27 Signs She Likes You हमारे सामने एक मुस्किल खतम होने के बाद ओर एक मुस्किल सामने प्रकाट हो जाती है । जब उनसे दोस्ती नहीं था तो उनसे दोस्ती करने के बारे मे दिन भार सोच के उस लडकी से दोस्ती कर लेते है । दोस्ती करने के बाद लडकी को कैसे इम्प्रेस करें ? उसके बारें मे सोच के दिल बेहाल रहता है ।  उसके बाद दिल मे जनने चाह जाग जाती है कि सामने वाली लडकी, जिसे इजहार करने वाले हैं, क्या वह पसंद करती है या नहीं । नहीं तो आगे कि काम में बधा आने कि संभवना दिखाई देता है ।  सोचने मे मजबूर हो जाते है कि उस मुस्किल का समना कैसे करें ? इसी तरह जिन्दगी के सफर में कई अन्नेको समस्याएं आती रहती है जो कि एक के बाद एक मुश्किल आती रहती है ।

कहीं आपके मन कुछ ये हाल तो नहीं हुआ है

आपको नाशीली नाजरो से देखना, यूं कि दिल की हाल बेहाल होने लगता है, उनके पलट के देखना, जब सामने आती है तो, उन्हे क्या हो जाता है कि सिर झूका लेते है । फिर कुछ न कुछ बहाने कर उनके छूने कि कोशशें, साडे हुये जोक पर उनका हँसना, समझ मे नहीं आ रहा है कि, दोस्ताना है या प्यार होने का संकेत है । लगने का तो दिल मे वैसे ही लगता है कि, वह भी, दिलचस्पी लेने लगी है, लेकिन दिल फिर भी जनना चाहता है कि, उसके वो हरकातें क्या कहने कि कोशिश कर रही है ?

दिल मेरा जनने को बेताब है, बेचैन है, दिल को सुकून न मिल रहा है । साथ में रातों के निंदे उडा के जगे राह के, उनकी यादों मे खोया रहता है । दिल को सुकून दिलाने के लिए उसकी हरकातों के बारें जनना है, क्या उसकी हरकातों के बारें काह रही है कि उनको भी । समझना आसान है, क्योंकि लाभ है तो हानी और परेशानी है तो समाधान है । आपके समस्या का हाल सामने हैं, बस् आपको कदम आगे बाढने कि अवश्यक्ता है ।

कैसे जानें वह आपको पसंद करती है

27 Signs She Likes You
27 Signs She Likes You
  1. उसकी निगाहे आप मे ही होती है/शरीर से आपको इसारा करती है

जब कोई किसी को पसंद करती है, तो अक्सर अपने देखा होगा कि वह उसी तरफ ज्यादा देखे हुए दिखाई मिलती है । इसको समझने के लिए आप खुद कर सकते है, अगर वह अक्सर अपके ओर ही देखते मिला करेगी । अगर कोई लडकी अपने शरीर के ऊपरी भाग को खुले आंजद में आपके ओर घुमाती है, इसका मतलब वह आपके साथ बात करके आच्छा महसूस कर रही है । जब बात कर रहे हों उस समय उसकी शरीरिक दिशा एकदम सामने हो, समझने के लिए उसके हाथ और पैर क्रोस हैं । इसका मतलब यह हो सकता है कि आपसे बात करने के लिए नर्वस महसूस कर रही है, या फिर हो सकता है कि आपको न पाटा पाने वाला दिलचस्पी देखा रही हो ।

हाथ पैरों को क्रोस करके बताने कि कोशिस कर रही है कि, उसे आप पटा नहीं पायेंगे, या फिर काह रही है नहीं पटूंगी । पर यहां समझ सकते है कि जब वह पैरों को क्रोस करके बैठी हो, तब उसके पैरों के अनदेखा नजरों से देखें । उसकी पैर अगर आपके तरफ केंद्रित है तो शायद वह आपको पसंद करती है ।

  1. नजरें मिलाने की कोशिस करती है/आँखो मे देखने कि कोसिशें

जिसे हम पसंद करते उसे कैसे देखने का मन नहीं करेगा, जो लडको का मे होता है वेसे ही लडकीओं मे भी होता है । अगर कोई लडकी आपको पसंद करती है तो, वह आपका मे उसकी नाजर टिकाये रखेगी । जब आप देखले तो वह अपनी नाजरों को झूका लेती है । या फिर जल्दी से नाजरों को हटा लेती है । मतलब यह हो सकता है कि अपने दिल मे आपके लिए चाहत होते हुए भी, दिल मे छुपे बातों को आपको बताना नहीं चहती । देखे कि जब आपको देखती है तो उसकी आँखे कुछ ज्यादा ही बडी हो जाती है, ऐसा भी माना जाता है कि, जिसके प्रेंम कि नाजरों से देखने से अपने आप आँखे बडे हो जाते हैं ।

आपका जनना बहुत आसान है कि, वह आपसे प्यार करती है या नहीं, अगर वह आपको देखे होती है, और आपके देखने के बात नाजरे झूका लेती है तो आपको उसको देखे रहना है, अगर वापस देखती है तो समझ जाईये कि वह आपको पसंद करती है ।

  1. जब आप उनके आस पास होते है तो वे शर्मा जाती

 ये बात ही आसान संकेत है लेकिन कई इस बात को नोटीस करना भूल जाते है । अगर वह लडकी शर्मीलि है, तो फिर आपके सामने वह शर्मायेगी आपके साथ बात करने के लिए हिचकिचाएगी । हो सकता वह आपके साथ फोन में, ओनलाईन मे कितनी भी ज्यादा बात करती हो,  लेकिन फिर भी आपको देख शर्माती हो, शायद वह आपको पसंद करती है, तो यह एक कोमन संकेत है कि वह आपसे प्यार करती है । उसके आस पास होते है तो आपको देख शर्मा के सिर झूका लेना, सिर झूका के आपके पास से गुजार जाना ।

 यह एक बहुत कोमन संकेत है, अगर शर्मा भी रही आपके पास से गुजार रही है तो वह आपके टोकने का इंतजार कर रही है । उन्हे टोकने से पहले, मुस्कुराएँ, और उसे सिम्पल से सवाल के साथ बात शूरू करें । आज का दिन कैसा है ? काल का दिन कैसे बिता ? आने वाला काल मे क्या करने वाली है ? ताकि उन्हे जवाब देने मे परेशान न हो वैसे ही सवाल पूछें । अगर शर्माते हुय़े जवाब दे रही तो, हो सकता है कि वह आपको पंसद करती हो ।

  1. करीब आने कि कोशिसे/छूने कि कोशिस

जब कोई लडकी किसी लडके को पसंद करती है, तो उसके करीब आने की कोशिश करती है । बार बार उस लडको छूने का कोशिस करती है । वैसे गलती से किसी को छुना गलत नहीं पर बार बार किसी न किसी बहाने से छूने कि किशिस करना, वैसे ध्यान देने कि बात है, वह आपको फ्लर्ट कर रही है । बार बार छू के आपको बता रही है आपके उपर भी उसके जिम्मेदारी है । जैसे- आपको बहाने से छूती है, आपके कपडे को या आपको बुलाने के बहाने से छुएगी, किसी ओर तरफ देखाने के लिए छुय़ेगी । कुछ जोक कहने पर, आपके हाँथ को छुएगी, “अचानक” ही आपके कंधे या हाँथ को उसके हाँथ से सहलाने लगेगी या बस आराम से उसके हाँथ को आपके घुटने पर रख लेगी है ।

हालाँकि हर लडकीयाँ वैसे नहीं होती है जो कि आपके इजाजत के बिना आपको छुए । अगर वह आपको नहीं छुती है तो न मन बैठें कि वह आपको पसंद नहीं करती है । क्योंकि हर लडकीयाँ  एक जैसा हिम्माती नहीं होती है, और कई तो बहुत नर्वस हो जाते हैं । जिसके कारण छूना तो दूर बात करने मे तक दिक्कात होने लगती है, इसीलिए आपको अपने तरफ से शुरूआत करना होगा । क्या पता आपको छुने का अलग तारीका तलश रही हो ।

जब आप शुरूआती दौर मे उन्हे छुये तो प्यार भारी हाथ मे पंच मरेगी, मत समझ जाईये कि वह गुसा गई है । उसके हाथ पकडने के बाद जब वह आपके हाथ को, अपने दूसरे हाथ मे ले जाये तो समझ जाईये वह आपको पसंद करती है ।

  1. आपसे नरजगी दिखाती है

अगर आप दोनों के बीच में, कफी जोरदार बातें चाल रही हैं, तो वह आपसे छोटी सी नरजगी दिखाईगी, वैसे अपने आपको बताईगी कि वह आपके आखों मे देखे बिना राह सकती है । इसका मतलब यह नहीं निकालता कि वह आपसे प्यार करती हो । ताकि जब वह कहीं ओर देखे रहे तो उन्हे अपने तरफ देखने के लिए कहें । यह उनका आपके बातों मे शामिल होने का एक तारीका हो सकता है, शायद वह आपके साथ खेल रही है, खेलने कि वाजह यह भी हो सकता है कि वह आपको पंसद करती है । 

  1. आपको लडकीओं के पसंद के बारे मे पूछेगी

सवाल कई तरह के होते है, लेकिन ऐसा सवाल बहुत कम ही लोग पूछते हैं । आपको कैसे लडकी पसंद है ? लडकीओं मे क्या देखते हैं ? कैसे लडकी से शादी करोगी ? गर्लफ्रैंद के रुप में कैसा लडकी को पाना चाहती हो । उसके सवाल ही आपको बता रही है कि वह आपके साथ रहना चहती है । क्योंकि वह अपने सवालें  पूछ कर, वह आपके इच्छा को जनना चहती है कि, आपको खाने मे मिर्ची या मसाला पसंद है । यानी कि कैसे लडकीओं के शादी करना चाहेगें, कडाक वाली कि हल्का वाली । आपके जवाब के अनुसार वह आपके पसंद कि बनना चाहती है ।

  1. आपको नोटीस करती हो

किसी के दिल मे उतारना जाना उनका पसंद अपने पंसद मनने लगते है । अगर आपको अपने पसंद के चिजों के बारे मे पूछती हो, हालाँकि पसंद मन पसंद वाला सवाल अक्सर लोग रिश्ते मे आगे बढने के लिए, उनके साथ ज्यादा समय तक बने रहने के लिए पूछा जाता है । लेकिन आप पहले भी उन्हे बाता चुके हैं, लेकिन आपको, जैसे आप या खाते हो, या पहनते हो, या पढ़ते हो, कब सोते हो, कब उठते हो । ऐसे ही सवालों का वर्षत कर रही है तो समझ जाइये कि वह आपके रिश्ते को आगे ले जाना चाहती है । यहाँ पर दो रिश्ते आ रहे हो सकता है दोस्ती के रिश्ते को या फिर वह लड़की आपको पसंद करती है । यक लड़कयां उसे ही पूछा करती है जिसे वह पसंद करती है ।

  1. आपके रिलेशनशिप के बारें में जनना चाहती हो

किसी के लिए दिल मे जागा बनाने के बाद, समय के साथ जनने कि चाह होता हो कि वह सिंगल है या नहीं । अगर वह लडकी आपको पसंद करती है तो वह जनने कि कोशिस करेगी कि, आप सिंगल हैं या नहीं । इसके लिय़े वह आपको सिधे पूछ सकती है, या फिर कोई अपना चाल, चला के पता करने कि कोशिस करेगी । आपके जवाब के बाद वह अपना फैसला कर सके । आपके साथ फ्लर्ट करना चाहिय़े या नहीं । जैसे बार बार गर्लेफ्रैड न होते हुए भी आपको कहीँ गए थे तो बोलेगी जरुर तुम अपनी गर्लफ्रैंड के साथ गय़े थे, जरुर उसे घुमाने ले गय़े थे ।  वैसे अगर आप उन्हे चाहते है तो आप काह सकते है कि गर्लफ्रैंड तो नहीं है पर अगली बार घुमने तुम मेरे साथ चालोगी क्या ? अगर हाँ कर दे तो समझ जाय़ें कि वह वही चाह रही थी ।

27 Signs She Likes You
27 Signs She Likes You
  1. बिना वाजह आपको गले लगाती है

ज्यादातर लोग बहुत दिन बाद या एक दो दिन बाद अपने बेस्टी से मिलते है तो वे गले मिलते हैं, इसमे कोई शाक ही नहीं कि दोनो तरफ के मर्जी से हो जाता है । लेकिन खसतौर पर ज्यादा मायने रखता है, जब बिना वाजह आपको गले लगाती हो । गाले मिलने, आपके करीब आने का बहाने को जाहीर करता है । जो कि आपको छूने का प्रयास है, अगर वह आपको गले से लगाती है तो आप भी गले लगा सकते है । अगर आप उन्हे पसंद करते है तो नदरअंदज न करें । दोस्ती के तौर पसंद करते है, या फिर उसके दिल तोडना नहीं चहे तो उसे आप उन्हे गले लगा के अपनी जवाब दे सकते हैं । इस बात पर संदेह हैं, क्या पता वह आपको बहुत आच्छा दोस्त मनती हो, इस वाजह से आपको गाले लगाती हो, या फिर हो सकता है कि वह आपको पसंद करती हो ।

  1. आपके हलचाल की कॉपी करती हो

हालाँकि किसी का नकाल करना बचपन मे बहुत ज्यादा प्रचलन होता था । लेकिन अगर आपके चलने के तारीके, बालो को उंगलीओं से फेरते हैं । और कुछ सेकेंड बाद वह आपके जैसे ही बालों को फेरना, अपके चलने का तरीका को वह अपने ऊपर अजमा रही है तो वह आपके हर के हलचाल को ध्यान से देखती है । ध्यान से वही लोग देखते हैं जिसे कि वे अपना समझते हैं, पसंद करते हैं ।

  1. अगर वह अपने बालों से खेल रही हो

जब आप लड़की के आस पास होते हों या फिर उनसे मिलते है बात करते समय वह अपने बाल से खेलती रहती है आहिस्ता आहिस्ता उसके बालों की लटों को हटाना या हाँथों को अपने बालों में फेरकर, बाल सुलझाना, समझ जाईये कि आपके बारें मे कुछ कल्पना कर रही है । अगर वह बाल से खेल रहे है, ये भी बहुत महवपूर्ण संकेत है, कि वह आपको पसंद करती है ।

  1. अगर वह होठों से खेल रही हो

अगर लडकी आपके सामने है, वो बार-बार अपने होंठ से होंठों को छुएगी, अपने कॉलरबोन या अपनी गर्दन को छुएगी,दातों के बीच में फंसाकर मोडेगी, ताकि आपका ध्यान उसके ओर खींच सके । हो सकता है, कि वो आपके सामने ही लिपस्टिक भी लगाने लगे । ताकि उसे किस् करने के लिए मजबूर हो जाएं । लेकिन इस बात पर काम निकवाले का इशारा भी हो सकता है, इसीलिए अंजान लडकी को होठों को मोडना, दातों से चबाना को प्यार न समझले नहीं तो काम उनका हो जायेगा आपके व्दारा ।

  1. आपको देख मुस्कुराती हो

उनके सामने से गुजारते है तो उनके चेहरे पे एक मुस्कान आ जाती है । प्यार ही ऐसा ही उसकी एक झलक देखने के बाद दिल मे कई खुशिय़ाँ दौडने लगती है । अगर वह आपको देख उसके चेहरे पे मुस्कान आ जाती है, तो वह आपको देख आच्छा महसूस करती है । अगर वैसे हमेशा हो रहा है तो आपको समझ जाना है कि वह आपको पसंद करती है ।

  1. आपके किसी तरह के जोक पर भी हंस देती है / आपको हंसाने की कोशश करना

ध्यान दें, मुस्कराना हर लडकी का आदा होता है, जो प्यार समझें वह गधा है । Romeo का कहने का मतलब यह है कि किसी आंजन लडकी के हंसी के बारें में नहीं कहा जा रहा है । वैसे लडकी जो कि आपके साथ वक्त बिताती हो या फिर आपका दोस्त हो, जब आप किसी नहीं हंसने वाले जोक पर भी हंस देती है तो, शायद आपको हसमुख बताने कि कोशिश कर रही है ।  आपको मजाकिया बताने  कि कोशिश कर रही है और शायद वह आपको हंसाने कि कर रही हो ।  ऐसा स्थिती मे एक ही बात सामने आता है, शायद वह आपको पसंद करती है ।

  1. आपकी तारीफें करती हो

वैसे तारीफें अन्नेकों होते हैं जो कि अपने दोस्त को आच्छा दिखाने के लिए किया जाता है, या किसी लडके या लडकी को खूश करने के लिए किया जाता है । अगर वह आपके तारीफ कुछ इस तरह से कर रहै है-“आपकी आँखे बहुत खूबसूरात है”,मन तो करता है आपके आँखो मे ही खो जाऊँ, आपको कोई खेल कुद करते हैं ? जरुरी नहीं कि वह इसी तरह कि तारीफे करें, कुछ और भी इस दुनिया मे शब्द हैं जो कि आपको उनके तरफ खिंचने के लिए मजबूर कर सकती है । उनके तारीफे आपको उनके तरफ खिंचती है तो समझने कि अवश्यकता है कि वह आपको पसंद करती है । जो कि आपके दिल मे उनके लिए चाहत जगाने का अलग तारीका हो सकता है ।

  1. ग्रुप मे होती है तो वह बार बार आपके तरफ देखते है

जैसे लडको मे होता है कि अपना दोस्त का है, भाभी है, ये होता है न वैसे ही इस स्थिती में लडकीँओं मे भी होती । अगर उसके ज्यादातर शहेलीयाँ आपके कि ओर देखते है, वे अपने आप मे मुस्कारते हुय़े पाते हैं, तो समझ जाईये कि उसके शहेलीओं को आपके बारे मे पाता है । यहाँ ये मतलब नहीं होता है कि जिसे आप पसंद करते है वही आपको पसंद करती हो, कोई ओर भी हो सकती है और यहाँ ऐसे बातों पर भी मुस्काते है कहीँ आपके कुछ कांड के बारें मे तो पता चलता है तो ।

जब वे ग्रूप मे बात कर रहें, और आप वहां पहुच जाये तो, उनके बोलना बाँद हो जाये तो हो सकता वे आपके बारें मे ही बात कर थे । उस समय जो लडकी सिर झूका के शर्मा रही हो वह हो सकती है कि आपसे प्यार करती हो । लेकिन जलबाजी न करे क्या पता आप कुछ ऐसे हरकाते किय़े जो कि उसके ऊपर हाँसी आ रही हो जो कि संभाली नहीं जा रही हो ।

  1. अपने स्टाइल में बादलव

हर एक लडकी का अपना स्टाइल होता है और जरूरी नही कि स्टाइल करती हो तो वह किसी को इम्प्रेस करने लिए करती हो, उस्से आच्छा लगता हो स्टाइल करना । हालाँकि ऐसा हो सकता है, कि पहले के दिनों मे इतना स्टाइल पर ध्यान नहीं दिया करती थी, कुछ दिनों मे ऐसे बदलाव कर ली है जो कि आपको उनके तरफ खिंची ही चाली जा रही है । जैसे कुछ ऐसे कपडे पहन रही है, जो कि उसके तरफ अकर्षित कर जाती है । इंसान अपने अंदर तभी बदलाव करता है जब उसे किसी चिज का चाहत हो ।

स्टाइल करके आपको इम्प्रेस करने कि कोशिश किया करती है जो कि वे पसंद करती हो, हालाँकि अगर वह आपके साथ कुछ आच्छा ही बर्ताव कर रही है, ये भी संकेत हो सकता है कि आपको पसंद करती हैं ।

  1. आस-पास रहने के बहाने ढूंढना

हालाँकि कि इस बात पर कोई ठोस साबित नहीं होता है कि वह आपको पसंद करती है या नहीं । लेकिन देखा जाये तो लोग उसी के आस पास रहने कि कोशिश करते है जो कि, उन्हे आपसे कुछ चाहिये होता है, क्या पाता वह आपके दोस्त बनना चाहती है हो सकता है कि आप बारे मे लोग आच्छे बात करते हो या फिर या भी हो सकता है कि आपके साथ कोई दोस्ती नहीं करता है तो उनको आपके ऊपर दाया आ गयी हो । जिसे आपके आस पास रहने कि बहाने तलशती रहती हो । लेकिन यह भी हो सकता है कि वह आपसे फ्लंर्ट करना चाहती हो ।

  1. आप से बात करने के बहाने की तलाश में रहती हो

हो सकता है कि वह आपका आच्छा दोस्त है पर उन्हे उतना वक्त दे नहीं पाते है । बातें करना होता है तो कोलेज स्कूल छूटी के बाद वह रोजाना आपसे बात किया करती है । शाम को मैसेज करती हो, या फिर कभी कभी यूँ आपसे बात कर लेती है । यह नहीं कि उसके दिल मे आपके लिय़े कुछ कुछ होने लगा है, यह भी हो सकता है कि वह आपको आच्छा दोस्त मनती हो, और आपसे आच्छा दोस्तो कोई उसके जिंदगी में नहीं हो जिसके वाजह वह आपसे बात करने कि कोशिश करती हो । लेकिन आप यह भी समझ सकते है कि अगर अक्सर वह आपसे बात करने कि करती है, साथ मे तारीफे किया करती है, कुछ बातें जो कि भविष्य तक ले जाती है तो आपको समझने कि अवश्यक्ता है ।

  1. अपने आपको “परेशानी में बताती है

हालाँकि ज्यादातर इस तरह कि हरकाते रिलेशनशिप मे जुडे लडकीओं मे अधीक दिखाई देता है । क्योंकि हर लडकी अपने आप को झूठी परेशानी को बताना पसंद नहीं करते है । अगर आप के साथ ऐसा होता है मन लिय़ा जाये आपके और उनके घर दूर दूर हैं । आपको वे फोन करके कहते है कि परेशानी मे फंस गई हूँ, आपके पूछने पर उनका जवाब आता है कि बहुत ठंडा लग रहा है । आपको समझ जाना होगा कि उनके शरीर ढकने के लिए या फिर ठंड को मिटाने के लिए कंबल कि अवश्यक्ता है । खसतौर अगर ऐसा आपसे कहे तो वह जाता रही है कि आप भी उन्हे पसंद करे और उनके कम्बल बनें ।

हालाँकि हर लडकीयाँ ऐसा कहने के लिए हिम्मात नहीं करती है, लेकिन अगर आपके साथ हर परेशान जो कि उनके स्कूल/कोलेज मे होता है । जो आपके साथ बांटती है तो, हो सकता है वह आपको अपना मनती हो । इसके साथ उनके हेल्प करने के लिए कहती हो, वह छोटी छोटी  आपसे मदद मंगेगी, होमवर्क करने का समय नहीं हो पा रहा मेरे होमवर्क कर दो । ध्यान रखें आपसे होमवर्क करवा रही है तो न समझे कि वे अलसी हैं । ऐसा करने के पिछे आपके उनके प्रती भवना को परखने का मकसद हो सकता है, आप उनकी कितनी मदद करते हैं या कर रहे हैं ।

 अगर ज्यादा ही आपसे सारा काम करवा रही है तो आप समझ सकते है वह आपसे काम निकलावा रही है, लेकिन जो आपसे प्यार करती है वह आपको दो से तीन दिन तक करवाईगी आपको परखने के लिए । हो सकता है वह जनना चाह रही हो कि आप कैसे लोगों के लिस्ट मे आते हैं ? और यह भी हो सकता है कि वह आपसे प्यार भी करती हो ।

  1. उसकी जाँच करें

अगर वह आपके आच्छे दोस्त है और आपके मदद के लिए तैयार रहती है तो हो सकता है कि वह आपको पसंद करती हो, या भी हो सकता है कि वह दोस्ती के नजरीया से पसंद करती हो । ऐसा सोचना भी गलत है क्योंकि एक बार दो बार के मदद से यह साबित नहीं हो जाता है कि वह आपको पसंद करती है । इसके लिए आपको उसकी जाँच करना है, उसे छोटी छोटी चिजें मांग कर देखें, जैसे नोट बूक, पेन, देखे कि उसकी प्रतीक्रिया कैसे है, गुस्सेल या प्यार भारी । अगर वह पसंद करती है, तो एकदम मे प्यार भारी प्रतीक्रिया उनके तरफ से आयेगा ।

उसकी जाँच के नाम पर ज्यादा भारी काम न करवायें, जो कि उन्हे कठिन लगता हो और आपके इस हरकात से उन्हे ऐसा न लगने कि आप एक आलसी ईंसान है जो कि दूसरो से काम करवाना पसंद करते हैं । इस तरह कि रिश्क न उठायें छोटी छोटी जाँच का पडाव दें, आपको उसके प्रतिक्रिया जननी है । अगर वह आपके छोटी छोटी काम करने के लिए आसानी से मन जाती है, आपको माना नहीं करती है तो शायद वह आपको पसंद करती हैं ।

  1. दूसरों के प्रति आपके साथ आच्छा बर्ताव करती है

 अगर आपके साथ, दूसरे लोगों की तुलना में एकदम अलग सा बर्ताव करती है, जैसे वो आपके साथ में, दूसरे लोगों की अपेक्षा कहीं ज्यादा देर तक आइ कांटैक्ट बनाए रखती है या आपके साथ में छेड़छाड़ करते वक़्त जरा सा नरमी बरतती है, तो वो आपको पसंद करती है ।

  1. सोशल मीडया पर बहुत जल्दी जवाब देती है

ज्यादातर धोखा देने वाले केश में जल्दी जवाब न देना एक धोखा देने का एक आच्छा संकेत माना जाता है । वह रिलेशनशिप में हो या सिंगल हैं, अगर आपको जल्दी जवाब दे रही हो । अगर वह रिलेशनशिप में है तो किसी ओर को धोखा दे रही है और आपको पसंद करने लगी है ।  जल्दि जवाब देने का मतलब यह निकलता है कि, वह आपको बहुत महत्व मन्ने लगी है । आप कहीं भी हो वहाँ कोई लड़की आपसे बात करने में इंटरेस्ट दखाए, कि शायद उनके दिन मे बस चुके हैं ।

  1. किसी ओर के साथ बातचीत छोड़कर आपके साथ बात करने लगती है

मन लिया जाये वह किसी के साथ बातचित कर रही है, आचनक से आपका उस सिन मे एंट्री हो जाता है । और वह लडकी उस व्यक्ति को छोड आपके साथ बात करने लगती है । एक दो बार मे ऐसा नहीं मन सकते कि वह आपको पसंद करती है, लेकिन दूसरो से ज्यादा आपको महत्वपूर्ण समझने लगी है तो शायद वह आपको पसंद करती है । क्योंकि महत्व देना हर किसी के बस मे नहीं हम उसी को महत्व देते है जो कि हमारे लिए महत्व हो, हमारे जिंदगी के लिए महत्व हो ।

  1. आपका दूसरी लडकी के साथ बात करना उनका जलन

यह तो रिलेशनशिप मे जूडने के बाद होता है, बल्कि पहले से होता है जो कि आपको पसंद करती है । उनके नजरो के सामने अगर आप किसी लडकी से बात कर रहे हैं और आपको देख जलती हो । हालाँकि दूर से दिखाई नहीं देता कि वह जल रही है या नहीं । सामने जा के पता कर सकते है कि वह जल रही है कि नहीं, उसके बातों से अगर वह थोडा चिढकर तारीके से पूछे कि कौन थी वो, शायद वह जाल रही है, यह साधारण तारीके से भी पूछ सकती है ।  जलन तब होता है जब कोई हमारे  के तरफ बढके देखे होती है ।

  1. उसके सहेली के तारीफ करने पर वे जलते हैं

हालाँकि लडकीओं को अपने सहेली के बारे में, बताना उन्हे आच्छा लगता है । जिसे वे जिस लडको को पसंद करते उनके मूँह से छोटी छोटी तारीफे बिल्कुल भी बर्दस्त नहीं कर सकती । कोई तो काह भी देते है कि जाओ न उसी पास, मेरे पास क्यों बैठे हो, अगर वह अपने सहेली कि तारीफ सून जलती है तो शायद उसके दिल मे कुछ कुछ होता हैं ।  लेकिन हर लडकीयाँ एक जैसे नहीं होते है, वैसे ही यहाँ भी लागू होता है । उनके तारीफ करना छोड उनके सहेली के बारें तारीफ करते रहने से कोई तो यह भी संमझ लेती है कि आप उन्हे पंसद करते है, आपको कुछ बहाना काह के सिधा घर कि ओर बढने लगती हैं । जनने के लिए छोटी छोटी तारीफ कर सकते हैं, पर ज्यादा गहरी तारीफ नहीं कर सकते । उन्हे जलन होने लगती है या फिर वे उदासी के साथ सिर झूका लेते है तो, शायद उनके दिल मे बहुत कुछ होता है, जो कि आपके लिय़े है ।

27 Signs She Likes You
27 Signs She Likes You
  1. पलट कर देखना

उनका पलटना वाजह कुछ ओर भी हो सकता है, मतलब यह कि आवाज, आपके दिशा से आवाज उनके कानों तक पहुचंने पर भी पलट सकती है,  क्योंकि हर कोई वैसे ही नहीं पलटते है । एक बार पलटना प्यार नहीं काह सकते है, दो बार पलटना भी प्यार नहीं काह सकते है, तीन बार मे भी प्यार नहीं सकते है । इस स्थिती मे कहा जा सकता है अगर बिना वाजह पलटती हो, मतलब कुछ भी उसके कानों तक न पहुंची तब वह पलटे तो, शायद आप इस समय सोच सकते है वह आप में दिलचस्पी लेने लगी है ।

चेतावनी- अगर कोई लडकी आपके साथ फ्लर्ट करती है तो यह नहीं निकाल जाता है कि वह आपको पसंद करती है । हो सकता है कि उस लडकी लडको आपके साथ तथा आपके साथ फ्लर्टिंग करने मे बहुत मजा आती हो । या फिर हो सकता है, उसे ध्यान ही नहीं हो कि वह किसी के साथ फ्लर्ट कर रही हो । उसके एक दो बार के संकेत मे प्यार न समझें, और संकेत अगर बार बार आ रहा है तो जल्दी करने कि कोशिस न करें । हो सकता है कि वह आपको मजाक मे कर रही हो । उसके तरफ से संकेत आ रहा है तो कृपया जल्दबाजी न करें, और कुछ दिन का इंतजार करें ।

 लेकिन जनना भी बहुत आसान है कि वह आनजाने मे फ्लर्ट कर रही है या फिर जनबूझकर फ्लर्ट कर रही है । जानने रास्ता यह है कि जब वह आपके साथ फ्लर्ट करती है तब उसकी बर्ताव कैसे है?, और दूसरे लोगों के साथ फ्लर्ट करती है तो आपके साथ उसकी बर्ताव कैसे है ? वह अगर आपके साथ दूसरों के तुलना मे अलग सा बर्ताव करती है, जैसे आपके साथ आँखें मिलाना, छोटी छोटी छेडखनी मे उसकी आपके प्रति नरम स्वाभव, आपके साथ ज्यादा वक्त बिताना आदि, जनने कि पारी आपका है ।

चहता तो Romeo यही है कि, हर किसी को अपना मन पसंद प्यार मिले ।  साथ में एक हमसफर मिले जो कि आपके जिंदगी के सफर को तय करने मे आपके साथ दे । लेकिन जिन्दगी के सफर आपको तय करना है, आने वाला काल में उनके साथ बिताने वाले हैं । अगर जिस लडकी को पसंद करते है उस लडकी का में 10 से 12 संकेत मौजूद हैं तो वह आपसे प्यार करती है ।  इसीलिए आगे कदम बढाना आपके ऊपर निर्भार करता है कि, आप क्या करना चहेंगे ?

निष्कर्ष- उपरी लेख कैसे जानें वह लडकी आपको पसंद करती है, के अनुसार बताया गया है कि लडकी के कई प्यार के संकेत कई होते हैं । जो लडकी के सामने इसारा देते हुए भी समझने मे कईओं को दिक्कात होती, लडकीओं के प्यार के संकेतों को ही लेख वर्णन किया गया है । जो अलग अगल तरह कि लडकीयाँ अलग तारीकों से सकेंतो को जताती है, साथ मे यह भी बताया गया है कि हर संकेत को पसंद नहीं काह सकता है । अगर बार बार दोहराया जा रहा हो उसे प्यार माना जा सकता है ।

Leave a Reply

Close Menu