Dating tips for men, women:- आज काल डैटिंग अम हो गई है, न इसे गलत कहा जा सकता है न ही इस पर ज्यादा रोक टोक किया जाता है । कहा जाता है कि डेंटिंग मनुष्यों मे रोमांटिक रिश्ते का एक ऐसा चरण होता है जिसमे लोग सामाजिक रुप से मिलते हैं, किसी उध्देश्य को लेकार । उध्देश्य कुछ भी हो सकता है, मिटींग हो सकता है, सामाजिक गतीविधीओं का शामिल हो सकता है, विवाह के लिये एक दूसरे को देखना होता है या फिर एक दूसरो को जन्ने और वक्त बिताने के लिये होती है । यह फिर समझ सकते है कि डेटिंग को फिजीकल रिलेशनशिप के टेस्ट भी कह सकते है, जिसमे दोनो को समझ लेने का जारीया होता है । लेकिन इस दुनिया में ऐसे भी कई शख्स हैं जो कि डैंटिट तो दूर डैंटिंग शब्द से भी परे हैं । ईसीलिये यह लेख आपके सामने है कि आगे हम जनेंगे कि डेटिंग क्या है ? पहली डेट कैसे करें ? पहली डेट मे क्या करें ? क्या न करें ? जनकारी आपके सामने है, जनकारी लेना भी आपके ऊपर है ।

Dating tips for men
Dating tips for men

डेंटिग  क्या है?

किसी एक व्यक्ति जो कि आपको जनती/जनता हो, या फिर वह भी आपमे दिलपस्पी हो, उसके साथ वक्त बिताना, कहीं घूमना फिरना, चाहे वे चोरी छिपे मिल रहे हो या फिर खुलाम खुला, एक दूसरे के मुलाकत को ही डेटिंग कहा जाता है ।

पहली डेट कैसे करें ?

डेटिंग दो प्रकार किया जा सकता है

1 ओनलाईन, 2 ओफलाईन

1 ओनलाईन:- एक प्रणाली जिसमे ईंन्टरनेट पर लोगो को नया ब्यक्तिगत सम्पर्क बनाती है, उन्हे लोगो के सामने पेश करने का सक्षम बनाती है, जो ओनलाईन ( Internet Dating ) सेवा कहा जाता है । ओनलाईन डेटिंग सेवा कम्पानी लोगों से निजी जानकारी अपने कम्पानी पर सबमिट करवाती है उसके बाद जिसके साथ आपके लिखे अनुसार सोच मिलता जुलता हो उनको, कम्प्यूटर या मोबाईल फोन के जारीये ओनलाईन डेटिंग को सक्षम प्रदान करती है । यह तारीका आसान आपको किसी न किसी से 24-48 घंटा के अंदर मिला देती आच्छा… तो.. है, पर आपके निजी जानकारी कम्पानी वालों को देना पडता है जो कि आच्छा नहीं है ।

हाँ यहाँ अगर आप उनसे ओनलाईन मुलाकत कर सकते है, अगर आपके पास उनका कोई सम्पर्क हो तो आप उनके साथ बात कर सकते हैं । जैसे फैसबूक,व्हाट्स एप्प, आदी ओनलाईन सेवा का उपयोग कर सकते हैं ।

2 ओफलाईन:- लोग एक दूसरे के ताय किये किसी स्थान में, निजी तौर पर मिलते हैं, उसे ओफलाईन डेटिंग के नाम से जाना जाता है ।

मन लिया जाये कि आपको पहले से ही पता है कि डेंटिग क्या है पर आपके दिल और दिमाग में सवाल गुंज रहा है कि पहली डैंटिग कैसे करें ?

अक्सर हमे कहीं लडकी दिख जाती है, जिसके बाद कुछ दिनो बाद वह हमे पसंद आने लगती है । आप उनके साथ रहने का कल्पना भी कर लेते है साथ मे मुलाकत भी कर लेते है पर वह सिर्फ मन  के आंदर ही केवल किये जो कि उसको जरा सा भी भनक तक नहीं लगी । आप कल्पना से दूर निकालके देखते है तब लगने लगता है कि वह भी आपके तरफ अकर्षित हो रही है ।

चेतावनी:- किसी को भी डेट पे बुलाने से पहले आप तथा उसके बीच मे एक दोस्ती हो या आच्छा जनवहचान होना बहुत जरूरी है । किसी आंजन लडकी को डेट के लिये कहंगे तो शायद हाँ करने के उम्मिद कम होती है । और डेट के लिये कहने से पहले ऐसा जगाह को चुनाव करें जो कि वह जल्दी से हाँ करने कि उम्मिद रहें ।

जिसे आप डेट करना चाहते है उसके पास जायें, उसे घुले मिले और घर जाने से पहले पूछे कि क्या आप आगले दिन खाली है तो डेट पे मेरे साथ चालोगी ? या फिर फिल्म देखने ?  आपके यह सवाल आपको बतायेगी सामने वाले के बारे में जो आपके बारे क्या सोचती है ? अगर हाँ कि तो आच्छा है न कि तो आपके लिये संकेत है कि उसको डेट मे लेने के लिये उसके ओर करीब होना पडेगा । करीब होने के लिए उसका आच्छा दोस्त बन सकते है ।

पहली डेट यानी प्यार कि शुरूआत इसीलिये गलती कि कोई गुंजारिस नहीं, इसीलिये कैसे बात करें कि वह खूश हो जाये ?

Dating tips for men, The Most Important Dating Tips in Hindi
Dating tips for men

1 प्लेनिंग करें

कोई भी काम हो एक समझदार ईंसान बिना प्लेनिंग के कुछ काम शुरू नहीं करता है । डेट कि लिए प्लेनिंग करें, तारीख, दिन, या रात सब कुछ, वह उस दिन, उस समय खाली है या न ही जानकारी ले लें, तब जा के डेट के लिए कहें ।

2 जैसे है वैसे ही रहीयें

आप जैसे हैं वैसे ही रहे, डेट पे जा रहे है, यह सोच कई तो अपने आप में इतना बदलाव कर लेते है कि सामने वाला को लगता है वह तो आप हैं ही नहीं । अपने आप मे थोडा बहुत बदलाव ला सकते है, पहनावे में, व्यक्तीत्व में बदलाव कर सकते है ।

3 समय पर जायें

माना कि आज काल समय कि बहुत पबंदी है, इसीलिये हर काम समय से नहीं हो पाती है । लेकिन अगर आप किसी को पहली डेट पर बुलायें है या फिर किसी ने आपको बुलाया है तो सामय पर जायें । क्या पता आपके समय पर न जाने से वह चाला जाये या फिर वह आपसे नराज हो जाये । और आपको पता ही होगा की किसी के नराज हो जाने के बाद मनाना कितना मुश्किल हो जाता है ?

4 खुल कर बात करें

जब कोई किसी से पहली बार मिलता है तो वह सामने वाला से खुलके बात नहीं कर पाता है, वह हिच् किचाता है कि कुछ गलत शब्द न निकाल जाये, सामने वाला बुरा मन जाये, इसीतरह की मन में गूंजती है । खुलके बात करे क्योंकि खूलके बात करने से वह सामने भी आपके साथ खुलके बात करेगा ।

5  थोडा हंसायें

अगर बाते बोरींग हो रही है और आपको लग रहा है कि बात आगे नहीं बढने वाली है तो उन्हे हाँसायें । उनको हाँसाने के लिये, उनसे पूछ सकते है कि जीवन मे सबसे आच्छा दिन कब बिताई थी । अगर उसे याद होगा तो जरुर बतायेगी । साथ में अपने जिन्दगी के सबसे आच्छे दिन को बाता सकते हैं जो कि अपने बहुत हंसा था ।

6 चतुराई से उनके तारीफ करें

Dating tips for men
Dating tips for men

जब भी किसी के तरीफ करें तो चतुराई बरातना बहुत जरुरी है, क्योंकि झूठा तारीफ करते है तो वह जल्द से समझ जायेगी कि आप फैंक रहे है । अगर उसके बारे ज्यादा नहीं जनते हो, तो जो सामने दिखाई दे रहा हो, उसे जुडा हुआ हो, उसके पैर सैंडल/जूते हो सकते है, उसके लिप/मैकप हो सकता है, चतुराई से से नाजर डालें, उसके बाद तारीफ करें ।

7 उसे सप्ताहिक छूटे के बारे मे पूछ सकते है

कई लोग सप्ताहिक छुटी के बारे मे महीने के पहले दिन से ही तय किये रहते है । आप उनसें मिले तो सप्ताहीक छूटी के बारे मे पूछे कि वह क्या करने वाली है? इस्से आपको पता चाल जायेगा कि वह छुटी के दिन में क्या करने वाली है । इस्से आगे कि तैयारी आप उसके जवाब के अनुसार कर सकते है ।

8 काल के लिये देखें

जब आप बैठ के बात कर रहे हो तो जनने कि कोशिस करे कि क्या वह आपके आगे कि काल के लिये बेहतार है या नहीं, क्योंकि बिना जाने किसी के साथ लम्बे दिन तक रहना आसंभाव है ।  हलाँकि यह परीवार वालो के देखे रिश्ते होते हैं, बीना देखा देखी तय हो चुकी होती है और वे पहली मुलाकत मे जिन्दगी के सफर के बारें मे तय करना होता है । अगर आपकी उस लडकी/लडके शादी होने वाला है और आप पहले नहीं मिले हो तो आप उनके उपर गौर कर सकते हैं कि आपके आगे कि काल के लिए साही/गलत है ।

अगर प्यार के शूरूआत के लिये पहली मुलाकत करने जा रहें है तो आपको ज्यादा गौर करने कि अवश्यक्ता नहीं क्योंकि उन्हे जनने के आपके पास बहुत समय है । अगर फिर भी जनने कि उत्सूक्ता है तो आप उनके जहाँ जहाँ देखना चाहते है देख सकते हैं । लेकिन चालांकि के साथ देखें नहीं तो उन्हे पता चाल जायेगा कि आप उन्हे घूर रहें हैं । उनमें कुछ कमियाँ ढूंडने कि कोशिस कर रहें हैं ।

पहली डैट मे क्या न करें ?

1 जबरजस्ती न करें

अगर डेट के लिये माना कर रही है तो उसे जबरजस्ती न करें, क्योंकि किसी के साथ जबरजस्ती किया नहीं जाता । जबरजस्ती करके ले भी लिये, तो आप जो चाहते है, वह कभी नहीं हो पयेगा, उनका मन ही आपसे हटा रहेगा तो आगे कैसे बात बढेगा ।

2 भ़डकिले कपडे न पहने

जब भी पहली डेट पर जा रहे हो तो खुले कपडे न पहने । क्योंकि इसे उसका ही नाजर आपके तरफ नही जायेगा बल्कि आस पास बैठे लोगो के नाजरे भी आपको बार बार देखेगें । शायद इस्से सामने वाला को आपके बारे में गलत संदेश दे सकता है, कि आपकी भवनाओं से ज्यादा आपके सोच पर उसका नाजर खारा उतरेगा । हालाँकि ये दोनो तरफ के लिये है खस कर यह केंद्र लडकीओं के लिये ।

3 पब्लिक प्लेस पर न जायें

बिना प्लेनिंग करना अपने आपको गिलास के  पानी में डूबाने के बरार है, पब्लिक प्लेश आपके जनपहनचान वाले हो सकते है उसके जानपहचान वाले हो सकते है । और सबसे खस बात, आपको बात करने का मौका ही नहीं मिलेगा ज्यादा देर तक टिक नहीं पायेंगे । अगर कोई डेट के लिये पब्लीक प्लेस पर बुलाया है या बुला रहा हो तो न जाना ही बेहतार होगा । हाँ अगर दोस्त है तो जा सकते है, पर प्यार के शूरूआत कर रहे हैं, तो न जायें ।

4 अभद्र शब्दों का प्रायोग न करें

हलाँकि हर किसी को दो अर्थ वाले शब्दे पसंद नहीं होती और लोगो के बीच मे तो ऐसे शब्दों का प्रायोग करना, खुदका बदनाम करने के बराबर होता है । क्या पता जिसे डेट पे ले जाने वाले हैं, उसे दो अर्थ वाले शब्दें सुनना पसंद नहीं करती हो । इसीलिये जितना हो सके आच्छे शब्दों के साथ बात करें, मजाक भी करें तो बुरा न मन्ने जैसा ।

5 फोन मे हमेशा चिपके न रहें

आज काल फोन को छोड के कहीं भी जाने का मन नहीं करता है । लेकिन जब आप पहली डेट पर जा रहे हो तो अपना फोन को साईलेंट करके रखें अगर जरुरी कोल आने कि सम्भावना हो तो आप vibrate मोड मे रख सकते हैं । अगर आपका कोल बार बार आती रहे तो आप दोनो के पहली डेट थोडा खरब हो सकता है । अगर फोन में किसी प्रकार कि काम नहीं है तो फोन को अपने आपसे दूर रखना ही बेहतार होगा ।

6 झूट न बोलें

 कहा जाता है कि किसी के झूट से घर बसती हो तो वह झूट नहीं होता है । पर समझे कि आप किसी के घर नहीं बसा रहें, उसे पहली मुलाकत के साथ अपने आने वाला काल के लिये, तैयारी कर रहे हैं । अगर किसी प्रकार कि झूट बोलते है तो आपको इसका बहुत बडा नुकसान उठाना पाड सकता है । क्योंकि हाराम कि कमाई और झूट से बनाये रिश्ते ज्यादा दिन नहीं टिकते, कभी न कभी सामने आ ही जाते है । उसके बाद क्या हो सकता है ? यह आप अपने उपर ही देख सकते हैं ।

7 अधीक दारू न पियें

 अगर आप दारू पिते है, उस डेट के पहले दिन भी दारू मांगने वाले हैं, सीमित रुप से दारु पियें । ज्यादा पिने के बाद दिमाग काम करना छोड देता है, कहते वक्त अलग वाला शब्द  निकाल जायेगा तो, आपकी पहली डेट खरब हो सकती है । हलाँकि इसका जाती तौर पर गौर करते हैं, लेकिन कुछ गौर नहीं कर पाते ।

Dating tips for men
Dating tips for men

 

 

8 उसके बेस्ट फ्रैंड के बारे मे  न पूछें

कहा जाता है किसी को अगर आच्छे से जनना हो तो उसे जुडे लोगो के बारें मे जनना बहुत जरूरी होता है, जिसमे उसके बेस्ट फ्रैंड भी आते है । लेकिन आपको पहली मुलाकात में ज्यादा जानकारी लेना आपके लिए बहुत हानीकारक साबित हो सकता है । क्योंकि सामने वाला को लगने लगता है कि आप पहली दिन में ही रोटी खाने कि वाजय, पिज्जा खाने के बारें मे सोच रहे हों । यानी कि सिध्दी भाषा मे कहा जाये तो कोई भी इंसान अपने बारें मे किसी को पहली मुलाकात मे ज्यादा नहीं बताता है । और अपने बेस्टी के बारें में, बेस्टी के बोयफ्रैंड के बारे मे ये सब बताना उन्हे आच्छा नहीं लगता है । इसीलिए यह गलती करने कि कोशिस न करें ।

9 ल़डकी को उसके काम के न बारे मे पूछे

जो काम आप कर रहे उस काम के बारे कौन नहीं जनता, काम छोटा हो या बडा हम उस काम को जनते है इसीलिये तो करते है । हम अपने काम से बहुत वाकित होते है क्योंकि अपने काम के बारे मे दूसरों को बताना बहुत आच्छा लगता है । लेकिन पहली मुलाकात में यह न पूछें क्योंकि हर किसी का जिन्दगी एक जैसा नहीं होता है, किसी को सफलता मिली होता किसी को नहीं मिला होता है । क्या पता आपके इस सवाल पूछने के बाद आपका बात करने का दरवाजा सामने से खूलने कि वाजय बाँद हो जाए ।  शायद उसे जूडे बातें करेंगे तो आपका बात बाढने की वाजय रुक जाए ।

सबसे खस जाने से पहले पूछे कि और कब मिलोगी ? लेकिन उनका फोन नम्बर माँगने कि गलती न करें, दूसरी या तिसरी बार मिलने के बाद माँगले । क्योंकि सामने है तो आपसे बात नहीं हो रहा तो फोन मे क्या बात करेंगे, दो तीन मुलाकात करलें, उसके बाद फोन नम्बर माँगले ।

 किसी को डेट करने से पहले इन सारे तारीको को अपने से जोडना होगा तब जा के पहली डेट एक यादगार डेट बान सकती है । यादगार तो वैसे भी होती है, अगर इन तारीको को नहीं जनते थे, शायद अलग तरह कि यादगार बनती ।

पहली डेट के बाद क्या करें ?

पहली डेट बहुत रोमांचक होती है, जो कि घर लौटने के बाद भी उस पल को बार बार याद कर जैसे लगता है कि उस पल मे दोबारा खो जाने का मन करता है । ऐसा मन में अनुभाव होने का एक ही मतलब हो सकता है कि आपकी पहली डेट बहुत बढीयाँ गुजरी होगी और आप दोनो को ही पहली डेट बहुत आच्छा लगा होगा । मन मे ऐसे बहुत सारे सवाल गूंज रहे होंगे कि आगे और भी उनसे मुलाकत करने का मौका मिलेगा तो उसके साथ ज्यादा देर तक रुकना पहले दिन के मुकाबले कायम रहेगी । शायद ऐसा सोच रहे है कि पहले दिन के तरह दूसरी बार भी होगा यह सोचना गलता है क्योंकि कुछ साही भी हो सकता है और कुछ गलत भी । क्योंकि एक रात आगले दिन को बहुत बादल देता है, सुराज जिसे नये दिन कि शुरूआत होती है ।

पहली डेट के बाद आपको आगले दिन के मुकाबले बेहतार योजना बनाना होगा, जो की जन्ने वाले है कि आपको किस तरह कि बातों पर खयाल रखते हुये आगले डेट कि तैयारी करें ।

1 अगर आपकी पहली डेट के बाद वो अपना फोन नंबर दी है तो पहली पहली बार से ज्यादा बात न करें, नहीं तो उन्हे लगने लगेगा कि आप आपना काम छोड के उनके साथ ही बात करके समय बर्बाद करने वाले ईंसान दिखेंगे जो कि आप के लिये घातक साबित हो सकता है ।

2 उनको फोन करने से पहले अपने आपको मनसिक रुप से तैयार करें, ताकि जब उनकी पहली आवाज आपके फोन में सुनाई दे तो हडबायें न, और बेहिचाक तारीके से उनसे बात कर सके ।

Dating tips for men
Dating tips for men

3 फोन मे बात करते वक्त आपकी मुस्कराहट उनको दिखाई नहीं देती, पर आपको हसमुख आंदज मे बात करना होगा जो कि आपके बातो से ही उन्हे पता चाल जाये कि आपको उनके साथ बात करने मे माजा आ रहा है, आप मुस्करा रहे  हैं ।

4 शुरूआती दौर में जब उन्हे देखें तो उन्हे तकलिफ न देते हुये उनके पास जाये, लेकिन ज्यादा देर तक न रुके कुछ बहाने करके वहाँ से निकाल जायें ।

5 यादी ऐसा हो रहा कि कुछ दिनो से आपको लग रहा है उन्हे कोल करने कि जरूरात नहीं पाड रहा वही खुद कोल रही है तो आप दूसरी डेट के लिये समय देख के काह सकते हैं ।

क्या करें अगर वह आपको पहली डेट के बाद नाजर आंदज कर रही है तो ?

पहली डेट में किसी को प्यार एक ही बार से नहीं होता, हो सकता है उन्हे आपके बाते करना आच्छा लगता हो या फिर आपके साथ वक्त बिताना आच्छा लगता हो, इसीलिये शायद आपके साथ डेट पे गई थी । पहली डेट के बाद आपके मन में यही सवाल आता होगा, क्या करें अगर वह पहली डेट के बाद नाजर आंदज करना शुरू कर दे ?  जनने कि अवश्यकता है तो आगे बनें रहें ।

1 यदि वह आपके कोल या मैसेज का जवाब देर से दे रही है तो आपको समाझना होगा कि आपसे ज्यादा महत्वपूर्ण ईंसान के जवाब देने मे, वक्त लगा रही है जो कि आपको समय से जवाब नहीं दे पा रही है । उसके कारीबी दोस्त हो सकते, माता पिता, भाई बहान, या फिर वो हो सकता जो कि उसके जवाब देने मे आपके सवाल के जवाब देने मे समय लगी रही है । माना दो तीन दिन  हो सकता है पर सप्ताह दो सप्ताह से ऐसा हो रहा है तो आपको उनके आच्छे दोस्त बनना होगा । अगर उनके आच्छे दोस्त है तो दूसरे को लाईन मरना शूरू कर दें । परेशान होने कि कोई अवश्यक्ता नहीं क्योंकि इस दुनिया बहुत से लोग है जो कि आपके जैसे सोचते है, आपके जैसे ही है, जो कि आपको पसंद करने वाले हैं ।

शायद आप सारी जनकारी ले लिये होंगे जो कि आपको पता चाल चुका होगा कि, पहली डेटिंग कैसे करें? पहली डेट में कैसे बात करें कि वह खूश हो जायें? क्या न करे? डेटींग के बाद क्या करें? वैसे तमाम जनकारी जो कि शायद करने की सोच रहे थे । हमारा काम सिर्फ जनकारी प्रदान करना है, न कि किसी को जबरजस्ती करवाना । जो कि आपके ऊपर छोड देते हैं, आपको जो आच्छा लगता वह तारीका अपना सकते हैं । ओनलाईन, ओफलाईन जो आपको आच्छा लगता हो, क्योंकि आपकी जिंदगी और आपकी पहली मुलाकत है, जो कि उनके साथ मिलने वाले है । ईसीलिये हमारे व्दारा बताये बातों को अपने जीवन मे जोडें या न जोडें यह आपके उपर निर्भार करता है कि आप क्या करना चाहेंगे ?

निष्कर्ष:- ऊपरी लेख के अनुसार बताया गया है कि, डेटींग के दो प्रकार होते है, पहली डेट प्लेनिंग के साथ करना चाहीए साथ ही यह भी बताया गया है कि कोई भी ईंसान पहली मुलाकात मे ज्यादा जानकारी नहीं देता है । अगर वह पहली डेट के बाद इगनोर करे तो दूसरे लडकी लाईन मरना शुरू करें ।

This Post Has One Comment

  1. Thanks for the excellent content. Wish to see even more shortly. Thanks again and keep up the great work!

Leave a Reply

Close Menu