बन कर रही है या फिर आप को चुम्बन करने के लिये माना कर रही है, तो यह एक संकेत हो सकता है  । हो सकता है, कि उसमे किसी प्रकार कि बीमारी हो और वह आपका मे फैलता हो, लेकिन आपको वह अपने बीमारी के बारे बाता तो सकती है ना ।  न ही किसी प्रकार कि आपको बीमारी है या फिर उनको, फिर भी चुंम्बन देने के लिए माना कर रही है । आपको समझने कि अवश्यक्ता है, कि वह किसी ओर के साथ गंभीर रुप मे जूडी हुई है या फिर आप समझ सकते है, कि उसके घर के दरवाजा मे आप के आलावा भी उसका कोई इन्तजार करता है । जागरूक हो जाइये ये बहुत बडीं समस्य है, आपके रिलेशनशिक के लिए है वह आपको धोखा दे रही है ।

3 आपके साथ पकडा पकडी खेलना छोड दि है

25 संकेत आपको धोखा दे रही है
25 संकेत आपको धोखा दे रही है

हर कोई रोके रखने वाले लोग नहीं हैं, पहले दिन आपके सोफे मे सोने से पहले एक दूसरो के साथ पकडा पकडी खेलना पसंद करते थे । लेकिन आज काल आपके साथ पकडा पकडी खेलना छोड दि है, और आपके सोने वाला काम से धेर्य है, तो यह आपके लिए एक प्रमुख संकेत हो सकता है । आप को जान्ने के लिए ऐसे स्थान पर पकड सकते है, जो कि पहले दिनों जब पकडते थे, वह आपको अपने तरफ खिंचा करती थी । लेकिन कुछ दिनो से आपके छुन्ने मात्रा से ही, आपको अपने तरफ खिंचने कि वाजाय, वह आपको दूर धक्का दे रही है, आप उनसे बाहों से बाहें मिलाने कि कोशिस करते है, लेकिन वह आप को दूर धक्का देती है । समझ लीजिये कि उस काम पर ध्यान देने के लिये केवल कहती है । वह आप के कामवश्ना तक ही आपके साथ रहना चहती है, आपके काम हो जाने के बाद, आप से नाजरें फेर लेती है, तो आपको सोचने कि अवश्यकता है, कि वह आपको अपने लिए इस्तेमाल कर रही है । यह एक धोखा देने वाले संकेत काह सकते, समझने की अवश्यकता है कि वह अपनी अवश्यक्ता आप से पूरा कर रही है ।

 

4 वह किसी से बहुत ज्यादा बात कर रही है

एक समय ऐसा था । जो कि आप के साथ बात करने के लिये बहुत बेचैन रहा करती थी । हर एक दिन, हर वो समय एक दो मिनाट होता था, कि नही, वह आप को कोल या Text  किया करती थी । एक बार बातें शुरू होने के बाद बहुत देर तक आपसे बाते किया करती थी । और आज आप को भूला के, क्या वह किसी ओर व्यक्ती के साथ बहुत ज्यादा चैटिंग या texting या ईमेल के व्दारा आप से छिप के बाते करती है । या फिर आप के सो जाने के बाद, वह किसी से चैटिंग के व्दारा बातें करते रहती है या फिर वह किसी ओर व्यक्ति के साथ ओफिस मे कोलेज मे रोड मे बातें करते देखाई देती है ।

यहाँ आपको सोचने समझने कि अवश्कता है, अपने रिस्तेदारों से अगर बाते करती, तो वह आपसे छिप के बाते नहीं करती । अगर आपके साथ कुछ दिनो से ऐसा हो रहा है और आपका गर्लफ्रैंड आप से ज्यादा देर तक बात नहीं कर रही है । आपके कोल करने पर, कुछ देर ही बात करती है और आपके साथ ऐसा बहुत दिनों हो रहा है, तो शायद यह सबसे स्पष्ट संकेत हो सकता है, कि आपकी गर्लफ्रैंड आपके, माशिन से बोर हो चूकी है ।

5 विषय बादल लेती है

जब आप घर या कही बाहर मे उस्से अपने दोस्त के साथ बात चित कर रही होती है, और अचानक आप उनके सामने आ जाते है । आप उनसे पूछते है, कि क्या बातें हो रही थी । तो वे आपका जवाब देने की वाजाये आप के बिषय को बादलने कि कोशिस करती है । और जो बातें हुई, वह कुछ नहीं काह के पार हो  जाती है ।

आपके छोटे-छोटे कामिओं को बहुत बडा कमी बताने कि केशिस करती और आप के साथ छोटे छोटे गलती मे ही बहुत बडा झगडा कर लेती है । आप को छोटा करते हुये किसी ओर व्यक्ती को आप से आच्छा बताने कि कोशिस करती है । आपके विषय को बादल के, दूसरे विषय पर बाते करती है । अगर आप के साथ ऐसा बहुत दिनों से हो रहा है, तो आपको समझ जाने कि अवश्यक्ता है, कि वह आप को धोखा दे रही है ।

6 वह हमेशा व्यस्त रहती है और नहीं बताती कि वह कहाँ है

एक ऐसा दिन था, जो कि जहाँ भी जाती थी, तो वह आप को हर समय हर जगह, कि खबरें बताती थी । जब वह व्यस्त रहती तो, वह कोल काट के आपको कोल किया करती थी ।

और आज आप के साथ ऐसा हो रहा है, कि आपके दस कोल का रिप्लाई 10 घंटा बाद दे रही है और उस्से कहाँ हो पुछने पर आपको रोज यही जावाब मिलता है, कि वह घर मे हूँ । और उसके साहेलीओं से पता चलता है, कि किसी से मिलने को लिये रोज जाया करती है । अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है या फिर आपके साथ मिलने कि बाजय किसी ओर से मिल रही है, तो समझ जाना होगा, कि आप कि गर्लेफ्रैंड आपके पिठ पिछे वार कर रही है ।

7 वह दावा करती है कि उसकी सहेली को उसकी जरुरत है, लेकिन वह उस स्थिती मे व्याख्या नहीं करती

क्या वह आप से ज्यादा अपने सहेली को समय देने लगी है, समय देना गलत नहीं है । पर रोज अपने सहेली के नाम लेकार घर से बाहर जाती है, कि उसकी जरूरात सहेली को है । जब जाती है, उस समय जब आप उसे अपने सहेली के बारे मे पूछते है, तो वह अपने सहेली के बारे मे ज्यादा व्याख्या नहीं करती या अपने सहेली के बारे मे ज्यादा जनकारी नहीं देती । अगर आपके साथ, कई दिनों से ऐसा हो रहा है, तो आपको इतनी सी बात पर समझ जाना होगा, कि सहेली के नाम पर किसी और के जरुरतों को पूरा करने जा रही है ।

8 वह नए दोस्त बाना रही है

एक दिन ऐसा था, जो आपको बिना पुछे वह कहीं भी नहीं जाती थी, यहाँ तक कि टोयलेट भी नहीं और कहीं भी जाती थी, तो आपको सबसे पहले अमांत्रण किया करती थी । लेकिन आज काल आपको बिना बताये नए दोस्त बना रही है । नए दोस्त बनाना आच्छी बात है, लेकिन वह आचानक से नए दोस्तो तथा नए समूहों मे कहीं घूमने के लिये जा रही है ।  बिना आपको अमांत्रण किये बिना, आपको बिना बताये । हो सकता है, वह भूल गई होगी, यह एक दो दिन हो सकता है । लेकिन आपके साथ ऐसा कई दिनो से हो रहा है, तो आप को समझ जाना होगा कि नए दोस्तो मे उसका कोई नया बन चुका है ।

9 वह लगातार बिचलित है

25 संकेत आपको धोखा दे रही है
25 संकेत आपको धोखा दे रही है

समस्या एक ऐसा है, जो कार्यक्रम या अस्पष्वीकृत रातों मे नहीं दिखाई दे सकता है । वह सिर्फ यह स्पष्ट कर सकती है कि वह कहीं और खोई हुई है । एक दिन ऐसा था, जो कि जब भी मिलते तो आप से खूब बातें किया करती थी । लेकिन कुछ दिनो से आपके साथ, रहते हुये भी, वह हमेशा विचलित रहती है । भले ही वह आपके साथ तकनीकि रुप से बैठी हो । लेकिन उसकी मन किसी ओर को तलशते रहते है  । जब आप अपनी कुछ समस्याओं को उनके सामने प्रकाट करते हैं, तो वह आपके बताने को, कोई मन्यता नहीं ले रही है । जैसे पहले जब आप कुछ उन्हे बताते हैं तो,  पहले तो दोनो मिलके उस समस्या का हाल निकाल लेते थे । और आज काल वह आपके भवनाओं को सुन्ने मे नाकर रही है, या फिर सून्ना ही नहीं चाह रही है । और वह हमेशा कुछ ना कुछ सोच रही है या फिर सोचने मे ही व्यस्त राह रही है, तो यह एक आच्छा संकते हो सकता है, कि आप की प्रेमिका आप को धोका दे रही है । या फिर हो सकता कि अपने आप को किसी और के लिये उपलब्ध करा रही है ।

10 वह आपको नहीं बतायेगी कि वह किस बारे मे सोच रही है

वह हमेशा विचलित राह रही है, तो यह आपके लिय़े आच्छा नहीं है । पहले जब वह उसके जिन्दगी मे किसी प्रकार कि समस्य या किसी बारे मे सोच रही होती थी तो वह आपको बता लिया करती थी । लेकिन कुछ दिनों से वह बहुत सोच मे पाड गई है, और वह जो सोच रही है वह आपको नहीं बता रही है । जब आप उस्से आपने चिन्तान के बारे पूछते है तो वह आप के साथ शाझा नहीं कर रही है, या फिर वह किस बारे मे सोच रही है, वह आपको नहीं बता रही है, या फिर आपको बताना साही नहीं मन रही है । तो यह उम्मीद से अधीक बडा संकेत है, कि उसने अपने दिल और दिमाग पर किसी और को बसा ली है । जो कि बार बार उनको याद करके लिए उन्हे मजबूर करता है ।

11 उसकी निजता के प्राती असक्ता

अचानक से उसकी जिंदगी कि रोजाना इस्तेमाल किये जाने वाले नीजी वस्तूयें, आपके लिये रहस्य बना रही है । और आपको कुछ भी उसके निजी वस्तुओं के बारे मे जन्ने का अधीकार बाँद कर दे रही है । या फिर वह आप से छिपा रही है, और वह कहाँ जाती है ? किसके साथ जाती है ? किस्से मिलने जाती है ? ये सारी बातें आपको बताना छोड दि है, तो आपको समझ जाना होगा, कि वह आप से बहुत बडी वस्तु को आप से छिपा रही है । आपको नहीं बता रही है तो उसके इस तरह के व्यावहार को बहुत कारीब से आपको देखने कि अवश्यक्ता है । क्योंकि यह धोखा देने कि संकेत हो सकता है ।

12 वह आपको जता रही है

जाताते हुये आप को कहे, कि मैं आपके साथ खुश नहीं हूं, और आप अपनी गर्लफ्रैंड से ऊतनी ही मोहाब्बात करते है, जितनी कि आप पहले दिन करते थे । उन्हे ऊतना ही वक्त देते हैं जितना कि पहले दिन देते थे, और आप ऊतना ही उनका खयाल रखते हैं जितना कि पहले दिन रखते थे । आप से कोई गलती नहीं हुई, फिर भी आपको यह अहसास दिलाये कि वह आपके साथ खूश नहीं है । आप से बहुत ज्यादा परेशान है । आप से और कहे कि दिमागी तौर पर आप से बहुत ज्यादा डिस्टर्प हैं, और इस रिलेशनशिप को आगे नहीं बढा सकती  । मै आपके साथ बिल्कूल भी खूश नही राह सकती । आपको उसके बातों को धारण कर लेना चाहिये, कि हमारी कोई भी भविष्य नही हैं । हमारी इस रिलेशनशिप को मेरी परीवार वाले कभी नहीं मनेंगे ।

माना कि ऐसा होता है और कई युग से ऐसा होता आ रहा है, कि कई रिलेशनशिप मे इस तरह कि दिक्कते आती रहती है । अगर वह साच मे आप से मोहाब्बत करती है, और आपके साथ रहना चाहती है, तो शायद वह ये बातें आप से कहे ताकि दोनो मिलके इसका हाल निकालें । मगर आप से इन बात एक शब्दों के साथ काह रही है, तो आपको समझ जाना होगा, कि वह आपके साथ रहना नहीं चाहती है । पर वह यही बात को इस तरह से काहे या आप को जाताये कि आपके साथ परेशान है, आपके साथ खुश नहीं है, आप मेरा खयाल नहीं रखते है, आप मेरा हल नहीं समझ पा रहे हैं, तो फिर आपको समझना जाना होगा कि वह आपके पिठ पिछे हमला कर रही है ।

13 वह अपना फोन को उच्च सुराक्षा पर रख रही है

25 संकेत आपको धोखा दे रही है
25 संकेत आपको धोखा दे रही है

 

जब आप कमरे मे, एक साथ है, उस समय उसकी फोन आ जाती है, तो वह कमरे से बाहर चाली जाती है । उसके सो जाने के बाद जब उसकी फोन को चेक करते है, तो उसके फोन मे Password लगा हुआ पाते हैं, और उसकी फोन पहले बिना Password मे रखती थी । और कुछ दिनो से पूरे 24 घंटा, फोन को, अपने साथ रख रही है, किसी को छूने नहीं दे रही है, किसी को अपना Password नहीं बता रही है और उसके फोन आ जाने का बाद वह आप से छिप के बाते कर रही है या फिर आपके मौजूदगी मे अपने फोन नहीं उठाती है । तो आपको सुनीस्चित हो जाना है, कि यह एक बडा संकेत है, या फिर वह अपने फोन मे कुछ बडा छिपा रही है । जो कि आपके पता चलने के बाद अनार्थ मान जाने का बोझ नहीं उठाना चाहती है ।

14 शिकायत या लढाईओं कि तलश करती रहती है

क्या इन दिनो आप कि गर्लफ्रैं  कि जुबान से ये शब्द सून्ने को मिल रही है

जैसे – A तुम कार क्यों नहीं ले लेते ?

B मूझे इस कबाडी मोटरसाईकिल मे घुमाने ले जाओगे?

C तुम्हारे माता पिता कभी हमारे रिलेशनशिप को स्वीकार नहीं करेगें ।

शिकायते कई अलग – अलग रुपों मे  हो सकते है, यह एक बात पर आता है और आपको बताने कि कोशिस कर रही है, कि वह आप के साथ उस रिलेशनशिप के पूरी जिंदगी भार निभा नहीं सकती और आपको बता रही है कि वह आपके साथ खूश नही है ।

15 वह आपको समय नहीं दे रही है

जैसा कि आप उन्हे कफी दिनो से मुलाकात करने कि कोशिस कर रहे है, पागलों कि तरह दिवानों कि तरह सम्पर्क करने कि केशिस कर रहे हैं । मगर सामने से आपको, उस कदर रिसपोन्स नहीं मिल रहा है, जिस कदर आप चाहते हैं । अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है, तो आप उन्हे सम्पर्क न करें । जरा आप भी तो देखे कि जिस शख्स के लिये पूरा–पूरा दिन हर एक वक्त, हर एक लम्हा, इतना ज्यादा परेशान हैं, इतना ज्यादा बेहाल हैं, इतना ज्यादा तकलिफ मे हैं, इतना ज्यादा पागल हैं । जिसके बारे मे आप इतना ज्यादा सोच रहे हैं, वो आपके दिल की पागलपन के बेहाल से जारा सा भी वाकित है । आपको  खुद इसका जवाब मिल जायेगा, अगर आप को कोल नहीं करती है ।

16 वह अधीक गंभीर होने मे दिलचस्पी नहीं ले रही है

यह एक अतीत का सजाए हुआ सपना हो सकता है या फिर आप दोनो के एक खयाल हो सकता है । लेकिन अब वह उस सजाए सपने के बिपरीत हो रही है, आपके रिलेशनशिप को आगे बढाना मे दिलचस्पी नहीं ले रही है, जैसे- आप के सजाए सपने शादी या बच्चे, जो भी आप दोनो अतीत मे सोचे थे । उन सब को आपका साथी भविष्य मे उन चिजों को पाने चाह थी, मगर अब उन सब पर चर्चा करने मे दिलचस्पी नहीं ले रही है । तो आपको समझ जाना होगा, कि वह आपके रिलेशनशिप मे दिलपस्पी मे खो चूकी है । हो सकता है, कि उसने अपने मन मे अलग लरह कि रुची बिकसीत कर ली हो ।

उसके इरादें उसके बात-चित मे ज्यादा देखी जा सकती है, शायद वह आपके साथ पूरे जिन्दगी रहने की बात करती हो । लेकिन जब वह आपसे कहती है, तो उसकी हरकातों आपको इसारा करती है, कि वह एक घर या एक बडी छूट्टी के लिये पैसों कि बचत कर रही है या फिर आप के साथ बहुत परेशानी बन गई है । आप के रिलेशनशिप मे अधीक गंभीर नहीं हो रही है तो आपको संमझ जाना होगा, कि वह आपके रिलेशनशिप को खत्म करने कि तलाश कर रही है । किसी भी तरह से यह एक धोखा देने कि संकेत हो सकता है, आप से दूर जाने का चाल हो सकता है । या फिर समझ जाईये आपके लिए यह एक धोखा देने का संकेत हो सकता है ।

17 “मुझे तुमसे प्यार है” कहने मे उसे परेशानी होती है

पहले दिनो जब वह I love you कहती थी, तो सुन्ने का माजा ही कुछ और होता था, लेकिन वह कुछ दिनो से आप से I love you बोलने मे उस्से दिक्कात हो रही है, वो हिचकिचा रही है  या फिर उसे बेचैन हो रही है । वह आप से बचने कि कोशिस कर रही है आपको I love you  ना कहने के लिए, या फिर आपके साथ इस विषय को बादलने कि किशीस करती रहती है । रिलेशनशिप के सबसे महत्वपूर्ण शब्दो को उसे कहने मे, दिक्कात या परेशानी हो रही है, तो समझ जाईयें कि आपके रिलेशनशिप मे बहुत बडी समस्या है । यह संकेत हो सकता है, कि वह आपको धोखा दे रही है, या फिर आप के मशीन उसके लिये ठिक से काम नहीं कर रहा है ।

18 वह सिधे नहीं बोल रही है

I love you का मतलब यह नहीं कि मुझे तुमसे प्यार है, यह दर्शाता है कि रिलेशनशिप मे दोनो के बिच मे कितना खूलके है या कितना सिधा संचार है?  एक रिलशनशिप एक दूसरे के लिए एक सिधी लाकिर के बिना काम नही कर सकता । यादी वह आप से सिधे बोलना बाँद कर रही है, वह आभी आपसे खूश नहीं है । चाहे वह उसके उडने वाली सपने के बारे मे हो या आगे बाढने के बारे मे, वह अपना रुची आपके साथ खो रही है । किसी विशेस या किसी समस्या के बिना आप से शिकायतें कर रही है । आप की प्रेमिका से छोटी सी महात्वपूर्ण सवाल पूछने पर आपको गहरी जवाब आपके मूँ मे सिधा नहीं दे रही । हो सकता है कि वो आप से डार रही हो, लेकिन आप से डारती तो वह आपके साथ रिलेशनशिप मे कभी नहीं जुडती या फिर अतीत मे आपको, उसकी सिधा सवाल का सिधा जवाब मिलता था । लेकिन इन दिनों आपके पूछने पर सिधा आपको जवाब नहीं मिल रहा है, तो यह एक संकेत हो सकता है, कि वह आप धोखा दे रही है ।

19 ओनलाईन लेकिन जवाब नहीं दे रही

माना ऐसा एक दो बार हो सकता है, लेकिन आपके साथ अक्सर हो रहा है । यानि की फेसबूक या फिर व्हाट्स एप्प मे ओनलाईन होने के बावजूद आपको जवाब नहीं दे रही है । या फिर आपको कफी देर बाद उसका जवाब आ रहा है । आप उनको 50 मैसेज कर रहे हैं तो उनका एक जवाब आ रहा है, फिर इसका ये मतलब हो सकता है कि, वो ऐसे शख्स के साथ बात रही है । जो कि उनके लिये आप से ज्यादा कारीब है । उनके भाई बाहन हो सकते है, उनके माता पिता हो सकते है, उनके दोस्त हो सकते है, या फिर, आगली बार जब अपनी चाहत को ओनलाईन देखे, फेसबूक या व्हाट्स एप्प मे तो आप उन्हे मैसेज न कारें । इन्तजार करे उनका मैसेज आने का और आपको यह देखना है, कि वह कितनी देर बाद याद करती हैं, या फिर नहीं करती है । यह सोचने कि बात है, कि अगर आपका गर्लफ्रैंड आपको धोखा दे रही है, तो वह आपको याद करना नहीं समझेगी और आपको मैसेज भी नहीं करोगी । समझ जाना होगा, कि वह अगर अपने रिस्तेदारों के साथ बातें कर रही हो, तो उनके फोन कटने के बाद वह आपको कोल जरूर करती, पर ऐसा नहीं हो रहा है तो समझ ने कि अवश्यक्ता है, कि वह आपको धोखा दे रही है ।

20 खुदको बादल रही है या तैयार कर रही है

25 संकेत आपको धोखा दे रही है
25 संकेत आपको धोखा दे रही है

नये कपडे, नये पैंटी, नये जूते घर के लिये नये वस्तुयें, आपको पूछने कि अवश्यकता नहीं मन रही है । वह किसके के लिये अपने आपको बादल रही है । किसके लिये आच्छा दिखने की कोशिस कर रही है, और यादी उसके अपने आपको बादलने कि उध्देश्य आप नहीं है, तो आपको किसी ओर विषय पर, विचार करने कि अवश्यक्ता है । पहले कि तुलना मे वह अलग दिखने कि कोसिस कर रही है और उसके परीवर्तन की वजाह आप को कोई विस्वासनिये तर्क नहीं दे रही है तो, यह देखें कि वह जब दोस्तों के साथ जाती है या काम के लिए रवाना होती है तो वह कैसे कपडें पहनती है ।  वह अपने आपको बहुत ज्यादा बादल रही है, और उसकी वाजह आप नहीं हैं, तो पूछे वह कि किसके लिये अपने आपको बादल रही है, आपको कोई विस्वासनिये तर्क नहीं दे रही है तो । ये एक संकेत तो नहीं काह सकते पर यह आपके सोचने पर, संकेत हो सकता है ।

21 वह वर्क आउट कर रही है और आपको उससे जुड़ने के लिए आमंत्रित नहीं कर  रही है

18वें संख्या के साथ, वह क्या कर रही है ? या फिर वह आप से बाहर काम करना चाहती है, और इसकी वाजह आप से साझा नहीं करती या उसकी काडी मेहनात कि वाजाह आपको नहीं बता रही है, या फिर आपको दिखाने मे कोई दिलचस्पी नहीं ले रही है । हो सकता स्वास्थ्य दिखना या स्वास्थ्य रहने के लिये वह वर्क आउट कर रही हो । लेकिन आपको उस्से जूडने के लिये अमनत्रंण नहीं कर है । या फिर आप उन शख्स मे से है जो शूबह शाम से काम करने मे व्यस्त रहते है, ये बात वह आच्छा से जनती हो । इस वाजह से शायद आपको आमंत्रण नहीं करती हो । लेकिन आप उन शख्स मे से नहीं हैं जो कि शूबह होते काम नहीं करते हैं या फिर वह रवीवार के दिनो मे भी वर्कआउट करने के लिये जाते है और आपका उस दिन छूट्टी रहता है और आपको वर्कआउट मे उसके साथ जूडने का आमंत्रण नहीं मिलता है । तो आपको सोचना होगा, कि वह किसी और के लिए खुदको बादल रही है और वह शख्स आप नहीं है । यहाँ आपको सोचने कि अवश्यक्ता है, कि वह आपको धोखा दे रही है ।

22 वह हमेशा ब्यस्त रहती है

क्या वह वही लडकी है, जो हर खूबशुरात वक्त आप के साथ बिता लिया करती थी, क्या वह वही लडकी है जो उसके जिंदगी मे कफी ज्यादा तकलिफ और परेशान, दिक्कातें होने के बावजूद भी वह आपसे आ कर मिला करती थी । क्या वो  वही लडकी है, जो परीवार के लोग कफी ज्यादा शक्त होने के बावजूद भी, वह अपने घर वालों से झूट बोलकर आपसे आकर मिला करती थी ।

क्या वो वही लडकी है जो रोजाना के काम मे बहुत ज्यादा मुश्किल, व्सस्त होने के बावजूद भी आपसे आ कर मिला करती थी या फिर परिक्षा के दिनों मे भी आपसे आ कर मिला करती थी । और आज वैसा दिन आ गया कि पूरा–पूरा दिन, उन्हे फोन करते रहते हैं, या फिर चैटिंग करते रहते हैं । मगर उसके बादले आपको इसकदर रिस्पोन्स नहीं मिलता है या फिर कहने का मतलब यह है, कि 200 मैसेज करते हैं, उनका एक ही जवाब आता है वो भी ये, मुझे माफ कर दो मै तुमसे बाद मे बात करूंगी । मना कि ऐसा एक दिन हो सकता है, दो दिन हो सकता है, शायद वह अपने काम मे ब्यस्त होगी या फिर उनके घर मे ऐसी तकलिफ हुई होगी जिसके कारण आप से बात नहीं कर पा रही । मगर आपके साथ कफी दिनों से ऐसा हो रहा हैं, तो आपको इस बात पर सोचने कि अवश्यक्ता है ।

23 वह एक नया व्यक्तित्व विकसीत कर रही है

समय के साथ लोग बादलते हैं, लेकिन आमतौर पर उनमे छोटे-छोटे बादलाव आते हैं । यह आप काह सकते कि किसी कार्य या किसी प्रकार काम के लिये जिन्हे थोडा उनमे बादलाव करने कि अवश्यकता पडती है ।  लेकिन कुछ दिनों से आपको लग रहा है, कि आपके साथी का मे तेजी से बादलाव आ रहे हैं । वह औरों से आलाग दिखाने कि कोशिस कर रही है या शायद आप काह सकते है, कि बाहरी दिखावे मे अधीक बल दे रही है और उसकी बादलने कि वाजह आप नहीं है, तो शायद वह किसी ओर के लिये आपने आपको बादल रही है । इस तरह के बडें बदलाव से पता चलता है, कि वह उस व्यक्ति से खूश नहीं है, जिसके साथ वह रिलेशनशिप मे जूडी हुई है । शायद इसका मतलब यह निकाल सकता है, कि वह उस व्यक्ति से बिलकुल खूश नही है, जिसके साथ वह रिलेशनशिप मे जूडी हुई है । वह व्यक्ति आप हो सकते है या फिर कोई ओर लेकिन यह एक धोखा देने वाली संकेत है ।

24 वह अब आप मे नहीं है

अगर वह धोखा दे रही है, तो सबसे बडी और सबसे गहरी सभंवना यह हो सकता है, कि वह आपको साही जवाब नहीं दे रही है । आपको समझने कि अवश्यक्ता है, कि उनसे आपको साही जवाब या सिधे जवाब न मिलने का कारण, यह समझ लिजीये कि, वह आपके साथ, किसी ओर के साथ भी प्यार बनाये रखी है । यह भी हो सकता है, कि वह एक विस्तार को ठंडा करने दे रही हो और दूसरे को गरम कर रही हो । या फिर आपके रिलेशनशिप मे जिन्दगी गुजारने कि बातें कम होती जा रही है और आपको दिखाई दे रहा है, कि आपके रिलेशनशिप को वही गायब कर रही है या फिर आप से बिछाडने कि कोशिस कर रही है, आप से धेर्य खो चुकी है तो निश्चीत रूप से आपका प्रेमिका आपको धोखा दे रही है, या फिर समझ लिजीये कि आपको बहुत परेशान होने का वक्त आ गया है, जो कि अपने कभी नही सोचा होगा ।

25 वह आप से मिलना नही चाहती

आप को ऐसा अहसास हुआ होगा शायद आप जब भी उनके करीब जाना चाहते हैं, उनके आँखो मे बसना चाहते है । पर आपको उनके आँखों मे न मंजूरी दिखाई देती है या फिर जब भी करीब जाना चाहते हैं । वह आपको माना करती है, यह फिर यह काह के टाल देती है, कि ये सब मुझे पसंद नहीं । कई दिन हुये उनके साथ मुलाकात किये, आप उनसे मुलाकात करना चाहते हैं, कुछ खूबूरात वक्त, लम्हे बिताना चाहते हैं । एक व्यक्तिगत समय जैसा कि आप पहले बिता लिया करते थे । अगर वो हमेशा कोई न कोई बहना कर या कोई न कोई वाजह देकार आप से न काह रही है, तो आपको समझना चाहीये, कि आपका गर्लफ्रैंड आपके पिठ पिछे हमला कर रही है ।

अगर आपके गर्लफ्रैंड का में इन 25 संकेतो मे से कुछ भी दिखाई दे रहा है तो आप को सतर्क हो जाने कि जरुरत है, क्योंकि वह आपको धोखा देने वाली है ।

क्या करे अगर वह आप को धोखा दे रही है तो ?

आज भी अपनी गर्लफ्रैंड से ऊतना ही मोहाब्बात करते हैं, जितना कि पहले दिन करते थे । आप उन्हे ऊतना ही वक्त देते है, जितना आप पहले दिन देते थे । मगर फिर भी आप के गर्लेफ्रैंड का मे ये 25 संकेतो से छ:, सात  संकेत दिखाई दे रहे है या फिर आपके साथ ऐसा हो रहा है, तो अपनी गर्लफ्रैंड को कुछ न कहे । अगर आपका शादी नहीं हुई है तो, उनके जिंदगी से हमेशा के लिये चाले जायें । ये कहना आसान है पर ये बहुत मुश्किल है, आप को बहुत ज्यादा गुस्सा आयेगा उन्से कफी ज्यादा सवाल पूछना चहेंगे, आप उन पार कफी ज्यादा इल्जाम लगाना चहेंगे  । लेकिन किसी को काह के उनके गलती का अहसास दिलायेंगे, तो उन्हे खुद अपने गलती पर अहसास कैसे होगा ? अगर उन्हे नहीं रहना होगा तो, वह नहीं रहेगी । मगर उन्हे आपके साथ रहना होगा तो जारा सा  भी करे तो, वह आपके साथ रहेगी । इसीलिए उन्हे कुछ न काह कर उनके जींदगी से चुप–चाप चाले जायें, तो हो सकता है उन्हे अपने गलती का अहसास हो और वह आप के पास, वह वापस आ जाये । और आपको, वह सच्चा प्यार मिले जो कि आपको बेसाब्री से इंतजार था ।

क्या करें अगर वह शादी शुदा जिंदगी मे धोखा दे रही है तो ?

अगर शादी शुदा जिंदगी मे अपने पार्टनर का मे ये 25 से कुछ भी संकेत, आपको देखाई दे रहा है, तो आप उन्हे समझाये कि शादी शूदा जिंदगी मे ये सब शोभा नहीं करता । शायद वह भटकी हुई हो या किसी ने भटकाया हो इसीलिये उनका मे इन मे कुछ संकेत दिखाई दे रहे हो । अगर आपको लग रहा है, कि आपका साथी आपको कुछ दिन बाद धोखा देने वाली है, तो एक ही काम बाकी राह गया है, कि भटकी हुई को रास्ता दिखाना या ठिक करने का । ठिक करने का मतलब यह नहीं, कि गूस्से मे आप उन पर हाथ उठायें, नहीं.. उन्हे प्यार से, बहुत प्यार से समझाये, ताकि उन्हे अहसास हो कि, वह आप के लिए कितनी वह महत्वपूर्ण है, और उन्हे अहसास दिलायें, कि उनके बिना जिन्दगी की सफर कैसे पूरा होगा । अगर आप शादी शुदा जिंदगी मे नहीं हैं तो, आप उन्हे बिना कुछ काहे उनके जिंदगी से जा सकते हैं ।

निष्कार्ष– ऊपरी लेख 25 धोखा देने  वाली संकेतो का उल्लेख किया गया है, जो कि धोखा देने वाली गर्लफ्रैड का मे दिखाई देता है । साथ में बताया गया है, कि अगर वह धोखा दे रही है, तो उनके बिना भी अपने जिन्दगी जी सकते है, लेकिन शादी शुदा जिन्दगी मे उन्हे अहसास दिलाके, उन्हे समझाने को जो कि बताता है, कि आप उनके लिये बहुत महत्वपूर्ण है ।

अगर आप किसी दोस्त को हमारे संदेश देना चहते है या फिर आपको लगता है, कि दोस्तों को पता चलना चाहीये, तो आप इतने कठोर दिल के नहीं हैं, जो कि किसी के दिल दु:खा सकते हैं । हम आप के अभारी रहेंगे कृपया 25 संकेत आपके गर्लफ्रैंड आपको धोखा दे रही है, यानी इस पैज को share करें ।

 

This Post Has One Comment

Leave a Reply

Close Menu