Quotes about life happiness, मैं सही जाऊंगा और कहूंगा कि आपको प्रेरणादायक उद्धरणों को अपनी दैनिक आदत का हिस्सा बनाना चाहिए । इसके आठ कारण हैं । मुझे उनके माध्यम से चलने की अनुमति दें ।

Quotes about life happiness in Hindi

quotes about life happiness
quotes about life happiness

सबसे पहले, हम आम तौर पर उन चीजों में अपना सर्वश्रेष्ठ देते हैं जो हम करते हैं यदि हमें निकाल दिया जाता है और प्रेरित किया जाता है । इसके पीछे वास्तव में एक विज्ञान है । जब हम प्रेरित होते हैं, हम चीजों को सही तरीके से करने और लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए ध्यान रखते हैं । उद्धरण जो हमें प्रेरित करते हैं हमें वह कुहनी देते हैं जिसकी हमें आवश्यकता होती है ताकि हम टीएलसी को उस कार्य के लिए दें जो हम दिन के लिए पूरा करते हैं ।

दूसरा, प्रतिदिन उत्थान उद्धरण पढ़ने से सकारात्मक मानसिकता का होना आसान हो जाता है । अगर हम अपने दिन-प्रतिदिन के अनुभवों के बारे में एक स्वस्थ धारणा और दृष्टिकोण विकसित करते हैं, तो हमारे जीवन में नकारात्मकता का कोई स्थान नहीं है ।

तीसरा, प्रेरणादायक शब्द जीवन में वास्तव में महत्वपूर्ण सामान पर हमारी जगहें बनाए रखने में मदद करते हैं । उनके माध्यम से हमें भौतिक वस्तुओं के बजाय अपने रिश्तों को साधने की याद आती है ।

चौथा, उद्धरण जो हमें आगे बढ़ने में मदद करते हैं । वे हमें विश्वास दिलाते हैं कि गलतियों या असफलताओं के साथ भी हम अनुभव करते हैं, हमेशा राख से उठने और शुरू होने का अवसर होता है ।

 

जब हम अपने जीवन में कठिन दौर से गुजर रहे होते हैं तो पाँचवें, प्रेरणादायक शब्द आराम का स्रोत होते हैं । बुद्धिमान जो कहते हैं वह हमें याद दिलाता है कि सुरंग के अंत में हमेशा प्रकाश होता है ।

 

 

छठी, प्रेरणाएँ हमें दूसरों और खुद के प्रति अधिक दयालु होने के लिए सिखाती हैं । प्रेरणा लाने वाले उद्धरण उन चीज़ों में एक नया दृष्टिकोण भी ला सकते हैं जो हमें और अधिक प्यार करने और दूसरों के प्रति क्षमा करने (और खुद को भी) से रोककर रखते हैं ।

 

सातवीं, दैनिक प्रेरणा हमें आगे बढ़ने की प्रक्रिया में मदद कर सकती है – हमारे जीवन में सबसे दर्दनाक असफलताओं के माध्यम से “प्राप्त करने के लिए” जब भी हम अभी तक इन अनुभवों को “खत्म” करने में असमर्थ हैं ।

 

आठवें, प्रेरक उद्धरण आपको याद दिलाते हैं कि जब आप जीवन की चुनौतियों से गुजर रहे होते हैं तो आप अकेले नहीं होते हैं । अधिकांश उद्धरण ऐसे लोगों द्वारा हैं, जिन्हें उनके कार्य की पंक्ति में सबसे महान माना जाता है । सफलता पाने से पहले उनमें से अधिकांश को बाधाओं को पार करना पड़ा । इसीलिए उनके शब्द हमारे साथ गूंजते हैं । वे वहाँ रहे हैं ।

 

जीवन, प्रेम और खुशी के बारे में इन प्रेरणादायक उद्धरणों का उपयोग करके अपनी नई सकारात्मक आदत को बढ़ाएं ।

 

लघु प्रेरणादायक उद्धरणों के इस संग्रह के साथ अपने दिन की शुरुआत करें; जीवन और खुशी के बारे में प्रेरणादायक उद्धरण; प्यार के बारे में प्रेरणादायक उद्धरण; जीवन और संघर्ष के बारे में प्रेरणादायक उद्धरण; और काम के लिए प्रेरणादायक उद्धरण ।

 

 

आइए हम छोटे प्रेरणादायक उद्धरणों में गोता लगाकर शुरू करें जो हमें याद दिलाते हैं, दस शब्दों या उससे कम में, अपना सर्वश्रेष्ठ और पूर्ण जीवन जीने के लिए ।

 

जीवन की खुशी के बारे में उद्धरण

कुछ दिन बस बुरे दिन होते हैं, बस । आपको खुशी जानने के लिए दुख का अनुभव करना होगा, और मैं खुद को याद दिलाता हूं कि हर दिन एक अच्छा दिन नहीं है, बस यही तरीका है!

दित वॉन तेसे

 

आज मैं जिंदगी चुनता हूं । हर सुबह जब मैं उठता हूं तो मैं खुशी, खुशी, नकारात्मकता, दर्द चुन सकता हूं … आजादी महसूस करने के लिए जो गलतियों और विकल्पों को जारी रखने में सक्षम होने से आती है – आज मैं जीवन को महसूस करने का चयन करता हूं, न कि अपनी मानवता को नकारने के लिए यह ।

केविन औकोइन

 

अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेने के लिए, किसी के परिवार में सच्ची खुशी लाने के लिए, सभी को शांति लाने के लिए, सबसे पहले खुद को अनुशासित करना चाहिए और अपने मन को नियंत्रित करना चाहिए । यदि मनुष्य अपने मन को नियंत्रित कर सकता है तो वह आत्मज्ञान का मार्ग खोज सकता है, और सभी ज्ञान और गुण स्वाभाविक रूप से उसके पास आएंगे ।

बुद्धा

 

एक मोमबत्ती से हजारों मोमबत्तियों को जलाया जा सकता है, और मोमबत्ती के जीवन को छोटा नहीं किया जाएगा । साझा करने से खुशी कभी भी कम नहीं होती है ।

बुद्धा

 

आपकी सफलता और खुशी आप में निहित है । खुश रहने के लिए संकल्प लें, और आपकी खुशी और आप कठिनाइयों के खिलाफ एक अजेय मेजबान बनाएंगे ।

हेलेन केलर

 

हर दिन हमारे पास गुस्सा, तनाव या नाराज होने के बहुत सारे अवसर होते हैं । लेकिन आप क्या कर रहे हैं जब आप इन नकारात्मक भावनाओं को भोगते हैं, तो आपकी खुशी के बाहर खुद को सत्ता से बाहर कुछ दे रहा है । आप छोटी चीजों को परेशान न करने का विकल्प चुन सकते हैं ।

जोएल ओस्टीन

 

खुशी आसान काम करने से नहीं होती है बल्कि संतुष्टि के बाद से आती है जो एक मुश्किल काम की उपलब्धि के बाद आती है जो हमारे लिए सबसे अच्छी मांग थी ।

थिओडोर इसाक रुबिन

 

खुशी एक चयन है । आप खुश रहना चुन सकते हैं । जीवन में तनाव होने वाला है, लेकिन यह आपकी पसंद है कि आप इसे प्रभावित करते हैं या नहीं ।

वैलेरी बर्टिनेली

 

हमारी सबसे बड़ी खुशी जीवन की उस स्थिति पर निर्भर नहीं करती है जिसमें मौका हमें दिया गया है, लेकिन हमेशा एक अच्छा विवेक, अच्छे स्वास्थ्य, व्यवसाय, और स्वतंत्रता का परिणाम है ।

थॉमस जेफरसन

 

एक कृतज्ञ हृदय महानता की शुरुआत है । यह विनम्रता की अभिव्यक्ति है । यह प्रार्थना, विश्वास, साहस, संतोष, खुशी, प्रेम और कल्याण जैसे सद्गुणों के विकास की नींव है ।

जेम्स ई । फस्ट

 

खुशी मन का एक दृष्टिकोण है, सभी बाहरी परिस्थितियों में खुश रहने के लिए सरल दृढ़ संकल्प से पैदा हुआ ।

जे । डोनाल्ड वाल्टर्स

 

लाल एक ऐसा दिलचस्प रंग है जो भावनाओं के साथ सहसंबंधित है, क्योंकि यह स्पेक्ट्रम के दोनों सिरों पर है । एक छोर पर आपको खुशी है, प्यार में पड़ना, किसी के साथ मोह, जुनून, वह सब । दूसरे छोर पर, आपको जुनून, ईर्ष्या, खतरा, भय, क्रोध और निराशा मिली है ।

टेलर स्विफ्ट

 

खुशी के लिए, स्वामित्व, अर्जित, पहना या उपभोग नहीं किया जा सकता है । खुशी हर मिनट को प्यार, अनुग्रह और कृतज्ञता के साथ जीने का आध्यात्मिक अनुभव है ।

डेनिस वेटली

 

हर चीज के अपने चमत्कार होते हैं, यहां तक ​​कि अंधेरा और सन्नाटा भी, और मैं सीखता हूं, मैं जिस भी राज्य में रहूं, उसमें संतोष होना चाहिए ।

हेलेन केलर

 

सच्ची खुशी … आत्म-संतुष्टि के माध्यम से प्राप्त नहीं की जाती है, बल्कि एक उद्देश्य के लिए निष्ठा के माध्यम से प्राप्त की जाती है ।

हेलेन केलर

 

मेरे लिए, फिटनेस केवल जिम मारने के बारे में नहीं है; यह एक आंतरिक खुशी और एक समग्र कल्याण के बारे में भी है ।

रकुल प्रीत सिंह

 

आपके जीवन की खुशी आपके विचारों की गुणवत्ता पर निर्भर करती है: इसलिए, तदनुसार गार्ड करें, और ध्यान रखें कि आप पुण्य और उचित स्वभाव के लिए कोई धारणा नहीं करते हैं ।

मार्कस ऑरेलियस

मुझे हर दिन खुश रहने का आनंद मिलता है, और उम्मीद है, आप मेरे संगीत में मेरी खुशी सुन सकते हैं । ज़िन्दगी गुलज़ार है ।

क्रिस्टीना मिलियन

 

आइए हम कभी नहीं जानते कि वृद्धावस्था क्या है । आइए जानते हैं खुशियों का समय लाता है, सालों की गिनती नहीं ।

ऑसोनियस

 

खुशी, सच्चा आनंद, एक आंतरिक गुण है । यह एक मानसिक अवस्था है । यदि आपका मन शांति पर है, तो आप खुश हैं । यदि आपका मन शांति पर है, लेकिन आपके पास और कुछ नहीं है, तो आप खुश रह सकते हैं । यदि आपके पास सब कुछ है जो दुनिया दे सकती है – सुख, संपत्ति, शक्ति – लेकिन मन की शांति की कमी है, तो आप कभी भी खुश नहीं हो सकते ।

दादा वासवानी

 

जीवन में कोई मूल्य नहीं है सिवाय इसके कि आप इस पर क्या चुनते हैं और किसी भी स्थान पर कोई खुशी नहीं है इसके अलावा कि आप इसे अपने लिए क्या लाते हैं ।

हेनरी डेविड थोरयू

 

खुशी एक तितली है, जिसे जब पीछा किया जाता है, हमेशा आपकी समझ से परे होता है, लेकिन जो, अगर आप चुपचाप बैठेंगे, तो आप पर हमला हो सकता है ।

नाथनियल हॉथोर्न

 

लोग तृप्ति और खुशी की तलाश में विभिन्न सड़कें लेते हैं । सिर्फ इसलिए कि वे आपकी सड़क पर नहीं हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वे खो गए हैं । एच । जैक्सन ब्राउन

 

एक लंबी और दर्दनाक प्रक्रिया के माध्यम से, मैंने सीखा है कि खुशी एक आंतरिक काम है – बाहरी सामग्री की दुनिया में किसी भी चीज या किसी पर आधारित नहीं है । मैं एक अलग और बेहतर व्यक्ति बन गया हूं – संपूर्ण नहीं, लेकिन फिर भी प्रगति में एक काम है । अलाना स्टीवर्ट

 

जीवन में सफलता की नींव अच्छी सेहत है: जो कि सबस्ट्रेटम फॉर्च्यून है; यह खुशी का आधार भी है । बीमार होने पर व्यक्ति बहुत अच्छी तरह से भाग्य संचय नहीं कर सकता है । पी । टी । बरनम

 

अपनी खुद की प्रवृत्ति पर भरोसा करें, अंदर जाएं, अपने दिल का पालन करें । शुरू से ही सही । आगे बढ़ो और जो तुम में विश्वास है उसके लिए खड़े रहो । जैसा कि मैंने सीखा है, यही खुशी का रास्ता है । लेसली एन वॉरेन

 

खुशी की पहली शर्तों में से एक यह है कि मनुष्य और प्रकृति के बीच की कड़ी नहीं तोड़ी जाएगी । लियो टॉल्स्टॉय

 

आपकी खुशी की उपलब्धि आपके जीवन का एकमात्र नैतिक उद्देश्य है, और यह खुशी, दर्द या नासमझ आत्म-भोग नहीं है, आपकी नैतिक अखंडता का प्रमाण है, क्योंकि यह आपके मूल्यों की उपलब्धि के लिए आपकी वफादारी का प्रमाण और परिणाम है  । एयन रैण्ड

 

सच्ची सफलता, सच्चा सुख स्वतंत्रता और पूर्ति में निहित है । दादा वासवानी

 

हम कभी भी पूर्णता में खुशी का स्वाद नहीं लेते हैं, हमारी सबसे भाग्यशाली सफलताएं उदासी के साथ मिलती हैं । पियरे कॉर्निले

 

प्रेम वह मास्टर कुंजी है जो खुशी के द्वार खोलती है, घृणा की, ईर्ष्या की और, सबसे आसानी से, भय के द्वार की । ओलिवर वेंडेल होम्स

 

खुशियों के साथ कल्याण जुड़ा हुआ है । जब आप खुश होते हैं, तो आप अपने मन और शरीर में अच्छा महसूस कर रहे होते हैं । यह स्वस्थ होने, अच्छी तरह से खाने, और नियमित रूप से व्यायाम करने में शामिल है । यह चीजों के बारे में उत्साहित होने में भी शामिल है – जैसे सुबह उठना और स्वस्थ नाश्ता करना । स्टेला मैक्सवेल

 

आप जीवन में अन्य सभी विलासिता को दूर करते हैं, और यदि आप किसी को मुस्कुरा सकते हैं और हंस सकते हैं, तो आपने सबसे खास उपहार दिया है: खुशी । ब्रैड गैरेट

 

खुशी वास्तव में साधारण चीजों में पाई जाती है, जैसे कि मेरे भतीजे को साइकिल से द्वीप पर ले जाना या रात में तारों को देखना । हम कॉफी की दुकानों पर जाते हैं या हवाई अड्डे पर हवाई जहाज की जमीन देखते हैं । एंड्रिया हिरता

 

मुझे खुशी खोजने के लिए असाधारण क्षणों का पीछा करने की ज़रूरत नहीं है – यह मेरे सामने सही है अगर मैं ध्यान दे रहा हूं और कृतज्ञता का अभ्यास कर रहा हूं । ब्राइन ब्राउन

 

‘सनराइज सनसेट’ एक ऐसी जगह पर जाने की कोशिश कर रहा है, जहां जीवन सरल हो और दुनिया में तनाव और घटनाओं को अपनी खुशी के रास्ते में न आने दें । बेनी कैसेट

 

आपके पास जो कुछ भी है उसके साथ खुशियाँ मनाई जा रही हैं, स्वतंत्रता और स्वतंत्रता में रह रहे हैं, एक अच्छा पारिवारिक जीवन और अच्छे दोस्त हैं । दिव्यांका त्रिपाठी

तुम कभी खुश नहीं रहोगे अगर तुम खोजते रहोगे कि किस खुशी में क्या है । यदि आप जीवन के अर्थ की तलाश में हैं तो आप कभी नहीं जी पाएंगे । एलबर्ट केमस

 

मानव जीवन और खुशी की देखभाल, न कि उनके विनाश, अच्छी सरकार का पहला और एकमात्र उद्देश्य है । थॉमस जेफरसन

 

यह मेरे अतीत की अच्छी यादों को याद दिलाने के लिए बहुत अच्छा है । आज जब यह सुखद था । इसलिए आज आनंद लेना सीखना दो फायदे हैं: यह मुझे अभी खुशी देता है, और यह बाद में एक अच्छी याद बन जाती है । जॉर्ज फोरमैन

 

सही खुशी एक सुंदर सूर्यास्त है, एक पोते की खीस, पहली बर्फबारी । यह छोटी चीजें हैं जो खुशी के पल बनाती हैं, न कि भव्य आयोजन । खुशी घूंटों में आती है, गुलाल में नहीं । शेरोन ड्रेपर

 

खुशी तब होती है जब आप क्या सोचते हैं, आप क्या कहते हैं, और आप जो करते हैं वह सामंजस्य होता है । महात्मा गांधी

 

कुछ जहाँ जाते हैं वहाँ खुशियाँ मनाते हैं; दूसरों को जब भी वे जाते हैं । ऑस्कर वाइल्ड

 

क्रिसमस बिना कुछ सोचे समझे देने की भावना है । यह खुशी है क्योंकि हम लोगों में खुशी देखते हैं । यह स्वयं को भूलकर दूसरों के लिए समय निकालना है । यह व्यर्थ को त्याग रहा है और सच्चे मूल्यों पर जोर दे रहा है । थॉमस एस । मोनसन

 

मैंने अपने जीवन में सीखा है कि सच्ची खुशी देने से आती है । रास्ते में दूसरों की मदद करना आपको मूल्यांकन करता है कि आप कौन हैं । मुझे लगता है कि प्यार वही है जिसे हम खोज रहे हैं । मैं ऐसे किसी व्यक्ति के साथ नहीं आया जो प्यार के माध्यम से एक बेहतर इंसान नहीं बना । मारला गिब्स

 

मैं, ईवेंट नहीं, आज मुझे खुश या दुखी करने की शक्ति रखता हूं । जो यह होना चाहिए मैं वही चुन सकता हूँ । कल मर चुका है, कल अभी नहीं आया है । मेरे पास बस एक दिन है, आज, और मैं इसमें खुश होने जा रहा हूं । ग्रूचो मार्क्स

 

दूसरों की सेवा करना ही सच्ची खुशी देता है । मेरी ओसमंड

 

जीवन की खुशी का एक हिस्सा लड़ाई लड़ने में नहीं, बल्कि उनसे बचने में है । एक मास्टर रिट्रीट अपने आप में एक जीत है । नॉर्मन विंसेंट पील

 

हम इन सच्चाइयों को स्वयं स्पष्ट होने के लिए धारण करते हैं: कि सभी पुरुषों को समान बनाया जाता है; वे अपने निर्माता द्वारा कुछ निश्चित अधिकारों के साथ संपन्न हैं; इनमें से जीवन, स्वतंत्रता और आनंद की खोज हैं । थॉमस जेफरसन

 

जब हम एक कुत्ते या किसी पालतू जानवर को गोद लेते हैं, तो हम जानते हैं कि यह हमारे साथ अलविदा कहने जा रहा है, लेकिन हम अभी भी इसे करते हैं । और हम इसे एक बहुत अच्छे कारण के लिए करते हैं: वे बहुत खुशी और आशावाद और खुशी लाते हैं । वे हर दिन हर पल उस रवैये के साथ हमला करते हैं । डब्ल्यू । ब्रूस कैमरन

 

हम खुशी के क्षणों की एक श्रृंखला के रूप में खुशी का अनुभव करते हैं । वे बादलों की तरह आते हैं, अप्रत्याशित, क्षणभंगुर, और हमारी इच्छाओं के लिए जिम्मेदारी के बिना । ईमानदार स्व-कार्य, प्रतिबिंब और ध्यान के माध्यम से, हम इन क्षणों को और अधिक एक साथ स्ट्रिंग करना शुरू करते हैं, जिससे हमारे जीवन के चारों ओर अंगूर की तरह खुशी का एक वेब-डिज़ाइन तैयार होता है । तारा स्टाइल्स

खुश रहना अच्छा है और हमें बताएं कि आपका जीवन कितना शांत है और आप सोशल मीडिया पर कितने शानदार हैं । यह बहुत अच्छा है क्योंकि यह अन्य लोगों को भी खुश रहने के लिए प्रेरित करता है । लेकिन बहुत बार, लोग गलत तरीकों से खुश रहने की कोशिश कर रहे हैं – पैसे के साथ या अलग-अलग चीजों के साथ जो सच्ची खुशी नहीं है । जेडन स्मिथ

 

व्यक्तिगत स्वास्थ्य आत्म-नियंत्रण से संबंधित है और अपने सभी प्राकृतिक सौंदर्य में जीवन की पूजा करने के लिए – आत्म-नियंत्रण यह खुशी, नए सिरे से युवा और लंबे जीवन के साथ लाता है । मारिया मोंटेसरी

quotes about life happiness
quotes about life happiness

मुझे लगता है कि यदि आप एक अच्छे व्यक्ति हैं और खुशी फैलाते हैं, तो अच्छी चीजें आपके पास आएंगी! जेसी जेम्स डेकर

 

एक महान व्यक्ति तालियाँ या स्थान नहीं चाहता है; वह सत्य की तलाश करता है; वह खुशी के लिए सड़क की तलाश करता है, और जो वह पता लगाता है, वह दूसरों को देता है । रॉबर्ट ग्रीन इंगरसोल

 

सफाई का उद्देश्य केवल सफाई करना नहीं है, बल्कि उस वातावरण में रहने वाले खुशी को महसूस करना है । मेरी कोंडो

 

इस जीवन में, हमें कई विकल्प बनाने होंगे । कुछ बहुत महत्वपूर्ण विकल्प हैं । कुछ नहीं हैं । हमारी कई पसंद अच्छे और बुरे के बीच हैं । हालाँकि, हम जो भी विकल्प चुनते हैं, वह बहुत हद तक हमारी खुशी या हमारी नाखुशी को निर्धारित करते हैं, क्योंकि हमें अपनी पसंद के परिणामों के साथ रहना होता है । जेम्स ई । फस्ट

 

दक्षिण कोरिया में सांस लेना, भले ही यहां का जीवन आसान नहीं है, लेकिन मुझे बहुत खुशी मिलती है । मुझे लगता है कि कॉफी की दुकान में बैठना, चाय का प्याला और नीले आकाश में खिड़की से बाहर देखना – यही खुशी है । सचमुच खुशी । ली हियोन-सेओ

 

लोकतंत्र में, प्रत्येक नागरिक की भलाई, व्यक्तित्व और खुशी राष्ट्र की समग्र समृद्धि, शांति और खुशी के लिए महत्वपूर्ण है । ए पी जे अब्दुल कलाम

 

खुशी केवल तभी वास्तविक हो सकती है जब लोग अपने जीवन को एक सेवा के रूप में देखते हैं और अपने और अपने व्यक्तिगत सुख के बाहर जीवन में एक निश्चित वस्तु रखते हैं । लियो टॉल्स्टॉय

 

सच्चा आनंद उठता है, पहले स्थान पर, स्वयं के आनंद से, और अगले में, कुछ चुनिंदा साथियों की दोस्ती और बातचीत से । जोसेफ एडिसन

 

एक अच्छा रवैया, एक अच्छा दिल, जितना संभव हो उतना उत्पन्न करना बहुत महत्वपूर्ण है । इससे, अल्पावधि और अपने और दूसरों दोनों के लिए दीर्घावधि में खुशी आएगी । दलाई लामा

 

सफलता प्रसन्नता की कुंजी नहीं है । खुशहाली सफलता की कुंजी है । अगर आप जो कर रहे हैं उससे प्यार करते हैं, तो आप सफल होंगे । अल्बर्ट श्विट्ज़र

 

सभी सच्चे सुख, शुद्ध आनंद, मीठी खुशियाँ, और बिना खुशी के आनंद, ईश्वर के ज्ञान और प्रेम में निहित हैं । नरसी ने कहा

 

खुशी एक फूल से सुगंध की तरह विकिरण करती है और सभी अच्छी चीजों को आपकी ओर खींचती है । महर्षि महेश योगी

 

आप इसे शीर्ष पर नहीं बना सकते हैं, लेकिन अगर आप वही कर रहे हैं जो आप प्यार करते हैं, तो वहाँ अमीर या प्रसिद्ध होने की तुलना में बहुत अधिक खुशी है । टोनी हॉक

 

नैतिकता इस बात का सिद्धांत नहीं है कि हम अपने आप को कैसे खुश कर सकते हैं, लेकिन कैसे हम खुद को खुशी के लायक बना सकते हैं । इम्मैनुएल कांत

 

खुशी का रहस्य विविधता है, लेकिन विविधता का रहस्य, सभी मसालों के रहस्य की तरह है, यह जानना है कि इसका उपयोग कब करना है । डैनियल गिल्बर्ट

 

मैं यह कहूंगा कि धन्यवाद विचार का उच्चतम रूप है, और यह कि खुशी आश्चर्य से दोगुनी है । गिल्बर्ट के चेस्टर्टन

 

यू.एस. संविधान खुशी की गारंटी नहीं देता है, केवल इसका पीछा करता है । आपको इसे स्वयं पकड़ना होगा । बेंजामिन फ्रैंकलिन

 

विज्ञान और प्रौद्योगिकी एक संपन्न देश के निर्माण के लिए एक प्रचारक हैं, और लोगों की खुशी और देश का भविष्य उनके विकास के लिए टिका है । किम जॉन्ग उन

 

कुछ भी नहीं खुशी की स्मृति की तरह रोकता है । आंद्रे गिडे

 

केवल एक चीज जो सच्ची खुशी रखती है, वह वह क्षण होता है जब आप इसमें होते हैं । कुछ भी नियंत्रित नहीं किया जा सकता है । एलिजा डोलबिटल

 

आत्मसम्मान हमारे कल्याण के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि पैर एक मेज के लिए । यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य और खुशी के लिए आवश्यक है । लुईस हार्ट

वे कहते हैं कि लोग खुश रहें । यदि आप वास्तव में सोचते हैं कि खुशी क्या है, तो यह ज्यादा कुछ नहीं है । जब आप वास्तव में भूख महसूस करने के बाद रेमन खाने के लिए मिलते हैं, तो यह खुशी है । आर एम

 

एक प्यारे पल के लिए भुगतान करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसका आनंद लें । रिचर्ड बाख

 

विवाह और परिवार को ईश्वर का ठहराया जाता है । परिवार समय और अनंत काल में सबसे महत्वपूर्ण सामाजिक इकाई है । भगवान की खुशी की महान योजना के तहत, परिवारों को मंदिरों में सील किया जा सकता है और हमेशा के लिए उनकी पवित्र उपस्थिति में रहने के लिए तैयार किया जा सकता है । यही शाश्वत जीवन है! रसेल एम । नेल्सन

 

मूर्ख होना, स्वार्थी होना, और अच्छा स्वास्थ्य होना खुशी के लिए तीन आवश्यकताएं हैं, हालांकि अगर मूर्खता की कमी है, तो सब खो जाता है । गुस्ताव फ्लेबर्ट

 

प्यार वह शर्त है जिसमें दूसरे व्यक्ति की खुशी आपके लिए जरूरी है … ईर्ष्या एक बीमारी है, प्यार एक स्वस्थ स्थिति है । अपरिपक्व मन अक्सर एक दूसरे के लिए गलतियाँ करता है, या यह मानता है कि प्यार जितना बड़ा होगा, ईर्ष्या भी उतनी ही अधिक होगी । रॉबर्ट ए । हेनलेन

 

वह आदमी जो सब कुछ करता है, जो खुशी की ओर ले जाता है, खुद पर निर्भर करता है, और दूसरे पुरुषों पर नहीं, खुशी से जीने के लिए सबसे अच्छी योजना को अपनाया है । यह संयम का आदमी है, मर्दाना चरित्र का है और बुद्धि का है । प्लेटो

 

खुशी का एक ही तरीका है और वह है उन चीजों की चिंता करना जो हमारी इच्छा शक्ति से परे हैं । Epictetus

 

संसार में महान वस्तु सुख पाने के लिए उतनी नहीं है जितनी शांति और स्वाभिमान अर्जित करने के लिए । थॉमस हक्सले

 

प्रसन्नता बीज है; खुशियाँ बांटी फूल है । जॉन हैरिगन

 

सच्ची खुशी में किसी की शक्ति और प्रतिभा का पूर्ण उपयोग शामिल है । जॉन डब्ल्यू गार्डनर

 

कोई भी पूर्ण नहीं है … बिल्कुल कोई भी नहीं । कीमती पत्थरों की तरह, हमारे पास कुछ खामियां हैं, लेकिन उस पर ध्यान क्यों दें? अपने बारे में जो आपको पसंद है उस पर ध्यान केंद्रित करें, और इससे आपको खुशी और शांति मिलेगी । रिचर्ड सीमन्स

 

दोस्ती खुशी को बढ़ाती है और दुख को कम करती है, हमारे आनंद को दोगुना करने और हमारे दुःख को विभाजित करने के लिए । मार्कस ट्यूलियस सिसेरो

 

मुझे नहीं पता कि मेरी मुस्कान एक हस्ताक्षर मुद्रा क्यों बन गई है । मुझे लगता है कि यह एक अच्छा बदलाव है । मुझे लगता है कि लोग खुशी देखना चाहते हैं, इसलिए एक मुस्कुराहट है जो उसे ला सकती है । मैंने इसे उद्देश्य पर अपना ट्रेडमार्क नहीं बनाया । एरिज़ोना संग्रहालय

 

खुशी अच्छी सेहत और बुरी याद से ज्यादा कुछ नहीं है । अल्बर्ट श्विट्ज़र

 

कुछ भी नहीं है जब आप एक होटल के बिस्तर में मिलता है, और चादरें बहुत अच्छी लगती हैं । आप रोजाना क्यों नहीं उठते? अपने गद्दे और बिस्तर पर पैसा खर्च करें क्योंकि ये चीजें आपकी नींद पर और आखिरकार, आपकी खुशी पर फर्क डालती हैं । बॉबी बर्क

 

सही खुशी यह जानकर होगी कि मेरे सभी परिवार और दोस्त खुश और सुरक्षित थे । फिर मैं अपने पति के साथ एक उष्णकटिबंधीय द्वीप पर जाऊँगी जहाँ वह बहुत खूबसूरत और मज़ेदार था और सारी शाम दिलचस्प और मज़ेदार थी । अच्छा खाना और नाचना अच्छा होगा, और उन सुरक्षित और खुशहाल परिवार और दोस्तों से साप्ताहिक मुलाक़ात भी । साथ ही विश्व शांति । सुजान वेन

 

थोड़ा, एक चुंबन या एक मुस्कान, एक तरह का रंग-रूप या हार्दिक तारीफ की जल्द ही भूल गए दान – जीवन की खुशी मिनट अंशों से बना है । सैमुअल टेलर कोलरिज

 

दिल के पास बैठा घृणा के जहर के लिए रोग ग्रस्त व्यक्ति के लिए बोझ दोगुना हो जाता है; वह अपने दुःख से बोझिल हो जाता है, और दूसरे के सुख को देखकर कराह उठता है । Aeschylus

 

खुशी खुशी में नहीं होती, बल्कि उसकी उपलब्धि में होती है । फ्योडोर दोस्तोवस्की

 

अकेले अपने दिल की खुशी आत्मा को संतुष्ट नहीं कर सकती; किसी को अपनी खुशी, दूसरों की खुशी के लिए आवश्यक रूप से शामिल करने का प्रयास करना चाहिए । परमहंस योगानंद

 

खुशी तीव्रता का विषय नहीं है, बल्कि संतुलन, व्यवस्था, लय और सामंजस्य का है । थॉमस मर्टन

 

जब मैंने बच्चा था, तो मैंने मिकी माउस को निहार लिया । वह खुशी और आनंद का प्रतीक था । मौरिस सेन्डैक

 

मैंने कुछ समय के लिए अपना रास्ता खो दिया था, इसलिए मुझे उन चीजों को करने की जरूरत है जिनसे मैं खुश हूं । यह नंबर एक हीरोइन या पैसा होने के बारे में नहीं है । यह उन भूमिकाओं को करने के बारे में है जो मुझे पसंद हैं । मेरी सबसे बड़ी महत्वाकांक्षा खुशी है । सोनम कपूर

सुंदरता की मेरी परिभाषा खुशी है । मेरा मानना ​​है कि जब आप खुश होते हैं, तो यह चमकता है और आपको अधिक आकर्षक और सुंदर व्यक्ति बनाता है! बियांका बलटी

 

मेरा विश्वास मुझे यह समझने में मदद करता है कि परिस्थितियां मेरी खुशी, मेरी आंतरिक शांति को निर्धारित नहीं करती हैं । डेनज़ेल वॉशिंगटन

 

सत्य एक गहरी दयालुता है जो हमें अपने रोजमर्रा के जीवन में संतुष्ट रहना सिखाती है और लोगों के साथ समान आनंद साझा करती है । खलील जिब्रान

 

किसी की जिज्ञासा का संतोष जीवन में खुशी के सबसे बड़े स्रोतों में से एक है । लिनुस पॉलिंग

 

मैं हमेशा खुशी और दर्द और दुःख और आँसू को सकारात्मक ऊर्जा में बदलने में सक्षम रहा हूँ । थालिअ

 

दूसरों की परवाह करना, महसूस करने का जोखिम चलाना और लोगों पर प्रभाव छोड़ने से खुशी मिलती है । हेरोल्ड कुशनर

 

ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे आप दूर नहीं कर सकते । तो खुशी के लिए कभी देर नहीं होती । पेपा

 

जीवन सुख के बारे में लंबे उद्धरण

quotes about life happiness
quotes about life happiness

“खुशी व्यक्तिगत प्रयास का परिणाम है । आप इसके लिए लड़ते हैं, इसके लिए प्रयास करते हैं, इस पर जोर देते हैं, और कभी-कभी दुनिया भर की यात्रा भी करते हैं । आपको अपने स्वयं के आशीर्वाद की अभिव्यक्तियों में लगातार भाग लेना होगा । और एक बार जब आप खुशी की स्थिति हासिल कर लेते हैं, तो आपको इसे बनाए रखने के बारे में कभी भी सुस्त नहीं होना चाहिए । आपको उस खुशी में हमेशा ऊपर की ओर तैरते रहने की कोशिश करनी चाहिए, ताकि वह सबसे ऊपर रहे । ”

– एलिजाबेथ गिल्बर्ट

“लोग कहते हैं कि प्यार बिना शर्त है, लेकिन यह नहीं है, और भले ही यह बिना शर्त था, यह अभी भी कभी भी मुक्त नहीं है । हमेशा एक उम्मीद जुड़ी रहती है । वे हमेशा बदले में कुछ चाहते हैं । जैसे वे चाहते हैं कि आप खुश रहें या जो भी हो और जो आपको उनकी खुशी के लिए स्वचालित रूप से जिम्मेदार बनाता है क्योंकि वे तब तक खुश नहीं होंगे जब तक कि आप नहीं हैं … मैं सिर्फ उस जिम्मेदारी को नहीं चाहता हूं । “

– काटजा मिलय

“वास्तविक खुशी हमेशा दुख के लिए overcompensations के साथ तुलना में बहुत स्क्वील्ड लगती है । और, ज़ाहिर है, स्थिरता अस्थिरता के रूप में लगभग इतना शानदार नहीं है । और संतुष्ट होना दुर्भाग्य के खिलाफ एक अच्छी लड़ाई का ग्लैमर नहीं है, कोई भी प्रलोभन के साथ संघर्ष की तस्वीर नहीं है, या जुनून या संदेह से एक घातक उखाड़ फेंकना है । खुशी कभी भव्य नहीं होती । ”

– ऐलडस हक्सले

quotes about life happiness
quotes about life happiness

“सफलता का लक्ष्य मत रखो । जितना अधिक आप इसे लक्ष्य बनाते हैं और इसे एक लक्ष्य बनाते हैं, उतना ही आप इसे याद करने जा रहे हैं । सफलता के लिए, खुशी की तरह, पीछा नहीं किया जा सकता है; यह सुनिश्चित करना चाहिए, और यह केवल किसी के लिए एक व्यक्ति के प्रति समर्पण के अनजाने साइड इफेक्ट के रूप में या स्वयं के अलावा किसी अन्य व्यक्ति के आत्मसमर्पण के उप-उत्पाद के रूप में ऐसा करता है । खुशी तो होनी ही चाहिए, और सफलता के लिए भी वही है: आपको इसकी परवाह न करते हुए होने देना चाहिए । मैं चाहता हूं कि आप यह सुनें कि आपका विवेक आपको क्या करने के लिए आज्ञा देता है और इसे अपने ज्ञान के सबसे अच्छे तरीके से पूरा करने के लिए आगे बढ़ें । तब आप यह देखने के लिए जीवित रहेंगे कि दीर्घावधि में, दीर्घकाल में, मैं कहता हूं! – असफलता आपका ठीक-ठीक अनुसरण करेगी क्योंकि आप इसके बारे में सोचना भूल गए थे ”

– विक्टर ई । फ्रेंकल

“विकलांगता” शब्द के साथ समस्या का एक हिस्सा यह है कि यह तुरंत देखने या सुनने या चलने या अन्य चीजों को करने में असमर्थता का सुझाव देता है जो हम में से कई लोग लेते हैं । लेकिन उन लोगों का क्या जो महसूस नहीं कर सकते हैं? या उनकी भावनाओं के बारे में बात करते हैं? या रचनात्मक तरीके से उनकी भावनाओं का प्रबंधन? ऐसे लोग जो करीबी और मजबूत रिश्ते नहीं बना पा रहे हैं? और जो लोग अपने जीवन में पूर्णता नहीं पा सकते हैं, या जिन्होंने आशा खो दी है, जो निराशा और कड़वाहट में जीते हैं और जीवन में कोई खुशी नहीं, कोई प्यार नहीं पाते हैं? ये, मुझे लगता है, असली विकलांग हैं । ”

– फ्रेड रोजर्स

“क्या, अगर किसी दिन या रात एक दानव आपके अकेलेपन में आपके पीछे चोरी करने और आपसे यह कहने के लिए था: ‘यह जीवन जैसा कि अब आप इसे जीते हैं और इसे जीते हैं, तो आपको एक बार और असंख्य बार जीना होगा’ । .. क्या आप अपने आप को नीचे नहीं फेंकेंगे और अपने दांतों को कुतरेंगे और इस तरह से बोलने वाले दानव को शाप देंगे? या क्या आपने एक बार एक जबरदस्त क्षण का अनुभव किया है जब आपने उसे उत्तर दिया होगा: ‘आप एक भगवान हैं और मैंने कभी भी कुछ और दिव्य नहीं सुना है । “

– फ्रेडरिक निएत्ज़्स्चे

“एक नायक का नाम बताइए जो खुश था ।”

मैंने माना । हेराक्लीज़ पागल हो गए और उनके परिवार को मार डाला; इनूस ने अपनी दुल्हन और पिता को खो दिया; जेसन के बच्चों और नई पत्नी की हत्या उसके पुराने द्वारा की गई थी; बेलेरोफ़न ने चिमेरा को मार डाला लेकिन पेगासस की पीठ से गिरने से अपंग हो गया ।

“आप नहीं कर सकते ।” वह अब आगे बैठा था, आगे की ओर झुक गया ।

“मैं नहीं कर सकता ।”

“मुझे पता है । उन्होंने आपको कभी प्रसिद्ध और खुश नहीं होने दिया ।” उसने एक भौं उठा दी । “मैं तुम्हें एक रहस्य बताता हूँ ।”

“मुझे बताओ ।” मुझे अच्छा लगा जब वह इस तरह थे ।

“मैं पहली बार जा रहा हूं ।” उसने मेरी हथेली ली और उसे अपने पास बिठा लिया । “कसम खाओ ।”

“मैं ही क्यों?”

“क्योंकि तुम कारण हो । शपथ लो ।”

“मैं इसकी कसम खाता हूं,” मैंने कहा, उसके गालों के उच्च रंग में खो गया, उसकी आंखों में लौ ।

“मैं इसकी कसम खाता हूँ,” वह गूँज उठा ।

हम एक पल ऐसे बैठे रहे, हाथ छूते रहे । वो हंसा ।

“मुझे लगता है कि मैं दुनिया को कच्चा खा सकता हूं ।”

– मैडलिन मिलर

“खुशी व्यक्तिगत प्रयास का परिणाम है । आप इसके लिए लड़ते हैं, इसके लिए प्रयास करते हैं, इस पर जोर देते हैं, और कभी-कभी दुनिया भर की यात्रा भी करते हैं । आपको अपने स्वयं के आशीर्वाद की अभिव्यक्तियों में लगातार भाग लेना होगा । और एक बार जब आप खुशी की स्थिति हासिल कर लेते हैं, तो आपको इसे बनाए रखने के बारे में कभी भी सुस्त नहीं होना चाहिए । आपको उस खुशी में हमेशा ऊपर की ओर तैरते रहने की कोशिश करनी चाहिए, ताकि वह सबसे ऊपर रहे । ”

– एलिजाबेथ गिल्बर्ट

“यह ग्रह है – या बल्कि – एक समस्या थी, जो यह थी: इस पर रहने वाले अधिकांश लोग बहुत समय से दुखी थे । इस समस्या के लिए कई समाधान सुझाए गए थे, लेकिन इनमें से ज्यादातर बड़े हरे कागज के छोटे टुकड़ों की आवाजाही से संबंधित थे, जो अजीब था क्योंकि पूरे पर यह कागज के छोटे हरे टुकड़े नहीं थे जो नाखुश थे । “

– डगलस एडम्स

“आप सीखेंगे, जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, नियम टूटते जाते हैं । अपनी शर्तों पर जीवन जीने के लिए पर्याप्त रूप से बोल्ड बनें, और कभी भी, इसके लिए माफी नहीं मांगें । अनाज के खिलाफ जाओ, मना करने से मना करो, अच्छी तरह से पीटा पथ के बजाय सड़क पर कम यात्रा करें । प्रतिकूलता के सामने हंसो, और देखने से पहले छलांग लगाओ । डांस जैसे कि हर कोई देख रहा है । मार्च अपने ढोलकिया की थाप पर । और हठपूर्वक अंदर जाने से मना कर दिया । ”

– मैंडी हेल

 

“विरोधाभास आज्ञाओं

 

लोग अतार्किक, अनुचित और आत्मकेन्द्रित होते हैं ।

उन्हें वैसे भी प्यार करो ।

 

यदि आप अच्छा करते हैं, तो लोग आपको स्वार्थी उल्टे उद्देश्यों के लिए आरोपित करेंगे ।

वैसे भी अच्छा करो ।

 

यदि आप सफल होते हैं, तो आप झूठे दोस्तों और सच्चे दुश्मनों को जीत लेंगे ।

वैसे भी सफल ।

 

आप आज जो अच्छा करते हैं वह कल भुला दिया जाएगा ।

वैसे भी अच्छा करो ।

 

ईमानदारी और ललक आपको कमजोर बनाती है ।

फिर भी ईमानदार और स्पष्टवादी रहें ।

 

सबसे बड़े विचारों वाले सबसे बड़े पुरुषों और महिलाओं को सबसे छोटे पुरुषों और सबसे छोटे दिमाग वाले महिलाओं द्वारा गोली मार दी जा सकती है ।

वैसे भी बड़ा सोचो ।

 

लोग दलितों का पक्ष लेते हैं लेकिन केवल शीर्ष कुत्तों का पालन करते हैं ।

वैसे भी कुछ दलितों के लिए लड़ो ।

 

सालों तक आप जिस भवन पर खर्चा करते हैं वह रातों – रात नष्ट हो सकता है ।

वैसे भी बनाएँ ।

 

लोगों को वास्तव में मदद की ज़रूरत है लेकिन अगर आप उनकी मदद करते हैं तो आप पर हमला हो सकता है ।

वैसे भी लोगों की मदद करें ।

 

दुनिया को आपके पास सबसे अच्छा दें और आप दांतों में काट लेंगे ।

दुनिया को वैसे भी सबसे अच्छा दो । “

– कैंट एम । कीथ

“खुद से वादा करो

 

इतना मजबूत होना कि कुछ भी नहीं

आपके मन की शांति को भंग कर सकता है ।

स्वास्थ्य, खुशी और समृद्धि पर बात करने के लिए

आप से मिलने के लिए हर व्यक्ति के लिए

 

अपने सभी दोस्तों को महसूस करने के लिए

कि उनमें कुछ है

सब कुछ के धूप पक्ष को देखने के लिए

और अपने आशावाद को साकार करें ।

 

केवल सबसे अच्छा सोचने के लिए, केवल सबसे अच्छा काम करने के लिए,

और केवल सबसे अच्छी उम्मीद करने के लिए ।

दूसरों की सफलता को लेकर उतना ही उत्साहित होना

जैसा कि आप अपने बारे में हैं ।

 

अतीत की गलतियों को भूल जाना

और भविष्य की बड़ी उपलब्धियों के लिए प्रेस ।

हर समय एक हंसमुख काउंटेंस पहनने के लिए

और हर जीवित प्राणी को एक मुस्कान दे ।

 

खुद के सुधार के लिए इतना समय देने के लिए

कि आपके पास दूसरों की आलोचना करने का समय नहीं है ।

चिंता के लिए बहुत बड़ा होना, क्रोध के लिए बहुत बड़ा, डर के लिए बहुत मजबूत होना,

और परेशानी की उपस्थिति की अनुमति देने के लिए बहुत खुश हैं ।

 

अपने बारे में अच्छी तरह से सोचने के लिए और दुनिया को इस तथ्य की घोषणा करने के लिए,

ऊंचे शब्दों में नहीं बल्कि महान कर्मों में ।

इस विश्वास में जीने के लिए कि पूरी दुनिया आपकी तरफ है

जब तक आप अपने आप में सर्वश्रेष्ठ हैं, तब तक आप सही हैं । ”

– ईसाई डी । लार्सन

“रवैया एक पसंद है । खुशी एक चयन है । आशावाद एक विकल्प है । दयालुता एक विकल्प है । देना एक विकल्प है । सम्मान एक विकल्प है । आप जो भी चुनाव करते हैं वह आपको बनाता है । बुद्धिमानी से चुनना ।”

– रॉय टी । बेनेट

“यह एक भ्रम है कि युवा खुश हैं, उन लोगों का एक भ्रम जो इसे खो चुके हैं; लेकिन युवा जानते हैं कि वे उन लोगों के लिए विकट हैं, जो सत्यहीन आदर्श से भरे हुए हैं, जो उनके लिए प्रचलित हैं, और हर बार जब वे वास्तविक के संपर्क में आते हैं, तो वे चकित और घायल हो जाते हैं । ऐसा लगता है जैसे वे एक साजिश के शिकार थे; वे जिन पुस्तकों को पढ़ते हैं, चयन की आवश्यकता से आदर्श होते हैं, और उनके बुजुर्गों की बातचीत, जो अतीत को भुलक्कड़पन के गुलाबी धुंध के माध्यम से देखते हैं, उन्हें एक अवास्तविक जीवन के लिए तैयार करते हैं । उन्हें अपने लिए खोजना होगा कि उन्होंने जो कुछ पढ़ा है और जो उन्हें बताया गया है वह सब झूठ है, झूठ है, झूठ है; और प्रत्येक खोज एक और कील है जिसे शरीर में जीवन के पार ले जाया जाता है । “

– डब्ल्यू सोमरसेट मौघम

“यदि आप एक व्यक्ति को राजनीतिक रूप से दुखी नहीं करना चाहते हैं, तो उसे चिंता करने के लिए एक सवाल पर दो पक्ष न दें; उसे एक दो । बेहतर अभी तक, उसे कोई नहीं दे । उसे भूल जाने दो कि युद्ध जैसी कोई चीज है । अगर सरकार अक्षम, शीर्ष-भारी, और कर-पागल है, तो बेहतर है कि सभी लोग इससे बेहतर हों कि लोग इस पर चिंता करें । शांति, मोंटाग । अधिक लोकप्रिय गीतों या राज्य की राजधानियों के नाम या पिछले साल कितना कॉर्न आयोवा के शब्दों को याद करके लोगों को वे जीतने की प्रतियोगिता दें । उन्हें ग़ैर-भरोसेमंद डेटा से भरा हुआ है, उन्हें धोखा दें ताकि वे ‘तथ्यों’ से भरे हुए हों, लेकिन वे पूरी तरह से ‘शानदार’ हों । तब वे महसूस करेंगे कि वे सोच रहे हैं, उन्हें गति के बिना गति मिलेगी । और वे खुश होंगे, क्योंकि उस तरह के तथ्य नहीं बदलते हैं । “

– रे ब्रैडबरी

“तुम क्यों नहीं?

आज, कई प्रेरणा की एक नई भावना के साथ जागेंगे । तुम क्यों नहीं?

आज, कई लोग अपनी आंखों को सुंदरता से खोलेंगे जो उन्हें घेरे हुए हैं । तुम क्यों नहीं?

आज, कई लोग कल के भूत को पीछे छोड़ने और आज की अथाह शक्ति को जब्त करने का विकल्प चुनेंगे । तुम क्यों नहीं?

आज, कई लोग वर्तमान के आशीर्वाद को देखकर अतीत की बाधाओं से गुजरेंगे । तुम क्यों नहीं?

आज, आत्म-संदेह और असुरक्षा के कई बोझ के लिए सशक्तिकरण की सुरक्षा और आत्मविश्वास को हटा दिया जाएगा । तुम क्यों नहीं?

आज, बहुत से लोग अपनी मान्य सीमाओं से ऊपर उठेंगे और अपनी शक्तिशाली जन्मजात ताकत के साथ संपर्क बनाएंगे । तुम क्यों नहीं?

 

आज, कई इस तरह से रहना पसंद करेंगे कि वे अपने बच्चों के लिए एक सकारात्मक रोल मॉडल होंगे । तुम क्यों नहीं?

आज, कई अपनी बुरी आदतों के व्यक्तिगत कारावास से खुद को मुक्त करने के लिए चुनेंगे । तुम क्यों नहीं?

आज, कई अपनी खुशी को नियंत्रित करने के लिए शर्तों और नियमों से मुक्त रहना पसंद करेंगे । तुम क्यों नहीं?

आज, कई लोग सादगी में बहुतायत पाएंगे । तुम क्यों नहीं?

 

आज, कई कठिन नैतिक विकल्पों का सामना करेंगे और वे वही करना पसंद करेंगे जो फायदेमंद है । तुम क्यों नहीं?

आज, कई अब पीड़ित मानसिकता के साथ नहीं बैठने का फैसला करेंगे, लेकिन अपने जीवन को संभालने और सकारात्मक बदलाव लाने के लिए । तुम क्यों नहीं?

आज, कई लोग फर्क करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करेंगे । तुम क्यों नहीं?

आज, कई लोग एक बेहतर माँ, पिता, पुत्र, बेटी, छात्र, शिक्षक, कार्यकर्ता, बॉस, भाई, बहन, और बहुत कुछ करने की प्रतिबद्धता करेंगे । तुम क्यों नहीं?

आज एक नया दिन है!

कई लोग इस दिन को जब्त कर लेंगे ।

कई लोग इसे पूरी तरह से जीएंगे ।

आप क्यों नहीं?” – स्टीव मैराबोली

यह एक जिज्ञासु बात है, लेकिन जैसे-जैसे दुनिया बड़ी और पुरानी होती जा रही है, यह प्रतीत होता है कि खुशियों को निराशा की तुलना में उपयोग करना आसान है । दूसरी बार जब आपके पास रूट बियर फ्लोट होता है, उदाहरण के लिए, स्वादिष्ट शंकु को छीलने में आपकी खुशी उतनी बड़ी नहीं हो सकती है, जब आपके पास पहले रूट बियर फ्लोट होता है, और बारहवीं बार आपकी खुशी तब भी बहुत कम हो सकती है, जब तक जड़ नहीं बीयर फ्लोट आपको बहुत कम खुशी देने लगते हैं, क्योंकि आप वैनिला आइसक्रीम और रूट बीयर को एक साथ मिलाने के अभ्यस्त हो गए हैं । हालांकि, दूसरी बार जब आप अपने रूट बियर फ्लोट में एक थंबटैक पाते हैं, तो आपकी निराशा पहली बार की तुलना में बहुत अधिक है, जब आपने सोडा झटका की योजना के बजाय एक अजीब दुर्घटना के रूप में थंबटैक को खारिज कर दिया था, एक वाक्यांश जिसका यहां अर्थ है “आइसक्रीम की दुकान के कर्मचारी जो आपकी जीभ को घायल करने की कोशिश कर रहे हैं,” और बारहवीं बार जब आप एक थंबटैक पाते हैं, तो आपकी निराशा अभी भी अधिक है, जब तक कि आप “रूट बियर फ्लोट” वाक्यांश को बिना आँसू के फटने के बिना नहीं कर सकते । यह लगभग वैसा ही है जैसे कि खुशी एक अर्जित स्वाद है, जैसे कि नारियल की डंडी या केवसी, जिससे आप अंततः आदी हो सकते हैं, लेकिन निराशा हर बार जब आप इसका सामना करते हैं तो कुछ आश्चर्य होता है । – पीला भाग

“जब आपको एक ऐसा लड़का मिलता है जो आपको गर्म के बजाय सुंदर कहता है, जो आपको कॉल करता है जब आप उस पर लटकते हैं, जो आपके सामने खड़ा होता है जब दूसरे के कास्ट स्टोन, या जागते हुए बस आपको सोने के लिए देखना होगा, जो आपको देखना चाहता है जब आप पसीने में डूबे हों, तो दुनिया को यह दिखाएं कि आपका बीमार होने पर आपका हाथ कौन थामेगा, जो आपके मेकअप के बिना बहुत सुंदर लगता है, वह जो अपने दोस्तों के पास जाता है और कहता है, ‘वह उसका है’, वह जो आपकी अस्वीकृति को सहन करेगा । खोने आप जो आप चुंबन जब आप पेंच को लाइव करने के लिए उसकी इच्छा, खोने का मतलब है क्योंकि, सितारों और आप के लिए नाम एक देखता है और पकड़ और घंटे के लिए कि बच्चे रॉक ताकि आप सो सकते हैं … ..you उसे फिर से शादी करेंगे । ” – शैनन एल्डर

“एक सेकंड रुको,” चार कहते हैं । मैं उसकी ओर मुड़ता हूं, सोचता हूं कि फोर का कौन सा संस्करण अब मैं देखूंगा-एक जो मुझे डांटता है, या जो मेरे साथ फेरिस पहियों पर चढ़ता है । वह थोड़ा मुस्कुराता है, लेकिन मुस्कुराता नहीं है । ‘उसकी आँखों में फैल गया, जो कम तनावग्रस्त और चिंतित लग रहा था ।

“आप यहाँ हैं, आप जानते हैं कि?” वह कहते हैं । “आप हमारे साथ हैं । यह जल्द ही खत्म हो जाएगा, तो बस पकड़ो, ठीक है?”

वह अपने कान के पीछे खरोंच करता है और दूर दिखता है, जैसे उसने जो कहा उससे वह शर्मिंदा है ।

मैं उसे घूरता हूं । मैं हर जगह अपने दिल की धड़कन महसूस करता हूं, यहां तक ​​कि मेरे पैर की उंगलियों में भी । मुझे कुछ साहसिक करने का मन कर रहा है, लेकिन मैं बस आसानी से चल सकता हूं । मुझे यकीन नहीं है कि कौन सा विकल्प अधिक स्मार्ट या बेहतर है । मुझे यकीन नहीं है कि मुझे परवाह है ।

मैं बाहर पहुँचा और उसका हाथ थाम लिया । उसकी उंगलियाँ मेरे बीच में खिसक जाती हैं । मैं सांस नहीं ले सकता ।

मैं उसे घूरता हूं, और वह मुझे घूरता है । एक लंबे समय के लिए, हम उस तरह से रहते हैं । फिर मैं अपना हाथ दूर खींचता हूं और उरिय्याह और लिन और मार्लेन के पीछे भागता हूं । शायद अब वह सोचता है कि मैं बेवकूफ हूं, या अजीब हूं । शायद यह इसके लायक था । ” – वेरोनिका रोथ

“खुश । बस मेरे तैरने वाले शॉर्ट्स में, नंगे पांव, जंगली बालों वाली, लाल आग में अंधेरे, गायन, शराब पीते हुए, थूकते हुए, कूदते हुए, दौड़ते हुए – यही जीने का तरीका है । समुद्र के किनारे से समुद्र के किनारे समुद्र तट की नरम रेत में सभी अकेले और मुक्त, मा-विंक फैलोपियन कुंवारी गर्म सितारों के साथ बाहरी चैनल द्रव पेट के पानी पर प्रतिबिंबित होता है । और अगर आपके डिब्बे लाल हो गए हैं और आप उन्हें अपने हाथों में नहीं पकड़ सकते हैं, तो बस अच्छे पुराने रेल के दस्ताने का उपयोग करें । – जैक केरौअक

 

“आज जो प्रचार किया जा रहा है उसे सुनो । हमारे आसपास हर किसी को देखो । आपने सोचा है कि वे क्यों पीड़ित हैं, वे खुशी क्यों चाहते हैं और इसे कभी नहीं पाते हैं । अगर किसी भी आदमी ने रोका और खुद से पूछा कि क्या वह वास्तव में व्यक्तिगत इच्छा रखता है, तो उसे जवाब मिलेगा । वह देखता है कि उसकी सभी इच्छाएँ, उसके प्रयास, उसके सपने, उसकी महत्वाकांक्षाएँ अन्य पुरुषों से प्रेरित हैं । वह वास्तव में भौतिक संपदा के लिए संघर्ष नहीं कर रहा है, लेकिन दूसरे हाथ के भ्रम के लिए – प्रतिष्ठा । अनुमोदन की एक मुहर, उसकी अपनी नहीं । वह संघर्ष में कोई खुशी नहीं पा सकता है और जब वह सफल हुआ है तो कोई खुशी नहीं । वह एक भी बात के बारे में नहीं कह सकता है: ‘यह वही है जो मैं चाहता था क्योंकि मैं यह चाहता था, इसलिए नहीं कि इसने मेरे पड़ोसियों को मुझ पर जंभाई दी ।’ फिर वह सोचता है कि वह दुखी क्यों है । ” – एयन रैण्ड

“शायद खुशी के लिए बड़े, व्यापक परिस्थितियों के बारे में, आपके जीवन में सब कुछ होने के बारे में नहीं था । शायद यह छोटे-छोटे सुखों का एक साथ एक साथ स्ट्रिंग करने के बारे में था । चप्पल पहनना और मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता देखना । वेनिला आइसक्रीम के साथ एक ब्राउनी खाना । ड्रैगन मास्टर में सात के स्तर पर जाना और वहाँ जाने के लिए बीस और स्तर थे ।

हो सकता है कि खुशी थोड़ी सी उठने की बात थी- ट्रैफिक सिग्नल ने कहा कि “वॉक” दूसरा आप वहां जाएं- और डाउनटिक्स- आपके कॉलर के पीछे का खुजली टैग- जो दिन के दौरान हर व्यक्ति के साथ हुआ । शायद हर किसी को हर दिन के भीतर खुशी का एक ही आवंटित उपाय था ।

शायद इससे कोई फर्क नहीं पड़ता अगर आप एक विश्व प्रसिद्ध हार्टथ्रोब या एक दर्दनाक गीक थे । शायद इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका दोस्त संभवतः मर रहा था ।

हो सकता है कि आप इसके माध्यम से ही मिले । हो सकता है कि आप यह सब पूछ सकते थे । ” – एन ब्राशर

“अधार्मिक आलोचना की नींव यह है: मनुष्य धर्म बनाता है, धर्म मनुष्य नहीं बनाता है । धर्म, वास्तव में, मनुष्य की आत्म-चेतना और आत्म-सम्मान है जो या तो अभी तक खुद से नहीं जीता है, या पहले से ही खुद को फिर से खो चुका है । लेकिन आदमी दुनिया के बाहर कोई सार नहीं है । मनुष्य, मनुष्य की दुनिया है – राज्य, समाज । यह राज्य और यह समाज धर्म का उत्पादन करते हैं, जो कि दुनिया की एक उलटी चेतना है, क्योंकि वे एक उल्टे दुनिया हैं …

धार्मिक दुख एक और एक ही समय में, वास्तविक पीड़ा की अभिव्यक्ति और वास्तविक पीड़ा के खिलाफ विरोध है । धर्म उत्पीड़ित प्राणी की आह भरता है, हृदयहीन संसार का हृदय होता है, और आत्माहीन परिस्थितियों की आत्मा । यह लोगों की अफीम है ।

लोगों के भ्रामक सुख के रूप में धर्म का उन्मूलन उनकी वास्तविक खुशी की मांग है । अपनी स्थिति के बारे में अपने भ्रम को छोड़ने के लिए उन पर कॉल करने के लिए उन पर कॉल करने के लिए भ्रम की आवश्यकता होती है । इसलिए, धर्म की आलोचना भ्रूण में है, जो धर्म के प्रभामंडल के आँसू के उस झरोखे की आलोचना है ।

 

आलोचना ने श्रृंखला पर काल्पनिक फूलों को तोड़ दिया है न कि इस क्रम में कि आदमी कल्पना या सांत्वना के बिना उस श्रृंखला को सहन करता रहेगा, लेकिन इसलिए कि वह चेन को फेंक देगा और जीवित फूल को तोड़ देगा । धर्म की आलोचना मनुष्य को तबाह कर देती है, जिससे वह सोचता है, कार्य करता है, और अपनी वास्तविकता को एक ऐसे व्यक्ति की तरह फैशन करता है जिसने अपने भ्रमों को त्याग दिया है और अपनी इंद्रियों को पुनः प्राप्त कर लिया है, जिससे वह स्वयं को अपने वास्तविक सूर्य के रूप में चारों ओर घुमाएगा । धर्म केवल भ्रमपूर्ण सूर्य है जो मनुष्य के चारों ओर घूमता है जब तक वह स्वयं के चारों ओर घूमता नहीं है । ” – कार्ल मार्क्स

 

“क्योंकि बच्चे बड़े होते हैं, हमें लगता है कि बच्चे का उद्देश्य बड़ा होना है । लेकिन एक बच्चे का उद्देश्य एक बच्चा होना है । प्रकृति तिरस्कार नहीं करती है जो केवल एक दिन के लिए रहती है । यह प्रत्येक क्षण में अपने आप को पूरा करता है । हम फ्लिंट से बने और पिछले करने के लिए नहीं बनाया जा रहा है के लिए लिली कम मूल्य नहीं है । जीवन का प्रवाह अपने प्रवाह में है, बाद में बहुत देर हो चुकी है । जब इसे गाया गया है तो गाना कहां है? नृत्य जब यह नृत्य किया गया है? यह केवल हम इंसान हैं जो भविष्य का मालिक होना चाहते हैं । हम खुद को मनाते हैं कि ब्रह्मांड हमारी मंजिल को उजागर करने में मामूली रूप से नियोजित है । हम दिन के द्वारा, घंटे के हिसाब से इतिहास की अराजकता पर ध्यान देते हैं, लेकिन तस्वीर में कुछ गड़बड़ है । प्रकृति की सर्वोच्च रचना की एकता, अर्थ कहाँ है? निश्चित रूप से दुर्घटना और विकलता की उन लाखों छोटी धाराओं में विशाल भूमिगत नदी में उनका सुधार है, जो बिना किसी संदेह के हमें उस स्थान पर ले जा रहे हैं जहाँ हम उम्मीद कर रहे हैं! लेकिन ऐसी कोई जगह नहीं है, इसीलिए इसे यूटोपिया कहा जाता है । एक बच्चे की मृत्यु का सेनाओं की मृत्यु से अधिक कोई अर्थ नहीं है, राष्ट्रों का । क्या बच्चा रहते हुए खुश था? यह एक उचित प्रश्न है, एकमात्र प्रश्न है । अगर हम अपनी खुशी का इंतजाम नहीं कर सकते हैं, तो यह हमारे लिए आने वाले लोगों की खुशी को व्यवस्थित करने के लिए अश्लीलता से परे एक दंभ है । ” – टॉम स्टॉपर्ड

“निश्चित रूप से सबसे विनाशकारी उपाध्यक्ष यदि आप चाहें, तो एक व्यक्ति हो सकता है । गर्व से अधिक, जो माना जाता है कि कार्डिनल पापों में से एक नंबर है – आत्म दया है । आत्म दया सबसे खराब संभव भावना किसी को भी हो सकती है । और सबसे विनाशकारी । यह है कि वाइल्ड ने नफरत के बारे में जो कुछ कहा है, उसे थोड़ा विरोधाभास है, और मुझे लगता है कि वास्तव में घृणा एक आत्म दया का उपसमुच्चय है न कि दूसरे तरीके के आसपास – ‘यह अपने आस-पास की सभी चीजों को नष्ट कर देता है, सिवाय खुद के’ ।

आत्म दया रिश्तों को नष्ट कर देगी, यह किसी भी चीज़ को नष्ट कर देगा जो अच्छा है, यह केवल अपने द्वारा की गई सभी भविष्यवाणियों को पूरा करेगा और केवल खुद को छोड़ देगा । और यह कल्पना करना बहुत आसान है कि कोई व्यक्ति कठिन काम करता है, और यह कि चीजें अनुचित हैं, और यह कि इसकी अवहेलना की गई है, और यदि केवल एक को इस पर मौका मिला था, केवल एक को उस पर मौका मिला था, चीजें चली गई होंगी बेहतर है, आप खुश होंगे यदि केवल यही है, कि एक अशुभ है । वो सब बातें । और उनमें से कुछ अच्छी तरह से सच भी हो सकते हैं । लेकिन, अपने आप को उन पर दया करने के लिए अपने आप को एक भारी असंतोष है ।

मुझे लगता है कि यह उन चीजों में से एक है जिन्हें हम अमेरिकी संस्कृति के बारे में अनाकर्षक पाते हैं, एक ऐसी संस्कृति जो मुझे ज्यादातर आकर्षक लगती है, और मुझे अमेरिकी लोग पसंद हैं और मुझे अमेरिका में रहना पसंद है । लेकिन, बस कभी-कभार ऐसे कुछ उदाहरण हैं जो पूरी तरह से उथल-पुथल करने वाले स्वयं पर दया करने में सक्षम हैं, और आप इसे अपने टॉक शो में देखते हैं । यह एक भयावह तमाशा है, और यह इतना आत्म विनाशकारी है । मैं लगभग एक बार ‘हाउ टू बी हैप्पी बाई स्टीफन फ्राई: गारंटीड सक्सेस’ कहते हुए एक सेल्फ हेल्प बुक प्रकाशित करना चाहता था । और लोग इस विशाल पुस्तक को खरीदते हैं और यह सभी रिक्त पृष्ठ हैं, और पहला पृष्ठ केवल कहेगा – ‘स्टॉप फीलिंग सॉरी फॉर योरसेल्फ – एंड यू हैप्पी हो जाएगा’ । अपने दिलचस्प विचारों और रेखाचित्रों को लिखने के लिए बाकी किताब का उपयोग करें, और यही पुस्तक होगी, और यह सच होगा । और ऐसा लगता है कि ‘ओह, यह बहुत सरल है’, क्योंकि यह खुद के लिए खेद महसूस करना बंद करने के लिए सरल नहीं है, यह कठिन खूनी है । क्योंकि हम खुद के लिए खेद महसूस करते हैं, यह उत्पत्ति के बारे में क्या है । ” – स्टीफन फ्राई

 

quotes about life happiness
quotes about life happiness

“लेकिन वहाँ क्या कहना था? केवल वहीं आंसू थे । केवल उस शांतता और शून्यता को ढेर चम्मच की तरह एक साथ फिट किया गया था । केवल यह कि एक प्यारे गले के आधार पर खोखले में एक सूँघना था । केवल उस कठोर शहद के रंग के कंधे पर दांतों का अर्धवृत्त था । केवल इतना ही कि वे एक-दूसरे को पास रखते थे, बहुत समय बीत जाने के बाद । केवल उस रात उन्होंने जो कुछ साझा किया वह खुशी का नहीं, बल्कि दुख का दुख था ।

केवल इतना कि एक बार फिर उन्होंने लव लॉज़ को तोड़ दिया । वह लेट गया जिसे प्यार किया जाना चाहिए । और कैसे । और कितना ।”

– अरुंधति रॉय

“अकेले होने की क्षमता प्यार करने की क्षमता है । यह आपको विरोधाभासी लग सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है । यह एक अस्तित्वगत सत्य है: केवल वे लोग जो अकेले रहने में सक्षम हैं, प्यार करने में सक्षम हैं, साझा करने के लिए, दूसरे व्यक्ति के सबसे गहरे मूल में जाने के लिए – दूसरे को बनाए बिना, दूसरे पर निर्भर बने बिना, दूसरे को कम किए बिना । एक बात के लिए, और दूसरे के आदी होने के बिना । वे दूसरी पूर्ण स्वतंत्रता की अनुमति देते हैं, क्योंकि वे जानते हैं कि यदि अन्य छोड़ देते हैं, तो वे अब जैसे खुश होंगे । उनकी खुशी को दूसरे के द्वारा नहीं लिया जा सकता है, क्योंकि यह दूसरे द्वारा नहीं दिया जाता है । ” – ओशो

 

“ये चीजें, गृहस्थ, दुनिया में प्राप्त करने के लिए स्वागत योग्य, सहमत, सुखद और कठिन हैं:

लंबे जीवन का स्वागत है, सहमत, सुखद, और दुनिया में प्राप्त करना मुश्किल है ।

सौंदर्य दुनिया में प्राप्त करने के लिए स्वागत योग्य, सुखद, और कठिन है ।

 

खुशी दुनिया में प्राप्त करने के लिए स्वागत योग्य, सुखद, और कठिन है ।

स्थिति दुनिया में प्राप्त करने के लिए स्वागत योग्य, सुखद, और कठिन है ।

 

… अब, मैं आपको बताता हूं, ये चीजें … प्रार्थना या इच्छाओं के कारण प्राप्त नहीं होनी हैं । यदि वे प्रार्थनाओं या इच्छाओं के कारण प्राप्त किए जाते हैं, तो यहां किसके पास उनकी कमी है? यह महान लोगों के शिष्य के लिए उपयुक्त नहीं है जो इसके लिए प्रार्थना करने या ऐसा करने में प्रसन्न होने के लिए लंबे जीवन की इच्छा रखते हैं । इसके बजाय, लंबे जीवन की इच्छा रखने वाले महान लोगों के शिष्य को लंबे जीवन के लिए अभ्यास करने के मार्ग का अनुसरण करना चाहिए । ऐसा करने में, वह लंबे जीवन को प्राप्त करेगा । [इत्था सुत्त, एएन 5.43] ” – बुद्ध

 

“मानव जीवन के दुख और विकारों दोनों का महान स्रोत, एक स्थायी स्थिति और दूसरे के बीच अंतर को ओवर रेटिंग से उत्पन्न करता है । अवेरिस ने गरीबी और अमीरों के बीच अंतर को दर: एक निजी और एक सार्वजनिक स्टेशन के बीच महत्व दिया है: व्यर्थ-गौरव, कि अस्पष्टता और व्यापक प्रतिष्ठा के बीच । उन असाधारण भावनाओं में से किसी के प्रभाव में व्यक्ति न केवल अपनी वास्तविक स्थिति में दयनीय है, बल्कि समाज की शांति को भंग करने के लिए अक्सर निपटाया जाता है, ताकि वह उस मूर्खतापूर्ण प्रशंसा की ओर आ सके । हालांकि, मामूली अवलोकन, उसे संतुष्ट कर सकता है, कि, मानव जीवन की सभी सामान्य स्थितियों में, एक अच्छी तरह से शांत मन समान रूप से शांत, समान रूप से हंसमुख और समान रूप से संतुष्ट हो सकता है । उन स्थितियों में से कुछ, कोई संदेह नहीं हो सकता है, दूसरों के लिए पसंदीदा होने के लायक है: लेकिन उनमें से कोई भी उस भावुक धनुर्धर के साथ पीछा करने के लायक नहीं हो सकता है जो हमें विवेक या न्याय के नियमों का उल्लंघन करने के लिए प्रेरित करता है; या हमारे मन की भविष्य की शांति को भ्रष्ट करने के लिए, या तो अपने ही मूर्खता के स्मरण से, या अपने स्वयं के अन्याय के भय से पश्चाताप से । ” – एडम स्मिथ

“अगर मेरे पास एक कैमरा होता,” मैंने कहा, “मैं हर दिन आपकी एक तस्वीर लूंगा ।” इस तरह मुझे याद होगा कि आपने अपने जीवन के हर एक दिन को कैसे देखा था । “

“मैं बिल्कुल वैसा ही दिखता हूं ।”

“नहीं, तुम नहीं । तुम हर समय बदल रहे हो । हर दिन एक छोटा सा । अगर मैं कर सका, तो मैं यह सब रिकॉर्ड रखूंगा ।”

“यदि आप बहुत चालाक हैं, तो मैं आज कैसे बदल गया?”

“आपको एक मिलीमीटर का एक अंश लंबा मिला, एक चीज़ के लिए । आपके बालों ने एक मिलीमीटर का एक अंश लंबा कर दिया । और आपके स्तनों का एक अंश बढ़ गया ।”

“उन्होंने नहीं किया!”

“हाँ उन्होंने किया ।”

“नहीं किया ।”

“भी किया ।”

“और क्या, तुम बड़े सुअर?”

“आप थोड़ा खुश हुए और थोड़ा उदास भी ।”

“मतलब वे एक दूसरे को रद्द करते हैं, मुझे बिल्कुल वैसा ही छोड़ कर ।”

“बिलकुल नहीं । आज आप जिस चीज़ से थोड़ा खुश हुए हैं, वह इस तथ्य को नहीं बदलती है कि आप भी थोड़े से दुखी हो जाते हैं । हर दिन आप दोनों के बीच थोड़ी बहुत अनबन हो जाती है, जिसका मतलब है कि अभी, इस सटीक क्षण में, आप आप अपने पूरे जीवन में सबसे खुश और सबसे दुखी व्यक्ति हैं । ” “आपको कैसे मालूम?”

 

“इसके बारे में सोचो । क्या तुम अभी से ज्यादा खुश या दुखी हो, इस घास में यहाँ पड़े हो?” “मुझे लगता है कि हीं । नहीं ।” “और क्या आप कभी दुखी हुए हैं?”

“नहीं ।”

“यह हर किसी के लिए ऐसा नहीं है, आप जानते हैं । कुछ लोग […]”

“आपके बारे में क्या? क्या आप अभी तक सबसे खुश और दुखी हैं? किया गया? “

“बेशक मैं हूँ ।” “क्यों?”

“क्योंकि कुछ भी मुझे खुश नहीं करता है और कुछ भी मुझे तुमसे ज्यादा दुखी नहीं करता है ।” – निकोल क्रूस

 

“जीवन इस तरह का अथाह नरक है, केवल इसलिए कि यह कभी-कभी सुंदर होता है । अगर हम केवल हर समय दुखी हो सकते हैं, अगर प्यार या सुंदरता या विश्वास या आशा जैसी कोई चीज नहीं हो सकती है, अगर मैं पूरी तरह से निश्चित हो सकता हूं कि मेरा प्यार कभी वापस नहीं होगा: कितना सरल जीवन होगा । अस्तित्व के साइबेरियाई नमक की खानों के माध्यम से बिना खुशी के परेशान किया जा सकता है । दुर्भाग्य से खुशी है । हमेशा मौका (लगभग आठ सौ और एक से पचास) है कि एक और दिल मेरा आएगा । मैं आशा, और विश्वास, और प्यार भरी सुंदरता को बनाए रखने में मदद नहीं कर सकता । काफी बार मैं इतना दुखी नहीं हूं क्योंकि यह होना बुद्धिमानी होगी । ” – टी । एच । सफेद

“पहली बार किसी के प्यारे को नग्न देखना और महसूस करना, जीवन की शुद्ध, विडंबनापूर्ण घटनाओं में से एक है । यदि ब्रह्मांड में एक सच्चा धर्म है, तो इसमें संपर्क की सच्चाई शामिल होनी चाहिए या हमेशा के लिए खोखला होना चाहिए । एक सच्चे व्यक्ति को प्यार करने के लिए, जो प्यार करना चाहता है, वह एक इंसान होने के कुछ पूर्ण पुरस्कारों में से एक है, जो सभी पीड़ा, हानि, अस्वस्थता, अकेलापन, मूर्खता, समझौता, और अनाड़ीपन को संतुलित करता है जो मानव स्थिति के साथ चलते हैं । सही व्यक्ति से प्यार करने के लिए बहुत सारी गलतियाँ होती हैं ।- डैन सिमंस

“यह निर्विवाद है कि जिनके भोग की क्षमता कम है, उनके पास पूरी तरह से संतुष्ट होने की सबसे बड़ी संभावना है; और एक अत्यधिक संपन्न होने पर हमेशा महसूस किया जाएगा कि कोई भी खुशी जिसकी वह तलाश कर सकता है, जैसा कि दुनिया का गठन किया गया है, अपूर्ण है । लेकिन वह अपनी खामियों को सहन करना सीख सकता है, अगर वे सभी सहने योग्य हों; और वे उस प्राणी से ईर्ष्या नहीं करेंगे जो वास्तव में खामियों से बेहोश है, लेकिन केवल इसलिए कि वह उन सभी अच्छाइयों को महसूस नहीं करता है जो उन खामियों को योग्य बनाती हैं ।

एक सुअर से संतुष्ट होकर इंसान का असंतुष्ट होना बेहतर है; बेहतर है कि सुकरात एक मूर्ख संतुष्ट से असंतुष्ट हों । और अगर मूर्ख, या सुअर, एक अलग राय है, यह केवल इसलिए है क्योंकि वे केवल सवाल का अपना पक्ष जानते हैं । ” – जॉन स्टुअर्ट मिल

 

“क्यों? क्यों क्या सुंदर था जो अचानक से हंसी में चकनाचूर हो गया क्योंकि यह अंधेरे सच को छुपाता था? जब हमारे साथी को उन सभी वर्षों में एक प्रेमी का पता चला है, तो खुशहाल विवाह की वर्षों की याददाश्त क्यों बदल जाती है? क्योंकि ऐसी स्थिति से खुश रहना असंभव हो जाता है? लेकिन हम खुश थे! कभी-कभी खुशी की स्मृति सच नहीं रह सकती क्योंकि यह दुर्भाग्य से समाप्त हो गई । क्योंकि खुशी तभी वास्तविक होती है जब वह हमेशा के लिए टिक जाए? क्योंकि चीजें हमेशा दर्दनाक रूप से समाप्त होती हैं यदि वे दर्द, चेतन या बेहोश, सभी के साथ होती हैं? लेकिन क्या बेहोश, बिना पहचाने दर्द है? “

– बर्नहार्ड श्लिंक

“आप पहले से ही एक जेल में थे । आप जीवन भर जेल में रहे हैं । खुशी एक जेल है, एवी । खुशी सभी की सबसे कपटी जेल है । आपका प्रेमी तपस्या में रहता है कि हम सभी में पैदा हुए हैं, और अपने जीवन के लिए उस दुनिया के हिस्सों को रेक करने के लिए मजबूर किया गया था । वह स्नेह और कोमलता जानता था लेकिन केवल संक्षेप में । आखिरकार, दूसरे कैदियों में से एक ने उस पर कटलेट्स से वार किया और वह अपने ही खून में डूब गया । है कि यह, Evey? क्या वह आनंद स्वतंत्रता से अधिक मूल्य का है? यह एक असामान्य कहानी नहीं है, एवी । कई अपराधी दुखी सिरों के साथ मिलते हैं । आपकी मां । तुंहारे पिताजी । तुम्हारा प्रेमी । एक के बाद एक, रासायनिक शेडों के पीछे से निकाला … और गोली मारी । सभी दोषियों, उनकी कोशिकाओं की छोटीता, उनकी जंजीरों का वजन, उनके वाक्यों की अनुचितता से कूबड़ और विकृत । मैं तुम्हें एक जेल में नहीं डाल दिया, Evey । मैंने आपको सिर्फ बार दिखाए हैं । ‘

‘तुम गलत हो! बस जिंदगी है, बस! यह कैसा जीवन है । यह वही है जो हमें मिल गया है । यह सब हमें मिल गया है । आपको यह तय करने का अधिकार देता है कि यह पर्याप्त नहीं है? ‘

‘आप जेल में हैं, एवी । आप एक जेल में पैदा हुए थे । आप इतने लंबे समय से जेल में हैं, आपको विश्वास नहीं होता कि बाहर की दुनिया है । ऐसा इसलिए है क्योंकि आप डरते हैं, एवी । आप डरते हैं क्योंकि आप स्वतंत्रता को अपने ऊपर महसूस कर सकते हैं । आप डरते हैं क्योंकि स्वतंत्रता भयानक है । इसे दूर से वापस मत करो, Evey । आप का हिस्सा सच्चाई को समझता है, यहाँ तक कि भाग भी नहीं दिखावा करता है । आप एक सेल में थे, एवी । उन्होंने आपको आपके सिद्धांतों की मृत्यु और आपके शरीर की मृत्यु के बीच एक विकल्प की पेशकश की । तुमने कहा था कि तुम मर जाओगे । आपने अपनी मृत्यु के भय का सामना किया और आप शांत थे और अब भी हैं । पिंजरे का दरवाजा खुला है, एवी । आपको लगता है कि सभी बाहर से हवा है । ”- एलन मूर

 

“एड्रियन उसकी ओर मेरा चेहरा ऊपर टिप और मुझे चूमा । हमेशा की तरह, मेरे आसपास की दुनिया ने चलना बंद कर दिया । नहीं, दुनिया एड्रियन बन गई, केवल एड्रियन । उसे चुंबन के रूप में कभी मन उड़ाने के रूप में, कि एक ही जुनून से भरा हुआ था और जरूरत है मैं मानना ​​था कभी नहीं किया था मुझे लगता है चाहते हैं । लेकिन आज, यह और भी अधिक था । मुझे अब इस बारे में कोई संदेह नहीं था कि यह गलत था या सही । यह एक लंबी यात्रा की परिणति थी ।  ।  । या शायद एक की शुरुआत ।

 

मैंने अपनी बाहें उसके गले में लपेट दी और उसे अपने करीब खींच लिया । मुझे इस बात की परवाह नहीं थी कि हम सार्वजनिक रूप से बाहर थे । मुझे इस बात का ध्यान नहीं था कि वह मोरोई था । यह सब मायने रखता था कि वह एड्रियन, मेरा एड्रियन है । मेरा मैच । अपराध में मेरा साथी, लम्बी लड़ाई में मैंने सिर्फ अल्केमिस्ट और मोरोई दुनिया में गलत करने के लिए हस्ताक्षर किए हैं । शायद माक्र्स सही थे कि मैंने खुद को आपदा के लिए साइन अप किया है, लेकिन मुझे परवाह नहीं थी । उस क्षण में, ऐसा लगता था कि जब तक एड्रियन और मैं एक साथ थे, हमारे लिए बहुत बड़ी चुनौती नहीं थी ।

मैं नहीं जानता कि कब तक हम वहाँ चुंबन खड़ा था । जैसा मैंने कहा, मेरे आसपास की दुनिया चली गई थी । समय रुक गया था । मैं एड्रियन के शरीर के खिलाफ मेरी खुशबू में महसूस कर रहा था, उसकी गंध में, और उसके होंठों के स्वाद में । अभी वह सब मायने रखता था । ” – रिचर्डेल मीड

 

“जो हमें यह कहने से रोकता है कि खुशहाल जीवन के लिए एक ऐसा मन होना चाहिए जो स्वतंत्र, उदात्त, निडर और स्थिर हो – एक ऐसा मन जो भय की पहुँच से परे, इच्छा की पहुंच से परे हो, जो सद्गुण को एकमात्र अच्छा समझता है, केवल बुराई, और बाकी सभी चीज़ों के आधार पर एक बेकार वस्तु है, जो उच्चतम वृद्धि को बढ़ाए या घटाए बिना आती है, और न तो खुशहाल जीवन से किसी भी हिस्से को घटाती है और न ही इसमें कोई हिस्सा जोड़ती है?

इस प्रकार एक आदमी को चाहिए कि वह चाहे या न चाहे, लगातार खुशमिजाजी और एक खुशी में शामिल होना चाहिए जो गहरी है और भीतर से समस्या है, क्योंकि वह अपने स्वयं के संसाधनों में खुशी पाता है, और अपने आंतरिक खुशियों से अधिक खुशियों की इच्छा नहीं करता है । ” – लुसियस एनेउस सेनेका,

“मैं खुशी के बारे में अपने गुरु की शिक्षाओं में से एक को याद करता रहता हूं । वह कहती हैं कि लोग सार्वभौमिक रूप से यह सोचते हैं कि खुशी भाग्य का एक स्ट्रोक है, ऐसा कुछ जो शायद आप पर ठीक मौसम की तरह उतरेगा यदि आप पर्याप्त रूप से भाग्यशाली हैं । लेकिन यह नहीं है कि खुशी कैसे काम करती है । खुशी व्यक्तिगत प्रयास का परिणाम है । आप इसके लिए लड़ते हैं, इसके लिए प्रयास करते हैं, इस पर जोर देते हैं, और कभी-कभी दुनिया भर की यात्रा भी करते हैं । आपको अपने स्वयं के आशीर्वाद की अभिव्यक्तियों में लगातार भाग लेना होगा । और एक बार जब आप खुशी की स्थिति हासिल कर लेते हैं, तो आपको इसे बनाए रखने के बारे में कभी भी सुस्त नहीं होना चाहिए, आपको उस खुशी में हमेशा ऊपर की तरफ तैरने के लिए, इसके शीर्ष पर रहने के लिए एक शक्तिशाली प्रयास करना चाहिए । यदि आप नहीं करते हैं तो आप अपने जन्मजात संतोष को खा जाएंगे । जब आप संकट में हों तब प्रार्थना करना बहुत आसान होता है लेकिन जब आपका संकट बीत चुका होता है तब भी प्रार्थना करना एक सीलिंग प्रक्रिया की तरह होता है, जिससे आपकी आत्मा को उसकी अच्छी प्राप्ति में मदद मिलती है । ” – एलिजाबेथ गिल्बर्ट

“वास्तव में कोई भी अपने जीवन के सबसे सुखद क्षण को नहीं पहचानता क्योंकि वे इसे जी रहे हैं । यह अच्छी तरह से हो सकता है कि, खुशी के क्षण में, कोई भी ईमानदारी से विश्वास कर सकता है कि वे उस सुनहरे पल को जी रहे हैं “अब,” यहां तक ​​कि इस तरह के एक पल पहले भी रहते हैं, लेकिन वे जो भी कहते हैं, उनके दिलों के एक हिस्से में वे अभी भी विश्वास करते हैं आने वाले एक खुशी के पल की निश्चितता । क्योंकि कोई भी, और विशेष रूप से कोई भी, जो अभी भी युवा है, इस विश्वास के साथ आगे बढ़ता है कि सब कुछ केवल बदतर हो सकता है: यदि कोई व्यक्ति यह सोचकर खुश है कि वह अपने जीवन के सबसे सुखद क्षण तक पहुंच गया है, तो वह विश्वास करने के लिए पर्याप्त रूप से आशान्वित होगा । उसका भविष्य उतना ही सुंदर होगा, जितना अधिक होगा । ”- ओरहान पामुक

“कितनी बार तब से उसने सोचा है कि अगर वह उसके साथ रहने की कोशिश करती है तो क्या हो सकता है; अगर वह Bleeker और McDougal के कोने पर रिचर्ड चुंबन लौटे था, कहीं चला गया (कहाँ?) उसके साथ, धूप का पैकेट या गुलाब के आकार बटन अल्पाका कोट खरीदा कभी नहीं । क्या वे कुछ बड़ा और अजनबी खोज पाए हैं जो उन्हें मिला है । यह कल्पना करना असंभव नहीं है कि बड़े धूप कमरे और उद्यानों के बीच, इटली या फ्रांस में होने वाले अन्य भविष्य, कि भविष्य को अस्वीकार कर दिया; बेवफाई और महान लड़ाइयों से भरा होने के नाते; एक विशाल और स्थायी रोमांस के रूप में दोस्ती के बारे में इतना घिनौना और गहरा है कि यह उन्हें कब्र के साथ और संभवतः परे भी होगा । वह सोच सकती है, वह सोचती है कि उसने दूसरी दुनिया में प्रवेश किया है । वह साहित्य के रूप में शक्तिशाली और खतरनाक जीवन हो सकता था ।

या फिर फिर शायद नहीं, क्लेरिसा खुद को बताती है । वह मैं कौन था । यह वह है जो मैं हूं – एक अच्छी अपार्टमेंट वाली एक सभ्य महिला, एक स्थिर और स्नेही विवाह के साथ, एक पार्टी दे रही है । प्यार के लिए बहुत दूर, वह खुद को बताती है, और आप उस देश में नागरिकता का त्याग करते हैं जिसे आपने अपने लिए बनाया है । आप बंदरगाह से बंदरगाह तक नौकायन करते हैं ।

फिर भी, छूटे हुए अवसर की भावना है । शायद वहाँ कुछ भी नहीं है, कभी भी, एक साथ युवा होने के स्मरण के बराबर हो सकता है । शायद यह उतना ही सरल है । रिचर्ड वह व्यक्ति था जिसे क्लैरिसा उसके सबसे आशावादी क्षण में प्यार करता था । रिचर्ड कटे हुए जीन्स और रबर के सैंडल पहने हुए तालाब के किनारे पर उसके बगल में खड़ा था । रिचर्ड उसके श्रीमती Dalloway बुलाया था, और वे चूमा था । उसका मुँह उसके लिए खुल गया था; (रोमांचक और पूरी तरह से परिचित, वह इसे कभी नहीं भूल पाएगी) जब तक वह अपनी मर्जी से नहीं मिली थी, तब तक उसने अंदर से अपना काम किया । वे चूमा चाहते और एक साथ तालाब के चारों ओर चला गया ।

 

यह खुशी की शुरुआत की तरह लग रहा था, और क्लेरिसा अभी भी कभी-कभी हैरान है, तीस से अधिक वर्षों बाद यह महसूस करने के लिए कि यह खुशी थी; कि पूरे अनुभव एक चुंबन और टहलने में निहित है । रात के खाने और एक किताब की प्रत्याशा । रात का खाना अब भूल गया है; अन्य लेखकों द्वारा लंबे समय से आलोचना की जा रही है । क्या रहता है और अधिक से अधिक तीन दशक बाद Clarissa के मन में undimmed मृत घास के एक पैच पर गोधूलि बेला में एक चुंबन, और काला हवा में droned मच्छरों के रूप में एक तालाब के चारों ओर एक चलना है । वहाँ अभी भी है कि विलक्षण पूर्णता, और यह भाग में एकदम सही है क्योंकि ऐसा लग रहा था, उस समय, स्पष्ट रूप से और अधिक वादा करने के लिए । अब वह जानती है: वह क्षण था, ठीक है । कोई और नहीं रहा है । ”- माइकल कनिंघम

उन्होंने कहा, “यह धारणा कि दुखी होना निस्वार्थ है और खुशी स्वार्थी है, गुमराह है । ख़ुशी से काम लेना ज्यादा निस्वार्थ है । यह ऊर्जा, उदारता और अनुशासन का पालन करता है, जो अब तक पूरी तरह से प्रकाशमान है, फिर भी हर कोई खुश व्यक्ति को अपना लेता है । कोई भी अपनी भावनाओं से सावधान नहीं है या अपनी आत्माओं को उच्च रखने की कोशिश नहीं करता है । वह आत्मनिर्भर लगता है; वह दूसरों के लिए गद्दी बन जाता है । और क्योंकि खुशी अप्रत्याशित है, उस व्यक्ति को आमतौर पर कोई क्रेडिट नहीं मिलता है । “- ग्रेटचेन रुबिन

प्रेरणादायक खुशी उद्धरण

quotes about life happiness
quotes about life happiness

“हजारों मोमबत्तियाँ एक ही मोमबत्ती से रोशन की जा सकती हैं, और मोमबत्ती के जीवन को छोटा नहीं किया जाएगा । साझा करने से खुशी कभी भी कम नहीं होती है ।” बुद्धा

“खुशी आपके दिमाग में कभी भी किसी अप्रिय चीज की स्मृति को धारण करने की कला है जो बीत चुकी है ।” अनजान

“खुश होने के लिए, हमें दूसरों के साथ संबंध नहीं रखना चाहिए ।” एलबर्ट केमस

 

“यदि आप एक घंटे के लिए खुशी चाहते हैं – झपकी लें ।”

यदि आप एक दिन के लिए खुशी चाहते हैं – मछली पकड़ने जाएं ।

यदि आप एक साल के लिए खुशी चाहते हैं – एक भाग्य विरासत में मिला ।

यदि आप जीवन भर के लिए खुशी चाहते हैं – किसी और की मदद करें । ” चीनी कहावत

 

“खुशी के क्षण हमें आश्चर्यचकित करते हैं । ऐसा नहीं है कि हम उन्हें जब्त करते हैं, बल्कि यह कि वे हमें जब्त करते हैं । ” एशले मोंटागु

“अपनी खुशी और आत्म-मूल्य के लिए किसी और पर भरोसा मत करो । केवल आप ही इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं । यदि आप खुद से प्यार और सम्मान नहीं कर सकते हैं – तो कोई भी ऐसा नहीं कर पाएगा । स्वीकार करो कि तुम कौन हो – पूरी तरह से; अच्छा और बुरा – और आप जैसा देखते हैं, उसमें बदलाव करें – इसलिए नहीं कि आपको लगता है कि कोई और आपको अलग करना चाहता है । ” स्टेसी चार्टर

“यह वह नहीं है जो आपके पास है, या आप कौन हैं, या आप कहाँ हैं, या आप क्या कर रहे हैं जो आपको खुश या दुखी करता है । यह वही है जिसके बारे में आप सोचते हैं । ”डेल कार्नेगी

“यह एक नरक शुरू होता है, जो आपको खुश करता है, उसे पहचानने में सक्षम होता है ।”ल्यूसिले बॉल

 

“केवल कुछ भी नहीं करने, जो आप नहीं सुन सकते हैं, और परेशान नहीं कर रहे हैं, उनके साथ कुछ भी नहीं करने के मूल्य को कम मत समझो ।”विनी द पूह

“खुशी का एक ही तरीका है और वह है उन चीजों के बारे में चिंता करना बंद करना जो हमारी इच्छा शक्ति से परे हैं ।”Epictetus

“हम यह भूल जाते हैं कि जो कुछ हमारे पास नहीं है, उसे पाने के परिणामस्वरूप खुशी मिलती है, लेकिन हमारे पास जो कुछ भी है उसे पहचानने और उसकी सराहना करने के बजाय ।”फ्रेडरिक केनिग

“कभी-कभी आपकी खुशी आपकी मुस्कान का स्रोत होती है, लेकिन कभी-कभी आपकी मुस्कान आपके आनंद का स्रोत हो सकती है ।”थिक नहत हनह

 

“शायद वे सितारे नहीं हैं, बल्कि स्वर्ग में खुलते हैं जहाँ हमारे खोए हुए लोगों का प्यार बरसता है और हमें खुशी देता है कि हमें पता है कि वे खुश हैं ।”एस्किमो कहावत

“सभी के लिए दयालु होना, बहुतों को पसंद करना और कुछ को पसंद करना, जिन्हें हम प्यार करते हैं, उनके द्वारा आवश्यक और वांछित होना, निश्चित रूप से निकटतम है जो हम खुशी में आ सकते हैं ।”मेरी स्टुअर्ट

“हमें नुकसान पहुंचाने की तुलना में हमें अलार्म करने के लिए अधिक चीजें हैं, और हम वास्तविकता से अधिक आशंका में पीड़ित हैं ।”सेनेका

quotes about life happiness
quotes about life happiness

“प्यार वह शर्त है जिसमें दूसरे व्यक्ति की खुशी आपके लिए जरूरी है ।”रॉबर्ट ए । हेनलेन

“खुश लोग कार्रवाई की योजना बनाते हैं, वे योजना के परिणाम नहीं देते हैं ।”डेनिस वेटली

 

महात्मा गांधी द्वारा खुशी का उद्धरण

“खुशी तब होती है जब आप जो सोचते हैं, जो कहते हैं, और जो आप करते हैं वह सामंजस्य में होता है ।”

महात्मा गांधी

“दुनिया में एकमात्र खुशी शुरू होनी है ।”

सेसरे पवेस

“वे जहाँ भी जाते हैं कुछ खुशियाँ मनाते हैं; अन्य लोग जब भी जाते हैं । ”

ऑस्कर वाइल्ड

“आपका समय बर्बाद करने में समय बर्बाद नहीं होता है ।”

मार्थ ट्रॉली-कर्टिन

 

“गुब्बारे से किसी को भी नहीं उतारा जा सकता”

विनी द पूह

“सफलता प्रसन्नता की कुंजी नहीं है । खुशहाली सफलता की कुंजी है । यदि आप प्यार करते हैं कि आप क्या कर रहे हैं, तो आप सफल होंगे । ”

हरमन कैन

“जो आप अपने लिए नहीं करना चाहते, वह दूसरों के लिए न करें ।”

कन्फ्यूशियस

“नाखुश होने का केवल एक कारण है: आपके सिर में मौजूद गलत विश्वास, मान्यताएँ इतनी व्यापक, इतनी आम तौर पर आयोजित की जाती हैं, कि उनसे पूछताछ करने के लिए आपके पास कभी ऐसा नहीं होता है ।”

एंथोनी डी मेल्लो

 

“खुशी कुछ तैयार नहीं है । यह आपके अपने कार्यों से आता है । ”

दलाई लामा

“जब खुशी का एक दरवाजा बंद हो जाता है, तो दूसरा खुलता है, लेकिन अक्सर हम बंद दरवाजे पर इतने लंबे समय तक देखते हैं कि हमें वह नहीं दिखता जो हमारे लिए खोला गया है ।”

हेलेन केलर

“हमारी खुशियाँ हम पर ही निर्भर करती हैं ।”

अरस्तू

“किसी व्यक्ति के लिए जीवन भर हंसने की तुलना में यह अधिक उपयुक्त है ।”

सेनेका

“लोगों को खुश होने का इतना कठिन कारण लगता है कि वे हमेशा अतीत को उससे बेहतर देखते हैं, जो वर्तमान में उससे भी बदतर है, और भविष्य में इससे कम हल किया गया है ।”

मार्सेल पैग्नोल

 

“अगर पुरुष ऐसा नहीं मानते हैं, जिसमें वे भिन्न होते हैं, जैसा कि वे सहमत हैं, तो दुनिया में अशांति और गुस्से की भावना कम होगी ।”

जोसेफ एडिसन

“खुशी एक बड़े शहर में बड़े प्यार करने वाले, देखभाल करने वाले, करीबी परिवार वाले हैं ।”

जॉर्ज बर्न्स

“खुशी पैसे के अधिकार में नहीं है; यह रचनात्मक प्रयास के रोमांच में उपलब्धि की खुशी में निहित है । ”

फ्रैंकलिन डी । रूजवेल्ट

“वह आनंद जो हमें शायद ही कभी अनुभव होता है, हमें सबसे बड़ी खुशी देता है ।”

Epictetus

“यह मेरा अनुभव है कि यदि आप अपने दिमाग को मज़बूती से बनाएंगे तो आप हमेशा चीजों का आनंद ले सकते हैं ।”

एल.एम. मॉन्टगोमरी

 

“खुशी स्वीकृति है ।”

अनजान

“खुशी का रहस्य वह नहीं है जो कोई पसंद करता है, बल्कि वह जो पसंद करता है उसे करने में है ।”

जेम्स एम । बैरी

“हम इस मान्यता से शुरू करते हैं कि सभी प्राणी सुख का पोषण करते हैं और दुख नहीं चाहते । यह तब नैतिक रूप से गलत और व्यावहारिक रूप से दोनों के लिए एक ही खुशी बन जाता है, जो एक ही मानव परिवार के सदस्यों के रूप में हमें घेरने वाले अन्य सभी की भावनाओं और आकांक्षाओं के प्रति केवल एक ही खुशी से आगे बढ़ने के लिए है । समझदार कोर्स दूसरों के बारे में सोचना है जब हमारी खुद की खुशी का पीछा करना है । ”

दलाई लामा

“ज्यादातर लोग ख़ुश होने के बजाय कुछ दुखी होंगे ।”

डॉ । रॉबर्ट एंथोनी

“दुखी दूसरों के दुर्भाग्य से आराम प्राप्त करते हैं ।”

ईसप

 

“कई पुरुषों के लिए, धन का अधिग्रहण उनकी परेशानियों को समाप्त नहीं करता है, यह केवल उन्हें बदलता है ।”

सेनेका

“एक मेज, एक कुर्सी, एक फल का कटोरा और एक वायलिन; एक आदमी को खुश रहने के लिए और क्या चाहिए? ”

अल्बर्ट आइंस्टीन

बर्ट्रेंड रसेल द्वारा खुशी का उद्धरण

“सावधानी के सभी रूपों में, प्यार में सावधानी शायद सच्ची खुशी के लिए सबसे घातक है ।”

बर्ट्रेंड रसेल

“हमने जिन सबसे खूबसूरत लोगों को जाना है, वे हैं जिन्होंने पराजित, ज्ञात दुख, ज्ञात संघर्ष, ज्ञात हानि, और गहराई से अपना रास्ता खोज लिया है । इन व्यक्तियों में एक प्रशंसा, एक संवेदनशीलता और जीवन की समझ है जो उन्हें करुणा, सौम्यता और एक गहरी प्यार भरी चिंता से भर देती है । खूबसूरत लोग सिर्फ होते नहीं हैं । ”

एलिजाबेथ कुबलर-रॉस

“खुशी हम चाहते हैं एक मिथक है,

यदि प्रकट निश्चित रूप से irks;

जैसे नदी को मैदान की ओर गति देना,

इसके आने पर धीमी और भुनभुनाती है ।

मनुष्य में ही सुख है

ऊंचाइयों पर उसकी आकांक्षा;

जब वह अपने लक्ष्य को प्राप्त करता है, तो वह ठंडा हो जाता है

और अन्य दूर की उड़ानों के लिए तरस रहा है । “

काहिल जिब्रान

 

“खुशी गतिविधि की एक स्थिति है ।”

अरस्तू

“यह ग्रह है – या बल्कि – एक समस्या थी, जो यह थी: इस पर रहने वाले अधिकांश लोग बहुत समय से दुखी थे । इस समस्या के लिए कई समाधान सुझाए गए थे, लेकिन इनमें से ज्यादातर बड़े हरे कागज के छोटे टुकड़ों की आवाजाही से संबंधित थे, जो अजीब था क्योंकि पूरे पर यह कागज के छोटे हरे टुकड़े नहीं थे जो नाखुश थे । “

डगलस एडम्स

“चूंकि आपको दूसरों को खुशी देने से अधिक खुशी मिलती है, इसलिए आपको उस खुशी में विचार करना चाहिए जो आप देने में सक्षम हैं ।”

एलेनोर रोसवैल्ट

“जीवन वास्तव में सरल है, लेकिन हम इसे जटिल बनाने पर जोर देते हैं ।”

कन्फ्यूशियस

“मानव सुख के दो दुश्मन दर्द और ऊब हैं ।”

आर्थर शोपेनहावर

 

“पुरुष समय बिताने के लिए किसी समय में बहुत खुश होने का निर्धारण करने के लिए, अपना जीवन प्रत्याशा में बिताते हैं । लेकिन वर्तमान समय में हर दूसरे पर एक फायदा है – यह हमारा अपना है । अतीत के अवसर चले गए, भविष्य नहीं आया । हम भोगों के भण्डार में रख सकते हैं, जैसे कि हम मदिरा के भण्डार में रखेंगे; लेकिन अगर हम उनमें से चखने को बहुत लंबा कर देते हैं, तो हम पाएंगे कि दोनों उम्र के हिसाब से खट्टे हैं ।

चार्ल्स कालेब कोल्टन

खुशी बोली 4

“एक खुशहाल जीवन बनाने के लिए बहुत कम की जरूरत होती है; यह सब आपके भीतर है, आपके सोचने के तरीके में । ”

मार्कस ऑरेलियस एंटोनिनस

“खुश वह जो सहन करना सीखता है वह बदल नहीं सकता है ।”

फ्रेडरिक शिलर

“जब मैं इन सभी चिंताओं को देखता हूं, तो मुझे उस बूढ़े व्यक्ति की कहानी याद आती है जिसने अपनी मृत्यु पर कहा था कि उसे अपने जीवन में बहुत परेशानी हुई थी, जिसमें से अधिकांश कभी नहीं हुआ था ।”

विंस्टन चर्चिल

 

“मैं किसी भी दिन सही होने की बजाय खुश रहूंगा ।”

डगलस एडम्स

“हर कोई पहाड़ की चोटी पर रहना चाहता है, लेकिन जब आप इसे चढ़ रहे होते हैं तो सभी खुशी और वृद्धि होती है ।”

एंडी रूनी

“मूर्ख व्यक्ति दूरी में खुशी चाहता है, बुद्धिमान इसे अपने पैरों के नीचे बढ़ता है ।”

जेम्स ओपेनहेम

“कार्रवाई हमेशा खुशी नहीं ला सकती है; लेकिन कार्रवाई के बिना कोई खुशी नहीं है ।

बेंजामिन डिसरायली

“खुशी अच्छे स्वास्थ्य और बुरी याद से ज्यादा कुछ नहीं है ।”

अल्बर्ट श्विट्ज़र

 

“हमारी ईर्ष्या हमेशा उन लोगों की खुशी से अधिक समय तक रहती है जिनसे हम ईर्ष्या करते हैं ।”

हेराक्लीटस

“खुशी एक है कैसे; क्या नहीं । एक प्रतिभा, एक वस्तु नहीं । “

हरमन हेस

मार्था वाशिंगटन द्वारा खुशी का उद्धरण

“हमारी खुशी या दुख का बड़ा हिस्सा हमारे प्रस्तावों पर निर्भर करता है, न कि हमारी परिस्थितियों पर ।”

मार्था वाशिंगटन

“दया का कोई कार्य नहीं, चाहे वह कितना ही छोटा क्यों न हो, व्यर्थ है ।”

ईसप

 

“हर आदमी को अपने गुप्त दुख हैं जो दुनिया नहीं जानती; और कई बार हम एक आदमी को तब ठंडा कहते हैं जब वह केवल दुखी होता है । “

हेनरी वड्सवर्थ लॉन्गफेलो

“खुशी एक ऐसी चीज है जो हमारे जीवन में दरवाजे के माध्यम से आती है जिसे हम खुला छोड़ना भी याद नहीं करते हैं ।”

रोज़ लेन

“आपके जीवन के सबसे अच्छे वर्ष वे हैं जिनमें आप तय करते हैं कि आपकी समस्याएं आपकी हैं । आप उन्हें अपनी मां, पारिस्थितिकी या राष्ट्रपति पर दोष नहीं देते हैं । आपको एहसास होता है कि आप अपने भाग्य को नियंत्रित करते हैं । ”

अल्बर्ट एलिस

“मैं घटनाओं को नहीं, आज मुझे खुश या दुखी करने की शक्ति रखता हूं । जो यह होना चाहिए मैं वही चुन सकता हूँ । कल मर चुका है, कल अभी नहीं आया है । मेरे पास बस एक दिन है, आज, और मैं इसमें खुश होने जा रहा हूं । ”

ग्रूचो मार्क्स

“सिर्फ इसलिए कि यह हमेशा के लिए नहीं था, इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपके समय के लायक नहीं था ।”

अनजान

 

“आपके काम से आपकी दुनिया का पता चलता है और फिर पूरे दिल से आप अपने आप को इसे देते हैं ।”

बुद्धा

“वह आदमी सबसे अमीर है जिसके सुख सबसे सस्ते हैं ।”

हेनरी डेविड थोरयू

“खुशी हमेशा छोटी लगती है जब आप इसे अपने हाथों में पकड़ते हैं, लेकिन इसे जाने दें, और आप एक बार में सीखते हैं कि यह कितना बड़ा और कीमती है ।”

मैक्सिम गोर्की

“देश में एक शांत एकांत जीवन, लोगों के लिए उपयोगी होने की संभावना के साथ जिनके लिए यह अच्छा करना आसान है, और जो इसे करने के लिए आदी नहीं हैं; तब काम जो एक उम्मीद कुछ काम का हो सकता है; फिर आराम करो, प्रकृति, किताबें, संगीत, किसी के पड़ोसी के लिए प्यार – यह मेरी खुशी का विचार है । ”

लियो टॉल्स्टॉय

“यह केवल एक सनी मुस्कान थी, और इसे देने में बहुत कम खर्च आया, लेकिन सुबह की रोशनी की तरह इसने रात को बिखेर दिया और रहने का दिन बना दिया ।”

एफ । स्कॉट फिजराल्ड़

 

“अगर तुम एक आदमी को खुश करते हो, तो उसके धन को नहीं, बल्कि उसकी इच्छाओं से दूर करो ।”

Epicurus

“बहुत से लोग खुशी के अपने हिस्से को याद करते हैं, इसलिए नहीं कि उन्होंने इसे कभी नहीं पाया, बल्कि इसलिए कि उन्होंने इसका आनंद लेने के लिए रोक नहीं लगाई ।”

विलियम फेदर

“आभार एक टीका, एक एंटीटॉक्सिन और एक एंटीसेप्टिक है ।”

जॉन हेनरी जोवेट

“कोई भी आपकी सहमति के बिना आपको हीन महसूस नहीं करा सकता है ।”

एलेनोर रोसवैल्ट

 

quotes about life happiness
quotes about life happiness

 

“और याद रखो, कोई फर्क नहीं पड़ता कि तुम कहाँ जाते हो, तुम वहाँ हो ।”

कन्फ्यूशियस

“यदि आप हंसी में व्यस्त हैं, तो आप बहुत व्यस्त हैं ।”

कहावत

“सुरक्षा अक्सर दमन ही होती है । यह प्रकृति में मौजूद नहीं है … जीवन एक साहसी रोमांच है या कुछ भी नहीं है ।”

हेलेन केलर

“अधिकांश जीवन के लिए, कुछ भी अद्भुत नहीं होता है । अगर आपको उठने-बैठने और अपने काम को पूरा करने और परिवार या दोस्तों के साथ भोजन करने का आनंद नहीं मिल रहा है, तो संभावना है कि आप बहुत खुश नहीं होंगे । यदि कोई व्यक्ति किसी बड़ी नौकरी, बड़ी मात्रा में धन, त्रुटिपूर्ण रूप से खुशहाल शादी या पेरिस की यात्रा जैसी प्रमुख घटनाओं पर अपनी खुशी को आधार बना लेता है, तो वह व्यक्ति अधिक समय तक खुश नहीं रहेगा ।

अगर, दूसरी ओर, खुशी एक अच्छे नाश्ते, यार्ड में फूल, एक पेय या एक झपकी पर निर्भर करती है, तो हम काफी खुशी के साथ रहने की संभावना रखते हैं । “

एंडी रूनी

“जाने देना सीखो । यही खुशी की कुंजी है । ”

बुद्धा

“खुशी के लिए पहला नुस्खा है: अतीत पर बहुत लंबा ध्यान से बचें ।”

आंद्रे मौरिस

“घास हमेशा हरियाली वाली होती है जहाँ आप इसे पानी देते हैं ।”

अनजान

“दूसरे के साथ तुलना किए बिना अपने जीवन का आनंद लें ।”

मारकिस डे कोंडोरसेट

“गहरे स्तर पर आप पहले से ही पूर्ण हैं । जब आप महसूस करते हैं कि आप जो करते हैं उसके पीछे एक चंचल, आनंदमय ऊर्जा है । ”

एकार्थ टोल

 

“दुनिया के सबसे खुशहाल लोग वे हैं जो अपने बारे में बिल्कुल भयानक महसूस करते हैं, और यह उनके जीवन के हर हिस्से के लिए कुल जिम्मेदारी स्वीकार करने का स्वाभाविक परिणाम है ।”

ब्रायन ट्रेसी

“हमें उन लोगों का आभारी होना चाहिए जो हमें खुश करते हैं; वे आकर्षक माली हैं जो हमारी आत्माओं को खिलते हैं । ”

मार्सेल प्राउस्ट

“हम बूढ़े होने के कारण खेलना बंद नहीं करते हैं; हम खेलना छोड़ देते हैं क्योंकि हम बूढ़े हो जाते हैं ।”

जॉर्ज बर्नार्ड शॉ

“चिंता अपने दुख के कल को कभी लूटती नहीं है । यह केवल आज की खुशी की बात है । ”

लियो बुस्काग्लिया

 

“हास्य की एक अच्छी तरह से विकसित भावना वह ध्रुव है जो आपके कदमों में संतुलन जोड़ता है क्योंकि आप जीवन की कसौटी पर चलते हैं ।”

विलियम आर्थर वार्ड

“आशावाद एक खुशी चुंबक है । अगर आप सकारात्मक बने रहेंगे, तो अच्छी चीजें और अच्छे लोग आपके लिए तैयार होंगे । ”

मैरी लू रिटन

“मेरा मानना ​​है कि करुणा उन कुछ चीजों में से एक है जिन्हें हम अभ्यास कर सकते हैं जो हमारे जीवन में तत्काल और दीर्घकालिक खुशी लाएंगे ।”

दलाई लामा

“अपने आनंद का पालन करें और डरो मत, और दरवाजे खुलेंगे जहां आप नहीं जानते कि वे होने जा रहे थे ।”

जोसेफ कैंपबेल

“खुशी में प्रत्येक दिन जीवित रहना शामिल है जैसे कि यह आपके हनीमून का पहला दिन और आपकी छुट्टी का आखिरी दिन हो ।”

लियो टॉल्स्टॉय

 

 

“ज्यादातर लोगों के बारे में के रूप में वे खुश हैं के रूप में वे होने के लिए अपने मन बनाते हैं ।”

अब्राहम लिंकन

“खुश होने का मतलब यह नहीं है कि सब कुछ सही है । इसका मतलब है कि आपने खामियों से परे देखने का फैसला किया है । “

अनजान

“दुःख जितना गहरा होता है, आपके अस्तित्व में उतने ही अधिक आनंद को समाहित करता है । क्या वह कप नहीं है जो आपके वाइन को उसी कप में रखता है जो कुम्हार के ओवन में जलाया गया था? और क्या वह लुटिया आपकी आत्मा को शांत नहीं करती है, वही लकड़ी जो चाकू से खोदी गई थी?

जब आप आनंदित होते हैं, तो अपने दिल में गहराई से देखें और आप पाएंगे कि यह केवल वही है जिसने आपको दुख दिया है जो आपको खुशी दे रहा है । जब आप फिर से अपने दिल में दुखी दिखते हैं, और आप सच में देखेंगे कि आप उसके लिए रो रहे हैं जो बहुत खुशी की बात है । ”

काहिल जिब्रान

 

 

“यदि आप अपना पूरा जीवन तूफान के इंतजार में बिताते हैं, तो आप कभी भी धूप का आनंद नहीं लेंगे ।”

मॉरिस वेस्ट

“जीवन आप सभी को खुद से दर्द पहुंचाएगा । आपकी जिम्मेदारी खुशी पैदा करना है । ”

मिल्टन एरिकसन

“अब से बीस साल बाद आप उन चीजों से ज्यादा निराश होंगे जो आपने नहीं की थीं । तो गेंद की रेखा के बाहर फेंकते हैं । बिना जोखिम लिए सफलता नहीं मिलती । अपने क्षेत्र में चलने वाली कारोबारी हवाओं को पहचानो । अन्वेषण करना । सपना । डिस्कवर । “

मार्क ट्वेन

खुशी के बारे में अच्छा-अच्छा उद्धरण

 

“आमतौर पर लोग जितना खुश होते हैं, उतने ही खुश रहते हैं ।”

– अब्राहम लिंकन

“वास्तव में सौंदर्य की वस्तुओं या भौतिक वस्तुओं से खुशी खींचने की हमारी क्षमता आलोचनात्मक रूप से प्रेम, अभिव्यक्ति और सम्मान के लिए समझ की आवश्यकता के बीच भावनात्मक या मनोवैज्ञानिक आवश्यकताओं की एक अधिक महत्वपूर्ण श्रेणी को संतुष्ट करने पर निर्भर करती है ।”

– एलेन डी बॉटन

“आपके पास जो है उसके साथ खुश रहें । आप जो चाहते हैं, उसके बारे में उत्साहित रहें । ”

– एलन कोहेन

 

“यदि आप खुशी की तलाश में रहते हैं तो आप कभी खुश नहीं रहेंगे । यदि आप जीवन का अर्थ ढूंढ रहे हैं तो आप कभी नहीं जीएंगे । ”

– एलबर्ट केमस

“केवल एक जीवन दूसरों के लिए जीना एक जीवन सार्थक है ।”

– अल्बर्ट आइंस्टीन

“सफलता प्रसन्नता की कुंजी नहीं है । खुशहाली सफलता की कुंजी है । यदि आप प्यार करते हैं कि आप क्या कर रहे हैं, तो आप सफल होंगे । ”

– अल्बर्ट श्विट्ज़र

“मेरे पास केवल दो दिन हैं: खुश और हिस्टीरिक रूप से खुश ।”

– एलन जे । लेफ़र्डिंक

 

“लोगों को परिवार की तरह छोटी चीजों में खुशी मिलनी चाहिए ।”

– अमांडा बायंस

“यदि आप खुश रहना चाहते हैं, तो एक लक्ष्य निर्धारित करें जो आपके विचारों को आज्ञा देता है, आपकी ऊर्जा को मुक्त करता है, और आपकी आशाओं को प्रेरित करता है ।”

– एंड्रयू कार्नेगी

“जैसे ही लोग केवल व्यक्तिगत खुशी की तलाश में तेजी से और तेजी से स्पिन करते हैं, वे खुद का पीछा करने के निरर्थक प्रयास में समाप्त हो जाते हैं ।”

– एंड्रयू डेलबैंको

 

“जो खुश है वह दूसरों को खुश करेगा ।”

– ऐनी फ्रैंक

“हमारी खुशियाँ हम पर ही निर्भर करती हैं ।”

– अरस्तू

“खुश लड़कियों सुंदर हैं ।”

– ऑड्रे हेपब्र्न

“अपने आप को महत्व देना सीखो, जिसका अर्थ है: अपनी खुशी के लिए लड़ो ।”

– एयन रैण्ड

“परिवार, दोस्तों, एक अच्छा हंसी और सुंदर मौसम सबसे अच्छा इलाज है ।”

– बार रेफेली

 

“सभी खुशी या नाखुशी केवल उस वस्तु की गुणवत्ता पर निर्भर करती है जिस पर हम प्यार से जुड़े होते हैं ।”

– बारूक स्पिनोज़ा

“खुशी में खुशी की अधिकता होती है जो कि सौभाग्य के महान टुकड़ों की तुलना में हर रोज होती है, लेकिन शायद ही कभी होती है ।”

– बेंजामिन फ्रैंकलिन

“खुशी के लिए एक बड़ी बाधा बहुत अधिक खुशी की उम्मीद करना है ।”

– बर्नार्ड डे फोंटनेल

 

“कुछ चीजों के बिना आप चाहते हैं कि खुशी का एक अनिवार्य हिस्सा है ।”

– बर्ट्रेंड रसेल

“अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेने के लिए, किसी के परिवार में सच्ची खुशी लाने के लिए, सभी के लिए शांति लाने के लिए, पहले व्यक्ति को अनुशासन और अपने मन को नियंत्रित करना चाहिए । यदि कोई व्यक्ति अपने मन को नियंत्रित कर सकता है तो वह ज्ञानोदय का मार्ग खोज सकता है, और सभी ज्ञान और गुण स्वाभाविक रूप से उसके पास आएंगे । ”

– बुद्ध

“इंसान होने में किसी तरह की मीठी मासूमियत होती है- एक ही समय में टूटे और पूरे होने में सक्षम होने की प्रकृति में सिर्फ खुश या सिर्फ दुखी होने के लिए नहीं ।”

– सी । जोयबेल सी ।

“यहां तक ​​कि एक खुशहाल जीवन अंधेरे के माप के बिना नहीं हो सकता है, और खुश शब्द अपने अर्थ को खो देगा यदि यह उदासी से संतुलित नहीं था । धैर्य और समभाव के साथ आने वाली चीजों को लेना बेहतर है । ”

– कार्ल जंग

“खुशी का रहस्य स्वतंत्रता है, स्वतंत्रता का रहस्य साहस है ।”

– कैरी जोन्स

 

“खुशी बहुत कम और बहुत अधिक के बीच का एक रास्ता है ।”

– चनिंग पोलॉक, श्री मोनेपनी

“यह नहीं है कि हमारे पास कितना है, लेकिन हम कितना आनंद लेते हैं, इससे खुशी मिलती है ।”

– चार्ल्स स्पर्जन

“अपने साथी प्राणियों द्वारा प्यार किए जाने, और यह महसूस करने के लिए कोई खुशी नहीं है कि आपकी उपस्थिति उनके आराम के लिए एक अतिरिक्त है ।”

– चार्लोटे ब्रॉन्टा

“यदि आप एक घंटे के लिए खुशी चाहते हैं, तो एक झपकी लें । यदि आप एक दिन के लिए खुशी चाहते हैं, तो मछली पकड़ने जाएं । यदि आप एक साल के लिए खुशी चाहते हैं, तो भाग्य को प्राप्त करें । यदि आप जीवन भर के लिए खुशी चाहते हैं, तो किसी और की मदद करें । ”

– चीनी कहावत

“सच्ची खुशी पाने का एकमात्र तरीका यह है कि जोखिम को पूरी तरह से काट दिया जाए ।”

– चक पालाह्न्युक

“खुश रहो । यह बुद्धिमान होने का एक तरीका है । ”

– कोलेट

quotes about life happiness
quotes about life happiness

“कोई भी वास्तव में परवाह नहीं करता है यदि आप दुखी हैं, तो आप खुश हो सकते हैं ।”

– सिंथिया नेल्स

“खुशी कुछ तैयार नहीं है । यह आपके अपने कार्यों से आता है । ”

– दलाई लामा

“यह आपके पास नहीं है या आपके पास कौन है या आप कहाँ हैं या आप क्या कर रहे हैं या आपको ऐसा लगता है जो आपको खुश या दुखी करता है । यह वही है जो आप इसके बारे में सोचते हैं । ”

– डेल कार्नेगी

“लोग बहुत दुखी होते हैं जब उन्हें कुछ आसानी से मिल जाता है । आपको पसीना बहाना होगा – यह एकमात्र नैतिक है जो वे जानते हैं । “

– डेनी लफेर्रीयर

“हम दुनिया को नियंत्रित नहीं कर सकते । हम केवल (बमुश्किल) इस पर अपनी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित कर सकते हैं । खुशी काफी हद तक एक विकल्प है, अधिकार या हक नहीं । “

– डेविड सी । हिल

 

“खुशी के लिए, स्वामित्व, अर्जित, पहना या उपभोग नहीं किया जा सकता है । खुशी, प्यार, अनुग्रह और कृतज्ञता के साथ हर मिनट जीने का आध्यात्मिक अनुभव है । ”

– डेनिस वेटली

“मुझे लगता है कि जीवन की कुंजी सिर्फ एक खुश व्यक्ति है, और खुशी आपको सफलता दिलाएगी ।”

– डिएगो वैल

“आपके पास जो कुछ भी है उसके साथ खुशियाँ मनाई जा रही हैं, स्वतंत्रता और स्वतंत्रता में रह रहे हैं, एक अच्छा पारिवारिक जीवन और अच्छे दोस्त हैं ।”

– दिव्यांका त्रिपाठी

“दुख की अवधि के बीच खुशी अंतराल है ।”

– डॉन मार्किस

“दुनिया शानदार खुशी की तलाश में लोगों से भरी हुई है, जबकि वे संतोष का अनुभव करते हैं ।”

– डग लार्सन

“खुशी हमारे अपने आग में उगता है, और अजनबियों के बागानों में नहीं उठाया जाना है ।”

– डगलस जेरोल्ड

“खुशी हमेशा कुछ और की तलाश का गंभीर परिणाम है ।”

– डॉ । इदेल ड्रेमर

“खुशी उत्साह है जो एक जगह पर बस गई है । लेकिन हमेशा एक छोटा सा कोना होता है जो चारों ओर फड़फड़ाता रहता है । ”

– ई । एल । Konigsburg

“अपने जीवन के हर मिनट का आनंद लेना सीखो । अभी खुश रहो । भविष्य में आपको खुश करने के लिए खुद से बाहर किसी चीज़ का इंतज़ार न करें । सोचें कि आपके पास खर्च करने के लिए कितना कीमती समय है, चाहे वह काम पर हो या आपके परिवार के साथ । हर मिनट का आनंद और स्वाद लेना चाहिए । ”

– अर्ल नाइटिंगेल

“अगर हम केवल खुश रहने की कोशिश करना बंद कर देते हैं तो हमारे पास बहुत अच्छा समय हो सकता है ।”

– एडिथ व्हार्टन

 

“खुशी एक लक्ष्य नहीं है; यह एक उप-उत्पाद है । ”

– एलेनोर रोसवैल्ट

खुशी के बारे में उद्धरण

“दर्शन का सार यह है कि एक आदमी को इतना जीवित रहना चाहिए कि उसकी खुशी बाहरी चीजों पर कम से कम निर्भर हो ।”

– एपिक्टेटस

“खुशी की खोज नाखुश के मुख्य स्रोतों में से एक है ।”

– एरिक हॉफ़र

“मेरे परिवार के पास बहुत पैसा नहीं है, और मैं इसके लिए आभारी हूं । पैसा खुशी का सबसे लंबा रास्ता है । ”

– इवांगेलिन लिली

“खुशी बहुत कम और बहुत कम के बीच की जगह है ।”

– फिनिश कहावत

 

“खुशी उपलब्धि की खुशी और रचनात्मक प्रयास के रोमांच में निहित है ।”

– फ्रैंकलिन डी । रूजवेल्ट

“हम यह भूल जाते हैं कि जो कुछ हमारे पास नहीं है उसे प्राप्त करने के परिणामस्वरूप खुशी मिलती है, लेकिन हमारे पास जो कुछ भी है उसे पहचानने और उसकी सराहना करने के बजाय ।”

– फ्रेडरिक कीओनिग

“अगर हमारी बातों पर विश्वास किया जाए तो कोई खुशी नहीं हो सकती ।

– फ्रीया स्टार्क

“कोई भी दवा ठीक नहीं होती जो खुशी नहीं दे सकती ।”

– गेब्रियल गार्सिया मरकज़

“एक आदमी को स्वास्थ्य और एक कोर्स चलाने के लिए दे दो, और वह कभी भी इस बारे में परेशान करना बंद नहीं करेगा कि वह खुश है या नहीं ।”

– जॉर्ज बर्नार्ड शॉ

“खुशी एक बड़े शहर में बड़े प्यार करने वाले, देखभाल करने वाले, करीबी परिवार वाले हैं ।”

– जॉर्ज बर्न्स

“इस जीवन में केवल एक ही खुशी है, प्यार करना और प्यार करना ।”

– जॉर्ज सैंड

“यह देखना कितना सरल है कि हम केवल अब खुश रह सकते हैं, और ऐसा समय कभी नहीं आएगा जब वह अभी नहीं है ।”

– जेराल्ड जम्पोलस्की

“खुशी किसी और को खुश करने के प्रयास का एक उप-उत्पाद है ।”

– ग्रेटा ब्रोकर पामर

“अब और फिर हमारी खुशी का पीछा करने में अच्छा है और बस खुश रहें ।”

– गिलोय अपोलिनायर

 

“खुशहाली दुनिया की धुरी को कम करती है । जीवन चक्र के माध्यम से मत जाओ । “

– एच । डब्ल्यू । Byles

“खुशी और उदासी एक दूसरे के समानांतर चलती हैं । जब कोई आराम करता है, तो दूसरा सुस्त हो जाता है । ”

– हेज़लमरी इलियट

“आत्म-संतुष्टि के माध्यम से सच्ची खुशी प्राप्त नहीं की जाती है, लेकिन एक उद्देश्य के लिए निष्ठा के माध्यम से ।”

– हेलेन केलर

“आप केवल तभी आनंदित हो सकते हैं जब आप इसका पीछा नहीं करेंगे ।”

– हेनेपोला गुणरत्न

“खुशी साहस का एक रूप है ।”

– होलब्रुक जैक्सन

“सभी खुशी साहस और काम पर निर्भर करती है ।”

– होनोरे डी बाल्ज़ाक

“असली खुशी काफी सस्ती है, फिर भी हम इसके नकलीपन के लिए कितनी कीमत चुकाते हैं ।”

– होसे बलौ

 

“तो हम पाठक को इस सवाल का जवाब खुद के लिए देंगे: कौन सबसे खुश आदमी है, वह जिसने जीवन के तूफान को झेला है और जीया है या वह जो किनारे पर सुरक्षित रूप से रह गया है और केवल अस्तित्व में है?”

– हंटर एस थॉम्पसन

“खुशी एक आदर्श कारण नहीं है, लेकिन कल्पना की है ।”

– इम्मैनुएल कांत

“खुशी एक सबसे साधारण और रोजमर्रा की चेतना के व्यस्त और जीवंत और स्वयं के साथ असंबद्ध होने का एक मामला है ।”

– आइरिस मर्डोक

“खुशी वह जगह है जहाँ हम इसे पाते हैं, लेकिन बहुत कम ही जहाँ हम इसकी तलाश करते हैं ।”

– जे । पेटिट सेन

“खुशी मानवीय त्रासदी से दूर है ।”

– जे.एम. रेइनोसो

quotes about life happiness
quotes about life happiness

“वास्तविक आनंद अस्थायी भोग का नहीं है, लेकिन भविष्य के साथ ऐसा है कि यह हमेशा के लिए आशीर्वाद देता है ।”

– जेम्स लेंडल बासफोर्ड

“मूर्ख व्यक्ति दूरी में खुशी चाहता है, बुद्धिमान इसे अपने पैरों के नीचे बढ़ता है ।”

– जेम्स ओपेनहेम

 

“मुझे इस लायक होना चाहिए कि मैं इससे ज्यादा खुश रहूं ।”

– जेन ऑस्टेन

“पुरुषों में सबसे ज्यादा खुश कौन है? वह जो दूसरों के गुणों को महत्व देता है, और उनकी खुशी में खुशी लेता है, भले ही वह उसका अपना हो । ”

– जोहान वोल्फगैंग वॉन गोएथे

“अपने आप से पूछें कि क्या आप खुश हैं और आप ऐसा होना नहीं चाहते ।”

– जॉन स्टुअर्ट मिल

“असली खुशी उसे बांटने में है ।”

– जॉन क्रकाउर

 

“आप ख़ुद को ख़ुशी से बचाए बिना दुःख से अपनी रक्षा नहीं कर सकते ।”

– जोनाथन Safran Foer

“इस जीवन में खुशी के लिए तीन भव्य अनिवार्य हैं कुछ करना, कुछ प्यार करना, और कुछ आशा करना ।”

– जोसेफ एडिसन

“जो खुशी की कमी है वह यह सोचता है कि जिस खुशी में कोई भी व्यक्ति असहनीय हो ।”

– जोसेफ रॉक्स

 

“यह मेरा अनुभव रहा है कि यदि आप अपना मन दृढ़ता से लगाते हैं तो आप हमेशा चीजों का आनंद ले सकते हैं ।”

– एल.एम. मॉन्टगोमरी

“खुशी की तरह सौंदर्य के लिए कोई कॉस्मेटिक नहीं है ।”

– लेडी ब्लेसिंगटन

 

“यदि आप पूर्णता के लिए दूसरों को देखते हैं, तो आप कभी भी पूर्ण नहीं होंगे । अगर आपकी खुशी पैसे पर निर्भर करती है, तो आप कभी भी खुद से खुश नहीं होंगे । आपके पास जो कुछ है, उससे संतुष्ट रहें; जिस तरह से चीजें हैं, में खुशी । जब आपको पता चलता है कि कुछ कमी नहीं है, तो दुनिया आपकी है । ”

– लाओ त्सू

“आप तब तक खुश नहीं रह सकते जब तक आप कभी दुखी न हों ।”

– लॉरेन ओलिवर

खुशी के बारे में उद्धरण

“यदि आप खुश होना चाहते हैं, तो हो सकते है ।”

– लियो टॉल्स्टॉय

“बहुत खुशी पाने के लिए आपको बहुत दर्द और दुःख होना चाहिए – अन्यथा जब आप खुश होंगे तो आपको कैसे पता चलेगा?”

– लेस्ली कारोन

“जीवन में लक्ष्य करने के लिए दो चीजें हैं: पहला, जो आप चाहते हैं उसे प्राप्त करना; और उसके बाद, इसका आनंद लेने के लिए । केवल मानव जाति के सबसे बुद्धिमान दूसरे को प्राप्त करते हैं । ”

– लोगन पियर्सल स्मिथ

“खुशी तब होती है जब आप जो सोचते हैं, जो कहते हैं, और जो आप करते हैं वह सामंजस्य में होता है ।”

– महात्मा गांधी

 

“हमें उन लोगों का आभारी होना चाहिए जो हमें खुश करते हैं, वे आकर्षक माली हैं जो हमारी आत्माओं को खिलते हैं ।”

– मार्सेल प्राउस्ट

“वह जो खुद के साथ सद्भाव में रहता है, ब्रह्मांड के साथ सद्भाव में रहता है ।”

– माक्र्स ऑरेलियस

“आपके जीवन की खुशी आपके विचारों की गुणवत्ता पर निर्भर करती है ।”

– माक्र्स ऑरेलियस

“खुशी एक राज्य में आने के लिए नहीं है, लेकिन यात्रा का एक तरीका है ।”

– मार्गरेट ली रनबेक

“खुशी एक निरंतर कार्य-प्रगति है, क्योंकि समस्याओं को हल करना एक निरंतर कार्य-प्रगति है – आज की समस्याओं का समाधान कल की समस्याओं के लिए नींव रखेगा, और इसी तरह । सच्ची ख़ुशी तभी होती है जब आप उन समस्याओं का पता लगाते हैं जिनका आप आनंद लेते हैं और हल करने का आनंद लेते हैं । ”

– मार्क मैनसन

“पवित्रता और खुशी एक असंभव संयोजन है ।”

– मार्क ट्वेन

 

“मेरे जीवन में मैंने सीखा कि सच्ची खुशी देने से आती है । रास्ते में दूसरों की मदद करना आपको मूल्यांकन करता है कि आप कौन हैं । मुझे लगता है कि प्यार वह है जिसे हम सभी खोज रहे हैं मैं किसी ऐसे व्यक्ति के सामने नहीं आया जो प्यार के माध्यम से एक बेहतर इंसान बन गया ।

– मारला गिब्स

“खुशी प्यार, श्रम और भाग्य का एक अच्छा संतुलित संयोजन है ।”

– मैरी विल्सन लिटिल

“खुशी हमेशा छोटी लगती है जब आप इसे अपने हाथों में पकड़ते हैं, लेकिन इसे जाने दें, और आप एक बार में सीखते हैं कि यह कितना बड़ा और कीमती है ।”

– मैक्सिम गोर्की

“उतार चढ़ाव । जीत और हार । दुःख और सुख । यह जीवन का सबसे अच्छा प्रकार है । ”

– मैक्सिमे लगैसे

 

“कई चीजें आपको हफ्तों तक दुखी कर सकती हैं; कुछ ही दिन आपके लिए खुशियाँ ला सकते हैं । ”

– मिग्नन मैकलॉघलिन

“खुशी एक जागरूक विकल्प है, न कि एक स्वचालित प्रतिक्रिया ।”

– मिल्ड्रेड बर्थेल

“खुशी प्यार का एक जाल है जिसके द्वारा आप आत्माओं को पकड़ सकते हैं ।”

– मदर टेरेसा

“इस दुनिया में खुशी, जब आती है, संयोग से आती है । इसे आगे बढ़ाने की वस्तु बनाएं, और यह हमें एक जंगली-हंस पीछा करता है, और कभी प्राप्त नहीं होता है । ”

– नथानिएल हॉथोर्न

“खुशी डिफ़ॉल्ट स्थिति है । यह तब होता है जब आप इस समझ को निकाल देते हैं कि जीवन में कुछ गायब है ।

– नवल रविकांत

“जो बिना कारण के हंस सकते हैं उन्होंने या तो खुशी का सही अर्थ पाया है या पागल पागल हो गए हैं ।”

– नॉर्म पैपर्निक

 

“खुशी एक या दूसरे की पूर्ण राशि के बजाय सकारात्मक और नकारात्मक भावनाओं की सापेक्ष शक्तियों का परिणाम है ।”

– नॉर्मन ब्रैडबर्न

“इस क्षण के लिए खुश हो जाओ । यह क्षण आपका जीवन है । ”

– उमर खय्याम

“खुशी किसी को अपनी बाहों में पकड़े हुए है और यह जानते हुए कि आप पूरी दुनिया को पकड़ रहे हैं ।”

– ओरहान पामुक

“खुशी प्रकृति की दुर्घटना है, एक सुंदर और निर्दोष विपथन है ।”

– पैट कॉनरॉय

 

“खुशी कर्तव्य का प्राकृतिक फूल है ।”

– फिलिप्स ब्रूक्स

“यह ऐसे क्षण हैं जिन्हें मैंने सिर्फ करने के लिए रोका है, बजाय इसके कि मुझे सच्ची खुशी मिली है ।”

– रिचर्ड ब्रैनसन

“प्यार वह शर्त है जिसमें दूसरे व्यक्ति की खुशी आपके लिए जरूरी है ।”

– रॉबर्ट ए । हेनलिन

 

“ज्यादातर लोग ख़ुश होने के बजाय कुछ दुखी होंगे ।”

– रॉबर्ट एंथोनी

“खुश होने के लिए, आपको यह कल्पना करनी चाहिए कि आपके पास जो कुछ भी है वह एक उपहार है, और आपने चुना है, हालांकि आपने अपनी पूँछ को इसके लिए काम किया है ।”

– रॉबर्ट ब्रुल्ट

“लंबाई में कमी के कारण खुशी की ऊंचाई बढ़ जाती है ।”

– रॉबर्ट फ्रॉस्ट

 

“खुशियाँ जीवन को प्यार करने का अनुभव है । खुश रहना उस क्षणिक अनुभव से प्यार हो रहा है । और प्रेम किसी को या किसी चीज़ को देख रहा है और उसे या उसके भीतर पूर्ण सर्वश्रेष्ठ को देख रहा है । आप जो देखते हैं उससे प्यार खुशी है । इसलिए प्यार और खुशी वास्तव में एक ही बात है … बस अलग तरह से व्यक्त किया । “

– रॉबर्ट मैकफिलिप्स

“हम में से ज्यादातर लोग दूसरे लोगों को खुश करने की कोशिश में ही विश्वास करते हैं, अगर वे उन तरीकों से खुश रह सकते हैं जिन्हें हम मंजूर करते हैं ।”

– रॉबर्ट एस । लिंड

 

“खुशी हमेशा एक उप-उत्पाद है । यह शायद स्वभाव की बात है, और किसी भी चीज के लिए मुझे पता है कि यह ग्रंथि हो सकती है । लेकिन यह ऐसी चीज नहीं है, जिसे जीवन से मांगा जा सकता है, और अगर आप खुश नहीं हैं, तो आपको इसके बारे में चिंता करना बेहतर होगा और आप अपने खुद के ब्रांड से नाखुश होने के लिए क्या खज़ाना पा सकते हैं । ”

– रॉबर्टसन डेविस

“क्रोध, पछतावा, चिंता, और शिकायत में अपना समय बर्बाद मत करो । जीवन दुखी होने के लिए बहुत छोटा है ।”

– रॉय टी । बेनेट

“खुशी बहुत कम ही मिलती है जहाँ यह मांगी जाती है । हमारे सबसे चमकीले ब्लेज आमतौर पर अप्रत्याशित स्पार्क से होते हैं । “

– सैमुअल जॉनसन

“जीवन की खुशी एक चुंबन या मुस्कान, एक तरह देखो, एक हार्दिक तारीफ की छोटी दान से बना है ।”

– सैमुअल टेलर कोलरिज

“कुछ भी मत करो, तुम खुश रहोगे । सब कुछ माफ कर दो, तुम खुश रहोगे । सब कुछ प्यार करो, तुम सबसे खुश रहोगे । ”

– श्री चिन्मय

“कभी-कभी ज़िंदगी आपको अपनी गांड पर मारती है … उठो, उठो, उठो !!! खुशी समस्याओं की अनुपस्थिति नहीं है, यह उनसे निपटने की क्षमता है । ”

– स्टीव मैराबोली

“खुशी एक दिशा है, एक जगह नहीं है ।”

– सिडनी जे । हैरिस

 

“यदि आप यहाँ और अभी खुश नहीं हैं, तो आप कभी नहीं होंगे ।”

– तैसेन देशमारू

“खुशी का कोई रास्ता नहीं है – खुशी ही रास्ता है ।”

– थिक नहत हनह

“खुशी शरीर में दर्द या मन में परेशान नहीं हो रही है ।”

– थॉमस जेफरसन

 

“अगर हम हर समय तीव्रता के उच्चतम शिखर पर रहने की उम्मीद करते हैं तो हम खुश नहीं हो सकते । खुशियाँ तीव्रता की नहीं बल्कि संतुलन और व्यवस्था और लय और सामंजस्य की बात है । ”

– थॉमस मर्टन

“सफलता का रहस्य यह है कि दर्द और खुशी का उपयोग करने के बजाय दर्द और खुशी का उपयोग करना सीखें । यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप अपने जीवन पर नियंत्रण रखते हैं । यदि आप नहीं करते हैं, तो जीवन आपको नियंत्रित करता है । “

– टोनी रॉबिंस

“खुशी का रहस्य एक जन्मजात एकरसता खोजना है ।”

– वी । एस । Pritchett

“जीवन की सबसे बड़ी खुशी यह विश्वास है कि हमें प्यार किया जाता है; खुद के लिए प्यार किया, या बल्कि, खुद के बावजूद प्यार किया । ”

– विक्टर ह्युगो

 

“यदि आप वास्तव में खुश आदमी का निरीक्षण करते हैं, तो आप उसे एक नाव का निर्माण करते हुए, एक सिम्फनी लिखते हुए, अपने बेटे को शिक्षित करते हुए, अपने बगीचे में डबल दहलिया बढ़ते हुए, या गोबी रेगिस्तान में डायनासोर के अंडे की तलाश में पाएंगे । वह खुशी की तलाश नहीं करेगा जैसे कि यह एक कॉलर बटन था जो रेडिएटर के नीचे लुढ़का हुआ है । वह अपने आप में एक लक्ष्य के रूप में इसके लिए प्रयास नहीं करेगा । वह इस बात से अवगत हो जाएगा कि वह दिन के चौबीस घंटे भीड़ भरे जीवन जीने में खुश है । ”

– डब्ल्यू । बेरन वोल्फ

“हम अब खुश नहीं हैं, जैसे ही हम खुश रहना चाहते हैं ।”

– वाल्टर सैवेज लैंडर

 

“खुशी जो है उसे स्वीकार करने का एक कार्य है ।”

– वर्नर एरहार्ड

“खुशी अंदर की बात है ।”

– विलियम आर्थर वार्ड

 

“बहुत से लोग खुशी के अपने हिस्से को याद करते हैं, इसलिए नहीं कि उन्होंने इसे कभी नहीं पाया, बल्कि इसलिए कि उन्होंने इसका आनंद लेने के लिए रोक नहीं लगाई ।”

– विलियम फेदर

“दैनिक जीवन के सभी विवरणों में वास्तविक रुचि लेने में खुशी का असली रहस्य निहित है ।”

– विलियम मॉरिस

“कुल मिलाकर, सबसे खुश लोग वे हैं, जिनके पास खुश होने के लिए कोई विशेष कारण नहीं है सिवाय इसके कि वे हैं ।”

– विलियम आर । इंजी

“सबसे बड़ी खुशी जो आपके पास हो सकती है, यह जानकर कि आपको खुशी की आवश्यकता नहीं है ।”

– विलियम सरोयान

quotes about life happiness
quotes about life happiness

जीवन, प्रेम और खुशी के बारे में प्रेरणादायक उद्धरण पर विचार

ये लो । ज्ञान के इन शब्दों की एक दैनिक खुराक आपके जीवन में सकारात्मकता लाने में मदद कर सकती है ।

आप में से कौन सा प्रेरणादायक उद्धरण सबसे अधिक गूंजता है? मुझे इसके बारे में सुनना अच्छा लगता है । नीचे टिप्पणी में अपने विचारों को साझा करें ।

हमेशा की तरह, अगर आपको इस पोस्ट में प्रदर्शित किसी भी कला का आनंद मिला है, तो कृपया इसे अपनी पसंद के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (जैसे, Pinterest, Facebook, आदि) के माध्यम से साझा करें । हम बहुत सराहना करते हैं ।

Leave a Reply

Close Menu