Dating Meaning:- इस लेख में Dating Meaning के बारें में बताया गया है, साथ मे भारत के top 5  Dating app के बारें जनेंगे जो कि किस तरह आप किसी को Date कर सकते हैं ओर उनसे बात सकते है । 

 Definition of Dating; डेटिंग की परिभाषा

डेटिंग हर किसी के जिन्दगी मे अलग अलग तरह से रिश्ता को जोडती है इसीलिए अलग अलग लोगों के द्वारा अलग अलग परीभाषा किया गया हैं ।

1 डेटिंग का मतलब यह है कि आप किसी से तारीख तय किये मिलने जा रहे हैं, एक जगाह पर दो लोग सक्रिया रुप से मिलते है, साथ मे वे कुछ वक्त एक साथ बिताते हैं । सिध्दी बातों मे देखा जाये तो किसी उधेश्य को लेकार, नियामित रुप से दो लोगों का मिलना ही डेटींग कहा जाता है ।

Dating Meaning: The Definition of Dating and What It Really Means
Dating Meaning: The Definition of Dating and What It Really Means

2 डेटिंग शब्द अम हो गया है इसीलिए यह शब्द चारों तरफ गूंजते हुए सुनाई देती है । डेटिंग एक विशेष सबंध मे हुक के बराबर का काम करता है, जो कि एक व्यक्ति जब दूसरे व्यक्ति से मिलता है तो उसे डेटिंग का  नाम देते हुए मिलते है । उसके बाद उनमे एक सबंध तो बान ही जाती है चाहे वह दुश्मान का हो या दोस्ती लेकिन रिश्ता तो बना ही देती है । इसीलिए डेटिंग शब्द हमारे जिंदगी मे हुक के बराबर का कार्य करती है ।

3 डेटिंग वह  जगाह होता है जहाँ दो लोगो का एक दूसरे साथ मिलके दोनो के प्रति अकर्षित होते है, वे एक साथ समय बिताते हैं । यह देखने के लिए कि क्या वे एक दूसरे के साथ रहने के लिए एक दूसरे के काबिल हैं या नहीं । अगर वे दोनों एक दूसरे का मे सफलता पा लेते हैं, तो उसी समय उनमे एक सबंध बिकासित हो जाता है । लेकिन हर किसी का कभी कभी अलग ही तरह कि रिश्ता भी बन जाती है ।

लेकिन यह नहीं कि पहली डेट मे ही रिश्ता बन जाती है, यह नहीं, क्योंकि किसी का रिश्ता के एक डेट से काम नहीं होता है । उन्हे अपने रिश्ता ढूंडना पडता है, लेकिन किसी के इंकार के बाद कोई तो अपने आप मे ही रिश्ता बना लेते है । जो कि अपने आप से ही प्यार करने लगते है, जो कि अपना खयाल रखने लगते है । लेकिन यह नहीं कि अपने से प्यार करने लगा है तो उसे किसी ओर से प्यार नहीं होगा, इस गलफहमी मे रहना गलत है क्योंकि दिल मे किसी को पाने कि चाह होती है पर किसी को बताता नहीं है । समय आने पर कई डेटिंग के बाद उसे अपना रिश्ता मिल ही जाती है ।

4 जब एक पुरूष/ माहिला किसी अन्य ब्यक्ति या कई अलग अलग लोगों से मिलते है, उनसे दोस्ती करते है या फिर किसी प्रकार का रिश्ता जोडते है । उनमे डेटिंग के बाद रिश्ता तो बनती है पर यह सप्ताह या कई वर्षों आगे तक जा सकता है । रिश्ता जो बनता है वह डेंटिंग का ही कमाल होता है ।

अगर आप निचे दिये गये आधार पर अपने जिंदगी को जी रहे हैं तो आप किसी को डेट करने कि तैयारी कर रहे हैं

1 आपके दिल में कोई बस चुकी है जो हर पल उसके बारें मे, दिल मे जाने कि चाहत रहती है । तो जिस शख्स का खयाल बार बार आता हो, उसने आपका दिल चुरा लिया है जो कि, बता रहा है कि आप किसी को डेट करने कि तैयारी कर रहे हैं ।

2 आप उस शाख्स से ज्यादा वक्ता बिता लिया करते हैं, जिनके साथ वक्त बिताना आपको आच्छा लगता है । साथ ही उनके साथ समय बिताना बहुत ही आच्छा लगता है जो कि किसी ओर के साथ आपको वैसा खस महसूह नहीं होता है । तो Romeo के तरफ से साफ जाहीर होता है कि आप उस शाख्स से डेट करना चाहतें है, आगे रिश्ता बढाना चाहते हैं ।

3 आपके साथ रहने वाले लोगो के साथ वक्त बिताना आपको आच्छा नहीं लग रहा है, जो कि हर पल उसके साथ ही वक्त बिताने का मन करता है । वह सामने नहीं होती है तो आपका चेहरा मूर्झा हुआ रहता है लेकिन उनके झलक देखने के बाद एक दम से चेहरे प एक खूशी आ जाती है । जो किसी ओर में दिखाई नहीं देता ।

आपके कैसे स्थिती में किसी को डेट नहीं कर सकते है/ आप किसी के डेट के काबिल ही नहीं हुये हैं

Dating Meaning: The Definition of Dating and What It Really Means
Dating Meaning: The Definition of Dating and What It Really Means

1 अगर आपको एक तलब से दूसरे तलब का मछली पकडना पसंद है, और मछली पकाडने के बाद उस तलाब को छोड देते हैं तो आप किसी के डेट करने के काबिल नहीं है । क्योंकि वैसे लोगों के लिए, हर चिज खिलौना होता है जो कि खेल के छोड देते हैं, अगर आप मे इस तरह कि सोच है तो आप किसी रिश्ते के लिए बिल्कुल काबिल नहीं है । क्योंकि डेटिंग एक रिश्ता को जोडती है, जो कि नहीं चहता है कि आप ओर तरह कि रिश्ता जोड लें ।

2 जिस शाख्स को आप डेट करना चाहते है और वह शाख्स आपके डेट पे चालने के लिए माना कर रही है, तो उसे डेट पे न ले जाना ही बेहतार होगा । उसके न जाने का वाजह जानें, अगर वह आपको साफ तारीका से माना करती है, तो आपको समझ जाना होगा कि वह आपके साथ रिश्ता बढाना नहीं चाहती है ।

3 लाईफ अपना है इसीलिए लोग जिते भी अपने तारीके से, कोई सिर उठा के चलना पसंद करता कोई सिर झुका के लेकिन है तो अपना स्टाईल । अगर आप वैसे शाख्स मे से है जो कि एक दो बार से अधीक किसी को देख नहीं पाते हैं, यानि आप किसी के साथ आखों का सम्पर्क नहीं बना सकते तो आप किसी के डेट के काबिल नहीं है । इसके लिए आपको मेहनात करना होगा ।

Dating Meaning: The Definition of Dating and What It Really Means
Dating Meaning: The Definition of Dating and What It Really Means

मूल रूप से देखा जाय तो डेटिंग का यह मतलब नहीं आता कि आप किसी को डेट कर रहे है तो वह रिश्ता सालों तक जायेगा, ऐसा नहीं है, क्योंकि रिश्ता एक डेट से बनती है, लेकिन रिश्ता तो आगे ले जाना है या नहीं, यह इंसान के उपर निर्भार करता है कि क्या वह आगे लेगा या नहीं  । क्या पता आपका रिश्ता डेट के कुछ ही देर बाद खतम हो जाये या फिर आपके साथ वह रिश्ता सालों तक बनें भी  रह सकता है ।

सिध्दी रुप से दिखा जाये तो डेटिंग का विशेष रुप नहीं है, जिस वस्तु का विशेष रुप नहीं होता है तो उसका कोई गैंरंटी नहीं है । जहाँ तक देखा जाये तो जब चिजें अधीक गंभीर रुप धारण कर लेते है तो विशेष रुप यह निकाल के आता है कि जिसमे स्पस्टता नहीं किया जा सकता है । मुलाकत के दिन एक दूसरे को देखते देखते यादी दो लोगो के बिच मे एक दूसरे का में विशेष रूप नहीं पहचान लेते हैं तो बाद में हमेशा उनमे, एक दर्दनाक बातें निकाल के आती है । यह कहना गलत नही होगा कि डेंटिग बादल नहीं सकता है, क्योंकि यह जनना किसी के निश्तित में नहीं है ।

हर कोई अपने लाईफ मे किसी के साथ रिश्ता जोडना चाहतें हैं, लेकिन हर किसी के एक जैसा दिन होता जिसके कारण जो उन्हे चाहीए वह नहीं मिल पाता है । इस जहाँ से भी बडा होने लगा है, इंटरनेट जिसके कारण हमारी रोजाना जिंदगी के अवश्कता तो इन्टरनेट के द्वारा ही हमें प्राप्त होता है ।

 अगर आप सिंगल है आप किसी को डेट करना चाहते है लेकिन आपके साथ डेट करने के लिए लडकीयाँ/लडके माना कर देते हैं, तो आपAndroidको चिंता करने कि कोई अवश्यक्ता नहीं क्योंकि आपके सामने है, ओनलाईन डैटिंग एप्प जिसके सहारे आप किसी न किसी तो डेट कर ही लेंगे ।

Dating apps in India

1 Tinder

Dating apps
Tinder

तेजी से इस्तेमाल कर्ताओं के बढौती के कारण टिंडर भारत मे पहला स्थान बना लिया है । इसमे आपको फैसबूक अकाउंट से साईनअप करने का सूविधा मिलता है अगर आप फैसबूक से जोडना नहीं चाहते है तो आप अपना मोबाईल नम्बर से साईनअप कर सकते हैं । आपका अकाउंट तैयार हो जाने के बाद, आपके पास साही स्वाइप करने का विकल्प मिल जायेगा जिसके के बाद आप किसी के प्रोफाइल को पसंद करते है तो बाईं ओर स्वाइप करें । यादी दो लोग टिंडर पर किसी को पसंद करते है तो, एक मिलन बन जाता है । दोनो तरफ से पसंद हो जाने के बाद, आपको चैट करने का विकल्प मिल जाता है, उसके बाद आप उस शाख्स के साथ चैट कर सकते हैं ।

ध्यान देने कि बात:- टिंडर पूरी तरह से लुक पर निर्भार करता है, साथ ही प्रोफाईल के विवरण के आधार पर ही निर्भार रहता है ।

App:-  Android iOS

2 TrulyMadly

Dating apps
TrulyMadly

TrulyMadly भी भारत में अपना जगाह बना लिया है, जो आच्छा डेटिंग एप्प माना जाता है । लेकिन यह प्रोफाईल सत्यापन को बहुत गंभिरता से लेता है । यह एप्प प्रोफाइल लाइव होने से पहले, पहचान प्रमाण दस्तावोजों को लिए पूछता है । जब आपका पूरी तरह से तैयार हो जाता है और TrulyMadly मे लाईव आता है तो आप से मिलता जुलता प्रोफाईलो को दिखाना शुरू कर देगा । साथ मे आपके व्दारा सत्यापित की गई दस्तावेजो के अनुसार ट्रस्ट स्कोर को भी दिखाता है, जितना आपका ट्रस्ट स्कोर अधीक होगा उतना ही आपका प्रोफाईल विश्वसनीये माना जायेगा ।

इसमे टिंडर कि तरह आप किसी को पसंद न पसंद कर सकते है । यादी आपको दूसरा व्यक्ति वापस से पसंद करता है, तो आप उनसे चैट कर सकते है । लेकिन इस एप्प मे आपका पहचान सत्यापन करना जारूरी है, इसीलिए नकली प्रोफाईल बाना के किसी के साथ इस एप्प मे मिलान करने कोई चाँस नहीं है ।

App:- Android | iOS

3  Happn

Dating apps
Happn

Happn लोगों को मिलाने के साथ, स्थान आधारिते डेंटिंग एप्प हैं, आपके आस पास के लोगों को खोजने में मदद करता है । जिन्हे आप वास्तिविक जीवन में जूडें, हुये हैं, जिन्हे आप जनते है । लेकिन आपको कोई Happn  एप्प मे दिखाई देती है जो कि आपको पसंद आती है, तो आप उनका प्रफाइल देख सकते हैं । जब भी पसंद के प्रोफाइल पसंद भेजें तो गुप्त रूप से भेजें । क्योंकि .यह एप्प विशुध्द रुप से तस्वीरो पर आधारित नहीं है । ऐसे व्यक्ति से भी मिलने का संभवना हो सकता है जिसे कि आप पसंद पहले ही पसंद करते थे, लेकिन व्यक्ति के साथ बात करने का साहस दिलाता है । साथ मे एक यह एप्प एक प्रोफाइल बनाने के साथ कई अन्नेको प्रोफाइल बनाने का भी अनुमाती देती है ।

App:- Android | iOS

4 Woo

Dating apps

Woo

 

 Woo एक ऐसा एप्प है जो कि आच्छी तरह से शिक्षीत तथा पेशेवरों पर आधारीत है, जो कि वोयस इंट्री, टैग सर्च प्रश्ना और उत्तर के साथ सिधा मैसेज का भी फिचर है जो कि किसी के साथ बिना नंबर साझा किये कोल कर सकते है । यही फिचर और डैंटिंग एप्प से अलग है ।

यह एप्प उसी तरह ही उपयोग कर सकते है, जैसे किसी का प्रोफाइल को बांए या दाएं  स्वाइप करके पसंद न पसंद करना होता है । अगर एक दूसरे की प्रोफाइल को पसंद करते तो उनका मिलन हो जायेगा । मिलन हो जाने के बाद दोनो बात कर सकते हैं ।

App:- Android | iOS

5 Okupid

Dating apps
Okupid

Okupid  कई देशों मे उपलब्ध भारत के साथ अंतरराष्ट्रीय डेटींग सेवा एप्प है, जो कि बहुत पूरानी डेटिंग सेवा एप्प मे से एक है । जिसके कारण सवाले आपसे बहुत ज्यादा पूछता है, ताकि आपके जवाब के अनुसार अपका मिलन कर सके । साथ मे इस एप्प मे फिल्टर के आधार पर किसी को खोजने फिचर भी है जो उपयोग कर सकें ।

App:- Android | iOS

आपके पास किसी को डेट करने कि प्रयास के लिए, सर्वश्रेष्ट डेटिंग एप्स कि सूची आपके सामने है, जो कि भारत के साथ कई देश के लोग भी इस्तेमाल करते हैं । आप इन मे से किसी भी डेटिंग एप्प के साथ जा सकते है, जो कि आपको निश्चित रुप से बहुत सारे प्रफाइल देखने को मिलेंगे । उम्मिद करते है आप जिसे तलश कर रहे है वह आपको मिल जाये, जो कि आपके मे रुची रखता हो ।

चेतावनी:– किसी भी एप्प को इंस्टल करने से पहले या किसी भी ऐप्प मे अपना खाता बनाने से पहले और अपनी जानकारी देने से पहले एप्प का terms & conditions, Privacy policy जरूर से पढें ।

Dating Meaning:- इस लेख में Dating Meaning के बारें में बताया गया है, साथ मे भारत के top 5  Dating app के बारें जनेंगे जो कि किस तरह आप किसी को Date कर सकते हैं ओर उनसे बात सकते है ।____________The End 

 Definition of Dating; डेटिंग की परिभाषा शरांस 

डेटिंग हर किसी के जिन्दगी मे अलग अलग तरह से रिश्ता को जोडती है इसीलिए अलग अलग लोगों के द्वारा अलग अलग परीभाषा किया गया हैं ।

1 डेटिंग का मतलब यह है कि आप किसी से तारीख तय किये मिलने जा रहे हैं, एक जगाह पर दो लोग सक्रिया रुप से मिलते है, साथ मे वे कुछ वक्त एक साथ बिताते हैं । सिध्दी बातों मे देखा जाये तो किसी उधेश्य को लेकार, नियामित रुप से दो लोगों का मिलना ही डेटींग कहा जाता है ।

Dating Meaning: The Definition of Dating and What It Really Means
Dating Meaning: The Definition of Dating and What It Really Means

2 डेटिंग शब्द अम हो गया है इसीलिए यह शब्द चारों तरफ गूंजते हुए सुनाई देती है । डेटिंग एक विशेष सबंध मे हुक के बराबर का काम करता है, जो कि एक व्यक्ति जब दूसरे व्यक्ति से मिलता है तो उसे डेटिंग का  नाम देते हुए मिलते है । उसके बाद उनमे एक सबंध तो बान ही जाती है चाहे वह दुश्मान का हो या दोस्ती लेकिन रिश्ता तो बना ही देती है । इसीलिए डेटिंग शब्द हमारे जिंदगी मे हुक के बराबर का कार्य करती है ।

3 डेटिंग वह  जगाह होता है जहाँ दो लोगो का एक दूसरे साथ मिलके दोनो के प्रति अकर्षित होते है, वे एक साथ समय बिताते हैं । यह देखने के लिए कि क्या वे एक दूसरे के साथ रहने के लिए एक दूसरे के काबिल हैं या नहीं । अगर वे दोनों एक दूसरे का मे सफलता पा लेते हैं, तो उसी समय उनमे एक सबंध बिकासित हो जाता है । लेकिन हर किसी का कभी कभी अलग ही तरह कि रिश्ता भी बन जाती है ।

लेकिन यह नहीं कि पहली डेट मे ही रिश्ता बन जाती है, यह नहीं, क्योंकि किसी का रिश्ता के एक डेट से काम नहीं होता है । उन्हे अपने रिश्ता ढूंडना पडता है, लेकिन किसी के इंकार के बाद कोई तो अपने आप मे ही रिश्ता बना लेते है । जो कि अपने आप से ही प्यार करने लगते है, जो कि अपना खयाल रखने लगते है । लेकिन यह नहीं कि अपने से प्यार करने लगा है तो उसे किसी ओर से प्यार नहीं होगा, इस गलफहमी मे रहना गलत है क्योंकि दिल मे किसी को पाने कि चाह होती है पर किसी को बताता नहीं है । समय आने पर कई डेटिंग के बाद उसे अपना रिश्ता मिल ही जाती है ।

4 जब एक पुरूष/ माहिला किसी अन्य ब्यक्ति या कई अलग अलग लोगों से मिलते है, उनसे दोस्ती करते है या फिर किसी प्रकार का रिश्ता जोडते है । उनमे डेटिंग के बाद रिश्ता तो बनती है पर यह सप्ताह या कई वर्षों आगे तक जा सकता है । रिश्ता जो बनता है वह डेंटिंग का ही कमाल होता है ।

अगर आप निचे दिये गये आधार पर अपने जिंदगी को जी रहे हैं तो आप किसी को डेट करने कि तैयारी कर रहे हैं

1 आपके दिल में कोई बस चुकी है जो हर पल उसके बारें मे, दिल मे जाने कि चाहत रहती है । तो जिस शख्स का खयाल बार बार आता हो, उसने आपका दिल चुरा लिया है जो कि, बता रहा है कि आप किसी को डेट करने कि तैयारी कर रहे हैं ।

2 आप उस शाख्स से ज्यादा वक्ता बिता लिया करते हैं, जिनके साथ वक्त बिताना आपको आच्छा लगता है । साथ ही उनके साथ समय बिताना बहुत ही आच्छा लगता है जो कि किसी ओर के साथ आपको वैसा खस महसूह नहीं होता है । तो Romeo के तरफ से साफ जाहीर होता है कि आप उस शाख्स से डेट करना चाहतें है, आगे रिश्ता बढाना चाहते हैं ।

3 आपके साथ रहने वाले लोगो के साथ वक्त बिताना आपको आच्छा नहीं लग रहा है, जो कि हर पल उसके साथ ही वक्त बिताने का मन करता है । वह सामने नहीं होती है तो आपका चेहरा मूर्झा हुआ रहता है लेकिन उनके झलक देखने के बाद एक दम से चेहरे प एक खूशी आ जाती है । जो किसी ओर में दिखाई नहीं देता ।

आपके कैसे स्थिती में किसी को डेट नहीं कर सकते है/ आप किसी के डेट के काबिल ही नहीं हुये हैं

Dating Meaning: The Definition of Dating and What It Really Means
Dating Meaning: The Definition of Dating and What It Really Means

1 अगर आपको एक तलब से दूसरे तलब का मछली पकडना पसंद है, और मछली पकाडने के बाद उस तलाब को छोड देते हैं तो आप किसी के डेट करने के काबिल नहीं है । क्योंकि वैसे लोगों के लिए, हर चिज खिलौना होता है जो कि खेल के छोड देते हैं, अगर आप मे इस तरह कि सोच है तो आप किसी रिश्ते के लिए बिल्कुल काबिल नहीं है । क्योंकि डेटिंग एक रिश्ता को जोडती है, जो कि नहीं चहता है कि आप ओर तरह कि रिश्ता जोड लें ।

2 जिस शाख्स को आप डेट करना चाहते है और वह शाख्स आपके डेट पे चालने के लिए माना कर रही है, तो उसे डेट पे न ले जाना ही बेहतार होगा । उसके न जाने का वाजह जानें, अगर वह आपको साफ तारीका से माना करती है, तो आपको समझ जाना होगा कि वह आपके साथ रिश्ता बढाना नहीं चाहती है ।

3 लाईफ अपना है इसीलिए लोग जिते भी अपने तारीके से, कोई सिर उठा के चलना पसंद करता कोई सिर झुका के लेकिन है तो अपना स्टाईल । अगर आप वैसे शाख्स मे से है जो कि एक दो बार से अधीक किसी को देख नहीं पाते हैं, यानि आप किसी के साथ आखों का सम्पर्क नहीं बना सकते तो आप किसी के डेट के काबिल नहीं है । इसके लिए आपको मेहनात करना होगा ।

Dating Meaning: The Definition of Dating and What It Really Means
Dating Meaning: The Definition of Dating and What It Really Means

मूल रूप से देखा जाय तो डेटिंग का यह मतलब नहीं आता कि आप किसी को डेट कर रहे है तो वह रिश्ता सालों तक जायेगा, ऐसा नहीं है, क्योंकि रिश्ता एक डेट से बनती है, लेकिन रिश्ता तो आगे ले जाना है या नहीं, यह इंसान के उपर निर्भार करता है कि क्या वह आगे लेगा या नहीं  । क्या पता आपका रिश्ता डेट के कुछ ही देर बाद खतम हो जाये या फिर आपके साथ वह रिश्ता सालों तक बनें भी  रह सकता है ।

सिध्दी रुप से दिखा जाये तो डेटिंग का विशेष रुप नहीं है, जिस वस्तु का विशेष रुप नहीं होता है तो उसका कोई गैंरंटी नहीं है । जहाँ तक देखा जाये तो जब चिजें अधीक गंभीर रुप धारण कर लेते है तो विशेष रुप यह निकाल के आता है कि जिसमे स्पस्टता नहीं किया जा सकता है । मुलाकत के दिन एक दूसरे को देखते देखते यादी दो लोगो के बिच मे एक दूसरे का में विशेष रूप नहीं पहचान लेते हैं तो बाद में हमेशा उनमे, एक दर्दनाक बातें निकाल के आती है । यह कहना गलत नही होगा कि डेंटिग बादल नहीं सकता है, क्योंकि यह जनना किसी के निश्तित में नहीं है ।

हर कोई अपने लाईफ मे किसी के साथ रिश्ता जोडना चाहतें हैं, लेकिन हर किसी के एक जैसा दिन होता जिसके कारण जो उन्हे चाहीए वह नहीं मिल पाता है । इस जहाँ से भी बडा होने लगा है, इंटरनेट जिसके कारण हमारी रोजाना जिंदगी के अवश्कता तो इन्टरनेट के द्वारा ही हमें प्राप्त होता है ।

 अगर आप सिंगल है आप किसी को डेट करना चाहते है लेकिन आपके साथ डेट करने के लिए लडकीयाँ/लडके माना कर देते हैं, तो आपAndroidको चिंता करने कि कोई अवश्यक्ता नहीं क्योंकि आपके सामने है, ओनलाईन डैटिंग एप्प जिसके सहारे आप किसी न किसी तो डेट कर ही लेंगे ।

Dating apps in India

1 Tinder

Dating apps
Tinder

तेजी से इस्तेमाल कर्ताओं के बढौती के कारण टिंडर भारत मे पहला स्थान बना लिया है । इसमे आपको फैसबूक अकाउंट से साईनअप करने का सूविधा मिलता है अगर आप फैसबूक से जोडना नहीं चाहते है तो आप अपना मोबाईल नम्बर से साईनअप कर सकते हैं । आपका अकाउंट तैयार हो जाने के बाद, आपके पास साही स्वाइप करने का विकल्प मिल जायेगा जिसके के बाद आप किसी के प्रोफाइल को पसंद करते है तो बाईं ओर स्वाइप करें । यादी दो लोग टिंडर पर किसी को पसंद करते है तो, एक मिलन बन जाता है । दोनो तरफ से पसंद हो जाने के बाद, आपको चैट करने का विकल्प मिल जाता है, उसके बाद आप उस शाख्स के साथ चैट कर सकते हैं ।

ध्यान देने कि बात:- टिंडर पूरी तरह से लुक पर निर्भार करता है, साथ ही प्रोफाईल के विवरण के आधार पर ही निर्भार रहता है ।

App:-  Android iOS

2 TrulyMadly

Dating apps
TrulyMadly

TrulyMadly भी भारत में अपना जगाह बना लिया है, जो आच्छा डेटिंग एप्प माना जाता है । लेकिन यह प्रोफाईल सत्यापन को बहुत गंभिरता से लेता है । यह एप्प प्रोफाइल लाइव होने से पहले, पहचान प्रमाण दस्तावोजों को लिए पूछता है । जब आपका पूरी तरह से तैयार हो जाता है और TrulyMadly मे लाईव आता है तो आप से मिलता जुलता प्रोफाईलो को दिखाना शुरू कर देगा । साथ मे आपके व्दारा सत्यापित की गई दस्तावेजो के अनुसार ट्रस्ट स्कोर को भी दिखाता है, जितना आपका ट्रस्ट स्कोर अधीक होगा उतना ही आपका प्रोफाईल विश्वसनीये माना जायेगा ।

इसमे टिंडर कि तरह आप किसी को पसंद न पसंद कर सकते है । यादी आपको दूसरा व्यक्ति वापस से पसंद करता है, तो आप उनसे चैट कर सकते है । लेकिन इस एप्प मे आपका पहचान सत्यापन करना जारूरी है, इसीलिए नकली प्रोफाईल बाना के किसी के साथ इस एप्प मे मिलान करने कोई चाँस नहीं है ।

App:- Android | iOS

3  Happn

Dating apps
Happn

Happn लोगों को मिलाने के साथ, स्थान आधारिते डेंटिंग एप्प हैं, आपके आस पास के लोगों को खोजने में मदद करता है । जिन्हे आप वास्तिविक जीवन में जूडें, हुये हैं, जिन्हे आप जनते है । लेकिन आपको कोई Happn  एप्प मे दिखाई देती है जो कि आपको पसंद आती है, तो आप उनका प्रफाइल देख सकते हैं । जब भी पसंद के प्रोफाइल पसंद भेजें तो गुप्त रूप से भेजें । क्योंकि .यह एप्प विशुध्द रुप से तस्वीरो पर आधारित नहीं है । ऐसे व्यक्ति से भी मिलने का संभवना हो सकता है जिसे कि आप पसंद पहले ही पसंद करते थे, लेकिन व्यक्ति के साथ बात करने का साहस दिलाता है । साथ मे एक यह एप्प एक प्रोफाइल बनाने के साथ कई अन्नेको प्रोफाइल बनाने का भी अनुमाती देती है ।

App:- Android | iOS

4 Woo

Dating apps

Woo

 

 Woo एक ऐसा एप्प है जो कि आच्छी तरह से शिक्षीत तथा पेशेवरों पर आधारीत है, जो कि वोयस इंट्री, टैग सर्च प्रश्ना और उत्तर के साथ सिधा मैसेज का भी फिचर है जो कि किसी के साथ बिना नंबर साझा किये कोल कर सकते है । यही फिचर और डैंटिंग एप्प से अलग है ।

यह एप्प उसी तरह ही उपयोग कर सकते है, जैसे किसी का प्रोफाइल को बांए या दाएं  स्वाइप करके पसंद न पसंद करना होता है । अगर एक दूसरे की प्रोफाइल को पसंद करते तो उनका मिलन हो जायेगा । मिलन हो जाने के बाद दोनो बात कर सकते हैं ।

App:- Android | iOS

5 Okupid

Dating apps
Okupid

Okupid  कई देशों मे उपलब्ध भारत के साथ अंतरराष्ट्रीय डेटींग सेवा एप्प है, जो कि बहुत पूरानी डेटिंग सेवा एप्प मे से एक है । जिसके कारण सवाले आपसे बहुत ज्यादा पूछता है, ताकि आपके जवाब के अनुसार अपका मिलन कर सके । साथ मे इस एप्प मे फिल्टर के आधार पर किसी को खोजने फिचर भी है जो उपयोग कर सकें ।

App:- Android | iOS

आपके पास किसी को डेट करने कि प्रयास के लिए, सर्वश्रेष्ट डेटिंग एप्स कि सूची आपके सामने है, जो कि भारत के साथ कई देश के लोग भी इस्तेमाल करते हैं । आप इन मे से किसी भी डेटिंग एप्प के साथ जा सकते है, जो कि आपको निश्चित रुप से बहुत सारे प्रफाइल देखने को मिलेंगे । उम्मिद करते है आप जिसे तलश कर रहे है वह आपको मिल जाये, जो कि आपके मे रुची रखता हो ।

चेतावनी:– किसी भी एप्प को इंस्टल करने से पहले या किसी भी ऐप्प मे अपना खाता बनाने से पहले और अपनी जानकारी देने से पहले एप्प का terms & conditions, Privacy policy जरूर से पढें ।

This Post Has One Comment

Leave a Reply

Close Menu