Motivational quotes to students:- प्रेरणादायक उद्धरण और प्रेरक बातें हमारे जीवन के बारे में महसूस करने के तरीके को बदलने की अद्भुत क्षमता रखती हैं । यही कारण है कि मैं उन्हें सफलता के लिए हमारे रास्ते पर इतना दिलचस्प और महत्वपूर्ण लगता हूं । तो उनका क्या राज है?

आप देखते हैं, जिस तरह से आप अपने बारे में सोचते हैं और महसूस करते हैं, आपके विश्वासों और उम्मीदों के बारे में जो आपके लिए संभव है, वह आपके लिए होने वाली हर चीज को निर्धारित करता है ।

जब आप अपनी सोच की गुणवत्ता को बदलते हैं, तो आप अपने जीवन की गुणवत्ता को बदलते हैं, कभी-कभी तुरन्त । जिस तरह सकारात्मक शब्द किसी को मुस्कुराहट दे सकते हैं या एक अच्छी-खासी हास्यप्रद बोली किसी को हंसा सकती है, हमारे विचार वास्तविक समय में दुनिया के प्रति प्रतिक्रिया करते हैं ।

आपको ब्रह्मांड में केवल एक चीज़ पर पूरा नियंत्रण है – आपकी सोच – और जहाँ प्रेरक उद्धरण आते हैं!

आप तय कर सकते हैं कि आप किसी भी स्थिति में क्या सोचने जा रहे हैं । आपके विचार और भावनाएँ आपके कार्यों को निर्धारित करती हैं और आपके द्वारा प्राप्त परिणामों को निर्धारित करती हैं । यह सब आपके विचारों से शुरू होता है – और मैंने पाया है कि प्रेरणादायक शब्द आपकी सोच को पुनः प्राप्त करने का एक त्वरित तरीका है ।

कुछ उत्थान अंश या सकारात्मक उद्घोषणाओं को हाथ में रखकर प्रयास करें । यदि आप कभी भी अपनी ऊर्जा या अपनी भावना को छोड़ना शुरू करते हैं, तो बस अपने मनोदशा को बढ़ावा देने के लिए एक प्रेरणादायक और उत्थानशील उद्धरण का पाठ करें ।

 प्रेरक उद्धरण उन छात्रों के लिए जिन्हें प्रेरणा की आवश्यकता है

motivational quotes to students
motivational quotes to students

मुझे माइकल जॉर्डन के इस प्रेरणादायक उद्धरण से प्यार है क्योंकि यह भूलना आसान है कि आप जितना अधिक करते हैं, उतना ही आप असफल हो जाते हैं । जैसा कि वे कहते हैं: “आप कुछ जीतते हैं । आप सबसे हारते हैं ।”

यदि आप असफल नहीं हो रहे हैं, तो आप या तो पर्याप्त नहीं कर रहे हैं, और / या आप अपने आप को पर्याप्त चुनौती नहीं दे रहे हैं ।

इतना ही नहीं, जब आप स्नातक और वास्तविक दुनिया में कदम रखते हैं, तो आपके पास एक सिलेबस या एक शैक्षणिक कैलेंडर नहीं होगा जो आपको बताता है कि आप वर्ष के हर दिन के लिए क्या उम्मीद कर सकते हैं । यह एक बड़ी बात है । यह तथ्य केवल यही है कि आप पहली बार में बहुत अधिक विफल क्यों हो रहे हैं । बस याद रखें कि यह सीखने का अनुभव है, और जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, उतना ही आप सफल होंगे । माइकल जॉर्डन

सेठ गोडिन हमें याद दिलाते हैं कि अधिकांश लोग हमारे सपनों को पूरा करने की कोशिश करेंगे । वे आपके काम, आपके सपनों और आपके विचारों में छेद करेंगे – खासकर जब आपके पास थोड़ा अनुभव है और अभी शुरू हो रहे हैं । एक खुला दिमाग रखें और उनके सुझावों को सुनें, लेकिन उन्हें आप पर हावी होने दें या फिर आपको रोकें भी नहीं ।

जैसा कि मेरे एक गुरु हमेशा कहते हैं: “आपको केवल एक हां की जरूरत है ।” एक दिन, आपको वह “हाँ” मिलेगा, और आप बहुत खुश होंगे कि आपने naysayers को नहीं सुना । सेठ गोडिन

 मुझे लगता है कि एक साधारण व्यक्ति के लिए असाधारण होना संभव है ।

जब आप एलोन मस्क के बारे में सोचते हैं, तो आप शायद एक सनकी सुपरहीरो के बारे में सोचते हैं । मैं तुम्हें दोष नहीं देता । वह नौ हास्यास्पद परिवर्तनकारी, आगे की सोच वाली कंपनियों की तरह चलता है । कोई भी लेकिन एक सुपरहीरो ऐसा कैसे कर सकता है, है ना?

गलत । कस्तूरी हमें याद दिलाती है कि वह सिर्फ एक साधारण व्यक्ति है जिसने असाधारण बनने के लिए चुना है । आपसे ही वह संभव है । आपको भी ऐसा ही करना चाहिए! एलोन मस्क

 हम में से बहुत से लोग असफलताओं पर हावी हो जाते हैं – या असफलताओं की तरह क्या महसूस होता है – बार-बार हमारे सिर में । यह अच्छा नहीं है क्योंकि तब हम यह मानने लगते हैं कि हम असफल हैं ।

इस उद्धरण में, तुपाक शकुर हमें बता रहा है कि सिर्फ इसलिए कि कुछ समाप्त होता है – एक नौकरी, एक रिश्ता, जो भी – जीवन अभी भी चलता है । आपके पास इसके बारे में भूल जाने, और सिक्का को आगे बढ़ाने की शक्ति है । तुपक शकूर

हमें परिमित निराशा को स्वीकार करना चाहिए लेकिन अनंत आशा को कभी नहीं खोना चाहिए ।

मुझे बुरी खबरों का वाहक बनने से नफरत है, लेकिन जीवन में, आपको निराशाओं का सामना करना पड़ रहा है । हो सकता है कि आपको वह ड्रीम जॉब न मिले जो आप चाहते थे या आपका बॉयफ्रेंड आपको डंप कर दे या आपको वह ड्रीम जॉब न मिले और हो सकता है कि आपका बॉयफ्रेंड आपको एक साथ डंप कर दे ।

निराशा जो भी हो, आपको उम्मीद बनी रहनी चाहिए क्योंकि आखिर आशा ही तो है जो हमें जिंदा रखती है । मार्टिन लूथर किंग

 

परंपराएं क्लिच की तरह होती हैं । वह हर जगह हैं । वे कभी-कभी सही भी हो सकते हैं, लेकिन अक्सर वे निरंतर पुनरावृत्ति के अलावा कुछ भी द्वारा उचित नहीं होते हैं ।

 

पीटर थिएल के भाषण की शुरुआत में, हम सीखते हैं कि वह लगभग पेपल के संस्थापक नहीं बने । इसके बजाय, वह लगभग एक वकील बन गया, लेकिन जब उसे एक प्रतिष्ठित क्लर्कशिप नहीं मिली, तो उसने वकील बनने का फैसला किया और इसके बजाय, उसने पेपाल की स्थापना की ।

थिएल का इस बारे में यही कहना था:

“वकील बनने की मेरी महत्वाकांक्षा को देखते हुए, यह भविष्य के लिए एक योजना की तरह कम और वर्तमान के लिए एक एलिबी की तरह लग रहा है । यह किसी को भी समझाने का एक तरीका था, जो पूछेगा- मेरे माता-पिता से, मेरे साथियों से, और सबसे ज्यादा खुद से – कि चिंता करने की कोई जरूरत नहीं थी । मैं पूरी तरह से ट्रैक पर था । लेकिन यह पीछे हटने में बदल गया कि मेरी सबसे बड़ी समस्या यह सोचकर कि यह कहाँ जा रहा है, इस बारे में बिना सोचे-समझे मुश्किल से कदम उठा रही थी । ”

आप में से कुछ लोग ग्रेजुएट स्कूल पर विचार कर सकते हैं, क्योंकि आपको पता नहीं है कि आप अपने जीवन के साथ क्या करना चाहते हैं । अधिकांश समय – जब तक आप डॉक्टर या वकील नहीं बनना चाहते हैं – अधिक स्कूल का जवाब नहीं है । यह पता लगाना कि आप किस चीज़ में अच्छे हैं और आपको क्या करने में मज़ा आता है । पीटर थिएल

 कार्यस्थल में हमेशा गधे होंगे, यही वजह है कि टीना फे की बोली इतनी महत्वपूर्ण है । आप झटके से आपको वापस पकड़ना नहीं चाहते हैं, लेकिन आप यह भी नहीं चाहते कि वे आपको दुखी करें । क्या एक विचित्र, सही?

फे का सुझाव? उन्हें अनदेखा करें और उस सभी ऊर्जा को पुनः प्राप्त करें, जो ऊर्जा आप उन्हें सकारात्मक ऊर्जा से नफरत करने में खर्च कर चुके हैं, जिसका उपयोग आप उनसे बेहतर प्रदर्शन करने के लिए करते हैं । टीना फे

motivational quotes to students
motivational quotes to students

यदि आप अन्याय की स्थिति में तटस्थ हैं, तो आपने उत्पीड़क का पक्ष चुना है ।

काम पर, आप अनिवार्य रूप से बहुत सारे “हाँ पुरुषों” को नोटिस करेंगे । हां, पुरुष जैसा बताया जाता है वैसा ही करते हैं । वे पंख रफ़ नहीं करते । और वे कभी नहीं बोलते हैं – यहां तक ​​कि जब वे जानते हैं कि एक बेहतर काम कर रहा है गलत है और व्यापार को नुकसान पहुंचा रहा है ।

कृपया कभी भी इन लोगों में से एक न बनें, जो या तो नहीं बोलते हैं या किसी ऐसे व्यक्ति का समर्थन नहीं करते हैं, जो तब बोलते हैं, जब आप जानते हैं कि वे वास्तव में सही हैं ।

क्यों? मैं आपके द्वारा कहे गए स्थिर वेतन को चाहता हूं, और इसलिए आप अपने बॉस को बताना नहीं चाहेंगे कि वह गलत है । मैं समझ गया । मैं करता हूँ । लेकिन संख्या में सुरक्षा है । यदि आप जानते हैं कि कुछ गलत है, तो उन लोगों के लिए बोलें और / या खड़े रहें जो बोलने से डरते नहीं हैं । आपकी आवाज से फर्क पड़ सकता है । डेसमंड टूटू

 

सफलता उन लोगों को बना रही है जो आप पर विश्वास करते हैं कि वे शानदार दिखते हैं ।

ऐसे लोग होने जा रहे हैं जो आप पर विश्वास करते हैं और जो नहीं करेंगे । जब आप एक संरक्षक या एक मालिक या यहां तक ​​कि एक दोस्त पाते हैं – कोई भी जो आपके लिए विश्वास करता है, आपके लिए चिपक जाता है, आपको अनुभवहीन होने पर आपको नौकरी या एक संदर्भ देता है – TLDR: उन्हें इसे पछतावा न करें । उन्होंने आप पर एक मौका लिया, इसलिए आप उन्हें एक सफल होने के लिए सब कुछ देना चाहते हैं । धर्मेश शाह

 

आप कभी भी अपने आप को इस स्थिति में नहीं रख सकते हैं कि आप एक टाइम मशीन में आशा कर सकें ।

 

रे एलन ने वास्तव में मुझे अपने “लेटर टू माय यंगर सेल्फ” में स्थानांतरित कर दिया । उनके पिता सेना में थे क्योंकि वे बहुत आगे बढ़ गए थे और बच्चों ने उनका मजाक उड़ाया क्योंकि उन्होंने “एक गोरे लड़के की तरह बात की थी ।”

उस समय, वह बहुत अकेला महसूस करता था, इसलिए उसने अपनी सारी ऊर्जा बास्केटबॉल में केंद्रित कर दी । फिर भी आज तक, वह बहुत अकेला है, वह स्वीकार करता है । लेकिन, आज, वह अपने जीवन और खुशी के साथ शांति पर है ।

जब आप छोटे होते हैं, तो जीवन सभी में फिट होने के बारे में होता है, लेकिन जब आप बड़े होते हैं, तो जीवन के बारे में सब बाहर खड़े होते हैं । यह देखते हुए कि आप नौकरी कैसे करते हैं, आपको अधिक भुगतान कैसे किया जाता है और आप इसे शीर्ष पर कैसे बनाते हैं । इसलिए बाहर खड़े होने से दूर मत रहो । इसे गले लगाने । रे एलन

“कोई भी इसे उन लोगों को नहीं बताता है जो शुरुआती हैं, काश कोई मुझे बताए । हम सभी जो रचनात्मक कार्य करते हैं, हम उसमें शामिल होते हैं क्योंकि हमारा स्वाद अच्छा होता है । लेकिन यह अंतराल है । पहले कुछ वर्षों के लिए, आप सामान बनाते हैं, यह उतना अच्छा नहीं है । यह अच्छा होने की कोशिश कर रहा है, इसमें क्षमता है, लेकिन यह नहीं है । लेकिन आपका स्वाद, वह चीज जो आपको खेल में मिली, वह अभी भी हत्यारा है । और आपका स्वाद यही है कि आपका काम आपको निराश करता है । बहुत सारे लोग इस चरण से कभी नहीं निकलते, वे छोड़ देते हैं । ज्यादातर लोगों को मैं जानता हूं कि दिलचस्प, रचनात्मक कार्य इस के वर्षों के माध्यम से चले गए । हम जानते हैं कि हमारे काम में यह खास बात नहीं है कि हम इसे चाहते हैं । हम सभी इससे गुजरते हैं । और अगर आप अभी शुरुआत कर रहे हैं या आप अभी भी इस चरण में हैं, तो आपको इसकी सामान्य जानकारी होगी और आप जो सबसे महत्वपूर्ण काम कर सकते हैं वह है । अपने आप को एक समय सीमा पर रखें ताकि हर हफ्ते आप एक कहानी खत्म कर दें । यह केवल एक काम की मात्रा के माध्यम से जाने से है कि आप उस अंतर को बंद कर देंगे, और आपका काम आपकी महत्वाकांक्षाओं के अनुसार अच्छा होगा । और मुझे यह पता लगाने में अधिक समय लगा कि मैं किसी से भी ऐसा कैसे कर सकता हूं । थोड़ी देर लगने वाली है थोड़ी देर लगना सामान्य है । आप केवल अपने तरीके से लड़ना चाहते हैं । “

मुझे अपना पहला ईबुक, मेरा पहला ईमेल अभियान और मेरा पहला ब्लॉग पोस्ट दुर्भाग्य से याद है । यह दुर्भाग्यपूर्ण है क्योंकि उन्होंने सभी को चूसा । लेकिन यहां मैं सात साल बाद सफलतापूर्वक इन चीजों को हर बार रोना चाहता हूं ।

आपको लगातार बने रहना होगा । महान एथलीट रातोंरात महान खिलाड़ी नहीं बन जाते हैं । वे बनी रहती हैं । वे कोर्ट या फील्ड में वापस जाते रहते हैं । तुम जानते हो क्यों? क्योंकि वे जो करते हैं उससे प्यार करते हैं ।

कुछ ऐसा करें जिसे आप करना पसंद करते हैं, और फिर इसे करना बंद न करें । अभ्यास करते रहो । इरा ग्लास

motivational quotes to students
motivational quotes to students

आपको अच्छा करने और अच्छा करने के बीच चयन करने की आवश्यकता नहीं है ।

 

मैंने अपने जीवन के दो साल बर्बाद कर दिए बिजनेस स्कूल का, इस तथ्य की परवाह किए बिना कि मैंने गणित में चूसा (और तिरस्कृत) । व्यावसायिक कक्षाएं हर समय सभी गणित थीं, और इससे मुझे अपने जुनून – लेखन में देरी हुई ।

एक दिन, मुझे अपने पिता को रोते हुए याद आया । मैंने उससे कहा कि मैं इसे और नहीं ले सकता । मुझे कुछ ऐसा अध्ययन करने की आवश्यकता थी जो मैं लिखने में अच्छा था । मुझे बताया गया था कि मुझे लगा कि मैं पत्रकारिता स्कूल में आवेदन करना चाहता हूं । मैं कभी नहीं भूलूंगा कि उसने मुझसे क्या कहा:

“लॉरेन, आप जो प्यार करते हैं, वह करें और पैसे का पालन करें ।”

उसे मत बताना मैंने यह कहा था … लेकिन वह सही था ।

आप में से कितने लोगों ने एक प्रमुख में दाखिला लिया है जो आप अच्छे नहीं हैं या आनंद नहीं लेते हैं? अभी रोको । यह जानने के लिए कुछ समय लें कि आप जीवन में कहाँ-कहाँ पर उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं, और एक ईमानदार कोशिश करने के बारे में सोचें । आप कर सकते हैं और पैसा बनाना चाहिए जो आप प्यार करते हैं क्योंकि तब आप महान काम करेंगे । टिम कुक

 

आपको नंबर 1 बनने के लिए विषम होना चाहिए ।

यह उद्धरण अपने लिए बहुत अधिक बोलता है । (और (सीस कभी भी कई शब्दों का आदमी नहीं था) डॉ । सीस

मैंने आखिरी के लिए सबसे अच्छा बचाया: स्टीव जॉब्स ।

“मुझे पूरा यकीन है कि इसमें से कोई भी ऐसा नहीं होता अगर मुझे Apple से निकाल नहीं दिया जाता । यह भयानक चखने वाली दवा थी, लेकिन मुझे लगता है कि मरीज को इसकी आवश्यकता थी । कभी-कभी जीवन आपको ईंट से सिर में मारता है । विश्वास खोना । मुझे विश्वास है कि केवल एक चीज जो मुझे चलती थी, वह यह था कि मैंने जो किया उससे प्यार किया । आपको वह मिल गया जो आप प्यार करते हैं । और यह आपके काम के लिए उतना ही सही है जितना कि आपके प्रेमियों के लिए । आपके जीवन का एक बड़ा हिस्सा भरने जा रहा है, और वास्तव में संतुष्ट होने का एकमात्र तरीका वही है जो आप मानते हैं कि महान कार्य है । और महान कार्य करने का एकमात्र तरीका यह है कि आप जो करते हैं उससे प्यार करें । यह अभी तक देख रहे हैं । समझौता मत करो । दिल के सभी मामलों के साथ, आपको पता चल जाएगा कि आप इसे कब ढूंढते हैं । और, किसी भी महान रिश्ते की तरह, यह अभी भी बेहतर और बेहतर होता जा रहा है, क्योंकि साल बीतते जा रहे हैं । जब तक आप इसे ढूंढ नहीं लेते । तब तक समझौता न करें । “

गलत तरीके से नौकरियों के उद्धरण को न लें, बल्कि व्यवस्थित भी करें । अगर ऐसा कुछ है तो सही करियर खोजने में समय लगता है । इससे पहले कि आप इसे ओज़ करने के लिए आपको कम रोमांचक जिग्स लेना पड़े । यदि आप नहीं करते हैं तो आप कभी भी वहां नहीं पहुंच सकते ।

फ्रीलांसिंग द्वारा करियर के विभिन्न रास्तों और स्किल सेट का परीक्षण करते रहें । साक्षात्कार के अनुभव के लिए नौकरियों के लिए आवेदन करें, लेकिन अगर यह एक ऐसी नौकरी है जिस पर आप खुश नहीं होंगे, या इसके बारे में सही महसूस नहीं करेंगे (यह मानते हुए कि आप पैसा फ्रीलांसिंग कर रहे हैं), तो इस प्रस्ताव को स्वीकार न करें – भले ही वह इसके लिए हो अधिक पैसे ।

जिस पूर्णकालिक नौकरी से आप घृणा करते हैं, उसके लिए व्यवस्थित न हों । हैक फ्रीलांसिंग जब तक आप यह नहीं जानते कि यह क्या है कि आप एक कैरियर से बाहर चाहते हैं, जो एक वास्तविक पूर्णकालिक, इन-ऑफिस टमटम नहीं हो सकता है । स्टीव जॉब्स

motivational quotes to students
motivational quotes to students

वार्नर के यह कहने के बाद कि वह लॉ स्कूल के लिए पर्याप्त स्मार्ट नहीं थीं, एले वुड्स की तरह हर दिन जीने की कोशिश करें ।

उस अजीब व्यक्ति के लिए जिसने कानूनी रूप से गोरा नहीं देखा है (और आपको चाहिए), एले वुड्स अपने पूर्व-प्रेमी, वार्नर के साथ हार्वर्ड पर लागू होता है (उसके साथ टूट जाता है) ।

एले को पता नहीं था कि वार्नर ने उसे एक नई, “अधिक गंभीर” प्रेमिका के लिए डंप कर दिया था । बस जब वह पैक करने और घर ले जाने के लिए तबाह हुई, तब वह पागल हो गई ।

फिल्म के अंत तक, उसने अपना पहला वास्तविक कानून मुकदमा जीत लिया और अपनी कक्षा के वेलेडिक्टोरियन के रूप में स्नातक की उपाधि प्राप्त की ।

हां, यह एक फिल्म है, लेकिन इसमें थोड़ी समझदारी की सलाह भी दी गई है: दुश्मन का पता लगाएं ।

वैसे भी डीजे खालिद क्या करते हैं । और जैसा कि यह पता चला है, इसलिए बहुत से सफल लोग हैं । एक दुश्मन का पता लगाएं

अमीर लोगों के बारे में एक मजेदार बात जानना चाहते हैं?

आप कभी नहीं जान पाएंगे कि वे अमीर हैं जब तक आप उनके करीब नहीं थे । ऐसा इसलिए क्योंकि अमीर लोग आमतौर पर फैंसी कार नहीं खरीदते हैं – अगर उनके पास भी कार हो । वे इसे क्लब में हर किसी पर बारिश नहीं बनाते हैं । वे काम करते हैं । और वे बहुत काम करते हैं । और वे बहुत कुछ बचाते हैं – अर्थात्, आखिरकार वे पहले स्थान पर कैसे समृद्ध हुए ।

यदि आपके पास बड़े पैमाने पर सपने हैं – जैसे किसी दिन एक फुटबॉल टीम का मालिक होना चाहिए – आपको उस योजना के लिए और पहले से बहुत दूर तक बचत करनी होगी । गैरी वायनेरचुक के शब्दों में:

 

कोई भी – जब तक वे एक ट्रस्ट फंड बेबी नहीं थे – कभी भी राम को नहीं खरीदा जब वे एक हफ्ते के लिए स्कीइंग करते हैं जब वे 24 साल के होते हैं । स्वैग <गैस

आप में से कुछ एक कैरियर का चयन कर सकते हैं जिसके बारे में आप उत्साहित नहीं हैं – वास्तव में, आप में से बहुत से हो सकते हैं । चाहे आप अपने माता-पिता को खुश करने की कोशिश कर रहे हों या स्थिर तनख्वाह रखने की कोशिश कर रहे हों, याद रखें कि जीवन में कुछ भी गारंटी नहीं है ।

आप एक ही नौकरी में 49 साल तक काम कर सकते हैं, और एक दिन, वे आपको आग लगा सकते हैं; आपको एक सप्ताह का विच्छेद वेतन दिया जाएगा, और आपको अपने रास्ते पर भेजा जाएगा । वे चाहते भी नहीं हो सकते हैं । हो सकता है कि कंपनी अधिग्रहीत हो गई या कंपनी पर्याप्त पैसा नहीं कमा रही है और कर्मचारियों को काटने की जरूरत है ।

जीवन में, आप कभी भी वास्तव में कभी नहीं जानते हैं इसलिए किसी ऐसी चीज़ पर एक तार्किक मौका लें जिसे आप वास्तव में करने का आनंद लेते हैं । आप किसी भी चीज में असफल हो सकते हैं

 । ऊधम, ऊधम असली मुश्किल

“यदि आप सप्ताह में 40 घंटे काम कर सकते हैं और जो आपके पास है, उससे अधिक शक्ति से संतुष्ट हो सकते हैं । मैं निश्चित रूप से सेवानिवृत्ति के दौरान सप्ताह में 40 घंटे से कम काम करने की योजना बनाता हूं । हालांकि, यदि आप जीवन के बारे में शिकायत कर रहे हैं और आप क्यों नहीं । पर्याप्त पैसा है और सप्ताह में केवल 40 घंटे काम करते हैं, आपको अपने सिर की जांच करवाने की आवश्यकता है । हम एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी समाज में रहते हैं और जो कोई भी औसत से बेहतर होना चाहता है, वह 40 घंटे काम नहीं कर सकता है और उनसे अधिक होने की उम्मीद करता है । नहीं ।” ऊधम, ऊधम असली मुश्किल

“सबसे महत्वपूर्ण बात, यदि आप इसे टाल सकते हैं, तो सामान्य मत बनो । उद्योग के मानक से बचने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं, उसे बढ़ाएँ । जलाएँ और करें । उद्योग के उच्चतम मानक । यहाँ तक कि सबसे अधिक उद्योग मानक । किसी भी चीज़ से अधिक जो आपने कभी सपना देखा हो । पीठ पर थपथपाने के लिए समझौता न करें, वेतन बढ़ता है, सिर हिलाया जाता है । इसके बजाय, जो भी आपको बनाता है, उसके प्रत्येक फाइबर के साथ सांसारिक की असावधानी के खिलाफ क्रोध करें । इस जगह को बदल दें । ” सामान्य मत बनो

प्रेरक उद्धरण जो आपकी सफलता को प्रेरित करेगा:

motivational quotes to students
motivational quotes to students
  1. “यदि आप महानता प्राप्त करना चाहते हैं तो अनुमति मांगना बंद कर दें ।” –Anonymous
  2. “चीजें उन लोगों के लिए सबसे अच्छा काम करती हैं जो सबसे अच्छी चीजें बनाते हैं ।” – जॉन लकड़ी
  3. “रचनात्मक जीवन जीने के लिए, हमें अपने गलत होने के डर को खोना चाहिए ।” –Anonymous
  4. “यदि आप सामान्य को जोखिम में डालने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आपको साधारण के लिए समझौता करना होगा ।” –जिम रोहन
  5. “मुझे भरोसा है क्योंकि आप जोखिम को स्वीकार करने के लिए तैयार हैं, इसलिए नहीं कि यह सुरक्षित या निश्चित है ।” –Anonymous
  6. “एक विचार को अपना लें । उस विचार को अपना जीवन बना लें – उसके बारे में सोचें, उसका सपना, उस विचार पर जिएं । मस्तिष्क, मांसपेशियों, नसों, आपके शरीर के प्रत्येक भाग को, उस विचार से भरा हुआ होने दें ।” और बस हर दूसरे विचार को छोड़ दें । यही सफलता का रास्ता है । ” –स्वामी विवेकानंद
  7. “हमारे सभी सपने सच हो सकते हैं अगर हम उन्हें आगे बढ़ाने की हिम्मत रखते हैं ।” –वाल्ट डिज्नी

 

  1. “अच्छी चीजें उन लोगों के लिए आती हैं जो प्रतीक्षा करते हैं, लेकिन बेहतर चीजें उन लोगों के लिए आती हैं जो बाहर जाते हैं और उन्हें प्राप्त करते हैं ।” –Anonymous
  2. “यदि आप वह करते हैं जो आपने हमेशा किया है, तो आपको वही मिलेगा जो आपको हमेशा मिला है ।” –Anonymous
  3. “सफलता उत्साह से विफलता के साथ विफलता से चल रही है ।” –विंस्टन चर्चिल
  4. “जब कैटरपिलर को लगा कि दुनिया खत्म हो रही है, तो वह तितली में बदल गया ।” –कहावत
  5. “सफल उद्यमी सकारात्मक ऊर्जा के परिचायक होते हैं, न कि वे ।” –Anonymous
  6. “जब भी आप एक सफल व्यक्ति को देखते हैं तो आप केवल सार्वजनिक गौरव को देखते हैं, उन तक पहुंचने के लिए निजी बलिदान कभी नहीं ।” – वैभव शाह
  7. “अवसर नहीं होते हैं, आप उन्हें बनाते हैं ।” – क्रिस ग्रॉसर
  8. “कोशिश करें कि आप सफलता के व्यक्ति न बनें, बल्कि मूल्य के व्यक्ति बनने की कोशिश करें ।” –अल्बर्ट आइंस्टीन
  9. “महान दिमाग विचारों पर चर्चा करते हैं; औसत दिमाग घटनाओं पर चर्चा करते हैं; छोटे दिमाग लोगों पर चर्चा करते हैं ।” –एलेनोर रोसवैल्ट
  10. “मैं असफल नहीं हुआ हूँ । मुझे बस 10,000 ऐसे तरीके मिले हैं जो काम नहीं करेंगे ।” – थोमस ए । एडीसन
  11. “यदि आप अपने समय को महत्व नहीं देते हैं, न ही दूसरों को । अपना समय और प्रतिभा देना बंद करें – इसके लिए शुल्क लेना शुरू करें ।” –किम गार्स्ट
  12. “एक सफल आदमी वह है जो दूसरों को उस पर फेंकी गई ईंटों के साथ एक मजबूत नींव रख सकता है ।” – डेविड ब्रिंकले
  13. “कोई भी आपकी सहमति के बिना आपको हीन महसूस नहीं करा सकता है ।” –एलेनोर रोसवैल्ट
  14. “एक सफल जीवन का पूरा रहस्य यह पता लगाना है कि किसी की नियति क्या है, और फिर इसे करें ।” –हेनरी फोर्ड
  15. “यदि आप नरक से गुजर रहे हैं तो चलते रहें ।” –विंस्टन चर्चिल

 

  1. “जो लोग यह सोचने के लिए पागल हैं कि वे दुनिया को बदल सकते हैं, वही हैं जो करते हैं ।” –Anonymous
  2. “अपनी आवाज मत उठाओ, अपने तर्क में सुधार करो ।” –Anonymous
  3. “कड़वे परीक्षणों के रूप में हमें क्या लगता है अक्सर भेस में आशीर्वाद होते हैं ।” –ऑस्कर वाइल्ड
  4. “जीवन का अर्थ अपने उपहार को ढूंढना है । जीवन का उद्देश्य इसे दूर करना है ।” –Anonymous
  5. “पागलपन और प्रतिभा के बीच की दूरी को केवल सफलता से मापा जाता है ।” – ब्रूस प्यास
  6. “जब आप गलत चीजों का पीछा करना बंद कर देते हैं, तो आप सही चीजों को आपको पकड़ने का मौका देते हैं ।” – कमल डस्कल
  7. “मेरा मानना ​​है कि किसी को भी कभी भी साहस की आवश्यकता होती है, अपने सपनों का पालन करने का साहस ।” –ओपरा विनफ्रे
  8. “कोई भी कृति कभी आलसी कलाकार द्वारा नहीं बनाई गई थी ।” –Anonymous
  9. “खुशी एक तितली है, जिसे जब पीछा किया जाता है, हमेशा आपकी समझ से परे होता है, लेकिन जो, अगर आप चुपचाप बैठेंगे, तो आप पर हमला हो सकता है ।” – नथानियल हॉथोर्न
  10. “यदि आप इसे सरलता से नहीं समझा सकते हैं, तो आप इसे अच्छी तरह से समझ नहीं पाते हैं ।” –अल्बर्ट आइंस्टीन
  11. “धन्य हैं वे, जो बिना याद किए दे सकते हैं और भुलाए बिना ले जा सकते हैं ।” –Anonymous
  12. “हर दिन एक काम करो जो आपको डराता है ।” –Anonymous
  13. “अगर आप कम से कम कुछ उल्लेखनीय करने की कोशिश नहीं करते हैं तो जीवित रहने की बात क्या है ।” –Anonymous
  14. “जीवन खुद को खोजने के बारे में नहीं है । जीवन खुद को बनाने के बारे में है ।” – कमल डस्कल
  15. “प्रतिभा के साथ असफल लोगों की तुलना में दुनिया में कुछ भी सामान्य नहीं है ।” –Anonymous
  16. “ज्ञान आपको क्या कर सकता है इसके बारे में पता चल रहा है । बुद्धि यह जान रही है कि इसे कब नहीं करना चाहिए ।” –Anonymous
  17. “आपकी समस्या कोई समस्या नहीं है । आपकी प्रतिक्रिया समस्या है ।” –Anonymous
  18. “आप कुछ भी कर सकते हैं, लेकिन सब कुछ नहीं । – गुमनाम

 

  1. “नवाचार एक नेता और एक अनुयायी के बीच अंतर करता है ।” –स्टीव जॉब्स
  2. “दो प्रकार के लोग हैं जो आपको बताएंगे कि आप इस दुनिया में फर्क नहीं कर सकते हैं: जो लोग कोशिश करने से डरते हैं और जो आपसे डरते हैं वे सफल होंगे ।” – रे गोफर्थ
  3. “सोच आपकी पूंजी बन जानी चाहिए, चाहे आपके जीवन में कोई भी उतार-चढ़ाव क्यों न हो ।” –A.P.J । अब्दुल कलाम
  4. “मुझे लगता है कि मैं जितना कठिन काम करूंगा, मुझे उतना ही अधिक भाग्य मिलेगा ।” –थॉमस जेफरसन
  5. “सभी उपलब्धि का प्रारंभिक बिंदु इच्छा है ।” –नापोलियन हिल
  6. ​​”सफलता छोटे प्रयासों, बार-बार दिन और दिन बाहर करने का योग है ।” – रोबर्ट कोलियर
  7. “यदि आप उत्कृष्टता प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप आज वहां पहुँच सकते हैं । इस दूसरे के रूप में, कम-से-उत्कृष्ट काम करना छोड़ दें ।” – थोमस जे । वाटसन
  8. “सभी प्रगति आराम क्षेत्र के बाहर होती है ।” – मिचेल जॉन बोबाक
  9. “यदि आप सफल होना चाहते हैं तो आप केवल सफल हो सकते हैं; यदि आप असफल नहीं हुए तो आप केवल असफल हो सकते हैं ।” –Philippos
  10. “साहस डर का प्रतिरोध है, डर की महारत – डर की अनुपस्थिति नहीं ।” –मार्क ट्वेन
  11. “केवल कल तक छोड़ देना, जिसे तुम मरने से पहले छोड़ देना चाहते हो ।” –पब्लो पिकासो
  12. “लोग अक्सर कहते हैं कि प्रेरणा टिकती नहीं है । ठीक है, न तो स्नान करता है – इसलिए हम इसे दैनिक रूप से सुझाते हैं ।” – जिग जिगलर
  13. “हम वह बन जाते हैं जो हम ज्यादातर समय के बारे में सोचते हैं, और यह सबसे अजीब रहस्य है ।” –अरैल नाइटिंगेल
  14. “काम करने से पहले सफलता एकमात्र ऐसी जगह है जहां शब्दकोष में है ।” –विदाल ससून
  15. “हम में से बहुत से लोग अपने सपनों को नहीं जी रहे हैं क्योंकि हम अपने डर को जी रहे हैं ।”
  16. “मुझे लगता है कि जब आप जीवन में वास्तविक रुचि रखते हैं और एक जिज्ञासु जीवन है, तो नींद सबसे महत्वपूर्ण बात नहीं है ।” –मर्था स्टीवर्ट
  17. “यह वह नहीं है जो आप उस मामलों को देखते हैं, यह वही है जो आप देखते हैं ।” –Anonymous
  18. “सफलता का मार्ग और असफलता का मार्ग लगभग समान है ।” – कोलिन आर । डेविस
  19. “नेतृत्व का कार्य अधिक नेताओं का उत्पादन करना है, न कि अधिक अनुयायी ।” – राल्फ नादर
  20. “सफलता अपने आप को पसंद कर रही है, जो आप करते हैं उसे पसंद करते हैं, और आप इसे कैसे पसंद करते हैं ।” – मैया एंजेलो
  21. “जैसा कि हम अगली शताब्दी में आगे देखते हैं, नेता वे होंगे जो दूसरों को सशक्त बनाते हैं ।” –बिल गेट्स
  22. “एक वास्तविक उद्यमी वह है जिसके पास कोई सुरक्षा जाल नहीं है ।” – हेनरी क्रविस
  23. “सफलता की ओर पहला कदम तब उठाया जाता है जब आप उस माहौल के बंदी होने से इंकार करते हैं जिसमें आप पहली बार खुद को पाते हैं ।” – मर्क सिने
  24. “जो लोग सफल होते हैं वे गति प्राप्त करते हैं । जितना अधिक वे सफल होते हैं, उतना ही वे सफल होना चाहते हैं, और जितना अधिक वे सफल होने के लिए एक रास्ता ढूंढते हैं । इसी तरह, जब कोई असफल हो रहा है, तो प्रवृत्ति एक नीचे की ओर सर्पिल को प्राप्त करना है जो यहां तक ​​कि हो सकती है । एक आत्मनिर्भर भविष्यवाणी बन जाओ । ” – टोनी रॉबिंस
  25. “जब मैं अपनी दृष्टि की सेवा में अपनी ताकत का उपयोग करने के लिए शक्तिशाली होने की हिम्मत करता हूं, तो यह कम और कम महत्वपूर्ण हो जाता है कि क्या मैं डरता हूं ।” – औड्रे लॉर्ड
motivational quotes to students
motivational quotes to students
  1. “जब भी आप अपने आप को बहुमत के पक्ष में पाते हैं, यह समय को थामने और प्रतिबिंबित करने का है ।” –मार्क ट्वेन
  2. “सफल योद्धा औसत आदमी है, जिसमें लेजर जैसा फोकस होता है ।” –ब्रूस ली
  3. “अतिरिक्त मील के साथ कोई ट्रैफ़िक जाम नहीं है ।” –रोगर स्टुबैच
  4. “असफलताओं से सफलता का विकास करना । निराशा और असफलता सफलता के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम हैं ।” –डेल कार्नेगी
  5. “यदि आप अपनी खुद की जीवन योजना नहीं बनाते हैं, तो संभावना है कि आप किसी और की योजना में पड़ेंगे । और अनुमान लगा सकते हैं कि उन्होंने आपके लिए क्या योजना बनाई है? ज्यादा नहीं ।” –जिम रोहन
  6. “यदि आप वास्तव में कुछ चाहते हैं, तो इसके लिए प्रतीक्षा न करें – अपने आप को अधीर होना सिखाएं ।” – गुरबक्श चहल
  7. “हारने के डर को जीतने के उत्साह से अधिक मत होने दो ।” – रोबर्ट कियोसाकी
  8. “यदि आप एक स्थायी परिवर्तन करना चाहते हैं, तो अपनी समस्याओं के आकार पर ध्यान देना बंद करें और आप के आकार पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करें!” –टी । हारव एकर
  9. “आप आगे देख रहे डॉट्स को कनेक्ट नहीं कर सकते; आप केवल उन्हें पीछे की ओर देखते हुए कनेक्ट कर सकते हैं । इसलिए आपको विश्वास करना होगा कि डॉट्स किसी तरह आपके भविष्य में जुड़ेंगे । आपको किसी चीज़ पर भरोसा करना होगा – आपकी आंत, भाग्य, जीवन । , कर्म, जो भी हो । इस दृष्टिकोण ने मुझे कभी निराश नहीं किया, और इसने मेरे जीवन में सभी बदलाव लाए हैं । ” –स्टीव जॉब्स

 

  1. “दो सड़कें एक लकड़ी में बदल जाती हैं और मैं एक कम यात्रा करता हूं, और इससे सभी फर्क पड़ते हैं ।” – रोबर्ट फ्रॉस्ट
  2. “लोगों के जीवन में असफल होने का एक कारण यह है कि वे अपने दोस्तों, परिवार और पड़ोसियों की सुनते हैं ।” –नापोलियन हिल
  3. “अधिकांश लोग अपने लक्ष्य तक कभी नहीं पहुँचते हैं, यह है कि वे उन्हें परिभाषित नहीं करते हैं, या कभी गंभीरता से उन्हें विश्वसनीय और विश्वसनीय मानते हैं । विजेता आपको बता सकते हैं कि वे कहाँ जा रहे हैं, वे रास्ते में क्या करने की योजना बना रहे हैं, और कौन । उनके साथ रोमांच साझा करेंगे । ” – डेनिस वेटली
  4. “मेरे अनुभव में, केवल एक ही प्रेरणा है, और वह है इच्छा । कोई कारण या सिद्धांत नहीं होते हैं या इसके खिलाफ खड़े होते हैं ।” – जान स्माइली
  5. “सफलता कभी भी गलती करने से नहीं होती है लेकिन कभी भी एक ही समय में एक दूसरे को बनाने में नहीं होती है ।” –जॉर्ज बर्नार्ड शॉ
  6. “मैं अपने जीवन के अंत तक नहीं जाना चाहता और यह पाता हूं कि मैं सिर्फ इसकी लंबाई ही जी रहा हूं । मैं चाहता हूं कि मैं भी इसकी चौड़ाई जीऊं ।” – डायने एकरमैन
  7. “उन्हें करने से पहले आपको खुद से महान चीजों की उम्मीद करनी चाहिए ।” –माइकल जॉर्डन
  8. “प्रेरणा वही है जो आपको मिलती है । आदत वह है जो आपको बनाए रखती है ।” –जिम रयून

 

  1. “लोग शायद ही कभी सफल होते हैं जब तक कि वे जो कर रहे हैं उसमें मज़ा नहीं आता ।” –डेल कार्नेगी
  2. “कोई मौका नहीं है, कोई भाग्य नहीं है, कोई भाग्य नहीं है, जो एक दृढ़ आत्मा के दृढ़ संकल्प में बाधा या नियंत्रण कर सकता है ।” – एला व्हीलर विलकॉक्स
  3. “हमारा सबसे बड़ा डर असफलता का नहीं होना चाहिए बल्कि जीवन में उन चीजों में सफल होना चाहिए जो वास्तव में मायने नहीं रखती हैं ।” -फ्रांसिस चैन
  4. “आप हर सुबह दृढ़ संकल्प के साथ उठना चाहते हैं यदि आप संतुष्टि के साथ बिस्तर पर जाने वाले हैं ।” – जॉर्ज लोरिमर
  5. “एक लक्ष्य हमेशा तक पहुंचने के लिए नहीं होता है; यह अक्सर उद्देश्य के लिए बस कुछ के रूप में कार्य करता है ।” — ब्रूस ली
  6. “सफलता है … जीवन में अपने उद्देश्य को जानते हुए, अपनी अधिकतम क्षमता तक पहुंचने के लिए बढ़ रहा है, और दूसरों को लाभ पहुंचाने वाले बीज बोना है ।” – जॉन सी । मैक्सवेल
  7. “दुखी रहो । या खुद को प्रेरित करो । जो कुछ भी करना है, वह हमेशा आपकी पसंद है ।” -वयेन डायर
  8. “महान चीजों को पूरा करने के लिए, हमें न केवल कार्य करना चाहिए, बल्कि सपने देखना चाहिए, न केवल योजना बल्कि विश्वास भी करना चाहिए ।” -अनाटोल फ्रांस
  9. “दुनिया की अधिकांश महत्वपूर्ण चीजें उन लोगों द्वारा पूरी की गई हैं जिन्होंने कोशिश की थी कि जब कोई मदद नहीं हुई थी ।” –डेल कार्नेगी
  10. “आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए जिन बाधाओं को पार करना चाहते थे, उनके द्वारा आप उपलब्धि के आकार को मापते हैं ।” – बुकर टी । वाशिंगटन
  11. “वास्तविक कठिनाइयों को दूर किया जा सकता है; यह केवल काल्पनिक हैं जो कि अपरिवर्तनीय हैं ।” – थियोडोर एन । वेल
  12. “नकल में सफल होने की अपेक्षा मौलिकता में असफल होना बेहतर है ।” – हरमन मेलविल
  13. “अगर आप डरते नहीं हैं तो आप क्या करेंगे ।” – स्पेंसर जॉनसन
  14. “छोटे दिमाग दुर्भाग्य से थक जाते हैं और वश में हो जाते हैं, लेकिन महान दिमाग इससे ऊपर उठ जाते हैं ।” – वाशिंगटन इरविंग
  15. “असफलता वह मसाला है जो सफलता को उसका स्वाद देता है ।” – श्रमण कपोत
  16. “जो आप नहीं कर सकते, उसे आप न करें ।” – जॉन आर । वुडन
  17. “आपको इसे जीतने के लिए एक से अधिक बार लड़ाई लड़नी पड़ सकती है ।” –मार्गरेट थैचर
  18. “एक आदमी उतना ही महान हो सकता है जितना वह बनना चाहता है । यदि आप अपने आप में विश्वास करते हैं और साहस, दृढ़ संकल्प, समर्पण, प्रतिस्पर्धी ड्राइव और यदि आप जीवन में छोटी चीजों का त्याग करने और कीमत का भुगतान करने के लिए तैयार हैं । जो चीजें सार्थक हैं, उनके लिए यह किया जा सकता है । ” – विंस लोम्बार्डी

छात्रों के लिए सबसे अच्छा प्रेरक उद्धरण छात्रों के लिए सबसे अच्छा प्रेरक उद्धरण

  1. Procrastination कल के साथ बनाए रखने की कला है । – डॉन मार्किस
  2. Procrastination आसान चीजों को कठिन, कठिन चीजों को कठिन बना देता है । – मेसन कूली
  3. Procrastination एक क्रेडिट कार्ड की तरह है: बिल मिलने तक यह बहुत मजेदार है । – क्रिस्टोफर पार्कर
  4. Procrastination अवसर के हत्यारे है । – विक्टर कियाम
  5. मेरे सबसे बड़े अफसोस को एक शब्द में समेटा जा सकता है, और वह है शिथिलता । – रॉन कूपर
  6. प्रोक्रिस्टिनेशन समय का चोर है । – एडवर्ड यंग
  7. आगे बढ़ने का राज मिलने लगा है ।
  8. हर चीज में विशेषज्ञ एक बार एक शुरुआत था ।

 

  1. निन्यानबे प्रतिशत विफलताएं ऐसे लोगों से आती हैं जिन्हें बहाने बनाने की आदत है । – जॉर्ज वाशिंगटन कार्वर
  2. असली आदमी वह है जो हमेशा दूसरों के लिए बहाने ढूंढता है, लेकिन कभी खुद को बहाना नहीं देता । – हेनरी वार्ड बीचर
  3. जिस दिन आप अपने लिए पूरी ज़िम्मेदारी लेते हैं, जिस दिन आप कोई बहाना बनाना बंद कर देते हैं, उस दिन आप शीर्ष पर पहुँच जाते हैं । – ओ.जे. सिम्पसन
  4. बहाने देखने का समय नहीं है । – राफेल नडाल
  5. यदि यह आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो आप दूर पाएंगे । यदि ऐसा नहीं है, तो आपको बहाने मिलेंगे ।
  6. यह मत कहो कि आपके पास पर्याप्त समय नहीं है । आपके पास प्रतिदिन ठीक उसी घंटे की संख्या है जो हेलेन केलर, पाश्चर, माइकल एंजेलो, मदर टेरेसा, लियोनार्डो दा विंची, थॉमस जेफरसन और अल्बर्ट आइंस्टीन को दी गई थी । – एच । जैक्सन ब्राउन जूनियर

 

  1. सफलता कोई दुर्घटना नहीं है । यह कड़ी मेहनत, दृढ़ता, सीखने, अध्ययन, बलिदान और सबसे बढ़कर, आप जो कर रहे हैं या करना सीख रहे हैं, उससे प्यार करते हैं । – पेले
  2. हालांकि मुश्किल जीवन लग सकता है, हमेशा कुछ ऐसा होता है जिसे आप कर सकते हैं और सफल हो सकते हैं । – स्टीफन हॉकिंग
  3. आप जहां हैं वहां से शुरू करें । जो तुम्हारे पास है, उसका उपयोग करो । जो तुम कर सकतो हो वो करो । – आर्थर ऐश
  4. इस दुनिया में दो तरह के लोग हैं: जो लोग काम करना चाहते हैं और जो लोग गलती नहीं करना चाहते हैं । – जॉन मैक्सवेल
  5. सकारात्मक सोच के साथ आपकी सकारात्मक क्रिया सफल होती है । – शिव खेड़ा
  6. अच्छी चीजें उन लोगों के लिए आती हैं जो प्रतीक्षा करते हैं, लेकिन बेहतर चीजें उन लोगों के लिए आती हैं जो बाहर जाते हैं और उन्हें प्राप्त करते हैं ।
  7. मुझे लगता है कि मैं जितना कठिन काम करूंगा, मेरी किस्मत उतनी ही शानदार होगी । – थॉमस जेफरसन
  8. सफलता छोटे प्रयासों का योग है, दिन में और दिन में दोहराया जाता है । – रॉबर्ट कोलियर
  9. सफलता अंतिम नहीं है, विफलता घातक नहीं है: यह मायने रखता है कि जारी रखने की हिम्मत है । – विंस्टन चर्चिल
  10. काश यह आसान न होता; काश आप बेहतर होते । – जिम रोहन

 

  1. सफलता का रहस्य सामान्य चीजों को असामान्य रूप से अच्छी तरह से करना है । – जॉन डी । रॉकफेलर
  2. सफल और असफल लोग अपनी क्षमताओं में बहुत भिन्न नहीं होते हैं । वे अपनी क्षमता तक पहुंचने के लिए अपनी इच्छाओं में भिन्न होते हैं । – जॉन मैक्सवेल
  3. दृढ़ता वह परिश्रम है जिसे आप करने के बाद थक जाते हैं, जो आप पहले से किए गए कठिन परिश्रम से करते हैं । – न्यूट गिंगरिच
  4. कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं है । – थॉमस एडिसन
  5. आत्म-विश्वास और कड़ी मेहनत आपको हमेशा सफलता अर्जित करेगी । – विराट कोहली
  6. कड़ी मेहनत, दृढ़ता और भगवान में एक विश्वास के माध्यम से, आप अपने सपनों को जी सकते हैं । – बेन कार्सन
  7. काम करने से पहले सफलता एकमात्र ऐसी जगह है जो शब्दकोश में है । – विडाल ससून
  8. अतिरिक्त मील पर ट्रैफिक जाम नहीं हैं । – जिग जिगलर

 

  1. जाने लायक किसी भी जगह के लिए कोई शॉर्टकट नहीं हैं । – बेवर्ली सिल्स
  2. यदि लोग केवल यह जानते हैं कि मैंने अपनी महारत हासिल करने के लिए कितनी मेहनत की है, तो यह बिल्कुल भी आश्चर्यजनक नहीं होगा । – माइकल एंजेलो
  3. अपने सपनों को जीवित रखो । कुछ भी प्राप्त करने के लिए समझें अपने आप में विश्वास और विश्वास की आवश्यकता है, दृष्टि, कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प और समर्पण । याद रखें जो विश्वास करते हैं उनके लिए सभी चीजें संभव हैं । – गेल डेवर्स
  4. मैं अपने जीवन में बार-बार असफल रहा । और इसलिए मैं सफल हुआ । – माइकल जॉर्डन
  5. यदि आप नरक से गुजर रहे हैं, तो चलते रहें । – विंस्टन चर्चिल
  6. असफलता फिर से और अधिक बुद्धिमानी से शुरू करने का अवसर है । – हेनरी फोर्ड
  7. आप पानी में गिरने से नहीं डूबते हैं; तुम वहाँ रहकर डूब जाते हो । – एड कोल

 

  1. मैं किसी व्यक्ति की सफलता को मापता नहीं हूँ कि वह कितनी ऊँचाई पर चढ़ता है, लेकिन नीचे से टकरा जाने पर वह कितना ऊँचा हो जाता है । – जॉर्ज एस । पैटन
  2. धैर्य और दृढ़ता का एक जादुई प्रभाव है जिससे पहले कठिनाइयां गायब हो जाती हैं और बाधाएं गायब हो जाती हैं । – जॉन क्विंसी एडम्स
  3. दृढ़ता से, घोंघा सन्दूक तक पहुँच गया । – चार्ल्स स्पर्जन
  4. अपने सपनों का पालन करें, अपने आप पर विश्वास करें और हार न मानें । – राहेल कोरी
  5. जो आप नहीं कर सकते हैं उसे करने दें जो आप कर सकते हैं । – जॉन वुडन
  6. यह हमेशा तब तक असंभव लगता है जब तक यह किया जाता है ।
  7. ​​आप मान सकते हैं और आप वहाँ आधे रास्ते पर हैं ।
  8. अपने आप पर विश्वास करो, अपनी चुनौतियों पर उतरो, डर पर विजय पाने के लिए अपने भीतर गहरी खुदाई करो । कभी किसी को नीचे नहीं लाने देंगे । आप चलते रहे । – चंटल सदरलैंड

 

  1. उच्चतम स्तर पर उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए – या किसी भी स्तर पर, वास्तव में – आपको अपने आप पर विश्वास करने की आवश्यकता है, और नीचे हाथ करना, मेरे आत्मविश्वास का सबसे बड़ा योगदानकर्ता निजी कोचिंग है । – स्टीफन करी
  2. मानव जीवन का उद्देश्य सेवा करना और दूसरों की मदद करने की इच्छा और दया दिखाना है । – अल्बर्ट श्विट्ज़र
  3. उद्देश्य और दिशा के बिना प्रयास और साहस पर्याप्त नहीं है । – जॉन एफ़ कैनेडी
  4. काम आपको अर्थ और उद्देश्य देता है और इसके बिना जीवन खाली है । – स्टीफन हॉकिंग
  5. शिक्षा का पूरा उद्देश्य दर्पण को खिड़कियों में बदलना है । – सिडनी जे । हैरिस
  6. हमारे जीवन का उद्देश्य खुश रहना है । – दलाई लामा 

    54. जब आप नृत्य करते हैं, तो आपका उद्देश्य मंजिल पर एक निश्चित स्थान पर पहुंचना नहीं होता है। रास्ते में प्रत्येक कदम का आनंद लेना है – वेन डायर
    55. मेरा मानना ​​है कि भगवान ने हम में से हर एक के अंदर उपहार और प्रतिभा और क्षमता को रखा है। जब आप इसे विकसित करते हैं और आप अपने आप में विश्वास करते हैं और आप मानते हैं कि आप प्रभाव के व्यक्ति और उद्देश्य के व्यक्ति हैं, तो मेरा मानना ​​है कि आप किसी भी स्थिति से बाहर निकल सकते हैं। – जोएल ओस्टीन

    एक छात्र के रूप में क्या आप कभी प्रेरणा की कमी से जूझते हैं? क्या आपको कड़ी मेहनत करने और अपने अगले परीक्षा में इक्का करने के लिए थोड़ी प्रेरणा की आवश्यकता है? क्या आपको जीवन को कठिन बनाने की ज़रूरत है क्योंकि यह होना चाहिए?
    आप बीआईजी टेस्ट, मिडटर्म या फाइनल वीक के लिए अध्ययन करने वाले हैं। लेकिन किसी कारण से आप अपने दोस्तों को टेक्स्टिंग करके, वीडियो गेम खेलकर, या द्वि घातुमान नेटफ्लिक्स देखकर परेशान रहते हैं।
    एक आधा घंटा तब तक चला जाता है और यह जल्दी से एक घंटे में बदल जाता है। आप कुछ भी और सब कुछ करने की इस लकीर में फंस गए हैं लेकिन अपनी परीक्षा के लिए अध्ययन करें।
    प्रेरणा लंबे समय तक बनाए रखने के लिए मुश्किल है, लेकिन अल्पावधि में कुछ प्रेरक और प्रेरणादायक उद्धरण सिर्फ वही हो सकते हैं जो आपको चाहिए।

    इसलिए हम छात्रों के लिए अत्यंत शक्तिशाली और प्रेरक उद्धरण एक साथ रखते हैं जो आपको कठिन अध्ययन करने में मदद करेंगे!

    आप इक्का के बाद हमें विश्वास है कि आप अविश्वसनीय महसूस होगा!

Leave a Reply

Close Menu