Life-Changing Quotes To Get You Motivated:- हम में से ज्यादातर के लिए, परिवर्तन असहज है । यह हमें कमजोर, कमजोर और नियंत्रण से बाहर महसूस कराता है । यह हमें खोया हुआ और अनिश्चित महसूस कराता है कि हमारी अगली चाल क्या होनी चाहिए ।

हालांकि, ज्यादातर मामलों में, परिवर्तन आवश्यक है । यह हमारे लिए खुद को बेहतर बनाने और अधिक लचीला बनने के लिए एक मार्ग के रूप में कार्य करता है । यह हमें साहसी होने और अपने निर्णयों में अधिक आश्वस्त होने में सक्षम बनाता है ।

यदि आप अपने जीवन में बदलाव लाने वाले हैं, तो Saying Images कुछ बेहतरीन बदलाव उद्धरणों को साझा करती है जो आपकी तैयारी में मदद कर सकते हैं । ये उद्धरण आपको उन परिवर्तनों का सामना करने के लिए बोल्डर और साहसी होने के लिए प्रेरित करने का लक्ष्य रखते हैं जो आने वाले हैं ।

जीवन बदलने के लिए प्रेरित करने के लिए उद्धरण

आप किसी को भी आपसे प्यार करने के लिए मजबूर नहीं कर सकते । तो बस तुम हो । किसी के लिए कभी नहीं बदलते क्योंकि यह कभी नहीं टिकता । सच्चा बनो, असली बनो, तुम बनो । परिवर्तन का रहस्य अपनी सारी ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करना है, न कि पुराने से लड़ने पर, बल्कि नए निर्माण पर ।

 

“नम्र बनना है । मीक, कमजोर नहीं । सबसे विनम्र लोग सबसे आक्रामक नेता हैं । आक्रामक होने के कारण वास्तव में सिखाया जाता है, ईमानदारी से करना है । नेतृत्व करना । शुरू करना । प्राप्त करने के लिए । बदलाव लाने के लिए काम करने की इच्छा और तत्परता से । ”

– रिची नॉर्टन

“यूटोपिया परिवर्तन की संभावनाओं के मापा आकलन के साथ नहीं बल्कि परिवर्तन की मांग के साथ वास्तविकता का सामना करता है । ‘दुनिया का यही तरीका होना चाहिए ।’ यह संभव की वर्तमान परिभाषाओं को स्वीकार करने से इनकार करता है क्योंकि यह जानता है कि यह वास्तविकता का हिस्सा है जिसे वह बदलना चाहता है … वाइल्ड सही था: ‘दुनिया का एक नक्शा जिसमें यूटोपिया शामिल नहीं है, यहां तक ​​कि glancing भी लायक नहीं है । “

– कृष्ण कुमार

“क्या तितली के कैटरपिलर से उड़ते हुए सौंदर्य तक बढ़ने के महीनों में तितली समय गंवाती है? एक दिन, मैं एक खंड पर बारह घंटे सोना चाहता हूं और मैं नहीं कर पा रहा हूं । मैं समय नहीं गंवा रहा हूं मैं एक कायापलट से गुजर रहा हूं । ”

– जैकलीन निकोल डेविस

“आप खिलने के लिए prune चाहिए । यदि मृत वजन कम नहीं किया जाता है और हटा दिया जाता है, तो यह बेल की गुणवत्ता, प्रदर्शन और उत्पादन से समझौता करता है । जब आप अपने जीवन में काम नहीं कर रहे हैं, तो आप नवीनीकरण के लिए जगह और नए विकास के लिए जगह और जगह बनाते हैं । “

– सुसान सी यंग

“संघर्षों को जल्द से जल्द हल करने की जरूरत है ।”

– राजेन जानी

“हमेशा एक बेहतर इंसान बनने का प्रयास करते हैं । कोई बात नहीं क्या । अपने साथी आदमी से बेहतर बनने की कोशिश न करें बल्कि आप कल से बेहतर हों । अपने आप की तुलना केवल अपने अतीत से करें । कोई भी प्रगति जो आप खुद को बेहतर बनाने के लिए करते हैं, चाहे वह कितनी भी छोटी क्यों न हो, आपके जीवन में और आपके आसपास दूसरों के जीवन में सकारात्मक प्रभाव डालती है । हर दिन थोड़ा सा । प्रयत्न ।”

– एवीना सेलेस्टे

“अगर मैं दुनिया को सिर्फ एक ही बात बता सकता हूं … हम सब ठीक हैं, चिंता करने की नहीं, क्योंकि चिंता बेकार और बेकार है । हमें बेकार नहीं होना चाहिए, निराशा की मूर्ति की पूजा नहीं करनी चाहिए … हमें अपने आप को विश्वास में इकट्ठा करना चाहिए क्योंकि यह प्रकाश है कि अंधेरा सबसे ज्यादा डरता है । हम अनन्त हैं और कभी नहीं टूटे । हमें प्रार्थना में अपने घुटनों पर गिरना चाहिए, हम भगवान के हाथ हो सकते हैं … हम सब ठीक हैं ।

– रेमंड डी । लोंगोरिया जूनियर

“जब आप परिवर्तन का सपना देखते हैं, तो यह आग की तरह उज्ज्वल चमकता है, और इससे पहले आए सभी सड़ांध को जला देता है । यह तेज और अकथनीय है । आप न्याय के लिए रोते हैं, और न्याय किया जाता है । दुनिया आपकी लड़ाई में आपके साथ है । लेकिन अगर इन पिछले कुछ हफ्तों में मुझे एक बात पता चली, तो वह यह थी कि यह बदलाव इतना सरल नहीं था । उस तरह की क्रांति केवल दिवास्वप्नों में मौजूद थी । ”

– सामंथा शैनन

मैं कभी भी पूर्णता के स्थान से नहीं बोलता, क्योंकि मैंने कोई आध्यात्मिक बात नहीं की है, या सांसारिक या तो, मैं केवल इसलिए बोलता हूं क्योंकि मैं अपनी आत्मा के साथ लगातार सुधार और प्रगति करने के लिए कोशिश कर रहा हूं, इस से थोड़ा अधिक योग्य होने के लिए मैं दूसरा था । अंतिम, और केवल अपनी यात्रा और विचार साझा करने की इच्छा, क्योंकि मैं साझा करता हूं, और भी अधिक, सीखा जाता है । कृपया मेरे शब्दों पर ध्यान दें जैसे कि मैं निर्णय के लिए हूं और कभी भी न्याय करने की स्थिति में नहीं हूं । फिर भी एक अनुस्मारक … मुझे कोई भी महारत हासिल नहीं है, मैं अभी भी सीख रहा हूं …

लक्ष्य रखना अच्छा है । ”

– रेमंड डी । लोंगोरिया जूनियर

“परिवर्तन के लिए कॉल करना और परिवर्तन करने का हिस्सा होना दो अलग-अलग चीजें हैं । बदलाव के लिए कॉल करना बंद करें और उस बदलाव को करने का हिस्सा बनें जिसे आप देखना चाहते हैं । ”

– लोरेन वीज़मैन

“वास्तविकता की आपकी धारणा पत्थर में सेट नहीं है । यह लचीला है । यदि आप अपनी धारणा को बदलने की दिशा में काम करने के इच्छुक हैं, तो आप अपनी वास्तविकता को मोड़ सकते हैं । आप अपने आस-पास अधिक सकारात्मक जीवन देख सकते हैं । आप दुनिया में सुंदरता देख सकते हैं । यदि आप सक्रिय रूप से दुनिया में अच्छे की तलाश करते हैं, तो अंततः आपकी दुनिया बदल जाएगी । छोटी चीजों को तब तक देखें जब तक कि बड़ी चीजें तस्वीर में न आ जाएं । ”

– एवीना सेलेस्टे

“कुछ भी नहीं है कि स्थिर रहता है वास्तव में कभी जीवित है । प्रकृति आलस्य का पालन नहीं करती है । प्राकृतिक दुनिया और ब्रह्मांड के सभी ऊर्जा स्रोत निरंतर गति में हैं, वे उतार-चढ़ाव की सतत स्थिति में हैं । जीवन के सभी रूपों को परिवर्तन के मौसम के लिए भत्ते बनाने चाहिए । पृथ्वी स्वयं अंतरिक्ष में घूम रही है, जो अपनी धुरी पर एक बच्चे की चोटी के अनुरूप है । अस्थिरता की अप्रत्याशित ताकतें गति, परिवर्तन, और प्रवाह के संयोजन के बारे में लाती हैं जो अस्तित्व के चमत्कारी गतिशीलता को बढ़ाती हैं । “

– किलरॉय जे । ओल्डस्टर

“लोग कहते हैं कि पहाड़ लगभग दस वर्षों में बदलते हैं । अगर एक दशक में पहाड़ जैसा कठोर और विशाल कुछ बदल सकता है, तो सामान्य उत्तर कोरियाई लोगों के दिल बदल सकते हैं । मैं इसके बारे में निश्चित हूँ । मैं जीवित सबूत हूं । “- हाहा यंग, ​​एक उत्तर कोरियाई रक्षक”

– जीउन बेक

“लोग कहते हैं कि पहाड़ लगभग दस वर्षों में बदलते हैं । अगर एक दशक में पहाड़ जैसा कठोर और विशाल कुछ बदल सकता है, तो सामान्य उत्तर कोरियाई लोगों के दिल बदल सकते हैं । मैं इसके बारे में निश्चित हूँ । मैं जीवित सबूत हूं । “- हया यंग, ​​एक उत्तर कोरियाई रक्षक ने ज्युन बेक की किताब” नॉर्थ कोरिया की हिडेन रिवोल्यूशन: हाउ टू इंफॉर्मेशन अंडरग्राउंड ट्रांसफॉर्मिंग ए क्लोज्ड सोसाइटी “में साक्षात्कार दिया है ।

– जीउन बेक

“खुद की खोज करें, अपना उपहार खोलें, अपनी क्षमता का एहसास करें और आप देखेंगे कि आपका जीवन बदल गया है”

– रविवार आदिलाजा

“जन्म के बाद फिर से ईसाई होने से भगवान को धीरे-धीरे आपके दिल, दिमाग और विचारों को बदलने का अवसर मिलता है”

– रविवार आदिलाजा

“यह अपने आप को कई बार पुष्ट करने के लिए ठीक है क्योंकि यह आपके सबसे प्रामाणिक स्व को बाहर निकालने के लिए लेता है ।”

– निक्की रोवे

“हर किसी को एक अच्छे दिल के साथ अच्छे स्वभाव वाले होने की आवश्यकता है क्योंकि इस तरह हम अपनी समस्याओं के साथ-साथ दूसरों की समस्याओं को भी हल कर सकते हैं, और हम अपने मानव जीवन को सार्थक बना सकते हैं ।”

– अभिषेक एस

“ध्यान में कुछ और सोचकर अपनी सोच को बदलने की कोशिश शामिल नहीं है । इसमें स्वयं विचार देखना शामिल है । देख रहा है । अपने विचारों को उनके बिना देखे बिना, आप खुद को सोचने के बारे में गहराई से मुक्ति के बारे में कुछ सीख सकते हैं, जो आपको उन विचार पैटर्न (… ।) के कैदी से कम होने में मदद कर सकता है ।

– जॉन काबट-ज़ीन

“वह क्षण जब मृत्यु, पंचांग, ​​अनिश्चितता, पीड़ा, या परिवर्तन की संभावना आती है, जीवन को दो भागों में विभाजित कर सकता है । तथ्यों और विचारों को हमने हज़ार बार सुना होगा एक विशद, तत्काल, महसूस की गई वास्तविकता । हम उन्हें तब जानते थे, लेकिन वे अब मायने रखते हैं । वे मेहमानों की तरह हैं जो अचानक बोलते हैं और हम पर मांग करते हैं; कभी-कभी वे मार्गदर्शक के रूप में दिखाई देते हैं, कभी-कभी वे सिर्फ उधेड़ते हैं कि पहले क्या आया था या हमें दरवाजा बंद कर दिया । हम उन्हें जवाब देते हैं, जब हम जवाब देते हैं, तो हम अपने जीवन का नेतृत्व कैसे करते हैं । कभी-कभी बुरी खबर के रूप में जो शुरू होता है वह जीवन के वास्तविक मार्ग को बाधित करता है, एक विघटनकारी आगंतुक जिसे केवल बाद में धन्यवाद दिया जा सकता है । जब तक हमारे पास नहीं है, तब तक हम में से ज्यादातर बदल नहीं जाते हैं, और संकट अक्सर ऐसा होता है जो हमें ऐसा करने के लिए बाध्य करता है । संकटों को अक्सर नए सिरे से पहचान और नए उद्देश्य से हल किया जाता है, चाहे वह किसी राष्ट्र का हो या किसी एक इंसान का । ”

– रेबेका सोलनिट

“विश्वास मत करो,

परिवर्तन से डरो मत,

अपने आप को कम मत समझो,

बहाने मत बनाओ,

अपने आप को धोखा मत दो,

कभी बंद मत करो! ”

– जर्मनी केंट

“लेकिन बहुत कम परीक्षाएँ छुटकारे वाली हैं और मुझे संदेह है कि अगर नरक में उतरना कुछ नया सिखाता है । यह केवल जल्दबाजी की प्रक्रिया है जो पहले से ही अस्तित्व में है, और आमतौर पर, इसका मतलब यह है कि यह नीचा दिखाता है । तुम देख रहे हो, नरक में, किसी भी अच्छे बदलाव के लिए ऊर्जा की कमी है । यह वास्तव में नरक का अर्थ है । ”

– आइरिस मर्डोक

“हमारा बड़ा अवसर वहीं हो सकता है जहाँ हम अभी हैं । हमें यह महसूस करने की समझ है कि एक एकल विचार हमारे सोचने के तरीके को बदल सकता है, जिस तरह से हम महसूस करते हैं, और जिस तरह से हम जीते हैं, वह सही समय उन क्षणों में से एक है जब हमारे पास भविष्य को प्रभावित करने की क्षमता है । इसपर विश्वास करो!”

– डोनाल्ड पिल्लई

“रचनात्मक व्यक्तित्व हमेशा एक ऐसा होता है जो दुनिया को बदलाव के लिए और खुद को बदलाव के लिए एक साधन के रूप में देखता है । अन्यथा, आप किस लिए पैदा कर रहे हैं? अगर दुनिया पूरी तरह से ठीक है, तो आपके पास इसमें कोई जगह नहीं है । रचनात्मक व्यक्तित्व परिवर्तन के लिए और खुद को परिवर्तन के एक दिव्य एजेंट के रूप में दुनिया को एक कैनवास के रूप में सोचता है । ”

– जैकब ब्रोंकोस्की

“एक कारण है कि जीवन ने आपको वर्तमान परिस्थितियों में डाल दिया है,”

जीवन हमेशा आपका परीक्षण करेगा, यह हमेशा आपको मजबूत बनाने की कोशिश करेगा ।

जीवन केवल यही चाहता है कि आप बेहतर हों और आप कल थे । ”

– आकाश लखोटिया

“एक वादा एक दिशा है, पसंद की एक आत्म-सीमा है । जैसा कि ओडो ने बताया, अगर कोई दिशा नहीं ली जाती है, अगर कोई कहीं नहीं जाता है, तो कोई बदलाव नहीं होगा । किसी को चुनने और बदलने की स्वतंत्रता का उपयोग नहीं किया जाएगा, ठीक उसी तरह जैसे कि कोई जेल में था, किसी की खुद की जेल, कोई भूलभुलैया जिसमें कोई भी रास्ता किसी अन्य से बेहतर नहीं है । “

– उर्सुला के । ली

“यहाँ” ऐसा-तो “यह है”

जब से मैं एक धुएँ के बादल वाले दिन में 14 साल का था तब से यहाँ काम कर रहा हूँ ।

यह कहने के लिए कि फॉर्म जमा होने तक मैं रुक सकता था ।

यहां अंधेरा और सड़क से दूर दर्जन भर घर हैं ।

यहाँ कोई ओवरटाइम नहीं है

यहाँ प्रबंधन के लिए लंबी लाइन है ।

यहाँ पहले से ही करने के लिए है!

यह कहते हुए कि मैं आपके बचे हुए दुबले व्यंजनों का मुकाबला नहीं कर सकता, यह कहते हुए मुझे छोड़ दिया । यहाँ कला के लिए है । यहाँ स्वतंत्रता है । यहाँ कहने के लिए कि भगवान ने मुझे हर पैसा दिया है और यह सच है । यहां आपके साथ अगले 40 साल हैं

यहाँ नए के लिए है

– एड्रियाना स्टेपियानो

– एड्रियाना स्टेफानो

 

“टोनी और पेग के दो बच्चे हैं, टेरी-लिन और हार्वे, दोनों को इतने सारे एक्स्ट्रा करिकुलर और आफ्टरस्कूल क्लब में नामांकित किया गया है कि वे शायद ही कभी अपने माता-पिता को देखते हैं । अगर टेरी-लिन गर्ल गाइड्स में है, तो उसे “एक कप कॉफी” के लिए प्यूगरेटर मैन को आमंत्रित करते हुए नहीं देखना होगा । तो हार्वे anime ड्राइंग क्लब में है, वह खूंटी सड़क के पार से श्री कूपर चुंबन को देखने के लिए, भले ही अन्य सभी पड़ोसियों चुपके से पता क्या हो रहा है नहीं है । टोनी को कोई पता नहीं है, सभी जानते हैं कि पेंग वही पेग नहीं है जिसकी उन्होंने 2003 में शादी की थी । सभी जानते हैं कि वह एक महान सौदा बदल गया है, और बेहतर के लिए नहीं, जैसे सुंदर तितली वापस भक्षण, बदसूरत में वापस आती है केवल दो महीने के अंतराल में कैटरपिलर । ”

– रेबेका मैकनट

“सोच को सकारात्मक तरीके से बदलने के लिए, हमें यह विश्लेषण करने की आवश्यकता है कि हमें कौन से परिसर मिले हैं”

– रविवार आदिलाजा

“आपके जीवन में भगवान के शब्द के उच्चारण के माध्यम से सोच बदल सकती है क्योंकि इसमें आपकी उप-चेतना को बदलने के लिए पर्याप्त शक्ति और ऊर्जा होती है”

– रविवार आदिलाजा

“जब हम समय पर बदलने में संकोच करते हैं, तो हम अपने आप को उस नाव को याद करने का प्रस्ताव देते हैं जो हमें हमारे भविष्य के लिए ले जाएगा …”

– असगिड हैबटॉल्ड

“जब असंतोष कुछ बदलाव करने का समय है । ऐसी दुनिया में जहां इतना संभव है, फिर भी बहुत से लोग दुखी हैं, एक और तरीका है । ”

– क्रिस गुइलब्यू

“इससे पहले कि हम कब्रिस्तान छोड़ दें, मैरी ने माँ का पसंदीदा सुसमाचार भजन गाया …

मैरी की प्यारी आवाज उठती है और हवा में लहराती है, और गीत के अंत तक, हम में से अधिकांश रो रहे हैं । मैं भी हूं, हालांकि मुझे अभी भी नहीं पता है कि उन सितारों का प्रतिनिधित्व करने के लिए क्या है । मेरी गलती, मुझे लगता है कि सोच में है कि उन्हें कुछ मतलब होना चाहिए । “

– क्रिस्टीना बेकर क्लाइन

“क्षमा bittersweet हो सकता है । इसमें एक ऐसी कहानी के विमोचन की मिठास शामिल है, जिसने हमें पीड़ा पहुंचाई है, लेकिन यह भी मार्मिक याद दिलाती है कि हमारे सबसे प्यारे रिश्ते जीवन भर के दौरान बदल जाते हैं । ”

– शेरोन साल्ज़बर्ग

“हमें कोई फर्क नहीं पड़ता कि हमें क्या करना चाहिए, मुझे नहीं लगता कि आप अपने पड़ोसी या अपने बॉस से प्यार करने के लिए खुद को बाध्य कर सकते हैं – जब आप उसे बर्दाश्त नहीं कर सकते । लेकिन अगर आप मन में दया और करुणा के साथ अपनी नापसंदगी को समझने की कोशिश करते हैं, तो यकीन है कि आप आत्म-करुणा को नहीं भूलेंगे, आप बदलाव की संभावना पैदा करते हैं । ”

– शेरोन साल्ज़बर्ग

“हमारे होंठ एक दूसरे के लिए थे और हमारी आँखें सपनों से भरी थीं । हम यात्रा के बारे में कुछ नहीं जानते थे और हम नुकसान के बारे में कुछ नहीं जानते थे । हमारी गर्मियों के आने तक अनन्त वसंत की दुनिया थी । ”

– रोमन पायने

““, दिल के जुनून का संग्रहालय, “

मुझे मेरे प्यार की याद दिलाते हैं,

उसके शरीर को याद रखना, इतना बहादुर और इतना मुफ्त,

और मेरे स्वप्नदोष की आवाज़ मुझे गा रही है,

और मेरे स्वप्नदोष की गंध मेरे द्वारा सो रही है,

Sweet, गाओ, मधुर सरस्वती, मेरा विलाप! “

– रोमन पायने

“आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं, वह कितना बदल सकता है, और अभी भी वही व्यक्ति है जिसे आपने अपना वादा किया था? हम उम्मीद नहीं करते कि हमारे प्रेमी लंबे रिश्ते के दौरान भी ऐसे ही रहेंगे । वास्तव में, यदि आपने पच्चीस वर्ष की उम्र में उसी व्यक्ति से शादी की है, जब आप बीस वर्ष के थे, तब आपका विवाह संभवत: विफल हो गया था । लेकिन समय के साथ परिवर्तन होते हैं, जो कि विवाह के लिए कयामत का जादू करते हैं, हालांकि वास्तव में ये क्या हैं, और किस हद तक, जोड़े से अलग-अलग होते हैं । कुछ लोगों के लिए, समय के साथ व्यापक परिवर्तन भक्ति की मूल भावना में कोई अंतर नहीं रखते हैं जो एक आत्मा को दूसरे के लिए होती है । लेकिन दूसरों के लिए, अपेक्षाकृत छोटे परिवर्तन चीजों को ब्रेकिंग पॉइंट तक धकेल सकते हैं: वजन कम करना या खोना, विश्वास हासिल करना या हारना, धन प्राप्त करना या खोना । कोई भी रिश्ता आखिर में कैसे टिकता है, जब परिवर्तन एकमात्र स्थिर होता है? ”

– जेनिफर फ़िन्नी बोयलन

उन्होंने कहा, “ध्यान रखने वाली महत्वपूर्ण बात यह है कि लोग बदलाव करते हैं, लेकिन वे इसे अपने समय में, अपने कारणों से करते हैं । इसलिए आप बदलाव की उम्मीद कर सकते हैं, आप बदलाव को प्रोत्साहित कर सकते हैं, आप यह संवाद कर सकते हैं कि आप बदलना चाहते हैं, लेकिन कभी कोई गारंटी नहीं है कि ऐसा होगा । “

– जॉन हॉकिन्स

“जीवन की यात्रा एक आसान सड़क मार्ग पर नहीं होती है, जैसा कि कुछ लोग कल्पना कर सकते हैं । यह एक विशाल घर के अंदर एक लाख दरवाजे के साथ होता है । हमारे जीवन के हर दिन हमें निर्णय लेने के लिए सामना करना पड़ता है, दरवाजे से गुजरने के लिए । यह कई बार भ्रमित करने वाला हो सकता है, जैसे कार्निवल भूलभुलैया के माध्यम से चलना । कुछ निर्णय हम बड़े, कुछ छोटे, लेकिन वे सभी परिणाम हैं .. “

– के । मार्टिन बेकनर

“वह बैठने और इंतजार करने वाली नहीं थी । वह इंतजार कर रही थी क्योंकि आप अपना पूरा जीवन कुछ होने के इंतजार में बिता सकते थे । कुछ बड़ा । आप प्रतीक्षा कर सकते हैं और प्रतीक्षा कर सकते हैं, और भले ही कुछ बड़ा हुआ हो, भले ही यह अंत में हुआ हो – यह कुछ भी नहीं बदला । ”

– जेनिफर लिन बार्न्स

“सबसे महत्वपूर्ण बात जो मैं अपनी टिप्पणियों से जोड़ सकता हूं वह यह है: यह जानना कि विषम परिस्थितियों से शुरुआत करना हम सभी के लिए एक सुकून होना चाहिए । क्योंकि यह साबित करता है कि आपको बेहतर के लिए पूरी दुनिया को बदलने की ज्यादा जरूरत नहीं है । आप सबसे साधारण सामग्री के साथ शुरू कर सकते हैं । आप उस दुनिया से शुरुआत कर सकते हैं जो आपको मिली है । ”

– कैथरीन रयान हाइड

“शोधकर्ताओं ने तर्क दिया कि एक व्यवस्थित वातावरण एक ज़िम्मेदारी की भावना को बढ़ावा देता है, ताकि एक सामाजिक आदर्श के संकेत के रूप में निडरता (क्योंकि ग्रोनिंगन पुलिस शायद ही कभी लिंटर को दंडित करती है): यह एक ऐसी जगह है जहां लोग नियमों का पालन करते हैं ।”

– स्टीवन पिंकर

“यह सच है कि बहुत से नकारात्मक लोग वास्तव में अपनी नकारात्मकता को छोड़ देने से डरते हैं, और यह इसलिए है क्योंकि यह उनकी पहचान का हिस्सा बन गया है । यदि यह मामला है, तो एक बार में एक नकारात्मक राय को जारी करने और बदलने के द्वारा इसे एक चिकनी संक्रमण बनाएं । यह निश्चित रूप से एक पहचान बदलाव है, लेकिन यह एक ऐसी चीज है जो अधिक तृप्ति और जीवन की संतुष्टि लाती है । “

– अलारिक हचिंसन

“हम अतीत को बदल नहीं सकते हैं या सही नहीं रख सकते हैं, यह हमारी पसंद है कि क्या इस क्षण में खुश रहें । वर्तमान में हमारे पास सभी समस्याएं हैं और समस्याएं केवल अतीत या भविष्य में रहती हैं । ”

– केट स्काईलार्क

“अगर आपके पास व्हाट नेक्स्ट के लिए आपकी खोज में क्या-क्या है, यह बताने के लिए आपके पास एक सलाह है, तो यह पता लगाना है कि आपके लिए कड़ी मेहनत और खुशी के बीच की रेखा कहाँ है । उस चीज़ को खोजने के लिए जहाँ उस पर मेहनत करना आपको ख़ुशी देता है, और जहाँ आप उस पर मेहनत करके खुश होते हैं । ”

– टॉम फ्लेचर

“शायद आपके अंदर बहुत सी चीजें रूपांतरित हो चुकी हैं; शायद कहीं न कहीं, अपने अस्तित्व के भीतर कहीं गहरे, आप महत्वपूर्ण परिवर्तन से गुज़रे हैं जब आप दुखी थे । केवल दुःख जो खतरनाक और अस्वास्थ्यकर हैं, वे हैं जिन्हें हम शोर के साथ बाहर निकालने के लिए जनता के बीच ले जाते हैं; उन बीमारियों की तरह, जिनका इलाज सतही और मूर्खतापूर्ण तरीके से किया जाता है, वे बस वापस ले लेते हैं और थोड़े-थोड़े अंतराल के बाद फिर से अधिक भयानक रूप से टूट जाते हैं; और हमारे भीतर इकट्ठा होते हैं और जीवन होते हैं, जीवन है जो असमान, अस्वीकार, खो गया, जीवन है जिसे हम मर सकते हैं । “

– रेनर मारिया रिल्के

“जब मैंने सोचा था कि मेरे पास एक पल नहीं है:” टॉम, आपने इसे बनाया है! “, और मुझे नहीं लगता कि मैं चाहता हूं, क्योंकि ऐसा लगता है कि आप अंत तक पहुंच चुके हैं; आपने फिनिश लाइन पार कर ली है । लेकिन मेरा कोई अंत नहीं है । एक उपलब्धि एक फिनिश लाइन नहीं है; यह एक बड़ी यात्रा पर एक चौकी है । यह एक पल का ठहराव है, एक साँस लेने के लिए और पीछे मुड़कर देखें और जो आपने अनुभव किया है उसका आनंद लें और इसके लिए आभारी रहें, लेकिन फिर चारों ओर मुड़ें और अगली जांच, अगली उपलब्धि की ओर देखें । “

– टॉम फ्लेचर

“एक आदमी को मौलिक रूप से अपने विचारों को बदलने दो, और वह तेजी से परिवर्तन पर चकित हो जाएगा यह उसके जीवन की भौतिक स्थितियों में प्रभाव डालेगा । पुरुष कल्पना करते हैं कि विचार को गुप्त रखा जा सकता है, लेकिन यह नहीं हो सकता; यह तेजी से आदत में बदल जाता है, और आदत परिस्थिति में जम जाती है । सर्वश्रेष्ठ विचार मादकता और कामुकता की आदतों में क्रिस्टलीकृत होते हैं, जो विनाश और बीमारी की परिस्थितियों में जम जाते हैं: हर प्रकार के विचारों को उत्तेजित और भ्रमित करने वाली आदतों में बदल जाते हैं, जो विचलित और प्रतिकूल परिस्थितियों में जम जाते हैं: भय, संदेह और अनिर्णय के विचार कमजोर हो जाते हैं । , असामयिक और अदम्य आदतें, जो विफलता, अपच, और सुस्त निर्भरता की परिस्थितियों में जम जाती हैं: आलसी विचार अस्वच्छता और बेईमानी की आदतों में क्रिस्टलीकृत हो जाते हैं, जो बेईमानी और भिखारीपन की परिस्थितियों में जम जाते हैं: घृणित और निंदात्मक विचार आरोप-प्रत्यारोप की आदतों में बदल जाते हैं । , जो चोट और उत्पीड़न की परिस्थितियों में जम जाता है: सभी प्रकार के स्वार्थी विचार आत्म-मांगने की आदतों में क्रिस्टलीकृत हो जाते हैं, जो कम या ज्यादा परेशान करने वाली परिस्थितियों में जम जाते हैं । दूसरी ओर, सभी प्रकार के सुंदर विचार कृपा और दयालुता की आदतों में क्रिस्टलीकृत हो जाते हैं, जो सामान्य और धूप की परिस्थितियों में जम जाते हैं: शुद्ध विचार संयम और आत्म-नियंत्रण की आदतों में क्रिस्टलीकृत हो जाते हैं, जो कि रीझ और शांति की परिस्थितियों में जम जाते हैं – साहस के विचार , आत्मनिर्भरता, और निर्णय मर्दाना आदतों में क्रिस्टलीकृत होते हैं, जो सफलता की परिस्थितियों में जम जाते हैं, बहुत, और स्वतंत्रता: ऊर्जावान विचार स्वच्छता और उद्योग की आदतों में क्रिस्टलीकृत होते हैं, जो सुखदता की परिस्थितियों में जम जाते हैं: सौम्य और क्षमाशील विचार सौम्यता की आदतों में क्रिस्टलीकृत होते हैं । , जो सुरक्षात्मक और परिरक्षक परिस्थितियों में जमते हैं: प्रेमपूर्ण और निःस्वार्थ विचार दूसरों के लिए आत्म-विस्मृति की आदतों में क्रिस्टलीकृत होते हैं, जो निश्चित परिस्थितियों और समृद्ध समृद्धि और सच्चे धन की परिस्थितियों में जमते हैं ।

 

विचार की एक विशेष ट्रेन, यह अच्छा या बुरा हो सकता है, चरित्र और परिस्थितियों पर इसके परिणामों का उत्पादन करने में विफल नहीं हो सकता । एक आदमी सीधे अपनी परिस्थितियों को नहीं चुन सकता है, लेकिन वह अपने विचारों को चुन सकता है, और इसलिए अप्रत्यक्ष रूप से, निश्चित रूप से, अपनी परिस्थितियों को आकार दे सकता है । ”

– जेम्स एलेन

“मानव पाप की मूल पाप और सचेत जागरूकता मानव मामलों में परिवर्तन का स्थायी एजेंट है । मानव जाति का व्यवहार रोगात्मक है; यह वृत्ति और कारण, दया और क्रूरता, अनैतिकता और छुटकारे की मांग का एक मिश्रण है । ”

– किलरॉय जे । ओल्डस्टर

“यह केवल सामाजिक संबंधों में है कि हम मानव हैं … मानव होने के लिए महिलाओं को मानवता के सामान्य जीवन की समग्रता में साझा करना चाहिए । महिलाओं, प्रतिबंधित जीवन जीने के लिए मजबूर, सभी मानव प्रगति मंद । जीव की वृद्धि, व्यक्ति या सामाजिक शरीर को चार क्षेत्रों में हमारी सभी शक्तियों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है: शारीरिक, बौद्धिक, आध्यात्मिक और सामाजिक

– चार्लोट पर्किंस गिलमैन

“मानव मन की कल्पना करने और बनाने की जन्मजात क्षमता यह सुनिश्चित करती है कि हम कभी भी यह ठप न रहें कि हम कौन हैं । हम लगातार अपनी परिधि और परिस्थितियों में संशोधन करना चाहते हैं, शिल्प और अपने भावनात्मक, सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक और कलात्मक होने को फिर से तैयार करते हैं । ”

– किलरॉय जे । ओल्डस्टर

“वह दंग रह गई । “मुझे लगता है कि मैं आपको अब और नहीं जानता ।” “आपने कभी नहीं किया,” मैंने जवाब दिया, बस अच्छे से । “आप हमेशा यह सोचने में व्यस्त रहते थे कि आप मुझे किसके रूप में चाहते हैं कि आपने कभी यह पूछने के लिए नहीं सोचा कि मैं वास्तव में कौन था ।”

– नेनिया कैंपबेल

“अगर मैं दर्द से उकसाए गए एक चेहरे पर हल्की सी मुस्कान खींच सकता हूं, तो उस एक्ट में मैं एक दूसरे इंसान के जीवन में असंभव दिखने वाले साधारण इंसान की ताकत को समझना शुरू कर दूंगा । और दुनिया को मुस्कुराने की कोशिश करने के लिए वह अनुभव मुझे कितना कम कर सकता है । ”

– क्रेग डी । लोन्सब्रोट

“अवसर हर समय सभी के लिए पॉप अप करते हैं । यह ऐसा तरीका है जिससे हम प्रगति करते हैं । यह है कि आप मन के सही फ्रेम में या अपने जीवन के सही चरण में हैं या नहीं या यदि आप उन्हें खोज रहे हैं [तो यह निर्धारित करता है] कि आप उन्हें देखते हैं या नहीं । […] जैसा कि आप अधिक जोखिम लेते हैं आप अवसरों को अधिक आसानी से देखते हैं ।

 

[जोखिम] सुरक्षित विकल्प कभी नहीं है, लेकिन मेरे लिए सुरक्षित विकल्प सबसे खराब विकल्प है । […] सबसे जोखिम भरा जीवन मैं अपने आप को इस आरामदायक, समान-हर-किसी और की दिनचर्या में ढाला जा सकता हूं । मेरे लिए, वह मेरी पूरी जिंदगी को खतरे में डाल रहा है । ”

– बेन ब्राउन

“हमारी जरूरतों और इच्छाओं को पूरा करने के लिए, हम अपने व्यवहार और भावनाओं को लगातार समायोजित और बदल रहे हैं । रूपक से, हम लगातार प्राथमिकताओं को जन्म दे रहे हैं; हमारी प्राथमिकताएं नियमित रूप से आश्वस्त हैं और हम उन्हें पूरा करने के लिए स्थायी रूप से समायोजित करते हैं ।

 

कुछ लोग इसे “चेंज” कहते हैं । मैं इसे स्वयं के माध्यम से खुद को बेहतर बनाने के लिए कहता हूं । ”

– एफर्ट साइबुलकविक्ज

“गलत होने से हमें बदलाव की संभावना खुलती है । गलत होने से विकास का अवसर मिलता है । ”

– मार्क मैनसन

“आपको एक अजीब सा अहसास होता है जब आप एक जगह छोड़ने वाले होते हैं … जैसे कि आप न केवल उन लोगों को याद करेंगे जिन्हें आप प्यार करते हैं बल्कि आप उस व्यक्ति को भी याद करेंगे जो आप इस समय और इस जगह पर हैं, क्योंकि आप इस तरह से फिर कभी मत बनो । ”

– अजार नफ़ीसी

“इतिहास, भी, जन्म देने के लिए एक संकेत है

खुद को बार-बार, और जिन लोगों को यह

परिवर्तन और प्रगति के एजेंटों को नियुक्त करता है

हमेशा अपनी नियति को स्वेच्छा से स्वीकार न करें । ”

– अबरजहां

“एक भारतीय जो कुछ भी करता है वह एक दायरे में होता है, और ऐसा इसलिए है क्योंकि दुनिया की शक्ति हमेशा हलकों में काम करती है, और सब कुछ गोल होने की कोशिश करता है ।  ।  । आकाश गोल है और मैंने सुना है कि पृथ्वी एक गेंद की तरह गोल है, और इसी तरह सभी तारे हैं । इसकी सबसे बड़ी शक्ति भँवरों में हवा है, पक्षी घेरे में अपना घोंसला बनाते हैं, उनके लिए हमारा समान धर्म है । सूर्य आगे आता है और एक चक्र में फिर से नीचे जाता है । चंद्रमा एक ही करता है और दोनों गोल हैं । यहां तक ​​कि मौसम उनके बदलने में एक बड़ा चक्र बनाते हैं, और हमेशा वापस वहीं आते हैं जहां वे थे । हमारे टीप पक्षियों के घोंसले की तरह गोल थे । और वे हमेशा एक दायरे में बंटे रहते थे, राष्ट्र का घेरा । “

– चीफ ब्लैक एल्क

“ठीक है, आप जैसे-जैसे बड़े होते जाते हैं, वैसे-वैसे इस समय आपके जीवन में बदलाव आता है । आप स्वयं अधिक हो जाते हैं, उम्मीद है । और कभी-कभी यह गतिशील बदल जाता है, यहां तक ​​कि उन लोगों के साथ भी जिन्हें आप प्यार करते हैं । तो ऐसा नहीं है कि आप गलत थे । आप उस समय के लिए सही थे । लेकिन आप बड़े होते हैं और आप रिश्तों से बाहर हो जाते हैं । यहां तक ​​कि आपने जो सोचा था, वह एक बिंदु पर हो सकता है । ”

– एमरी लॉर्ड

 

“हर शारीरिक प्रतिक्रिया, हर मनोवैज्ञानिक परिवर्तन और हर मानसिक परिवर्तन की शुरुआत मन से होती है ।”

– डेविड आमेरलैंड

“जब वह तितली में बदल गई,

कैटरपिलर ने उसकी सुंदरता की बात नहीं की,

लेकिन उसकी विचित्रता की ।

वे चाहते थे कि वह हमेशा वही बदल जाए जो वह हमेशा से रहा है ।

 

लेकिन उसके पास पंख थे ।

– डीन जैक्सन

“इसलिए, शुद्ध धर्मी अंधेरे की शिकायत नहीं करते, बल्कि प्रकाश बढ़ाते हैं; वे बुराई की शिकायत नहीं करते, बल्कि न्याय को बढ़ाते हैं; वे पाखंडी की शिकायत नहीं करते, लेकिन विश्वास बढ़ाते हैं; वे अज्ञानता की शिकायत नहीं करते हैं, लेकिन ज्ञान बढ़ाते हैं । ”

– अवराम यित्ज़चाक कूके

“हम वास्तव में नहीं जानते कि एक सकारात्मक या नकारात्मक अनुभव क्या है । हमारे जीवन के कुछ सबसे कठिन और तनावपूर्ण क्षण भी सबसे अधिक प्रारंभिक और प्रेरक होते हैं । हमारे जीवन के कुछ सबसे अच्छे और संतुष्टिदायक अनुभव भी सबसे विचलित और ध्वस्त करने वाले होते हैं । सकारात्मक / नकारात्मक अनुभवों के अपने गर्भाधान पर भरोसा न करें । हम जो कुछ के लिए जानते हैं वह इस समय क्या है और क्या नहीं है । और यह बहुत लायक नहीं है । ”

– मार्क मैनसन

“एक सुई के रूप में अपनी बांह में दबाए हुए, वास्तविकता आपको चुभती है, आपकी त्वचा और मांस से अधिक आपको चोट पहुँचाती है । आपको एहसास होता है कि आप कोई नहीं हैं । बिजली चली गई, अंधेरा आपका अचानक दुश्मन है … आपको खुद को अंधेरे से बचाना होगा । अन्यथा, बिजली संयंत्र से कृत्रिम रोशनी के साथ, दुनिया निकल जाती है । रात एक बार फिर से परमाणुओं में विघटित हो जाती है, जंगली से खेती में परिवर्तन होता है, बाद में अपने मूल काले रंग में, अपनी बिल्ली की त्वचा में फिट हो जाता है । “

– जॉर्जी टेनेव

“हमने सब कुछ सही ढंग से किया, प्रबंधन द्वारा अनुमोदित स्थापित योजना के बाद!” जैसे समाजवाद के तहत – हमने सब कुछ सही ढंग से किया और किया, फिर भी जीवन, दुनिया, हमारे पैरों के नीचे एक रिएक्टर की तरह ढहती रहती है, जो परमाणु मंदी के भगोड़े अवस्था में प्रवेश कर गया है । क्या यह समझाने की कोई आवश्यकता है कि उन दो महान मुक्त शब्दों का क्या अर्थ है: श्रृंखला प्रतिक्रिया? “

– जॉर्जी टेनेव

“यह एक वास्तविक जीवन पाठ्यक्रम को सुरक्षित करने के लिए कठिन है, जब प्यार की युक्तियाँ टेडियम में देखभाल से, कल्पना की आलस्य या रुचि की हानि के माध्यम से होती है, और स्टोरीलाइन बंजर और उजाड़ हो जाती है, मूर्खतापूर्ण सुस्त, उसी ट्राइट मॉडस के साथ थ्रेडबेयर अधिनियम में बदल जाती है । करने का ढंग । “हर साल जेम्स की तरह ही प्रक्रिया!” (“चीजों को बदलने की जरूरत है”) “

– एरिक पेवनेगी

“मुझे लगता है कि सकारात्मकता – वास्तविक सकारात्मकता – तितलियों की तरह है । तितली का पूरा सार: कैटरपिलर, कोकून, पंख वाला प्राणी । जब मैं एक तितली को देखता हूं, तो मुझे न केवल एक पंख वाली सुंदरता दिखाई देती है, बल्कि मुझे एक मजबूत सुंदरता भी दिखाई देती है! एक दिमाग जिसने फैसला किया: “मैं बेहतर बनने जा रहा हूं, मैं अंधेरे से डरने वाला नहीं हूं, मैं इस चीज में खुद को रोल करने जा रहा हूं कि मैं हूं और मैं पंखों वाला और रंगीन हो जाऊंगा ।” एक तितली कभी भी एक तितली नहीं बन सकती जब तक कि कैटरपिलर को पता नहीं चलता कि उसे एक बनने की जरूरत है । यह, मेरे लिए, सकारात्मक सकारात्मकता है । मुझे पसंद नहीं है कि दूसरे क्या करते हैं – जिस तरह से वे रंगों पर पेंट करते हैं और पंखों पर टेप लगाते हैं । मुझे पसंद है कि कैटरपिलर क्या करते हैं । वे वास्तव में बहुत अच्छे हैं । ”

– सी । जोयबेल सी ।

“यदि आप मानते हैं कि आप बदल सकते हैं – यदि आप इसे एक आदत बनाते हैं – तो परिवर्तन वास्तविक हो जाता है । यह आदत की वास्तविक शक्ति है: आपकी आदतें वही हैं जो आप उन्हें चुनते हैं । एक बार जब वह विकल्प घटित हो जाता है – और स्वचालित हो जाता है – यह न केवल वास्तविक होता है, यह अपरिहार्य प्रतीत होता है

– चार्ल्स डुहिग

“मुझे लगता है कि दान से बात करना वहाँ बैठना मेरे जीवन पर एक बड़ी छाप थी । मुझे पता है कि एक बेवकूफ और सभी होने के नाते, मुझे अपना कोई दर्शन नहीं करना चाहिए, लेकिन शायद यह सिर्फ इसलिए है क्योंकि किसी ने कभी भी मुझसे इसके बारे में बात करने का समय नहीं लिया । यह दान का दर्शन था कि जो कुछ भी हमारे पास होता है, या उस मामले के लिए, हर जगह कुछ भी, प्राकृतिक नियमों द्वारा नियंत्रित होता है जो ब्रह्मांड को नियंत्रित करते हैं । उनके विचार बेहद जटिल थे, लेकिन उन्होंने जो कहा उसका सार चीजों पर मेरे पूरे दृष्टिकोण को बदलने के लिए शुरू हुआ । ”

– विंस्टन ग्रूम

“उनमें संरचना के लिए एक प्रेम है जिसे मैं पहचानता हूं और जिसे मैं जानता हूं और जिसे मैं साझा करता हूं, शुद्धता की पूजा करने की इच्छा । जब मैं उन्हें देखता हूं, तो मुझे लगता है: क्रांति में शुरू हुई एक चर्च में बाकी सभी के ऊपर पारंपरिकवाद को पुरस्कृत करना, इसके लिए बड़ी हिंसा करना है । लेकिन मुझे लगता है कि अपने आप में अतीत के लिए वही दर्द: साहित्य, व्याकरण, पश्चिमी परंपरा के स्तंभों को बनाए रखने के लिए । अंग्रेजी भाषा एक उथल-पुथल के रूप में शुरू हुई; मैं इसे संरक्षित नहीं कर रहा हूं जब मैं इसे बदलाव के खिलाफ रखने की कोशिश करता हूं । इसके बारे में यीशु मसीह, चौसर ने गंदे चुटकुले सुनाते हुए पानी के पार चले गए, बीस लोगों को एक लाख लोगों को खिलाने के लिए खिंचाव बनाया, “योनी” शब्द को पाँच तरीकों से लिखा, चमत्कार किया । किसी भी नवाचार को मैंने कागज पर उतार दिया, यह खुद को याद दिलाने का एक प्रयास है । मैं आधुनिक नहीं हूं । मैं नए रास्तों को धधकाने या दीवारों को नीचे लाने के लिए पैदा नहीं हुआ था । मैं खुद को यह बताने के लिए अपनी प्रकृति के खिलाफ रूप तोड़ता हूं कि क्रांति भी एक परंपरा है, जिसे बरकरार रखा जाना चाहिए । ”

– पेट्रीसिया लॉकवुड

“यह मेरे लिए सबसे अच्छी उम्मीद है कि मैं इस दुनिया को बेहतर आकार में छोड़ दूं जिससे मैंने इसे पाया । हर किसी का कहना है कि । हालाँकि जो भेद मुझे लगता है वह बनाने के लिए आवश्यक है । मैं अपने जाने के बावजूद इस दुनिया को बेहतर तरीके से छोड़ने की उम्मीद करता हूं, न कि इसकी वजह से । ”

– काय व्हिटले

“डिजिटल डिटॉक्स वह नहीं है जो आपको लगता है कि यह है । यह एक आहार की तरह है । एक बार जब आप इस पर जाते हैं, तो आप तब तक बेहतर महसूस करते हैं जब तक आप फिर से सोशल मीडिया पर लॉग इन नहीं करते । यदि आप वास्तविक परिवर्तन चाहते हैं, तो समझें कि आपकी जीवनशैली के लिए सबसे अच्छा काम क्या है । ”

– जेआर रिम

“सामान्य बकवास करें ।” [Varick] ने [कीरन] को क्रॉम्पर किया और धीरे से उसे टेबल पर सीधा कर दिया । उसने इसे आधे हिस्से में, फिर आधे में, और अंत में आधे में एक आखिरी बार मोड़ना शुरू कर दिया, जिससे एक साफ-सुथरा वर्ग बना । “सामान्य एक सामाजिक निर्माण है जो लोगों द्वारा बनाया गया है । सभ्यताओं या संस्कृतियों में कोई निरंतरता नहीं है । एक व्यक्ति के लिए जो सामान्य है वह दूसरे के लिए सामान्य नहीं है । एक बार गुलामों का अपना होना और अपने जैसे रंग के लोगों के खिलाफ पूर्वाग्रह से ग्रस्त होना सामान्य था । महिलाओं को कपड़े पहनना और खुद को ढंकना सामान्य था । और बहुत समय पहले किसी को जेल में डालने के बजाय चोरी करने के लिए उसका हाथ काटना सामान्य बात थी । आखिरकार, सभी सामाजिक निर्माण नए विचारों के साथ आते हैं । नॉर्मल उनमें से एक है । ‘ “अब, जैसे आप चाहते हैं, वैसे ही अपने मूर्खतापूर्ण आवरण को मोड़ो ।”

– बेवर्ली एल एंडरसन

“इस निर्माण द्वारा गढ़े गए परिवर्तन को देखना क्या था? सटीकता का एक ज्यामितीय विचार अचानक एक परिदृश्य पर लगाया गया था, सदियों से और पर रहता था । सैन्य अनुशासन के लिए प्रस्तुत निकाय की तरह ही भूमि । या मन की तरह, निश्चित रूप से स्वीकार्य रास्तों के साथ ट्यूट किया जाता है, ताकि अंत में वह सब कुछ जो सोचा के कुछ रास्ते से बाहर है, अवास्तविकता की एक हवा मानने लगे ।

भूमि, ज़ाहिर है, अभी भी है । केवल अब यह पृष्ठभूमि में आ गया है । जैसा कि आप राजमार्ग को गति देते हैं, यह आपकी परिधीय दृष्टि में दिखाई देता है । इसकी जटिलता, इसकी जटिल उपस्थिति, अब एक शब्द, जंगल तक सिमट गई है । अगर एक बार आपने इसकी सांस ली या इसके अंधेरे से घिर गया या इसकी रोशनी से जाग गया, तो आपको अब याद नहीं रहेगा । आप खुद बताइए कि जीवन में सुधार हुआ है । जंगल अतीत में है । प्रवेश करने के लिए मार्ग से भटकना है, या किसी अज्ञात गहराई में नीचे खींचा जाना है । यह एक विदेशी जगह है, पेचीदा है, लेकिन अप्रत्याशित, अनियंत्रित है, जो अस्तित्व के सुव्यवस्थित क्रम के लिए खतरा है । “

– सुसान ग्रिफिन

“डैनी ने समझाया,” सुधार हमेशा विजेताओं और हारने वालों को पैदा करते हैं, और हारने वाले हमेशा विजेताओं को कड़ी टक्कर देंगे । “आप हारने वालों को परिवर्तन कैसे स्वीकार करते हैं? इजरायल के खेतों पर प्रचलित रणनीति – जो बहुत अच्छी तरह से काम नहीं कर रही थी – उन लोगों को धमकाने या बहस करने के लिए थी जिन्हें बदलने की आवश्यकता थी । मनोवैज्ञानिक कर्ट लेविन ने दृढ़ता से सुझाव दिया था कि कुछ बदलावों पर लोगों को बेचने के बजाय, आप उनके प्रतिरोध के कारणों की पहचान करने और उन्हें संबोधित करने से बेहतर थे । कल्पना कीजिए कि इसके दोनों ओर एक झरने के किनारे एक तख्ती रखी हुई है, डैनी ने छात्रों को बताया । आप इसे कैसे स्थानांतरित करते हैं? खैर, आप तख़्त के एक तरफ बल बढ़ा सकते हैं । या आप दूसरी तरफ बल को कम कर सकते हैं । “एक मामले में समग्र तनाव कम हो जाता है,” उन्होंने कहा, “और दूसरे में यह वृद्धि हुई है ।” और यह एक प्रकार का प्रमाण था कि तनाव कम करने में एक फायदा था । डैनी ने कहा, “यह एक महत्वपूर्ण विचार है ।” “इसे बदलना आसान है ।”

– माइकल लुईस

 

“प्रकृति कभी स्थिर नहीं होती है । यह हमेशा बदलता रहता है । सब कुछ प्रवाह की एक स्थिर स्थिति में है । कुछ भी नहीं समाप्त होता है । सब कुछ या तो अस्तित्व में आने या समाप्त होने की प्रक्रिया में है । ”

– किलरॉय जे । ओल्डस्टर

“री एक उपसर्ग है, जिसे जब एक शब्द के सामने उपयोग किया जाता है, तो इसका अर्थ बदल जाता है एक नई शुरुआत करने के लिए, एक ओवर-ओवर, एक दोहराने, परिप्रेक्ष्य में बदलाव या कुछ नया बनाने का अवसर । जब आप उपसर्ग Re जोड़ते हैं, तो आप शब्द की शक्ति को एक नई दिशा में बदलने और परिवर्तन के लिए गति बनाने के लिए एक नई दिशा में सक्रिय कर रहे हैं । “

– सुसान सी यंग

“जैसा कि आप जानते हैं कि Search Engine (google, yahoo, bing, आदि) से पहले हमारा ज्ञान किताबों से आता है । और हम अक्सर इसे पढ़ने से पहले किताब के कवर को कम आंकते हैं । जहाँ ब्रह्माण्ड और उसमें मौजूद सब कुछ बड़े करीने से किताब में दर्ज था .. लेकिन दुर्भाग्य से हाल ही में पुस्तक पाठक की दिलचस्पी कम हो गई । और आज रात मैं कहता हूं कि किताब की प्रेरणा किसी भी चीज से कहीं अधिक शक्तिशाली है । बहुत सारे लेखक भी नहीं हैं जिन्होंने अपनी कल्पना में भी लिया है । हां, मैंने पढ़ना शुरू किया ”

– वर्गी क्रश

“प्रतिबिंब के क्षण शांत विचार और सावधानीपूर्वक विचार के साथ होते हैं । उन विचारों की कल्पना करें जो आप पर आएंगे यदि आप उन्हें आसानी से अनुमति देंगे । किसी स्थिति पर जानबूझकर विचार करने से, आप स्पष्टता प्राप्त करेंगे जो आपने अन्यथा प्राप्त नहीं की होगी । ”

– सुसान सी यंग

“विद्वानों का कहना है कि केवल एक चीज जो नहीं बदलती है वह हर बदलती दुनिया है । अन्य प्रसिद्ध विचारक यह मानते हैं कि सभी चीजों की प्राकृतिक स्थिति एक समान रहना है । शायद दोनों प्रस्ताव महत्वपूर्ण हैं । शायद परिवर्तन का विरोध करना सामान्य है क्योंकि इससे हमारे वर्तमान होने की स्थिति का खतरा है । शायद यथास्थिति को बनाए रखने का प्रयास करना स्वाभाविक है क्योंकि हम बाहरी दुनिया का हिस्सा हैं और हम दृढ़ रहना चाहते हैं, समय सीमा समाप्त नहीं । शायद यह अपरिहार्य है कि हम सब बदल जाते हैं । प्राकृतिक शक्तियों को कुंद करना असंभव है । “

– किलरॉय जे । ओल्डस्टर

“जब कोई टीम गेंद के कब्जे में होती है, लेकिन अपने एजेंडे को आगे नहीं बढ़ा सकती है, तो उन्हें back बैक और पंट’ करना होगा । ऐसा करने के लिए उन्हें जीत हासिल करने के लिए अपनी रणनीति को फिर से संगठित करने, पुन: संगठित करने और पुन: संगठित करने की आवश्यकता होती है । खेल । जब आप परिवर्तन का सामना कर रहे हैं और इस रीग्रुपिंग प्रक्रिया को लागू करते हैं, तो आप अपने अगले चरणों के लिए निर्णय लेने के लिए बेहतर तरीके से सुसज्जित हैं । पुरानी आदतों में वापस बसने और जो आपने हमेशा किया है, उसे करने के बजाय, कुछ नया, नया और भयानक बनाएं । “

– सुसान सी । यंग

“आपको अपने रास्ते में आने वाली घटनाओं को चुनने की ज़रूरत नहीं है और न ही आपके जीवन को बाधित करने वाले दुख । वे संभवतः आपके लिए एक आश्चर्य की बात होगी, आपको गार्ड और अप्रस्तुत को पकड़कर । आप अपने सिर को अपने हाथों में पकड़ सकते हैं और अपनी कमजोर स्थिति को शांत कर सकते हैं और आश्चर्य कर सकते हैं कि आपको क्या करना चाहिए । भुगतना, यह सभी के लिए आम है । पीड़ित होने के लिए और अभी भी अपनी रचना, अपने विश्वास और अपनी मुस्कान को बनाए रखें, यह उल्लेखनीय है । दर्द आपको सफलता या सौभाग्य से अधिक गहराई से बदल देगा । दुख आपके जीवन की धारणा, आपके मूल्यों और प्राथमिकताओं और आपके लक्ष्यों और सपनों को आकार देता है । आपका दर्द आपको बदल रहा है । ”

– डेविड क्रॉस्बी

“आपको अपने रास्ते में आने वाली घटनाओं को चुनने की ज़रूरत नहीं है और न ही आपके जीवन को बाधित करने वाले दुख । वे संभवतः आपके लिए एक आश्चर्य की बात होगी, आपको गार्ड और अप्रस्तुत को पकड़कर । आप अपने सिर को अपने हाथों में पकड़ सकते हैं और अपनी कमजोर स्थिति को शांत कर सकते हैं और आश्चर्य कर सकते हैं कि आपको क्या करना चाहिए । भुगतना, यह सभी के लिए आम है । पीड़ित होने के लिए और अभी भी अपनी रचना, अपने विश्वास और अपनी मुस्कान को बनाए रखें, यह उल्लेखनीय है । दर्द आपको सफलता या सौभाग्य से अधिक गहराई से बदल देगा । दुख आपके जीवन की धारणा, आपके मूल्यों और प्राथमिकताओं और आपके लक्ष्यों और सपनों को आकार देता है । आपका दर्द आपको बदल रहा है, “

– डेविड क्रॉस्बी

“क्या हो रहा है मेरे जीवन में कुछ नया है । मुझे लगता है कि बहुत से लोगों के जीवन में, उनके सामने, आकार की भावना होती है । यह समझ उनके लिए यह कह पाना संभव बनाती है: हाँ, यह नया व्यक्ति मेरे लिए महत्वपूर्ण है: वह, या वह, किसी ऐसी चीज़ की शुरुआत है जिसे मुझे अवश्य जीना चाहिए । या: यह भावना, जिसे मैंने पहले महसूस नहीं किया है, वह एलियन नहीं है जिसे मैंने माना है । यह अब मेरा हिस्सा होगा और मुझे इससे निपटना होगा ।

अब यह आसान है, मेरे जीवन को वापस कहने के लिए: वह अन्ना, उस समय, ऐसा व्यक्ति था । और फिर, पांच साल बाद, वह ऐसी थी और ऐसी थी । एक वर्ष, दो वर्ष, एक निश्चित प्रकार के पाँच वर्ष को लुढ़काया जा सकता है और टक किया जा सकता है, या, नाम दिया जा सकता है – हाँ, उस दौरान मैं ऐसा था । खैर अब मैं ऐसी अवधि के बीच में हूं, और जब यह खत्म हो जाता है तो मैं इसे लापरवाही से देखूंगा और कहूंगा: हां, मैं यही था । “

– डोरिस लेसिंग

“आप जिस जीवन को जीना चाहते हैं, उस पर विश्वास करना और विश्वास करना शुरू करें ।

आपका मजबूत दृश्य और आत्म-विश्वास आपको वहाँ ले जाएगा ।

यह आपका जीवन है कोई और नहीं केवल आप इसे बदल सकते हैं !!!

– संतोष प्रवेश कुमार

“मेरे घर में जो रौशनी थी, वह गहरी और चमकीली थी, आधा मैगनोलिया, आधा बारिश का पानी । चीजें इसमें बैठी थीं, अंधेरा और अभी भी ।

– हेलेन मैकडोनाल्ड

“4 मई, 2006

ब्लॉग प्रविष्टि # 1

एक बार एक लड़की थी, जो सब कुछ लेती थी । उसके दोस्त थे । उसके अच्छे दोस्त थे- ऐसे दोस्त जो उसके जिगरी बाहरी को देखते थे, लेकिन उससे वैसे भी प्यार करते थे, जो दोस्त उसे तब से जानते थे, जब वह खुद उसे जानती थी । लेकिन वह और चाहती थी । उसके पास ऐसे लोग थे जो उससे प्यार करते थे । एक पहाड़ी पर उसका बहुत बड़ा घर था । एक बेडरूम एक स्टूडियो अपार्टमेंट जितना बड़ा है । लेकिन वह अभी भी संतुष्ट नहीं थी । वह पृथ्वी के छोर पर चली गई … लॉन्ग आइलैंड, न्यूयॉर्क ।

उसने सोचा कि यह रोमांचक होगा । और थोड़ी देर के लिए, यह था । लेकिन जल्द ही उसने पाया कि “शहर” में जीवन वह सब कुछ नहीं था जिसकी उसे उम्मीद थी । लंबे समय से पहले, सभी दुकानें और स्थल निरर्थक थे, और उसने महसूस किया कि दुनिया की सभी पार्टियों का मतलब कुछ भी नहीं था – खासकर अगर उसके पास लोगों को साझा करने के लिए नहीं था । उसने एक संकट कॉल करने का फैसला किया । उसने नारियल ऊपर चढ़ाया ।

मदद

उसने डेढ़ साल अपने “निर्जन द्वीप” पर बिताए । फिर, एक चलते ट्रक ने आखिरकार उसके कॉल का जवाब दिया ।

लेकिन उसे यह नहीं पता था कि वह एक अलग व्यक्ति के रूप में अपने घर लौट रही थी । वह संतोष के पाठों के साथ लौट रही थी जो उसके साथ हमेशा के लिए चिपके रहेंगे । आभार, अखंडता, विश्वास और प्रेम के सबक । चीजों और विचारों के संपर्क में वह Snellville, जॉर्जिया में कभी नहीं देखा होगा ।

वह कैसे हो सकती है और उसका जीवन कैसा हो सकता है …

वह केवल यह पता लगाने के लिए वापस चली गई कि वह केवल एक ही नहीं थी जो बदल गई थी ।

– जैकलीन निकोल डेविस

“बस टिक टिक बॉक्स यहाँ अंतिम लक्ष्य नहीं है । टीम वर्क और अनुशासन की संस्कृति को अपनाना है । और अगर हम इस अवसर को पहचानते हैं, तो दो मिनट की WHO चेकलिस्ट केवल एक शुरुआत है । ”

– अतुल गवांडे

“आप जो कुछ भी देख रहे हैं वह बनाने या बेमिसाल या मरने या जीने की प्रक्रिया में है । सब कुछ परिवर्तन की स्थिति में है । ”

– केली बरनहिल

“मैं साधारण चीजों में विश्वास करता हूं – एक बार एक बार की क्लासिक शुरुआत, यह अच्छा अंत में बुराई पर विजय प्राप्त करता है, कल्पना और भाग्य । मेरा जीवन चमत्कारिक आकर्षण, अनंत संभावनाओं और सपनों का एक स्थान है, जहां प्रेरणा सबसे अजीब स्थानों में पाई जाती है । मैं प्रेरित करना चाहता हूं, और किसी दिन मैं दुनिया को बदल दूंगा,

– एंड्रयू केंडल

“प्रतिज्ञान हमारे विचारों को एक अधिक सुरक्षात्मक और शक्तिशाली स्थान पर ले जाते हैं । अच्छे की पुष्टि करके, दैनिक कृतज्ञता की पुष्टि करके, आप अपने आप को अपने विचारों को चिंता चक्र को विराम देने से अधिक शांति पाएंगे । “

– मचेल शॉल

“बाद में उस दिन जब मैं इस सूखी हुई नदी के किनारे पर गया, तो अपनी नंगी त्वचा पर धूप की आखिरी किरणों का आनंद ले रहा था, मुझे लगा कि मेरे दिल से सीधे एक गहरी आंतरिक शांति आ रही है ।”

– नीना ह्रसा

“मैं अपने सिर की सभी आवाज़ों को सुनता था जो मुझे बताते थे कि मैं बहुत अच्छा नहीं था, या अगर मैं कोशिश करूँ तो मैं विफल हो जाऊंगा, या यह कि हर कोई मुझे मेरी सच्चाई के लिए कठोर रूप से न्याय करेगा । मैं एक डर या दूसरे हुक्म चलाता था कि कैसे मैंने अपना जीवन जीना चुना । आश्चर्य नहीं कि मेरा जीवन बहुत बदल नहीं गया । मैंने बहुत समय अफ़सोस और सोचने के साथ बिताया कि क्या हो सकता है । मैंने अपने आप को चाहा कि मैं कम से कम कुछ ऐसी चीजें करने की कोशिश करूँ, जिन्हें करने में मुझे बहुत डर लगता है । तो मैं करने लगा । मैंने अपने सिर पर सभी भयभीत आलोचकों को सुनने के लिए वास्तव में उन्हें सुनने के लिए पसंद किया । मैंने उन्हें आवाज दी, लेकिन अब कोई नहीं कहता । मैंने अपने डर के लिए सारी शक्ति दी थी, आखिरकार, इसलिए इसे दूर करना मेरे भीतर था । और मेरा पूरा जीवन बदल गया, जैसा कि हर जीवन में एक बार हम जोर देकर कहते हैं कि हमारे डर हमारे साहस और इच्छा को पीछे ले जाते हैं । डर एक विकल्प नहीं हो सकता है, लेकिन हमारे डर के बावजूद, बहादुर कार्रवाई करने की प्रतिबद्धता हमेशा चुनने के लिए होती है । मैंने अपने डर का पालन करते हुए पर्याप्त समय बिताया । बहुत सारा समय । अब मैं अलग-अलग आवाजें सुनता हूं, जो मुझे याद दिलाते हैं कि चाहे कुछ भी हो, चाहे लोग कुछ भी सोचें, मेरे जीवन की महान क्षमता और आनंद, मेरे डर से परे अपना जीवन जीने की प्रतिबद्धता के भीतर रहते हैं । ”

– स्कॉट Stabile

उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आप एक व्यक्ति के रूप में एक निश्चित तरीका हैं और वह सिर्फ वह है जो आप हैं और आपके पास बदलने की शक्ति नहीं है, तो यह आपके लिए सच हो जाएगा । जो भी छवि, विचार या शब्द आप लगातार अपने चेतन मन में खेलते हैं, आपकी आत्मा (अवचेतन) विश्वास करेगी ।

इसलिए सबसे अच्छे के बारे में सोचें । सबसे अच्छा सुझाव दें । ”

– मचेल शॉल

“जीवन में ऐसे समय होते हैं जब हम अन्य लोगों के लिए गुणों या लक्षणों को लिखते हैं जो गलत हैं या उनके होने के अन्य पहलुओं को पहचानने में विफल हैं क्योंकि हम भावनात्मक रूप से उस व्यक्ति में निवेश करते हैं जो हमारे जीवन में एक विशिष्ट भूमिका निभाते हैं । जब हम दावा करते हैं कि दूसरे व्यक्ति ने इसे बदल दिया है तो यह इतना नहीं है कि उन्होंने अपनी मूल रचना को बदल दिया है, लेकिन हमें अब खुद को स्वीकार करना चाहिए कि उनके बारे में हमारी मूल धारणा अभेद्य थी । “

– किलरॉय जे । ओल्डस्टर

“यह पुरानी Twoflower है, Rincewind ने सोचा । ऐसा नहीं है कि वह सुंदरता की सराहना नहीं करता है, वह सिर्फ अपने तरीके से सराहना करता है । मेरा मतलब है, अगर कोई कवि एक डफोडिल को देखता है तो वह उसे देखता है और इसके बारे में एक लंबी कविता लिखता है, लेकिन ट्वोफ़्लोवर वनस्पति विज्ञान पर एक किताब खोजने के लिए भटक जाता है । वह बस चीजों को देखता है, लेकिन वह जो कुछ भी देखता है वह फिर कभी वैसा ही नहीं होता है । मुझे सहित, मुझे संदेह है । ”

– टेरी प्रचेत

“वह अब उस व्यक्ति से प्यार नहीं करता, जिसे वह दस साल पहले प्यार करता था । मैं इसे काफी मानता हूं । वह अब वैसी नहीं है, न ही वह है । वह युवा था, और वह भी; वह काफी अलग है । वह शायद उससे प्यार करता था अगर वह वह थी तब वह थी । ”

– ब्लेस पास्कल

“यही कारण है कि परिचय महत्वपूर्ण हैं – क्योंकि शुरुआत में, इस तथ्य के बावजूद कि हम पहले से ही मानते हैं कि हम जानते हैं कि इसका क्या मतलब है, एक मौका है कि समय के साथ परिभाषा एक चीज से दूसरी में बदल जाएगी ।”

– एंड्रयू केंडल

“परिवर्तन हमेशा एक डरावनी चीज है । हम अपने आप को तैयार करने के लिए विभिन्न परिदृश्यों की कल्पना करने की कोशिश करते हैं जैसा कि जैकब ने अपने काल्पनिक के साथ किया था । लेकिन जब आप खुद को उन परिस्थितियों में पाते हैं, जिनके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं था, भले ही अक्सर कल्पना की जाए, जब उन असंभव, काल्पनिक-रंगी परिस्थितियों के परिणाम वास्तविक हो जाते हैं, तो यह पंगु हो सकता है । ”

– एल.ई. टुकड़े

“मध्ययुगीन अध्ययन की पूरी अपील – भाषा, साहित्य, इतिहास, कला और वास्तुकला – अपने आप को उस दुनिया में विसर्जित करने के लिए । वह दूसरी दुनिया । सुरक्षित रूप से अन्य । अन्य लगभग हर तरह से, सिवाय इसके कि यह यहाँ था । मोटरवे के दोनों ओर उन क्षेत्रों को देखें । वे नीची पहाड़ियाँ । वह यहां था । वे यहां थे, जैसे हम अभी यहां हैं । और यह भी गुजर जाएगा । हम वास्तव में विश्वास नहीं करते हैं, हालांकि, हम करते हैं? हम विश्वास नहीं कर पा रहे हैं कि हमारी अपनी दुनिया गुजर जाएगी । तो यह हमेशा के लिए चला जाएगा? नहीं । यह किसी और चीज में बदल जाएगा । धीरे-धीरे – बहुत धीरे-धीरे इसमें रहने वाले लोगों द्वारा माना जाता है । जो पहले से हो रहा है, हमेशा हो रहा है । हम इसे देख नहीं सकते । ”

– डेविड सुज़ले

“जब आप अपने लक्ष्यों और सपनों से कम हो जाते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या यह आपकी मानसिकता, दृष्टिकोण, अपेक्षाएं हैं,”

प्रयास, दृष्टिकोण, स्वीकृति, कंपनी या इनमें से एक मिश्रण जिसे बदलने की आवश्यकता है । ”

– रशीद ओगुनलारू

“अगर हम खुद को बदलने के लिए तैयार नहीं हैं तो हम दुनिया को बदलने की उम्मीद कैसे कर सकते हैं? हम नफरत करने वालों से नफरत करते हैं, न्यायाधीशों को जज करते हैं, और माना अक्षम्य को माफ करने से इनकार करते हैं । हम पाखंडी हैं, हम में से अधिकांश, जो हम करते हैं, उसी के लिए दूसरों की निंदा करने में सहज हैं । भेड़ की तरह हम पालन करते हैं, जैसे भेड़ियों हम पर हमला करते हैं, मूर्खों की तरह, हम सबसे तेज आवाज सुनते हैं, भले ही वे कुछ भी चिल्लाते हों लेकिन नफरत नहीं करते । हम हर किसी की तरह बनने की इच्छा में खो जाते हैं और खुद के होने के डर से लकवाग्रस्त हो जाते हैं । हम प्रतिशोध और अधिक युद्धों के लिए हमारे रोने के बीच सुरक्षित महसूस करने के लिए बेताब हैं । सामान्य ज्ञान कहाँ है? अगर हम युद्ध को खत्म करना चाहते हैं, तो शांतिपूर्ण रहें । अगर हम प्यार को जानना चाहते हैं, तो नफरत करना छोड़ दें । अगर हम खुशी पाना चाहते हैं, तो नकारात्मकता को छोड़ दें, और कृतज्ञता के साथ दोस्ती करें । वास्तविक परिवर्तन समान विकल्पों को बार-बार बनाने से पैदा नहीं होता है, विशेषकर असुरक्षा और भय के साथ चुने गए विकल्प । हम अपना प्रकाश बंद करके खुद को अंधेरे से नहीं बचा सकते । सब कुछ बस फिर गहरा हो जाता है । आइए दुनिया को बदलने के बारे में कम और खुद को बदलने के बारे में अधिक चिंता करें । कि, हम कर सकते हैं, हम में से हर एक । प्रतिबद्धता और काम के साथ । और रात के अंधेरे में भी एक ही मोमबत्ती चमत्कार करती है । ”

– स्कॉट Stabile

“आपको अतीत की चोट को आपको अपने समाज को प्रभावित करने और बदलाव करने का जुनून रखने वाले को पूरा करने और अपने कर्तव्यों को पूरा करने या बाधा डालने की अनुमति नहीं देनी चाहिए ।”

– रविवार आदिलाजा

“उसे दुनिया को बदलने के लिए अपना हिस्सा करने का मन हो रहा था, इसलिए उसने अपने जीवन के सभी आशीर्वादों के लिए धन्यवाद देना शुरू कर दिया, बजाय इसके कि यह सब गायब था । फिर उसने आईने में अपने प्रतिबिंब की तारीफ की, इसकी आलोचना करने के बजाय जैसा कि वह आमतौर पर करती थी । इसके बाद, वह अपने पड़ोस में चली गई और उसने अपने पास मौजूद हर किसी को अपनी मुस्कान की पेशकश की, चाहे उन्होंने उसे अपना प्रस्ताव दिया हो या नहीं । हर दिन उसने ये काम किए और जल्द ही वे एक आदत बन गए । प्रत्येक दिन वह अधिक कृतज्ञता, अधिक स्वीकृति, अधिक दया के साथ रहती थी । और निश्चित रूप से, उसके आसपास की दुनिया बदलने लगी । क्योंकि उसने ऐसा करने का फैसला किया था, इसलिए वह उसे बदलने के लिए अकेले ही कर रही थी ”

– स्कॉट Stabile

“बेशक बदलाव कठिन है । इसे होना चाहिए । यह इसके साथ वहन करता है – हर एक बार – ऊंचा करने की क्षमता, यहां तक ​​कि आपके जीवन में उन तरीकों से क्रांति लाती है जिन्हें आप कभी भी महसूस नहीं कर सकते हैं जब तक आप पहले से ही बदल नहीं जाते हैं, सुरक्षित रूप से आपके प्रतिरोध और भय के दूसरी तरफ ।

 

परिवर्तन कठिन है, लेकिन कुछ भी नहीं करने के रूप में शायद ही मुश्किल है ।

 

अब समय है – वास्तव में, अभी – अभी उन परिवर्तनों को शुरू करने के लिए जिन्हें आप जानते हैं कि आपको अपने जीवन में बनाने की आवश्यकता है । परिवर्तन में गोता लगाएँ, संभावना के समुद्र में, और यह विश्वास करें कि सारी मेहनत आपको कुछ गहरी अद्भुत चीजें लाएगी – जैसे शांत और प्रसन्नता का एक बड़ा भाव और स्वतंत्रता का स्वाद ।

 

यदि आप इसमें गोता नहीं लगा सकते हैं, तो ठीक है । टिप्टो, बेबी स्टेप, अगर आपको करना है तो क्रॉल करें । बस आगे बढ़ते रहें, कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या पहले से ही आपकी नई और सुंदर वास्तविकता बन रही है । ”

– स्कॉट Stabile

“इससे पहले कि मैं केवल दुनिया को बदलना चाहता था । मैं अब भी यही चाहता हूं, लेकिन यह विडंबना थी कि मैं कभी खुद को बदलना नहीं चाहता था । फिर भी यहीं से क्रांतियाँ शुरू होती हैं! और यह एकमात्र तरीका है कि क्रांतियां जारी रह सकती हैं, अगर हम अंदर की ओर देखते रहें, तो यह देखते हुए कि दूसरे हमें कैसे देख सकते हैं । यही हुआ जब मैं सोफिया से मिली । जिस तरह से उसने मुझे देखा, मैंने खुद को देखा । ”

– वियत थान नगुयेन

“फॉर्च्यून टेलर चाय । इसे एक घूंट दो! “

तरल गुलाबी था और स्ट्रॉबेरी से बदबू आ रही थी, लेकिन जब मैडी ने इसे पिया, स्वाद गहरा था और थोड़ा कड़वा था, जिसके बाद अचानक मिठास बढ़ गई ।

उसके पिता लौट आए । “कुंआ?” उसने पूछा ।

“यह काले नद्यपान के रूप में शुरू हुआ और फिर बटरस्कॉच में पिघला,” उसने कहा ।

“ओह, मेरी लड़की, चाय आपको बता रही है कि आपके कान को जमीन पर रखने और सुनने के लिए यह वर्ष है । परिवर्तन आ रहा है!”

मैडी का पेट विचारों से भरा था और उसका सिर तितलियों से भरा था । उसने फिर से अपनी घड़ी चेक की ।

वह इसके शुरू होने का इंतजार नहीं कर सकती थी । “

– शैनन हेल

“यदि आप चाहते हैं तो आपके जीवन को बदलने की शक्ति है । आपके द्वारा बोले जाने वाले शब्दों से, आपके द्वारा किए गए कार्य, आपके द्वारा दिए गए विचार । आपकी पसंद सभी अंतर बनाती है । आपका समर्पण ही आपको एक नए रास्ते पर ले जाएगा । क्या आप अपने लिए एक बेहतर जीवन बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं? हम आपकी खुशी की खोज करना प्राथमिकता बनाते हैं? क्या आप अतीत को वर्तमान के लिए जगह बनाने दे सकते हैं? यदि आप अपनी शांति और कल्याण पर विचार करते हैं और अपनी पसंद का विकल्प बनाना शुरू करते हैं तो आपका जीवन तभी बदल जाएगा जब आप बदलाव करना चाहते हैं । उस समय एक विकल्प । हालांकि हर पल विकास हो रहा है, परिवर्तन शायद ही कभी रात में होता है । लेकिन यह अंततः होगा यदि आप प्रतिबद्ध रहें । और आप क्यों नहीं करेंगे? यह आपकी बहुत कीमती जिंदगी है । “

– स्कॉट Stabile

“मैं अपने नए आत्म-सम्मान पर महसूस की गई गहन भावनाओं को व्यक्त करने के लिए एक अच्छा लेखक नहीं हूं । यह पुनर्वास था, अगर नया जीवन नहीं । यह काल्पनिक बपतिस्मा, पवित्रता में डूबना, मेरे ऊपर गन्दगी का होना जिसमें मैं मैला हो जाऊं और रात भर, इस जिम्मेदारी की भावना ने मुझे एक अलग आदमी में बदल दिया । दोषी के परिसर जो उसे उसकी जंजीरों को सुनते हैं और संदेह करते हैं कि वह मुक्त होने के बाद भी उसे देखा जा रहा है, मैंने जो कुछ भी देखा, उसके माध्यम से चला गया, पीड़ित, सब कुछ जो मुझे कलंकित, सड़ा हुआ और खतरनाक बना रहा था, सतह पर निष्क्रिय रूप से आज्ञाकारी – मुख्य रूप से खतरनाक विद्रोह, वह सब जैसे कि एक चमत्कार से गायब हो गया था । ”

– हेनरी चारिएर

“आप उन लोगों की अगुवाई में हो सकते हैं जो समुदाय और राष्ट्र के लिए समग्र रूप से बदलाव लाते हैं ।”

– रविवार आदिलाजा

“मैंने कभी नहीं कहा कि इस दुनिया में अपनी जगह पाना आसान है, लेकिन मैं इस नतीजे पर पहुंच रहा हूं कि अगर आप दूसरों को खुश करना चाहते हैं, तो आप हमेशा के लिए बदल जाएंगे क्योंकि आप खुद कभी नहीं होंगे, केवल किसी के टुकड़े हो सकते हैं ।  । आपको खुद से संबंधित होने की जरूरत है, और दूसरों को भी खुद से संबंधित होने दें । आपको चीजों और अपने परिवेश से मुक्त और अलग होना चाहिए । आपको अपना घर अपने सरल अस्तित्व में बनाने की ज़रूरत है, न कि दोस्तों, प्रेमियों, अपने करियर या भौतिक वस्तुओं में क्योंकि ये ऐसी चीजें हैं जो आप हर दिन खो देंगे । यह इस दुनिया का प्राकृतिक क्रम है । इसे टुकड़ी का अभ्यास कहा जाता है । ”

– चार्लोट एरिकसन

“साल गायब हो गए । महीनों ढहना । समय ताश के पत्तों से बनी एक ऊंची इमारत की तरह है । यह तब तक क्रमबद्ध प्रतीत होता है जब तक कि हवा का तेज झोंका साथ नहीं आता और पूरी चीज को आकाश में उड़ा देता है । कल्पना कीजिए: पक्षियों के झुंड की तरह बढ़ते हुए ताश का एक पूरा डेक । ”

– दानी शापिरो

“मैं चाहता हूँ कि चीजें नामलेस सिटी में बदल जाएं । मैं चाहता हूं कि शहर के लोग आखिरकार इसके भविष्य पर कुछ प्रभाव डालें । हमने पहले कभी ऐसा नहीं किया । अगर ऐसा कुछ है जो मैं इस राष्ट्र परिषद को बनाने के लिए कर सकता हूं, तो मैं इसके बारे में जानना चाहता हूं । मुझे चिंतित होने के लिए मत कहो । मुझे बताओ कि कैसे मदद करनी है । ”

– विश्वास एरिन हिक्स

“जब तक आप नहीं हैं तब तक आप हैं । आप बदलना चाहते हैं जब आप बदलना चाहते हैं । आपने अपने विचारों को उस समय की कार्रवाई में रखा जो सबसे अच्छा है । बस ऐसा ही होता है ।

 

और मुझे लगता है कि हम सभी को किसी भी चीज से ज्यादा की जरूरत है: यह अनुमति है कि हम जहां भी हों चुदाई हो ।

 

 

तुम रोबोट नहीं हो । जब आपके पास नहीं है तो आप सिर्फ प्रेरणा को जोड़ नहीं सकते । कभी-कभी आप किसी चीज से गुजर रहे होते हैं । कभी-कभी जीवन हुआ है । जिंदगी! जीवन याद है? हाँ, यह आपको चीजें सिखाता है और कभी-कभी आपको अपने सबसे बड़े सबक के लिए लंबा रास्ता तय करता है ।

 

आपको सब कुछ नियंत्रित करने के लिए नहीं मिलता है । जब तक आप थके हुए और टूटे हुए नहीं होते, तब तक आप हर दिन सुबह 5 बजे उठ सकते हैं, लेकिन अगर शब्द या पेंटिंग या विचार नहीं आते हैं, तो वे नहीं करेंगे । आप हर दिन अपने सबसे अच्छे इरादों को दिखा सकते हैं, लेकिन अगर यह समय नहीं है, तो यह सिर्फ कमबख्त समय नहीं है । आपको एक इंसान होने के लिए खुद को अनुमति देने की आवश्यकता है । ”

– जेमी वरॉन

“प्रेम की क्रूर धारणा । – हर महान प्रेम अपने साथ हत्या का क्रूर विचार लाता है

उस प्रेम की वस्तु, ताकि वह एक बार और सभी से दूर हो जाए

परिवर्तन का दुष्ट खेल: प्यार के लिए यह जितना करता है उससे अधिक बदल जाता है

विनाश ।”

– फ्रेडरिक निएत्ज़्स्चे

“यह हर किसी के लिए होता है,” उसने राजकुमारी स्टेफ़नी को आश्वासन दिया ।

 

“ऐसा होता है?” स्टेफनी को उस पर शक हुआ ।

 

“ज़रूर । हर किसी का कभी न कभी । हर कोई रूपांतरित करता है । हो सकता है कि आप के रूप में एक ही तरह से नहीं, लेकिन यह उस तरह का है । अभिशाप – अगर आप करेंगे – यह सभी के लिए होता है, लेकिन किसी भी दो लोगों के लिए एक ही तरीके से नहीं । और कोई भी इसे पसंद नहीं करता है, कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन अंदर इंतजार कर रहा है । ”

– लॉरी फ्रेंकल

“हर कोई,” रॉस ने कहा, “मैं जितना करता हूं उससे थोड़ा कम चिंतित लगता है ।” क्या मैं दूसरों के लिए अधिक निविदा-रहित हूं या केवल अपने विवेक के कारण निविदा हूं? “

“हम अनैतिक नहीं हैं,” उसने कहा । “ऐसा नहीं है । लेकिन शायद हम अधिक-इस्तीफा दे रहे हैं । जब एक आदमी को मृत्यु की निंदा की जाती है, तो हम इसे स्वीकार करते हैं, हालांकि ऐसा करना है । हमें पता है कि हम इसे बदल नहीं सकते । आपने इसे बदलने की उम्मीद की है – इसलिए यह अधिक है । निराशा । आपको लगता है कि आप असफल हो गए हैं । हमें ऐसा नहीं लगता क्योंकि हमने कभी सफल होने की उम्मीद नहीं की थी । “

– विंस्टन ग्राहम

“[दक्षिण का] जुनून एक सरकार, एक अर्थव्यवस्था, लिंगों की एक व्यवस्था, दौड़ के एक रिश्ते और एक सामाजिक व्यवस्था को बनाए रखना था, जो कभी अस्तित्व में नहीं था … सिवाय उन लोगों की उपजाऊ कल्पना में, जो या तो सामना नहीं करेंगे । वास्तविकता जो अस्तित्व में थी या परिवर्तन जो उन्हें वास्तविकता के करीब लाएगा । ”

– जॉन होप फ्रैंकलिन

“उम्मीद नहीं है कि दुनिया बदल जाएगी, लेकिन हमें बदलना होगा …, अल्लाह ने कहा कि वह लोगों के भाग्य को तब तक नहीं बदलेगा जब तक कि लोग खुद परिवर्तन नहीं करते । यदि आप कुछ चाहते हैं और कुछ बनना चाहते हैं, तो बस सपने देखें और प्रार्थना करें, लेकिन इसे बनाएं, इसे बदलें, इसे यहां करें । और अब! ”-148”

– अहमद फुआदी

“ईमानदारी से धन्यवाद के माध्यम से, मेरे कल के अविश्वसनीय रूप से कठिन संघर्षों को, में बदल दिया गया है

“गुड ऑल ‘डेज़” जिस पर मैं अब शांति से प्रतिबिंबित कर सकता हूं । “

– रेमंड डी । लोंगोरिया जूनियर

“जब ध्यान से जांच की गई … मैं पहचानता हूं कि मेरे जीवन में अब तक की सबसे बड़ी चीजें जो मेरे जीवन में हुई सबसे कठिन चीजों के खंडहरों पर नहीं बनी हैं, तो नहीं हो सकती थीं । और इस मान्यता में, मैं अपने अस्तित्व की समग्रता के लिए खुद को पूरी तरह से आभारी पाता हूँ । “

– रेमंड डी । लोंगोरिया जूनियर

“मैं बीमार होने से पहले एक माँ बन गई थी, लेकिन मैंने कभी भी बीमारी की उम्मीद नहीं की थी कि मैं अपनी स्वतंत्र माँ को छोड़ दूं, इसलिए मैं अपनी आत्मा को एक और बच्चे की माँ को खोने की पीड़ा से अपनी आत्मा को शांत करने के लिए पेड़ लगाती हूँ । मेरा पहला जन्म मेरा एकमात्र खज़ाना होगा, जिसे पता था कि जो मैं गंदगी से पहले था वह हमारे जीवन में प्रवेश कर गया था और वह भी जो मेरे साथ एक वास्तविकता के लिए अनुकूलित था, हम ओह और पौधों और पौधों और पौधों के बहुत सारे नहीं थे । ”

– निक्की रोवे

“जब मैंने शुरुआत की, तो मुझे विश्वास था कि मैं अपनी जीवनशैली, अलमारी के माध्यम से कितना महान था, सही प्रकार के लोगों को देखा जा रहा था । और अगर मैंने इसे अनसुना कर दिया, तो सम्पदा मैं खुद करूंगा, और मीडिया अर्बन की तरह मेरा नाम कैसे गाएगा । मैंने देखा कि मेरे पिता ने मेरा समर्थन न करने के लिए माफी मांग ली ।

 

लेकिन जीवन एक ट्विस्टेड कमीने है ।

 

जब मैंने इसे डकैती, ड्रग्स, हेडोनिज़्म, और पीडोफिलिया और सबसे संभवतया नेक्रोमेंसी पर उद्धृत किया – तो मेरे अनुसार पापों का ‘स्कारलेट’ – मैंने फिर से कभी भी अपवित्र जीवन जीने का संकल्प नहीं किया, यहां तक ​​कि सबसे सूक्ष्म जीवों को भी नहीं सूंघता । मुझे । मैंने उन सभी को, उनके भेष में भी देखा था, और जब मैंने उन्हें देखा तो मैं उन्हें जानता था । ”

– विंसेंट डी पॉल

“सब कुछ बदलने वाला है । हमें सिर्फ यह देखने की जरूरत है कि बेहतर या बदतर के लिए वे बदलाव कैसे खेलने जा रहे हैं । ”

– एमोरी आर । फ्रि

“हम फैंसी तरीकों से नहीं बदल सकते । हम मात्र इच्छाशक्ति से नहीं बदल सकते । लेकिन हमारे अंदर काम करने वाली परमेश्वर की आत्मा हमें “उसके अच्छे उद्देश्य के अनुसार” करने और कार्य करने में मदद कर सकती है ”(फिलिप्पियों 2:13) ।

– जोशुआ हैरिस

“ऐसे लोग हैं जो चीजों को पसंद करते हैं और वे उस तरह से रखने के लिए कुछ भी नहीं रोकेंगे, और जो लोग समझते हैं कि परिवर्तन ब्रह्मांड का प्राकृतिक क्रम है, और एक को इसके साथ बदलना होगा ।”

– मार्गरेट वांडर बोनानो

“जैसा कि वाटरमैन ने नोट किया है:

आज के कारोबारी माहौल में, किसी भी पूर्ववर्ती युग से अधिक, केवल निरंतर परिवर्तन । सफल संगठन परिवर्तन का प्रबंधन करते हैं, लगातार अपनी नौकरशाही, रणनीतियों, प्रणालियों, उत्पादों, और संस्कृतियों को ढालते हैं जो प्रतिस्पर्धा को कम करने वाली शक्तियों से झटके और समृद्धि से बचते हैं । ”

– फ्रेड डेविड

“लेकिन व्यवसाय को सक्षम करने से व्यवसाय होने के लिए काम करना चुनौतीपूर्ण काम है । इसका मतलब है कि गवर्नेंस मॉडल, संगठनात्मक संरचना, वितरण पद्धति और काम पर रखने की प्रथाओं को बदलना । इसका अर्थ है कि आईटी लोगों को प्रौद्योगिकीविदों से रणनीतिकारों में बदलना, आईटी के चारों ओर कठोर रेखाओं का निर्माण करने से लेकर संगठनात्मक सीमाओं से रहित वातावरण बनाने और कर्मचारियों की कोशिशों को पूरा करने के लिए एंड-यूज़र इनोवेशन को अपनाते हुए अपनी तकनीक विकसित करने का प्रयास करना । इसका मतलब यह भी है कि सभी अखाड़ों में सबसे ज्यादा मुश्किल ड्राइविंग है: मानसिकता, मानस, सबसे गहराई से आयोजित तरीके जो हम अपनी नौकरी, अपनी सफलता और अपनी पेशेवर पहचान को समझते हैं । “

– मार्था हेलर

“बदलती परिस्थितियाँ हमेशा महान अवसरों के साथ-साथ नई चुनौतियाँ भी पेश करती हैं । एक बार जब आप रिश्ते को पहचान लेते हैं, तो आप जुनून और दृढ़ता की आवश्यकता को समझेंगे (केआर, 1995) ”

– किरन रेवेल

“मुझे नहीं पता कि उसका कोई नाम था, लेकिन मैंने उसे नॉर्थ कहा, एक अपीयरेंस, जो मुझे लगता है कि बेक ने मंजूर कर ली होगी, क्योंकि डच का नाम हडसन नदी था जब वे पहली बार यहां आए थे, जब पुरुषों ने इसे बदलने के लिए सेट किया था उनकी छवि में दुनिया है और सभी जंगली चीजों को उनके अपने नाम दिए हैं । “

– एलिस हॉफमैन

“परिवर्तन कठिन है । तार्किक रूप से, हम जानते हैं कि हमें क्या करना चाहिए, लेकिन इसे करने के बारे में हमारी भावनाएं हमारे लिए अपना निर्णय लेती हैं । आप पल में कैसा महसूस करते हैं यह आपके लक्ष्यों और सपनों के साथ लगभग कभी भी गठबंधन नहीं करता है । यदि आप ऐसा महसूस करने पर केवल अभिनय करते हैं, तो आपको वह कभी नहीं मिलेगा जो आप चाहते हैं ।

आपको सीखना चाहिए कि आप अपने द्वारा किए जाने वाले कार्यों से कैसा महसूस करते हैं ।

आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं कि आप कैसा महसूस करते हैं । लेकिन आप हमेशा यह चुन सकते हैं कि आप कैसे कार्य करते हैं । ”

– मेल रॉबिंस

Leave a Reply

Close Menu