Beautiful ‘I Love You’ Quotes To Share With The Love Of Your Life:- लड़कियों के लिए उनके प्रेमी या पति से अपने प्यार का इजहार करने के लिए लंबी दूरी के लिए प्यार भरे उद्धरण सबसे अच्छे होते हैं । कपल्स के लिए लव कोट भी उसी तरह के कोट्स हैं ।

खूबसूरतें ‘आई लव यू’ उद्धरण आपके जीवन और प्यार के लिए

इन उद्धरणों का उपयोग लड़की और लड़के दोनों द्वारा किया जा सकता है । जो लोग अपने प्यार का इजहार करना चाहते हैं उनके लिए कपल्स के लिए लव कोट परफेक्ट है । ये उद्धरण शब्दों से अधिक हैं । अगर आप एक सही प्रेम उद्धरण की खोज कर रहे हैं तो यह आपके लिए सही मंच है । यहां आप उन लोगों के लिए एक आदर्श प्रेम उद्धरण पा सकते हैं जिन्हें आप प्यार करते हैं और बिस्तर की चादरें प्यार करते हैं ।

 

“अगर किसी को पता लगाना था -” मैंने शुरू किया ।

 

पैच मुझे चूमा, कठोर, लेकिन उसकी आंखों में एक चमक के साथ खुश । “अगर मैं पकड़े, यह आप चुंबन के अंत मतलब होगा । क्या आप वास्तव में सोचते हैं कि मैं इसका जोखिम उठा सकता हूं? ”उनका चेहरा गंभीर हो गया । “मुझे पता है कि मैं आपके स्पर्श को महसूस नहीं कर सकता, लेकिन मुझे लगता है कि आपका प्यार, नोरा है । मेरे अंदर । इसका मतलब मेरे लिए सब कुछ है । काश मैं भी आपको वैसा ही महसूस कर पाऊं जैसा आप मुझे महसूस करते हैं, लेकिन मुझे आपका प्यार है । कुछ भी नहीं पछताओगे कि । कुछ लोग अपना पूरा जीवन उन भावनाओं को महसूस नहीं करते हैं जो आपने मुझे दी हैं । इसमें कोई अफसोस नहीं है । ”

– बेक्का फिट्जपैट्रिक

“प्यार सब नहीं है

 

प्यार सब नहीं है: यह मांस नहीं है और न ही पीना है

बारिश के खिलाफ न तो नींद और न ही छत;

न ही अभी तक पुरुषों के लिए एक अस्थायी स्पर जो डूब जाता है

और उठो और डूबो और उठो और फिर से डूबो;

प्यार सांस के साथ गाढ़े फेफड़े को नहीं भर सकता,

न तो रक्त को साफ करें, न ही फ्रैक्चर वाली हड्डी को सेट करें;

फिर भी कई लोग मौत से दोस्ती कर रहे हैं

यहां तक ​​कि जैसा कि मैं बोलता हूं, अकेले प्यार की कमी के लिए ।

यह अच्छी तरह से हो सकता है कि एक मुश्किल घंटे में,

दर्द से उबरे और रिलीज के लिए कराह रही है,

या पिछले संकल्प की शक्ति चाहते हैं,

मुझे शांति के लिए अपना प्यार बेचने के लिए प्रेरित किया जा सकता है,

या भोजन के लिए इस रात की स्मृति का व्यापार करें ।

यह अच्छी तरह से हो सकता है । मुझे नहीं लगता कि मैं करूंगा । ”

– एडना सेंट विन्सेंट मिलय

“एक प्रेम कहानी कभी पूर्ण कब्जे के बारे में नहीं हो सकती । सुखी विवाह, अपेक्षित प्रेम, यह इच्छा जो कभी कम नहीं होती – ये भाग्यशाली घटनाएँ हैं लेकिन वे प्रेम कहानियाँ नहीं हैं । प्रेम कहानियां निराशा पर, असमान जन्मों और सामंती परिवारों पर, वैवाहिक बोरियत और कम से कम ठंडे दिल पर निर्भर करती हैं । प्रेम कहानियाँ, बिना किसी अपवाद के, प्यार को एक बुरा नाम देती हैं ।

 

हम प्यार को महत्व देते हैं क्योंकि यह मृत्यु से अधिक मजबूत है, क्योंकि यह कमजोर है । कहो कि तुम प्यार के बारे में क्या चाहते हो: मौत इसे खत्म कर देगी । आप कब्र में प्यार करने पर नहीं जाएंगे, किसी भी भौतिक तरीके से नहीं, जो प्यार के समान होगा, जैसा कि हम इसे पृथ्वी पर जानते हैं । प्रेम का नाशवान स्वभाव वह है जो प्रेम को हमारे जीवन में महत्व देता है । अगर यह अंतहीन था, अगर यह नल पर होता, तो प्यार हमें उस तरह से नहीं मारता जैसा वह करता है ।

 

और हम निश्चित रूप से इसके बारे में नहीं लिखेंगे । ”

– जेफरी यूजीनाइड्स

“एक प्रतिस्पर्धी और असुरक्षित महिला आपको बताएगी कि“ सच्चा प्यार ”कभी किसी ऐसे व्यक्ति को नहीं दे रहा है जिसे आप प्यार करते हैं । एक आत्मविश्वासी और आध्यात्मिक महिला जानती है कि “आगे बढ़ने” का मतलब यह नहीं है कि आपने कभी किसी से प्यार नहीं किया । वह समझती है कि जाने देना वह है जो भगवान को उसकी आवश्यकता है क्योंकि आपकी खुशी और उसकी आध्यात्मिक उन्नति के लिए अलग-अलग यात्राएं करने की आवश्यकता होती है । जाने देना कभी-कभी सबसे कठिन काम होता है, लेकिन यह सबसे “वास्तविक प्रेम” है जिसे आप कभी अनुभव करेंगे । “

– शैनन एल । एल्डर

यदि आप इसे महसूस नहीं कर सकते, तो आप इसे महसूस नहीं कर सकते

आत्मा से उठता है, और बैठता है

हर एक श्रोता का दिल,

गहरी शक्ति के साथ, सरल तरीकों से ।

आप हमेशा के लिए बैठेंगे, चीजों को एक साथ जोड़ेंगे,

दूसरे के खुरों से एक स्टू पकाने,

दयनीय आग पर उड़ा,

अपनी राख के ढेर से बनाया ।

वानरों और बच्चों को अपनी कला की प्रशंसा करने दें,

यदि आपके स्वाद के लिए उनकी प्रशंसा है,

लेकिन आप दिल से दिल से कभी नहीं बोलेंगे,

जब तक यह आपके दिल की जगह से नहीं उठता । ”

– जोहान वोल्फगैंग वॉन गोएथे

“आप जो सपना देख सकते हैं उसकी कोई सीमा नहीं है । आप अप्रत्याशित की उम्मीद करते हैं, आप जादू पर विश्वास करते हैं, परियों की कहानियों में और संभावनाओं में । फिर आप बड़े हो जाते हैं और उस मासूमियत बिखर जाती है और कहीं न कहीं जीवन की वास्तविकता रास्ते में आ जाती है और आप इस एहसास से टकरा जाते हैं कि आप वह सब नहीं हो सकते जो आप होना चाहते थे, आपको बस एक व्यक्ति के लिए बसना होगा थोड़ा कम । ”

– सेसिलिया अहर्न “वे चुंबन कर रहे थे । उस तरह रखो, और आप मानते हुए के लिए माफ कर दिया जा सकता है कि यह एक सामान्य चुंबन, सभी होंठ और त्वचा और संभवतः भी एक छोटे से जीभ था । आपको याद होगा कि वह कैसे मुस्कुराता था, उसकी आँखें कैसे चमकती थीं । और फिर, के बाद चुंबन किया गया था, वह कैसे खड़ा था, एक आदमी है जो सिर्फ खड़े करने की कला की खोज की थी और पता लगा था कि यह कैसे किसी और को जो कभी साथ आ जाएगा की तुलना में बेहतर करने के लिए की तरह । “

– नील गिमन

” मुफ्त प्यार? मानो प्यार कुछ भी हो लेकिन आज़ाद! आदमी ने दिमाग खरीदा है, लेकिन दुनिया के सभी लाखों लोग प्यार खरीदने में नाकाम रहे हैं । मनुष्य ने शरीर को वश में कर लिया है, लेकिन पृथ्वी की सारी शक्ति प्रेम को वश में करने में असमर्थ है । मनुष्य ने संपूर्ण राष्ट्रों को जीत लिया है, लेकिन उसकी सभी सेनाएँ प्रेम को जीत नहीं सकीं । मनुष्य ने आत्मा का पीछा किया है और उसे प्राप्त किया है, लेकिन वह प्रेम से पहले पूरी तरह से असहाय हो चुका है । एक सिंहासन पर उच्च, सभी वैभव और धूमधाम के साथ उसका सोना आज्ञा दे सकता है, मनुष्य अभी तक गरीब और उजाड़ है, अगर प्रेम उसके पास से गुजरता है । और अगर यह रहता है, तो सबसे खराब हवलदार जीवन और रंग के साथ गर्मजोशी के साथ चमकता है । इस प्रकार प्रेम में भिखारी को राजा बनाने की जादुई शक्ति होती है । हां, प्रेम स्वतंत्र है; यह किसी अन्य वातावरण में नहीं रह सकता है । स्वतंत्रता में यह अपने आप को अनारक्षित रूप से, बहुतायत से, पूरी तरह से देता है । एक बार प्यार जड़ हो गया है, तो सभी क़ानून, ब्रह्मांड में सभी अदालतें, इसे मिट्टी से नहीं फाड़ सकतीं । ”

– एम्मा गोल्डमैन

“प्यार केवल एक पागलपन है; और, मैं तुम्हें बताता हूं, एक अंधेरा घर और एक कोड़ा जैसा कि पागल आदमी है; और इसका कारण यह है कि वे इतने दंडित नहीं होते हैं और ठीक नहीं होते हैं, इसलिए कि ऐसा नहीं है

साधारण है कि चाबुक प्यार में भी हैं । ”

– विलियम शेक्सपियर

“हम एक हफ्ते से भी कम समय पहले मिले थे और उस समय में मैंने झूठ और धोखा और धोखा देने के अलावा कुछ नहीं किया । मुझे पता है । लेकिन अगर आप मुझे एक मौका देते हैं … मैं चाहता हूं कि आपकी रक्षा हो । तुम्हारे पास होने के लिए । जब तक मैं सक्षम हूं । ”

– मारिसा मेय

“मैं अब नशे को समझता हूं । मैंने पहले कभी नहीं किया, आप जानते हैं । एक आदमी (या एक महिला) कुछ ऐसा कैसे कर सकता है, जो यह जानकर कि वे न केवल खुद को बल्कि उन लोगों को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं, जिन्हें वे प्यार करते हैं? ऐसा लग रहा था कि यह उनके लिए इतना अविश्वसनीय रूप से आसान होगा कि वे उस अगले पेय को न लें । अभी रोको । यह वास्तव में बहुत सरल है । लेकिन जैसा कि अक्सर मेरे साथ होता है, मेरे अहंकार ने मुझे मामले की सच्चाई को देखने से रोक दिया ।

मैं इसे अब देखता हूं ।

हर दिन, मैं खुद को बताता हूं कि यह आखिरी होगा । हर रात, जैसा कि मैं उसके बिस्तर पर सो रहा हूं, मैं खुद को बताता हूं कि कल मैं पेरिस, या हवाई या शायद न्यूयॉर्क के लिए उड़ान बुक करूंगा । इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैं कहाँ जाता हूँ, जब तक यह यहाँ नहीं है । मुझे फीनिक्स से दूर होने की जरूरत है – उससे दूर – इससे पहले कि यह एक कदम आगे बढ़ जाए ।

और फिर वह मुझे फिर से छूता है, और मेरे विश्वास हवा में धुएं की तरह गायब हो जाते हैं ।

यह अच्छी तरह से समाप्त नहीं हो सकता । इस मामले की क्रूरता है, मिठाई । इससे पहले कि मैं जानता हूं कि मेरे पास यह सड़क है – और अंत में केवल दिल का दर्द है । आपके और मैट के लिए मेरे लिए कोई सुखद समाप्ति की प्रतीक्षा नहीं है । अगर मैं उसके साथ यहां रहूंगा, तो मैं बेचैन और क्रोधित हो जाऊंगा । यह पहले से ही हो रहा है, और मैं इसे रोक नहीं सकता । मैं कड़वा और बहुत नाराज हो रहा हूं । लंबे समय से पहले, मैं असहनीय होऊंगा, और आखिरकार, वह मुझे छोड़ देगा । लेकिन अगर मुझे वही करना है जो मुझे करना है, तो मेरी प्रकृति मुझे करने के लिए मजबूर करती है, और आगे बढ़ती है, अंत बेहतर नहीं है । एक रास्ता या कोई अन्य, वह चला जाएगा । क्या यह उस बिंदु पर पहुंचने से पहले, मिठाई, अब इसे समाप्त करना समझदारी नहीं है? क्या यह स्वीकार करना बेहतर नहीं है कि यह खुशी मुझे आत्म-विनाश के लिए मिली है?

कल मैं चला जाऊंगा । कल मैं अपरिहार्य रूप से देरी करना बंद कर दूंगा । कल मैं खुद से और उससे झूठ बोलना छोड़ दूंगा ।

आने वाला कल ।

आज के बारे में आप क्या पूछते हैं? आज पहले से ही बहुत देर हो चुकी है । वह जल्द ही घर आ जाएगा, और मैंने स्टोव पर रात का खाना और फ्रिज में वाइन चिलिंग की । और जब वह दरवाजे से आएगा, तो वह मुझ पर मुस्कुराएगा, और मैं इस नाजुक, खतरनाक चीज का दिखावा करूंगा, जो हमारे बीच बनी है ।

बस एक आखिरी बार, मिठाई । बस एक आखिरी तय है । मुझे यही सब चाहिए ।

और यही कारण है कि मैं अब नशे को समझता हूं । “

– मैरी सेक्सटन “यह उस क्षण के बारे में है जिसे आप प्यार करते हैं । समय की इतनी छोटी माप में इतनी अधिकता कैसे हो सकती है? मुझे अचानक एहसास हुआ कि लोग डीज्यू वु में विश्वास क्यों करते हैं, लोगों का मानना ​​है कि वे पिछले जीवन जीते हैं, क्योंकि इस धरती पर मैंने जो साल बिताए हैं उसका कोई रास्ता नहीं है जो संभवतः मैं महसूस कर रहा हूं । जिस क्षण आप प्यार में पड़ते हैं, ऐसा महसूस होता है कि इसके पीछे सदियों से पीढ़ियां हैं – उनमें से सभी खुद को फिर से व्यवस्थित कर रहे हैं ताकि यह सटीक, उल्लेखनीय चौराहा हो सके । आपके दिल में, आपकी हड्डियों में, आप चाहे कितना भी मूर्खतापूर्ण क्यों न जान लें, आपको लगता है कि सब कुछ इसके लिए अग्रणी रहा है, सभी गुप्त बाण यहाँ इंगित कर रहे थे, ब्रह्मांड और समय ने ही इसे बहुत पहले गढ़ा था, और आप अभी हैं इसे महसूस करते हुए, आप अब उस जगह पर पहुंच रहे हैं, जो आप हमेशा बने रहने के लिए थे । ”

– डेविड लेविथन

“तुमने मेरे प्यार को मार दिया है । आप मेरी कल्पना को छेड़ते थे । अब तुम मेरी जिज्ञासा को भी नहीं भड़काओगे । आप बस कोई प्रभाव नहीं पैदा करते हैं । मैं आपसे प्यार करता था क्योंकि आप अद्भुत थे, क्योंकि आपके पास प्रतिभा और बुद्धि थी, क्योंकि आपने महान कवियों के सपनों को महसूस किया और कला की छाया को आकार और पदार्थ दिया । तुमने इसे सब फेंक दिया है । आप उथले और मूर्ख हैं ”

– ऑस्कर वाइल्ड

“मैंने एक बार अपनी भौतिकी की किताब में पढ़ा था कि ब्रह्मांड को देखा जाना चाहिए, जब लोग ध्यान देते हैं तो ऊर्जा यात्रा करती है और स्थानांतरित होती है । शायद यही है कि प्यार वास्तव में उबलता है – कोई है जो ध्यान देने के लिए पर्याप्त परवाह करता है ताकि आपको यात्रा करने और स्थानांतरित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके, अपनी संभावित ऊर्जा को गतिज ऊर्जा में बदल सकें । “

– जैस्मिन वारगा

“मैं कुछ पलों को याद करता हूं, आइए हम उन्हें स्वर्ग में हिमखंड कहते हैं, जब मेरे भरे होने के बाद-उनके शानदार, पागल बयानों ने मुझे लंगड़ा कर दिया था और नीला-वर्जित-मैं उन्हें अपनी बाहों में इकट्ठा करूंगा, आखिर में, ए मानव कोमलता का मूक विलाप (उसकी त्वचा नीली रौशनी में चमचमाती हुई दरबार से आ रही अंधों में छींटों के माध्यम से, उसकी कालिख-पुती हुई लाली मटमैली हो जाती है, उसकी ग्रे-ग्रे आँखें सब दुनिया की तुलना में कहीं अधिक खाली हो जाती हैं) एक बड़े ऑपरेशन के बाद एक दवा का भ्रम) -और कोमलता शर्म और निराशा को गहरा कर देती है, और मैं अपने संगमरमर की बाहों में अपनी अकेली रोशनी लोलिता को ढँक और हिलाता हूँ, और उसके गर्म बालों में विलाप करता हूँ, और उसे यादृच्छिक और परस्पर रूप से दुलारता हूं उसका आशीर्वाद मांगें, और इस मानवीय पीड़ा के चरम पर निःस्वार्थ कोमलता (मेरी आत्मा वास्तव में उसके नग्न शरीर के चारों ओर लटकी हुई और पश्चाताप करने के लिए तैयार है), एक ही बार में, विडंबना, बुरी तरह से, वासना फिर से प्रस्फुटित होगी और ‘ओह, नहीं,’ लोलिता स्वर्ग के लिए एक आह के साथ कहेगी, और अगले ही पल वह चल पड़ेगी ईर्ष्या और अज़ूर-सब बिखर जाएगा । ”

– व्लादिमीर नाबोकोव

“हम प्यार को तरसते हैं, और इसके लिए बहुत उत्सुकता से कारण खोजते हैं, क्या यह प्यार अकेलापन, और शर्म और दुःख का एकमात्र इलाज है । लेकिन कुछ एहसास दिल में इतने गहरे डूब जाते हैं कि अकेलापन आपको उन्हें फिर से खोजने में मदद कर सकता है । अपने बारे में कुछ सत्य इतने दर्दनाक हैं कि केवल शर्म ही आपको उनके साथ रहने में मदद कर सकती है । और कुछ चीजें सिर्फ इतनी दुखी हैं कि केवल आपकी आत्मा ही आपके लिए रो सकती है । ”

– ग्रेगरी डेविड रॉबर्ट्स

“जीवन तुम्हें तोड़ देगा । इससे कोई भी आपकी रक्षा नहीं कर सकता है, और अकेले रहना या तो नहीं है, क्योंकि एकांत भी आपको इसकी तड़प से तोड़ देगा । आपको प्यार करना होगा । आपको महसूस करना होगा । यही कारण है कि आप पृथ्वी पर हैं । आप यहाँ अपना दिल जोखिम में डाल रहे हैं । आप यहाँ हैं कि निगल लिया जाए । ”

– लुईस एर्ड्रिच

“घुटने अचानक कमजोर हो गए, वह खुद को स्थिर करने के लिए अपने प्रकोष्ठों के लिए पहुंची । “आप मेरे लिए आए थे ।”

 

वह एक निस्वार्थ, साहसी नायक की तरह सारी दुनिया की तलाश करते हुए मुस्कराता है ।

 

“बहुत आश्चर्य की बात नहीं है ।” गन्ने को गिराते हुए, उसने उसे कुचलने वाले आलिंगन में खींच लिया जो उसे वुल्फ से दूर ले गया और उसे फर्श से साफ कर दिया । “यह पता चला है कि आप काले बाजार में बहुत सारे पैसे के लायक हैं ।”

– मारिसा मेयर

“बच्चे, एक औरत के लिए यह बहुत बुरी बात है कि उसके साथ सबसे बुरा हो सकता है, क्योंकि वह सबसे बुरे का सामना करने के बाद वह फिर कभी किसी चीज से डर नहीं सकती । … स्कारलेट, हमेशा डरने के लिए कुछ बचाएं- यहां तक ​​कि आप प्यार करने के लिए कुछ बचाएं … “

– मार्गरेट मिशेल “यह एक माता-पिता होने की प्रकृति है, सबीन ने खोज की है । आप अपने माता-पिता से जितना प्यार करते हैं, उससे कहीं अधिक आप अपने बच्चों से प्यार करेंगे, और – इस मान्यता में कि आपके खुद के बच्चे आपके प्यार की गहराई को महसूस नहीं कर सकते – आपको अपने माता-पिता के दुखद, अनछुए प्यार को समझना आता है । ”

– उर्सुला हेगी

“मैं आपसे केवल इतना चाहता हूं कि आप मुझ पर भरोसा करें कि आप जो प्यार करते हैं, उसी प्यार के साथ आप अपने आसपास के लोगों के साथ साझा कर सकते हैं । उन्हें बदलना या उन्हें समझाना आपका काम नहीं है । आप एक एजेंडे के बिना प्यार करने के लिए स्वतंत्र हैं । ”

– Wm । पॉल यंग

“परफेक्ट प्यार डर को बाहर निकालता है । जहां प्रेम है वहां कोई मांग नहीं, कोई अपेक्षा नहीं, कोई निर्भरता नहीं । मैं यह माँग नहीं करता कि आप मुझे खुश करें; मेरी खुशी आप में नहीं है । अगर तुम मुझे छोड़ देते, तो मुझे खुद पर तरस नहीं आता; मैं आपकी कंपनी का भरपूर आनंद लेता हूं, लेकिन मैं इसमें शामिल नहीं हूं । ”

– एंथनी डी मेलो

“ठीक है, आप सोच सकते हैं कि आप क्या चाहते हैं, जब तक आप याद करते हैं – कोई फर्क नहीं पड़ता कि हमारे बीच साधारण चीजें कैसे दिखती हैं – मैं अभी भी यहां हूं, अभी भी आपके साथ प्यार में हूं, और किसी भी अन्य व्यक्ति की तुलना में आपकी देखभाल करता हूं, बुराई या अन्यथा । , कभी होगा । ”

– रिचर्डेल मीड

“मैं न तो मांस का आनंद लेता हूं और न ही मांस, और गीत और हँसी मेरे लिए अजनबी बन गए हैं । मैं दु: ख और धूल और कड़वी लालसाओं का प्राणी हूं । मेरे भीतर एक खाली जगह है जहाँ मेरा दिल एक बार लगा था । ”

– जॉर्ज आर.आर. मार्टिन

“जो लोग प्रतीक्षा करते हैं उनके लिए समय बहुत धीमा है, डरने वालों के लिए बहुत तेज है, जो लोग शोक करते हैं, उनके लिए बहुत लंबा है, जो आनन्दित होते हैं, उनके लिए बहुत कम है, लेकिन जो लोग प्यार करते हैं, उनके लिए समय अनंत काल है ।”

– हेनरी वैन डाइक

“कोई फर्क नहीं पड़ता कि कब तक या कितना मुश्किल है, हम मोरोई लड़के ने आपके साथ जो भी किया है, उसे पूर्ववत करेंगे ।”

 

मैंने अपने मुंह में खून का स्वाद लेते हुए एक मस्त मुस्कान का प्रबंधन किया । “आप उस के बारे में निश्चित हैं, पिताजी? क्योंकि उसने मेरे लिए सब कुछ किया है ।”

– रिचर्डेल मीड

“मैं हमेशा के लिए तुम्हारा हूँ – हमेशा और हमेशा के लिए । यहाँ मैं खड़ा हूँ; मैं चट्टान की तरह दृढ़ हूं । यदि आप केवल मुझ पर भरोसा करेंगे, तो आप निराश होंगे । मेरा हो जैसा मैं तुम्हारा हूँ । ”

– हेनरी जेम्स

“जिसने भी कहा कि प्रेम की चोटें गलत थीं । प्रेम उत्साहपूर्ण है, खासकर जब आप महसूस कर सकते हैं कि यह आपकी उंगलियों से फिसल रहा है और ऐसा कुछ भी नहीं है जिसके बारे में आप कुछ नहीं कर सकते । जैसे कोई मेरे अंगों के साथ रस्साकशी खेल रहा था, जो पीछे छूट गया था, उसे चीर फाड़ करने के लिए । जब प्यार खो गया तो ऐसा क्या महसूस होगा … मैं नहीं बचूंगा

– जूली हॉकले

“अयोग्य सच यह है, कि जब मैं एस्टेला को एक आदमी के प्यार से प्यार करता था, तो मैं उससे बस इसलिए प्यार करता था क्योंकि मैंने उसे अप्रतिरोध्य पाया । सभी के लिए एक बार; मैं अपने दुःख को, अक्सर और अक्सर, अगर हमेशा नहीं जानता था, कि मैं उसे प्यार के खिलाफ, वादे के खिलाफ, शांति के खिलाफ, आशा के खिलाफ, ख़ुशी के खिलाफ, सब हतोत्साहित कर सकता हूँ । सभी के लिए एक बार; मैं उससे किसी को भी कम प्यार करता हूं क्योंकि मैं यह जानता था, और मुझे संयमित करने में इसका कोई अधिक प्रभाव नहीं था, जैसे कि मैंने उसे श्रद्धापूर्वक मानव पूर्णता माना था । “

– चार्ल्स डिकेंस

“सबके साथ अकेले

 

 

मांस हड्डी को कवर करता है

और उन्होंने दिमाग लगाया

वहाँ और में

कभी-कभी एक आत्मा,

और महिलाएं टूट जाती हैं

दीवारों के खिलाफ vases

और वे आदमी भी पीते हैं

बहुत

और कोई नहीं मिला

एक

लेकिन वे रखते हैं

देख

अंदर और बाहर रेंगना

बिस्तरों की ।

मांस ढंकता है

हड्डी और

मांस खोजता है

से ज्यादा के लिए

मांस ।

 

कोई मौका नहीं है

बिलकुल:

हम सब फंस गए हैं

एक विलक्षण द्वारा

किस्मत ।

 

कोई कभी नहीं पाता

एक ।

 

शहर में पानी भर जाता है

कबाड़ भरने वाले

पागल भरते हैं

अस्पताल भरते हैं

कब्रिस्तान भरते हैं

 

और कुछ नहीं

भरता है । “

– चार्ल्स बुकोवस्की “शायद हम जितने सवाल पूछते हैं, उसे नापने, परखने, जाँचने और उसे बचाने के लिए प्यार के बारे में पूछते हैं । शायद इसका कारण यह नहीं है कि हम प्यार करने में असमर्थ हैं, इसलिए हम प्यार करने के लिए तरस रहे हैं, यानी हम अपने साथी से खुद को मांग-मुक्त करने और उसकी कंपनी के अलावा कुछ नहीं मांगने के बजाय कुछ (प्यार) मांगते हैं । “

– मिलन कुंडेरा

“आपके सबसे अच्छे दोस्त वही हैं जो आपके सबसे अंधेरे क्षणों में आपके साथ खड़े होंगे – क्योंकि वे आपके साथ छायाओं को बहादुर करने के लिए तैयार हैं – और आपके सबसे महान क्षणों में – क्योंकि वे आपको चमकने से डरते नहीं हैं ।”

– निकोल याट्सनस्की

“अगर मैं तुम्हें फिर कभी नहीं देखता

मैं हमेशा तुम्हें लेकर रहूंगा

के भीतर

बाहर

 

मेरी उंगलियों पर

और मस्तिष्क के किनारों पर

 

और केंद्रों में

मैं क्या हूँ

क्या बचा है ।”

– चार्ल्स बुकोवस्की

“आप सभी लोगों के, एक सुखद अंत के लायक हैं । आपके साथ जो कुछ भी हुआ, उसके बावजूद आप कड़वे नहीं हैं । तुम ठंडे नहीं हो । आप बस थोड़ा पीछे हट गए हैं और शर्मिंदा हैं, और यह ठीक है । अगर मैं एक परी गॉडमदर होती, तो मैं आपको एक पल में अपने दिल की इच्छा दे देता । और मैं तुम्हारे आंसू पोंछ दूंगा और तुम्हें रोने के लिए नहीं कहूंगा ।

 

-रेल से जूलिया तक

– सिल्वेन रेनार्ड

“जब मैंने अपने दा से पूछा कि तुझे कैसे पता था कि कौन सही महिला है, तो उसने मुझे बताया कि समय आने पर मुझे कोई संदेह नहीं है । और मैंने नहीं किया । जब मैं लेओच के लिए सड़क पर उस पेड़ के नीचे अंधेरे में जागता था, तो आप मेरी छाती पर बैठे थे, मुझे खून बहने के लिए कोसते हुए, मैंने अपने आप से कहा ‘जेमी फ्रेजर, सभी के लिए कैना देखो कि वह कैसी दिखती है, और सभी के लिए एक अच्छे मसौदे के घोड़े जितना वजन होता है, यह महिला है । ”

– डायना गैबलडन

“यह

 

अगर कोई आपसे पूछे

कैसे सही संतुष्टि

हमारे सभी यौन इच्छा के

देखो, अपना चेहरा उठाओ

और कहो,

 

इस प्रकार सं ।

 

जब कोई कृपापात्र का उल्लेख करता है

रात के आसमान में, छत पर चढ़ना

और नाचो और कहो,

 

इस प्रकार सं ।

 

अगर कोई जानना चाहता है कि “आत्मा” क्या है,

या “भगवान की सुगंध” का अर्थ है,

अपना सिर उसकी ओर झुकाएँ ।

अपना चेहरा वहाँ पास रखें ।

 

इस प्रकार सं ।

 

जब कोई पुरानी काव्य छवि को उद्धृत करता है

बादलों के बारे में धीरे-धीरे चंद्रमा को उजागर करते हुए,

धीरे-धीरे गाँठों को गाँठ करके तार को ढीला करें

अपने बागे की ।

 

इस प्रकार सं ।

 

यदि कोई आश्चर्य करता है कि यीशु ने मृतकों को कैसे उठाया,

चमत्कार समझाने की कोशिश मत करो ।

होठों पर मुझे चुंबन ।

 

इस प्रकार सं । इस प्रकार सं ।

 

जब कोई पूछता है कि इसका क्या मतलब है

“प्यार के लिए मरो,” बिंदु

यहाँ ।

अगर कोई पूछता है कि मैं कितना लंबा हूं, तो डूबो

और अपनी उंगलियों के स्थान के साथ मापें

अपने माथे पर creases के बीच ।

 

यह लंबा ।

 

आत्मा कभी-कभी शरीर छोड़ती है, रिटर्न करती है ।

जब कोई ऐसा नहीं मानता,

मेरे घर में वापस चलो ।

 

इस प्रकार सं ।

 

जब प्रेमी विलाप करते हैं,

वे हमारी कहानी बता रहे हैं ।

 

इस प्रकार सं ।

 

मैं एक आकाश हूं जहां आत्माएं रहती हैं ।

इस गहरे नीले रंग में घूरें,

जबकि हवा एक रहस्य कहती है ।

 

इस प्रकार सं ।

 

जब कोई पूछता है कि क्या करना है,

उसके हाथ में मोमबत्ती जलाओ ।

 

इस प्रकार सं ।

 

यूसुफ की खुशबू याकूब तक कैसे पहुंची?

Huuuuu ।

 

जैकब की दृष्टि कैसे लौटी?

Huuuu ।

 

थोड़ी हवा आंखों को साफ करती है ।

 

इस प्रकार सं ।

जब शम्स तबरेज़ से वापस आता है,

वह अपने सिर को किनारे पर रख देगा

हमें चौंका देने वाला दरवाजा

 

ऐशे ही ।”

– मावलाना जलाल-अल-दीन रूमी “प्रेम शाश्वत है – पहलू बदल सकता है, लेकिन सार नहीं । प्यार होने से पहले और बाद में एक व्यक्ति में वही अंतर होता है जैसा कि एक अखंड दीपक में होता है और एक जो जल रहा होता है । दीपक वहाँ था और एक अच्छा दीपक था, लेकिन अब यह प्रकाश भी बहा रहा है, और यही इसका वास्तविक कार्य है । और प्यार एक चीज़ को कई चीज़ों के बारे में बताता है, और इस तरह से, एक किसी के काम के लिए अधिक उपयुक्त होता है । “

– विंसेंट विलेम वैन गॉग

“जब आप प्यार में होते हैं, तो आपको कभी नहीं पता होता है कि क्या आपका प्यार आपके गुणों से आता है, जिसे आप प्यार करते हैं, या यदि यह उन्हें उसके लिए विशेषता देता है; चाहे वह प्रकाश जो उसे एक प्रभामंडल की तरह घेरता है, आप से, उससे, या आपकी चिंगारियों की बैठक से आता है । ”

– नताली क्लिफोर्ड बार्नी

“पहले तो मैंने तुमसे प्यार नहीं किया, जूड; कि मैं अपना हूं । जब मैं पहली बार आपको जानता था कि मैं चाहता था कि आप मुझसे प्यार करें । मैं तुम्हारे साथ बिल्कुल नहीं था; लेकिन यह जन्मजात लालसा जो कुछ महिलाओं की नैतिकता को अपरिवर्तित जुनून से लगभग अधिक है – आकर्षित करने और लुभाने की लालसा, चोट चाहे वह किसी भी पुरुष की हो – मुझ में थी; और जब मैंने पाया कि मैंने तुम्हें पकड़ लिया है, तो मैं भयभीत था । और फिर – मुझे नहीं पता कि यह कैसे था – मैं आपको जाने के लिए सहन नहीं कर सकता – संभवतः अरबेला को फिर से – और इसलिए मुझे आपसे प्यार करने के लिए मिला, जूड । लेकिन आप देखते हैं, हालांकि यह काफी हद तक समाप्त हो गया है, यह स्वार्थी और क्रूर इच्छा में शुरू हुआ, जो आपके लिए मेरे दिल में दर्द पैदा किए बिना आपके दिल का दर्द पैदा कर सकता है । ”

– थॉमस हार्डी

“रिश्ते रोम की तरह हैं – शुरू करने के लिए मुश्किल, ‘स्वर्ण युग’ की समृद्धि के दौरान अविश्वसनीय, और गिरावट के दौरान असहनीय । फिर, एक नया राज्य आएगा और पूरी प्रक्रिया अपने आप को तब तक दोहराएगी जब तक आप मिस्र जैसे राज्य में नहीं आते … जो पनपता रहता है और फलता-फूलता रहता है । यह राज्य आपका सबसे अच्छा दोस्त, आपकी आत्मा और आपका प्यार बन जाएगा । “

– हेलेन केलर

“भगवान प्यार है,” उसने कहा । “और वह प्यार का सम्मान करता है, चाहे वह माता-पिता, और बच्चे, एक आदमी और महिला या दोस्तों के बीच हो । मुझे नहीं लगता कि वह धर्म के बारे में थोड़ी परवाह करता है । अपना जीवन सही जिएं । पूरे मन से प्यार करो । दूसरों को चोट न पहुँचाएँ, और ज़रूरतमंदों की मदद करें । आपको बस इतना ही जानना है । और स्वर्ग की चिंता मत करो । यदि यह मौजूद है, तो आपका स्वागत है । “

– एलेन हॉपकिंस

“मेरी पत्नी और मेरे पास एक-दूसरे के लिए समान भावनाएं नहीं हैं जो हमारे पास थीं । मुझे लगता है कि मैं अभी उसे प्यार नहीं करता और वह मुझसे प्यार नहीं करती । मैं क्या कर सकता हूँ?”

“भावना अब और नहीं है?” मैंने पूछा ।

“यह सही है,” उन्होंने पुष्टि की । “और हमारे तीन बच्चे हैं जिनकी हम वास्तव में चिंता करते हैं । आप क्या सुझाव देते हैं?”

“उससे प्यार करो,” मैंने जवाब दिया ।

“मैंने तुमसे कहा था, भावना अब वहाँ नहीं है ।”

“उससे प्रेम करता हूँ ।”

“तुम नहीं समझते । प्यार की भावना बस नहीं है ।”

“फिर उसे प्यार करो । अगर भावना नहीं है, तो उसे प्यार करने का एक अच्छा कारण है ।”

“लेकिन जब आप प्यार नहीं करते तो आप कैसे प्यार करते हैं?”

“मेरे दोस्त, प्यार एक क्रिया है । प्रेम – भावना – प्यार का एक फल है, क्रिया । इसलिए उसे प्यार करो । उसकी सेवा करो । उसकी सेवा करो । उसकी बात सुनो । जोर देना । सराहना करना । उसकी प्रशंसा करना । क्या तुम वह करने को तैयार हो?” “

– स्टीफन आर । कोवे

“मैं एक बेल के रूप में उससे लिपटी हुई हूँ जो जीविका के लिए एक पेड़ से लिपट जाती है । उसने मुझे अनंत काल के लिए बांध दिया । वह मेरा घर है । वह मेरे होने का कारण है उसका दिल जीतना और धारण करना मेरा एकमात्र उद्देश्य है । ”

– कोलीन हॉक

“अब और हर बार, मैं एक आदमी से मिलता हूं और सोचता हूं कि हम महान हो रहे थे, और अचानक मैं उससे सुनना बंद कर दिया । न केवल उसने फोन करना बंद कर दिया, लेकिन अगर मैं कुछ समय बाद उससे टकरा गया तो उसने हमेशा ऐसा अभिनय किया जैसे मुझे प्लेग था । मैंने इसे नहीं समझा । मैं अभी भी नहीं और इसने मुझे परेशान कर दिया । इससे मुझे चोट लगी । समय के साथ, लोगों को दोष देना कठिन और कठिन हो गया, और मैं आखिरकार इस नतीजे पर पहुंचा कि मेरे साथ कुछ गड़बड़ है । शायद मैं बस अपने जीवन को अकेले जीने के लिए था । ”

– निकोलस स्पार्क्स

“शुरुआत में एक पल ऐसा आता है जहाँ आपको आश्चर्य होता है कि क्या आप उस व्यक्ति के साथ प्यार में हैं या खुद प्यार की भावना से प्यार करते हैं ।

यदि वह क्षण नहीं बीतता है, तो आप ऐसा कर चुके हैं ।

और अगर वह पल बीत जाता है, तो वह कभी दूर नहीं जाता । यह दूरी में खड़ा है, जब भी आप इसे वापस चाहते हैं के लिए तैयार है । कभी-कभी ऐसा तब भी होता है जब आपको लगता है कि आप किसी और चीज़ की तलाश कर रहे थे, जैसे कि पलायन का रास्ता, या आपके प्रेमियों का चेहरा । “

– डेविड लेविथन

“एक शब्द और । तुम देखो जैसे तुमने सोचा था कि यह तुम्हें होने के लिए दागी है

मेरे द्वारा प्यार किया । आप इससे बच नहीं सकते । अगर, मैं, मैं, नहीं कर सकता

इससे तुम शुद्ध हो जाओ । लेकिन अगर मैं कर सकता तो मैं नहीं करता । मैंने कभी नहीं

किसी भी महिला से पहले प्यार करता था: मेरा जीवन बहुत व्यस्त रहा है, मेरे विचार

अन्य चीजों के साथ बहुत अधिक अवशोषित । अब मैं इसे प्यार करता हूं और इसे प्यार करूंगा ।

लेकिन मेरी ओर से बहुत अधिक अभिव्यक्ति से डरो मत । “

– एलिजाबेथ गास्केल

“तो अब के लिए,

मुझे तुम्हारी याद आएगी जैसे मैं तुम्हें फिर कभी नहीं देखूंगा,

और अगली बार जब मैं तुम्हें देखूं,

जैसे मैं तुम्हें फिर कभी नहीं चुंबन हूँ मैं तुम्हें चूम होगा,

और जब मैं तुम्हारे बगल में सो जाता हूं

मैं ऐसे सो जाऊंगा जैसे मैं फिर कभी नहीं उठूंगा,

क्योंकि मुझे नहीं पता कि मैं करूँगा

मुझे नहीं पता कि मैं करूँगा

 

– आई लव यू लाइक द वर्ल्ड इज एंडिंग ”

– चार्लोट एरिकसन

“मैं … मैंने गाया,” वह फुसफुसाया, “अगर यह मायने रखता है,” और करौ ने महसूस किया कि उसका दिल टुकड़ों में खींच लिया गया है । यह दुर्व्यवहार योद्धा, उन सभी का भयंकर, एक चिड़चिड़ा आत्मा में उसे गाने के लिए एक बर्फीले धारा बिस्तर में जकड़ लिया था । कैंटीन, क्योंकि वह नहीं जानती थी कि और क्या करना है ।

गायन पर कोई फर्क नहीं पड़ता था, लेकिन वह लीराज़ को बताने वाली नहीं थी । अगर ज़िरी की आत्मा उस कैंटीन में होती, तो करौ खुशी से लिरज़ ने जो भी गीत गाया होता, उसे सीख लेती और उसे हमेशा के लिए अपने पुनरुत्थान की रस्म का हिस्सा बना लेती, ताकि परी को कभी न लगे कि वह मूर्ख होगी । “

– लैनी टेलर

“कितने लोगों ने आपकी कृपा के क्षणों को प्यार किया,”

और अपनी सुंदरता को प्यार से झूठा या सच्चा प्यार किया;

लेकिन एक आदमी आप में तीर्थ आत्मा से प्यार करता था,

और आपके बदलते चेहरे के दुखों को प्यार करता था । ”

– विलियम बटलर यीट्स

“मुझे पता था, तुम मुझे किसी भी तरह, किसी समय में अच्छा करोगे; – मैंने तुम्हारी आँखों में यह देखा जब मैंने पहली बार तुम्हें निहारा: उनकी अभिव्यक्ति और मुस्कान नहीं थी- (फिर वह रुक गया) – नहीं किया (वह जल्दबाजी में आगे बढ़ा ) कुछ भी नहीं के लिए मेरे बहुत ही दिल में बहुत खुशी है । “

– चार्लोटे ब्रॉन्टा

“एक महिला को नियंत्रित करने की यह इच्छा – यह बहुत गहरी है, और पुरुषों और महिलाओं को इसे एक साथ लड़ना चाहिए …. लेकिन मैं तुमसे प्यार करता हूँ निश्चित रूप से वह बेहतर तरीके से करता है ।” उसने सोचा । “हाँ – वास्तव में बेहतर है । मार्ग । मैं चाहता हूं कि जब तुम मुझे अपनी बाहों में जकड़ोगे तो तुम्हारे अपने विचार होंगे । ”

– ई.एम. फोर्स्टर

“आप हमें एक साथ रहने के लिए प्यार कैसे कर सकते हैं?” उसने मुझसे पूछा “हम एक जैसे कुछ नहीं हैं और हम एक दूसरे के लिए नहीं हैं और हम एक दूसरे को पागल करते हैं, आप प्यार करते हैं?” आप इसे कैसे प्यार कर सकते हैं? “तो मैंने उससे कहा” मुझे पता है कि हम एक दूसरे के लिए नहीं हैं, कि हम एक दूसरे को पागल करते हैं, और हम इतने अलग हैं । लेकिन वह हम हैं । जो हमारे पास है; एक जंगली बकवास । हम एक साथ अच्छे नहीं हैं, लेकिन साथ में हम एक-दूसरे के लिए बुरे हैं । मैं इस तरह से हमें एक साथ प्यार करता हूं । क्योंकि भले ही यह अच्छा नहीं है, यह हमारे पास है! ये हम हैं ।”

– सी । जोयबेल सी ।

“जब कोई महिला आपसे प्यार करती है तो वह तब तक संतुष्ट नहीं होती जब तक वह आपकी आत्मा के पास नहीं होती । क्योंकि वह कमजोर है, उसके पास वर्चस्व के लिए क्रोध है, और कुछ भी उसे संतुष्ट नहीं करेगा । ”

– डब्ल्यू सोमरसेट मौघम

“इसलिए मैं टूटा दिल नहीं हूं ।

मैं वह वज़न नहीं हूँ जिसे मैंने खोया या मीलों तक दौड़ाया या नहीं और मैं वह नहीं हूँ जिस तरह से मैं आँसू और व्हिस्की की गंध में नंगे आसमान के नीचे अपने घर के दरवाजे पर सोता था क्योंकि मेरा अपार्टमेंट खाली था और अगर मैं खाली होता तो मैं कुछ ठोस चाहता था सोचना । कंक्रीट की तरह ।

मैं इस साल नहीं हूं और मैं आपकी गलती नहीं हूं ।

मैं मांसपेशियों का निर्माण करने वाली कोशिकाएं हूं, हर दिन थोड़ा, क्योंकि वे उस दिन टूट गए,

लेकिन जब वे ठीक हो जाते हैं तो हड्डियां मजबूत होती हैं और मैं बस ड्राइवर को मुस्कुराता हूं और सप्ताह में एक बार अपनी किराने का सामान बदल देता हूं और मैं अब शॉवर में घंटों तक नहीं बैठा हूं ।

मैं वह तरीका हूं जो एक जीवन के सामने आता है और खिलता है और मौसम आते हैं और चले जाते हैं और मैं वह तरीका हूं जिस तरह से वसंत हमेशा हरे और फूलों और नए जीवन के क्षेत्र में सबसे ठंडी सर्दियों को मोड़ने का एक तरीका ढूंढता है ।

मैं तुम्हारी गलती नहीं हूं । ”

– चार्लोट एरिकसन

“उसका दिल उसके बिना जीवन के दर्द से इतना परिचित हो गया था, कि अब जवाब देने के लिए वह बहुत बड़ी खुशी महसूस कर रही थी जिसे वह सहन नहीं कर सकती थी । अगर दर्द प्यार था, तो वह जमकर प्यार करती थी । फिर भी पता था कि वह दोबारा उस लड़के के पास नहीं जा सकती थी । ”

– जेमी वीज़

“प्यार और स्नेह के कई रूप हैं, कुछ लोग एक दूसरे के नाम को जाने बिना अपना पूरा जीवन एक साथ बिता सकते हैं । नामकरण एक कठिन और समय लेने वाली प्रक्रिया है; यह सार की चिंता करता है, और इसका अर्थ है शक्ति । लेकिन जंगली रातों पर कौन आपको घर बुला सकता है? केवल वही जो आपका नाम जानता है । “

– जीनत विंटर्सन “सिर्फ भविष्य के संदर्भ के लिए,” प्रेम “जैसे शब्दों का उपयोग न करें । यह एक बहुत ही संवेदनशील शब्द है और यह जल्दी से समाप्त हो जाता है । रोमियो मुश्किल से इसे कहता है, लेकिन जॉन हेंकली ने इसके साथ एक पूरी पत्रिका भर दी । इसे अपनी शर्तों में रखने के लिए, यह एक ऐसी मुद्रा है जिसे आसानी से अवमूल्यन किया जाता है । बहुत जल्द आप इसे कह रहे हैं जब भी आप फोन को लटकाते हैं या जब भी आप छोड़ते हैं । यह माफी में बदल जाता है । फिर यह एक बहाना है । कुछ गधे चाहते हैं कि यह एक बुलेटप्रूफ बनियान हो: मुझसे नफरत मत करो; मैं तुमसे प्यार करता हूँ । लेकिन ज्यादातर यह सिर्फ मतलब है – अधिक । अधिक, अधिक – मुझे कुछ और दे । अब से कुछ साल बाद, जब आप पूरी तरह से खुद पर होते हैं, अगर आप वास्तव में प्यार में पड़ते हैं, अगर यह वास्तव में उस पर आता है – और मुझे दया आती है अगर यह करता है – आपको नीचे काले रंग में देखना होगा उसकी आँखें, वहाँ के खालीपन में सही और सब कुछ महसूस करती हैं, बिल्कुल उसकी ज़रूरत की हर चीज़ और आपको उसमें डूबने को तैयार होना होगा, केविन । आप को कुचल दिया जाना चाहिए, जिंदा दफन करना होगा । क्योंकि यही असली प्यार जैसा लगता है – घुट । वे कुछ महिलाओं को अपनी शादी के कपड़े में बांधते थे, आप जानते हैं । मैंने सोचा कि ऐसा इसलिए है क्योंकि उन सभी पतियों को एक और गाउन के लिए वसंत के लिए बहुत सस्ता था, लेकिन अब यह समझ में आता है: कब्र में प्यार आपका पहला पैर है । इसलिए दूसरा सबसे गाली वाला शब्द “हमेशा के लिए” है । “

– पीटर क्रेग

“अब मेरी शादी को दस साल हो गए हैं । मुझे पता है कि यह पूरी तरह से जीने के लिए है और मैं पृथ्वी पर सबसे अच्छा प्यार करता हूं । मैं अपने आप को सर्वोच्चता के साथ पकड़ता हूं – जो भाषा व्यक्त कर सकती है उससे परे; क्योंकि मैं अपने पति का जीवन पूरी तरह से अपना हूं । कोई भी महिला अपने सहकर्मी से कभी भी मेरे करीब नहीं थी: कभी उसकी हड्डी की हड्डी तो कभी उसके मांस का मांस । मैं अपने एडवर्ड के समाज की कोई थकावट नहीं जानता: वह मेरा कोई भी नहीं जानता है, हम में से हर कोई दिल की धड़कन जो हमारे अलग-अलग अंगों में धड़कता है; फलस्वरूप, हम कभी भी एक साथ हैं । एक साथ होना हमारे लिए एकांत में एक साथ मुक्त होना है, जैसा कि कंपनी में समलैंगिक । हम बात करते हैं, मेरा मानना ​​है, दिन भर: एक दूसरे से बात करने के लिए अधिक एनिमेटेड और एक श्रव्य सोच है । मेरा सारा आत्मविश्वास उस पर ही टिका हुआ है, उसका सारा विश्वास मुझे समर्पित है; हम चरित्र में सटीक रूप से अनुकूल हैं – सही नतीजा है । “

– चार्लोटे ब्रॉन्टा

“चिरोन ने एक बार कहा था कि राष्ट्र नश्वर आविष्कारों के सबसे मूर्ख थे । “कोई भी व्यक्ति दूसरे से अधिक मूल्य का नहीं है, चाहे वह कहीं से भी हो ।”

 

“लेकिन अगर वह आपका दोस्त है तो क्या होगा?” अचिल्स ने उससे पूछा, पैरों ने गुलाब-क्वार्ट्ज गुफा की दीवार पर लात मारी । “या तुम्हारा भाई? क्या आपको उसे एक अजनबी के समान मानना ​​चाहिए? ”

 

“आप एक सवाल पूछते हैं जो दार्शनिकों पर बहस करते हैं,” चिरोन ने कहा था । “वह आपके लिए अधिक मूल्य का है, शायद । लेकिन अजनबी किसी और का दोस्त और भाई होता है । तो कौन सा जीवन अधिक महत्वपूर्ण है? ”

 

हम चुप हो गए थे । हम चौदह थे, और ये चीजें हमारे लिए बहुत कठिन थीं । अब जब हम सत्ताईस वर्ष के हैं, तब भी वे बहुत कठिन महसूस करते हैं ।

 

वह मेरी आत्मा का आधा हिस्सा है, जैसा कि कवि कहते हैं । वह जल्द ही मर जाएगा, और उसका सम्मान वह सब है जो रहेगा । यह उनका बच्चा है, उनका सबसे प्रिय स्व । क्या मुझे इसके लिए उसे फटकारना चाहिए? मैंने ब्रिसिस को बचा लिया है । मैं उन सभी को नहीं बचा सकता ।

 

मुझे पता है, अब, मैं चिरोन का जवाब कैसे दूंगा । मैं कहूंगा: कोई जवाब नहीं है । आप जो भी चुनते हैं, आप गलत हैं । ”

– मैडलिन मिलर

“आप गलत हैं, मिस्टर डार्सी, अगर आप मानते हैं कि आपकी घोषणा के तरीके ने मुझे किसी अन्य तरीके से प्रभावित किया, तो इससे यह चिंता बढ़ गई कि जो बात मैंने आपको नकारने में महसूस की होगी, क्या आपने उससे अधिक सज्जनता से व्यवहार किया था ।” (एलिजाबेथ बेनेट)

– जेन ऑस्टेन

“इस पूरे बिखरे हुए शहर में, आप केवल एक चीज हैं जो हमेशा मेरे लिए सही रही है,” वह फुसफुसाया । “आई लव यू, क्लेयर ।” उसने कुछ ऐसा देखा जो शायद उसकी अभिव्यक्ति भर में आतंक का एक फ्लैश हो सकता है । , लेकिन फिर वह फिर से दृढ़ हो गया । “मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मैं यह कह रहा हूँ, लेकिन मैं करता हूँ । मैं तुमसे प्यार करता हूँ ।”

– राहेल सिने

“हर दोस्ती निराशा की काली घाटी के माध्यम से कभी भी यात्रा करती है । यह आपके स्नेह के हर पहलू का परीक्षण करता है । आप आकर्षण और जादू खो देते हैं । एक-दूसरे के प्रति आपकी समझदारी और आपकी मौजूदगी में खटास है । यदि आप इस समय के माध्यम से आ सकते हैं, तो यह आपके प्यार के साथ शुद्ध हो सकता है, और झूठ और आवश्यकता दूर हो जाएगी । यह आपको नए मुकाम पर लाएगा जहां स्नेह फिर से बढ़ सकता है । ”

– जॉन ओ’डोनोह्यू

“और जब प्यार दो बार हमारे सामने आया

और हमसे दो बार झूठ बोला

हमने फिर कभी प्यार नहीं करने का फैसला किया

यह उचित था

हमारे लिए उचित है

और खुद से प्यार करना उचित है ।

 

हम कोई दया नहीं या नहीं मांगते हैं

चमत्कार;

हम जीने के लिए काफी मजबूत हैं

और मरने के लिए और

मक्खियों को मारें,

 

बॉक्सिंग मैचों में भाग लें, रेसट्रैक पर जाएं,

भाग्य और कौशल पर रहते हैं,

अकेले जाओ, अक्सर अकेले जाओ,

और अगर आप अकेले नहीं सो सकते हैं

उन शब्दों से सावधान रहें जो आप अपनी नींद में बोलते हैं;

तथा

कोई दया मत करना

कोई चमतकार नहीं;

 

और मत भूलना:

समय बर्बाद होने का मतलब है,

प्रेम विफल हो जाता है

और मौत बेकार है ।

– चार्ल्स बुकोवस्की

“आप मेरी हर सांस और हर विचार में मेरे भीतर इतने गहरे तक लिपटे हुए हैं कि प्यार एक मजबूत पर्याप्त शब्द नहीं है – आपके पास मेरी भक्ति है, आपका नाम मेरी आत्मा पर ब्रांडेड है, मेरे भेड़िये को आपकी आज्ञा । एक सौ साल? यह कभी भी पर्याप्त नहीं होगा । मैं अनंत काल चाहता हूं । ”

– नलिनी सिंह

“मैं डेटिंग को नहीं समझता .. और अन्य चीजें जो लोग करते हैं .. मुझे पता है कि आप जिसे पहचानते हैं उसे ढूंढना चाहिए । वह जो आपको चार भुजाएँ, चार पैर, चार आँखें और आपके हृदय का दूसरा भाग देता है । उनमें से केवल एक ही है, इसलिए सभी अन्य चीजें क्या हैं? डेटिंग पसंद है? ”

– सी । जोयबेल सी ।

“जब आपको प्यार करने की ज़रूरत होती है, तो आप जहाँ भी इसे पा सकते हैं, उससे प्यार करते हैं । जब आप प्यार करने के लिए बेताब होते हैं, प्यार महसूस करते हैं, प्यार को जानते हैं, तो आपको लगता है कि आपको लगता है कि प्यार को देखना चाहिए । जब आप प्यार पाते हैं, या आप जो सोचते हैं कि प्यार है, तो आप इसे रखने के लिए झूठ बोलेंगे, मारेंगे और चोरी करेंगे । लेकिन असली प्यार के बारे में सीखना भीतर से आता है । यह नहीं दिया जा सकता है । इसे दूर नहीं किया जा सकता है । यह आपके भीतर अपने आप को फिर से पैदा करने की क्षमता से बढ़ता है, आपके जीवन में आपके प्यार भरे अनुभवों का सार है । ”

– इयानला वनजेंट

“जीवन इस तरह का अथाह नरक है, केवल इसलिए कि यह कभी-कभी सुंदर होता है । अगर हम केवल हर समय दुखी हो सकते हैं, अगर प्यार या सुंदरता या विश्वास या आशा जैसी कोई चीज नहीं हो सकती है, अगर मैं पूरी तरह से निश्चित हो सकता हूं कि मेरा प्यार कभी वापस नहीं होगा: कितना सरल जीवन होगा । अस्तित्व के साइबेरियाई नमक की खानों के माध्यम से बिना खुशी के परेशान किया जा सकता है । दुर्भाग्य से, खुशी है । हमेशा मौका (लगभग आठ सौ और एक से पचास) है कि एक और दिल मेरा आएगा । मैं आशा, और विश्वास, और प्यार भरी सुंदरता को बनाए रखने में मदद नहीं कर सकता । काफी बार मैं इतना दुखी नहीं हूं क्योंकि यह होना बुद्धिमानी होगी । ”

– टी । एच । सफेद

“टचस्टोन ने देखा, अचानक होश में आया कि उसके पास केवल सबरील के साथ अकेले रहने के लिए पाँच सेकंड का समय था, कुछ कहने के लिए, कुछ भी कहने के लिए । शायद पिछले पांच सेकंड वे कभी अकेले होंगे ।

मैं डरने वाला नहीं हूं, उन्होंने खुद से कहा ।

“मैं तुमसे प्यार करता हूँ,” वह फुसफुसाए । “मुझे आशा है कि आपको कोई आपत्ति नहीं है ।”

– गार्थ निक्स

“इसलिए मैं जानना चाहता हूं कि ऐसा क्यों है कि मैं अब आपको अपने दिमाग में नहीं ढूंढ सकता । आप अभी भी वहाँ हैं, बस, लेकिन आप वहाँ एक भूत की तरह हैं, वसीयतनामा ओ ‘होगा । नहीं बहुत पहले आप जलाया – अपने दिल जला दिया – मेरे मन में चांदी की आग की तरह । लेकिन सराय में उस रात के बाद, यह खराब और मंद हो गया, और अब यह बिल्कुल नहीं है । “

 

“क्या यह हो सकता है कि जिस हृदय को आप चाहते हैं वह अब मेरा अपना नहीं है? मैंने अपना हृदय दूसरे को दे दिया है ।”

 

“लड़का? सराय में एक? गेंडा के साथ?”

 

“हाँ ।”

 

“आपको मुझे अपनी बहनों और मेरे लिए वापस लेने देना चाहिए । हम फिर से युवा हो सकते हैं, अच्छी तरह से दुनिया के अगले युग में । आपका लड़का इसे तोड़ देगा, या इसे बर्बाद कर देगा, या इसे खो देगा । वे सब करते हैं ।  । “

 

“फिर भी, वह मेरे दिल में है । मुझे उम्मीद है कि जब आप इसके बिना उनके पास लौटेंगे तो आपकी बहनें आप पर बहुत सख्त नहीं होंगी ।”

– नील गिमन

“दुनिया में सबसे अच्छा प्यार एक आदमी का प्यार है । एक आदमी का प्यार जो आपके गर्भ से आया है, आपके बेटे का प्यार! मेरी एक बेटी नहीं है, लेकिन शायद एक बेटी का प्यार सबसे अच्छा है । मैं सबसे पहले और सबसे आगे हूं, लेकिन उसके ठीक बाद मैं एक मां हूं । सबसे अच्छी चीज जो मैं कभी भी हो सकता हूं, वह मैं हूं । लेकिन सबसे अच्छा उपहार जो मेरे पास कभी भी होगा, एक माँ है । ”

– सी । जोयबेल सी । “लोग मुझ पर आसानी से प्यार करने का आरोप लगाते हैं । इसका सिर्फ इतना मतलब है कि मैं उन अधिकांश लोगों में सुंदरता देखने में सक्षम हूं जो मेरे साथ रास्ते पार करते हैं और मैं इसकी सराहना करता हूं कि यह क्या है और यह भी कि यह क्या नहीं है । प्रेम अपूर्ण है । किसी की खामियों के लिए गिरना उतना ही आवश्यक है जितना कि अपनी ताकत के लिए गिरना । और खुद को पसंद करने वाले लोग, जो आसानी से प्यार में पड़ जाते हैं, कभी-कभी दिन के अंत में आसपास की सबसे अकेली आत्मा होते हैं । ”

– एशले लोरेंजाना

“तुम नहीं जानते हो जब तुम तेईस हो ।

आप नहीं जानते कि किसी और के जीवन में रेंगने और वहां रहने का वास्तव में क्या मतलब है । आप उन सभी तरीकों को नहीं देख सकते हैं जिनसे आप उलझते जा रहे हैं, आप त्वचा से त्वचा पर कैसे बंधे जा रहे हैं । अलग होने का विचार पांच साल में कैसा लगेगा, दस में – पंद्रह में । जब जॉर्जी ने अब तलाक के बारे में सोचा, तो उसने दो ऑपरेटिंग टेबलों पर नील के साथ कंधे से कंधा मिलाकर झूठ बोलने की कल्पना की, जबकि डॉक्टरों की एक टीम ने उनके संवहनी तंत्र को हटाने की कोशिश की ।

वह तेईस पर नहीं जानता था ।

– रेनबो रोवेल

“अपने चरम यौवन में स्टोनर ने प्यार के बारे में सोचा था कि यह एक पूर्ण राज्य है, अगर कोई भाग्यशाली होता है, तो किसी को भी पहुंच मिल सकती है; अपनी परिपक्वता में उन्होंने तय किया था कि यह एक झूठे धर्म का स्वर्ग है, जिसकी ओर एक विस्मयकारी अविश्वास, एक धीरे-धीरे परिचित अवमानना ​​और एक शर्मनाक उदासीनता के साथ टकटकी लगाना चाहिए । अब उनकी अधेड़ उम्र में उन्हें पता चलने लगा कि यह न तो अनुग्रह की स्थिति है और न ही भ्रम की स्थिति; उन्होंने इसे एक मानवीय कार्य के रूप में देखा, एक ऐसी स्थिति जिसका आविष्कार किया गया था और जिसे पल-पल और दिन-प्रतिदिन, इच्छा और बुद्धि और हृदय द्वारा संशोधित किया गया था । ”

– जॉन विलियम्स

“मुझे पता है कि हम संत या कुंवारी या भिक्षु नहीं हैं; हम सभी वासना और हंसी मजाक जानते हैं, और अधिकांश गंदे लोग; हम बसों को पकड़ सकते हैं और अपने परिवर्तन को गिन सकते हैं और सड़कों को पार कर सकते हैं और वास्तविक वाक्य बोल सकते हैं । लेकिन हमारी मासूमियत गहरी होती चली जाती है, और हमारा असत्य रहस्य यह है कि हम कुछ भी नहीं जानते हैं, और हमारा भयानक आंतरिक रहस्य यह है कि हमें इस बात की परवाह नहीं है कि हम नहीं । “

– डायलन थॉमस

“जो लोग एक दृढ़ प्रेम के रूप में दोस्ती की कल्पना नहीं कर सकते हैं, लेकिन केवल इरोस के एक भेस या विस्तार के रूप में इस तथ्य को धोखा देते हैं कि उनका कभी कोई मित्र नहीं था । हम में से बाकी लोग जानते हैं कि यद्यपि हम एक ही व्यक्ति के लिए कामुक प्यार और दोस्ती कर सकते हैं, फिर भी कुछ मायनों में कुछ भी एक प्रेम-प्रसंग की तरह मित्रता से कम नहीं है । प्रेमी हमेशा एक दूसरे से अपने प्यार के बारे में बात कर रहे हैं; दोस्तों शायद ही कभी उनकी दोस्ती के बारे में । प्रेमी आम तौर पर आमने-सामने होते हैं, एक-दूसरे में अवशोषित होते हैं; दोस्तों, आमने-सामने, कुछ सामान्य हित में अवशोषित । इन सबसे ऊपर, इरोस (जबकि यह रहता है) जरूरी केवल दो के बीच है । लेकिन दो, मैत्री के लिए आवश्यक संख्या होने से बहुत अच्छा नहीं है । और इसका कारण महत्वपूर्ण है ।

… मेरे प्रत्येक मित्र में ऐसा कुछ है जो केवल कुछ अन्य मित्र पूरी तरह से बाहर ला सकते हैं । अपने आप से मैं इतना बड़ा नहीं हूं कि पूरे आदमी को गतिविधि में बुला सकूं; मैं अपने सभी पहलुओं को दिखाने के लिए अपने स्वयं के अलावा अन्य रोशनी चाहता हूं … इसलिए सच्ची मित्रता प्यार से कम से कम जलन होती है । दो दोस्त एक तीसरे, और तीन एक चौथाई से जुड़ने के लिए खुश हैं, यदि केवल नवागंतुक एक वास्तविक दोस्त बनने के लिए योग्य है । वे फिर कह सकते हैं, जैसा कि धन्य आत्माएं दांते में कहती हैं, ‘यहां वह आता है जो हमारे प्यार को बढ़ाएगा ।’ इस प्यार के लिए ‘बांटना नहीं है ।’

– सी.एस. लुईस,

“प्यार में पड़ना आसान है, यहाँ तक कि उसमें रहना भी मुश्किल नहीं है; हमारा मानवीय अकेलापन काफी है । लेकिन यह एक कठिन खोज है जो एक कॉमरेड को ढूंढने के लायक है जिसके माध्यम से एक स्थिर उपस्थिति व्यक्ति बनने की इच्छा रखता है । “

– अन्ना लुईस स्ट्रॉन्ग

“घृणा एक गहरी उत्तेजक भावना हो सकती है । दुनिया को समझना आसान हो जाता है और बहुत कम भयानक होता है यदि आप सब कुछ और सभी को दोस्तों और दुश्मनों में विभाजित करते हैं, तो हम और वे, अच्छे और बुरे । समूह को एकजुट करने का सबसे आसान तरीका प्रेम नहीं है, क्योंकि प्रेम कठिन है, यह मांग करता है । घृणा सरल है । तो पहली बात यह है कि एक संघर्ष में होता है कि हम एक पक्ष चुनते हैं, क्योंकि एक ही समय में दो विचारों को अपने सिर में रखने की कोशिश करना आसान है । दूसरी बात यह है कि हम ऐसे तथ्यों की तलाश करते हैं जो यह पुष्टि करते हैं कि हम क्या विश्वास करना चाहते हैं – तथ्यों को आराम देना, जो जीवन को सामान्य होने की अनुमति देते हैं । तीसरा यह है कि हम अपने शत्रु का अमानवीयकरण करते हैं ।

– फ्रेड्रिक बैकमैन उन्होंने कहा, ” इससे आपको कुछ भी हासिल नहीं होगा, जो काम नहीं कर रहा था, भले ही आपको लगे कि आप खराबी का कारण हैं । खासकर तब । यह सिर्फ तुम्हें एक विचित्र बना दिया । क्योंकि यदि आप समस्या थे, तो संभावना है कि आप भी समाधान हो सकते हैं । पता लगाने का एकमात्र तरीका एक और शॉट लेना था । ”

– सारा डेसेन

“समस्या, ज़ाहिर है, यह था कि [उसने] दुनिया को काले और सफेद रंग में देखा था । और वह तय करने लगा कि क्या काला था और क्या सफेद था । आप उस व्यक्ति से प्यार नहीं कर सकते जो उस तरह से भी उससे बिना डरे रहता है । शायद उससे थोड़ी नफरत भी कर रहा हो । ”

– खालिद हुसैनी

“और अतीत ने केवल इस ज्ञान को धारण किया: वह प्यार एक हानिकारक गलती थी, और उसका साथी, आशा, एक विश्वासघाती भ्रम । और जब भी उन जुड़वां जहरीले फूलों को उस खेत की पक्की जमीन में उगाना शुरू किया, मरियम ने उन्हें उखाड़ फेंका । उन्होंने उन्हें उखाड़ फेंका और उन्हें पकड़ लेने से पहले ही उन्हें छोड़ दिया । ”

– खालिद हुसैनी

“अब एक बात है जो मैं आपको बता सकता हूं: आप कुछ सुखों का आनंद लेंगे जो आप अब नहीं करेंगे । जब आप अभी भी अपनी माँ के पास थे, तो आप अक्सर उन दिनों के बारे में सोचते थे, जब आप उसके पास नहीं होते थे । अब आप अक्सर उन दिनों के बारे में सोचेंगे, जब आप उसके साथ थे । जब आपको इस भयानक चीज़ के लिए उपयोग किया जाता है कि वे हमेशा के लिए अतीत में डाल दिए जाएंगे, तो आप धीरे से उसे पुनर्जीवित महसूस करेंगे, उसके स्थान पर, उसकी पूरी जगह, आपके बगल में वापस जाने के लिए । वर्तमान समय में, यह अभी तक संभव नहीं है । अपने आप को निष्क्रिय होने दो, तब तक प्रतीक्षा करो जब तक कि वह अक्षम्य शक्ति नहीं है … जो तुम्हें तोड़ चुका है वह तुम्हें थोड़ा बहाल करता है, मैं थोड़ा कहता हूं, इसके लिए तुम हमेशा तुम्हारे बारे में कुछ न कुछ तोड़ते रहोगे । अपने आप को यह भी बताएं, क्योंकि यह जानने के लिए एक तरह की खुशी है कि आप कभी भी कम प्यार नहीं करेंगे, कि आप कभी भी संतुष्ट नहीं होंगे, कि आप लगातार अधिक से अधिक याद रखेंगे । “

– मार्सेल प्राउस्ट

“प्रेम मुख्य रूप से एक विशिष्ट व्यक्ति के लिए एक रिश्ता नहीं है; यह एक दृष्टिकोण है, चरित्र का एक अभिविन्यास जो दुनिया के लिए एक व्यक्ति की संपूर्णता को प्यार के एक “वस्तु” की ओर नहीं, बल्कि एक पूरे के रूप में निर्धारित करता है । यदि कोई व्यक्ति केवल एक अन्य व्यक्ति से प्यार करता है और अपने बाकी साथी पुरुषों के प्रति उदासीन है, तो उसका प्यार प्यार नहीं है, बल्कि सहजीवी लगाव है, या एक बढ़े हुए अहंकार है । फिर भी, अधिकांश लोगों का मानना ​​है कि प्रेम का गठन ऑब्जेक्ट द्वारा किया जाता है, संकाय द्वारा नहीं । “

– एरच फ्रॉम

“वह उसके लिए अपने प्यार को जीवित रखता है क्योंकि गर्मियों में वे पहली बार मिले थे । ऐसा करने के लिए, वह जीवन से दूर हो गई । कभी-कभी वह पानी और हवा के लिए दिनों तक निर्वाह करती है । ऐसा करने के लिए एकमात्र ज्ञात जटिल जीवन-सूत्र होने के नाते, उसके नाम पर एक प्रजाति होनी चाहिए । एक बार चाचा जूलियन ने मुझे बताया कि कैसे मूर्तिकार और चित्रकार अल्बर्टो जियाओमेट्टी ने कहा कि कभी-कभी सिर्फ एक सिर को पेंट करने के लिए आपको पूरी आकृति को छोड़ना पड़ता है । एक पत्ता पेंट करने के लिए, आपको पूरे परिदृश्य का त्याग करना होगा । ऐसा लग सकता है कि आप पहले खुद को सीमित कर रहे हैं, लेकिन थोड़ी देर के बाद आपको महसूस होता है कि किसी चीज़ का एक चौथाई इंच आपके पास ब्रह्मांड की एक निश्चित भावना को धारण करने का एक बेहतर मौका है, अगर आपने नाटक किया पूरा आकाश कर रहा है ।

 

मेरी माँ ने एक पत्ती या एक सिर नहीं चुना । उसने मेरे पिता को चुना । और एक निश्चित भावना को पकड़ने के लिए, उसने दुनिया का बलिदान किया । ”

– निकोल क्रूस

“मैं किसी ऐसे व्यक्ति के साथ कोशिश करना चाहता हूं जो मेरे साथ प्रयास करने के लिए मुझसे बहुत प्यार करता है । मैं हर सुबह उसी चेहरे को देखकर बूढ़ा होना चाहता हूं । मैं हर रात खाने की मेज पर एक ही चेहरे को देखकर बूढ़ा होना चाहता हूं । मैं उन पुराने जोड़ों में से एक बनना चाहता हूं जिन्हें आप शादी के पचास साल बाद भी हाथ पकड़कर हंसते हुए देखते हैं । मैं यही चाहता था । मैं हमेशा के लिए किसी का बनना चाहता हूं । ”

– राहेल गिब्सन “मैं इतना अज्ञानी कैसे हो सकता था? वह सोचती है । इतनी बेवकूफी, इतनी अनहोनी, इसलिए लापरवाही पर उतारू हो गए । लेकिन ऐसी अज्ञानता, ऐसी लापरवाही के बिना, हम कैसे रह सकते थे? यदि आप जानते थे कि क्या होने वाला है, यदि आप सब कुछ जानते हैं जो आगे होने वाला है – यदि आप पहले से ही अपने कार्यों के परिणामों को जानते थे – तो आप बर्बाद होंगे । आप भगवान के रूप में बर्बाद हो जाएगा । तुम पत्थर हो जाओगे । आप कभी नहीं खाते या पीते हैं या हँसते हैं या सुबह बिस्तर से उठते हैं । आप कभी किसी से प्यार नहीं करेंगे, फिर कभी । आप कभी हिम्मत नहीं करेंगे । ”

– मार्गरेट एटवुड

“एक पहला बच्चा आपका अपना सबसे अच्छा पैर है, और जब आप स्ट्राइक करते हैं तो आप उन छोटे पैरों को कैसे खुश करते हैं । आप मांस के हर मोड़ की जांच करते हैं और उसे दुनिया के सामने पेश करते हैं । लेकिन आखिरी: शिशु जो अपनी गंध को अपने जीवन के माध्यम से आत्मसमर्पण के झंडे की तरह फँसाता है, जब उसके बाद कोई और नहीं होगा – ओह, वह एक अलग नाम से प्यार करता है । “

– बारबरा किंग्सलेवर

“मुझे आश्चर्य है कि” आई लव यू “कहना लोगों के लिए कितना मुश्किल है । वे केवल तीन जादू शब्द कहते हैं जब वे सुनिश्चित होते हैं कि वे “आई लव यू टू” वापस सुनेंगे । चलो! बिना कुछ उम्मीद किए प्यार की ऊर्जा फैलाएं! कायर प्यार को व्यक्त करने में असमर्थ हैं; यह बहादुर का विशेषाधिकार है ”

– पाउलो कोइल्हो

“यही कारण है कि मैं ऐबिलीन के बारे में प्यार करता हूं, वह जीवन में सबसे जटिल चीजें ले सकता है और उन्हें इतना छोटा और सरल लपेट सकता है, वे आपकी जेब में सही बैठेंगे ।”

– कैथरीन स्टॉकट

“मुझे अपने जैसे दूसरे को खोजने का ऐसा डर है, और किसी को खोजने की ऐसी इच्छा है! मैं बहुत अकेला हूँ, लेकिन मुझे यह भी डर है कि मेरा अलगाव टूट गया है, और मैं अब अपने ब्रह्मांड का प्रमुख और शासक नहीं रहूँगा । ”

– अनास निन

“मेरे जीवन में किसी ने भी मुझे कभी इस तरह से नहीं जाना है जैसा तुम करते हो । मेरे जीवन में किसी ने भी मुझे कभी ऐसा महसूस नहीं कराया, जैसा कि आप करते हैं । आप मुझे जानते हैं, आप मेरे बारे में सब कुछ जानते हैं, और जब आप मुझे छोड़ देते हैं, तो आप असली मुझे छोड़ने वाले होते हैं, मुझे कोई और कभी नहीं दिखता है, यही आप अस्वीकार करने वाले हैं । “

– जेनिफर क्रूसी

“प्यार के विपरीत नफरत नहीं है – यह उदासीनता है । यह धरना नहीं दे रहा है । अगर कोई मुझसे नफरत करता है, तो उन्हें कुछ महसूस करना चाहिए … या वे संभवतः नफरत नहीं कर सकते । इसलिए, कोई रास्ता है जिसमें मैं उनसे मिल सकता हूं । ”

– लियो एफ । बुस्काग्लिया

“यदि आप अचानक और अप्रत्याशित रूप से खुशी महसूस करते हैं, तो संकोच न करें । उसमें दे दो । बहुत सारे जीवन और पूरे शहर नष्ट हो गए हैं या होने वाले हैं । हम बुद्धिमान नहीं हैं, और बहुत बार दयालु नहीं हैं । और बहुत कुछ भुनाया नहीं जा सकता । फिर भी, जीवन की कुछ संभावना बची है । शायद यह वापस लड़ने का अपना तरीका है, कि कभी-कभी दुनिया के सभी धन या शक्ति से बेहतर कुछ हुआ । यह कुछ भी हो सकता है, लेकिन बहुत संभव है कि आप इसे प्यार की शुरुआत होने पर तुरंत नोटिस कर लें । वैसे भी, अक्सर ऐसा ही होता है । वैसे भी, यह जो भी है, इसके बहुत से डर नहीं है । ख़ुशी को गँवार नहीं बनाया जाता । (संकोच मत करो) “

– मैरी ओलिवर

“गाथा 130

 

मेरी मालकिन की आँखें सूरज की तरह कुछ भी नहीं हैं;

कोरल उसके होंठों के लाल से कहीं अधिक लाल है;

अगर बर्फ सफ़ेद हो, तो उसके स्तनों को क्यों डुबाया जाता है;

यदि बाल तार हैं, तो उसके सिर पर काले तार बढ़ते हैं ।

मैंने गुलाबों को लाल और सफेद रंग में देखा है,

लेकिन ऐसा कोई गुलाब मैं उसके गालों में नहीं देखता;

और कुछ इत्र में अधिक आनंद होता है

मेरी मालकिन के गाल से सांस में ।

मुझे उसका भाषण सुनना बहुत पसंद है, फिर भी मैं जानता हूं

वह संगीत कहीं अधिक मनभावन ध्वनि है;

मैं अनुदान देता हूं मैंने कभी किसी देवी को जाते नहीं देखा;

मेरी मालकिन, जब वह चलती है, जमीन पर रहती है:

और फिर भी, स्वर्ग से, मुझे लगता है कि मेरा प्यार दुर्लभ है

किसी भी तरह, वह झूठी तुलना के साथ विश्वास करती है । ”

– विलियम शेक्सपियर

“परियों की कहानियों में, राजकुमारियों मेंढ़क चुंबन, और मेंढ़कों प्रधानों हो जाते हैं । वास्तविक जीवन में, राजकुमारियों प्रधानों चुंबन, और राजकुमारों मेंढ़कों में बदल जाते हैं । “

– पाउलो कोइल्हो

“प्रेयसी के भौतिक व्यक्ति से प्रेम बहुत दूर है । यह उसके आध्यात्मिक होने के गहरे अर्थ को, उसके आंतरिक स्व को पाता है । वह वास्तव में मौजूद है या नहीं, वह अभी भी जीवित है या नहीं, किसी भी तरह महत्व रखता है । ”

– विक्टर ई । फ्रेंकल “मैं इतने लंबे समय से अकेला हूँ । और मुझे इतनी गहरी चोट लगी है । अगर केवल मैं आपसे बहुत समय पहले फिर से मिल सकता था, तो मुझे यहां पहुंचने के लिए इन सभी डेट्रो को नहीं लेना पड़ता । ‘

 

टेंगो ने अपना सिर हिला दिया । ‘मुझे ऐसा नहीं लगता । यह तरीका अभी ठीक है । यह बिल्कुल सही समय है । हम दोनों के लिए । […] हमें उस समय की आवश्यकता थी …. यह समझने के लिए कि हम वास्तव में कितने अकेले थे । “

– हरुकी मुराकामी

“आप वह सब और अधिक लायक हैं । इसने आपको पीड़ित देखकर मुझे खुशी हुई । मैं फिर से यह सब करूंगा अगर मैं कर सका । ‘ मुझे एहसास हुआ कि जैसे-जैसे शब्द मुझसे बाहर हो रहे थे, मैं हिल रहा था । ‘मैं इसे बार-बार करता । हर रात मैं तुम्हें सताता और हंसता रहता । क्या आप समझे? आप मेरे साथ कभी सुरक्षित नहीं हैं । ‘ मैंने एक कंपकंपी भरी सांस भरी, आंसुओं के डंक को दूर करने की कोशिश की ।

 

उसने अपनी आँखें खोलीं और मुझे घूर कर देखा जैसे मैं अर्काडिया से बाहर का दरवाज़ा था और सच्चे आसमान की ओर लौट रहा था । ‘यही तो तुम्हें मेरा पसंदीदा बनाता है ।’ वह ऊपर पहुंची और मेरे गाल को अपने अंगूठे से फाड़ दिया । ‘आप में से हर दुष्ट । “

– रोसमंड हॉज

“शायद सारा रोमांस ऐसा ही है; समान पार्टियों के बीच एक अनुबंध नहीं बल्कि सपनों और इच्छाओं का एक विस्फोट जो रोजमर्रा की जिंदगी में कोई आउटलेट नहीं पा सकते हैं । केवल एक नाटक करेंगे और जबकि आतिशबाजी पिछले आसमान का अलग रंग है । ”

– जीनत विंटर्सन

“प्रेम एक परिणाम नहीं है । प्रेम कोई विकल्प नहीं है । प्रेम एक प्यास है । शरीर के लिए आत्मा की उतनी ही आवश्यकता है जितनी पानी की । प्यार एक अनमोल मसौदा है जो न केवल एक पके हुए गले को भिगोता है, बल्कि यह एक आदमी को महत्वपूर्ण बनाता है । यह उसे काफी मज़बूत करता है कि वह उस महिला के लिए ड्रेगन को मारना चाहता है जो इसे पेश करती है । मुझसे प्यार का वह ड्राफ्ट ले लो और मैं धूल झाड़ दूंगा । इसे प्यास से मर रहे एक व्यक्ति से लेना और दूसरी घड़ी को देना वह एक क्रूरता है जिसे मैंने कभी नहीं सोचा था कि आप इसके लिए सक्षम हैं ।

– कोलीन हॉक

“धैर्यपूर्वक एक स्मार्ट सहना बेहतर है जो कोई भी महसूस नहीं करता है लेकिन खुद को

जल्दबाजी में कार्रवाई करने के लिए जिसके बुरे परिणाम सभी को मिलेंगे

आपके साथ जुड़ा हुआ है । ”

– चार्लोटे ब्रॉन्टा

“एरिक ने अल की आत्महत्या को बहादुर कहा, और वह गलत था । मेरी मां की मौत बहादुर थी । मुझे याद है कि वह कितनी शांत थी, कितनी दृढ़ थी । यह सिर्फ बहादुर नहीं है कि वह मेरे लिए मर गई; यह बहादुर है कि उसने यह घोषणा किए बिना, बिना किसी हिचकिचाहट के, और दूसरे विकल्प पर विचार किए बिना दिखाई दिया । ”

– वेरोनिका रोथ

“मैं कह रहा हूं कि यह आपके लिए बहुत लंबा है, आप सिर्फ सुनेंगे नहीं । हर बार जब आप कहते हैं कि ‘फार्म बॉय ऐसा करते हैं’ तो आपको लगा कि मैं जवाब दे रहा हूं कि ‘जैसी आपकी इच्छा हो’ लेकिन यह केवल इसलिए कि आप गलत सुन रहे थे । ‘आई लव यू’ यह वही था, लेकिन आपने कभी नहीं सुना । “

– विलियम गोल्डमैन

“मैं आपको बताऊं । आप संकेतों पर ध्यान देंगे । जब जीवन एक पल के साथ इस तरह से बाहर आता है तो यह पाप है यदि आप वापस नहीं पहुंचते हैं … मैं आपको बता रहा हूं ।

– मैथ्यू त्वरित

“मैं तुमसे प्यार करता हूँ मैं सब कुछ के साथ हूँ, सब कुछ मैं कर रहा हूँ, और सब कुछ मैं होने की उम्मीद है । मैं तुम्हें अपने अतीत से प्यार करता हूं, और मैं तुम्हें अपने भविष्य के लिए प्यार करता हूं । हम आपको उन बच्चों के लिए प्यार करते हैं जो हमारे पास हैं और सालों तक हम साथ रहेंगे । मैं आपको अपनी हर मुस्कान के लिए प्यार करता हूं और उससे भी ज्यादा आपकी हर मुस्कान के लिए । “

– जूलिया क्विन

“और शायद यही प्यार था । इतना कमजोर होने के नाते और किसी और को अब तक की अनुमति देने से वे आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं, लेकिन वे आपको सब कुछ देते हैं ।

– क्रिस्टीन फेहान

“वह एकमात्र समय था, जैसा कि मैं वहां खड़ा था, उस अजीब बकवास को देख रहा था, उन खाली खेतों के पार आने वाली हवा को महसूस कर रहा था, कि मैं बस एक छोटी सी कल्पना की कल्पना करना शुरू कर दिया था, क्योंकि यह नॉरफ़ॉक सब के बाद था, और यह केवल एक था हफ़्ते भर बाद मैंने उसे खो दिया । मैं बकवास के बारे में सोच रहा था, शाखाओं में फड़फड़ा प्लास्टिक, बाड़ के साथ पकड़े गए अजीब सामान की किनारे-रेखा, और मैंने अपनी आँखें बंद कर दीं और यह कल्पना की कि यह वह जगह थी जहां मैं बचपन से ही खो गया था । धोया, और मैं अब इसके सामने यहाँ खड़ा था, और अगर मैं काफी देर तक इंतजार कर रहा था, तो पूरे मैदान में क्षितिज पर एक छोटी सी आकृति दिखाई देगी, और धीरे-धीरे बड़ी हो जाएगी जब तक मैं देखूंगा कि यह टॉमी था, और वह चाहता था लहर, शायद कॉल भी । फंतासी उस पार कभी नहीं पहुंची – मैंने ऐसा नहीं करने दिया – और हालांकि आँसू मेरे चेहरे से नीचे लुढ़क गए, मैं शोभा नहीं दे रहा था या नियंत्रण से बाहर हो गया था । मैं बस थोड़ा इंतजार कर रहा था, फिर कार पर वापस चला गया, जहां भी मुझे होना चाहिए था, वहां से ड्राइव करने के लिए । “

– काज़ुओ इशिगुरो

 

“यह विश्वास करने के लिए पर्याप्त नहीं है! क्या आपको वह लड़की नहीं लगती, आप बेवकूफ लड़की हैं? आप अपना पूरा जीवन आशा और विश्वास के साथ बिता सकते हैं! यदि प्रेम संबंध एकतरफा है, तो यह केवल एक सवाल है, कभी जवाब नहीं । आप जवाब के इंतजार में अपना जीवन नहीं जी सकते । ”

– सोफी किनसेला “मैं कोई राजा नहीं हूँ, और मैं कोई स्वामी नहीं हूँ,

और मैं हथियारों का कोई सिपाही नहीं हूं, “उन्होंने कहा ।

“मैं और कोई नहीं बल्कि एक हार्पर और बहुत गरीब है

मैं तुझ से मिलने के लिए आया हूं । “

 

“यदि आप एक स्वामी थे, तो आप मेरे स्वामी होने चाहिए,

और वही अगर आप एक चोर थे, ”उसने कहा ।

“और अगर तुम एक हार्पर हो, तो तुम मेरे हार्पर बनोगे,

क्योंकि यह मेरे लिए कोई मायने नहीं रखता,

इसके लिए मेरे लिए कोई मायने नहीं रखता है । ”

 

“लेकिन क्या होगा अगर यह साबित हो जाए कि मैं कोई हर्पर नहीं हूं?

कि मैं आपके प्यार के लिए सबसे राक्षसी रूप से झूठ बोलता हूं? “

 

“क्यों, फिर मैं तुम्हें खेलना और गाना सिखाऊंगा,

क्योंकि मैं एक अच्छी वीणा से प्यार करती हूं, “उसने कहा ।”

– पीटर एस । बीगल

“ए: आत्मा अंधेरे में भटकती है जब तक कि उसे प्यार नहीं मिलता । और इसलिए, जहां भी हमारा प्यार जाता है, वहां हम अपनी आत्मा पाते हैं ।

क्यू: यह हमेशा होता है?

एक: अगर हम भाग्यशाली हैं । और अगर हम खुद को अंधे होने दें ।

प्रश्न: बाहर देखने के बजाय?

ए: हमेशा बाहर देखने के बजाय । “

– मैरी ज़िम्मरमैन

“प्रेम की उपलब्धि के लिए मुख्य शर्त किसी की संकीर्णता पर काबू पाना है । संकीर्णतावादी अभिविन्यास वह है जिसमें कोई वास्तविक रूप में केवल उसी का अनुभव करता है जो स्वयं के भीतर मौजूद है, जबकि बाहरी दुनिया में घटनाएं अपने आप में कोई वास्तविकता नहीं हैं, लेकिन केवल उनके उपयोगी या खतरनाक होने के दृष्टिकोण से अनुभव की जाती हैं । संकीर्णता के विपरीत ध्रुवता वस्तुनिष्ठता है; यह अन्य लोगों और चीजों को देखने के लिए संकाय है, जैसा कि वे हैं, वस्तुनिष्ठ रूप से, और एक व्यक्ति की इच्छाओं और भय से बनने वाली इस उद्देश्यपूर्ण तस्वीर को एक तस्वीर से अलग करने में सक्षम होने के लिए । ”

– एरच फ्रॉम

“जब आप किसी को वास्तव में जानना शुरू करते हैं, तो उसकी सभी भौतिक विशेषताएं गायब होने लगती हैं । आप उसकी ऊर्जा में रहना शुरू करते हैं, उसकी त्वचा की गंध को पहचानते हैं । आप केवल व्यक्ति का सार देखते हैं, न कि खोल । इसलिए आप सुंदरता के प्यार में नहीं पड़ सकते । आप इसके बाद वासना कर सकते हैं, इसके द्वारा बदनाम हो सकते हैं, इसे अपना बनाना चाहते हैं । आप इसे अपनी आँखों और शरीर से नहीं बल्कि अपने दिल से प्यार कर सकते हैं । और इसीलिए, जब आप वास्तव में किसी व्यक्ति के आंतरिक स्व से जुड़ते हैं, तो कोई भी शारीरिक दोष गायब हो जाते हैं, अप्रासंगिक हो जाते हैं । “

– लिसा अनगर

“मैं अपने जीवन के बाकी हिस्सों को जीना चाहता हूं, हालांकि लंबे या छोटे, जितनी मिठास के साथ मैं प्रबंधन कर सकता हूं, उन सभी लोगों से प्यार करता हूं जिन्हें मैं प्यार करता हूं, और जितना काम मुझे करना है उतना ही मुझे करना होगा । मैं आग तब तक लिखने जा रहा हूं, जब तक वह मेरे कानों, मेरी आंखों, मेरी नाक के छिद्रों से बाहर नहीं आ जाती – हर जगह जब तक मैं सांस लेता हूं तब तक यह हर सांस है । मैं एक कमबख्त उल्का की तरह बाहर जा रहा हूँ!

– ऑड्रे लॉर्ड

“इंसान मजाकिया होते हैं । वे जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं उसके साथ लंबे समय तक रहना चाहते हैं लेकिन खुले तौर पर स्वीकार करने से इनकार करते हैं । कुछ डर की वजह से स्नेह के मामूली संकेत को दिखाने से भी डरते हैं । डर है कि उनकी भावनाओं को मान्यता नहीं दी जा सकती है, या यहां तक ​​कि सबसे खराब, लौटा दिया गया है । लेकिन इंसानों के बारे में एक बात मुझे सबसे ज्यादा खलती है, वह है उनका स्नेहपूर्ण प्रयास उनके स्नेह की वस्तु के साथ जुड़ा होना, भले ही यह उन्हें धीरे-धीरे भीतर ले जाए । ”

– सिगमंड फ्रॉयड

“मैंने उससे कहा कि मैं तुम्हें धोखा देने के लिए जा रहा हूं और ल्यारा को धोखा दूंगा, और उसने मुझ पर विश्वास किया क्योंकि मैं भ्रष्ट था और दुष्टता से भरा था; वह इतना गहरा लग रहा था कि मुझे लगा कि वह सच देखेगा । लेकिन मैंने बहुत अच्छा झूठ बोला । मैं हर तंत्रिका और फाइबर के साथ झूठ बोल रहा था और सब कुछ जो मैंने कभी किया है … मैं चाहता था कि वह मुझ में कोई अच्छा नहीं पाए, और उसने नहीं किया । वहां कोई नहीं है ।”

– फिलिप पुलमैन

“मुझे तुमसे बहुत प्यार है । मैं तुमसे प्यार करता हूँ कि तुम जाओ और अपने सपने को जीने दो । “मैंने अपना सिर झुका लिया और शरमा गया ।” क्या आप नहीं देख रहे हैं ….? मुझे तुमसे बहुत प्यार है ।”

 

वह धीरे से मुस्कुराया और मैंने उसके माथे से कुछ बाल ब्रश किए । मेरी उंगलियों के पीछे उसके गाल पर दौड़ते हुए, मैंने फुसफुसाते हुए कहा, “और, हाँ, मैं तुम्हें याद करूँगा, जितना आप संभवतः कल्पना कर सकते हैं, लेकिन मुझे पता है कि आपको यह केलन करना होगा । और आप इसे जानते भी हैं ।”

 

हठपूर्वक उसने अपना सिर हिला दिया । “नहीं, मुझे पता है कि मुझे तुम्हारे साथ रहना है । बाकी सब कुछ बस …. विवरण है ।”

– एस.सी. स्टीफेंस
“हम प्यार करने की आज़ादी चाहते थे हम चयन करने की स्वतंत्रता चाहते थे अब हमें इसके लिए लड़ना होगा

– लॉरेन ओलिवर

“मैं एक नकली तथ्य कारखाना हूँ मैं जो चीजें बनाता हूं वह चीजें हैं जो मैं बनाता हूं साथ ही, एक साइड बिजनेस के रूप में, मैं प्यार करता हूं वास्तव में, मैंने बस यही किया है

– डोरा जे अरोड

Leave a Reply

Close Menu