Quotes about happy life:- चलो सामना करते हैं । जिंदगी । है । मुश्किल । कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी उम्र, जीवन की स्थिति, या रिश्ते की स्थिति, हर किसी की अपनी अनूठी चुनौतियां और कठिनाइयां हैं ।

जब भी आप जीवन में होते हैं, हमेशा जीने और उन चीजों की ओर मुड़ने का एक कारण होता है जो आपको वास्तव में खुश, उत्थान और पूर्ण बनाते हैं । यदि आप एक कठिन समय, या सिर्फ एक कठिन दिन से गुजर रहे हैं, तो चंगा करने में मदद करने के लिए खुश उद्धरणों की इस सूची को पढ़ें, और आपको इस बात का संदर्भ दें कि वास्तव में खुश रहने और पल में अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन जीने का क्या मतलब है ।

सुखी जीवन के बारे में उद्धरण Quotes about happy life

Quotes about happy life
Quotes about happy life

 “इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप पृथ्वी पर कितना समय बिता रहे हैं, आपने कितना पैसा इकट्ठा किया है या आपको कितना ध्यान मिला है । यह आपके जीवन में सकारात्मक कंपन की मात्रा है जो मायने रखता है, “

– अमित रे

“नृत्य । मुस्कुराओ । खिसियाना । मार्वल । विश्वास । उम्मीद है । प्रेम । तमन्ना । मानना । सबसे अधिक, यात्रा के हर पल का आनंद लें, और इस बात की सराहना करें कि आप इस पल में हैं कि हमेशा इस बात पर ध्यान दें कि आपको कितनी दूर जाना है । ”

– मैंडी हेल

“एक रिश्ता या तो आपके जीवन के अधिकांश हिस्से को खुशहाल या दुखी कर देगा । अपना समय लेना और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि प्रतिबद्धता बनाने से पहले यह एक बुद्धिमान विकल्प है । ”

– पामेला कमिंस

“दुनिया हमें दुखी और गुस्से में देखना चाहती है क्योंकि बुरी चीजें अक्सर होती हैं । लेकिन मैं कहता हूं कि हमें इसके विपरीत महसूस करना चाहिए । हमें खुश और हंसमुख होना चाहिए क्योंकि अच्छी चीजें होती हैं । हमें सूर्योदय और सितारों की चमक और इंद्रधनुषी रंग तूफानी आसमान को देखकर प्रसन्न होना चाहिए । हमें प्रत्येक सरल साँस लेना चाहिए और प्रत्येक भोजन को कृतज्ञता के साथ खाना चाहिए । हमें मीठे सपनों में झूमना चाहिए और हंसी-ठिठोली और प्यार के पल याद करने चाहिए । हमें उन खुशियों और दयालुताओं पर अधिक ध्यान देना चाहिए जो अभी भी मौजूद हैं, फिर भी दुनिया भर में लाखों अच्छे लोगों के कार्यों को निर्धारित करती हैं । जीवन सुखद क्षणों से भरा होता है, सिर्फ दुःख से नहीं । हमें खुश होना चाहिए क्योंकि यह सच है । ”

– रिचर्डेल ई । गुडरिक

“मुझे पता है, कभी-कभी, बुरी चीजें हमारे साथ होती हैं इसलिए हम एक उच्च उद्देश्य प्राप्त कर सकते हैं और जीवन में अधिक से अधिक खुशी और पूर्णता प्राप्त कर सकते हैं ।”

– ओमोखुआना एंथोनिया

“दिन के अंत में, यह आपका जीवन है । यदि आप अच्छा करते हैं, तो दुनिया आपको और आपके साथ मनाती है (यह सोचकर नहीं कि आपने इसे कैसे हासिल किया) । यदि बुरा है, तो वे आपको छोड़ देते हैं (भले ही उन्होंने आपको वह सलाह दी हो जो आपको कयामत तक ले जाती है) । बस तुम रहो और अपने दिल का पालन करो । ”

– ओमोखुआना एंथोनिया

“जीवन एक रहस्यमय फिल्म की तरह है जो सबसे अच्छे अंत के साथ खून को ऊपर की ओर खींचता है”

– नेहा अग्रवाल

“जब हम ईमानदार प्रेम से भरे वातावरण में रहते हैं, तो हम काम के अन्य पहलुओं [भगवान] के लिए अपना अधिक प्रयास देने के लिए स्वतंत्र होते हैं । मुझे संदेह है कि प्यार के बिना एक खुशहाल जीवन हो सकता है, और प्यार जितना अधिक ईमानदार होगा, उतना ही अधिक जीवन पूरा होगा ।

 

मुझे आश्चर्य है कि अगर यह उद्धारकर्ता के बयान का आधार नहीं है, “मैं आता हूं कि उनके पास जीवन हो सकता है, कि वे इसे और अधिक बढ़ा सकें ।” क्या वह प्यार का अवतार नहीं है, और क्या यह उसकी सबसे बड़ी इच्छा नहीं है कि हम सभी एक दूसरे के लिए प्यार से भरे रहें? “

– जॉन एच । ग्रोबबर्ग

“हममें से कुछ डिप्रेशन में हैं,

तेज-तर्रार दुनिया में कुछ प्रतिस्पर्धा …

कुछ लोग दूसरों से गलत बातें करते हैं,

जैसा कि हम अपने जीवन में 100% चाहते हैं ।

फिर भी हम 60% के करीब नहीं हैं ।

दुनिया का अंत यहाँ है, प्रकृति के कारण नहीं, जैसा कि वे कहते हैं …

यू एंड मी की वजह से, हमारे कारण! “

– सोम्या केडिया

“वह खुद अपनी युवावस्था में काफी अशांत था, लेकिन आत्म-खेती और पीड़ा के संयोजन ने उसे बदल दिया था ।”

– सोलाला टावलर

“एक सदी के बाद हम वहां नहीं होंगे, अपने जीवन का निवेश करें और अब खुद को खुश करें” ।

– इल्या पोजिन

“एक अंतर्मुखी आपको हमेशा किसी भी चीज़ के बारे में और सब कुछ शांत करने की स्वतंत्रता देता है ।”

– सुयशा सूबेदार

“हर दिन एक खुशी का दिन था, और हर रात शांतिपूर्ण थी ।”

– ई.बी. व्हाइट

“व्यक्तिगत खुशी एक अंतिम खेल है; यह तात्कालिक आवश्यकता नहीं है । एक व्यक्ति जो स्थायी खुशी प्राप्त करता है, वह आवश्यक रूप से कई कठिनाइयों को सहन करेगा । लोग जीवन के तूफानों को साहसपूर्वक, केवल मौजूदा की बजाए खुशी से कमाते हैं । एक व्यक्ति को अपने अनुभवों के प्रकारों में खुद को घूरना चाहिए जो कि सड़कों पर बार-बार आते हैं । मैं व्यक्तिगत सुख के लिए लंबी और अधिक कठिन सड़क पर ले जाने से आत्म-संतुष्टि की एक आरामदायक भावना पैदा करूंगा । मैं फिर कभी पैसे के लिए विशेष रूप से काम नहीं कर सकता । मैं सत्य की तलाश करूंगा जहां भी यह मौजूद हो, बिना किसी डर के हेडफर्स्ट के साथ डुबकी लगाने का साहस जुटाए, व्यक्तिगत सपने बनाए रखें जब सभी आशा खो जाती है, और adamantly मेरे बहुत अच्छे काम से कम किसी चीज के साथ छेड़छाड़ या संतुष्ट होने से इनकार करते हैं । मैं पोषित केंद्रीय व्यक्तिवाद के परिश्रम से वंचित रखने के साथ-साथ अपने सब्सट्रेट को खनन करने के लिए व्यक्तिगत प्रयासों को समर्पित करूंगा । ”

– किलरॉय जे । ओल्डस्टर

Quotes about happy life
Quotes about happy life

“खुशी हमारे विचारों की गुणवत्ता और हमारे कार्यों की उद्देश्यपूर्णता पर निर्भर करती है । दुखी लोग अपने स्वयं के विचारों, यादों और संचित अनुभवों के कैदी होते हैं । केवल खुशी का पता लगाने से जो हमारे सबसे गहरे विदर के भीतर रहता है, हम वास्तव में उदासी, क्रोध और घृणा के पृथ्वी के राक्षसों से मुक्त हैं । हम जीवन के सभी पहलुओं में अपने आप को विसर्जित करके आनंद प्राप्त करते हैं । हमारे अस्तित्व के प्रत्येक क्षण में मोहक सौंदर्य की सराहना करते हुए आनंदपूर्वक जीवन व्यतीत कर रहे हैं । ”

– किलरॉय जे । ओल्डस्टर

“निःस्वार्थ रूप से दूसरे लोगों से प्यार करना और सभी के लिए करुणा का विस्तार करना एक सम्मानजनक, खुशहाल और आत्मनिर्भर जीवन जीने के लिए आवश्यक है । एक व्यक्ति को निर्भय तरीके से निर्भय होकर प्रेम करना चाहिए और अपने प्रेम को बिना किसी आरक्षण या योग्यता के खुले रूप में व्यक्त करना चाहिए । ”

– किलरॉय जे । ओल्डस्टर

“किसी भी चीज़ की चिंता मत करो ।

यदि आपके लिए कुछ है, तो यह किसी भी तरह आपके पास आ जाएगा । चिंता करने की कोई बात नहीं है, बस इसे थोड़ा समय दें ।

यदि यह आपके लिए नहीं है, तो यह आपके लिए कभी नहीं आएगा । आपकी चिंता का वहां कोई मतलब नहीं है ।

लेकिन आपकी इच्छा शक्ति कुछ ऐसी है जो चीजों को आपके लिए गिरने देती है । ”

– गिरधर अलवर

“जिस चीज़ से आपको खुशी मिलती है उस पर ध्यान दें और आप सबसे ज्यादा खुश रहेंगे । दुख पर ध्यान केंद्रित करें और आप दुखी होंगे । यह इतना आसान हो सकता है, यह आपकी पसंद है । ”

– हेज़ल बटरवर्थ

“स्वर्ग आपको परिवार बनाता है, लेकिन चयनात्मक सेरोटोनिन की नई पीढ़ी के अवरोधक आपको मित्र बना सकते हैं ।”

– जीना बर्रेका

“खुशी का समय वह समय होता है जहाँ आपको अपनी खुशी के बारे में टिप्पणी नहीं करनी चाहिए; बिना सोचे समझे अपनी खुशी बस जियो! जब आप सोचते हैं, तो यात्रा रुक जाती है । तो, चल मेरे दोस्त! भागो, प्रिय मित्र! कूदो, हंसो, नाचो! प्रवाह के साथ हस्तक्षेप किए बिना, बस अपनी खुशी की यात्रा जारी रखें! जब आप खुश हों तो कभी भी अपनी खुशी पर सवाल न करें! ”

– मेहमत मूरत इल्दान

“जब आप खुश महसूस कर रहे हों, तो यह सोचने में समय बर्बाद न करें कि इसका उपयोग कैसे करना है, पहली बात यह है कि आपके दिमाग में आती है और इसका आनंद लें”

– डीन मैकिन

 

“खुशी” एक खोई हुई कुंजी की तरह है जिसे हम कई स्थानों पर खोजते हैं, हालांकि, हम अक्सर इसे अपनी जेब में ही पाते हैं …. “

– निहार महापात्र

 

“आनंद, एक निरंतर आनंद की स्थिति, इस दुनिया की नहीं है, लेकिन खुशी और संतोष की फटने के लिए आभार की एक उन्नत स्थिति के लिए अग्रणी प्राप्त करने योग्य है और हाथ में हो सकता है । – खुशी पर “

– लामाइन पर्लहार्ट

“आप खुश होंगे या नहीं, इस नतीजे पर पहुंचने के आपके दृढ़ संकल्प पर निर्भर करता है । ख़ुशी

एक गंतव्य नहीं है कि एक बस में आता है ।

– रानी टूमलाइन

“यदि आप हर चीज के बारे में खुश नहीं हो सकते हैं, तो बस कुछ, या कुछ के बारे में खुश रहें । निश्चित रूप से आपके जीवन में एक चीज है, बहुत कम से कम, कि आप खुश हैं- शायद उतना ही सरल हो जितना खुश रहने के लिए आपके पास इन शब्दों को पढ़ने और प्रस्तावित अवधारणा को समझने की क्षमता है ।

 

कुछ लोग सिर्फ जीवित होने पर खुश होते हैं । मैं जानता हूँ कि मैं कर रहा सकता हूँ । यह निश्चित रूप से विकल्प धड़कता है । ”

– रोब कोज़ाक

“और इसी तरह से चीजें चलती हैं । यदि आप बहुत दुखी हैं, तो वह बहुत अधिक खर्च करेगा, क्योंकि वह स्वतंत्र होने का सिर्फ एक कार्य बन जाएगा । वह आपको दिखाएगा कि आप उसे नियंत्रित नहीं कर सकते । यदि आप उसे नियंत्रित नहीं करते हैं, तो वह स्वयं समझ सकता है कि वह अनावश्यक रूप से धन बर्बाद कर रहा है । लेकिन उसे देखने दो! ”

– ओशो

“तीन चुड़ैलों और शूरवीरों ने एक साथ पहाड़ी से नीचे की ओर स्थापित किया, हाथ में हाथ और चारों ने लंबे और सुखी जीवन का नेतृत्व किया, और उनमें से कोई भी कभी भी यह नहीं जानता था या संदेह था कि फाउंटेन के पानी ने कोई जादू नहीं किया है ।”

– जे.के. राउलिंग

“ध्यान हमें विचारों और भावनाओं की उलझन को दूर करके आत्मा के स्तर तक पहुंचने की अनुमति देता है जो आमतौर पर हमारा ध्यान भौतिक दुनिया के लिए बाध्य करते हैं । जब हम ध्यान करने के लिए अपनी आँखें बंद करते हैं, तो विचार अनायास उठ जाते हैं । “

– दीपक चोपड़ा

“शांत आत्मा रहो ।

किसी दिन, हम अंत के बिना एक दिन मिलेंगे, जहां सभी धैर्यपूर्वक इंतजार करेंगे और हमारे लिए प्रयास करेंगे ।

अब आपको अपने अनफ़िल्टर्ड प्यार के मामले में खुद को नहीं छोड़ना चाहिए, क्योंकि आपके द्वारा शिष्टता में दिखाए गए सभी प्यार, आप के पास नहीं आएंगे । ”

– राजकुमार वादा

“यदि आप खुश रहना चाहते हैं, तो आप सोच कर शुरू कर सकते हैं,” हर कोई उसके पास कुछ अच्छा है; ऐसा कुछ है जो मैं हर इंसान से सीख सकता हूं । ”

– दादा जे । पी । वासवानी

“धन, शक्ति, अनुयायियों, धन या डिग्री की मात्रा देखकर कभी किसी दोस्त को मत उठाओ, बल्कि एक ऐसे व्यक्ति को चुनो जो आपके दिल की देखभाल कर सके और आपकी जरूरतों को पूरा कर सके ।

हमारा जीवन काल बहुत छोटा है, अधिक धन, धन, शक्ति के लिए बहुत लालची मत बनो, बल्कि आपके द्वारा अर्जित प्यार के लिए आभारी हो और आपके जीवन को सुखद और खुशहाल बनाने के लिए प्यार का एक पैगाम हो ।

आज, हमें युद्ध-विजेता राजनेता, नौकरशाह, पराक्रमी सैन्य, घातक हथियार, भिक्षा-दंडक मौलवी और घृणा-उपदेशक के बजाय अधिक प्रेम देने वाले, शांति प्रदान करने वाले, उल्लू की संतान की आवश्यकता है ।

हम सभी एक हैं, अगर हम इस पर विश्वास कर सकते हैं, तो अब हम दूसरों को नुकसान नहीं पहुँचा सकते, नफ़रत कर सकते हैं या अनदेखा कर सकते हैं ।

मैं उन लोगों के प्यार के लिए बहुत विनम्र और मूल्यवान हूं, जिन्होंने अपने जीवन के अंत में भ्रम और निराशा के समय अपने दिल के नीचे के छोरों को छुआ, मेरे जीवन को सुचारू, समृद्ध और प्रेम से भर दिया ।

चलो आते हैं और उन्हें घेरने वाले लोगों से प्यार करते हैं जो उन्हें नरक से उबारते हैं । उन्हें बुरी तरह से संकट से निकलने के लिए आपके गले लगने की ज़रूरत है । ”

– लॉर्ड रॉबिन

“लोगों पर ध्यान न दें

कौन बताए कि आप ऐसा नहीं कर सकते ।

अपनी ही वृत्ति पर भरोसा करना

क्या सर्वोत्कृष्ट हो सकता है ।

उनकी सीमा को अपने लिए कठोर बनायें ।

आप उनके विपरीत भी हो सकते हैं

और फिर अपनी पूरी क्षमता तक पहुँचें । ”

– एना क्लाउडिया एंट्यून्स

“एक ऐसा जीवन जियो जो आपकी विशिष्ट परिस्थितियों में फिट हो, न कि किसी और की उम्मीदों पर खरा उतरे”

– सवानिया चीन

“जब शब्द विफल हो गए तो मैंने महसूस किया कि आपकी ख़ुशी में शब्दों को शामिल न कर पाने की वजह से कुछ ख़ूबसूरत था ।”

– आर वाईएस पेरेज़

 

“सार्वभौमिक सिद्धांतों के दो विरोधाभासी हैं, जो एक साथ जुड़ने पर, आपको सबसे संतोषजनक जीवन जीने में मदद कर सकते हैं: पहला है कभी अवसर को जब्त करना, और दूसरा है ब्रह्मांड की इच्छा को आपके माध्यम से होने देना ।”

– चारबेल ताड़ोस

“जरूरतें पूरी हो सकती हैं, लेकिन इच्छाएं नहीं हो सकतीं । इच्छा पागल होने की जरूरत है । आवश्यकताएं सरल हैं, वे प्रकृति से आते हैं; इच्छाएँ बहुत जटिल होती हैं जो वे प्रकृति से नहीं आती हैं । वे मन द्वारा निर्मित हैं । आवश्यकताएं पल-पल होती हैं, वे जीवन से ही निर्मित होती हैं । इच्छाएं पल-पल नहीं होतीं, वे हमेशा भविष्य के लिए होती हैं । वे स्वयं जीवन द्वारा निर्मित नहीं हैं, वे मन द्वारा प्रक्षेपित हैं । इच्छाएं अनुमान हैं, वे वास्तव में जरूरत नहीं हैं । यह पहली चीज़ है जिसे समझा जाना चाहिए, और आप जितना गहराई से समझेंगे, उतना ही बेहतर होगा । ”

– भगवान श्री रजनीश

“उसने मुझसे एक बार पूछा था कि मैं क्या चाहता था जब मैं मर गया, जो मैं जीवन से बाहर चाहता था, और मैंने उससे कहा कि मैं सिर्फ दुखियों की तुलना में अधिक खुश रहना चाहता था ।”

– आर वाईएस पेरेज़

“एक खूबसूरत महिला एक खूबसूरत दिल के साथ एक है । वह कीचड़ या घावों से आच्छादित हो सकती है लेकिन केवल उसका पैर कांच के स्लीपर में फिट होता है । “

– ओमोखुआना एंथोनिया

“उन लोगों को कभी भी निराश न करें जो आपसे ज्यादा दुखी हैं, आपको बताएंगे कि आपको अपना जीवन कैसे जीना है ।”

– एडम स्मिथ

“आयु केवल एक संख्या है । काफी हद तक परिपक्वता आपके जीवन, उसके अनुभवों और उनसे मिले सबक पर निर्भर है । ”

– ओमोखुआना एंथोनिया

“एक प्रबुद्ध व्यक्ति एक सार्थक जीवन जीने का प्रयास करता है, जो उनकी व्यक्तिगत विनम्रता खुशी, जुनून और जीवन के लिए गहन श्रद्धा से परिभाषित होता है ।”

– किलरॉय जे । ओल्डस्टर

“खुशहाल जीवन प्रश्न का उत्तर पाए बिना असंभव है” मैं यहाँ क्यों हूँ? मैं यहां क्या कर रहा हूं?”

– रविवार आदिलाजा

“मुझे लगता है कि हर पल, उदासी खुशी का अनुसरण करती है और कभी-कभी इसके विपरीत, जिसके कारण मैंने कभी एक व्यक्ति के हित को प्राप्त नहीं किया है क्योंकि दूसरे ने पीछा किया है और दूसरे को ट्रैक किया है । उदास । खुश । उदास”

– भाविक सरखेड़ी

“सतत आनंद महत्वपूर्ण है क्योंकि यह न केवल स्थानीय स्तर पर हमारी खुद की भलाई को बढ़ाता है बल्कि सामूहिक वैश्विक उत्कर्ष में भी योगदान देता है ।”

– लिसा साइपर कामेन

“मेरे दोस्त, हमें वर्तमान का आनंद लेने दें और भविष्य की बुराइयों के बारे में न सोचें ।”

– अलेक्जेंड्रे डुमास

“वसंत आ रहा है … कुछ सफाई के लिए समय । सभी आत्म-संदेह, चिंता, ईर्ष्या, पछतावा, क्रोध, अपराध, या किसी भी अन्य नकारात्मक भावनाओं को हटा दें जो आपको आपके खुश, पूर्ण जीवन से वापस पकड़ रही हैं । ”

– नेनेट मैथ्यूज

“जीवन में सबसे बड़ा उद्देश्य, सबसे बड़ी उपलब्धि जो कभी भी जीवन में हो सकती है, सबसे बड़ी संतुष्टि जो जीवन में कभी भी मिल सकती है वह केवल दूसरों की सेवा में मिल सकती है ।”

– ओमोखुआना एंथोनिया

“यहां तक ​​कि प्रकृति ने अपनी मौन गाथा के तहत मानव जाति के लिए छिपे हुए सबक भी सीखे हैं । वृक्ष हमें बिना किसी भेदभाव के शिक्षा देना सिखाते हैं, ऋतुएँ घोषित करती हैं कि समय बेहतर के लिए बदलता रहता है और आकाश की विशालता हमारे दिलों में हमारे लिए प्यार की मात्रा को धारण करती है जो हमें दिन भर में आती है । ”

– संचिता पांडे

“हम प्रत्येक पल के लिए जीने के अलावा और कुछ नहीं चाहते हैं । प्रकृति ने हमें जंगली के आह्वान का पालन करने के लिए पूरी मेहनत की, जीवन में सभी ऊंचाइयों को, और जीवन में नाचते, गाते, कूदते, घोंसले बनाते हुए, सुंदरता का निर्माण करते हुए और अपने युवा के साथ खेलते हुए आनन्दित हुए । जब हम आचरण में संलग्न होते हैं, तो हम खुद को सबसे ज्यादा खुश पाते हैं ।

– किलरॉय जे । ओल्डस्टर

Quotes about happy life
Quotes about happy life

“एक सुंदर जीवन के लिए धन्यवाद कहें और जीवन की छोटी-छोटी चीजों के लिए आभारी रहें जो चमत्कार हैं जो हमें वास्तव में आदत हैं । कृतज्ञता आपके जीवन से नकारात्मकता को दूर करती है, खुशी लाती है और आप बहुतायत में रहना शुरू करते हैं और जिस तरह से आप अपने जीवन के बारे में सोचते हैं उससे अधिक प्यार और समृद्धि को आकर्षित करते हैं । ”

– संचिता पांडे

“कोई भी नकारात्मक विचार नकारात्मक कंपन को जन्म देगा, जो आपके मुंह खोलने से पहले ही किसी व्यक्ति तक पहुंच जाता है! इसलिए, उन व्यक्तियों के बारे में सकारात्मक विचारों का मनोरंजन करें जिनके साथ आप संबंध बनाना चाहते हैं । ”

– संचिता पांडे

“जीवन निर्बाध प्रश्नों से भरा है जिसमें कैसे जीना है और किस लिए जीना है । किसी व्यक्ति के विश्वासों को ईमानदारी से जीने के लिए अत्यधिक साहस चाहिए और जब तक कोई व्यक्ति उस जीवन के प्रकार को प्राप्त नहीं करता है जब तक कि वह ईर्ष्या नहीं करता है । ”

– किलरॉय जे । ओल्डस्टर

“मैं आपके बारे में नहीं जानता लेकिन मुझे पता है कि मैं एक महान महिला और अपनी पीढ़ी के लिए एक उपहार हूं । मैं दुनिया के लिए एक आशीर्वाद हूं और मुझे सुनने के लिए एक आवाज है । मैं दुनिया में एक महान सकारात्मक प्रभाव डालूंगा और मैं इसके प्रति आश्वस्त होने के लिए एक बड़ी ताकत बनूंगा । एक महिला के रूप में मेरे पास यही शक्ति है । ”

– ओमोखुआना एंथोनिया

“कभी-कभी हम खुद को अवांछित या अप्रभावित महसूस करते हैं । याद रखें कि आप प्यार से पैदा हुए थे, आप प्यार करते हैं, यह आपके अंदर मौजूद है, बस यहीं से शुरुआत होती है । जब आप यह जानते हैं तो आपके पास एक खुशहाल जीवन होगा । “

– एंजी करन

“जीवन को फिर से देखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे पूरा किया जाए – और जो आपकी यात्रा के साथ हैं – गर्मजोशी से, कृपया और मन से”

– रशीद ओगुनलारू

“मैंने देखा है कि हम में से अधिकांश को यह एहसास नहीं है कि यह क्षण कितना महत्वपूर्ण है । वे इसे मान लेते हैं, इसे संक्षिप्त में जानते हैं और सोचते हैं कि यह कुछ भी नहीं बदल सकता है । लेकिन मुझे लगता है कि यह सब बदल सकता है । ”

– लिदिया के

“अपने विचारों और विश्वासों को बुद्धिमानी से चुनें ।

अपने सबसे अच्छे दोस्त बनो और अपने दुश्मन नहीं । ”

– मैडी मल्होत्रा

“अनफॉरगेटिविटी बहुत स्ट्रेस है, मैं आपको बताता हूं । आप बस एक सीधा रास्ता लेने के बजाय हलकों में चक्कर लगाते रहते हैं जो माफी प्रदान करता है । “

– ओमोखुआना एंथोनिया

“स्वास्थ्य ही वास्तविक धन है और मन की शांति ही वास्तविक सुख है । पौधे के बीज जो रंगीन फूल सहन करेंगे और उनके सुगंध से आपके जीवन का बगीचा खिल जाएगा । ”

– संचिता पांडे

“एक फिट बॉडी की तुलना में भावनात्मक स्वास्थ्य अधिक महत्वपूर्ण है । अनजाने में हममें से अधिकांश लोग उत्तरार्द्ध पर ध्यान केंद्रित करते हैं इसलिए आंतरिक सुख, शांति, प्रेम और पूर्णता की कमी होती है । ”

– मैडी मल्होत्रा

“रिश्ते दो प्रकार के होते हैं । एक जरूरत-आधारित है और दूसरा प्रेम-आधारित है । यदि आप पूर्ण और आनंदित होना चाहते हैं, तो उन लोगों को अपने दिल में शुद्ध प्रेम रखें । ”

– हिना हाशम

“क्या आपके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि प्रथम विश्व युद्ध में क्या हुआ था या इतिहास में अन्य महत्वपूर्ण तारीखों को याद करने के लिए, या क्या यह सबसे महत्वपूर्ण है कि वे उन रणनीतियों को सीखें जो उन्होंने इष्टतम नेतृत्व, सफलता और आनंदमय जीवन जीने के लिए इस्तेमाल की थीं?

क्या आपको नहीं लगता कि स्कूलों को उत्तरार्ध सिखाने की जरूरत है? ”

– मैडी मल्होत्रा

“जीवन ऐसे क्षणों की एक श्रृंखला है । और हर एक मामले को बनाने का मतलब है कि आप अपना जीवन पूरी तरह से जी रहे हैं । “

– लिदिया के ।

“स्वार्थी कारणों पर आधारित रिश्ते आपको प्यार, पूर्णता या आंतरिक खुशी नहीं देंगे ।”

– हिना हाशम

“समाज को यह मानने में मूर्ख मत बनने दो कि यदि आपकी कोई प्रेमिका या प्रेमी नहीं है तो आप दुखी जीवन के लिए किस्मत में हैं । दलाई लामा पिछले 80 वर्षों से एकल हैं और वह पृथ्वी के सबसे खुशहाल लोगों में से एक हैं । ख़ुद के बाहर के स्थानों में ख़ुशी की तलाश करना बंद करें, और इसे खोजना शुरू करें जहाँ यह हमेशा रहा है: आपके भीतर । “

– मिया यामनूची

“आकाश है, लेकिन वायुहीन महासागरों के एक पूल में एक दिखने वाला कांच है, जो प्रकाश और ऊर्जा के नृत्य में ढल जाता है, केवल मार्गदर्शन के लिए एक पहलू है । ऐसा अस्तित्व देता है लेकिन मनुष्य के भीतर । “

– इंडियाना लैंग

“नए के बीच, उसे खुश, और पुराने, उसे निराश करते हुए, वहाँ केवल उसकी कल्पना की कमी के रास्ते में खड़ा था ।”

– वन्न चो

“सुमेर रेवड़ी

 

सूरज की उमस भरी चमक

मुझे तेज-तर्रार बनाता है

समुद्र का पता लगाने के लिए;

मुझे मेरे सपने बुनने दो

के उचित दिनों में

गर्मी ।”

– तारा एस्टाकेन

“बहुत से लोग गलती करने के डर से अपना जीवन बिताते हैं । हालांकि, यहाँ सच्चाई है: डर गलती है । यदि आप सभी संदेहों को रोकते हैं और केवल वही सुनते हैं जो आप अपने दिल में महसूस करते हैं, तो उस पाठ्यक्रम का पालन करें, आप अनिर्णय में कम समय बर्बाद करते हैं और प्रामाणिक होने में अधिक समय व्यतीत करते हैं । जीवन आंशिक सुख के लिए बसने के लिए बहुत छोटा है । ”

– शैनन एल । एल्डर

“एक पवित्र दिन की सुंदरता का आनंद लें ।”

– लैला गिफ्टी अकिता

“यहाँ एक सुखी जीवन की अनिवार्यता है,

मेरे प्रिय मित्र: पैसा काम नहीं आया,

लेकिन विरासत में मिला; कुछ भूमि अनुत्पादक नहीं हैं;

एक चूल्हा आग हमेशा जा रहा है; मुकदमे कभी नहीं;

टोगा शायद ही कभी पहना; एक शांत मन;

एक सज्जन का मजबूत और स्वस्थ शरीर;

सर्कमस्पेक्ट कैंडर, दोस्त जो आपके बराबर हैं;

आराम से खाने की पार्टियाँ, एक साधारण टेबल,

रातें शराबी नहीं, लेकिन चिंताओं से मुक्त;

एक शादी का बिस्तर विवेकपूर्ण नहीं है, और अभी तक मामूली नहीं है;

काले घंटे कम करने के लिए भरपूर नींद लें । तमन्ना

आप जो हैं, वही होना चाहिए और अधिक कुछ नहीं पसंद करना चाहिए ।

अपने अंतिम दिन से डरें नहीं, या इसके लिए आशा करें ।

 

– मार्कस वलेरियस मार्शल

“मेरे बुढ़ापे के करीब पहुंचने में, अब मुझे आपके साथ साझा करना चाहिए जो जीवन ने मुझे सिखाया है, और अंत में आपके लिए एन्कैप्सुलेट करना है कि जीवन का अर्थ क्या है ।” अब मैं जहां से हूं, मुझे लगता है कि इन विचारों का उत्तर आसानी से मिल जाता है । सबसे पहले, जीवन हमें सिखाता है कि क्या हम इसे पूर्वनिर्धारित या यादृच्छिक के रूप में मानते हैं, यह किसी भी व्यक्ति के नियंत्रण से परे है । दूसरा, जीवन के अर्थ का कोई खाका नहीं है । इसके बजाय, जीवन का अर्थ वह है जो आप इसे मतलब बनाने के लिए चुनते हैं । अपनी पसंद बनाने में, जब आप मेरी उम्र तक पहुँच जाते हैं, तो आपकी यात्रा इस चेतावनी का पुष्टिकरण बन जाती है कि जीवन हमारे नैतिक विकल्पों का परिणाम है । “

– मरियम डिफेंसर सैंटियागो

“जब आपकी दुनिया अलग-थलग पड़ने लगती है, तो प्रेरणा एक ऐसी चीज है जिस पर आप हमेशा पकड़ बना सकते हैं ।”

– डायना रोज मॉरसिल्ला

“खुशी को उन चीजों के साथ एक बाल्टी भरने की तरह होना चाहिए जो आपको खुश करती हैं, आपको अपनी बाल्टी को नीचे से काटना चाहिए और इसे लगातार भरना चाहिए और कभी भी बंद नहीं करना चाहिए क्योंकि खुशी बाल्टी को भरने के कार्य में होनी चाहिए, न कि बाल्टी को भरने में । “

– जयदेन पीयर्स

“हम एक खुशहाल शादी और शानदार भविष्य के लिए आभारी हैं । चार साल की एक खुशहाल शादी! हैप्पी एनिवर्सरी मेरे सबसे प्यारे पति, जेरेमिया एनआईआई मामा अकिता! मैं आपको अपने दिल, आत्मा और शरीर से प्यार करता हूं । ”

– लैला गिफ्टी अकिता

“एक अस्तित्व और जीवन के रूप में, मानव जाति के सभी को पूर्ण सूर्य की रोशनी की तलाश करनी चाहिए । अन्यथा करना जीवन के सार को नकारना है; जो शरीर मन और आत्मा में वृद्धि है । बदले में, ये स्व-प्रेम को दर्शाते हैं । “

– औलिक आइस

  1. सुखी जीवन पाने का साधन

 

मार्शल, जो चीजें प्राप्त करते हैं

सुखी जीवन ये हो, मैं पाता हूँ:

धनी छोड़ दिया, दर्द के साथ नहीं मिला;

फलदायी जमीन, शांत मन:

 

समान मित्र; कोई गाली नहीं, कोई कलह नहीं;

न शासन का कोई शुल्क और न ही शासन;

बीमारी के बिना, स्वस्थ जीवन;

निरंतरता का घर:

 

मतलब आहार, कोई नाजुक किराया नहीं;

सच्चा ज्ञान सरलता के साथ शामिल हो गया;

रात को सभी देखभाल से छुट्टी दे दी,

जहां शराब पर अत्याचार न हो ।

 

वफादार पत्नी, बिना बहस के;

रात की नींद ऐसी आ सकती है;

अपनी खुद की संपत्ति के साथ संतुष्ट

न डेथ की इच्छा, न डर उसकी ताकत । ”

– हेनरी हावर्ड अर्ल ऑफ सरे

““, शराब !, सच-सीरम इतना शक्तिशाली है कि जो भी लोग खुशहाल जीवन जीना चाहते हैं, उन्हें इसे पूरी तरह से पीने से बचना चाहिए! … बेशक जब वे अकेले हों । “

– रोमन पायने

“यह मेरा चयन है

मुझे हर सुबह एक उपहार मिलता है, एक नए दिन का उपहार,

यह मेरे ऊपर है कि मैं इसे उज्ज्वल, हर्षित या ग्रे बनाऊं या नहीं ।

मैं हैप्पी, सक्सेसफुल और कंटेंट बनना चुन सकता हूं,

या चिंता, क्रोध या नाराजगी के साथ इसे बदनाम करें । ”

– मैडी मल्होत्रा

“सबसे सुखद, स्वास्थ्यप्रद और सबसे लंबे समय तक चलने वाले रिश्ते तब होते हैं जब प्रत्येक साथी सुरक्षित और पूरे अपने भीतर होता है ।”

– पामेला कमिंस

“यदि आप नीले महसूस कर रहे हैं, तो इसके साथ आकाश को पेंट करने की कोशिश करें । जब यह हो गया, तो इसे देखो और फिर निश्चित रूप से सुनहरा सूर्य आपके संपूर्ण दिन को रोशन करने के लिए आप से बाहर आएगा … “

– मुहम्मद इमरान हसन

“हमेशा खुश रहना महत्वपूर्ण नहीं है, क्या है जो अमेरिका के राष्ट्रपति या UNHAPPY के निर्माण की लड़ाई से लड़ने के लिए महत्वपूर्ण है !!”

– तुषार उप्रेती

“हमें अपना स्वयं का मार्गदर्शक बनने की आवश्यकता है । यदि हम अपने और दूसरों के सकारात्मक विकास और ब्रह्मांड पर इसके प्रभावों के बारे में सोचते हैं तो हम बहुत अधिक शांतिपूर्ण और खुशहाल जीवन जी सकते हैं । “-हिना हाशमी”

– हिना हाशमी

“आज

 

आज वह दिन है जब अच्छी चीजें आपके रास्ते में आती हैं,

और फिर अपने खेल से सभी मजेदार चूसने के लिए बुरी चीजें ।

 

आज वह दिन है जिसे आप हर पैर की अंगुली में दबाते हैं;

एक आस्तीन पर अपनी नाक उड़ाने की सोच किसी को पता नहीं चलेगी ।

 

आज वह दिन है जब सूरज बादलों से फटता है,

और धूप सेंकते ही आप मुस्कुराते हैं और जोर से गाते हैं ।

 

आज वह दिन है जब आप किसी नए से मिलते हैं ।

आप अपने फैंस को गुदगुदी करेंगे ― वह आपको भी गुदगुदी करेंगे ।

 

आज आप बीइंग खर्च करते हैं; आप एक भौं के साथ विलाप करेंगे ।

आप सभी खुश हो जाओगे और नीचे जाने पर रोओगे ।

 

आज वह दिन है जब आप चीजों को समझेंगे,

‘कारण आज जीवन कहलाता है और यही जीवन के बारे में है । “

– रिचर्डेल ई । गुडरिक

“पूरी दुनिया आपको बता सकती है कि आप कितने सुंदर हैं, लेकिन एक ऐसा व्यक्ति है जिसकी प्रशंसा आपको एक लाख रुपये की तरह महसूस करेगी!”

– लोरेटो मोसिमकोको

“खुशी एक विकल्प है, एक विकल्प बनाने के लिए अपनी स्वतंत्र इच्छा का उपयोग करना है । साहस आपके जीवन से बाहर हो रहा है ताकि आपके जीवन में खुशियाँ घटित हो सकें! ”

– सेरेडा अलेटा डेली

“खुश रहो और हर छोटी चीज की सराहना करो / पाओ क्योंकि जब तुम बड़ी चीज को पा लेते हो, तो खुशी खुशी होती है …” …

– मुहम्मद इमरान हसन

 “प्यार एक सुंदर, अद्भुत और पवित्र चीज है, लेकिन जब तक यह नहीं आता, तब तक हमें अपने आप को पनपने की अनुमति नहीं देनी चाहिए?”

– मैंडी हेल

“मुझे अपने कैलेंडर पर एक खुश-चेहरा या एक भुलक्कड़-चेहरा रखने की आदत है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि मैंने किस तरह का दिन बिताया है ।” अक्सर मैं बॉक्स में एक डोपिंग सर्कल को थप्पड़ मारता हूं, उन चीजों से हतोत्साहित करता हूं जो मैं पूरा करने में विफल रहा और अप्रिय मुठभेड़ों को सहन किया । लेकिन फिर, हमेशा के लिए, एक बुद्धिमान म्यूज ने मुझसे ये तीन सवाल पूछे ।

क्या आपके बच्चों ने आज आपको उन्हें गले लगाया? हाँ ।

क्या आपने किसी के लिए एक दयालु काम किया? किसी को? हाँ ।

क्या आज भगवान ने आपको त्याग दिया? नहीं ।

तब, मेरे प्रिय, आपकी चुनौतियों के बावजूद, यह एक अच्छा दिन था ।

सही से खड़े होने पर, मैं उस भड़कीले चेहरे को उल्टा करके मुस्कुराता हूं । “

– रिचर्डेल ई । गुडरिक

“जब हम कुछ ऐसा करते हैं जो हमें पसंद होता है, तो हम न केवल खुश होते हैं । हम भी बहुत मजबूत हैं! ”

– रोसाना कोंडोले

“जीवन के अप्रत्याशित इलाके को नेविगेट करना सीखना एक आवश्यक कौशल विकसित करना है । यदि हम उस मार्ग को प्रशस्त करने के लिए तैयार नहीं हैं, जो हमारी व्यक्तिगत तृप्ति और नियति को जन्म देगा । अनिश्चितता के आसन में आराम से बैठना सीखना चुनौतीपूर्ण है, लेकिन समान रूप से पुरस्कृत करने के लिए क्योंकि खोज उस अनिश्चितता की सतह के नीचे इंतजार कर रही है और जो हमें अपने स्वयं के जीवन के निडर खोजकर्ता बनने का मौका देती है । “

– जेदा देवल्ट

“एक अच्छा जीवन है । अच्छी खबर यह है कि आप उस अच्छे जीवन को जी सकते हैं । एक अच्छा जीवन एक खुशहाल जीवन है । इस अच्छे जीवन को जीने के लिए, खुश रहो! एक सच्चा खुशमिजाज आदमी एक अच्छा इंसान है । ”

– ओगवो डेविड एमेनिक

 

आपका दिन बेहतर बनाने के लिए हैप्पी कोट्स

 

“अगर हममें से अधिक मूल्य वाले भोजन और जयकार और सोने के ऊपर गीत गाते हैं, तो यह एक मर्जर की दुनिया होगी ।” -जेआर टोलिन

“केवल एक चीज जो आपको खुश करेगी, वह खुश है कि आप कौन हैं, और न कि वे लोग जो आपको सोचते हैं ।” – गोल्डी हवन

“यह रोना मत क्योंकि यह खत्म हो गया है, मुस्कुराओ क्योंकि यह हुआ ।” – डॉ । सेस

“मैंने महसूस किया कि मेरे फेफड़े दृश्यों, हवा, पहाड़ों, पेड़ों, लोगों के प्रकोप के साथ फुलाते हैं । मैंने सोचा, “यह वही है जो खुश होना है ।” – सिल्विया प्लाथ, द बेल जार

“कई लोगों को इस बात का गलत अंदाज़ा है कि सच्ची खुशी क्या है । यह आत्म-संतुष्टि के माध्यम से नहीं बल्कि एक योग्य उद्देश्य के लिए निष्ठा के माध्यम से प्राप्त किया जाता है । ”- हेलेन केलर

 

“क्या पूरा हो रहा है खुश है और अन्य लोगों की मदद करने में सक्षम किया जा रहा है । साधारण चीजें । ”- जेम्स आर्थर

Quotes about happy life
Quotes about happy life

“खुशी केवल वास्तविक है जब साझा किया जाता है” – जॉन क्राकाउर, इनटू द वाइल्ड

“सबसे खुश लोग उन्हें प्रतीत होते हैं जिनके पास खुश होने के लिए कोई विशेष कारण नहीं है सिवाय इसके कि वे हैं ।” – विलियम राल्फ इंग

“हम हँसते नहीं हैं क्योंकि हम खुश हैं – हम हँसते हैं क्योंकि हम खुश हैं ।” – विलियम जेम्स

“बिना किसी कारण के बच्चे की तरह खुश रहो । यदि आप किसी कारण से खुश हैं, तो आप परेशानी में हैं, क्योंकि वह कारण आपसे लिया जा सकता है । ”- दीपक चोपड़ा

“यह आपके पास नहीं है या आपके पास कौन है या आप कहाँ हैं या आप क्या कर रहे हैं या आपको ऐसा लगता है जो आपको खुश या दुखी करता है । यह वही है जो आप इसके बारे में सोचते हैं । ”- डेल कार्नेगी, हाऊ टू विन फ्रेंड्स एंड इंफ्लुएंस पीपल

“हैप्पी पूरी तरह से आप पर निर्भर है और हमेशा रहा है ।” – जेनेट रैलिसन

“यह मेरा अनुभव रहा है कि अगर आप अपने दिमाग को मज़बूती से बनाएंगे तो आप हमेशा चीजों का आनंद ले सकते हैं ।” – लुसी मौड मोंटगोमरी, ग्रीन गैबल्स की ऐनी

क्या खुशी धन, पैसा, संपत्ति के बराबर है, या क्या आप अपने काम को अच्छी तरह से करने, एक प्यार करने वाले परिवार, आपके स्वास्थ्य और आंतरिक शांति के लिए महत्व देते हैं? ”- कैथरीन पल्सीफेर

“यदि आप खुश रहना चाहते हैं, तो एक लक्ष्य निर्धारित करें जो आपके विचारों को आज्ञा देता है, आपकी ऊर्जा को मुक्त करता है, और आपकी आशाओं को प्रेरित करता है ।” – एंड्रयू कैर्गी

“यदि आप एक खुशहाल जीवन जीना चाहते हैं, तो इसे लोगों या चीजों के लिए एक लक्ष्य से बांधें ।” – अल्बर्ट आइंस्ट

सकारात्मक और खुश रहें । कड़ी मेहनत करें और आशा न छोड़ें । आलोचना के लिए खुले रहें और सीखते रहें । अपने आप को खुश, गर्म और वास्तविक लोगों के साथ घेरें । – तेन देसै

“मैंने महसूस किया कि मेरे फेफड़े दृश्यों, हवा, पहाड़ों, पेड़ों, लोगों के प्रकोप के साथ फुलाते हैं । मैंने सोचा, “यह वही है जो खुश होना है ।” – सिल्विया प्लाथ

“मुझे लगता है कि खुशी वह है जो आपको सुंदर बनाती है । अवधि । खुश लोग खूबसूरत होते हैं । वे एक दर्पण की तरह बन जाते हैं और वे उस खुशी को दर्शाते हैं । ”- ड्रयू बैरीमोर

“हर जगह प्यार फैलाओ तुम जाओ । किसी को भी कभी भी खुश होने के बिना नहीं आने दो । ”- मदर थेरेसा

“नृत्य । मुस्कुराओ । खिसियाना । मार्वल । भरोसा । उम्मीद है । प्रेम । तमन्ना । मानना । सबसे बढ़कर, यात्रा के हर पल का आनंद लें, और इस बात की सराहना करें कि आप इस क्षण पर हैं कि हमेशा इस बात पर ध्यान दें कि आपको कितनी दूर जाना है । ”- मैंडी हेल, द सिंगल वुमन: लाइफ, लव, और डैश ऑफ सैस ।

“वे कहते हैं कि एक व्यक्ति को इस दुनिया में वास्तव में खुश होने के लिए सिर्फ तीन चीजों की आवश्यकता है: किसी को प्यार करना, कुछ करना और कुछ के लिए आशा करना ।” – टॉम बोडेट

“खुशी तब होती है जब आप सोचते हैं, आप क्या कहते हैं, और आप जो करते हैं वह सद्भाव में हैं ।” – महात्मा गांधी

“जो लोग खुशी की तलाश में नहीं हैं वे इसे ढूंढने की सबसे अधिक संभावना रखते हैं क्योंकि जो लोग खोज रहे हैं वे भूल जाते हैं कि खुश रहने का सबसे अच्छा तरीका दूसरों के लिए खुशी की तलाश है ।” – मार्टिन लूथर किंग जूनियर ।

“खुशी एक गर्म पिल्ला है ।” – चार्ल्स एम । शुल्ज

“जब आप खुश महसूस कर रहे हों, तो यह सोचने में समय बर्बाद न करें कि इसका उपयोग कैसे करना है, पहली बात यह है कि आपके दिमाग में आती है और इसका आनंद लें” – डीन मैकिन

“उन लोगों के लिए जो खुशी में गरीब हैं, हर बार पहली बार होता है; खुशी कभी भी एक आदत नहीं बनती है । ”- मर्लिन मुनरो

“यह एक नरक शुरू होता है, जो आपको खुश करता है उसे पहचानने में सक्षम है ।” – ल्यूसिले बॉल

“हम यह भूल जाते हैं कि जो कुछ हमारे पास है उसे पाने के परिणामस्वरूप खुशी नहीं मिलती है, बल्कि हमारे पास जो कुछ भी है उसे पहचानने और उसकी सराहना करने के बजाय ।” – फ्रेडरिक कीन

लंबे प्रेरणादायक खुशी के उद्धरण

“कितनी बार तब से उसने सोचा है कि अगर वह उसके साथ रहने की कोशिश करती है तो क्या हो सकता है; अगर वह Bleeker और McDougal के कोने पर रिचर्ड चुंबन लौटे था, कहीं चला गया (कहाँ?) उसके साथ, धूप का पैकेट या गुलाब के आकार बटन अल्पाका कोट खरीदा कभी नहीं । क्या उन्हें कुछ बड़ा और अजनबी नहीं मिला, जो उन्हें मिला है? यह कल्पना करना असंभव नहीं है कि बड़े धूप कमरे और उद्यानों के बीच, इटली या फ्रांस में होने वाले अन्य भविष्य, कि भविष्य को अस्वीकार कर दिया; बेवफाई और महान लड़ाइयों से भरा होने के नाते; एक विशाल और स्थायी रोमांस के रूप में दोस्ती के बारे में इतना घिनौना और गहरा है कि यह उन्हें कब्र के साथ और संभवतः परे भी होगा । वह सोच सकती है, वह सोचती है, दूसरी दुनिया में प्रवेश कर चुकी है । वह साहित्य के रूप में शक्तिशाली और खतरनाक जीवन हो सकता था ।

 

या फिर फिर शायद नहीं, क्लेरिसा खुद को बताती है । वह मैं कौन था । यह वह है जो मैं हूं – एक अच्छी अपार्टमेंट वाली एक सभ्य महिला, एक स्थिर और स्नेही विवाह के साथ, एक पार्टी दे रही है । प्यार के लिए बहुत दूर, वह खुद को बताती है, और आप उस देश में नागरिकता का त्याग करते हैं जिसे आपने अपने लिए बनाया है । आप पोर्ट से पोर्ट तक सिर्फ नौकायन करते हैं ।

 

फिर भी, छूटे हुए अवसर की यह भावना है । शायद वहाँ कुछ भी नहीं है, कभी भी, एक साथ युवा होने के स्मरण के बराबर हो सकता है । शायद यह उतना ही सरल है । रिचर्ड वह व्यक्ति था जिसे क्लैरिसा उसके सबसे आशावादी क्षण में प्यार करता था । रिचर्ड ने शाम के समय तालाब के किनारे उसके पास खड़े थे, कट-ऑफ जींस और रबर के सैंडल पहने थे । रिचर्ड उसके श्रीमती Dalloway बुलाया था, और वे चूमा था । उसका मुँह उसके लिए खुल गया था; (रोमांचक और पूरी तरह से परिचित, वह इसे कभी नहीं भूल सकती थी) जब तक वह अपने आप से नहीं मिली, तब तक उसने अपने तरीके से अंदर से काम किया । वे चूमा चाहते और एक साथ तालाब के चारों ओर चला गया ।

 

यह खुशी की शुरुआत की तरह लग रहा था, और क्लेरिसा अभी भी कभी-कभी हैरान है, तीस से अधिक वर्षों बाद यह महसूस करने के लिए कि यह खुशी थी; कि पूरे अनुभव एक चुंबन और टहलने में निहित है । रात्रिभोज और एक पुस्तक की प्रत्याशा । रात का खाना अब भूल गया है; अन्य लेखकों द्वारा लंबे समय से आलोचना की जा रही है । क्या रहता है और अधिक से अधिक तीन दशक बाद Clarissa के मन में undimmed मृत घास के एक पैच पर गोधूलि बेला में एक चुंबन, और काला हवा में droned मच्छरों के रूप में एक तालाब के चारों ओर एक चलना है । वहाँ अभी भी है कि विलक्षण पूर्णता, और यह भाग में एकदम सही है क्योंकि ऐसा लगता है, उस समय, इसलिए स्पष्ट रूप से और अधिक वादा किया गया था । अब वह जानती है: वह क्षण था, ठीक है । कोई और नहीं रहा है । ”

– माइकल कनिंघम

 “कुछ लोग खुश दिखाई देते हैं, लेकिन वे बस इस मामले को ज्यादा तवज्जो नहीं देते हैं । अन्य लोग योजना बनाते हैं: मेरे पास देश में एक पति, एक घर, दो बच्चे, एक घर होने वाला है । जब तक वे ऐसा करने में व्यस्त रहते हैं, वे बैल की तरह तलाशने वाले बैल की तरह होते हैं: वे सहज रूप से प्रतिक्रिया करते हैं, वे बिना किसी विचार के, जहां लक्ष्य होता है, पर विस्फोट करते हैं । उन्हें अपनी कार मिल जाती है, कभी-कभी उन्हें एक फेरारी भी मिल जाती है, और वे सोचते हैं कि यह जीवन का अर्थ है, और वे कभी इस पर सवाल नहीं उठाते हैं । फिर भी उनकी आँखें दुख को धोखा देती हैं कि उन्हें यह भी नहीं पता कि वे उनकी आत्मा को ढोते हैं । क्या तुम खुश हो?”

– पाउलो कोइल्हो

“जब यह दुनिया के किसी भी देश द्वारा कहा जा सकता है, तो मेरे गरीब खुश हैं, न तो अज्ञानता और न ही उन में से कोई भी संकट नहीं है, मेरी जेलें कैदियों से खाली हैं, भिखारियों की मेरी सड़कें, वृद्ध नहीं चाहते हैं, कर दमनकारी नहीं हैं, तर्कसंगत दुनिया मेरी दोस्त है क्योंकि मैं खुशी का दोस्त हूं । जब ये बातें कही जा सकती हैं, तो वह देश अपने संविधान और सरकार पर गर्व कर सकता है । स्वतंत्रता मेरी खुशी है, दुनिया मेरा देश है और मेरा धर्म अच्छा करना है । ”

– थॉमस पाइन

“मैं हर सेकंड का आनंद लेने जा रहा हूं, और मुझे पता चल रहा है कि मैं इसका आनंद ले रहा हूं । अधिकांश लोग नहीं रहते हैं; वे सिर्फ दौड़ । वे क्षितिज पर दूर तक किसी लक्ष्य तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं, और जाने की गर्मी में वे इतने बेदम और पुताई करते हैं कि वे उस सुंदर, शांत देश की दृष्टि खो देते हैं जिससे वे गुजर रहे हैं; और फिर पहली चीज जो वे जानते हैं, वे पुरानी और खराब हो चुकी हैं, और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे लक्ष्य तक पहुंचे हैं या नहीं । “

– जीन वेबस्टर

“लेकिन मुझे आराम नहीं चाहिए । मुझे ईश्वर चाहिए, मुझे कविता चाहिए, मुझे वास्तविक खतरा चाहिए, मुझे स्वतंत्रता चाहिए, मुझे अच्छाई चाहिए, मुझे पाप चाहिए । ‘

 

‘वास्तव में,’ मुस्तफा मोंड ने कहा, ‘आप दुखी होने के अधिकार का दावा कर रहे हैं ।’

 

‘सब ठीक है,’ ने बचाव में कहा, ‘मैं दुखी होने के अधिकार का दावा कर रहा हूं ।’

 

‘पुराने और बदसूरत और नपुंसक बढ़ने के अधिकार का उल्लेख नहीं करना; सिफलिस और कैंसर होने का अधिकार; खाने के लिए बहुत कम करने का अधिकार; घटिया होने का अधिकार; कल क्या हो सकता है इसकी निरंतर आशंका में जीने का अधिकार; टाइफाइड को पकड़ने का अधिकार; हर तरह के अकथनीय दर्द से प्रताड़ित होने का अधिकार । ‘ एक लंबा सन्नाटा था ।

 

‘मैं उन सभी का दावा करता हूं,’ आखिर में सैवेज ने कहा ।

 

मुस्तफा मोंड ने अपने कंधे उचका दिए । ‘आपका स्वागत है, “उन्होंने कहा ।”

– ऐलडस हक्सले

“शिक्षा आपको खुश नहीं करती है । न ही स्वतंत्रता देता है । हम सिर्फ इसलिए खुश नहीं होते हैं क्योंकि हम स्वतंत्र हैं – अगर हम हैं या क्योंकि हम शिक्षित हैं – अगर हमारे पास है लेकिन क्योंकि शिक्षा वह साधन हो सकता है जिसके द्वारा हमें एहसास होता है कि हम खुश हैं । यह हमारी आँखें खोलता है, हमारे कान, हमें बताता है कि प्रसन्नता कहाँ छिपी हुई है, हमें आश्वस्त करती है कि किसी भी महत्व की स्वतंत्रता केवल एक है, जो कि मन की है, और हमें आश्वासन देती है – आत्मविश्वास – जिस पथ पर चलने के लिए हमारे मन, हमारे शिक्षित मन, प्रदान करता है । ”

– आइरिस मर्डोक

“जैसा कि मैं मेहनती आनंद पर ध्यान केंद्रित करता हूं, मैं एक सरल विचार को भी याद करता रहता हूं जो मेरे दोस्त डारसी ने मुझे एक बार बताया था – इस दुनिया के सभी दुःख और परेशानी दुखी लोगों के कारण होती है । न केवल बड़े वैश्विक हिटलर-एन-स्टालिन की तस्वीर में, बल्कि सबसे छोटे व्यक्तिगत स्तर पर भी । अपने स्वयं के जीवन में भी, मैं ठीक से देख सकता हूं कि मेरे दुखी होने के एपिसोड ने मेरे आसपास के लोगों के लिए दुख या संकट या (बहुत कम से कम) असुविधा ला दी है । इसलिए संतोष की खोज केवल आत्म-संरक्षण और आत्म-लाभकारी अधिनियम नहीं है, बल्कि दुनिया के लिए एक उदार उपहार है । अपने सभी दुखों को दूर करने से आप रास्ते से हट जाते हैं । आप अपने लिए ही नहीं, बल्कि किसी और के लिए एक बाधा बनकर रह जाते हैं । तभी आप अन्य लोगों की सेवा और आनंद लेने के लिए स्वतंत्र हैं । ”

– एलिजाबेथ गिल्बर्ट

“जब आप दुखी होते हैं, तो आपको खुद पर बहुत ध्यान देना पड़ता है । और आप अपने आप को ओह इतनी गंभीरता से लेते हैं । आपके वास्तव में खुश लोग, जो कहना है, आपके लोग जो वास्तव में खुद को पसंद करते हैं, वे अपने बारे में बहुत नहीं सोचते हैं । आपका दुखी व्यक्ति इसका विरोध करता है जब आप उसे खुश करने की कोशिश करते हैं क्योंकि इसका मतलब है कि उसे अपने आप पर निवास करना बंद करना है और ब्रह्मांड पर ध्यान देना शुरू करना है । दुःख आत्म-भोग का अंतिम रूप है । ”

– टॉम रॉबिंस

“मैंने वेदी की रेल पर हाथ रखा । ‘क्या होगा अगर … स्वर्ग वास्तविक है, लेकिन केवल क्षणों में? एक गर्म दिन पर एक गिलास पानी की तरह जब आप प्यास से मर रहे होते हैं, या जब किसी को बिना किसी कारण के आपके लिए अच्छा होता है, या … ‘मैम के पेनकेक्स टोबेरलोन सॉस के साथ; पिताजी ने मुझे यह बताने के लिए बार से उकसाया, ‘टाइट टाइट, बेडबग्स को काटने मत देना’; या जैको और शेरोन गाते हुए ‘फॉर शीज़ ए स्क्विश मार्शमैलो’ के बजाय ‘फॉर शीज़ ए जॉली गुड फेलो’ हर एक जन्मदिन पर और खुद को गीला कर रहे हैं, भले ही यह सब मज़ेदार न हो; और ब्रेंडन अपने एक साथी के बजाय अपने पुराने रिकॉर्ड प्लेयर मुझे दे रहे हैं । ‘S’pose स्वर्ग की तरह एक पेंटिंग नहीं है जो बस हमेशा के लिए वहां लटकी हुई है, लेकिन अधिक पसंद है … जैसा कि सबसे अच्छा गीत किसी ने भी लिखा है, लेकिन एक गीत जिसे आप केवल स्नैच में पकड़ते हैं, जबकि आप जीवित हैं, कारों को पास करने से, या । ऊपर की खिड़कियां जब आप खो जाते हैं … “

– डेविड मिशेल

“तुम धीरे-धीरे मरने लगते हो

यदि आप यात्रा नहीं करते हैं,

यदि आप नहीं पढ़ते हैं,

यदि आप जीवन की आवाज़ नहीं सुनते हैं,

अगर आप खुद की सराहना नहीं करते हैं ।

 

आप धीरे-धीरे मरने लगते हैं

जब आप अपने आत्मसम्मान को मारते हैं;

जब आप दूसरों को आपकी मदद करने नहीं देते ।

 

आप धीरे-धीरे मरने लगते हैं

यदि आप अपनी आदतों के गुलाम बन जाते हैं,

हर दिन उसी रास्तों पर चलना …

यदि आप अपनी दिनचर्या में बदलाव नहीं करते हैं,

यदि आप अलग-अलग रंग नहीं पहनते हैं

या आप उन लोगों से बात नहीं करते जिन्हें आप जानते नहीं हैं ।

 

आप धीरे-धीरे मरने लगते हैं

अगर आप जोश को महसूस करने से बचते हैं

और उनकी अशांत भावनाएं;

जो आपकी आंखों को चमकदार बनाते हैं

और आपके दिल की धड़कन तेज ।

 

आप धीरे-धीरे मरने लगते हैं

अगर आप अपनी नौकरी से संतुष्ट नहीं हैं, या अपने प्यार के साथ अपना जीवन नहीं बदलते हैं,

यदि आप जोखिम नहीं उठाते हैं तो अनिश्चित के लिए क्या सुरक्षित है,

यदि आप एक सपने के बाद नहीं जाते हैं,

यदि आप खुद को अनुमति नहीं देते हैं,

कम से कम एक बार अपने जीवनकाल में,

समझदार सलाह से भागने के लिए । ”

– मार्था मेडेइरोस

“पढ़ने में बिताया गया पूरा जीवन मेरी हर इच्छा को पूरा करता; मुझे पहले से ही पता था कि सात साल की उम्र में । दुनिया की बनावट दर्दनाक है, अपर्याप्त है; अटल, या इसलिए यह मुझे लगता है । वास्तव में, मेरा मानना ​​है कि पूरा जीवन पढ़ने में मेरे लिए सबसे अच्छा होगा । ऐसा जीवन मुझे मंजूर नहीं … “

– मिशेल हौलेबेक

“अगर हम कभी भी गहरी सर्दी में ठंड का अनुभव नहीं करते हैं, तो यह बहुत कम संभावना है कि हम कभी भी एक उज्ज्वल गर्मी के दिन की गर्मी का आनंद लेंगे । उदासी या हताशा के कारण भुखमरी से अधिक जीवन की सरल खुशियों के लिए कुछ भी हमारी भूख को उत्तेजित नहीं करता है । अपनी अद्भुत जीवन यात्रा को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि हम प्रत्येक और हर अंधेरे आंसू को ज्ञान के मोती में बदल दें, और हर अभिशाप में आशीर्वाद खोजें । ”

– एंथन सेंट मार्टेन

“मैं कभी खुश नहीं हो सकता, लेकिन आज रात मैं संतुष्ट हूँ । एक खाली घर से ज्यादा कुछ नहीं, एक दिन से गर्म धुंधलापन धूप में स्ट्रॉबेरी धावकों, एक गिलास ठंडा मीठा दूध और क्रीम में नहाए हुए ब्लूबेरी के उथले पकवान बिताते हुए बिताया । जब एक दिन के अंत में एक व्यक्ति थक जाता है तो उसे सोना चाहिए, और अगली सुबह में स्ट्रॉबेरी धावक को सेट करना होगा, और इसलिए पृथ्वी पर, जीवित रहने के लिए चला जाता है । इस तरह से, मैं खुद को और अधिक के लिए पूछने के लिए एक मूर्ख कहूँगा … “

– सिल्विया प्लाथ

“सुंदर लोग आमतौर पर दुखी होते हैं । वे उम्मीद करते हैं कि हर कोई उनकी खूबसूरती के दीवाने होंगे । जब कोई व्यक्ति किसी दूसरे के हाथों में अपनी खुशी किसी दूसरे के हाथों में कुचलने के लिए तैयार है, तो वह कैसे संतुष्ट हो सकता है? साधारण दिखने वाले लोग बहुत बेहतर होते हैं, क्योंकि उन्हें अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत करने के लिए मजबूर किया जाता है, बजाय इसके कि लोग उनकी मदद करने के लिए खुद पर पूरी तरह से गिर जाएं । ”

– जे । कॉर्नेल मिशेल

Quotes about happy life
Quotes about happy life

“पहला

 

घंटियों के साथ स्लेड्स सुनें –

चांदी की घंटी!

उनके माधुर्य foretells क्या एक दुनिया की मर्यादा!

कैसे वे टिंकल, टिंकल, टिंकल,

रात की बर्फीली हवा में!

जबकि वे सितारे जो निरीक्षण करते हैं

सभी स्वर्ग, टिमटिमाते हुए प्रतीत होते हैं

एक क्रिस्टलीय प्रसन्नता के साथ;

समय, समय, समय,

रूनिक कविता के एक प्रकार में,

टिंटिनाब्यूलेशन के लिए जो बहुत अच्छी तरह से कुओं

घंटियों, घंटियों, घंटियों, घंटियों से

घंटी, घंटी, घंटी –

जिंगलिंग और घंटियों की झनकार से ।

 

 

द्वितीय

 

मधुर विवाह की घंटी सुनें –

सुनहरी घंटियाँ!

उनके सौहार्द की ख़ुशी की दुनिया क्या है!

रात की बेली हवा के माध्यम से

वे अपनी खुशी कैसे बजाते हैं! –

पिघले – सुनहरे नोटों से,

और सभी धुन में,

क्या एक तरल मजाकिया तैरता है

कछुए के लिए – कबूतर सुनता है, जबकि वह उदास है

चांद पर!

ओह, लगने वाली कोशिकाओं से,

क्या स्वेच्छा से कुओं का एक गपशप!

यह कैसे सूज जाता है!

यह कैसे रहता है

भविष्य में! – यह कैसे बताता है

आवेग का जो आवेग

झूलने और बजने के लिए

घंटियाँ, घंटियाँ, घंटियाँ –

घंटियाँ, घंटियाँ, घंटियाँ,

घंटी, घंटी, घंटी –

तुकबंदी और घंटियों की झंकार!

 

 

तृतीय

 

जोर से सुनाई देती है अलरम की घंटियाँ –

ब्रज की घंटियाँ!

आतंक की क्या कहानी है, अब, उनकी अशांति बताती है!

रात के चौंका देने वाले कान में

कैसे वे अपने अधिकार को चिल्लाते हैं!

बोलने में बहुत भयभीत,

वे केवल चीख, चीख सकते हैं,

धुन से बाहर,

आग की दया करने के लिए एक आकर्षक अपील में,

बहरे और उन्मत्त आग के साथ एक पागल विस्फोट में,

अधिक, उच्चतर, उच्चतर,

एक हताश इच्छा के साथ,

और एक दृढ़ प्रयास

अब – अब बैठने के लिए, या कभी नहीं,

पेल-फेस वाले चंद्रमा के किनारे ।

ओह, घंटियाँ, घंटियाँ, घंटियाँ!

उनका आतंक किस कहानी को बताता है

निराशा की!

वे किस तरह से भिड़ते और टकराते और दहाड़ते हैं!

कितनी डरावनी बात है

तड़पती हुई हवा के उफान पर!

फिर भी कान, यह पूरी तरह से जानता है,

घुमा कर,

और दबंग,

खतरा कैसे बढ़ता है और बहता है;

फिर भी कान स्पष्ट रूप से बताता है,

जांगलिंग में,

और तकरार,

खतरा कैसे डूबता है और कैसे बहता है,

घंटियों के गुस्से में डूबने या सूजन से –

घंटियों की –

घंटियाँ, घंटियाँ, घंटियाँ,

घंटी, घंटी, घंटी –

कोलाहल और घंटियों के झुरमुट में!

 

 

चतुर्थ

 

घंटियों की आवाज़ सुनें –

लोहे की घंटियाँ!

उनके संन्यासी मजबूरों ने क्या सोचा!

रात के सन्नाटे में,

हम कैसे शालीनता के साथ कांपते हैं

उनके स्वर की उदासी खतरे में!

हर आवाज के लिए जो तैरती है

उनके गले के भीतर की जंग से

यह एक कराह है ।

और लोग – आह, लोग –

वे जो स्टीपल में रहते हैं,

सभी अकेले,

और जो, टोलिंग, टोलिंग, टोलिंग,

उस ढलते हुए मोनोटोन में,

इतनी रोलिंग में एक महिमा महसूस करो

मानव हृदय पर एक पत्थर –

वे न तो पुरुष हैं और न ही स्त्री –

वे न तो जानवर हैं और न ही मानव –

वे घोउल्स हैं: –

और उनके राजा यह है जो टोल: –

और वह रोल, रोल, रोल,

रोल्स

घंटियों से एक पीन!

और उसकी मृगशिरा सूज गई

घंटियों की बीन के साथ!

और वह नाचता है, और वह चिल्लाता है;

समय, समय, समय,

रूनिक कविता के एक प्रकार में,

घंटियों की बीन तक: –

घंटियों में से:

समय, समय, समय रखते हुए

रूनिक कविता के एक प्रकार में,

घंटियों की थिरकन के लिए –

घंटियाँ, घंटियाँ, घंटियाँ: –

घंटियों का उच्चारण करने के लिए: –

समय, समय, समय,

जैसे वह घुटने टेकता है, वैसे ही घुटने टेकता है ।

एक खुश रूनिक कविता में,

घंटी की रोलिंग के लिए –

घंटियाँ, घंटियाँ, घंटियाँ –

घंटियों की टोलिंग के लिए –

घंटियाँ, घंटियाँ, घंटियाँ,

घंटियाँ, घंटियाँ, घंटियाँ, –

कराहना और घंटियों का कराहना । “

– एडगर एलन पो

“ख़ुशी

 

इतनी जल्दी यह अभी भी लगभग बाहर अंधेरा है ।

मैं कॉफी के साथ खिड़की के पास हूं,

और सामान्य सुबह का सामान

वह विचार के लिए गुजरता है ।

 

जब मैं लड़के और उसके दोस्त को देखता हूं

सड़क पर चलना

अखबार पहुंचाने के लिए ।

 

वे टोपी और स्वेटर पहनते हैं,

और एक लड़के के कंधे पर एक बैग है ।

वे बहुत खुश हैं

वे कुछ भी नहीं कह रहे हैं, ये लड़के ।

 

मुझे लगता है कि अगर वे कर सकते हैं, वे ले जाएगा

एक दूसरे की बांह ।

सुबह हो गई है,

और वे इस बात को एक साथ कर रहे हैं ।

 

वे धीरे-धीरे आते हैं ।

आकाश प्रकाश ले रहा है,

हालांकि चंद्रमा अभी भी पानी के ऊपर लटका हुआ है ।

 

एक मिनट के लिए ऐसी सुंदरता

मृत्यु और महत्वाकांक्षा, यहां तक ​​कि प्यार,

इसमें प्रवेश नहीं करता है ।

 

ख़ुशी । यह आता है

अप्रत्याशित रूप से । और वास्तव में परे चला जाता है,

किसी भी सुबह की बात करें । ”

– रेमंड कार्वर

Quotes about happy life
Quotes about happy life

“मानव समाज की संस्थाएँ हमें एक मशीन के भागों के रूप में मानती हैं । वे हमें रैंक देते हैं और परिभाषित भूमिकाओं को पूरा करने के लिए हम पर काफी दबाव डालते हैं । हमें अपनी खोई और विकृत मानवता को बहाल करने में मदद करने के लिए कुछ चाहिए । हममें से प्रत्येक के पास ऐसी भावनाएँ हैं जो दबा दी गई हैं और अंदर निर्मित हो गई हैं । हमारी आत्माओं की गहराइयों में एक सुकून भरा रोना है, जो अभिव्यक्ति का इंतजार कर रहा है । कला आत्मा की भावनाओं को स्वर और रूप प्रदान करती है । ”

– डेसाकू इकेदा

“क्रिसमस प्रस्तुत करने के बाद एक बार खुलने का समय इतना मजेदार नहीं होता है, जितना कि हम परीक्षा, उठाने, झटकों, सोचने, और उन्हें खोलने की प्रक्रिया में थे । तीन सौ पैंसठ दिन बाद, हम फिर से कोशिश करते हैं और पाते हैं कि वही हुआ है । हर बार जब लक्ष्य पूरा हो जाता है, यह नॉट सो मच फन हो जाता है, और हम अगले एक, फिर अगले एक, फिर अगले तक पहुंचने के लिए रवाना हो जाते हैं ।

 

इसका मतलब यह नहीं है कि जिन लक्ष्यों को हमने नहीं गिना है । वे करते हैं, ज्यादातर क्योंकि वे हमें इस प्रक्रिया से गुजरते हैं और यह वह प्रक्रिया है जो हमें बुद्धिमान, खुश या जो भी बनाती है । अगर हम गलत तरीके से चीजों को करते हैं, तो यह हमें दुखी, क्रोधित, भ्रमित और चीजों को पसंद करता है । लक्ष्य हमारे लिए सही होना चाहिए, और लाभकारी प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए, यह फायदेमंद होना चाहिए । लेकिन इससे अलग, यह वास्तव में महत्वपूर्ण प्रक्रिया है । ”

– बेंजामिन हॉफ

“मुझे लगता है कि अधिकांश लोग सिर्फ खुश रहने की कोशिश कर रहे हैं, और उनके अधिकांश कार्य, हालांकि, गुमराह हैं, जो उस लक्ष्य के अनुरूप हैं । अधिकांश लोग बस महसूस करना चाहते हैं कि वे कहीं हैं, प्यार करना चाहते हैं, और महसूस करना चाहते हैं कि वे किसी के लिए महत्वपूर्ण हैं । यदि आप वास्तव में उन सभी गलत और गड़बड़ चीजों की जांच करते हैं, तो वे अक्सर उस मूल इच्छा का पता लगा सकते हैं । नशेड़ी, आदी, क्रूर और अप्रिय, जोड़तोड़ करने वाले – सिर्फ ऐसे लोग हैं जिन्होंने अपने जीवन के तहखाने में खुशी की तलाश शुरू की । किसी ने शब्द या विलेख के माध्यम से उनसे संवाद किया कि वे अवांछनीय थे, इसलिए उन्हें लगता है कि उन्हें दूसरों की पीठ पर अपना रास्ता बनाना होगा, निशान छोड़ना और क्षति पैदा करना होगा । बेशक, वे केवल अपने और दूसरों के लिए अधिक दुख पैदा करते हैं । ”

– लिसा अनगर

“सिंड्रेला ऐसी एक डॉर्क थी । उसने गेंद पर अपने ग्लास चप्पल को पीछे छोड़ दिया और फिर अपने कदम राक्षसों के घर में वापस चला गया । यह मुझे लगता है कि उसे हमेशा के लिए खुद को आसान बनाने के लिए, कांच का जूता पहनना चाहिए था । मुझे हमेशा उम्मीद थी कि राजकुमार को सिंड्रेला मिल जाने के बाद और वे अपनी शानदार गाड़ी में सवार हो गए, कुछ मील चलने के बाद वह उससे मुखातिब हुई और कहा, “क्या आप मुझे सड़क से नीचे उतार सकते हैं, कृपया? अब जब मैं आखिरकार अपनी जान बचाकर भागी हूँ?” भयानक दुर्व्यवहार के बाद, मैं दुनिया का कुछ देखना चाहता हूं, जो आप जानते हैं? … मैं बाद में आपके साथ वापस मिलूंगा, राजकुमार, एक बार जब मैंने अपना रास्ता खोज लिया । “

– राहेल कोहन

“खुशी एक रहस्यमय जगह तक नहीं पहुंच पाई या जीत गई – दुख की सीमा से परे कुछ उज्ज्वल इलाके, एक स्वर्ग उन्हें खोजने के लिए इंतजार कर रहा है – लेकिन कुछ सब कुछ के माध्यम से अपने साथ कुत्ते को ले जाने के लिए, जैसा कि विनम्र और साधारण है गियर और आपूर्ति । ”

– लैनी टेलर

“कुछ भी इन टिप्पणियों को जबरन और अधिक स्पष्ट रूप से चित्रित नहीं कर सकता है, समय और परिस्थितियों के सुखद संयोजन की याद दिलाता है, जिसके तहत हमारे गणराज्य ने राष्ट्रों के बीच अपनी रैंक ग्रहण की; हमारे साम्राज्य की नींव अज्ञानता और अंधविश्वास के उदास युग में नहीं रखी गई थी, लेकिन एक युग में जब मानव जाति के अधिकारों को किसी भी पूर्व काल की तुलना में, सामाजिक खुशी के बाद मानव मन के शोधों को बेहतर ढंग से समझा और समझा गया । , काफी हद तक, ज्ञान के खजाने, वर्षों के लंबे उत्तराधिकार के माध्यम से दर्शनशास्त्रियों, संतों और विधानमंडलों के मजदूरों द्वारा अधिग्रहित किए गए, हमारे उपयोग के लिए खुले रखे गए हैं, और उनके एकत्र ज्ञान को खुशी से प्रतिष्ठान में लागू किया जा सकता है । सरकार के हमारे रूपों के; वर्णों की मुक्त खेती, वाणिज्य का अबाध विस्तार, शिष्टाचार का प्रगतिशील परिष्कार, भावुकता की बढ़ती उदारता … ने मानव जाति पर प्रभाव डाला है और समाज का आशीर्वाद बढ़ाया है । इस शुभ अवधि में, संयुक्त राज्य अमेरिका एक राष्ट्र के रूप में अस्तित्व में आया, और अगर उनके नागरिक पूरी तरह से स्वतंत्र और खुश नहीं होना चाहिए, तो दोष पूरी तरह से उनका खुद का होगा ।

 

[सर्कुलर टू द स्टेट्स, 8 जून 1783 – राइटिंग 26: 484–89] “

– जॉर्ज वाशिंगटन

“बीती रात बारिश ने मुझसे बात की”

 

पिछली रात

फोटो शॉन Nystrand द्वारा

 

फोटो शॉन Nystrand द्वारा

 

बारिश

मुझसे बात की

धीरे से, कह रही है,

 

क्या आनंद है

गिरने के लिए

तेज बादल से बाहर …

 

यही कहा है

जैसे ही गिरा,

 

लोहे की महक,

और गायब हो गया …

 

फिर खत्म हो गया था ।

आसमान साफ ​​हो गया ।

मैं खड़ा था

 

पेड़ के नीचे ।

पेड़ एक पेड़ था

खुश पत्तियों के साथ,

और मैं खुद था,

 

और आकाश में तारे थे

वो भी खुद थे

इस समय

किस पल में

 

मेरा दाहिना हाथ

मेरा बायाँ हाथ पकड़े हुए था

जो पेड़ को पकड़े हुए था

जो सितारों से भर गया था

 

और नरम बारिश –

कल्पना कीजिए! कल्पना कीजिए!

लंबी और चमत्कारिक यात्राएँ

अभी भी हमारा होना

– मैरी ओलिवर

 “भले ही इस एक जीवन में मेरी कुंडली डालना संभव था, और मेरे भविष्य के बारे में सटीक भविष्यवाणी करने के लिए, यह मेरे लिए be दिखाना’ संभव नहीं होगा क्योंकि जैसे ही मैंने इसे देखा मेरा भविष्य परिभाषा से बदल जाएगा  । यही कारण है कि वर्नर हाइजेनबर्ग के हेसे कार्यालय का अनुकूलन-अनिश्चितता का तथाकथित सिद्धांत जिससे किसी चीज को मापने के कार्य में माप को बदलने का प्रभाव पड़ता है — इस तरह के महत्व का है । मेरे मामले में, अंतर अक्सर प्रचार द्वारा किया जाता है । उदाहरण के लिए, और मेरे कुछ गुणों में से एक पर गर्व करने के लिए, मैंने अपना समय उज्ज्वल युवा लोगों को देने से लिया, जिन्होंने लेखकों के रूप में वादा दिखाया था और जिन्होंने मेरी मदद मांगी । फिर मेरे कुछ प्रोफाइल ने किसी ऐसे व्यक्ति को उद्धृत किया जिसने खुलासा किया कि मुझे ऐसा करना पसंद है । तब यह मेरे बारे में कुछ व्यापक रूप से कहा जाने लगा, जिसके लिए यह करना मेरे लिए लगभग असंभव हो गया, क्योंकि मुझे जितना जवाब देना चाहिए था, उससे कहीं अधिक अनुरोध मिलना शुरू हो गया, चलो अकेले संतुष्ट । धारणा वास्तविकता को संशोधित करती है: जब मैंने तीन दशकों से अधिक की धूम्रपान की आदत को छोड़ दिया तो मुझे वेलब्यूट्रिन नामक एक कथित रूप से सहायक गोली दी गई । लेकिन जैसे ही मुझे पता चला कि यह एक एंटीडिप्रेसेंट के लिए ब्रांड नाम था, मैंने बोतल को फेंक दिया । ब्लूज़ पर काबू पाने के लिए सफल तरीके हो सकते हैं लेकिन मेरे लिए, वे एक कैप्सूल शामिल नहीं कर सकते हैं जो कहता है: ‘अपने आप को खुशी में झोंकना, जबकि ऐसा न करने का नाटक करना ।’ मुझे वास्तव में चाहिए कि मेरा दिमाग ऐसी चाल को दरकिनार करने के लिए पर्याप्त मजबूत हो । ”

– क्रिस्टोफर हिचेन्स

“मैं यह नहीं बता सकता कि क्या दुनिया ‘खुशी’ मानती है या नहीं । मुझे पता है कि जब मैं इसे प्राप्त करने के बारे में जाने के तरीके के बारे में सोचता हूं, तो मैं देखता हूं कि उन्होंने मानव झुंड के सामान्य प्रकोप में, अपने आप को रोकने में या अपनी दिशा बदलने में असमर्थ हैं । जब तक वे केवल सुख प्राप्त करने के बिंदु पर होने का दावा करते हैं । ”

– चुआंग-त्ज़ु

“मुझे यह विश्वास है कि खुश रहने के लिए आपको एक निश्चित लक्ष्य तक पहुँचने की आवश्यकता नहीं है । मैं यह सोचना पसंद करता हूं कि खुशी हमेशा बनी रहती है और जब चीजें उस तरह नहीं जातीं जैसे हम उन्हें पसंद कर सकते हैं, तो यह ऊपर से संकेत है कि कोने के आसपास भी कुछ बेहतर है । “

– डेविड आर्चुलेट

“यह मजेदार है कि कैसे एक गर्मी सब कुछ बदल सकती है । यह गर्मी के बारे में कुछ होना चाहिए और क्लोरीन की गंध, ताजा-कट घास और हनीसकल, देर से गरज के बाद डामर सीजलिंग, भाप उठना, जबकि सब कुछ इसके चारों ओर टपकता है । दवा की दुकान से लंबे, आलसी दिनों और चहकते हुए एयर कंडीशनर और चमकदार प्लास्टिक फ्लिप-फ्लॉप के बारे में कुछ । गिरने के बारे में कुछ इतना करीब है, एक और साल, एक और क्रिसमस, एक और शुरुआत । एक गर्मियों में, हर दिन के अंत में आने वाले तूफानों की तरह हलचल, सारी गर्मी और गंदगी को उड़ाने के लिए सब कुछ हांफने और ठंडा छोड़ने के लिए । हर कोई एक गर्मियों में वापस पहुंच सकता है और इसके लिए एक उंगली रख सकता है, जब सब कुछ बदल गया तो सटीक बिंदु ढूंढ रहा है । वह गर्मी मेरी थी । ”

– सारा डेसेन

Quotes about happy life
Quotes about happy life

“अधिकांश माता-पिता अपने बच्चों को सर्वोत्तम संभव जीवन देने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत करते हैं । वे उन्हें सबसे अच्छा भोजन और कपड़े दे सकते हैं जो वे खर्च कर सकते हैं, बच्चों को प्रशिक्षण पर अपनी तरह का लेना, ईमानदार और विनम्र होना । लेकिन उन्हें इस बात का अहसास नहीं है कि वे कितनी भी कोशिश कर लें, उनके बच्चे वहां से निकल जाएंगे । इस जटिल छोटी दुनिया के लिए । यदि वे भाग्यशाली हैं तो वे बैकस्टैबर्स, टूटे हुए दिलों, असफलताओं और सभी प्रकार के अदृश्य पागल दबावों से बच जाएंगे । लेकिन ज्यादातर बच्चे उनमें खो जाते हैं । वे सभी प्रकार के बुलबुले में फंस जाएंगे । परेशान बुलबुले । बुलबुले जो लगातार उन्हें बताते हैं कि वे पर्याप्त अच्छे नहीं हैं । बुलबुले जो उन्हें लगता है कि वे प्यार है के साथ दूर ले जाते हैं, उन्हें टूटे हुए दिल देते हैं । बुलबुले जो दुनिया के बाकी हिस्सों को धुंधला कर देंगे, उन्हें ऐसा महसूस कराएंगे कि यह ऐसा है, कि वे अंत तक पहुंच गए हैं । कभी-कभी, यहां तक ​​कि वास्तव में स्मार्ट बच्चे, बेवकूफ निर्णय लेते हैं । वे नियंत्रण खो देते हैं । माता-पिता को यह महसूस करने की आवश्यकता है कि दुनिया हर दिन हर दूसरे से जटिल हो रही है । नई समस्याओं, नई बीमारियों, नई आदतों के साथ । उन्हें अपने बच्चों को इस उम्र, इस जटिल युग का शिकार होने की व्यापक संभावना का एहसास करना होगा । आपके बच्चों को उन समस्याओं से अवगत कराया जा सकता है जो किसी भी प्रकार की चिकित्सा में मदद नहीं कर सकती हैं । अपने बच्चों को पागल सिद्धांतों पर विश्वास करने के लिए खुद से दिमाग लगाया जा सकता है जो उन्हें पागल बनाते हैं । अधिकांश बच्चे इस चरण से गुजरेंगे । भाग्यशाली लोग समझेंगे । वे उनमें से विकसित होंगे । अशुभ इन समस्याओं में रहेंगे । उनमें विकास करें और कभी आगे न बढ़ें । वे अपने जीवन में थोड़ी सी भी समस्याओं के लिए खुद को काट लेंगे, ड्रग्स पर ओवरडोज लेंगे, अत्यधिक शराब और धूम्रपान का सेवन करेंगे ।

आप इन बच्चों को उनके द्वारा किए गए कृतज्ञता या संतुष्ट नहीं होने के लिए दोषी नहीं ठहरा सकते । उनकी मानसिकता उन्हें वास्तविकता से अलग करती है । ”

– इतुरी वन्नियारचची

“वे केवल खुश हैं (मैंने सोचा) जो अपने मन को अपनी खुशी के अलावा किसी वस्तु पर तय करते हैं; दूसरों की खुशी पर, मानव जाति के सुधार पर, यहां तक ​​कि कुछ कला या खोज पर, एक साधन के रूप में नहीं, बल्कि स्वयं एक आदर्श अंत के रूप में । इस प्रकार कुछ और करने पर उन्हें खुशी मिलती है । जीवन का आनंद (जैसे कि अब मेरा सिद्धांत था) यह एक सुखद चीज बनाने के लिए पर्याप्त है, जब उन्हें मुख्य वस्तु के बिना पास किया जाता है । एक बार उन्हें ऐसा करने के लिए, और वे तुरंत अपर्याप्त महसूस कर रहे हैं । वे जांच परीक्षा नहीं देंगे । अपने आप से पूछें कि क्या आप खुश हैं, और आप ऐसा होना बंद कर देते हैं । एक ही मौका है, जीवन के उद्देश्य के रूप में, खुशी का इलाज नहीं, लेकिन कुछ इसके लिए बाहरी है । अपनी आत्म-चेतना को, अपनी छानबीन को, अपने आत्म-साक्षात्कार को, उस पर स्वयं को समाप्त करने दो; और यदि सौभाग्य से परिस्थितिजन्य है, तो आप जिस हवा में सांस लेते हैं, उस पर निवास किए बिना या उसके बारे में सोचकर, या तो कल्पना में उसे जंगल में गिराए बिना या घातक प्रश्न द्वारा उड़ान भरने के बिना, आप खुशी से सांस लेंगे । ”

– जॉन स्टुअर्ट मिल

“यदि कोई शुरुआती वर्षों में जिज्ञासा और रुचि विकसित करने में विफल रहा है, तो उन्हें अभी प्राप्त करना एक अच्छा विचार है, इससे पहले कि जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए बहुत देर हो चुकी हो ।

ऐसा करना सिद्धांत में काफी आसान है, लेकिन व्यवहार में अधिक कठिन है । फिर भी यह कोशिश करने लायक है । पहला कदम जड़ता के बजाय कौशल के साथ, जो भी ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, उसे करने की आदत विकसित करना है । यहां तक ​​कि सबसे नियमित कार्य, जैसे बर्तन धोना, कपड़े पहनना, या लॉन घास काटना और अधिक फायदेमंद हो जाता है अगर हम कला के काम को करने के लिए इसे ध्यान में रखते हैं । अगला कदम प्रत्येक दिन कुछ मानसिक ऊर्जा को उन कार्यों से स्थानांतरित करना है, जो हमें करना पसंद नहीं है, या निष्क्रिय अवकाश से, कुछ ऐसी चीज़ों में जो हमने पहले कभी नहीं की थी, या कुछ ऐसा जो हम करने का आनंद लेते हैं लेकिन अक्सर ऐसा नहीं करते क्योंकि यह बहुत अधिक लगता है मुसीबत । दुनिया में लाखों संभावित दिलचस्प चीजें हैं, जिनके बारे में सीखना है । जब तक हम उन पर ध्यान नहीं देते तब तक वे वास्तव में दिलचस्प नहीं बनते । ”

– मिहाली सीसिकसेंटमिहेली

“वह हँसी । ‘यह नहीं चलेगा । कोई भी चीज आखिरी तक नहीं टिकती । लेकिन मैं अब खुश हूं । ‘

 

‘हैप्पी,’ मैंने शब्द को पिन करने की कोशिश करते हुए म्यूट कर दिया । लेकिन यह उन शब्दों में से एक है, जैसे लव, जिसे मैंने कभी नहीं समझा । ज्यादातर लोग जो शब्दों में व्यवहार करते हैं, उनमें बहुत विश्वास नहीं है और मैं कोई अपवाद नहीं हूं – विशेष रूप से बड़े लोग जैसे कि हैप्पी और लव और ईमानदार और मजबूत । वे बहुत मायावी और बहुत दूर के रिश्तेदार हैं जब आप उनकी तुलना तीखे और सस्ते और फोन जैसे छोटे शब्दों से करते हैं । मैं इन के साथ घर पर महसूस करता हूं, क्योंकि वे मैला और पिन करने में आसान हैं, लेकिन बड़े सख्त हैं और किसी भी आत्मविश्वास के साथ उन्हें इस्तेमाल करने के लिए एक पुजारी या मूर्ख लगते हैं । ”

– हंटर एस थॉम्पसन

“प्रिय मानव:

आपको यह सब गलत लगा ।

 

आप बिना शर्त प्यार में महारत हासिल करने के लिए यहां नहीं आए । यह वह जगह है जहाँ से आप आए थे और आप कहाँ वापस आएंगे ।

 

आप यहां व्यक्तिगत प्रेम सीखने आए थे ।

सार्वभौमिक प्रेम ।

गन्दा प्यार ।

पसीने से तर प्रेम ।

पागल प्यार ।

टूटा प्यार ।

पूरा प्यार ।

देवत्व से प्रभावित ।

ठोकर की कृपा से रहते थे ।

की सुंदरता के माध्यम से प्रदर्शित … खिलवाड़ ।

अक्सर ।

 

आप यहाँ बिल्कुल सही नहीं आए, आप पहले से ही हैं ।

 

तुम यहाँ आये हो मानव रूप से । चपटा और शानदार ।

 

और याद में फिर से उठना ।

 

लेकिन बिना शर्त प्यार? उस कहानी को कहना बंद करो ।

 

सच में प्यार किसी विशेषण की जरूरत नहीं है ।

इसमें संशोधक की आवश्यकता नहीं है ।

यह पूर्णता की स्थिति की आवश्यकता नहीं है ।

 

यह केवल आपको दिखाने के लिए कहता है ।

और अपना सर्वश्रेष्ठ करें ।

कि आप मौजूद रहें और पूर्ण महसूस करें ।

आप चमकते हैं और उड़ते हैं और हंसते हैं और रोते हैं और चोट करते हैं और चंगा करते हैं और गिरते हैं और वापस उठते हैं और खेलते हैं और काम करते हैं और जीवित रहते हैं और आप के रूप में मर जाते हैं ।

 

बहुत हो गया ।

 

यह बहुत है । ”

– कर्टनी ए । वाल्श

“हम आखिरी बीयर साझा करेंगे और खाली स्टॉप साइन पर खिड़की से बाहर आ सकते हैं और बस इंतजार कर रहे थे कि दिन का एहसास हो, इस तरह के स्वादिष्ट उनींदापन में तैरना जो एक दिन के बाद आपके ऊपर आता है । कुछ ऐसा करने में आपको बहुत मज़ा आता है – आधा धूप और आधा नशे में और केवल जागते रहने के कारण आप स्वाद लेना चाहते थे ।

– केन केसी

“कारण, अवलोकन और अनुभव – विज्ञान की पवित्र त्रिमूर्ति – ने हमें सिखाया है कि आनंद ही अच्छा है; कि खुश होने का समय अब ​​है, और खुश रहने का तरीका दूसरों को ऐसा बनाना है । यह हमारे लिए पर्याप्त है । इस विश्वास में, हम जीने और मरने के लिए संतुष्ट हैं । अगर किसी भी संभावना से, और प्रकृति से स्वतंत्र एक शक्ति का अस्तित्व प्रदर्शित किया जाएगा, तो फिर घुटने टेकने के लिए पर्याप्त समय होगा । तब तक, आइए हम खड़े हों । ”

– रॉबर्ट ग्रीन इंगरसोल

“आमतौर पर हम जो मानते हैं, उसके विपरीत, इन जैसे क्षण, हमारे जीवन में सबसे अच्छे क्षण हैं, निष्क्रिय, ग्रहणशील, आराम के समय नहीं हैं – हालांकि ऐसे अनुभव भी सुखद हो सकते हैं यदि हमने उन्हें प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत की है । सबसे अच्छा क्षण आमतौर पर तब होता है जब किसी व्यक्ति का शरीर या दिमाग किसी कठिन और सार्थक चीज को पूरा करने के लिए स्वैच्छिक प्रयास में अपनी सीमा तक खिंच जाता है । इष्टतम अनुभव इस प्रकार है कि हम

कर के दिखाओ । एक बच्चे के लिए, वह कांपती हुई उंगलियों के साथ एक टॉवर पर आखिरी ब्लॉक लगा सकता है, जो उसने अब तक बनाया है; तैराक के लिए, यह अपने स्वयं के रिकॉर्ड को हरा देने की कोशिश कर सकता है; एक वायलिन वादक के लिए, एक जटिल संगीत मार्ग में महारत हासिल करना । प्रत्येक व्यक्ति के लिए हजारों अवसर हैं, स्वयं को विस्तारित करने की चुनौतियां । ”

– मिहाली सीसिकसेंटमिहेली

“लोग ब्रह्माण्ड के महान रहस्यों के बारे में अपने उत्तर के बारे में क्यों नहीं बताते? जीवन में सर्वोच्च निष्ठा की भावना के लिए, जीवन के आदर्श के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने स्वयं के रास्ते को उच्चतम करने की अनुमति दें । प्रत्येक दर्शन को, प्रत्येक विश्व-दर्शन अपनी सच्चाई और सुंदरता को एक बड़े परिप्रेक्ष्य में लाता है, ताकि लोग दृष्टि, कद और समर्पण में विकसित हो सकें । ”

– अल्जेरॉन डी । ब्लैक

“यह बूढ़ा लग रहा था । पात्र हैं । वृद्ध और थक कर पीट-पीटकर मार डाला पात्र हैं । अब यह उसे लगने लगा था कि वह हमेशा कह रहा था या सोच रहा था कि वह दूसरों से कुछ बुरी किस्मत या कुछ बुरे इलाज के लायक नहीं है । उसने गिटार से कहा कि वह अपने परिवार की निर्भरता, घृणा या जो कुछ भी “लायक” नहीं था । वह अपने माता-पिता को उन पर उतारने के सभी दुखों और आपसी आरोपों को सुनने के लिए “लायक” भी नहीं था । और न ही वह “हैगर” प्रतिशोध के लायक था । लेकिन उसके माता-पिता को उसे अपनी व्यक्तिगत समस्याएं क्यों नहीं बताई जानी चाहिए? अगर वह नहीं, तो कौन? और अगर कोई अजनबी उसे मारने की कोशिश कर सकता है, तो निश्चित रूप से हागर, जो उसे जानता था और जिसे वह स्वाद चखने के बाद च्यूइंग गम की एक छड़ी की तरह फेंक देता था — उसे उसे भी मारने की कोशिश करने का अधिकार था ।

 

जाहिरा तौर पर उसने सोचा कि वह केवल प्यार करने के लायक है – दूर से, हालांकि – और उसे जो चाहिए था । और बदले में वह होगा … क्या? सुहानी? उदार? शायद वह सब कह रहा था: मैं तुम्हारे दर्द के लिए जिम्मेदार नहीं हूं; अपनी खुशी मेरे साथ साझा करें लेकिन आपकी नाखुशी नहीं । ”

– टोनी मॉरिसन

“यह प्राचीन राष्ट्रों की आम राय थी, कि देवत्व अकेले पुरुषों और पुरुषों के अभिवादन में, और आधुनिक राष्ट्रों के कानूनों को देने के महत्वपूर्ण कार्यालय के लिए पर्याप्त था, और राजकुमारों और रईसों में दिव्य अधिकारों के कई अंधविश्वासों में । , इसके अवशेषों को संरक्षित करने में लगभग एकमत हैं … क्या सत्ता की ईर्ष्या है, और श्रेष्ठता की ईर्ष्या, सभी पुरुषों में इतनी मजबूत है, कि सार्वजनिक या निजी उपयोगिता का कोई भी विचार अपनी खुशी के लिए नियमों को प्रस्तुत करने के लिए पर्याप्त नहीं है ? या अनुभव के पुरुषों में इतना प्रचलित करने के लिए विवाद है, कि महत्वाकांक्षा और अविद्या के अपने निजी विचारों को केवल आर्टिफिस द्वारा पूरा किया जा सकता है? – … ऐसा कुछ भी नहीं है जिसमें मानव जाति अधिक सर्वसम्मत रही हो; अभी तक इस से अधिक कुछ भी अनुमान नहीं लगाया जा सकता है, कि भीड़ हमेशा विश्वसनीय रही है, और कुछ कृत्रिम । संयुक्त राज्य अमेरिका ने प्रकृति के सरल सिद्धांतों पर सरकार का पहला उदाहरण प्रदर्शित किया है, शायद: और अगर पुरुषों को अब खुद को आर्टिफीस, नपुंसकता, पाखंड और अंधविश्वास से दूर करने के लिए पर्याप्त रूप से प्रबुद्ध किया जाता है, तो वे इस घटना को एक के रूप में मानेंगे । उनके इतिहास में युग । यद्यपि अमेरिकी सरकारों के गठन का विस्तार वर्तमान में यूरोप या अमेरिका में बहुत कम ज्ञात या माना जाता है, फिर भी यह जिज्ञासा का विषय बन सकता है । यह कभी ढोंग नहीं किया जाएगा कि उस सेवा में लगाए गए किसी भी व्यक्ति का देवताओं के साथ कोई साक्षात्कार था, या स्वर्ग की प्रेरणा के तहत किसी भी डिग्री में थे, जहाजों या घरों पर काम करने वाले या माल या कृषि में काम करने वाले लोगों की तुलना में किसी भी अधिक: यह होगा हमेशा के लिए स्वीकार किया जाता है कि इन सरकारों को तर्क और इंद्रियों के इस्तेमाल से महज वंचित रखा गया । जैसा कि कोपले ने चैथम, पश्चिम, वुल्फ और ट्रंबल, वॉरेन और मॉन्टगोमरी को चित्रित किया; ड्वाइट के रूप में, बार्लो, ट्रंबल और हम्फ्रीज ने अपने पद की रचना की, और बेलकनैप और रामसे इतिहास; गॉडफ्रे ने अपने चतुर्भुज का आविष्कार किया, और रिटेनहाउस ने अपने तारामंडल; बॉयलस्टोन ने इनोक्यूलेशन और फ्रैंकलिन बिजली का अभ्यास किया; जैसा कि पाइन ने रेनल, और जेफरसन की गलतियों को उजागर किया, बफन के जेफर्सन ने, इसलिए अनप्रोफेशनली रीचार्स फिलोसोफिअक्स सुर लेस एमेरिकेंस से उधार लिया, जो डे पउव के उन नीच सपने हैं – न तो लोग, न ही उनकी सम्मेलनों, समितियों, या उप-समितियों, किसी भी कानून में कानून माना जाता है । साधारण कला और विज्ञान की तुलना में अन्य प्रकाश, केवल अधिक महत्व के रूप में । बिना किसी अपेक्षा के बुलाए गए, और पिछले झुकाव के बिना मजबूर, हालांकि निस्संदेह इंग्लैंड और अमेरिका दोनों के लिए सबसे अच्छी अवधि में, अपनी भविष्य की सरकार के लिए कानूनों की अचानक नई प्रणालियों को खड़ा करने के लिए, उन्होंने एक नए महल के निर्माण में, एक बुद्धिमान वास्तुकार की विधि को अपनाया । अपने संप्रभु के निवास के लिए । उन्होंने विट्रुवियस, पल्लादियो, और कला में प्रतिष्ठा के अन्य सभी लेखकों से परामर्श करने के लिए निर्धारित किया; सबसे प्रसिद्ध इमारतों की जांच करने के लिए, चाहे वे पूरे या खंडहर में रहें; लेखकों के सिद्धांतों के साथ इनकी तुलना करें; और पूछताछ करें कि सिद्धांत और मॉडल दोनों कितनी दूर प्रकृति में स्थापित किए गए थे, या फैंसी द्वारा बनाए गए थे: और, जब यह किया जाना चाहिए, जहां तक ​​उनकी परिस्थितियों की अनुमति होगी, लाभ को अपनाने के लिए, और असुविधाओं को अस्वीकार कर दिया जाएगा । कुलीन परिवारों, वंशानुगत रेखाओं और उत्तराधिकार या शाही रक्त के किसी भी विचार से संलग्न होने से भी, पवित्र तेल के पवित्र रहस्य का उस पवित्र पानी के अलावा और कोई प्रभाव नहीं था: सार्वभौमिक रूप से लोग आर्टिफिस द्वारा लगाए जाने के लिए बहुत प्रबुद्ध थे; और उनके नेता, या अधिक उचित रूप से अनुयायी, यह प्रयास करने के लिए बहुत अधिक सम्मान के पुरुष थे । इस प्रकार तेरह सरकारों ने चमत्कार या रहस्य का ढोंग किए बिना अकेले लोगों के प्राकृतिक अधिकार की स्थापना की, जो कि दुनिया के उस पूरे हिस्से के उत्तरी हिस्से में फैले हुए हैं, मानव जाति के अधिकारों के पक्ष में प्राप्त एक महान बिंदु हैं ।  ।

[अमेरिका के संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान की एक रक्षा के लिए प्रस्ताव], 1787]

– जॉन एडम्स

 

Leave a Reply

Close Menu