Love Life Sayings and Love Life Quotes:- जिस व्यक्ति से आप प्यार करते हैं, उसके प्रति आपकी भावना का वर्णन करने के लिए प्रेम उद्धरण एक बहुत ही आसान बात है । पति के लिए सही प्यार उद्धरण उसके दिल को गर्म कर देगा । हमने आपको हर समय के कुछ सर्वश्रेष्ठ प्रेम उद्धरण प्रदान किए हैं ।

आप यहाँ प्यार के बारे में सभी प्रकार के उद्धरण पा सकते हैं । अपने प्यार के एहसास को व्यक्त करने के लिए इन प्रेम उद्धरणों का उपयोग करें । अगर आप किसी को प्रपोज करना चाहते हैं या आप चाहते हैं कि उन्हें पता चले कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं । उसके लिए रमणीय प्रेम भाव उठाओ और कहो । कई लड़कियों के लिए अक्सर यह स्वीकार करना कठिन होता है कि वे किसी से प्यार करती हैं । लेकिन इन उद्धरणों की मदद से इसे सहजता के साथ कहा जा सकता है । इसलिए आगे बढ़ें और अपनी पसंद का एक विशेष उद्धरण चुनें और अपनी भावनाओं को व्यक्त करें । आप इन्हें एक एसएमएस संदेश के रूप में भेज सकते हैं और आप इसे अपने फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया पर भी पोस्ट कर सकते हैं ।

प्रेम उद्धरण

“सबसे अधिक उलझन आपको कभी भी होगी जब आप अपने दिल और आत्मा को समझाने की कोशिश करते हैं जो आपके दिमाग को पता है कि एक झूठ है ।”

– शैनन एल । एल्डर

“बहन की तरह कोई दोस्त नहीं है

शांत या तूफानी मौसम में;

थकाऊ तरीके से एक को खुश करने के लिए,

यदि कोई भटक जाए तो उसे लाने के लिए,

एक को उठाने के लिए यदि कोई नीचे गिराता है,

एक स्टैंड को मजबूत बनाने के लिए ”

– क्रिस्टीना रॉसेटी

“केवल एक चीज के लिए लड़ो वह जानती थी कि वह काफी अच्छा, कुलीन है, इतना शक्तिशाली कि वह हर चीज को हासिल करने लायक हो … लव ।”

– लॉरेन केट

“मेरे साथ, भ्रम टूटे हुए हैं । मैं यहां सभी भ्रमों को दूर करने के लिए हूं । हां, यह आपको परेशान करेगा, यह आपको परेशान करेगा – यह मेरे काम करने और काम करने का तरीका है । मैं तुम्हारी जड़ों से तोड़फोड़ करूंगा! जब तक आप मन के रूप में पूरी तरह से नष्ट नहीं हो जाते, तब तक आपके लिए कोई उम्मीद नहीं है । ”

– ओशो

उन्होंने कहा, ” उन्होंने अपनी घिसी-पिटी अंगुलियों को पकड़ रखा था । लियो यह सोचकर मदद नहीं कर सकता था कि एक लड़की की तुलना में कुछ भी गर्म नहीं था जो अपने हाथों को गंदे होने से बुरा नहीं मानता था । लेकिन निश्चित रूप से, यह सिर्फ एक सामान्य टिप्पणी थी । Calypso पर लागू नहीं हुआ । जाहिर है ।”

– रिक रिओर्डान

“यीशु मसीह अपने शत्रुओं के बीच में रहता था । अंत में उनके सभी शिष्यों ने उन्हें छोड़ दिया । क्रॉस पर वह पूरी तरह से अकेला था, जो कि एवेरिडर्स और मॉकर्स से घिरा हुआ था । इस कारण वह आया था, ताकि ईश्वर के दुश्मनों को शांति मिले । इसलिए, ईसाई भी, एक लौकिक जीवन के एकांत में नहीं बल्कि शत्रुओं के घनेपन में हैं । उसका कमीशन है, उसका काम है । ‘राज्य अपने शत्रुओं के बीच में होना है । और जो इसे नहीं झेलेगा वह मसीह के राज्य का नहीं होना चाहता है; वह दोस्तों के बीच रहना चाहता है, गुलाब और लिली के बीच बैठना, बुरे लोगों के साथ नहीं बल्कि धर्मनिष्ठ लोगों के साथ । हे मसीह के ईश निन्दा करने वालों और गद्दारों! यदि मसीह ने वह किया होता जो आप कर रहे होते जो कभी भी बख्शा होता ’(लूथर) ।”

– डिट्रीच बॉनहोफर

“प्रेम हमारी पसंदों का योग है, हमारी प्रतिबद्धताओं की ताकत है, जो संबंध हमें एक साथ बांधते हैं ।”

– एमिली गिफिन

“तो मुझे बताओ, क्या प्यार किसी को मूर्ख बनाता है या केवल मूर्ख प्यार में पड़ता है?”

– ओरहान पामुक

“जीवन में कुछ भी मूल्य नहीं है,

अपना मुंह फेर लेना

अगर तुम इसे प्यार करते हो ।

– एलबर्ट केमस

“प्रेम पत्रों की भाषा सुसाइड नोटों की तरह ही है ।”

– कोर्टनी लव

“मैं प्यार के बारे में बहुत सारे गीत लिखता हूं और मुझे लगता है कि मेरे कारण प्यार इस विशाल जटिल चीज की तरह लगता है । लेकिन ऐसा लगता है कि हर बार एक ही समय में, दो लोग इसे समझ लेते हैं, दो लोग इसे ठीक कर लेते हैं । और इसलिए मुझे लगता है कि हम में से बाकी, हम दिन के बारे में चिल्लाते हुए चलते हैं कि ऐसा क्या हो सकता है । उस महान प्रेम को खोजने के लिए, जहां अचानक सब कुछ जो इतना जटिल लग रहा था, सरल हो गया । और सब कुछ जो अचानक गलत लगता था, वह सब सही लगता था क्योंकि आप उस व्यक्ति के साथ थे जो आपको निडर महसूस कराता था । “

– टेलर स्विफ्ट

“अनंत काल की प्रस्तुतियों के साथ प्यार में है ।”

– विलियम ब्लेक

 

“प्रेम अतार्किक है । आप एक मैनहोल की तरह इसमें गिर जाते हैं । तब तुम बस फंस गए । आप प्यार में जीने से ज्यादा प्यार में मर जाते हैं । ”

– टैरिन फिशर

“जब हमेशा के लिए एक जगह बन जाती है … जब हमेशा के लिए सिर्फ एक शब्द होना बंद हो जाता है … जब यह सिर्फ समय की माप होना बंद हो जाता है … लेकिन इसके बजाय एक ऐसी जगह बन जाती है जहाँ आत्मा साथी अपने दिल में गाने के लिए नृत्य कर सकते हैं … सच्चे प्यार का प्रतिबिंब

– स्टीव मैराबोली

“उसने उससे वादा किया कि वह उसे वह सब कुछ देगा, जो वह चाहती थी, जैसा कि प्यार में पुरुष हमेशा करते हैं । और उसने खुद पर भरोसा किया, क्योंकि महिलाएं हमेशा प्यार करती हैं । ”

– फिलिप ग्रेगरी

“लगभग हर समय, आप अपने आप से कहते हैं कि आप किसी से प्यार कर रहे हैं जब आप उनका उपयोग कर रहे हैं ।

यह केवल प्यार की तरह दिखता है । ”

– चक पालाह्न्युक

“आप जानते हैं कि मैं जल्द ही आपको मेरे अस्तित्व के रूप में भूल सकता हूं!”

– एमिली ब्रोंटे

“वह उसे कल्पना करने की कल्पना करती है । यही उसका उद्धार है ।

आत्मा में, वह शहर घूमती है, अपनी भूलभुलैयाओं को, अपनी मझधारों को देखती है: प्रत्येक कार्य, प्रत्येक बैठक, प्रत्येक दरवाजा और सीढ़ी, और बिस्तर । उसने क्या कहा, उसने क्या कहा, उन्होंने क्या किया, फिर उन्होंने क्या किया । यहां तक ​​कि वे कई बार बहस करते, लड़े, भागते, तड़पते, फिर से जुड़ गए । कैसे वे एक-दूसरे से कटना पसंद करते हैं, अपने खून का स्वाद लेते हैं । हम एक साथ बर्बाद कर रहे थे, वह सोचती है । लेकिन इन दिनों हम और कैसे रह सकते हैं, सिवाय बर्बादी के?

– मार्गरेट एटवुड

“सभी का भयंकर क्रोध, सबसे अयोग्य,

वह है जो सबसे प्यारे प्यार के स्थान पर क्रोध करता है । “

– यूरिपाइड्स

“अगर केवल चोट के बिना प्यार करना संभव था – निष्ठा पर्याप्त नहीं है: मैं ऐनी के प्रति वफादार था और फिर भी मैंने उसे घायल कर दिया था । चोट कब्जे के कार्य में है: हम किसी अन्य व्यक्ति के पास गर्व के बिना या अपमान के बिना होने के लिए मन और शरीर में बहुत छोटे हैं । एक तरह से मुझे खुशी हुई कि मेरी पत्नी ने मुझ पर फिर से प्रहार किया था – मैं उसके दर्द को बहुत लंबे समय तक भूल गया था, और यह केवल एक ही तरह का सम्मान था जो मैं उसे दे सकता था । दुर्भाग्य से निर्दोष हमेशा किसी भी संघर्ष में शामिल होते हैं । हमेशा, हर जगह, किसी न किसी टॉवर से रोने की आवाज आती है । “

– ग्राहम ग्रीन

“लेकिन हर कोई गायब हो जाता है, कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन उन्हें प्यार करता है ।”

– डेव एगर्स

“एक ईसाई तरीके से प्यार में पड़ना यह कहना है, in मैं आपके भविष्य को लेकर उत्साहित हूं और मैं आपको वहां पहुंचाने का हिस्सा बनना चाहता हूं । मैं आपके साथ यात्रा के लिए साइन अप कर रहा हूं । क्या आप मेरे साथ मेरे सच्चे स्व की यात्रा के लिए साइन अप करेंगे? यह कठिन होने वाला है लेकिन मैं वहां जाना चाहता हूं । ”

– टिमोथी केलर

“उसकी नाक शांत हो रही है, लेकिन मैं अभी भी इसे अभी भी देख सकता हूं-

देखें कि वह उसके खिलाफ मेरे हाथ की त्वचा को कैसा महसूस करता है, देखें कि वह इसे कैसे लेना चाहता है और इसे अपने मुंह के खिलाफ दबाता है, वह कैसे मेरी गंध में सांस लेना चाहता है और मैं उसे कितना सुंदर दिखता हूं, उस बीमारी के बाद कितना मजबूत , और वह कैसे सिर्फ मेरी गर्दन को हल्के से छूना चाहता है, वहीं, और कैसे वह मुझे अपनी बाहों में लेना चाहता है और-

“हे भगवान,” वह कहता है, अचानक दूर देख रहा है । “वियोला, मुझे क्षमा करें, मेरा मतलब नहीं था-“

लेकिन मैंने अपना हाथ उसकी गर्दन के पीछे तक डाल दिया-

और वह कहता है, “वियोला-?”

और मैं खुद को उसकी ओर खींचता हूं-

और मैं उसे चुंबन ।

और ऐसा लगता है, आखिरकार । “

– पैट्रिक नेस

“एडगर लिंटन से शादी करने के लिए मेरे पास और कोई व्यवसाय नहीं है जितना मुझे स्वर्ग में होना है और अगर वहां के दुष्ट आदमी ने हीथक्लिफ को इतना कम नहीं लाया है तो मुझे इसके बारे में नहीं सोचना चाहिए ।” यह मुझे हीथक्लिफ से शादी करने के लिए नीचा दिखाएगा, इसलिए वह कभी नहीं जान पाएगा कि मैं उससे कैसे प्यार करता हूं और वह इसलिए नहीं क्योंकि वह सुंदर नेली है, बल्कि इसलिए कि वह खुद मुझसे ज्यादा है । जो भी हमारी आत्माएं उसकी और मेरी बनी हुई हैं, वे समान हैं और लिंटन आग की तरह बिजली या ठंढ से चांदनी के रूप में अलग है । ”

– एमिली ब्रोंटे

मुझे वह अपने होंठ एक साथ दबाने के रूप में यद्यपि वह अपने अंदर मेरे चुंबन रखने रहे थे, और, इस समय है कि एक पक्षी के रूप में कमजोर के रूप में था पकड़े – “और फिर मैं अपनी आँखें खोली और यह सिर्फ अनुग्रह और मैं था – कुछ भी नहीं कहीं भी लेकिन अनुग्रह और मुझे मेरे हाथ में ।”

– मैगी स्टिफ़वाटर

“जब वह फिर से होश में आई तो उसने उसके साथ सभी संपर्क काट दिए । यह आसान नहीं था, लेकिन उसने खुद को स्टील किया था । आखिरी बार जब उसने देखा कि वह गेमला स्टेन के टनलबाना में एक मंच पर खड़ी थी और वह शहर के रास्ते में ट्रेन में बैठा था । उसने पूरे एक मिनट तक उसे घूर कर देखा और तय किया कि उसके पास बचे हुए दाने का कोई दाना नहीं है, क्योंकि यह खून बहने जैसा ही होगा । फक यू ।”

– स्टेग लार्सन

“सबसे बुरी बात: अपने आप को पर्याप्त प्यार के बदले में देने के लिए नहीं ।”

– जॉयस कैरोल ओट्स

“ऐसा लगता था जैसे जब मैंने उसकी आँखों में देखा तो मैं दुनिया के किनारे पर अकेला खड़ा था… एक हवा के साथ समुद्र तट पर । लहरों की नरम गर्जना के अलावा कुछ नहीं था । ”

– ऐनी राइस

“यह मायने नहीं रखता कि आप किसे प्यार करते हैं, आप कहां रहते हैं, क्यों प्यार करते हैं, जब आप प्यार करते हैं या आप कैसे प्यार करते हैं, तो यह मायने रखता है कि आप प्यार करते हैं”

– जॉन लेनन

“मेरे पास वह महान प्यार नहीं है, जो अच्छा है । मैं नहीं चाहता कि मैं अतीत में रहूं, मैं चाहता हूं कि यह भविष्य में भी रहे । ”

– टेलर स्विफ्ट

“मुझे पता था, तुम मुझे किसी तरह, किसी समय में अच्छा करोगे; – मैंने तुम्हारी आँखों में यह देखा जब मैंने पहली बार तुम्हें निहारा: उनकी अभिव्यक्ति और मुस्कुराहट नहीं थी- (फिर वह रुक गया) – नहीं (वह झट से आगे बढ़ गया) ) कुछ भी नहीं करने के लिए मेरे बहुत ही दिल में खुशी के लिए हड़ताल । “

– चार्लोटे ब्रॉन्टा

“नृत्य । मुस्कुराओ । खिसियाना । मार्वल । भरोसा । उम्मीद है । मोहब्बत । तमन्ना । मानना । सबसे अधिक, यात्रा के हर पल का आनंद लें, और इस बात की सराहना करें कि आप इस पल में हैं कि हमेशा इस बात पर ध्यान दें कि आपको कितनी दूर जाना है । ”

– मैंडी हेल

“मैंने एक साल के लिए अपनी उंगली पर अपना वादा निभाया

मैं तुम्हारे नाम को अपने दिल पर पहन लूंगा

क्योंकि तुम मेरे लड़के थे, तुम हमेशा के लिए मेरे अकेले लड़के थे । ”

– कोको जे अदरक

“प्रेम आपकी दृष्टि को धुंधला कर देता है; लेकिन बाद में यह याद आता है, आप पहले से कहीं अधिक स्पष्ट रूप से देख सकते हैं । यह ज्वार की तरह है, जो कुछ भी फेंक दिया गया है, उसे प्रकट करना और डूबना: टूटी हुई बोतलें, पुराने दस्ताने, पॉप डिब्बे, जंग खाए हुए मछली के शरीर, हड्डियां । यह उस तरह की चीज है जिसे आप देखते हैं कि आप भविष्य को नहीं जानते हुए खुली आंखों से अंधेरे में बैठते हैं । आपने जो खंडहर बनाया है । “

– मार्गरेट एटवुड

“हम किसी अन्य व्यक्ति के कितने भी करीब क्यों न हों, कुछ मानवीय रिश्ते संघर्ष, असहमति और निराशा से उतने ही मुक्त होते हैं, जितने अच्छे कुत्ते के साथ आपके संबंध हैं । कुछ मनुष्य अपने आप को एक कुत्ते के रूप में दूसरे को देते हैं । मुझे यह भी संदेह है कि हम कुत्तों को पालते हैं क्योंकि उनकी बेदाग आत्माएं हमें इच्छा – सचेत या अचेतन रूप से बनाती हैं – कि हम जैसे थे वैसे ही निर्दोष हैं, और हमें एक ऐसी जगह के लिए तरसते हैं जहाँ मासूमियत सार्वभौमिक है और जहाँ मतलबी, विश्वासघात और क्रूरता है इस दुनिया में अज्ञात हैं । “

– डीन कोन्ट्ज़

“यह प्यार जिसके बारे में मैं बोलता हूं धीरज खोने के लिए धीमा है – यह रचनात्मक होने का एक तरीका है ।

प्रेम का अधिकारी नहीं है ।

प्यार प्रभावित करने के लिए उत्सुक नहीं है और न ही यह अपने विचारों के विचारों को पोषित करता है ।

प्रेम के अच्छे शिष्टाचार होते हैं और यह स्वार्थी लाभ नहीं देता है ।

प्रेम स्पर्श नहीं है ।

प्रेम दूसरे लोगों की दुष्टता पर बुराई या ग्लानी का हिसाब नहीं रखता । इसके विपरीत, सत्य के प्रबल होने पर सभी अच्छे पुरुषों के लिए यह खुशी की बात है ।

प्रेम अपने धीरज की कोई सीमा नहीं जानता, उसके भरोसे का अंत नहीं, उसकी आशा का कोई लुप्तप्राय होना; यह कुछ भी मात कर सकता है । यह वास्तव में, एक चीज जो बाकी सब गिर गई है ।

– एलिजाबेथ इलियट

“मैं भगवान से प्यार करता हूं, क्योंकि उसने मेरी आवाज सुनी; उसने दया के लिए मेरा रोना सुना । क्योंकि उसने अपना कान मेरी ओर किया, मैं जब तक जीवित रहूंगा, उस पर कॉल करूंगा । (भजन ११६: १-२ एनआईवी)

– अनाम

“मैं तुम्हारी वजह से नहीं रो रहा हूँ; तुम इसके लायक नहीं हो । मैं रो रहा हूं क्योंकि मेरा भ्रम था कि आप कौन थे, इस सच्चाई से बिखर गए कि आप कौन हैं । ”

– स्टीव मैराबोली

“मैं तुमसे प्यार करता हूँ न केवल तुम क्या हो, लेकिन मैं क्या हूँ के लिए जब मैं तुम्हारे साथ हूँ । मैं तुमसे प्यार करता हूँ न केवल तुम्हारे लिए जो तुमने बनाया है बल्कि तुम जो मेरे लिए बना रहे हो उसके लिए । आप जो हिस्सा बाहर लाते हैं, मैं उसके लिए आपसे प्यार करता हूं । ”

– एलिजाबेथ बैरेट ब्राउनिंग

“क्या लोग स्वर्ग जाने पर वही दिखते हैं, मम्मी?”

“मुझे नहीं पता । मुझे नहीं लगता ।”

“फिर लोग एक दूसरे को कैसे पहचानते हैं?”

“मुझे नहीं पता, स्वीटी । वे इसे महसूस करते हैं । आपको प्यार करने के लिए अपनी आँखों की ज़रूरत नहीं है, है ना?”

– आर.जे. Palacio

 

“वे एक-दूसरे से बीस गज की दूरी पर थे, और इतना अचानक उनकी उपस्थिति थी, कि उनकी दृष्टि से बचना असंभव था । उनकी आँखें तुरंत मिलीं, और प्रत्येक के गाल सबसे गहरे ब्लश के साथ ओवरस्प्रेड थे । वह बिल्कुल शुरू कर दिया, और एक पल के लिए आश्चर्य से अचल लग रहा था; लेकिन जल्द ही अपने आप को ठीक करते हुए, पार्टी की ओर अग्रसर हुए, और एलिजाबेथ से बात की, अगर सही कंपोज़ीशन के मामले में नहीं, तो कम से कम परिपूर्णता की ।

– जेन ऑस्टेन

“आपकी अनुपस्थिति ने मुझे अकेले रहना नहीं सिखाया है, यह केवल यह दर्शाता है कि जब हम एक साथ दीवार पर एक छाया डालते हैं ।”

– डग Fetherling

 

“उन्होंने कहा कि प्यार भयानक और कोमल, जंगली और मीठा था, और इसका कोई मतलब नहीं था ।

लेकिन अब मुझे पता था कि हर पागल शब्द सच था । ”

– रोसमंड हॉज

“… उसके बाद हाथापाई के बावजूद, ब्रूनो ने पाया कि वह अभी भी अपने आप में शमूएल का हाथ पकड़े हुए है और दुनिया में कुछ भी उसे जाने देने के लिए राजी नहीं करेगा ।”

– जॉन बॉयने

“कोई भी पुरुष दूसरे पुरुष की उस स्त्री की प्रशंसा से प्रभावित नहीं होता जिसे वह प्यार करता है; यह केवल महिला है जो इसे एक पीड़ा बना सकती है । ”

– जेन ऑस्टेन

“अभी हम यहाँ हैं, और कुछ भी हमारी पूर्णता से शादी नहीं कर सकता है, या इस आदर्श क्षण की खुशी को चुरा सकता है ।”

– ऑड्रे निफेनेगर

“रुकिए । यह पहला सबक था जो मैंने प्यार के बारे में सीखा था । जिस दिन साथ जाता है, आप हजारों योजनाएं बनाते हैं, आप हर संभव बातचीत की कल्पना करते हैं, आप अपने व्यवहार को कुछ तरीकों से बदलने का वादा करते हैं – और जब तक आपका प्रियजन नहीं आता तब तक आप अधिक से अधिक चिंतित महसूस करते हैं । लेकिन तब तक, आप नहीं जानते कि क्या कहना है । प्रतीक्षा के घंटे तनाव में तब्दील हो गए हैं, तनाव भय बन गया है, और डर आपको स्नेह दिखाने के बारे में शर्मिंदा करता है । ”

– पाउलो कोइल्हो

“आपको नहीं लगा कि मैंने आपको अकेले जाने दिया, क्या आपने?”

“नहीं, लेकिन मैं आभारी हूं कि मैं आपके साथ था ।”

“आभारी मैं सब पाने जा रहा हूँ, यह नहीं है?”

“और क्या आप के लिए उम्मीद कर रहे थे?”

“आराधना, भक्ति, स्नेह, मोह, या सिर्फ सादा मुझे अप्रतिरोध्य लग रहा है ।”

“क्षमा करें, डॉन जुआन । आपको मेरी कृतज्ञता के साथ रहना होगा । ”

– कोलीन हॉक

“आप पहले परीक्षा के विषय, तोबियास होंगे । बीट्राइस, हालांकि …. “वह मुस्कुराती है । आप मेरे लिए बहुत अधिक उपयोग के लिए घायल हो गए हैं, इसलिए इस बैठक के समापन पर आपका निष्पादन होगा ।”

 

मैं शब्द “निष्पादन” पर मेरे माध्यम से जाने वाले कंपकंपी को छिपाने की कोशिश करता हूं, मेरे कंधे दर्द से चिल्लाते हैं, और टोबियास को देखते हैं । जब मैं टोबियास की चौड़ी, अंधेरी आंखों में आतंक देखता हूं तो आंसू बहाना मुश्किल होता है ।

 

“नहीं,” टोबियास कहते हैं । उसकी आवाज़ कांपती है, लेकिन उसका सिर कड़क होने के साथ उसका रूप भी कठोर हो जाता है । “मैं मरना पसंद करूंगा ।”

 

“मुझे डर है कि आपके पास उस मामले में कोई विकल्प नहीं है,” जीन ने हल्के से जवाब दिया ।

 

टोबियास मेरा अलग धक्का उसके होठों के दबाव मोटे तौर पर यह हाथों में मेरे चेहरे लेता है और मुझे चुंबन, । मैं अपने दर्द और मौत के करीब पहुंच की और एक पल के लिए आतंक भूल जाते हैं, मैं आभारी है कि चुंबन की याद मेरे मन में ताजा हो जाएगा के रूप में मैं अपने अंत को पूरा कर रहा हूँ । “

– वेरोनिका रोथ

“हर किसी के पास विकल्प हैं; उन विकल्पों को हमसे दूर रखने का अधिकार किसी को नहीं है । प्यार से बाहर भी नहीं .. ”

– कैसंड्रा क्लेयर

“आप सभी जानते हैं कि सहानुभूति है कि आप एक दुर्व्यवहार करने वाले बच्चे के लिए महसूस करते हैं जो एक अच्छी माँ या पिता के बिना प्यार करने और उनकी देखभाल करने के लिए पीड़ित है? खैर, वे हमेशा के लिए बच्चे नहीं रहते । कोई भी जादुई रूप से वयस्क नहीं बन जाता है जिस दिन वे अठारह वर्ष के हो जाते हैं । कुछ लोग जल्दी ही बड़े हो जाते हैं, कई बाद में बड़े हो जाते हैं । कुछ वास्तव में कभी नहीं । लेकिन बस याद रखें कि इस दुनिया में कुछ लोग उन्हीं बच्चों के पुराने संस्करण हैं जिनके लिए हम रोते हैं । ”

– एशले लोरेंजाना

“प्यार का पहला छुरा एक सूर्यास्त की तरह है, रंग का एक धब्बा – संतरे, मोती pinks, जीवंत पवित्रता …”

– अन्ना गोडसेबर

“जब आप खुद को यह बताने की अनुमति देते हैं कि हर स्थिति में आपके लिए क्या मायने रखता है तो आपको अस्वीकृति या अस्वीकृति के बावजूद शांति होगी । अपनी आत्मा को आवाज़ देने से आपको डर और पछतावे की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद मिलती है । ”

– शैनन एल । एल्डर

“इसे एक साधारण छात्रा को क्रश कहना एक रोल्स रॉयस के चार पहियों वाला एक वाहन था, जैसे कि हाय-वैगन । वह नहीं खिसियाना बेतहाशा किया था और लज्जित जब वह उसे देखा था, और न ही वह पेड़ पर उसका नाम चाक या चुम्बन पुल की दीवारों पर लिख किया था । वह बस हर समय उसके चेहरे पर अपने चेहरे के साथ रहती थी, एक प्रकार का मीठा, चोटिल दर्द । वह उसके लिए मर गई होगी .. ”

– स्टीफन किंग

“क्या आप मुझे पसंद करते ह?”

कोई जवाब नहीं ।

चुप्पी उछल गई, उसकी जीभ गिर गई

और हमारे बीच बैठ गया

और मेरा गला दबा दिया ।

इसने मेरे भरोसे को खत्म कर दिया ।

इसने मेरे मुंह से सिगरेट निकाल दी ।

हमने अंधे शब्दों का आदान-प्रदान किया,

और मैं रोया नहीं,

मैंने भीख नहीं मांगी,

लेकिन मेरे कानों में कालापन भर गया,

मेरे दिल में कालापन छा गया,

और कुछ अच्छा था,

तरह तरह की ऑक्सीजन,

गैस ओवन में बदल गया । ”

– ऐनी सेक्सटन

“निराशा और प्यार एक ही समय में एक ही जगह पर मौजूद नहीं हो सकते हैं, इसलिए वास्तविक बनें और जीवन में जो आप कर रहे हैं उसे करना शुरू करें । अपनी जिंदगी से प्यार करो । यह सब । जब आप 8 साल के थे तब भी भारी गंदगी थी । यह सब सही था और आईएस सही था । ”

– जैसन म्राझ

“इस प्रकार मेरे होंठों के साथ मैंने तुम्हें निंदा की है, जबकि मेरे दिल, मेरे भीतर खून बह रहा है, तुम्हें निविदा नाम कहा जाता है ।

 

यह अपने आप से बोले जाने वाला प्यार था । यह गर्व आधा मारे गए कि धूल में बह गया । यह आपके प्यार के लिए मेरी भूख थी, जो गृहिणी से नाराज था, जबकि मेरा अपना प्यार, खामोशी में घुटने टेककर, आपकी माफी के लिए प्रार्थना की । ”

– काहिल जिब्रान

“प्यार के योग्य बनो, और प्यार आएगा ।”

– लुईसा मे अलकॉट

“याद है कि यह कैसे था जब हम चूमा? आर्मफुल और आर्मफुल ऑफ लाइट हम पर सही फेंके । आसमान से गिरती रस्सी । प्रेम और शब्द का जीवन भी मुंह में कैसे समा सकता है? ”

– जॉन्डी नेल्सन

“मैं तुम्हें ईर्ष्या करने की कोशिश कर रहा था!” साइमन चिल्लाया, ठीक पीछे । उसके हाथ उसके पक्ष में निकाल दिए गए थे । “तुम बहुत बेवकूफ हो, क्लैरी । तुम बहुत बेवकूफ हो, क्या तुम कुछ नहीं देख सकते? “

 

वह उसे घूर कर देखता रहा । पृथ्वी पर उसका क्या अर्थ था? “मुझे ईर्ष्या करने की कोशिश कर रहा है? आप ऐसा करने की कोशिश क्यों करेंगे?”

 

उसने तुरंत देखा कि यह सबसे बुरी बात है जो वह उससे पूछ सकती थी ।

 

“क्योंकि,” उन्होंने कहा, इतनी कड़वाहट से कि उसने उसे झटका दिया, “मुझे आपसे दस साल से प्यार है, इसलिए मुझे लगा कि यह पता करने का समय ऐसा लग रहा है कि क्या आपको भी मेरे बारे में ऐसा ही महसूस हुआ है । मुझे लगता है । आप नहीं । ”

– कैसंड्रा क्लेयर

“चॉकलेट से बेहतर, कल रात तुम्हारे साथ होना । मूर्खतापूर्ण, मैंने सोचा कि चॉकलेट से बेहतर कुछ भी नहीं था । ”

– ई । लॉकहार्ट

“मेरा कहना है कि प्यार दुनिया का सबसे शक्तिशाली प्रेरक है । यह नश्वरता को महानता प्रदान करता है । उनके प्यार के लिए सबसे बड़े काम, सबसे बड़े काम होते हैं । ”

– रिक रिओर्डान

“मैं हाल ही में बहुत प्रभावित नहीं हुआ हूं ।

लोगों के द्वारा,

या स्थान,

या जिस तरह से किसी ने कहा कि वह मुझसे प्यार करता है और फिर धीरे-धीरे अपना विचार बदल दिया । “

– चार्लोट एरिकसन

डम्बल्डोर ने कहा, “इस तथ्य की तरह कि सिरियस दुनिया में सबसे ज्यादा जिस व्यक्ति की परवाह करता था, वह आप थे ।”

– जे.के. राउलिंग

“एक लोकप्रिय संस्कृति एक जगह है जहाँ दया को दया कहा जाता है, चापलूसी को प्यार कहा जाता है, प्रचार को ज्ञान कहा जाता है, तनाव को शांति कहा जाता है, गपशप को समाचार कहा जाता है, और ऑटो-ट्यून को गायन कहा जाता है ।”

– क्रिस जामी

“वह उसे प्यार करती थी । लेकिन उसे पता नहीं था कि प्यार कैसे किया जाता है ।

वह प्यार के बारे में बात कर सकता था । वह प्यार को देख सकता था और प्यार को महसूस कर सकता था । लेकिन वह प्यार नहीं दे सकता था ।

वह प्रेम कर सकता था । लेकिन वह वादे नहीं कर सकता था ।

वह अपने वादों को पूरा करना चाहती थी ।

वह अपना दिल चाहती थी, जानती थी कि वह ऐसा नहीं कर सकती है इसलिए उसने वह लिया जो उसे मिल सकता था ।

क्षणिक आनंद । पैशन हाई और लव्स । निकासी और हेरफेर ।

वह केवल लंबे समय तक बना रहा कि उसे क्या चाहिए और वह आगे बढ़ता रहे ।

अगर उसने हिलना बंद कर दिया, तो वह आत्म-विनाश कर लेगा ।

अगर उसने भटकना बंद कर दिया, तो उसे खुद का सामना करना होगा ।

उसने उस अंधेरे में रहने का विकल्प चुना जहाँ वह नहीं देख सकता था ।

अगर उसने खुद को उजागर किया और सूरज निकल आया, तो उसे अपनी परछाई दिखाई दी ।

वह अपनी छाया से बुरी तरह डर गया था ।

उसने अपनी छाया देखी, उसे प्यार किया, समझा । इसमें क्षमता देखी गई ।

उसने सोचा कि उसका प्यार उसे बदल देगा ।

उसने धक्का दिया और उसने खींच लिया, सीमाओं का परीक्षण किया, यह सोचकर कि वह कभी नहीं छोड़ेगी ।

वह जानता था कि वह उसे चोट पहुँचा रहा है, लेकिन यह नहीं जानता कि दर्द के अलावा कुछ भी कैसे साझा किया जाए ।

वह केवल अराजकता में सहज था । आत्माओं का दावा करने से पहले वे उसका दावा कर सकते थे ।

उसका प्यार, उसका शरीर, उसने उसे दे दिया था और वह इस तरह की ईमानदारी के साथ ले गया था, उसकी हर बूंद को अवशोषित कर रहा था ।

उसका गहरा दिल छिप गया ।

उसने उसे अपनी आत्मा में प्रवेश करने दिया और उसकी आत्मा को आघात पहुँचाया जहाँ सब कुछ प्रेम और संवेदना और समर्पण है ।

वाइड-ओपन, धोखे के संपर्क में ।

उसके साथ ऐसा कभी नहीं हुआ था कि यह इच्छा प्यार नहीं थी ।

यह उस तरह से अंधा कर रही थी जैसा वह चाहती थी ।

वह नहीं देख सकती थी कि वास्तव में क्या हो रहा था, केवल वही होना चाहती थी जो वह होना चाहती थी ।

उसे संदेह था कि वह हमेशा खुले रहने के जोखिम को कम करने की कोशिश करेगा, उसके रहस्यों का खुलासा हुआ ।

वह अपनी आत्मा की गोपनीयता को बहुत अधिक महत्व देता था, क्योंकि वह ईमानदारी से कनेक्शन की आत्मीयता को महत्व देता था इसलिए उसने किसी भी और सभी लागतों पर अपनी दूरी बनाए रखी ।

आत्मीयता उनके मन में एक अपरिमेय और अतार्किक गलती की ओर ले जाएगी ।

जब उसे अपने विवेक का पता चला, तो उसने उसके चेहरे पर प्यार फेंक दिया और उसके साथ मारपीट की ।

कहीं गहरे में, उसकी भूलभुलैया में, उसकी पेचीदगी, उसकी आत्मा के सबसे गहरे हिस्से में, उसने तबाही मचाई ।

उसने अपने जीवन में इस तरह के जुनून के लिए विशेषाधिकार की भावना महसूस की ।

उसने अपने कोर को हिलाया ।

जिस स्थान पर उसने प्रवेश किया, उसकी हिम्मत नहीं हुई ।

वह स्थान वह अपने लिए नहीं हिला सकती थी ।

लेकिन कुछ सही नहीं था ।

उसकी आँखें ठंडी और अँधेरी थीं ।

उसकी ऊर्जा, अप्रभावित ।

वह उस पर हँसे और उसकी हरकतों ने उसे बताया कि वह एक गड़बड़ है ।

उन्मत्त, वह अपनी आँखों में, अपने चेहरे में, अपने रुख में छिपी हुई प्रेम की तलाश में थी, और उसे तिरस्कार के अलावा कुछ नहीं मिला ।

और उसका दिल रुक गया । ”

– जी.जी. रेनी पहाड़ी

“मैं उन पुरुषों के बारे में परवाह नहीं करता, जो उन लोगों के प्रति वफादार हैं जो उन्हें भुगतान करते हैं, संगठनों के लिए … मुझे नहीं लगता कि मेरे देश का मतलब यह सब भी है । हमारे खून में कई देश हैं, लेकिन केवल एक ही व्यक्ति नहीं है । क्या दुनिया इस गड़बड़ में होगी कि क्या हम प्यार के प्रति वफादार थे और देशों के लिए नहीं? ”

– ग्राहम ग्रीन

“अक्सर पुरुष जो मुखर महिलाओं के साथ माताओं के बंधन पर हावी होकर भावनात्मक रूप से उपेक्षित और बच्चों के रूप में दुर्व्यवहार करते हैं, केवल उनके बचपन की भावनाओं को उकेरा जाता है । हालांकि वे ‘अपने मम्मी को तोड़ नहीं पाए’ और फिर भी प्यार प्राप्त करते हैं, वे पाते हैं कि वे भागीदारों के साथ अंतरंग हिंसा में संलग्न हो सकते हैं जो भावनात्मक रूप से उनके साथ जुड़ने की कोशिश करके अपने अभिनय का जवाब देते हैं, उम्मीद करते हैं कि वर्तमान में पेश किया गया प्यार ठीक हो जाएगा अतीत के घाव । अगर रिश्ते में केवल एक पार्टी प्यार पैदा करने के लिए काम कर रही है, भावनात्मक संबंध बनाने के लिए, प्रभुत्व मॉडल जगह में बना हुआ है और रिश्ता सिर्फ एक निरंतर शक्ति संघर्ष के लिए एक साइट बन जाता है । ”

– घंटी के हुक

“कामेच्छा, adj ।

 

मुझे कभी समझ नहीं आया कि कोई भी फर्श पर सेक्स क्यों करेगा । जब तक मैं तुम्हारे साथ था और मुझे एहसास हुआ: तुम्हें एहसास भी नहीं है कि तुम फर्श पर हो ।

– डेविड लेविथन

“ज़ेन मास्टर्स कहते हैं कि आप बहते पानी में अपना प्रतिबिंब नहीं देख सकते हैं, केवल पानी में ।”

– एलिजाबेथ गिल्बर्ट

“वह मुझ पर मुस्कुराता है, और मैं अचानक सत्रह साल का हूँ – जिस साल मुझे पता चलता है कि प्यार नियमों का पालन नहीं करता है, जिस साल मुझे समझ में आया कि कुछ भी हासिल होने लायक नहीं है ।”

– जोड़ी पिकाऊट

“आप कैसे कुछ चुन सकते हैं जो आपके दिल के आधे हिस्से को दफनाना होगा?”

– जोड़ी पिकाऊट

“यह महत्वपूर्ण है कि जब आप उदास हों तो अपनी भावनाओं को पूरी तरह से दबाएं नहीं । भयानक दलीलों या नाराजगी के भाव से बचना भी उतना ही जरूरी है । आपको भावनात्मक रूप से हानिकारक व्यवहार से साफ बचना चाहिए । लोग माफ़ कर देते हैं, लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि जिस बिंदु पर क्षमा की आवश्यकता होती है, उस तक हलचल न करें । जब आप उदास होते हैं, तो आपको अन्य लोगों के प्यार की आवश्यकता होती है, और फिर भी अवसाद उस प्यार को नष्ट करने वाले कार्यों को बढ़ावा देता है । अवसादग्रस्त लोग अक्सर अपने जीवन के राफ्ट में पिन चिपका देते हैं । चेतन मन हस्तक्षेप कर सकता है । एक असहाय नहीं है । ”

– एंड्रयू सोलोमन

“अपने आप को मौलिक रूप से भगवान द्वारा प्रिय के रूप में परिभाषित करें । यही सच्चा स्व है । हर दूसरी पहचान एक भ्रम है । ”

– ब्रेनन मैनिंग

 

“अकेले होने की क्षमता प्यार करने की क्षमता है । यह आपको विरोधाभासी लग सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है । यह एक अस्तित्वगत सत्य है: केवल वे लोग जो अकेले रहने में सक्षम हैं, प्यार करने में सक्षम हैं, साझा करने के लिए, दूसरे व्यक्ति के सबसे गहरे मूल में जाने के लिए – दूसरे को बनाए बिना, दूसरे पर निर्भर बने बिना, दूसरे को कम किए बिना । एक बात के लिए, और दूसरे के आदी होने के बिना । वे दूसरी पूर्ण स्वतंत्रता की अनुमति देते हैं क्योंकि वे जानते हैं कि यदि अन्य छोड़ देते हैं, तो वे अब जैसे खुश होंगे । उनकी खुशी को दूसरे के द्वारा नहीं लिया जा सकता है, क्योंकि यह दूसरे द्वारा नहीं दिया जाता है । ”

– ओशो

“अमोर”

 

इतने दिन, ओह इतने दिन

तुम इतने ठोस और इतने करीब से देख रहे हो,

मैं कैसे भुगतान करूँ, मैं क्या भुगतान करूँ?

 

रक्तपिपासु वसंत

जंगल में जाग गया है ।

लोमड़ियों की शुरुआत उनकी धरती से होती है,

नागों ने ओस पी,

और मैं तुम्हारे साथ पत्तों पर जाता हूं

पाइंस और चुप्पी के बीच,

अपने आप से कैसे और कब पूछें

मुझे अपनी किस्मत के लिए भुगतान करना होगा ।

 

मैंने जो कुछ भी देखा है, उसमें से

यह आप है जिसे मैं देखना चाहता हूँ:

मैंने जो कुछ भी छुआ है,

यह तुम्हारा मांस है जिसे मैं छूकर जाना चाहता हूं ।

मुझे आपकी नारंगी हँसी बहुत पसंद है ।

मैं तुमको सोते हुए देख कर हिल गया हूं ।

 

मुझे क्या करना है, प्यार, एक प्यार किया?

मुझे नहीं पता कि दूसरे कैसे प्यार करते हैं

या अतीत में लोग कैसे प्यार करते थे ।

मैं रहता हूं, तुम्हें देखता हूं, तुमसे प्यार करता हूं ।

प्रेम में होना मेरा स्वभाव है ।

 

आप प्रत्येक दोपहर मुझे और कृपया ।

 

वौ कहा हॆ? मैं मांगता रहता हूं

अगर आपकी आँखें गायब हो जाती हैं ।

उसे कितना समय लग रहा है! मुझे लगता है, और मैं आहत हूं ।

मैं गरीब, मूर्ख और दुखी महसूस करता हूं,

और तुम पहुंचो और तुम बिजली कर रहे हो

आड़ू के पेड़ों को बंद करना ।

 

इसलिए मैं तुमसे प्यार करता हूं और फिर भी क्यों नहीं ।

बहुत सारे कारण हैं, और अभी तक बहुत कम हैं,

प्यार के लिए ऐसा होना चाहिए,

शामिल और सामान्य,

विशेष और भयानक,

हर्षित और दुखी,

सितारों की तरह फूल,

और एक चुंबन के रूप में अपार ।

 

इसलिए मैं तुमसे प्यार करता हूं और फिर भी क्यों नहीं ।

बहुत सारे कारण हैं, और अभी तक बहुत कम हैं,

प्यार के लिए ऐसा होना चाहिए,

शामिल और सामान्य,

विशेष और भयानक,

हर्षित और दुखी,

सितारों की तरह फूल,

और एक चुंबन के रूप में अपार । “

– पाब्लो नेरूदा

“उसे जीवन का अर्थ समझने की आवश्यकता नहीं थी; यह किसी को खोजने के लिए पर्याप्त था, और फिर उसकी बाहों में सो गया और एक बच्चे के रूप में सो गया, यह जानते हुए कि कोई तुमसे मजबूत है जो आपको सभी बुराई और सभी खतरे से बचा रहा है ”

– पाउलो कोइल्हो

“जो प्यार करता है वह विनम्र बनता है । जो लोग प्यार करते हैं, इसलिए बोलना, उनके नशा का एक हिस्सा है । ”

– सिगमंड फ्रॉयड

“मेरे पीछे आओ, पाठक! तुमसे किसने कहा कि इस दुनिया में कोई सच्चा, वफादार, शाश्वत प्रेम नहीं है! हो सकता है कि झूठे की जीभ काट दी जाए! मुझे, मेरे पाठक, और मुझे अकेले का पालन करें, और मैं आपको ऐसा प्यार दिखाऊंगा! “

– मिखाइल बुल्गाकोव

“सभी अक्सर महिलाओं का मानना ​​है कि यह प्रतिबद्धता, प्यार की अभिव्यक्ति, निर्दोषता या क्रूरता को सहन करने, क्षमा करने और भूल जाने का संकेत है । वास्तविकता में, जब हम सही प्यार करते हैं तो हम जानते हैं कि क्रूरता और दुर्व्यवहार के लिए स्वस्थ, प्रेमपूर्ण प्रतिक्रिया खुद को नुकसान के रास्ते से बाहर निकाल रही है । ”

– बेल हुक

“और कुछ नहीं तो बहुत गहरा और अपूरणीय घाव । और कुछ नहीं हमें आशा की इतनी लूट है कि हम जिसे प्यार करते हैं, उससे अप्रभावित है ”

– क्लाइव बार्कर

“प्यार में गिरना एक ट्रक की चपेट में आने जैसा है और फिर भी जानलेवा जख्म नहीं है । बस अपने पेट के लिए बीमार, उच्च एक मिनट, कम अगले । भूख से मरना लेकिन खाने में असमर्थ होना । गर्म, ठंडा, हमेशा के लिए सींग का बना हुआ, आशा और उत्साह से भरा, क्षणिक अवसादों के साथ जो आपको मिटा देते हैं ।

 

यह आपके चेहरे से मुस्कुराहट को दूर करने में सक्षम नहीं है, एक पागल भावुक तीव्रता के साथ जीवन को प्यार कर रहा है, और दस साल छोटा महसूस कर रहा है ।

 

प्रेम किसी भी चेतावनी संकेत के साथ प्रकट नहीं होता है । आप इसमें गिरते हैं जैसे कि एक उच्च डाइविंग बोर्ड से धकेल दिया गया हो । यह सोचने का समय नहीं है कि क्या हो रहा है । यह अपरिहार्य है । एक घटना जिसे आप नियंत्रित नहीं कर सकते । एक पागल, दिल को थामने वाला, रोलर-कोस्टर की सवारी जिसे बस अपना कोर्स करना है । ”

– जैकी कॉलिन्स

“मुझे पता है कि यह पूरी तरह से जीने के लिए है और मुझे पृथ्वी पर सबसे अच्छा प्यार है । मैं अपने आप को सर्वोच्चता के साथ पकड़ता हूं – इस बात से परे कि भाषा क्या व्यक्त कर सकती है; क्योंकि मैं अपने पति का जीवन पूरी तरह से अपना हूं । “

– चार्लोटे ब्रॉन्टा

“मैं भयभीत नहीं हूँ । मैं किसी चीज से नहीं डरता । मैं जितना पीड़ित हूं, उतना ही प्यार करता हूं । खतरा केवल मेरे प्यार को बढ़ाएगा । यह इसे तेज करेगा, इसके उपाध्यक्ष को माफ कर देगा । मुझे आपकी जरूरत का एकमात्र फरिश्ता होगा । आप इसमें प्रवेश करते ही जीवन को और भी सुंदर बना देंगे । स्वर्ग आपको वापस ले जाएगा और आपकी ओर देखेगा और कहेगा: केवल एक चीज ही आत्मा को पूर्ण बना सकती है और वह चीज है प्रेम । “

– बर्नहार्ड श्लिंक

“प्यार… ऐसी कोई बात नहीं ।

 

जो कुछ भी यह है कि परिवारों और विवाहित जोड़ों को एक साथ बांधता है, वह प्यार नहीं करता है । वह मूर्खता या स्वार्थ या डर है । प्रेम मौजूद नहीं है ।

 

स्व-अस्तित्व मौजूद है, व्यक्तिगत लाभ के आधार पर लगाव मौजूद है, शालीनता मौजूद है । लेकिन प्यार नहीं । प्यार पर लगाम लगाना है, यह निश्चित है

– आर्थर रिंबौड

“कभी-कभी मुझे आश्चर्य होता है कि क्या मेरा दिल एक ब्लैक होल की तरह है – यह इतना घना है कि प्रकाश के लिए कोई जगह नहीं है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह अभी भी मुझे नहीं चूस सकता है ।”

– जैस्मीन वारगा

“यह मुझे याद दिलाता है कि कोई भी आलिंगन कभी भी फिर से वही महसूस नहीं करेगा, क्योंकि कोई भी कभी भी उसके जैसा नहीं होगा, क्योंकि वह चला गया है । वह चली गई है, और रोना बहुत बेकार, इतना बेवकूफ लग रहा है, लेकिन यह सब मैं कर सकता हूं । “

– वेरोनिका रोथ

“एक रिश्ते का अंत हमेशा विफलता नहीं होता है । कभी-कभी दुनिया में सभी प्यार कुछ बचाने के लिए पर्याप्त नहीं होते हैं । इन मामलों में, यह किसी भी व्यक्ति से गलती की बात नहीं है । कुछ चीजें नहीं हो सकती हैं, यह उतना ही सरल है । “

– एशले लोरेंजाना

“आप वैसे भी यह सब भूल जाते हैं । सबसे पहले, आप हेय-हेरान संधि और पाइथागोरस प्रमेय की तारीखों के बारे में सीखा सब कुछ भूल जाते हैं । आप विशेष रूप से सब कुछ भूल जाते हैं जो आपने वास्तव में नहीं सीखा था, लेकिन बस रात को पहले याद किया । आप अपने सभी शिक्षकों में से एक या दो के नाम भूल जाते हैं, और अंततः, आप उन लोगों को भी भूल जाएंगे । आप अपने जूनियर क्लास के शेड्यूल को भूल जाते हैं और जहां आप बैठते थे और आपके सबसे अच्छे दोस्त के घर का फोन नंबर और उस गाने के बोल आपको एक लाख बार बजाने होते थे । मेरे लिए, यह साइमन एंड गारफंकल द्वारा कुछ था । कौन जानता है कि यह आपके लिए क्या होगा? और अंततः, लेकिन धीरे-धीरे, ओह इतनी धीरे-धीरे, आप अपने अपमानों को भूल जाते हैं-यहां तक ​​कि जो अमिट लगते थे बस फीका हो जाता है । आप भूल जाते हैं कि कौन शांत था और कौन नहीं था, जो सुंदर, स्मार्ट, एथलेटिक और नहीं था । जो अच्छे कॉलेज में जाता था । जिसने सबसे अच्छी पार्टियों को फेंक दिया, जो आपको पॉट कर सकता है । तुम सब भूल जाते हो । यहां तक ​​कि आपके द्वारा कहे गए प्यार को भी, और यहां तक ​​कि उन लोगों को भी जो आपने वास्तव में किया था । वे जाने के लिए अंतिम हैं । और फिर एक बार जब आप पर्याप्त भूल गए, तो आप किसी और से प्यार करते हैं । ”

– गेब्रियल ज़्विन

“सन्निहित, adj ।

 

मैंने इसका उल्लेख करने के लिए मूर्खतापूर्ण महसूस किया, लेकिन एक बार मैंने ऐसा किया, मुझे पता था कि मुझे समझाना होगा ।

“जब मैं एक बच्चा था,” मेरे पास उस पर सभी पचास राज्यों के साथ यह पहेली थी – आप जानते हैं, जिस तरह से आपको उन सभी को एक साथ फिट करना होगा । और एक दिन मैंने इसे अपने सिर में ले लिया कि कैलिफोर्निया और नेवादा प्यार में थे । मैंने अपनी माँ को बताया, और उसे पता नहीं था कि मैं किस बारे में बात कर रहा हूँ । मैं दौड़ा और उन दो टुकड़ों को मिला और उसे उसे दिखाया – कैलिफोर्निया और नेवादा, पूरी तरह से प्यार में । तो बहुत बार जब हम इस तरह से होते हैं “- मेरी टखनों की पीठ के खिलाफ मेरी टखने, आपके घुटनों के पीछे की तरफ आपके घुटनों की फिटिंग, आपके पैरों की पीठ पर मेरी जांघें, आपकी पीठ के खिलाफ मेरा पेट, मेरी” ठोड़ी को अपनी गर्दन में मोड़ना – “मैं मदद नहीं कर सकता, लेकिन कैलिफोर्निया और नेवादा के बारे में सोच सकता हूं, और हम उन्हें बहुत पसंद कर रहे हैं । अगर कोई हमें नक्शे के रूप में ऊपर से खींच रहा था । जैसा हम देखेंगे, वैसा होगा; हम कैसे हैं । “

एक पल के लिए, आप शांत थे । और फिर आप में फुसफुसाए और फुसफुसाए ।

“समीपस्थ ।”

और मुझे पता था कि तुम समझ गए हो । “

– डेविड लेविथन

“परफेक्ट प्यार डर को बाहर निकालता है । जहां प्रेम है वहां कोई मांग नहीं, कोई अपेक्षा नहीं, कोई निर्भरता नहीं । मैं यह माँग नहीं करता कि आप मुझे खुश करें; मेरी खुशी आप में नहीं है । अगर तुम मुझे छोड़ देते, तो मुझे खुद पर तरस नहीं आता; मैं आपकी कंपनी का भरपूर आनंद लेता हूं, लेकिन मैं इसमें शामिल नहीं हूं । ”

– एंथनी डी मेलो

“मुझे जंगली और वश के बारे में क्या करना चाहिए? जंगली दिल जो मुक्त होना चाहता है, और वह दिल जो घर आना चाहता है । मैं आयोजित होना चाहता हूं । मैं नहीं चाहता कि तुम भी पास आओ । मैं चाहता हूं कि आप मुझे स्कूप करें और रात में मुझे घर लाएं । मैं आपको यह नहीं बताना चाहता कि मैं कहाँ हूँ । मैं चट्टानों के बीच एक ऐसी जगह रखना चाहता हूं जहां कोई मुझे न पा सके । मैं तुम्हारे साथ रहना चाहता हूं ।”

– जीनत विंटर्सन

“जब आप सुबह उठते हैं, तो सोचिए कि जीवित रहने के लिए एक कीमती विशेषाधिकार क्या है- साँस लेना, सोचना, आनंद लेना, प्यार करना-फिर उस दिन को गिनना!”

– स्टीव मैराबोली

“मैं उसका जीवन रक्षक बनना चाहता था, वह चीज जो उसे बचाए रखेगी । इसके बजाय, वह मेरा लंगर बन गया । और मैं डूबने से थक गया हूं । “

– अमांडा ग्रेस

“सच्चाई यह थी, वह अब केवल मेरे अतीत से संबंधित था, और यह समय था कि मैं इसे स्वीकार करना शुरू कर दूं, जितना कि यह करना है ।”

– तम्मारा वेबर

“जब मैंने कहा तो मेरा मतलब था कि मुझे पहली नजर में प्यार पर विश्वास नहीं था । वास्तव में किसी के लिए वास्तव में गिरने में समय लगता है । फिर भी मैं एक पल में विश्वास करता हूं । एक क्षण जब आप किसी के भीतर सत्य की झलक पाते हैं, और वे आपके भीतर सत्य की झलक पाते हैं । उस समय, आप अपने आप से किसी भी तरह से संबंधित नहीं हैं, पूरी तरह से नहीं । तुम्हारा कुछ हिस्सा उसी का है; उसका हिस्सा आप का है । उसके बाद, आप इसे वापस नहीं ले सकते, चाहे आप कितना भी प्रयास कर लें, चाहे आप कितनी भी कोशिश कर लें । ”

– क्लाउडिया ग्रे

“जब आप प्यार में थे, तो आप सब कुछ सीखने में सक्षम थे और उन चीजों को जानने के बारे में जो आपने कभी सोचने की हिम्मत भी नहीं की थी क्योंकि प्यार सभी रहस्यों को समझने की कुंजी था ।”

– पाउलो कोइल्हो

“यदि आप किसी रिश्ते में प्रवेश करते समय अपने आप को या अपने स्वयं के सच के साथ पर्याप्त सहज नहीं हैं, तो आप उस रिश्ते के लिए तैयार नहीं हैं ।”

– स्टीव मैराबोली

 

“प्यार, चाहे नवजात पैदा हुआ हो या एक मौत की तरह काठ से पैदा हुआ हो, हमेशा धूप पैदा करनी चाहिए, जिससे दिल इतनी चमक से भरा हो, कि यह बाहरी दुनिया पर हावी हो जाए ।”

– नथानिएल हॉथोर्न

“अवसाद प्यार में दोष है । जो प्राणी प्यार करते हैं, उनके लिए हमारे पास ऐसे प्राणी होने चाहिए, जो हमारे खोए जाने पर निराशा कर सकते हैं और अवसाद उस निराशा का तंत्र है । ”

– एंड्रयू सोलोमन

अजलिया ने कहा, “वह ट्विस्ट के आसपास है ।” ‘सभी खिड़कियों को तोड़ना? वह पागल है ।’

‘आह, नहीं,’ राजा ने कहा । ‘यह केवल पागलपन है यदि आप वास्तव में ऐसा करते हैं । अगर आप घर की सभी खिड़कियों को तोड़ना चाहते हैं और अपने आप को एक बाल्टी में डूबाना चाहते हैं, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं करते हैं, तो ठीक है, यह प्यार है । ”

– हीदर डिक्सन

“आपने मेरे दिल में एक जगह बना ली है जहाँ मुझे लगा कि किसी और चीज़ के लिए कोई जगह नहीं है । तुमने फूल उगाए हैं जहाँ मैंने धूल और पत्थरों की खेती की है । यह याद रखें, इस यात्रा पर आप बनाने पर जोर देते हैं । अगर तुम मर गए, तो मैं तुम्हें जीवित नहीं रखूंगा । ”

– रॉबर्ट जॉर्डन

“मैं वह शेर था जिसने आपको अराविस के साथ जुड़ने के लिए मजबूर किया । मैं वह बिल्ली थी जिसने तुम्हें मृतकों के घरों में सांत्वना दी थी । मैं वह शेर था जो सोते समय आपसे सियार को भगाता था । मैं शेर था जिसने घोड़ों को आखिरी चक्की के लिए डर की नई ताकत दी ताकि आप समय रहते राजा लुन तक पहुंच जाएं । और मैं वह शेर था जो आपको याद नहीं है कि आपने किस नाव को धक्का दिया था जिसमें आप एक बच्चे को मौत के पास ले गए थे ताकि वह किनारे पर आए जहां एक आदमी बैठा हो, आधी रात को जागकर आपको प्राप्त करने के लिए । “

– सी.एस. लुईस

“हमें महान पुस्तकें नहीं पढ़ानी चाहिए; हमें पढ़ने का प्यार सिखाना चाहिए । साहित्य के कुछ कार्यों की सामग्री को जानना एक तुच्छ उपलब्धि है । पढ़ने के लिए जाने के लिए इच्छुक होना एक बड़ी उपलब्धि है । ”

– बी एफ स्किनर

“फिर उसने कुछ अप्रत्याशित किया तो निको ने बाद में सोचा कि वह यह सपना देखेगा । वह निको तक चली गई, जो हमेशा की तरह एक किनारे पर खड़ी थी । उसने अपना हाथ पकड़ा और उसे धीरे से आग की रोशनी में खींच लिया । ‘हमारे पास एक घर था, ‘उसने कहा ‘अब हमारे पास दो हैं । ‘उसने नीको को एक बड़ा गले दिया और भीड़ ने अनुमोदन के साथ गर्जना की । एक बार के लिए, निको को दूर खींचने जैसा महसूस नहीं हुआ । उन्होंने अपना चेहरा रीना के कंधे में दबा दिया और उनकी आँखों से आंसू बह निकले । ”

– रिक रिओर्डान

“मैं पहली नजर में प्यार में विश्वास करने वाला नहीं हूं । प्रेम के लिए, अपने तुच्छ रूप में, यह बात नहीं है

तारों वाली आंखों या तारा-पार करने वाले प्रेमियों के लिए, यह कहीं अधिक कार्बनिक है, जिसे पोषण और समय की आवश्यकता होती है

पूरी तरह से खिलने के लिए, और इस तरह, अपने कॉलो युवा में नहीं बल्कि अपनी झुर्रीदार परिपक्वता में सबसे अच्छा देखा गया ।

सभी जीवित चीजों की तरह, प्यार, भी, कठिनाई के खिलाफ संघर्ष करता है, और प्रक्रिया में शेड

अपनी सबसे मोटी त्वचा भावना का एक तूफान से अधिक से बना एक को उजागर करने के लिए – वफादारी में से एक

और दिव्य मित्रता । अगापे । और हालांकि यह प्रतिकूलता से अस्थायी रूप से अंधा हो सकता है,

यह कभी भी अंदर या ऊपर नहीं जाता है, इस पृथ्वी को पार करने वाले उदात्त आदर्शों को कसकर पकड़ना और

समय-समय पर इसका नकली रूप से निष्कर्ष निकाला जाता है कि यह गलत था और जल्दी से समाप्त हो जाता है

अगली असली चीज़ ढूंढो । ”

– रिचर्ड पॉल इवांस

“मुझसे प्यार करना अद्भुत है । रुको, मेरा मतलब था: मुझे प्यार करना, अद्भुत है । दो छोटे अल्पविरामों की अनुपस्थिति ने मुझे एक सेक्स भगवान में बदल दिया । “

– डार्क जार टिन चिड़ियाघर

“प्यार में एक आदमी असाधारण चीजें कर सकता है, मुझे परवाह नहीं है अगर आप एक परी हैं, तो आप मेरे स्वर्गदूत हैं, और मैंने आपको जाने नहीं दिया ।”

– एलेक्जेंड्रा एडोर्नेटो

“मेरी माँ, गरीब मछली,

खुश रहना चाहता हूँ, दो या तीन बार पीटा

सप्ताह, मुझे खुश होने के लिए कह रहा है: “हेनरी, मुस्कान!

आप कभी मुस्कुराते क्यों नहीं?

 

और फिर वह मुस्कुराएगी कि मुझे कैसे दिखाया जाए, और यह था

सबसे उदास मुस्कान मैंने कभी देखी ”

– चार्ल्स बुकोवस्की

“कभी-कभी आप चाहे जितनी भी पलकें या सिंहपर्णी बीज क्यों न फोड़ें, चाहे आपका दिल कितना भी फट जाए और आपकी आस्तीन पर थप्पड़ पड़ जाए, बस होने वाला नहीं है ।”

– मेलिसा जेन्सेन

 

“अगर आप मुझे नहीं चाहते हैं तो मैं समझ जाऊंगा । लेकिन मैं दिल टूट जाऊंगा । तुम वो सब हो, जिसका मैंने कभी सपना देखा था और उम्मीद की थी । तुम बहुत हो, बहुत अधिक हो । कृपया जान लें कि मुझे नहीं लगता था कि मैं मतलबी था । लेकिन मुझे एहसास है कि मैं हूं । मैं नहीं चाहता कि आप अपने हथियार मेरे चारों ओर रखें और कहें कि यह सब सही है, कि आप मुझे क्षमा करें । मैं चाहता हूं कि आप सुनिश्चित करें कि आप करते हैं, और जब तक मैं रहता हूं, तब तक मेरा प्यार आपके लिए रहेगा । मैं कोई हल्कापन नहीं देख सकता, कोई हास्य नहीं, कोई मज़ाक नहीं । मुझे केवल आशा है कि हम उस समय तक वापस जा पाएंगे जब हमने हँसी की थी, और दुनिया रंगीन थी, न कि काले और सफेद और भूरे । मुझे आपको दुख देने के लिए बहुत खेद है । मैं अपने आप को सभी प्रकार के दर्द दे सकता था, लेकिन यह आपके द्वारा दिए गए किसी भी कदम को वापस नहीं लेगा । – डेविड पावर ”

– मेवे बिच्छी

“वह उस तरह की प्रेमिका थी जैसा कि ईश्वर आपको युवा देता है, इसलिए आपको अपने जीवन के बाकी हिस्सों का नुकसान पता चलेगा ।”

– जुनोट डिआज़

उन्होंने कहा, “मैं कुछ समय के लिए पृथ्वी से दूर होना चाहता हूं

और फिर उस पर वापस आओ और शुरू करो ।

हो सकता है कि कोई भी भाग्य मुझे गलत तरीके से न समझे

और आधा अनुदान जो मैं चाहता हूं और मुझसे छीन लो

लौटने का नहीं । पृथ्वी प्यार के लिए सही जगह है:

मुझे नहीं पता कि इसके बेहतर होने की संभावना कहां है ।

– रॉबर्ट फ्रॉस्ट

“हर किसी के पास उनके बारे में सुंदरता होती है । लेकिन प्यार आपको देखने और देखने और फिर से देखने देता है । आप एक हाथ के पीछे, आगे की बारी, टहलने का तरीका नोटिस करते हैं । जब आप पहली बार प्यार करते हैं, तो आप अंधे दिखते हैं और आप इसे शानदार, प्यारे पूरे, या खूबसूरत हिस्सों के रूप में देखते हैं । लेकिन जब आप जिसे प्यार करते हैं उसे टुकड़ों के रूप में देखते हैं, जैसे कि क्यों, आप उन हिस्सों को भी प्यार कर सकते हैं, और यह एक बार और जटिल और अधिक पूर्ण होने पर प्यार करता है । ”

– सहयोगी कोंडी

“प्यार सब कुछ मांगता है, वे कहते हैं, लेकिन मेरा प्यार केवल यह मांग करता है: कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या होता है या कितना समय लगता है, तो आप मुझ पर विश्वास रखेंगे, आप याद रखेंगे कि हम कौन हैं, और आप कभी निराशा महसूस नहीं करेंगे । “

– एन ब्रशर

“” तो यह हमारे लिए है ।

यह हमारे लिए है जो गाते हैं, लिखते हैं, नृत्य करते हैं, अभिनय करते हैं, अध्ययन करते हैं, दौड़ते हैं और प्यार करते हैं

और यह ऐसा करने के लिए है, भले ही कोई भी कभी भी नहीं जानता हो

क्योंकि सुंदरता यह करने की क्रिया में है ।

न कि इससे क्या हो सकता है ।

यह उस समय के लिए है जब मैं लेखन, गायन, वादन के दौरान खुद को खो देता हूं

और कोई भी आसपास नहीं है और वे कभी नहीं जान पाएंगे

लेकिन मैं हमेशा याद रखूंगा

और जो किसी भी प्रशंसा या प्रसिद्धि या गौरव की तुलना में उज्जवल है, मेरे पास होगा,

और यह आपके लिए है जो लिखते हैं या खेलते हैं या पढ़ते हैं या गाते हैं

अपने आप से प्रकाश बंद और दरवाजा बंद कर दिया

जब दुनिया सो रही है और सितारे संरेखित हैं

और शायद कोई भी इसे कभी नहीं सुनेगा

या अपने शब्दों को पढ़ें

या अपने विचारों को जानें

लेकिन यह इसे कम शानदार नहीं बनाता है ।

यह इसे ईथर बनाता है । रहस्यमय ।

अनंत ।

इसके लिए आप और जो भी भगवान या आत्मा आप पर विश्वास करते हैं

और केवल आप यह तय कर सकते हैं कि इसका कितना मतलब था

और इसका मतलब है

और हमेशा के लिए मतलब होगा

और अन्य लोग भी इसका अनुभव करेंगे

तुमसे होकर ।

अपनी आत्मा के माध्यम से । जिस तरह से आप बात करते हैं ।

जिस तरह से आप चलते हैं और प्यार करते हैं और हंसते हैं और देखभाल करते हैं

और मुझे यह लिखने का कभी मतलब नहीं था

लेकिन मैं जो कहना चाहता हूं वह है:

अन्य लोगों को पढ़ने या सुनने या देखने या उन्हें छूने के द्वारा अपनी कला को प्रस्तुत करने का प्रयास न करें; उन्हें यह महसूस कराओ । अपनी कला को अपनी आस्तीन पर अपने दिल की तरह पहनें और लोगों को थोड़ा बेहतर महसूस कराकर इसे जीवित रखें । थोड़ा हल्का महसूस करें । अपने आप बनने के लिए खुद के लिए कला बनाएं

और अपने अस्तित्व को अपना गीत, अपनी कविता, अपनी कहानी बनने दो ।

अपनी पहचान को अपनी किताब होने दो ।

जिस तरह से लोग कहते हैं कि आपका नाम सबसे मधुर धुन लगता है ।

 

तो बनाइए । लकड़ी में तस्वीरें लें, बारिश में अकेले दौड़ें और अपने दिल को ऊंचे पहाड़ पर गाएं

जहां कभी कोई नहीं सुनेगा

और आपका अस्तित्व ही सबसे सम्मोहित करने वाला निशान होगा ।

अपने जीवन को अपनी कला बनाओ

और आपको कभी नहीं भुलाया जा सकेगा । ”

– चार्लोट एरिकसन

“मैं चाहता हूँ कि आप जानो

एक बात ।

 

तुम्हें पता है कि यह कैसे है:

अगर मैं देखता हूं

लाल रंग की शाखा में, क्रिस्टल चंद्रमा पर

मेरी खिड़की पर धीमी शरद ऋतु की,

अगर मैं छूता हूं

आग के पास

अभेद्य राख

या लॉग के झुर्रीदार शरीर,

हर चीज़ मुझे आप तक ले आती है,

मानो सब कुछ जो मौजूद है,

सुगंध, प्रकाश, धातु,

छोटी नावें थीं

वह पाल

तुम्हारी उन टापुओं की ओर जो मेरी प्रतीक्षा करती हैं ।

 

तो अब,

अगर थोड़ा बहुत तुम मुझे प्यार करना बंद करो

मैं तुम्हें बहुत कम प्यार करना बंद कर दूंगा ।

 

अगर अचानक

तुम मुझे भूल गए

मुझे मत देखो,

क्योंकि मैं पहले ही तुम्हें भूल चुका हूँ ।

 

यदि आप इसे लंबा और पागल समझते हैं,

बैनर की हवा

जो मेरे जीवन से गुजरता है,

और आप तय करते हैं

मुझे किनारे पर छोड़ने के लिए

दिल की, जहाँ मेरी जड़ें हैं,

याद है

उस दिन,

उस समय,

मैं अपनी बाहें उठाऊंगा

और मेरी जड़ें बंद हो जाएंगी

दूसरी जमीन की तलाश करना ।

 

परंतु

यदि प्रत्येक दिन,

प्रत्येक घंटे,

आपको लगता है कि आप मेरे लिए किस्मत में हैं

अंतर्निहित मिठास के साथ,

अगर हर दिन एक फूल

मुझे पाने के लिए अपने होठों पर चढ़ जाता है,

आह मेरा प्यार, आह मेरा अपना,

मुझमें, वह सब आग को दोहराया जाता है,

मुझमें, कुछ भी नहीं बुझा या भुला दिया गया,

मेरा प्यार तुम्हारे प्यार को खिलाता है, प्यारी,

और जब तक आप जीवित रहेंगे यह आपकी बाहों में रहेगा

मेरा जाने के बिना

– पाब्लो नेरूदा

“हम यात्रा करते हैं, शुरू में, खुद को खोने के लिए; और हम यात्रा करते हैं, अपने आप को खोजने के लिए । हम अपने दिलों और आंखों को खोलने के लिए यात्रा करते हैं और दुनिया के बारे में अधिक सीखते हैं जो हमारे समाचार पत्र समायोजित करेंगे । हम अपनी अज्ञानता और ज्ञान में, दुनिया के उन हिस्सों में, जिनके धन अलग-अलग बिखरे हुए हैं, उन्हें लाने के लिए हम क्या कर सकते हैं । और हम यात्रा करते हैं, संक्षेप में, फिर से युवा मूर्ख बनने के लिए- समय को धीमा करने के लिए और अंदर ले जाया जाता है, और एक बार फिर प्यार में पड़ जाते हैं । ”

– पिको अय्यर

“गले में भावनाएं हैं, और सम्मान और प्यार का एक रूप हैं । ईमानदारी से आया हुआ भाव, सम्मान जो चुनौती से आता है, और प्रेम का रूप जो उन लोगों के बीच मौजूद है जिनके मन को छुआ है, जिनके दिलों को छुआ है, जिनकी आत्मा को छुआ है । हमारा मन छू गया । हमारा दिल छू गया । हमारी आत्माएं छू गईं ।

हम अलग हो जाते हैं । ”

– जेम्स फ्रे

“तुम इससे डरते हो क्योंकि यह तुमसे ज्यादा मजबूत है; आप इससे नफरत करते हैं क्योंकि आप इससे डरते हैं; आप इसे प्यार करते हैं क्योंकि आप इसे अपनी इच्छा के अधीन नहीं कर सकते । केवल असंदिग्ध को ही प्यार किया जा सकता है । ”

– येवगेनी ज़मायटिन

“मैं तुमसे प्यार करता हूं, उसने सोचा, विन को देख रहा हूं । मुझे आपके हर हिस्से, हर विचार और शब्द से प्यार है … पूरी जटिल, सभी चीजों का आकर्षक बंडल । मैं आपको एक ही बार में दस अलग-अलग तरह की जरूरतों के साथ चाहता हूं । मुझे आप सभी मौसमों से प्यार है, जिस तरह से आप अभी हैं, आने वाले दशकों में आप कितने अधिक सुंदर होंगे, इस बारे में सोचा । मैं आपसे हर सवाल का जवाब पाने के लिए प्यार करता हूं जो मेरा दिल पूछ सकता है । ”

– लिसा क्लेपस

“लाखों वर्षों से फूल कांटे पैदा करते रहे हैं । लाखों सालों से भेड़ें उन सभी को खा रही हैं । और यह गंभीर नहीं है, यह समझने की कोशिश कर रहा है कि फूल कांटों का उत्पादन करने के लिए इतनी परेशानी में क्यों जाते हैं जो कुछ भी नहीं के लिए अच्छा है? यह महत्वपूर्ण नहीं है, भेड़ और फूलों के बीच युद्ध? यह संख्या से अधिक गंभीर और अधिक महत्वपूर्ण नहीं है कि मोटा लाल सज्जन ऊपर जोड़ रहा है? मान लीजिए कि मुझे एक अनोखा फूल पता है, जो मेरे ग्रह को छोड़कर दुनिया में कहीं भी मौजूद है, एक यह है कि एक छोटी सी भेड़ एक सुबह एक ही काटने में मिटा सकती है, ठीक उसी तरह, जैसे उसने महसूस किया कि उसने क्या किया था – महत्वपूर्ण नहीं है? यदि कोई फूल से प्यार करता है, जिसमें सभी लाखों और करोड़ों सितारों के बीच सिर्फ एक उदाहरण मौजूद है, तो वह सितारों को देखने के बाद उसे खुश करने के लिए पर्याप्त है । वह खुद को बताता है कि ‘मेरा फूल कहीं ऊपर है …’ लेकिन अगर भेड़ फूल खाती है, तो उसके लिए ऐसा है जैसे अचानक, सभी सितारे निकल गए । और यह महत्वपूर्ण नहीं है? ”

– ओंत्वान डे सेंट – एक्सुपरी

“मैं अब आपका परिवार बनूंगा ।”

“मैं तुमसे प्यार करता हूँ,” मैं कहता हूँ । (….)

वह मुझे घूरता है । मैं अपने हाथों से स्थिरता के लिए उसकी बाहों को पकड़कर प्रतीक्षा करता हूं क्योंकि वह उसकी प्रतिक्रिया मानता है ।

वह मुझ पर फिदा है । “इसे फिर से कहना ।”

“टोबियास,” मैं कहता हूं, “मैं तुमसे प्यार करता हूं ।”

– वेरोनिका रोथ

“उसके साथ, फ्लोरेंटीनो अरीज़ा ने सीखा कि वह पहले ही कई बार अनुभव कर चुका है बिना यह महसूस किए: कि एक ही समय में कई लोगों के साथ प्यार हो सकता है, प्रत्येक के साथ एक ही दुःख महसूस करें, और उनमें से किसी के साथ विश्वासघात न करें । अकेले घाट पर भीड़ के बीच में, उसने गुस्से में अपने आप से कहा: ‘मेरे दिल में एक वेश्या से ज्यादा कमरे हैं । “

– गेब्रियल गार्सिया मरकज़

“जिंदगी छोटी है । यहाँ से उस पुरानी कार को आप अच्छी तरह से जानते हैं कि वहाँ बीस, पच्चीस पेसों का एक स्ट्रेच है । यह बहुत कम पैदल चलना है । उन पच्चीस चरणों को बनाओ । अभी व । अभी । तुम जैसे हो वैसे ही आओ । और हम खुशी से जीवन यापन करेंगे । “

– व्लादिमीर नाबोकोव

“ब्रिगोन उसका नाम कह रहा था, और वह उसे एक भावना भेज रहा था । यह साहस और ताकत थी, और कुछ और भी, जैसे कि वह उसके साथ खड़े थे, जैसे कि वह उसे अपने भीतर ले गया हो, उसे उसके पूरे शरीर को उसकी पीठ पर एक पल के लिए आराम दे रहा हो, उसके दिमाग में उसका मन, उसका दिल उसकी आग में ।

ब्रिगेन के दिल की आग हैरान करने वाली थी । आग समझ में आ गई, और लगभग विश्वास नहीं कर सकता था, कि वह जो भावना उसे भेज रहा था वह प्यार था ।

– क्रिस्टिन कैशोर

“मैं चाहता हूं कि आप मुझे सबसे पहले चाहते हैं । पहले मुझे धक्का दिया । मुझे चुंबन पहले । मेरे साथ सावधान मत रहो, “उन्होंने कहा ।” क्योंकि मैं आपके साथ सावधान नहीं रहूंगा । “

– मिशेल हॉडकिन

“… मैंने उसे दो लोगों की कहानी सुनाई । दो लोग जिन्हें मिलना नहीं चाहिए था, और जो एक दूसरे को पसंद नहीं करते थे, जब वे ऐसा करते थे, लेकिन उन्होंने पाया कि वे दुनिया के केवल दो लोग थे जो संभवतः एक-दूसरे को समझ सकते थे । ”

– जोजो मोयस

“अगर लोग आपको पागल समझते हैं तो चिंता न करें । तुम पागल हो । आपके पास उस तरह का नशीला पागलपन है जो अन्य लोगों को लाइनों के बाहर सपने देखने और बनने के लिए प्रेरित करता है ।

– जेनिफर एलिजाबेथ

“प्रेम संरक्षण नहीं है और दान दया के बारे में नहीं है, यह प्रेम के बारे में है । दान और प्रेम एक ही है – दान के साथ आप प्रेम देते हैं, इसलिए केवल पैसा न दें बल्कि इसके बजाय अपने हाथ तक पहुंचें । ”

– मदर टेरेसा

“मैं तुम्हारा चाँद हूँ और तुम्हारी चाँदनी भी

मैं तुम्हारा फूल बाग हूँ और तुम्हारा पानी भी

मैं यह सब कुछ आपके लिए उत्सुक होकर आया हूं

बिना जूते या शॉल के

मुझे तुम्हें हंसते देखना है

अपनी सभी चिंताओं को मारने के लिए

तुम्हें प्यार करने के लिए

आपको पोषण देने के लिए । ”

– रूमी

“जब आप मुक्त होते हैं तो मुझे बंध जाना चाहिए

क्या मुझे एक ऐसे आदमी से प्यार करना चाहिए जो मुझसे प्यार नहीं करता

क्या मुझे इतनी कम कला के साथ जन्म लेना चाहिए

एक ऐसे आदमी से प्यार करना जो मेरे दिल को तोड़ देगा ”

– कैसंड्रा क्लेयर

“स्पष्ट, फ्रांसेस्का के अलावा, आप जानकारी की आपूर्ति के बदले में क्या चाहते हैं?” हड्डियों ने पूछा, विषय पर वापस जाना । “आप मुझे लेने के लिए,” उसने एक ही बार में जवाब दिया । “होने वाला नहीं है!” तीन चौड़ी आंखें मुझ पर टिकी थीं । जब मुझे पता चला कि जिस चीज पर मेरी पकड़ थी, वह अब उसके हाथ में नहीं है ।

– जीनिन फ्रॉस्ट

“आभार अतीत को देखता है और वर्तमान को प्यार करता है; डर, अविश्वास, वासना और महत्वाकांक्षा आगे देखते हैं । ”

– सी.एस. लुईस

“क्या वह मुझसे प्यार करता है? क्या वह मुझसे ज्यादा किसी से प्यार करता है? क्या मैं उससे ज्यादा प्यार करता हूं जितना मैं उससे प्यार करता हूं? शायद हम जितने सवाल पूछते हैं, उसे नापने, परखने, जाँचने और सहेजने के लिए प्यार के बारे में पूछते हैं । शायद इसका कारण यह नहीं है कि हम प्यार करने में असमर्थ हैं, इसलिए हम प्यार करने के लिए तरस रहे हैं, यानी हम अपने साथी से खुद को मांग-मुक्त करने और उसकी कंपनी के अलावा कुछ नहीं मांगने के बजाय कुछ (प्यार) मांगते हैं । “

– मिलन कुंडेरा

“घर क्या है? मेरी पसंदीदा परिभाषा “एक सुरक्षित जगह” है, एक ऐसी जगह जहां एक हमले से मुक्त है, एक ऐसी जगह जहां एक व्यक्ति सुरक्षित संबंधों और पुष्टि का अनुभव करता है । यह एक ऐसी जगह है जहाँ लोग एक दूसरे को साझा करते हैं और समझते हैं । इसके रिश्ते पोषण कर रहे हैं । इसमें लोगों को परिपूर्ण होने की आवश्यकता नहीं है; इसके बजाय, उन्हें ईमानदार, प्रेमपूर्ण, सहायक होने की आवश्यकता है, एक सामान्य मानवता को पहचानना जो हम सभी को संवेदनशील बनाता है । ”

– ग्लेडिस हंट

“कृपया! मुझे वश में करो!” उसने कहा ।

 

‘मैं चाहता हूँ, बहुत,’ छोटे राजकुमार ने उत्तर दिया । ‘लेकिन मेरे पास ज्यादा समय नहीं है । मेरे पास खोजने के लिए दोस्त हैं, और समझने के लिए बहुत सारी चीजें हैं । ‘

 

लोमड़ी ने कहा, ” केवल एक चीज को ही लोग समझते हैं । ‘पुरुषों के पास कुछ भी समझने के लिए अधिक समय नहीं है । वे दुकानों पर तैयार सभी चीजें खरीदते हैं । लेकिन कहीं भी कोई दुकान नहीं है जहां कोई दोस्ती खरीद सकता है, और इसलिए पुरुषों का कोई दोस्त नहीं है । यदि आप एक दोस्त चाहते हैं, तो मुझे वश में करें । ‘

 

‘मुझे क्या करना चाहिए, आपको वश में करने के लिए?’ छोटे राजकुमार से पूछा ।

 

‘तुम बहुत धीरज रखो,’ लोमड़ी ने उत्तर दिया । ‘पहले तुम मुझसे थोड़ी दूरी पर बैठ जाओगे — जैसे घास में । मैं तुम्हें अपनी आंख के कोने से देखूंगा, और तुम कुछ नहीं कहोगे । शब्द गलतफहमी का स्रोत हैं । लेकिन आप हर दिन मेरे करीब थोड़ा बैठेंगे … ”

– ओंत्वान डे सेंट – एक्सुपरी

“खुशी, आप देखते हैं, यह सिर्फ भाग्य का भ्रम है, जो आपको स्वर्ग की कहानियों पर विश्वास करने के लिए हाथ से तैयार की गई स्वर्गीय स्लीव है । लेकिन खुशी के बाद कभी नहीं है । आपको केवल पुस्तकों में ही सुखद अंत मिलेगा । कुछ किताबे ।”

– एलेन हॉपकिंस

“मैं प्यार के बारे में नहीं जानना चाहता ।”

 

‘लेकिन आपको चाहिए, मेरा बच्चा । आपको प्यार के बारे में जानने की जरूरत है । प्यार के लिए लोग जो भी करेंगे । सभी सच्चाइयों को प्यार करने के लिए नीचे आते हैं, क्या वे नहीं करते हैं? एक तरह से या दूसरे, वे करते हैं । देखिए, प्यार और जरूरत में फर्क होता है । कभी-कभी, जो आप महसूस करते हैं वह तुकांत और तुकांत या कारण के बिना है । वह थोड़ी लड़खड़ा कर बैठ गई । ‘दो लोग प्रत्येक को एक कमरे में या उनकी त्वचा पर ब्रश करते हुए देखते हैं । उनकी आत्माएं व्यक्ति को अपने रूप में पहचानती हैं । इसे समझने के लिए समय की आवश्यकता नहीं है । आत्मा हमेशा जानती है … चाहे वह सही हो या गलत । “

– जेनिफर एल Armentrout

“कौन जाने? शायद वे सही हैं । शायद हम अपनी भावनाओं से पागल हो गए हैं । शायद प्यार एक बीमारी है, और हम इसके बिना बेहतर होंगे ।

लेकिन हमने एक अलग रास्ता चुना है । और अंत में जो इलाज से बचने की बात है: हम चुनने के लिए स्वतंत्र हैं ।

हम गलत चीज़ चुनने के लिए स्वतंत्र हैं । ”

– लॉरेन ओलिवर

“हम में से प्रत्येक के जीवन में एक दोस्त है जो एक अलग व्यक्ति नहीं लगता है, हालांकि प्रिय और प्रिय है, लेकिन एक विस्तार, एक व्याख्या, किसी का स्वयं, किसी की आत्मा का बहुत अर्थ है ।”

– एडिथ व्हार्टन

“वह अपनी ठोड़ी के नीचे अपना सिर फिट करती है, और वह महसूस कर सकती है कि उसका वजन उसके अंदर आ जाए । उसने उसे कस कर पकड़ लिया और बिना किसी पूर्व रचना के उसके बारे में बोल दिया । और इस बार उसने उन्हें रोकने के लिए कोई प्रयास नहीं किया । उसने पहली बार अपनी गर्दन के पीछे की ओर देखा जैसे उसने चर्च के प्यू में बैठी थी । उस भावना के बारे में जिसने कभी उसे जाने नहीं दिया । उन्होंने उससे तब और अब के बीच के वर्षों की बड़ी बर्बादी के बारे में बात की । बहुत समय बीत गया । और यह व्यर्थ था, उन्होंने कहा, यह सोचने के लिए कि उन वर्षों को बेहतर उपयोग के लिए कैसे रखा जा सकता था, क्योंकि वह शायद ही उन्हें और खराब कर सकते थे । अब उन्हें कोई ठीक नहीं कर रहा था । आप समय की हानि और उसमें किए गए नुकसान के लिए अंतहीन शोक मना सकते हैं । मुर्दों के लिए, और अपने ही खोए हुए स्व के लिए । लेकिन युगों की बुद्धि जो कहती है वह यह है कि हम अच्छा करने के लिए और पर शोक नहीं करते हैं । और वे बूढ़े एक-दो को जानते थे और बताने के लिए कुछ सच्चाई थी, इनमैन ने कहा, क्योंकि आप अपने दिल को दुखी कर सकते हैं और अंत में, आप अभी भी वहीं हैं जहां आप हैं । आपके सभी दुखों ने एक चीज़ नहीं बदली है । जो तुमने खोया है, वह तुम्हें वापस नहीं मिलेगा । यह हमेशा खो जाएगा । आप शून्य को चिह्नित करने के लिए केवल अपने निशान के साथ बचे हैं । तुम सब करने के लिए चुन सकते हैं या नहीं जा रहा है । लेकिन अगर आप आगे बढ़ते हैं, तो यह पता चलता है कि आप अपने निशान अपने साथ ले जाते हैं । फिर भी, कुल मिलाकर उन व्यर्थ वर्ष, वह अपने मन में आयोजित किया था उसकी गर्दन के पीछे पर उसे चूमने के लिए इच्छा है, और अब वह इसे किया था । वह किसी तरह की एक मोचन था, उनका मानना ​​था, इतने लंबे समय की इच्छा की पूर्ण पूर्ति में । ”

– चार्ल्स फ्रैजियर

“न तो बुद्धिमत्ता की एक उदात्त डिग्री और न ही कल्पना और न ही दोनों एक साथ प्रतिभा के निर्माण में जाते हैं । प्यार, प्यार, प्यार, यही प्रतिभा की आत्मा है । ”

– वोल्फगैंग एमॅड्यूस मोजार्ट

“अगर कोई पूरी तरह से सुंदर चीज़ों का चयन करता है और कष्टों को छोड़ देता है, तो प्यार उसके नाम के योग्य कैसे हो सकता है? अच्छे का आनंद लेना और बुरे को नापसंद करना आसान है । कोई भी ऐसा कर सकता है । असली चुनौती अच्छे और बुरे को एक साथ प्यार करना है, न कि इसलिए कि आपको किसी न किसी के साथ सहजता से पेश आना है, बल्कि इसलिए कि आपको इस तरह के विवरणों से परे जाने की जरूरत है और प्यार को पूरी तरह से स्वीकार करना होगा । ”

– एलिफ शफाक

“आपको एक गहरी सांस लेनी है । और संगीत को आपके माध्यम से प्रवाहित करने की अनुमति दें । इसमें रहस्योद्घाटन करें, अपने आप को विस्मय की अनुमति दें । जब आप खेलते हैं तो संगीत आपकी सुंदरता से आपका दिल तोड़ देता है । ”

– केली व्हाइट

“फिर उसने मेरे सिर के दोनों ओर दरवाजे पर दोनों हाथ रखे और उसके खिलाफ मुझे घूरते हुए, पास में झुक गया । मैं एक भेड़िये के चंगुल में फंसे एक नीच खरगोश की तरह कांप उठा । भेड़िया करीब आया । उसने अपना सर झुका लिया और मेरे गाल पर हाथ फेरने लगा । समस्या यह थी … मैं चाहता था कि भेड़िया मुझे खा जाए । “

– कोलीन हॉक

“यदि आपके पास यह है [प्यार], तो आपको कुछ और होने की आवश्यकता नहीं है, और यदि आपके पास नहीं है, तो आपके पास और कुछ नहीं है ।”

– जे.एम. बैरी

“लेकिन वहाँ क्या कहना था?

 

केवल वही आंसू थे । केवल उस शांतता और शून्यता को ढेर चम्मच की तरह एक साथ फिट किया गया था । केवल यह कि एक प्यारे गले के आधार पर खोखले में एक सूँघना था । केवल उस कठोर शहद के रंग के कंधे पर दांतों के निशान का अर्धवृत्त था । केवल इतना ही कि वे एक-दूसरे को पास रखते थे, बहुत समय बीत जाने के बाद । केवल उस रात उन्होंने जो कुछ साझा किया वह खुशी का नहीं, बल्कि दुख का दुख था ।

 

केवल इतना कि एक बार फिर उन्होंने लव लॉज़ को तोड़ दिया । वह लेट गया जिसे प्यार किया जाना चाहिए । और कैसे । और कितना ।”

– अरुंधति रॉय

“चुप रहो… मुझे बता दो, मुझे ले आओ । हर बार जब मैं आपके चेहरे को देखता हूं या उसे याद करता हूं, तो वह मुझे बर्बाद कर देता है । और जिस तरह से तुम मेरे साथ हो और तुम सिर्फ मज़े कर रहे हो और तुम मुझ पर थूकते हो और तुम मेरा मजाक उड़ाते हो और तुम असली हो । मेरे पास आपके बारे में सोचने के लिए किसी भी दिन पर्याप्त समय नहीं है … मैं अब और महिलाओं के बारे में भी नहीं सोचता । मैं तुम्हारे बारे में सोचता हूँ ।”

– लुई सी । के ।

“मैं एक टैटू पार्लर गया था और मेरे बाएं हाथ की हथेली पर YES लिखा था, और मेरे दाहिने हथेली पर NO, मैं क्या कह सकता हूं, इसने मेरे जीवन को अद्भुत नहीं बनाया है, इसके जीवन को संभव बनाया है, जब मैं अपने हाथों को रगड़ता हूं सर्दियों के बीच में एक-दूसरे के खिलाफ मैं खुद को हां और NO के घर्षण से गर्म कर रहा हूं, जब मैं अपने हाथों को ताली बजाता हूं तो मैं हां और NO की एकजुटता और विभाजन के माध्यम से अपनी प्रशंसा दिखा रहा हूं, मैं अपने हाथों को खोलकर “पुस्तक” का संकेत देता हूं । , हर पुस्तक, मेरे लिए, हाँ और NO का संतुलन है, यहां तक ​​कि यह एक, मेरा अंतिम एक, विशेष रूप से यह एक । क्या यह मेरे दिल को तोड़ता है, निश्चित रूप से, हर दिन का हर पल, मेरे दिल से अधिक टुकड़ों में बना था, मैंने कभी भी खुद को शांत नहीं माना, बहुत कम चुप रहा, मैंने कभी भी चीजों के बारे में नहीं सोचा, सब कुछ बदल गया, दूरी यह मेरे और मेरी खुशी के बीच का अंतर था, यह दुनिया नहीं थी, यह बम और जलती हुई इमारतें नहीं थीं, यह मैं था, मेरी सोच, कभी न जाने देने का कैंसर, अज्ञानता है, मैं नहीं जानता, लेकिन यह नहीं है इतना दर्दनाक सोचने के लिए, और मुझे बताएं, कि मेरे लिए क्या किया है, क्या महान जगह सोच मुझे कभी लाया? मैं सोचता हूं और सोचता हूं, मैंने खुद को एक लाख बार खुशी से बाहर सोचा है, लेकिन कभी भी एक बार नहीं । “

– जोनाथन Safran Foer

“प्यार करना अच्छा है, बहुत मुश्किल है: प्यार करना मुश्किल है । एक इंसान को दूसरे से प्यार करने के लिए: वह शायद हमारे सभी कार्यों में सबसे कठिन है, अंतिम, अंतिम परीक्षण और प्रमाण, वह काम जिसके लिए अन्य सभी काम हैं लेकिन तैयारी … व्यक्ति को प्यार एक उच्च संकेत है रिपन, खुद में कुछ बनने के लिए, दूसरे के लिए खुद के लिए दुनिया बनने के लिए, यह उस पर एक महान सटीक दावा है, कुछ ऐसा जो उसे चुनता है और उसे विशाल चीजों को कहता है । “

– रेनर मारिया रिल्के

“मुझे लगता है कि आप किसी व्यक्ति से बहुत प्यार कर सकते हैं ।

 

आप किसी को एक कुरसी पर डालते हैं, और अचानक, उस दृष्टिकोण से, आप नोटिस करते हैं कि क्या गलत है – एक जगह से बाल, एक मोजा में एक रन, एक टूटी हुई हड्डी । आप अपना सारा समय और ऊर्जा इसे सही बनाने में खर्च करते हैं, और सभी समय के दौरान, आप खुद से अलग हो रहे हैं । आपको यह भी महसूस नहीं होता है कि आप जो दिखते हैं, वह आपने कितना खराब किया है क्योंकि आपके पास केवल किसी और के लिए आँखें हैं । ”

– जोड़ी पिकाऊट

“एक दिन तुम इस लड़के के लिए गिर गए । और वह आपको अपनी उंगलियों से छूता है । और वह आपकी त्वचा के छिद्रों को अपने मुंह से जलाता है । और जब आप उसे देखते हैं तो दर्द होता है । और जब आप ऐसा नहीं करते हैं तो दर्द होता है । और ऐसा महसूस होता है कि आपके द्वारा काटे गए कांच के टुकड़े से किसी का कट खुला है । ”

– मॉरीन मेडवेड

“मैं बल्कि एक रोमांटिक रिश्ता उदासीनता में बदल जाना चाहिए । चरमसीमा में जुनून ऐसा प्रतीत होता है जैसे कि यह एक बार कुछ का मतलब है । हम गर्म या ठंडे से बढ़ते हैं, लेकिन गुनगुना सबसे बड़ा अपमान है । ”

– क्रिस जामी

“आज हम में से हर एक अपने जीवन में एक समय पर किसी प्रियजन को देखेगा, जिसे जरूरत है और एक ही प्रश्न पूछें: हम भगवान की मदद करने के लिए तैयार हैं, लेकिन क्या, अगर कुछ भी आवश्यक है? क्योंकि यह सच है कि हम शायद ही कभी अपने सबसे करीबी लोगों की मदद कर सकें । या तो हम यह नहीं जानते हैं कि खुद को किस हिस्से को देना है या, अधिक बार नहीं, जो हिस्सा हमें देना है वह नहीं है । और इसलिए यह वह है जिसके साथ हम रहते हैं और हमें पता होना चाहिए कि कौन हमें अलग करता है । लेकिन हम अभी भी उन्हें प्यार कर सकते हैं – हम पूरी समझ के बिना पूरी तरह से प्यार कर सकते हैं । ”

– नॉर्मन मैकलीन

“मुझे कल रात मज़ा आया,” मैंने पैच को बताया, मेरी ठोड़ी का पट्टा उतार दिया और अपने हेलमेट को सौंप दिया । “मैं आधिकारिक तौर पर आपकी चादरों के प्यार में हूँ ।”

 

“आप के साथ प्यार में केवल एक चीज है?”

 

“नहीं । आपका गद्दा भी ।”

 

कुछ मुस्कुराहट पैच की आंखों में दिखाई देती है । “मेरे बिस्तर का खुला निमंत्रण ।”

– बेक्का फिट्जपैट्रिक

“किसी के लिए” आई लव यू “कहने में सक्षम होना एक विशेषाधिकार होना चाहिए । यह कुछ लोगों को सिर्फ इसलिए नहीं कहना चाहिए क्योंकि वे ऐसा महसूस करते हैं । एक विशेषाधिकार जो अर्जित किया जाता है । वे कहते हैं कि आपको प्यार करने का अधिकार अर्जित करना होगा; नहीं, प्रेम बिना शर्त है, यदि आप किसी से प्यार करते हैं, तो उन्हें इसे अर्जित करने की आवश्यकता नहीं है । परंतु । किसी को यह बताने का अधिकार कि आप उनसे प्यार करते हैं? जिसे अर्जित करना है । आपको विश्वास किए जाने का अधिकार अर्जित करना होगा । ”

– सी । जोयबेल सी ।

“आपको लगता है कि किसी को पकड़ना उन्हें और करीब लाएगा । आपको लगता है कि आप उन्हें इतनी मेहनत से पकड़ सकते हैं कि जब आप खींच लेंगे, तब भी आप उन्हें महसूस करेंगे ।

हर बार एलीनोर पार्क से दूर जाने के बाद, उसे लगा कि उसका नुकसान हो रहा है । ”

– रेनबो रोवेल

“[ओल्ड एस्ट्रोनॉमर टू हिज़ पुपिल]

 

मुझे मेरे टाइको ब्राहे तक पहुंचा दो, मुझे पता है कि जब हम मिलेंगे,

जब मैं अपने बाद के विज्ञान को साझा करता हूं, तो उसके पैरों पर विनम्रतापूर्वक बैठे;

वह सभी चीजों के नियम को जान सकता है, फिर भी कैसे अनभिज्ञ हो सकता है

हम तब से लेकर अब तक, पूरा करने के लिए काम कर रहे हैं ।

 

प्रार्थना याद रखें कि मैंने आपको अपना सारा सिद्धांत छोड़ दिया,

मिलने के अनुसार अपने जोड़ने के लिए केवल कुछ डेटा की कमी,

और याद रखें कि पुरुष इसे कुरेदेंगे, ‘यह मूल और सच्चा है,

और नएपन का पालन आप पर भारी पड़ सकता है ।

 

लेकिन, मेरे शिष्य, मेरे शिष्य के रूप में आपने तिरस्कार का मूल्य सीखा है,

तुमने मुझ पर दया की है, हम हर्षित हुए हैं,

हमारे लिए क्या पुरुषों की संगति और मुस्कुराहट के सभी विकर्षण हैं;

क्या उसके लिए देवी प्रसन्नता के साथ उसकी प्रसन्न मुस्कान है ।

 

आप जर्मन कॉलेज को बता सकते हैं कि उनका सम्मान बहुत देर से हुआ,

लेकिन उन्हें घमंडी के भाग्य पर पश्चाताप बर्बाद नहीं करना चाहिए ।

यद्यपि मेरी आत्मा अंधकार में स्थापित हो सकती है, यह पूर्ण प्रकाश में उठेगी;

मैंने रात में डरने के लिए सितारों से भी प्यार किया है ।

 

क्या, मेरे लड़के, तुम रो नहीं रहे हो? आपको अपनी आँखों को दृष्टि के लिए बचाना चाहिए;

आपको उनकी आवश्यकता होगी, मेरा पर्यवेक्षक, फिर भी कई अन्य रात के लिए ।

मैं और कोई नहीं, बल्कि आप मेरे शिष्य हैं, जिन्हें मेरी योजनाएं ज्ञात हैं ।

आप के पास मेरे अलावा कोई नहीं है, ‘आप बड़बड़ाते हैं, और मैं आपको अकेला छोड़ देता हूं’?

 

तो फिर, मुझे चुंबन, – के बाद से मेरी मां मेरे भौंह पर उसे आशीर्वाद छोड़ दिया है,

मेरे स्वभाव में अब तक कुछ वांछित रहा है;

मैं इसे स्पष्ट रूप से समझ सकता हूं, – कि मैं अधिक दयालु हो सकता हूं,

हो सकता है कि आपने अधिक बुद्धिमानी से संजोया हो, जैसे मैं पीछे छोड़ता हूं ।

 

मैं ‘दया में कभी असफल नहीं हुआ’? नहीं, हम संघर्ष के लिए बहुत ऊँचे थे, –

सबसे शांत शीतलता वह त्रुटि थी जो हमारे जीवन में व्याप्त है;

लेकिन आपकी आत्मा निष्कलंक है, मैं आपको अभी भी समर्पित कर सकता हूं

हमारे विज्ञान की सेवा के लिए: आप इसे आगे बढ़ाएंगे? आप!

 

कुछ गणनाएँ हैं जिन्हें मुझे आपके साथ करना चाहिए,

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी कटौती तार्किक और सत्य होगी;

और याद रखना, ‘धैर्य, धैर्य’, एक ऋषि का प्रहरी है,

न तो दिन के लिए और न ही अभी तक दु: ख पूर्ण उम्र के लिए पूरा कर सकते हैं ।

 

मैंने थायो ब्राहे की तरह बोया है कि एक बड़ा आदमी काट सकता है;

लेकिन अगर किसी को भी मेरा लालन-पालन नहीं करना चाहिए, तो मेरी नींद में खलल डालना

तो सावधान रहें और वफादार रहें, हालांकि, मेरी तरह, आप कोई नाम नहीं छोड़ते हैं;

देखिए, मेरा लड़का, जो आपको शोहरत की ओर ले जाता है ।

 

मुझे अलविदा कहना चाहिए, मेरे शिष्य, क्योंकि मैं अब बोल नहीं सकता;

शुक्र के लिए पर्दे को वापस खींचो, मेरी दृष्टि बहुत कमजोर हो जाती है:

यह अजीब है कि मोती ग्रह को उग्र मंगल के रूप में लाल दिखना चाहिए, –

भगवान मुझे सितारों के बीच मेरे रास्ते पर दया करेंगे । ”

– सारा विलियम्स

Leave a Reply

Close Menu