Quotes for self-confidence:- जब मैं कहता हूं कि मेरे जीवन में लाया गया अधिकांश परिवर्तन किसी प्रकार के उद्धरण ( Quotes  )को पढ़कर मेरे द्वारा उछाला गया है, तो मुझ पर विश्वास करें । जब जीवन जटिल लगता है, तो कभी-कभी आपको सभी चीजों की अलग-अलग चीजों को देखने के लिए एक अलग सहूलियत होती है और एक उद्धरण ( Quotes  )आपको ऐसा करने देता है ।

 

एक उद्धरण ( Quotes  )आपको दूसरे व्यक्ति की आँखों से देखने की सुविधा देता है, और आपको उनके परिप्रेक्ष्य को देखने का अवसर देता है । यह आपको यह देखने की अनुमति देता है कि उन्होंने जीवन भर क्या सीखा होगा, लगभग तुरंत ।

 

मैंने आत्मविश्वास के बारे में इन उद्धरणों को व्यक्तिगत रूप से हाथ से उठाया है । वे अतीत में मेरे लिए बहुत मददगार थे और मुझे उम्मीद है कि आप आज उनसे उपयोग कर सकते हैं और सीख सकते हैं ।

 

अपने आत्म विश्वास को बढ़ावा देने के लिए उद्धरण  ( Quotes for self-confidence )

quotes for self confidence
quotes for self confidence

“जब आप अलग होते हैं, तो कभी-कभी आप उन लाखों लोगों को नहीं देखते हैं जो आपको स्वीकार करते हैं कि आप क्या हैं । आप सभी को पता है कि वह व्यक्ति नहीं है । “

– जोड़ी पिकाऊट

“जब कोई मुझसे कहता है” नहीं, “इसका मतलब यह नहीं है कि मैं ऐसा नहीं कर सकता, इसका सीधा सा मतलब है कि मैं उनके साथ ऐसा नहीं कर सकता ।”

– करेन ई । क्विनोन्स मिलर

“क्योंकि कोई खुद पर विश्वास करता है, कोई दूसरों को समझाने की कोशिश नहीं करता है । क्योंकि कोई अपने आप में संतुष्ट है, इसलिए किसी को दूसरों की स्वीकृति की आवश्यकता नहीं है । क्योंकि कोई खुद को स्वीकार नहीं करता, पूरी दुनिया उसे स्वीकार करती है । “

– लाओ त्सू

“सफलता अक्सर उन लोगों द्वारा प्राप्त की जाती है जो यह नहीं जानते कि असफलता अपरिहार्य है ।”

– कोको चैनल

“जैसे ही आप खुद पर भरोसा करते हैं, आपको पता चल जाएगा कि कैसे जीना है ।”

– जोहान वोल्फगैंग वॉन गोएथे

“अगर एक अहंकारी होने का मतलब है कि मैं जो कुछ करता हूं और अपनी कला या संगीत में विश्वास करता हूं, तो उस संबंध में आप मुझे कॉल कर सकते हैं … मुझे विश्वास है कि मैं क्या करता हूं, और मैं इसे कहूंगा ।”

– जॉन लेनन

“तुम बहुत खूबसूरत हो, तुम बूढ़े हो गए हो, और अगर मैं तुम्हें अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए सिर्फ एक उपहार दे सकता हूं तो यह होगा । विश्वास । यह विश्वास का उपहार होगा । या तो वह या एक सुगंधित मोमबत्ती ”

– डेविड निकोल्स

“एक बार जब हम खुद पर विश्वास करते हैं, तो हम जिज्ञासा, आश्चर्य, सहज खुशी या मानव आत्मा को प्रकट करने वाले किसी भी अनुभव को जोखिम में डाल सकते हैं”

– ईई कमिंग्स

“यदि आपका कोई सपना है, तो वहां मत बैठिए । यह विश्वास करने का साहस जुटाएं कि आप सफल हो सकते हैं और इसे वास्तविकता बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ सकते । ”

– डॉ । रूपलीन

“जब तक आप किसी अन्य व्यक्ति की तलाश करते हैं, जिसे आप अनुमोदन के लिए मांगते हैं, तो आप खुद को आपदा के लिए तैयार कर रहे हैं । आपको अपने आप में संपूर्ण और पूर्ण होना चाहिए । कोई आपको दे नहीं सकता । आपको यह जानना होगा कि आप कौन हैं – दूसरों का कहना अप्रासंगिक है । ”

– निक शेफ

“कुछ भी जोखिम! दूसरों की राय के लिए परवाह न करें … आपके लिए धरती पर सबसे मुश्किल काम करें । अपने लिए कार्य करें । सच का सामना करें ।”

 

(जर्नल प्रविष्टि, 14 अक्टूबर 1922) “

– कैथरीन मैन्सफील्ड

“मैं खुद पर हंसता हूं ।

मैं खुद को पूरी तरह से गंभीरता से नहीं लेता ।

मुझे लगता है कि यह एक और गुण है जिसे लोगों को पकड़ना होगा … आपको हंसना होगा, विशेष रूप से खुद पर । “

– मैडोना

“अपने आप को अच्छी तरह देखो; ताकत का एक स्रोत है जो हमेशा उड़ेगा अगर तुम हमेशा देखो ।

– माक्र्स ऑरेलियस

“अपने आप पर भरोसा करें: हर दिल उस लोहे के तार को हिलाता है ।”

– राल्फ वाल्डो इमर्सन

“यह जानना कि एकांत होना प्यार की कला के लिए केंद्रीय है । जब हम अकेले हो सकते हैं, तो हम पलायन के साधन के रूप में उनका उपयोग किए बिना दूसरों के साथ हो सकते हैं । ”

– बेल हुक

“एक उत्साहवर्धक बनें: जब आप दूसरों को प्रोत्साहित करते हैं, तो आप उनके आत्मसम्मान को बढ़ाते हैं, उनके आत्मविश्वास को बढ़ाते हैं, उन्हें कड़ी मेहनत करते हैं, उनकी आत्माओं को उठाते हैं और उन्हें अपने प्रयासों में सफल बनाते हैं । प्रोत्साहन सीधे दिल में जाता है और हमेशा उपलब्ध होता है । एक प्रोत्साहनकर्ता बनें । हमेशा ।”

– रॉय टी । बेनेट

“अपनी ऊर्जा को मत बदलने की कोशिश मत करो … अपनी बात करो, और अगर उन्हें यह पसंद है तो परवाह मत करो ।”

– टीना फे

“मैं असुरक्षित नहीं हूं । मैं बहुत ज्यादा च ** राजा श * टी के माध्यम से असुरक्षित रहा हूँ । मुझे बड़ी गेंदें मिली हैं । लेकिन मैं दीन हूँ । इससे आपके पास हर दिन आपके लिए आभारी है । “

– ड्रयू बैरीमोर

“मानसिक ब्लॉकों को आप पर नियंत्रण न करें । अपने आप को आज़ाद करो । अपने डर का सामना करें और मानसिक ब्लॉकों को बिल्डिंग ब्लॉक्स में बदल दें । ”

– डॉ । रूपलीन

“डर को दूर करने के लिए अपना आत्मविश्वास हासिल करने का सबसे तेज़ तरीका है ।”

– रॉय टी । बेनेट

“एक प्रतिस्पर्धी और असुरक्षित महिला आपको बताएगी कि“ सच्चा प्यार ”कभी किसी ऐसे व्यक्ति को नहीं दे रहा है जिसे आप प्यार करते हैं । एक आत्मविश्वासी और आध्यात्मिक महिला जानती है कि “आगे बढ़ने” का मतलब यह नहीं है कि आपने कभी किसी से प्यार नहीं किया । वह जानती है कि जाने देना वह है जो भगवान को उसकी आवश्यकता है क्योंकि आपकी खुशी और उसकी आध्यात्मिक वृद्धि के लिए अलग-अलग यात्राएं करने की आवश्यकता होती है । जाने देना कभी-कभी सबसे कठिन काम होता है, लेकिन यह सबसे “वास्तविक प्रेम” है जिसे आप कभी अनुभव करेंगे । “

– शैनन एल । एल्डर

quotes for self confidence
quotes for self confidence

“हर दिन दुनिया आपके आत्मविश्वास को चीरती है । एक मांसपेशी की तरह, यह कमजोर हो जाता है जब इसे अच्छे उपयोग के लिए नहीं रखा जाता है । अधिक से अधिक सफलता तक पहुंचने के लिए आपको अपने आत्मविश्वास को लगातार विकसित करने की आवश्यकता होगी । ”

– डाफ्ने माइकल्स

“एक दोस्त जो कभी नहीं छोड़ता है ।

एक प्रेमी जो कभी निराश नहीं हुआ ।

एक जोर की हंसी जो रोते हुए गूँजती है ।

और एक चांदी का अस्तर जो अंधेरे के माध्यम से अपना रास्ता ढूंढता है ।

प्रिय स्व ।

मैं उन सभी चीजों के लिए हूं, जिन्हें आपने असहाय और अथक रूप से देखा है

लेकिन दुख की बात कभी नहीं मिली ।

प्रिय स्व ।

जब भी आप उम्मीद खोते हैं और दस्तक देते हैं

इस क्रूर और मतलबी दुनिया द्वारा;

मैं आपको यह विश्वास दिलाने के लिए यहां हूं कि सभी सुंदरता, शक्ति, प्रेम और चिंगारी वहां गहरे हैं

आपकी प्यारी आत्मा के भीतर… ”

– समीहा तोतनजी

“परिपूर्ण होने की इच्छा हमें इतने तरीकों से वापस रखती है । हम खुद के लिए नहीं बोलते हैं, जैसा कि हम जानते हैं कि हमें नीचे गहराई से पता होना चाहिए, क्योंकि हम नहीं चाहते हैं कि उन्हें धक्का-मुक्की, अड़चन, या बस सीधे-सीधे अवांछित के रूप में देखा जाए । जब हम बोलते हैं, तो हममें से कई लोग खुद को अभिव्यक्त करने के लिए तड़पते हैं और पलटकर कहते हैं कि “बॉसी” या आक्रामक लगने के बिना मुखरता के सही नोट को हिट करने की कोशिश की जा रही है । हम निर्णय लेने से पहले हर कोण का विश्लेषण, विचार, चर्चा और वजन करते हैं, चाहे वह कितना भी छोटा क्यों न हो । और अगर हम करते हैं, स्वर्ग न करे, एक गलती करें, तो हमें ऐसा लगता है जैसे हमारी दुनिया बिखर रही है । ”

– रेशमा सौजनी

“मुझे अपने बारे में सारी बातें बताइए?

मैं प्यार करता हूँ .. मेरी ताकत, मेरी बुद्धि और मेरा साहस ।

मेरी करुणा, दया और संवेदनशीलता ।

मेरा हास्य, अच्छा दिल और सकारात्मकता ।

मुझे अपनी वफादारी, अपनी रचनात्मकता और बुद्धिमत्ता पसंद है ।

मेरी प्रेरणा, दृढ़ता और जुनून ।

बिना शर्त प्यार करने की मेरी क्षमता, मेरी ईमानदारी और ईमानदारी ।

स्वयं से मेरा संबंध, स्रोत और मेरे अंतर्ज्ञान से ।

मुझे अपनी स्वतंत्रता, विचारशीलता और विशिष्टता पसंद है ।

मेरा खुला दिमाग, दूसरों को हंसाने की मेरी खुशी और बदलाव की मेरी स्वीकृति,

मेरा आत्म-अनुशासन

“छलावरण पहनना एक ऐसे वातावरण के साथ मिश्रण करने की इच्छा पर आधारित है, जिसमें हम मिश्रण नहीं करते हैं । इसलिए, यदि हम हर दिन किसी प्रकार का छलावा लगा रहे हैं तो हम शायद किसी भी दिन खुद से खुश नहीं हैं । ”

– क्रेग डी । लोन्सब्रोत

“ज्ञान की तलाश । ज्ञान आपके उपकरण को गलत से सही जानने के लिए, जीवन और जिम्मेदारियों को समझने के लिए, यह जानने के लिए कि क्या करना है और क्या करना है ।

यह एक ऐसा उपकरण है जो आपको बेहतर इंसान बनने, सुधारने, विकसित करने और बेहतर इंसान बनने में मदद करता है ।

ज्ञान के साथ, आप अपना आत्मविश्वास बनाए रख सकते हैं और एक स्वच्छ विवेक विकसित कर सकते हैं । ”

– नूरा अहमद अलसुवेदी

“यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि आत्म-मूल्य को फुलाया जाना गलत है जब यह वास्तव में विपरीत का संकेत है । सच्चा विश्वास विनम्रता, भेद्यता और दया के माध्यम से परिलक्षित होता है । यह शांत है । यह सूक्ष्म है । यह अभिभूत नहीं करता है । यह दूसरों को ऊंचा करने के लिए नीचे नहीं गिराता है और ऊपर होने का भ्रम देने के लिए यह दूसरों को नीचे नहीं गिराता है । ”

– जैकलीन साइमन गुन

“विनम्र बनें, दूसरों के विचारों को सुनें, और उनकी मदद के लिए आभार व्यक्त करें । यदि आप चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं और बाहर निकलने के लिए ललचाते हैं, तो जो भी या जिसने भी आपको परेशान किया है, उसकी प्रतिक्रिया देने से कम से कम 3 दिन पहले प्रतीक्षा करें । ”

– जेनिफर रिची पेलेट

“दूसरों के अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए वर्तमान में आपके द्वारा पहना जाने वाला मुखौटा हटा दें । उनकी स्वीकृति के लिए अपनी आवश्यकता जारी करें । महसूस करें कि आप जिस प्रामाणिक व्यक्ति के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, वह मुक्त हो । ”

– जेनिफर रिची पेलेट

“स्वयं की आज्ञा हर व्यक्ति का एक लक्ष्य है, क्योंकि व्यक्तिगत पहचान की अनुपस्थिति में और अपने कार्यों को निर्देशित करने की क्षमता से वंचित हमारे पास बाहरी वातावरण के साथ बातचीत करने के लिए उद्देश्यपूर्ण साधन की कमी है । आत्म-नियंत्रण को कम करना और जानबूझकर दुनिया से जुड़ने की क्षमता से वंचित करना हमें अनिश्चित स्थिति में रखता है । आत्म-संदेह, व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा और हिचकिचाहट का प्रदर्शन, जब कार्रवाई के लिए कहा जाता है, हमें खतरे में डाल देता है, हमें अराजकता, अराजकता और हिंसा से भरी दुनिया की गूढ़ता के अधीन करता है । ”

– किलरॉय जे । ओल्डस्टर,

“मैं एक अनिवार्य तत्व नहीं हूं, उसी समय; मैं आसपास फेंकी जाने वाली वस्तु नहीं हूं । “

– एंकर डैनियल

“आत्म-मूल्य के लिए महत्वपूर्ण कारक कुछ करने और उसके साथ पालन करने की हमारी क्षमता में निहित है । यदि आप अपने आप पर दांव नहीं लगाते हैं, तो कोई भी नहीं करेगा । यदि आप अपने आप को महत्व नहीं देते हैं, तो कोई और नहीं करेगा । यदि आप अपनी सहायता नहीं कर सकते, तो आप दूसरों की मदद करने में सक्षम नहीं होंगे । आत्म-मूल्य जीवन का सबसे बड़ा उत्प्रेरक है । ”

– फरशाद असल

“मैं अपने मध्य-बिसवां दशा में पुरुषों और महिलाओं को नौकरी या पेशे या यहां तक ​​कि कैरियर के लिए व्यवस्थित नहीं करने के लिए कहता हूं । एक फोन करना चाहते हैं । यहां तक ​​कि अगर आपको पता नहीं है कि इसका क्या मतलब है, तो इसकी तलाश करें यदि आप अपने कॉलिंग का अनुसरण कर रहे हैं, तो थकान को सहन करना आसान होगा, निराशा ईंधन होगी, ऊँचाई कुछ भी होगी जैसा आपने कभी महसूस नहीं किया है । “

– फिल नॉट

“सागर अपने निर्माता को जानता है और वह उसे हर दिन हर पल हर वह गौरव प्रदान करता है, जो उसने उसे बनाया है – उसे प्रतिबिंबित करते हुए, उसके जैसा ही वह हो सकता है । कभी-कभी वह कोमल, शांत और दुलार करने वाली होती है । कभी-कभी वह शक्तिशाली, मजबूत और गुस्से में होती है । हमेशा वह उसकी सच्ची आत्म है और उसका प्रतिबिंब है । ”

– जुडिथ माकरी

“मैंने खुद को हार के रूप में कभी नहीं सोचा था, मुझे बचपन से हमेशा यह विश्वास था कि अगर मेरे माता-पिता मर गए, तो क्या मुझे अच्छा जीवन नहीं मिलेगा; क्या मैंने खुद को शिक्षित नहीं किया? और इस विचार ने मुझे सही स्थिति में लाने में मदद की । ”

– एंकर डैनियल

“वाक्यांश” अपने स्वयं के भले के लिए बहुत चालाक “बहुत कम लोगों के लिए लागू किया गया था, जो कम से कम इसके योग्य नहीं थे । Rhys की राय में, टॉम सेवरिन एकमात्र ऐसे व्यक्ति थे जिनसे वह कभी मिले थे, जो वास्तव में अपने स्वयं के अच्छे के लिए बहुत स्मार्ट थे । गंभीर अक्सर एक बातचीत या बैठक के दौरान आराम और असावधान दिखाई देते थे, लेकिन बाद में लगभग सही सटीकता के साथ हर विवरण को याद कर सकते थे । वह उज्ज्वल, मुखर, अपनी रेज़र-एजेड बुद्धि और अक्सर आत्म-मज़ाक में आश्वस्त था ।

रईस, जो कठोर और आनंदहीन माता-पिता द्वारा उठाए गए थे, ने हमेशा सेवेरिन की गुणवत्ता के साथ लोगों को पसंद किया था । वे एक ही पीढ़ी के थे, एक ही विनम्र शुरुआत के साथ, सफलता के लिए समान भूख । उनके बीच मुख्य अंतर यह था कि सेवेरिन उच्च शिक्षित था । हालाँकि, Rhys ने कभी भी उसके लिए उसे नहीं बताया था । व्यापार में, वृत्ति उतनी ही मूल्यवान थी जितनी कि बुद्धिमत्ता, कभी-कभी इससे भी अधिक । जबकि सेवेरिन कभी-कभी खुद को एक मुद्दे के गलत पक्ष में बात कर सकता था, Rhys ने अपने स्वयं के स्वभाव के संकेत पर भरोसा किया । “

– लिसा क्लेपस

“मेरा काम स्वरोदय की महिमा को प्रदर्शित करता है; मैंने इसे स्वाभाविक रूप से उभरने दिया और मैं खुद को वह नहीं होने के लिए मजबूर करता हूं जो मैं नहीं हूं ।

– एफर्ट साइबुलकविक्ज

“उसने एक दृष्टि देखी । कोई आश्चर्य नहीं कि उसने उसे किसी छोटे देश के लिए, बिना मेकअप और उसके पुराने भूरे कोट के लिए गलत समझा था । दुनिया में कुछ भी नहीं है, वह अचानक महसूस करती है, एक भूरा कोट के रूप में काफी भूरा या काफी पुराना हो सकता है और तस्वीर को पूरा करने के लिए, कुछ भी नहीं कर सकता है एक दूसरे हाथ स्टेशन वैगन एक फ्लैट टायर और दो धूल बैग की तुलना में कम थोपना देखो कुत्ते का खाना, इसके पिछले भाग में बैठना, जैसे ढेलेदार बुढ़िया । लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता कि उसने क्या सोचा था, वह इसके बारे में कुछ किए बिना एक के बाद एक अपमान लेने के लिए एक मूर्ख होगा । अगर वह नहीं थी, तो उसका रवैया उसके जीवन के बाकी हिस्सों के लिए उसे हीन भावना देने के लिए पर्याप्त था । डेविड को नहीं पता था कि क्या हुआ था, लेकिन वह कुछ अनिश्चित वोल्टेज को याद करेगा जो समय में उसका हिस्सा था, उनकी शादी एक रक्तहीन संघ बन जाएगी जिसे वह ईर्ष्या और गर्व के साथ संजोना बंद कर देगा । यह सिद्धांत में थोड़ी दूर की आवाज़ लग सकती है, लेकिन वास्तविक व्यवहार में, वह जानती थी कि यह सच है । ”

– रोज फ्रेंकिन

quotes for self confidence
quotes for self confidence

“बहुत से लोग इस बात से अधिक चिंतित हैं कि कोई रिश्ता उन्हें अपनी निजी भलाई के बजाय कैसे दिखता है । वे सच को छिपाते हैं, कई बार एक सुंदर सफेद पिकेट की बाड़ के पीछे । उपस्थिति उनकी पहली प्राथमिकता है, इसलिए वे दुरुपयोग के बावजूद रिश्ते को लटकाते हैं । ”

– रॉन बैराटोनो

“भले ही वह आत्मविश्वास सफलता की निश्चितता को प्रमाणित नहीं करता है; हालाँकि, यह किसी की इच्छा शक्ति को बढ़ाता है । जब भी और जहां भी कोई ऐसा कार्य करने में विफल होता है, वह अपने जीवन के प्रत्येक चरण में पतन, विफलता और निराशा का सामना करता है । ”

– एहसान सहगल

“खुफिया, क्षमता और ताकत के अपने स्तर को कम मत समझो ।”

– इज़े विक्टोरिया ओडिएस

“आप अपने जीवन के प्रमुख में एक महिला हैं! आपको अपने सिर को ऊंचा रखने वाले कमरे में मार्च करना चाहिए! जैसे आप एक मंच पर चल रहे हैं, एक युद्धक्षेत्र! “

– लियान मोरियार्टी

“अधिक सेल्फी लें । इसलिए नहीं कि आपको सत्यापन या पसंद या टिप्पणी की आवश्यकता है । लेकिन क्योंकि आप इस धरती पर हैं । जिंदा और पवित्र और सच्चा । और हाँ, आपकी सुंदरता देखने और जानने की योग्य है, विशेष रूप से आपके द्वारा । आप अपनी खुद की कला का विषय होने के योग्य हैं । अपने बनने की प्रक्रिया पर कब्जा करना ठीक है । अपनी तरह का और सौम्य और उग्र साक्षी होना । अपनी आंखों और अपनी त्वचा और अपनी हड्डियों की सच्चाई जानने के लिए । जो दिखाना चाहता है उसे दिखाने के लिए, यह बताने के लिए कि क्या नाम रखा जाना है, यह बताने के लिए कि आपके द्वारा बताई गई कहानी के स्वामित्व का दावा करने के लिए ।

 

प्रिय लड़की । आप सबसे बड़ी कला हैं जिसे आप कभी भी बनाएंगे । मास्टरपीस । मैग्नम ओपस । आप यह कर रहे हैं । हालाँकि, आप बनना चाहते हैं ।

 

अब अपने आप को देखें, आप जो चमत्कार कर रहे हैं, अपने आप को देखें और आश्चर्य में तब तक भिगोएँ जब तक आप दूर नहीं देखना चाहते । ”

– जीनत लेब्लांक

“कोई भी आपके अनुमोदन के बिना आपके दिल में समझौते नहीं कर सकता है ।”

– राचेल मैरी मार्टिन

“मुझे लगभग 40 वर्षों से अपने आप को जानने का सौभाग्य मिला है । यह बताने के लिए बहुत सी कहानियाँ और किस्से हैं, लेकिन मैं आपको उन विवरणों से अलग कर दूँगा ।

 

अगर कोई चीज़ मैंने सीखी है, तो वह यह है कि व्यक्ति को अपने भीतर खोजने के लिए बहुत सूक्ष्म कीमिया की आवश्यकता होती है । “

– एफर्ट साइबुलकविक्ज

“कल रात मैं बिस्तर पर पड़ा था । लेकिन चादरों के बीच रेंगने के बजाय मैंने खड़े होने का फैसला किया, नग्न, बड़े पूर्ण लंबाई वाले दर्पण के सामने जो मेरे बिस्तर के बगल में दीवार के खिलाफ जांचा जाता है । ⠀

मैंने चमकदार रोशनी को बंद कर दिया और एक गीत मिला जो ऊर्जा से बात करता था जिसे मैं अपनी त्वचा के नीचे महसूस कर सकता था । कुछ देर के लिए मैं वहीं खड़ा रहा । और मैंने खुद को देखा । नंगे त्वचा । खुला दिल । स्पष्ट सत्य । ⠀

पृथ्वी पर 42 साल बाद यह एक आश्चर्य है, इसे पूरी तरह से उतरने की अनुमति देने के लिए, यह जानते हुए कि मैं रुक सकता हूं, और अपने आप को देख सकता हूं और निर्दयी शब्दों के अलावा अन्य चीजों को सोच सकता हूं । ⠀

मुझे गलत मत समझो मैं आपको एक सुंदर सोशल मीडिया चित्र नहीं बनाना चाहता जो वास्तविक जीवन में नहीं चलता है । मैं अचानक से पूरी तरह से ठीक नहीं हूं । मैं इंसान हूँ और मैं इस विशेष संस्कृति के बीच में एक महिला हूँ, और इसलिए, ज़ाहिर है, मैं तंग और मजबूत होना पसंद करूँगी और उठाऊँगी । मैं अपनी त्वचा और चयापचय के लिए प्यार करता हूँ जो मैंने अपने बिसवां दशा में किया था । काश, अक्सर, कि मेरा पेट चापलूसी था । मैं मेकअप पहनती हूं और अपने भूरे बालों को हटाती हूं । मैं इन चीजों के बारे में भी चिंता करता हूं, निश्चित रूप से, मैं करता हूं । ⠀

लेकिन अंत में, और पूरी तरह से – मैं खड़े हो सकता हूं और खुद को देख सकता हूं और भरा जा सकता हूं, पूरी तरह से, प्यार से । मैं खुद को पूरी तरह से नंगे देख सकता हूं और सोच सकता हूं, हां, मुझे अब खुद पसंद है । जैसा मैं हूं । भले ही कुछ न बदले । यह मैं । वह अच्छी है । और वह सुंदर है । ⠀

और यहां तक ​​कि खुद को मानव होने की अनुमति देने के स्थान पर, और उन चीजों से नाराज हूं जिन्हें मैं खामियों के रूप में देखता हूं, मैं इस पारी का सम्मान करता हूं और जश्न मनाता हूं । ⠀

और इसलिए कल रात मैं वहाँ खड़ा था । नग्न और बिना हाथ लगाए और अपने हाथों को मेरी त्वचा के साथ धीरे से चलाएं । सबसे गहरी प्रलोभन की कोमलता की पेशकश करने के लिए । अपने स्वयं के सबसे अच्छे प्रेमी होने का अभ्यास करने के लिए, अपनी आत्मा से रोमांस करना । मोमबत्तियों को चमकाने और फूल खरीदने के लिए । अपने स्वयं के जानने के लिए स्थान रखने के लिए । ⠀

और संगीत बजने के दौरान मेरी खुद की त्वचा को छूने के लिए । धीरे । हलके से । श्रद्धा के साथ । मेरी जाँघें, मेरी बाँहें, मेरे स्तन, मेरा पेट, वे बिंदु जहाँ मेरी नाड़ी दिखाई देती है, वह बेहोश करने की क्रिया जो मुझे जीवित सिद्ध करती है । पारभासी नीली नसों, निशान, स्याही जो कहानियों को बताती है । अपनी मर्ज़ी के घर पर कानाफूसी करने के लिए । ⠀

मैं तुमसे प्यार करता हूँ । ⠀

मैं आपके ज्ञान का सम्मान करता हूं । ⠀

यहां पहुंचने के लिए मुझे इंतजार करने के लिए धन्यवाद । ⠀

मैं अंत में देखता हूं कि आप पवित्र हैं । ”

– जीनत लेब्लांक

“कभी-कभी सभी दर्शन जो आपने पढ़े हैं, जिनमें मेरा भी शामिल है, किसी भी उपयोग में नहीं आएगा, हालांकि, आपका अपना अवलोकन क्या होगा ।”

– अभिजीत नस्कर

चित्र को आज़माएं:

अगले कुछ महीनों के लिए, प्रत्येक दिन, आप एक विशाल कमरे में रहने वाले एकमात्र व्यक्ति के रूप में (जहां एक सुंदर घटना आयोजित की गई थी, लेकिन आपको आमंत्रित नहीं किया गया था) । और आपका एकमात्र कर्तव्य यह है कि उस सारे कमरे को बिना किसी मार्गदर्शन और बिना किसी सहायता के वापस कर दिया जाए । आप, बिल्कुल अकेले । अपने पहले कुछ दिनों में, आप अपने आप को बहुत उत्सुक हो जाने देते हैं और आप विशाल कमरे की भव्यता और महिमा की प्रशंसा करते हैं । पेंटिंग में दीवारों से लेकर फर्नीचर के हर एक टुकड़े को शामिल किया गया है । अगले कुछ हफ्तों में, आप क्रिस्टल ग्लास और प्लेटों को निहारना शुरू करते हैं । आप जो खाते हैं, उसका स्वाद या स्वाद आप मेहमानों से पहले लेते हैं । आप फर्नीचर के प्रत्येक टुकड़े पर बैठते हैं, और उस घटना में खुद की कल्पना करने का दिखावा करते हैं … एक समय की अवधि के बाद, और इसी सटीक जिम्मेदारी को दोहराते हुए, आप इस विशाल कमरे को इकट्ठा करने और क्रम में रखने के लिए एक महान सुविधा प्राप्त करते हैं; और फलस्वरूप, आपके द्वारा छोड़े गए शेष समय के साथ, आप प्रत्येक विंडो से जो कुछ भी देख सकते हैं, उस पर अधिक रुचि दिखाने लगते हैं (वह कमरा अब वही रुचि नहीं रखता है जो एक बार आप पर था) । और आप इससे बाहर होने की आशा करते हैं ।

 

मैं वह विशाल कमरा हूं जो चमकता है और बहुतों का ध्यान आकर्षित करता है । और आप, आप वह व्यक्ति हैं जो मेरे साथ एक निजी जीवन साझा करता है, और जो मेरी सभी खामियों को जानता है । शायद यह अक्सर ऐसा होता है, और एक कमरे से ऊब जाता है जिसमें कोई रहता है, यहां तक ​​कि घृणित या थके हुए भी – इसलिए आपको लगता है कि आपको इसे पीछे छोड़ना होगा … इसे छोड़ दें । आशा है कि आप तब तक एक अच्छा समय था । आशा है कि आपके पास इस समय के बारे में अच्छी यादें और एक मुस्कान हो । यह बर्बाद नहीं हुआ । यह आपके जीवन के लिए एक संवर्धन था (और दूसरे के जीवन के लिए) । लेकिन आपके द्वारा अपने “प्यार” के लिए लड़ने के बाद नहीं, बल्कि साथ पाने के लिए आपने सब कुछ करने की कोशिश की । यदि यह खत्म हो गया है, तो यह खत्म हो गया है । लेकिन अगर आप रहने का प्रबंधन करते हैं, तो यह आपके जीवन का सबसे अच्छा समय होगा । ”

– एफर्ट साइबुलकविक्ज…

“बहुतायत में रहने के लिए, मानव होने की खुशी का अनुभव करने के लिए, अपने अनूठे उद्देश्य का अनुभव करने में सक्षम होने के लिए, हमें जरूरत है, वास्तव में हमें अपने दिल के साथ एक संवाद फिर से खोलना होगा, जब हम फिर से जुड़ते हैं तो हम अकेले महसूस नहीं करते हैं, हम याद रखो और हम चंगा करते हैं ”

– हेलेन ओलेरेन्शॉ

“मैं चाहता हूं कि आप मेरे अंदर हों, जैसे एक मनोरोगी ने अपनी जलन को बाहर निकाल दिया । इस प्रकार का ध्यान मैं चाह रहा हूं । अब, यह स्पष्ट है कि आपका टेस्टोस्टेरोन एक बहुत ही यौन छवि के प्रश्न में खुल जाएगा । और यह ठीक है । फिर भी । मैं सेक्स की बात नहीं करता, लेकिन असली बाद में । “

– एफर्ट साइबुलकविक्ज

“मैं चाहता हूं कि आप मेरे अंदर हों, जैसे एक मनोरोगी ने अपनी जलन को बाहर निकाल दिया । इस प्रकार का ध्यान मैं चाह रहा हूं । अब, यह स्पष्ट है कि आपका टेस्टोस्टेरोन एक बहुत ही यौन छवि के प्रश्न में खुल जाएगा । और यह ठीक है । फिर भी । मैं सेक्स की बात नहीं करता, लेकिन मिठाई के बारे में; वास्तविक परिणाम

– एफर्ट साइबुलकविक्ज

 

“अपने आप को देखो । मुझे पता है कि तुम सबसे दयालु व्यक्ति हो । देखो तुम कितनी खूबसूरत हो । आपको अपने से बाहर की इतनी आवश्यकता क्यों है? आप पर्याप्त क्यों नहीं हैं? “

– चिम्मंडा नोगज़ी अदिची

“मैंने सीखा कि व्यक्ति को हमेशा अपने दिल की सुननी चाहिए । जितना तुम जानते हो उससे बड़ा कोई ज्ञान नहीं है । ”

– रेहम खान

“जीवन है, सबसे अधिक, प्यार के बारे में – अपने दिल का पालन करें, अपने सपनों को जीएं, मुस्कुराएं, खुश रहें, अपने मिलने वाले सभी में अच्छा देखें और उन लोगों से ऊपर उठें जो आपको कम महसूस कराने की कोशिश करते हैं । अपना दिल भरकर अपनी आत्मा – प्यार, कोई फर्क नहीं पड़ता कि हमेशा क्या जवाब होता है । ”

– एम्मा हीथरिंगटन

“एक इंसान की सबसे बड़ी उपलब्धि एक दिन यह महसूस करना है कि वे हमेशा से एक सार्वभौमिक आत्मा से जुड़े हुए हैं, कि वे कभी भी कल्पना करने की तुलना में अधिक शक्तिशाली और अधिक सक्षम हैं, कि वे महत्वहीन विकासवादी घटनाएँ नहीं हैं, बल्कि उनके संपूर्ण सांसारिक अनुभव के आर्किटेक्ट! ”

– रिकार्डो क्रूज़ लील

 “वर्तमान में पिछली सदी के कुछ महान आंकड़ों पर नजर डालते हैं और आश्चर्य होता है कि क्या वह हमारी तरफ था? क्या वह गुडी थी? यह आत्मविश्वास की कमी का तात्पर्य है: वर्तमान चाहता है कि दोनों अतीत को अपनी राजनीतिक स्वीकार्यता पर निर्भर करते हुए उसका संरक्षण करें और इसके द्वारा उसकी चापलूसी की जाए, पीठ पर थपथपाया जाए और अच्छे काम को जारी रखने के लिए कहा जाए । “

– जूलियन बार्न्स

“जब मैंने गणना करने का तरीका सीखा, तो मैंने गिनना बंद कर दिया । जब मैंने मुस्कुराना सीखा, तो मैंने डरना बंद कर दिया । जब मुझे समझ में आया कि मेरी कायरता मुझसे क्या चाहती है, तो मैंने पीछे हटना बंद कर दिया ”

– एंजेलोस माइकेलोपोलोस

“मैंने अपनी आँखें बंद की । लाल और पीले रंग के पैटर्न में मेरी पलकों के माध्यम से सुनहरा प्रकाश चमकता है । आंकड़े नृत्य करते हैं और प्रकाश में चमकते हैं, अंधेरे आँखें चमकती हैं । मुझे लगता है कि विक्टोर की उत्सुकता इस तरह से बढ़ रही है मानो वह मेरी अपनी हो । यह लगभग एक ही पल में फैलता है । गर्मी और पसीने के स्पर्श के लिए मैं एक बीट की नब्ज की देखभाल क्या करता हूं? यह विक्टॉयर का जुनून है, मेरा नहीं । मैं सुसाइड नहीं करूंगा । मैं रावेल का सपना नहीं हूं । “

– के.ए. विगिंस

“सुनो सुनो सुनो

अपने शरीर को, अपने दिल को, अपनी आत्मा को

वे आपसे हमेशा बोल रहे हैं ।

उनके पास उत्तर हैं । “

– मिमी नोविक

“बहुत कम उम्र से, मैंने हमेशा वयस्कों को यह कहते सुना” हमारा पूरा जीवन मरने से पहले हमारी आँखों के सामने चमकता है ।

 

… यह बिल्कुल ऐसा आधार है जिस पर मेरे जीवन की संरचना बनती है – यह आसान नहीं हो सकता है लेकिन यह बहुत ही उल्लेखनीय है । मेरी समझ और सहानुभूति प्रकृति है (अपने ज्ञान की खेती करने और अपनी बुद्धि का उपयोग करने में एक निरंतर रुचि), और मैं हर उस चीज और सभी को समर्पित कर देता हूं, जो इस तरह के दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए तैयार हैं ।

 

दुर्भाग्य से, कई लोग जागरूक नहीं हैं या स्वीकार करने को तैयार नहीं हैं, कि हमारी धारणा हमारी वास्तविकता है । और किसी भी बिंदु पर हम अपनी धारणा में बदलाव कर सकते हैं, और देख सकते हैं कि दुनिया कैसे सचमुच बदलती है । आखिरकार, हम केवल एक बार जीते हैं और इसे लचीलेपन और जुड़ाव के साथ पूरी तरह से जीना चाहिए । ”

– एफर्ट साइबुलकविक्ज

“सभी द्वारा पसंद किया जाना लगभग असंभव है; लेकिन निश्चित रूप से वहाँ कोई है जिसके लिए आप सबसे प्यारे, सबसे चतुर, सबसे मजेदार और सबसे आकर्षक व्यक्ति हैं जो वे कभी मिलेंगे …

– रोडोल्फ़ो चपरासी

“आप बता सकते हैं, मैं ईमानदारी से थोपने की अवधारणा का पता लगाता हूं (…) एक बार जब आप मुझे दूसरे में बनाने की कोशिश करते हैं, तो जब मैं अब आपको मेरा हिस्सा नहीं मानता हूं । एक पर्याप्त है । ”

– एफर्ट साइबुलकविक्ज

“मैं एक अच्छा बुनना हूं, और मुझे इस पर गर्व है । मैं उन चीजों के बारे में मामूली होने का कोई मतलब नहीं देखता जिन्हें आप जानते हैं कि आप अच्छा करते हैं । यह विनम्रता को इतना अधिक नहीं दर्शाता है जितना कि पाखंड या धारणा की कमी । ”

– लुईस डिकिंसन रिच

“आप लोगों को इतना बुरा नहीं मानना ​​चाहिए । वे आपसे असहमत नहीं हो रहे हैं – यह उनका तरीका है । आप हमेशा सोचते हैं कि लोग आपके लिए अर्थपूर्ण चीजें हैं । लेकिन वे नहीं करते । ”

– डी.एच. लॉरेंस

“हमारे जीवन को बदलना इतना आसान है । यह हमारे विचारों से शुरू होता है । हम अपने जीवन के बगीचे में माली हैं और हमारे विचार वे बीज हैं जिनसे हम लैस हैं । यदि आप वृक्षारोपण को बदलना चाहते हैं तो अपने बीज बदलें । ”

– संजीव हिमाचली

“क्या मैं आपसे कुछ पूछ सकता हूं?” आपने कहा । “आप उस घोटाले से कैसे बच गए?”

 

उसने कहा, “मैंने शर्मिंदा होने से इनकार कर दिया ।”

 

“आपने ऐसा कैसे किया?” तुम ने पूछा था ।

 

“जब वे मेरे पास आए, तो मैं आती रही,” उसने कहा ।

– गेब्रियल ज़्विन

“अगर एक बच्चा ऐसा दिखता है कि वह एक बकवास नहीं देता है, तो ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि वह खुद पर विश्वास नहीं करता है; यह इसलिए है क्योंकि कोई और उस पर विश्वास नहीं करता है । ”

– शॉन डेविड हचिंसन

“वे बंदूक का उपयोग करेंगे और वे शब्दों का उपयोग करेंगे, और सभी का सबसे बुरा हिस्सा यह है कि आप सुन सकते हैं जब वे कहते हैं कि आप एक सनकी या राक्षस हैं, और आप इसे मानना ​​शुरू कर सकते हैं ।

लेकिन वे झूठ बोल रहे हैं । ”

– रोयना सिल्वर

quotes for self confidence
quotes for self confidence

“लंदन में? पेरिस? बर्लिन? ज्यूरिख? शायद ब्रसेल्स, युवा संघ का केंद्र? वे सभी सांस्कृतिक रूप से, राजनीतिक रूप से, काल्पनिक रूप से एक दूसरे से आगे निकलने का प्रयास करते हैं । लेकिन रोम, यह कहा जाना चाहिए, स्थिति की दौड़ में शामिल होने के लिए परेशान नहीं किया है । रोम प्रतिस्पर्धा नहीं करता है । रोम बस सभी उपद्रव और प्रयास को देखता है, पूरी तरह से अपरिचित, एक हवा को बाहर निकालता है जैसे: ‘अरे- जो करना है करो, लेकिन मैं अभी भी रोम हूं । मैं इस शहर के रीगल आत्म-आश्वासन से प्रेरित हूं, इसलिए यह जानने के लिए कि उसे इतिहास की हथेली में सुरक्षित रूप से रखा गया है, इतना हैरान और गोल है । जब मैं एक वृद्ध महिला हूँ तो मैं रोम में रहना पसंद करूंगी । ”

– एलिजाबेथ गिल्बर्ट

“यह खुलासा करने के बीच अंतर है कि जो केवल आपका व्यवसाय है और दुनिया से दूर छिप रहा है और अपने जादू को नहीं देख रहा है, चमक रहा है और साझा कर रहा है ।”

– रशीद ओगुनलारू

“एक अच्छा जीवन वह है जो आप जितना प्यार करते हैं उतना ही कर रहे हैं और आपको जितना चाहिए उतना ही करना चाहिए”

– सवानिया चीन

उन्होंने कहा कि सफलता के लिए मुख्य बाधा वह जल्द ही लेटी के खुद के अविश्वास से अधिक है । मुझे यह समझने में गलती नहीं होगी कि उसे खुद पर बहुत कम भरोसा था; उस में से, कोई भी बहुत कम हो सकता है । आत्म-अविश्वास केवल मंदबुद्धि होगा, जबकि आत्मविश्वास विश्वासघात करेगा । इन बातों से अनजान आदमी मुझे जवाब देगा, “लेकिन आपके पास एक या एक होना चाहिए ।” “आपके पास न तो होना चाहिए,” मैं जवाब देता हूं । “आपको सच्चाई का पालन करना चाहिए, और उस खोज में, कोई भी अपने बारे में, पीछा करने वाले, बेहतर के बारे में सोचता है । उसे सच के बाद इतनी भूख और प्यास दें कि उसकी मंद दृष्टि उसके सभी अस्तित्व पर कब्जा कर ले, और कोई समय नहीं छोड़ता है ।” उसकी भूख और उसकी प्यास के बारे में सोचना । उसके बाद जो कुछ हमारे लिए जरूरी है, उसमें आत्म-विस्मरण मानसिक परिस्थितियों में सबसे स्वास्थ्यप्रद है । किसी को अपने कामों के लिए, अपने कर्मों के लिए, अपने आचरण के लिए – अपने आप को नहीं देखना है । ; असत्य के खोने में, या केवल प्रतिबिंबित होने पर, हम सच्चे स्व को पाते हैं । मूर्ख होने में कोई बुराई नहीं है, इसलिए जब तक कोई व्यक्ति खुद को चतुर नहीं समझता है, चतुर होने में अच्छा नहीं है, अगर कोई आदमी खुद को ऐसा नहीं समझता है; इसके लिए यह सबसे बुरी मूर्खता का एक छोटा तरीका है । यदि आप खुद को चतुर समझते हैं, तो खुद को कुछ करने के लिए तैयार करें, फिर आपके पास अपमान का मौका होगा । अच्छे संकायों और अच्छी प्रवृत्ति के साथ, लेटी हमेशा सोच रही थी कि वह गलत है, बस क्योंकि वह उसमें थी – एक प्यारा दोष, इसमें कोई संदेह नहीं है, लेकिन एक दोष बहुत बुरा है कि वह आगे बढ़ रहा है एस, और एक शिक्षक को पीड़ा देना । “

– जॉर्ज मैकडोनाल्ड

“जब वे लोग जो आपको नहीं जानते हैं वे आपकी अच्छी तरह से प्रशंसा करते हैं, तो वे आपके अनुमानित भ्रम को देख रहे हैं, न कि आपके वास्तविक स्व को ।

इसके विपरीत, जब आपके जानने वाले लोग आपका सम्मान करते हैं, तो यह शायद इसलिए है क्योंकि आप इसके लायक हैं । ”

– हेमिन सुनीम

“फिर भी, पार्टी में सभी ने इसे आज़माया क्योंकि कोई भी यह स्वीकार नहीं करना चाहता है कि गज़पाचो का स्वाद आंशिक रूप से पिघला हुआ टमाटर आइसक्रीम जैसा होता है । समस्या यह थी कि जब तक वे अपने चम्मच भर के चबूतरे को निगल लेते थे तब तक वेटर चला जाता था, जिससे सभी अजीब तरह से एक भयानक, अवांछित गौण की तरह एक गंदा चम्मच पकड़े हुए अपने सुरुचिपूर्ण पोशाक में खड़े हो जाते थे । कुछ लोगों ने अपने खाली चम्मच खिड़कियों पर या जमीन पर रख दिए, जब उन्हें लगा कि कोई नहीं देख रहा है, लेकिन सबसे ज्यादा बस एक वेटर के लिए शांत हताशा के साथ देखा गया जो शायद कभी नहीं लौटा और अपने पक्षों पर चम्मच को पकड़ने के लिए मजबूर किया गया, ऐसा प्रतीत होता है कि चम्मच । सिगरेट या छोटे फैंसी कुत्ते थे ।

 

मैंने देखा कि एक महिला लगभग एक मिनट के लिए उम्मीद से देख रही थी और जब उसने महसूस किया कि कोई भी उस चम्मच के लिए वापस नहीं आ रहा है, तो उसने झपट कर पूल में फेंक दिया । यह थोड़ा अटपटा लग रहा था, लेकिन आपको उस स्तर का सम्मान करना होगा, जिसमें आई-हैव-नो-बकवास-लेफ्ट-टू-दे-के बारे में-चांदी के बर्तन-वह-भी-नहीं-से-मुझे । कि एक चम्मच ड्रॉप के साथ, वह पार्टी में मौजूद सभी से कहा, “यदि आप अपने उन गंदगी का ख्याल मुझे यकीन है कि के रूप में नरक इसके लिए जिम्मेदारी लेने के लिए नहीं जा रहा हूँ लेने के लिए नहीं जा रहे हैं ।”

– जेनी लॉसन

“यदि आप मेरे साहस के पूर्ण मूल्य की सराहना नहीं कर सकते, तो आप मेरी महारत की प्रशंसा नहीं कर सकते ।”

– एफर्ट साइबुलकविक्ज

“अपनी आंतरिक आवाज़ पर भरोसा करना, जो अंतर्ज्ञान को विकसित करने में महत्वपूर्ण कदमों में से एक है, वास्तव में आत्म-विश्वास होने पर भविष्यवाणी की जाती है ।”

– लॉरी नाडे

“आश्चर्यजनक है कि चीजें इतनी सरल कैसे होती हैं, इसलिए अक्सर हमें इससे बचना पड़ता है … याद रखें कि वहाँ एक ग्रह है जो लोगों से भरा हुआ है, अतीत पर शोक मत करो । चिन अप, उन लोगों में रस्सी जो आपको खींच सकते हैं, और आप के नीचे ढीले कट कर सकते हैं, हर कोई जिसे आप कभी भी मिलेंगे, जो आप नहीं जानते हैं, एक सबक पर अटक न जाएं । “

– एफर्ट साइबुलकविक्ज

“हम {अधिक, तेज, और अतिरिक्त के एक समाज में रहते हैं ।” तो हम {अधिक, तेज, और अतिरिक्त प्रतिक्रिया करने की आवश्यकता महसूस करते हैं ।) इस तरह के एक बेकार व्यायाम । इतना आनंद धीमा हो सकता है । ”

– एमिली ले

“वास्तव में स्टाइलिश होने के लिए (केवल” शैली के विपरीत “, जो विपरीत है) बिना धुँधली भीड़ की मांगों और मांगों के संदर्भ के बिना किसी के स्वयं के लिए अनायास होना है ।”

– माइकल हैरिस

“अपने समय को खोजने, जानने और समझने के लिए जो आप नहीं जानते हैं और अंत में, आपको पता चल जाएगा कि यह सभी चीजें हैं जो आप जानते हैं कि आपको कुछ पता चलता है जो आप नहीं जानते हैं, लेकिन कुछ ऐसा जो आप नहीं जानते हैं ! “

– अर्नेस्ट अग्यमंग येबोआ

“इस व्यक्ति को यह बताने के लिए कि उसकी / उसकी पसंद गलत थी और उसे हमारी (माता-पिता) की बात सुननी चाहिए, किसी के आत्मविश्वास को कुचलने का इससे अच्छा तरीका नहीं हो सकता ।” क्योंकि, स्पष्ट रूप से, हम जानते हैं कि कैसे सही चुनाव करना है और वह नहीं करता है ।

– लुकाज़ लैंकी

“आत्मविश्वास के साथ एक व्यक्ति के सपनों की ओर बढ़ना एक व्यक्ति को प्रतिबंधात्मक सीमाओं से परे ले जाने और असामान्य सफलता से मिलने में सक्षम बनाता है । व्यक्तिगत असुरक्षा से मुक्त और बेकार दूसरे अनुमान को खत्म करने से व्यक्ति एक काल्पनिक जीवन जीने में सक्षम होता है । ”

– किलरॉय जे । ओल्डस्टर

“मैं उन्हें व्यक्ति की शक्ति की सराहना करना पसंद करता हूं – और मुझे इससे मतलब नहीं है; मेरा मतलब है कि प्रत्येक व्यक्ति को चुनाव करने और खुद के लिए या खुद के लिए जवाबदेह होने की शक्ति है । मैंने देखा है कि लोग आपको एक श्रेणी में रखने के लिए तैयार हैं – यदि आप इस जगह से आते हैं तो आप वह चीज हैं । लेकिन मैंने कभी भी आंकड़ों और रुझानों, बार ग्राफ और सामाजिक-आर्थिक आंकड़ों में बहुत अधिक मूल्य नहीं रखा है जो लोगों को योग करते हैं । मैं सुनना बंद कर देता हूं जब कोई मुझसे पूछता है कि क्या मुझे पता है कि मेरी संभावना क्या है । मुझे पता नहीं है कि मुझे संभावना पर विश्वास है । लोग अकथनीय और समझ से बाहर हैं, और किसी को भी वास्तव में पता नहीं है कि वे क्या करने की कोशिश करते हैं । मैं नियमों को अपवाद मानता हूं । मैं ऐसे लोगों को पसंद करता हूं, जो तब भी प्रयास करते हैं, जब उनकी संभावना शून्य हो । ”

– केनी पोरपोरा

“जब आप दर्पण में देखते हैं तो आप क्या देखते हैं? मुझे उम्मीद है कि यह सुंदरता से परे होगा । मुझे आशा है कि आप जो देख रहे हैं, वह उस व्यक्ति के लायक है और वह किसी भी चीज से कम का हकदार नहीं है, मुझे आशा है कि आप दर्द से परे देखते हैं, मुझे आशा है कि आप अपने आगे की महिमा को देखते हैं, मुझे आशा है कि आप उस मजबूत महिला को देखते हैं, जो नहीं करती है ‘ असफल होने के लिए ब्रेक, लेकिन खड़े होने के लिए टूट जाता है और मुझे आशा है कि आप हमेशा याद रखेंगे कि आपको बदलाव करने के लिए पहले दर्पण में व्यक्ति से प्यार करने की आवश्यकता है “

– तिमितयो ओलमी

निर्भरता में हमारे समाजीकरण को देखते हुए, महिलाएं भी खराब जोखिम लेने वाली हैं । (…) हम नई स्थितियों, नौकरी में बदलाव, देश के विभिन्न हिस्सों में जाने से बचते हैं । महिलाओं को डर है कि अगर उन्हें कोई गलती करनी चाहिए, या “गलत काम” करना चाहिए, तो उन्हें दंडित किया जाएगा ।

महिलाओं को निर्णय लेने की क्षमता में पुरुषों की तुलना में कम आत्मविश्वास है, और रिश्तों में अक्सर निर्णय लेने वाले कर्तव्यों को अपने साथी को सौंप देंगे, एक स्थिति जो केवल यह सुनिश्चित करती है कि वे समय के अनुसार निर्णय की अपनी शक्तियों में कम आत्मविश्वास हो जाएंगे ।

सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि अपनी बौद्धिक क्षमता को पूरा करने के लिए महिलाएं पुरुषों की तुलना में कम हैं । (…) वास्तव में, जैसे-जैसे महिलाएं वयस्कता में आगे बढ़ती हैं, उन्हें “कुल बुद्धिमत्ता” पर निम्न और निम्न अंक मिलते हैं, इस तथ्य के कारण कि वे अपनी बुद्धि का कम से कम उपयोग करते हैं और अब स्कूल से दूर हैं ।

अन्य अध्ययनों से पता चलता है कि बुद्धि की कार्य करने की क्षमता वास्तव में आश्रित व्यक्तित्व लक्षणों से ख़राब हो सकती है । (…)

आत्मविश्वास और आत्मसम्मान उपलब्धि के साथ महिलाओं की कठिनाइयों में प्राथमिक मुद्दे हैं । आत्मविश्वास की कमी हमें ईर्ष्या के गहरे पानी में ले जाती है । (…) ईर्ष्या को पहचानना, देखा जाना चाहिए, और पूरी तरह से समझना चाहिए; इसे बहुत आसानी से एक ऐसी चीज़ के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है जो महिलाओं की स्वतंत्रता के लिए कहीं अधिक महत्वपूर्ण है – हमारे अपने भीतर की भावनाओं की अक्षमता । इनसे निपटा जाना चाहिए – सीधे – अगर हम कभी भी आत्मविश्वास और शक्ति प्राप्त करने के लिए हैं ।

– कोलेट डाउलिंग

“अपनी शर्तों में उत्कृष्ट हो । इस ग्रह पर एकल आत्मा से अनुमोदन के लिए मत देखो । अपना सम्मान करें और समय आने पर पूरी दुनिया आपका सम्मान करेगी । ”

– अभिजीत नस्कर

“अपराध की भावनाएं आत्मविश्वास को दूर ले जाती हैं, आत्मसम्मान को कम करती है भय, भ्रम, निराशा, अवसाद आदि का स्वागत करती है ।”

– रविवार आदिलाजा

“बाहर की आवाज़ें दूसरों की भावनाएं, चाहतें और राय हैं जो आपके कानों में बहुत ज़ोर से बजती हैं, आप अब और नहीं सुन सकते हैं कि आपके लिए क्या सच है … जब बाहर की आवाज़ें उठती हैं, तो वे आपको सबसे अच्छे मार्गदर्शक के बारे में जानने और विश्वास करने से रोकते हैं अपने स्वयं के आंतरिक अनुभव … अन्य लोगों की आवश्यकता हमें कमजोर महसूस करवाती है, और असुरक्षित महसूस करने से हमारी बाहरी आवाजें भयावह रूप से खिलने लगती हैं । वास्तव में, यदि आप बाहर के आवाज के हमले के बीच में हैं, तो आपके द्वारा किया गया एक अच्छा मौका है, करने की कोशिश की है, या करने के बारे में सोच रहे हैं, आपके लिए बहुत कमजोर है ।  । “

– हेलेन जी ब्रेनर

“परिभाषा के अनुसार खुद के लिए वास्तविक प्रेम हमारे जीवन के हर पहलू को शामिल करता है-अच्छा, बुरा, कठिन, चुनौतीपूर्ण अतीत, अनिश्चित भविष्य, साथ ही साथ सभी शर्मनाक, परेशान करने वाले अनुभव और मुठभेड़ जो हम जल्द ही भूल जाते हैं । “

– शेरोन साल्ज़बर्ग

“ऐसे समय होते हैं जब किसी लड़की को सेक्सी की ज़रूरत होती है । यही वह बात है जो कोई आपको कभी नहीं बताता है । सेक्सी हथियार और रक्षा की दीवार दोनों हो सकते हैं । ”

– क्रिस्टन कैलीहान

“जिस दिन आप यह स्वीकार करने लगते हैं कि जीवन एक कुतिया है और इस पर हँस रहा है, वह दिन है जब आप यह नहीं सोचेंगे कि वह कितने पिल्ले देता है ।”

– मनमीत सिंह नारंग

“हम नपुंसक नहीं हैं । हम चुन सकते हैं कि हम परिस्थितियों और अनुभवों को हमें प्रभावित करने की अनुमति कैसे देते हैं । जो हुआ उसकी हम अपनी व्याख्या बदल सकते हैं और हम इस व्याख्या पर अपनी प्रतिक्रिया को समायोजित कर सकते हैं । ”

– मार्गरेटा मोंटागु

“असुरक्षा अपनी क्षमताओं और मूल्य में विश्वास की कमी है । जब आप चेतना की सुरक्षित स्थिति में प्रवेश करते हैं, तो आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करने वाली हर चीज वापस आ जाएगी । ”

– इटोहन ईगाइड

“मेरे पास सही दांत नहीं हैं । मैं पतला नहीं हूँ मैं वह व्यक्ति बनना चाहता हूं जो अपने शरीर में बहुत अच्छा महसूस करता है और कह सकता है कि वह इसे प्यार करता है और कुछ भी बदलना नहीं चाहता है । ”

– एम्मा वॉटसन

“खुद को प्यार करना आपकी उपलब्धियों का जश्न मनाने और अपनी प्रतिभा का पोषण करने के बारे में नहीं है । वे बातें अच्छी हैं, निश्चित हैं । लेकिन ऐसा नहीं है कि हम जानते हैं कि दूसरे हमें प्यार करते हैं । हम जानते हैं कि दूसरे लोग हमसे प्यार करते हैं जब वे हमें जमीन पर अपना चेहरा देखते हैं, रोते हैं और कमजोर होते हैं, ऐसा महसूस करते हैं कि हमें दुनिया की पेशकश करने के लिए कुछ भी नहीं मिला है – और वे मुस्कुराते हैं, और वे बाहर पहुंचते हैं, और वे हमें वैसे भी प्यार करते हैं । अपने आप को प्यार करना आप तब करते हैं जब आप असफल हो जाते हैं जब आप नहीं जानते कि जब आप सब कुछ खो देते हैं तो आप भूल जाते हैं । अपने आप से प्यार करना वही है जो आप तब करते हैं जब आप जो कर चुके हैं उसे स्वीकार नहीं कर सकते । अपने आप से प्यार करना, जब आप बेहतर होने जा रहे हैं तो आप निश्चित नहीं हैं । अपने आप से प्यार करना आपको उन पलों में करना चाहिए जब आप खुद को पसंद नहीं कर सकते । असली प्यार तब होता है जब आप प्यार को छोड़कर किसी अच्छे कारण के लिए नहीं पहुँचते । ”

– विरोनिका तुगलेवा

“वे कभी भी विश्वास नहीं करेंगे कि एक साधारण लड़की इस तरह के एक असाधारण काम कर सकती है,” जिनेविव चिंतित हैं । “मैं उन्हें क्या बताऊंगा?”

 

“उन्हें बताएं कि एक साधारण लड़की के रूप में ऐसी कोई चीज नहीं है,” ब्लूम ने कहा ।

– डोरेन क्रोनिन और डेविड स्मॉल

quotes for self confidence
quotes for self confidence

इस प्रकार हम यौन इच्छा की उपेक्षा के लिए धर्म के संबंध की समस्या पर पहुंचते हैं । यौन दुर्बलता से आत्मविश्वास में कमी आती है । एक मामले में यह कामुकता के क्रूरता द्वारा मुआवजा दिया जाता है, यौन दमन को बनाए रखने के लिए, दूसरे में कठोर चरित्र लक्षण द्वारा । किसी की कामुकता को नियंत्रित करने के लिए, यौन दमन को बनाए रखने की मजबूरी, विकृति के विकास की ओर जाता है, भावनात्मक रूप से सम्मान और कर्तव्य, बहादुरी और आत्म-नियंत्रण की भावनात्मक धारणाओं को जन्म देता है । लेकिन इन मानसिक व्यवहारों की विकृति और भावनात्मकता दृढ़ता से किसी के व्यक्तिगत व्यवहार की वास्तविकता के साथ विचरण करते हैं । जो पुरुष जननांग संतुष्टि प्राप्त करता है, वह इसके बारे में अधिक उपद्रव किए बिना, सम्मानजनक, जिम्मेदार, बहादुर और नियंत्रित है । ये दृष्टिकोण उनके व्यक्तित्व का एक जैविक हिस्सा है । जिस पुरुष के गुप्तांग कमजोर होते हैं, जिसकी यौन संरचना अंतर्विरोधों से भरी होती है, उसे अपनी कामुकता को नियंत्रित करने के लिए, अपनी यौन गरिमा को बनाए रखने के लिए, प्रलोभन का सामना करने के लिए बहादुर होने आदि के लिए खुद को लगातार याद दिलाना चाहिए, आदि हस्तमैथुन का प्रलोभन का विरोध करने का संघर्ष है । एक संघर्ष जो बिना अपवाद के हर किशोर और हर बच्चे द्वारा अनुभव किया जाता है । प्रतिक्रियावादी मनुष्य की संरचना के सभी तत्व इस संघर्ष में विकसित हुए हैं । यह निम्न मध्यम वर्गों में है कि इस संरचना को सबसे मजबूत रूप से प्रबलित किया गया है और सबसे गहराई से एम्बेडेड है । रहस्यवाद के हर रूप से पता चलता है कि यह सबसे सक्रिय ऊर्जा है और भाग में, यह कामुकता के अनिवार्य दमन से भी संतुष्ट है । “

– विल्हेम रीच

“अत्यधिक आत्म-बलिदान के प्रति आवेग महिलाओं के इतिहास से आता है, न कि उनके स्वभाव से । पश्चिमी संस्कृति में महिलाओं के लिए आत्म-बलिदान इतना स्वाभाविक है कि सदियों पहले, हमें पूरे समाज के लाभ के लिए त्याग और पीड़ा की भूमिका सौंपी गई थी – और हम अभी भी ऐसा कर रहे हैं । “

– स्टेफनी गोल्डन

“मैं इस जीवन के लिए हर दिन भगवान का शुक्रिया अदा करता हूं, और मैं चाहता हूं कि वहां और भी हो, हालांकि यह ज्ञात नहीं है । क्या ज्ञात है कि मैं आज, इस मिनट जिंदा हूं । और यह बहुत कुछ है जो हम सभी के पास है – यह दिन, यह क्षण । ”

– एडी लिटिलफील्ड सुंडबी

“ज्यादातर लोग अपनी भावनाओं के लिए दो चीजों में से एक करते हुए अपना जीवन बिताते हैं: सुन्न या वेंटिंग । आत्म-प्यार करने वाले लोग कुछ अलग करते हैं – वे प्रत्येक भावना को संचार के एक टुकड़े के रूप में स्वीकार करते हैं और वे इसे डिकोड करने का प्रयास करते हैं । इस तरह, भावनाएं कष्टप्रद बाधाओं के बजाय आत्म-खोज की यात्रा पर महत्वपूर्ण मार्गदर्शक बन सकती हैं । “

– विरोनिका तुगलेवा

तो वे आत्म-आश्वस्त थे कि वे सभी स्वभाव से थे कि यह कभी भी संदेह नहीं हुआ कि उनकी पूर्णता उन बलों द्वारा पूर्वनिर्धारित थी जिन्हें मैं नहीं समझता था । वे सभी शाही थे । वे सभी देवता थे । वे सभी टूट चुके थे । ”

– चेल्सी फिल्पोट

“ग्रेस ऑफ़ गॉड एंड हिज़ मेडिसिन के माध्यम से, मैं चंगा हूँ ।” प्रार्थना ब्रेवहार्ट से सीधे दृष्टि के साथ हुई थी, स्कॉटिश हाइलैंड योद्धाओं की एक पंक्ति, जिसमें विशाल ढाल और लंबे भाले बहादुरों के साथ होते हैं, जो बहादुरों के साथ मिलते-जुलते हैं और कैंसर से हमला करते हैं और कैंसर को मारते हैं ।  । वे आगे बढ़ रहे थे, कैंसर की ओर, हड़ताली और इसे अपने तेज भाले से मजबूत सटीक जोर के साथ मार रहे थे । दृष्टि इतनी मजबूत थी कि मैं पैदल मार्च सुन सकता था, और दृष्टिहीनता से मुझे मरते हुए देखा । “ग्रेस ऑफ़ गॉड एंड हिज़ मेडिसिन आई एम चंगा”, मेरी निरंतर प्रार्थना बन गई । प्रार्थना हर दिन मेरे साथ जागती है, सुबह के पंखों पर आती है । यह मेरे दिल में दिन के माध्यम से पीछा किया, और मेरे होंठ पर था के रूप में मैं रात में सोने के लिए चली गई । ”

– एडी लिटिलफील्ड सुंडबी

“एक व्यक्ति प्रेम की शक्तियाँ बनाने, उसकी रक्षा करने और नष्ट करने के लिए सन्दूक जैसी शक्तियों से अपनी या अपनी कठोरता का निर्वाह करता है । जब हम प्यार में होते हैं, तो हमें पता चलता है कि हम क्या बनना चाहते हैं, हम यह भी जानते हैं कि हमारे पास क्या कमी है । जब हम प्यार में होते हैं, तो हमें अपने भाग्य की तलाश करने का अधिकार होता है । जब हम प्यार में खोते हैं, तो हमारा आत्मविश्वास तबाह हो जाता है । प्रेमी के साथ ब्रेकअप के मद्देनजर हम एकांत में चले जाते हैं । अधूरेपन की लहर में फंस गए, हम बहुत पीड़ित हैं । ”

– किलरॉय जे । ओल्डस्टर

“द नेकेड ट्रुथ 2012 लिरिक्स एंड म्यूज़िक मिशेल जेने

वि ० १

हम दूसरों के झूठ में कपड़े पहनते हैं

हम कौन हैं इसे कम करना

हम अपने आत्म-संदेह में खुद को जकड़ लेते हैं

निशान पर पकड़

अनिश्चितता का मुखौटा उतारो,

मुझे आप का चहेरा देखने दो

आशाहीनता के अपने भेस को निकालें

इस जगह पर लंबा खड़े रहें

 

सहगान

नग्न सत्य यह है कि आप सुंदर हैं …

आप हमेशा से रहे हैं

नग्न सत्य यह है कि आप अविश्वसनीय हैं

आप एक सही दस हैं (मैं इसे फिर से कहने जा रहा हूं)

 

 

वि । २

हम अपने आप को सामान्यता में भुनाते हैं

और किस लिए

हम अपने डर और हताशा के पीछे छुप जाते हैं

कौन कहता है कि आपने कटौती नहीं की है?

हीनता की भावनाओं पर पट्टी करें

हमें दिखाओ कि तुम कौन हो

मुझे अपने अंदर विजेता को देखने दो

आप बहुत दूर जाने वाले हैं

 

पुल

आप कोई और क्यों बनना चाहेंगे

इसके अलावा आप कौन हैं?

क्योंकि मामले का तथ्य है

आप एक चमकते सितारे हैं ”

– मिशेल जेन्ना

टैग: सौंदर्य, सशक्तिकरण, आत्मविश्वास, आत्म-प्रेम, vidaxis

1 पसंद

पसंद

 

 

“आपको एक व्यक्ति का सम्मान करना होगा कि वह क्या कर सकता है, और आप उसे उस बेला के प्रति न्याय नहीं कर सकते हैं जो दस लोगों को गोली मारता है जो कुछ भी नहीं महसूस करते हैं, जेल जाते हैं और बाहर आते हैं और दस और गोली मारते हैं । आपको लोगों को यह महसूस कराना होगा कि आप जो कुछ भी अच्छा कर रहे हैं, हम उसके लिए आपकी सराहना और सम्मान करते हैं । स्क्रूज, रिबेलियन रेडर्स स्ट्रीट गैंग के पूर्व नेता जो एक बार कुछ दस हजार सदस्य होने का दावा करते थे

 

 

 

लोगों का सम्मान करना, कोचिंग, गिरोह की भर्ती, गिरोह की सदस्यता, गिरोह के नेताओं, सड़क कोड, सड़क जीवन, गिरोह की भागीदारी, टीम के सदस्यों, आत्म-सम्मान, आत्मविश्वास, सम्मान महसूस करना, महसूस करना चाहता था, अच्छा लग रहा है, विद्रोह-हमलावरों, विद्रोह रेडर्स

 

आपको एक व्यक्ति का सम्मान करना होगा कि वह क्या कर सकता है, और आप उसे उस बेला के लिए न्याय नहीं कर सकते हैं जो दस लोगों को गोली मारता है जो कुछ भी नहीं महसूस करते हैं, जेल जाते हैं और बाहर आते हैं और दस और गोली मारते हैं । आपको लोगों को यह महसूस कराना होगा कि आप जो कुछ भी अच्छा कर रहे हैं, हम उसके लिए आपकी सराहना और सम्मान करते हैं । स्क्रूज, रिबेलियन रेडर्स स्ट्रीट गैंग के पूर्व नेता जो एक बार कुछ दस हजार सदस्य होने का दावा करते थे ”

– ड्रेसेल डील

 

“अगर मैं उन लोगों से घिरा हुआ था जो हमेशा मुझे मंजूर करते हैं, तो मुझे अपने सही और गलत की समझ के साथ इस तरह के गहरे रिश्ते की आवश्यकता नहीं होगी । और आप जानते हैं इसका क्या मतलब है? इसका अर्थ है कि अन्य लोगों का अनुमोदन वास्तव में एक बाधा है, जब यह स्व-खोज के लिए सहायक से अधिक है । “

– विरोनिका तुगलेवा

Quotes for self-confidence
Quotes for self-confidence

“जब मैंने इस व्यवसाय को शुरू किया तो मेरे पास कुछ भी नहीं था, मैं सबसे नीचे था । वास्तव में मुझे जो आत्मविश्वास था, वह आज मुझे यहां मिला है । इस आत्मविश्वास की बात यह है कि इसे खरीदा नहीं जा सकता । आपके पास या तो यह है या आपको इसे अपने दम पर बनाना है । ”

– बाताय ममन सबग

“क्या तुम मेरे लिए कुछ कर सकते हो? क्या आप एक क्षण ले सकते हैं, अभी और स्वीकार करते हैं कि आप कितनी दूर आ चुके हैं? क्या आप सराहना कर सकते हैं, पूरी तरह से, सबक जो आपकी सभी गलतियों को पहले से ही आपको और उस ज्ञान को इकट्ठा कर चुके हैं, जो उस समय बहुत संवेदनाहीन था? क्या आप अपनी यात्रा का जश्न मना सकते हैं और भूल सकते हैं, बस एक पल के लिए, कभी बदलते गंतव्य के बारे में?

 

क्योंकि सच्चाई यह है कि खुद की सराहना करने के लिए कभी भी “सही” समय नहीं होगा । एक जादुई क्षण नहीं होगा जब सब कुछ आखिरकार हल हो जाता है और आप स्वाभाविक रूप से अपने आप को कुछ ऐसा स्थान देने के लिए प्रेरित होंगे जो आप कर रहे हैं । जब तक आप वह जगह नहीं बनाते । जब तक आप उस पल का निर्माण नहीं करते ।

 

हमेशा करने के लिए और अधिक बढ़ेगा । यही जीवन का सौंदर्य है । हमेशा कुछ नया करने, कुछ पुराने को बेहतर बनाने, कुछ बेकार करने, किसी चीज को किसी और चीज में बदलने के लिए कुछ नया करने का अवसर होता है । इन अवसरों को जब्त करने के लिए बस उतना ही समय बिताना महत्वपूर्ण है जितना कि वे आपको सिखाए गए पाठ की सराहना करते हैं और जिस व्यक्ति को आप उन्हें जब्त करते हैं ।

 

तो मेरे लिए, अपने लिए, आज-मनाओ । जैसे आप जन्मदिन या ग्रेजुएशन का जश्न मनाते हैं, वैसे ही आत्म-खोज की अपनी अंतहीन यात्रा का जश्न मनाएँ । तुम इसके लायक हो । तूम्हे इस्कि जरूरत है । हम सब करते हैं ।”

– विरोनिका तुगलेवा

“सशक्त महिला 101: यदि वह आपके साथ है, तो यह ऐसा है कि वह आपको आकर्षक लगे । अपनी सभी खामियों को उजागर करके और अपने समय को अन्य महिलाओं के उन गुणों को काटने में खर्च करें, जिनसे आप ईर्ष्या करते हैं । एक वास्तविक महिला उस पर ध्यान केंद्रित करती है जो उसके पास है और जो उसे पसंद नहीं है उसे ठीक करती है । वह लोगों को यह नहीं देखने के लिए दोषी नहीं ठहराती है कि वह हमेशा अपने आप को नहीं देखती है । “

– शैनन एल । एल्डर

“जब आप जीवन में MATERIAL चीजों के आदी हो जाते हैं तो TRUE प्राकृतिक जीवन आपसे दूर भागने लगता है, हाँ! यह आपको समाज में कुछ ख़ुशी दे सकता है, लेकिन साथ ही साथ यह आपके जीवन की सच्ची खुशियों को तोड़ देगा, जो कि हम बस जीत और क्षमा के साथ कर सकते हैं ”

– राशेदुर रायन रहमान

“उसकी दो उत्कृष्ट विशेषताएं आत्मविश्वास और स्पष्टता थीं । बाद में कभी-कभी उसे गर्म पानी में मिला दिया जाता है । ड्यूरेंस ने बाद में शार्लेट को बताया, लेकिन पूर्व ने उसे स्केल करने से रोक दिया । “

– ओलिव हिगिंस प्राउटी

“लेकिन मैं आपको एक रहस्य बताता हूँ । तुम्हें पता है कि लड़कों को क्या पसंद है? एक महिला जो खुद से खुश है । जो जेन फोंडा वीडियोटेप के साथ खुद को दुखी नहीं कर रहा है और हर समय शिकायत करता है कि यह हिस्सा है या वह भी बहुत बड़ा है । और आप जानते हैं कि उन्हें और क्या पसंद है? वह अपनी पोती के कान में फुसफुसाते हुए करीब से झुक गई । अच्छा भोजन ।”

– जेनिफर वेनर

“भाई, अगर कोई आदमी आपको बीमार समझता है, तो उससे नाराज़ मत होना । क्योंकि तुम सोचते हो कि तुम उससे भी बदतर हो । यदि वह आपको किसी बिंदु पर गलत तरीके से आरोपित करता है, फिर भी संतुष्ट रहें, यदि वह आपको बेहतर जानता था तो वह आरोप बदल सकता है और आप सुधार से कोई लाभ नहीं लेंगे ।

यदि आपके पास अपना नैतिक चित्र चित्रित है और यह बदसूरत है, तो संतुष्ट रहें । इसके लिए केवल कुछ काले रंग के स्पर्श की आवश्यकता है और यह अभी भी सत्य के निकट होगा । “मैं अपनी दृष्टि में आधारित होगा ।” यह अच्छी तरह से कहा गया था । शायद अगर डेविड ने इसे और पूरी तरह से अंजाम दिया होता और इस पर नजर रखी जाती, तो हो सकता है कि यह उसे अपने महान पतन से बचा लेता । प्यार के चुनाव की भावना आपके आधार को आपकी दृष्टि में प्रस्तुत करेगी । “

– चार्ल्स हैडन स्पर्जन

“मुझे लगता है कि आप बहुत से ऐसे लोगों के बीच आते हैं जो आप जो महसूस करते हैं और जो वे कल्पना करते हैं, जिसे आप महसूस करना चाहते हैं, के बीच अंतर से निराश हैं । उनके लिए सबसे छोटा ध्यान देना घातक है । ”

“हाँ,” हैरियट ने कहा, “लेकिन मैं उनमें से एक हूं । मैं खुद को बहुत डिस्कस करता हूं । मुझे कभी नहीं पता कि मैं क्या महसूस करता हूं । ”

“मुझे नहीं लगता कि यह मायने रखता है, बशर्ते कोई व्यक्ति स्वयं को उचित भावनाओं में ढालने की कोशिश न करे ।”

– डोरोथी एल Sayers

“उन्होंने तेजी से सीखा क्योंकि उनका पहला प्रशिक्षण सीखने के तरीके में था । और सभी का पहला सबक बुनियादी विश्वास था जिसे वह सीख सकता था । यह पता लगाना चौंकाने वाला है कि कितने लोग विश्वास नहीं करते कि वे सीख सकते हैं, और कितने अधिक लोग सीखना मुश्किल मानते हैं । ”

– फ्रैंक हर्बर्ट

“वह याद करते हैं कि वह क्या करने जा रहे हैं, इस बारे में बहुत सारे परिवार चिंता करते हैं, और जब वह रेडियो शो में सामयिक स्केच भेजते हैं, तो वे स्वीकार करते हैं कि उनका आत्मविश्वास बेहद कम था । उनकी बाद की सफलता और धन के बावजूद, आत्मविश्वास की कमी के लिए यह प्रवृत्ति जारी रही है ।

 

“मेरे पास आत्मविश्वास की कमी की भयानक अवधि है,” वह बताते हैं । “मैं सिर्फ यह नहीं मानता कि मैं यह कर सकता हूं और इसके विपरीत कोई सबूत मुझे उस दृश्य से नहीं हटाएगा । मैंने संक्षेप में थेरेपी की, लेकिन थोड़ी देर बाद, मुझे एहसास हुआ कि यह मौसम के बारे में शिकायत करने वाले किसान की तरह है । आप मौसम को ठीक नहीं कर सकते – आपको बस उस पर चलना होगा । “

 

तो क्या उस दृष्टिकोण ने उसकी मदद की है? “जरूरी नहीं,” वह सिकुड़ जाता है ।

– डगलस एडम्स

Quotes for self-confidence
Quotes for self-confidence

“यदि आप यह विश्वास करना जारी रखते हैं कि ईश्वर आपको अन्य लोगों से अधिक पसंद करता है, तो आप कभी भी अपनी आत्म-धार्मिकता से दूर नहीं होंगे । जिस क्षण आप हकदार महसूस करते हैं वह वह क्षण होता है जिसे आप श्रेष्ठ समझते हैं और विनम्र हृदय से खुद को दूर करते हैं जो मानता है कि भगवान जानता है कि वह क्या कर रहा है । ”

– शैनन एल । एल्डर

“इसे नीचे लाओ ।” दिग्गज नेता हान सोलो की अतिरंजित स्वैगर बाइक में सुधार, जो उनके नायक दूसरों पर अपनी इच्छा को लागू करने का प्रयास कर रहे हैं । “

– स्टार वार्स: द फोर्स अवेकेंस

“जब आपको लगता है कि यह दर्द आप के लायक है, तो आप सही हैं । आप केवल एक हैं जो तय कर सकते हैं कि आप नरक में कब तक चलेंगे । ”

– शैनन एल । एल्डर

“अगर वे आपके पास वापस आते रहते हैं, तो यह प्यार नहीं है । ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने खुद को और आसान विकल्प बनाया है । जिस क्षण वे वास्तव में चाहते हैं कि प्राप्त करना कम कठिन हो जाता है, जब आपको पता चलेगा कि आपकी कीमत बिक्री पर थी । ”

– शैनन एल । एल्डर

“प्रतिक्रिया आपके नकारात्मक ILLUSION की तरह है जिसका कोई मूल्य नहीं है, लेकिन यह आपको अपनी कार्रवाई के अगले स्तर के लिए जाने के लिए एक CLUE देता है ।”

– राशेदुर रायन रहमान

 

“इस बारे में अलग-अलग राय है कि क्या करिश्मा और आकर्षण जन्मजात गुण हैं, जिन्हें हम व्यक्तित्व शैली के साथ पैदा करते हैं या सीखते हैं । मेरा मानना ​​है कि यह दोनों का मेल है । छोटे बच्चे इस उत्साह के लिए एक प्रवृत्ति का प्रदर्शन करते हैं । हालांकि, स्मार्ट वयस्कों को एहसास है कि वे जीवन में आगे बढ़ सकते हैं जब वे इन विशेष लक्षणों को विकसित करते हैं । ”

– सुसान सी । यंग

“और फिर मैं वास्तव में दुखी हो गया । मैं अपने शरीर से नफरत करने के लिए बहुत छोटा हूं । मैं दो मिनट की तरह बूढ़ा होने जा रहा हूं, और मेरा शरीर वास्तव में प्यार करना मुश्किल होगा । लेकिन अब, ठीक है, यह ठीक है । मुझे इसकी प्रशंसा क्यों नहीं करनी चाहिए? यह मेरा है और यह मुझे स्वस्थ रखता है और मुझे इसे स्वीकार करना चाहिए, जिस तरह से यह है । ऐसे लोग हैं जो बीमार या विकलांग हैं और जो एक मजबूत, स्वस्थ शरीर के लिए हत्या करेंगे, और आखिरी चीज जिसके बारे में वे चिंतित हैं, वह है उनका कमबख्त सेल्युलाईट । ”

– लिज़ टुसीलो

“जब आप असुरक्षित महसूस करते हैं या जैसे आप अपने आप को मापते नहीं हैं, तो आप खुद को कितना दूर आ गए हैं । और इस समय आपको एहसास होगा कि आप पहाड़ों पर चढ़ गए हैं और कुछ भी पार कर सकते हैं । ”

– ब्रिटनी बरगंड

आइए हम बेंजामिन रश की ओर लौटते हैं, जो बेंजामिन [ले] के दर्शन के क्रांतिकारी निहितार्थों का पूर्वाभास करते हैं । उन्मूलनवादी आंदोलन के बाद लेखन “क्रांति की उम्र” के दौरान अस्तित्व में आ गया था, रश पूरी तरह से सचेत था कि बेंजामिन चालीस लंबे वर्षों तक गुलामी के खिलाफ एक अकेला सेनानी रहा था, अंतहीन उत्पीड़न, उपहास और दमन पीड़ित था, बिना आंदोलन और समर्थन के । उसे बनाए रखें । रश ने देखा कि उनके अस्तित्व ने दुर्लभ शक्ति, आत्मविश्वास, प्रामाणिकता और चरित्र लिया । उन्होंने अपने समय के कार्यकर्ताओं के लिए अनुभव को एक वस्तु पाठ में बदलने की कोशिश की । “मानव जाति के हितैषी,” उन्होंने जारी रखा, “निराशा नहीं होनी चाहिए, अगर वे अपने जीवन के दौरान अपने हितैषी अनुपात, या उपक्रमों के फल नहीं देखते हैं ।” जहाँ भी “सत्य या पुण्य का बीज” लगाया जाता है, वह “जीवन के सिद्धांत को बनाए रखेगा और साथ रखेगा ।” कुछ बीज जल्दी से फल खाते हैं, रश ने समझाया, लेकिन “उनमें से सबसे मूल्यवान, जैसे कि आदरणीय ओक, बढ़ती में सदियों से हैं ।” निर्भय बेंजामिन ले की तरह, ये विशालकाय ओक नहीं मुरझाते । “वे मौजूद हैं और हमेशा के लिए खिलते हैं ।”

– मार्कस रेडिकर

“एक व्यक्ति को इस बारे में अधिक चिंतित होना चाहिए कि अन्य लोगों के चिल्लाने की तुलना में उसकी अंतरात्मा क्या फुसफुसाती है ।”

– ऑस्कर औलीक-आइस

“हमें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने या पूरा करने के लिए पदार्थ को बढ़ाने के लिए गहन प्रयास के साथ खुद को प्रशिक्षित करना चाहिए!”

– मार्कस अर्ली

“अगर मामा रहते थे, तो … मुझे उम्मीद है कि उन्होंने इस जीवन में कुछ हासिल करने के लिए अपनी बेटी की महत्वाकांक्षाओं का समर्थन और अनुमोदन किया होगा ।” जब मैं पाँच साल की थी, तब उसने मुझे पढ़ना सिखाया । अगर वह जानती थी कि मैं अब क्या कर रहा हूं, अगर उसे पता होता कि मुझे विश्वविद्यालय में स्वीकार किया गया है – विश्वविद्यालय, पापा-तो क्या आपको नहीं लगता कि उसे थोड़ा गर्व हुआ होगा? ”

– लेने काबर्बो

बहुत सारी महिलाओं को अपने पति के सामने शर्म आती है । उन्हें लगता है कि यह काफ़ी नहीं है । सही रंग नहीं । या होंठ बहुत बड़े या बहुत छोटे हैं । मुझे आराम करने के लिए अपना डर ​​लगाइए: बदसूरत चूत जैसी कोई चीज नहीं है । ”

– ओलिवर मार्कस मालॉय

“हालांकि हम सभी गलतियाँ करते हैं, कठिन कार्यों में खुद को बाधा नहीं देते हैं; आत्म-तोड़ एक रणनीति नहीं है । कभी-कभी आपको बस इतना करने की ज़रूरत होती है कि आप अपने आप से खुद को बचाएं । ”

– एफर्ट साइबुलकविक्ज

“आपकी दौड़, रंग, पंथ, उम्र, आकार और आकार जो भी हो, एक व्यक्ति की सुंदरता आत्मविश्वास है । स्वयं का सच्चा प्रस्तोता आपका बाहरी फिट नहीं है, त्वचा का रंग, ऊँचाई या चौड़ाई यह सब आपके आत्मविश्वास के बारे में है जो लोगों की आँखों में परिलक्षित होता है और उन्हें आपकी ओर आकर्षित करता है जो आपकी आंतरिक चमक है, जो स्वयं से उत्पन्न होती है- आत्मविश्वास आपको अपना करियर बनाने के क्षेत्र में गौरवान्वित करता है । ”

– लॉर्ड रॉबिन

“सुंदरता स्वयं की इच्छा का उत्सव है ।

चेरी ब्लॉसम खिलता है लेकिन यह कमल का फूल बनने की कोशिश नहीं करता है । “

– केरी क्यू

“शांत का अर्थ है अपने आप से लटकने में सक्षम होना । आपको बस अपने आप से पूछना है कि क्या कोई ऐसा है जिससे मैं डरता हूँ? क्या कोई है जो अगर मैं एक कमरे में चला गया और देखा, तो मैं घबरा गया? ‘ यदि नहीं, तो आप शांत हैं । ”

– राजकुमार

“पुरुष सामाजिक कंडीशनिंग लड़कों और पुरुषों को संभव के रूप में कई महिलाओं को बिस्तर करने के लिए लक्षित करने के लिए प्रोत्साहित करती है …. इतना ही, ताकि उनके आत्म-सम्मान और आत्म-मूल्य उनके साथ यौन साझेदारों की संख्या के साथ परस्पर जुड़ जाएं; और जब यह संख्या कम हो या शून्य हो, तो भी उनका आत्मविश्वास होता है । ”

– मिया यामनूची

“कोई भी ऐसी चीज में विफल हो सकता है जिसे वे वास्तव में नहीं चाहते हैं ।” वास्तव में क्या साहस चाहिए जो आप चाहते हैं और उसके बाद असफल हो रहा है । जीवन में और अधिक पूर्ति होती है यह जानते हुए कि आपने कोशिश की, बजाय लड़ाई के ।

– शैनन एल । एल्डर

“मुझे उसे आराम देने या मुझे यह बताने की आवश्यकता नहीं है कि यह ठीक है ।

मैं इसे अपने आप ठीक कर सकता हूं ।

हो सकता है कि जब आप दुनिया की सबसे बुरी चीज का सामना कर रहे थे तब ऐसा ही हुआ था ।

उसने अपना परिवार और अपना पुराना जीवन खो दिया और शायद अपना बचपन भी, लेकिन उसने खुद को पा लिया ।

और यह करना होगा । ”

– एलजे स्मिथ

आप अपने स्वयं के अनुमोदन के लिए पर्याप्त नहीं बन सकते हैं जैसे आप बाल रखने के लिए पर्याप्त नहीं बन सकते । आप अपनी खुद की आत्म-स्वीकृति अर्जित नहीं कर सकते जैसे आप अपने कान नहीं कमा सकते । आप वह नहीं बन सकते जो आप हैं । वहाँ बाहर देखना बंद करो । आइने में देखो । आप पहले से ही वह सब कुछ हैं जो आप कभी भी बनना चाहते हैं । “

– विरोनिका तुगलेवा

“मुझे लगता है कि बिक्री पर ओवरसाइज़ ट्राउज़र, अच्छी सामग्री से बना भी नहीं है, जिसे कोई खरीदना नहीं चाहता । वे सिर्फ इस उम्मीद में लटके रहते हैं कि किसी दिन उनकी कम लागत के लिए कोई समझौता करेगा । ”

– पवन मिश्रा

Quotes for self-confidence
Quotes for self-confidence

“मैं कभी-कभी” वसा “शब्द का उपयोग करने के लिए परेशान हो जाता हूं, लेकिन मैं खुद का वर्णन करने के लिए” पागल “शब्द का उपयोग करता हूं और मैं इसके साथ ठीक हूं क्योंकि मैं उन शब्दों को वापस ले रहा हूं । मैं “सेक्सी” भी वापस ले रहा हूं क्योंकि, स्पष्ट रूप से, जस्टिन टिम्बरलेक को बहुत लंबा समय हो गया है और उसे इसकी आवश्यकता भी नहीं है । “

– जेनी लॉसन

 

“आखिरकार यह करना पड़ा ।

मैं समझ गया कि यह आसान नहीं होगा, यह बहुत कठिन होगा; मुझे उस आदत का विरोध करने की ज़रूरत है जिसे मैंने बहुत पहले विकसित किया था – दृढ़ विश्वास के साथ । मुझे कभी-कभी असुविधाजनक और कभी-कभी अजीब लगता है । लेकिन अगर मैं कमिट कर सकता हूं, तो वह सारी परेशानी टेजर गन की तरह झपकी मारने वाले खतरे को बढ़ा सकती है । मैं उन्हें चौंका रहा हूँ वे मुझे प्रणाम करते हैं मैंने पहाड़ों के खिलाफ अपनी कोई प्रतिध्वनि नहीं होने दी ।

– एस्पेन मैटिस

“एक व्यक्ति के पास जितना अधिक आत्मविश्वास होता है, उतना ही कम वह दूसरों को नीचा दिखाने के लिए इच्छुक होता है । यह उन लोगों के बारे में बहुत कुछ कहता है जो लगातार बेलगाम रहते हैं । ”

– रिचर्डेल ई । गुडरिक

“वायरल सामग्री के निर्माण में पहला सबक अपनी भावनाओं के साथ संपर्क में आने की ताकत, साहस और आत्मविश्वास है, यह सोचकर कि आप पर क्या प्रभाव पड़ता है ।”

– केन पायरोट

“आपने मुझे अपने चुटकुलों पर हँसाया ।

आपने मुझे अपनी आलोचना पर रुला दिया ।

आपने मुझे अपने झूठ पर फख्र किया ।

 

तब मैंने देखा कि कैसे हर मामले में कोई और मौजूद था,

बिना हँसी या आंसू या क्रोध के आपको सुनना ।

 

मैंने अकेले में प्रतिक्रिया दी ।

 

मुझे अब दिख गया; तुमने मुझे कभी नहीं हँसाया या रोया या नाराज़ किया ।

मैंने हास्य खोजने का विकल्प चुना ।

मैंने अपराध करना चुना ।

मैंने फख्र महसूस करना चुना ।

 

सच तो यह है, तुम मुझ पर कभी भी हावी नहीं रहे ।

– रिचर्डेल ई । गुडरिक

“सबसे अजीब बात यह थी, जितना सुंदर मैंने उसे पाया, उसने स्वीकार किया कि वह हमेशा अपनी त्वचा में सहज नहीं थी । मैंने पाया कि जब तक उसने खुद को समझाया तब तक यकीन करना मुश्किल था । अचानक मैं उसके साथ विस्मय में नहीं था, लेकिन खुद को उसके साथ सहानुभूति पाता हुआ पाया । ”

– मिशेल जेन्ना

“भगवान नए सिरे से शुरू नहीं होता है । वह एक ठिकाना नहीं है । वह कोई मंजिल नहीं है । वह क्लीन ब्रेक नहीं है । वह अनिर्णय के लिए पुलिस वाला नहीं है । वह सीधी रेखा नहीं है । वह एक चक्र है । यदि आप को अपने दाग और दूसरों को ठीक करने की जरूरत है तो वह आपको वापस ले जाएगा । वह न्याय और करुणा के देवता हैं । सबसे बड़ी वृद्धि एक आत्मा अनुभव कर सकती है जो अजनबियों की सेवा करने से नहीं आती है जिसका आपके जीवन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है । यह उन लोगों की सेवा करने से आता है जिन्होंने आपको चोट पहुंचाई है या आपने उन्हें चोट पहुंचाई है । अपने आप को ईश्वर के लिए समर्पित करना उन सड़कों की यात्रा करना है जो कठिन हैं । हालाँकि, वह आपको वहाँ ले जाता रहेगा, जब तक कि आप खुद या दूसरों को ठीक नहीं कर लेते । ”

– शैनन एल । एल्डर

“आत्म-तोड़फोड़ की भावना को नष्ट करने और नष्ट करने के लिए एक सरल बात बदसूरत परिस्थितियों में छिपी सुंदरता की प्रशंसा करना है ।”

– इजराइलमोर आइवर

“मैंने हमेशा लोगों को सकारात्मक सोच के लाभों के बारे में बात करते सुना है । लेकिन वे जो नहीं जानते हैं, जबकि शब्द के लाभ और लाभार्थी कभी-कभी परस्पर विनिमय करते हैं, यह समझना महत्वपूर्ण है कि वे एक ही चीज नहीं हैं । आपको सकारात्मक सोच का लाभ उठाने वाला नहीं, लाभकारी बनना होगा ।

 

मैंने अपने आप पर (हर दिन), अपने आप से (और केवल अपने लिए) काम किया, जब तक कि मेरे दृष्टिकोण ने मेरी दिशा और मेरे विश्वास को निर्धारित नहीं किया । और आज, मैं इसकी प्रभावशीलता में 100% विश्वास करता हूं । ”

– एफर्ट साइबुलकविक्ज

“कोई भी हमारे बारे में परवाह नहीं करता है, लेकिन खुद एंथनी,” उसने एक दिन कहा । “यह मेरे लिए हास्यास्पद होगा कि मैं नाटक के बारे में जाने के लिए दुनिया के प्रति किसी भी दायित्व को महसूस करूँ, और यह चिंता करने के लिए कि लोग मेरे बारे में क्या सोचते हैं, मैं बस नहीं करता, बस इतना ही ।”

– एफ स्कॉट फिजराल्ड़

“एक प्रक्रिया को बदलें,

बदलें एक चुनौती है …

लेकिन अगर आप इसके लिए तैयार हैं …

आपके द्वारा किया जाने वाला परिवर्तन सिर्फ वही हो सकता है जो आपको अपने जीवन को चमकदार बनाने के लिए आवश्यक है! “

– मीकाला बेतातिनी

“आत्म-विश्वास करने वाले लोग अपने आत्म-सम्मान, आत्म-छवि, खुशी, या आत्मविश्वास को किसी अन्य व्यक्ति की स्वीकृति, मान्यता या स्वीकृति पर निर्भर नहीं करते हैं ।”

– सुसान सी । यंग

“गरिमा एक शांत शक्ति है जो आपके गहरे सम्मान और आत्म-सम्मान को दर्शाती है । यह मादक प्रक्षेपण के बिना एक गंभीर गर्व है और पर्यावरण या परिस्थितियों की परवाह किए बिना एक शांत जागरूकता और आत्मा की उदारता को चित्रित करता है । ”

– सुसान सी । यंग

शक्तिशाली आपके आत्म विश्वास को बढ़ावा देने के लिए उद्धरण

क्योंकि कोई अपने आप पर विश्वास करता है, कोई दूसरों को समझाने की कोशिश नहीं करता है । क्योंकि कोई अपने आप से संतुष्ट है, इसलिए किसी को दूसरों की स्वीकृति की आवश्यकता नहीं है । क्योंकि कोई खुद को स्वीकार नहीं करता, पूरी दुनिया उसे स्वीकार करती है । लाओ लाओ त्ज़ु

जीवन दस प्रतिशत है जो आप अनुभव करते हैं और नब्बे प्रतिशत आप इस पर कैसे प्रतिक्रिया देते हैं । – डोरोथी एम । नेडरमेयर

महान और महान । साहसी और दृढ़निश्चयी । विश्वासयोग्य और निडर । वह तुम कौन हो और तुम हमेशा से कौन हो । और इसे समझने से आपका जीवन बदल सकता है क्योंकि इस ज्ञान से एक आत्मविश्वास पैदा होता है जिसे किसी अन्य तरीके से दोहराया नहीं जा सकता है

हर बार जब हम अपने डर का सामना करते हैं, तो हमें करने में शक्ति, साहस और आत्मविश्वास मिलता है । – थियोडोर रूजवेल्ट

हममें से किसी के लिए भी जीवन आसान नहीं है । लेकिन उसका क्या? हमें अपने आप में दृढ़ता और सबसे अधिक आत्मविश्वास होना चाहिए । हमें विश्वास होना चाहिए कि हम किसी चीज के लिए उपहार में हैं और यह चीज, जो भी कीमत पर हो, उसे प्राप्त करना चाहिए । – मेरी कुरिए

सफलता के लिए एक महत्वपूर्ण कुंजी आत्मविश्वास है । आत्मविश्वास की एक महत्वपूर्ण कुंजी तैयारी है । – आर्थर ऐश

अपने आप को अभी प्यार करने के लिए, जैसे आप हैं, अपने आप को स्वर्ग देना है । मरने तक इंतजार मत करो । यदि आप प्रतीक्षा करते हैं, तो आप अब मर जाते हैं । यदि आप प्यार करते हैं, तो आप अब रहते हैं । – एलन कोहेन

रानी की तरह सोचें । एक रानी अगर असफल होने से नहीं डरती । असफलता महानता का एक और कदम है । – ओपरा

quotes for self confidence
quotes for self confidence

हमारी डर यह नहीं कि हम अधूरे है । हमारा सबसे गहरा डर यह है कि हम माप से परे शक्तिशाली हैं । यह हमारा प्रकाश है, हमारा अंधकार नहीं जो हमें सबसे अधिक भयभीत करता है । हम खुद से पूछते हैं कि मैं कौन हूं, मैं शानदार, प्रतिभाशाली, प्रतिभाशाली हूं? असल में आप नहीं होने वाले कौन हैं? आप भगवान के बच्चे हो । आपके छोटा खेल खेलने से दुनिया का कोई फ़ायदा नहीं होता । सिकुड़ने के बारे में कुछ भी प्रबुद्ध नहीं है ताकि अन्य लोग आपके आसपास असुरक्षित महसूस न करें । हम सब चमकने के लिए हैं, ठीक बच्चों की तरह । और जैसा कि हम अपने स्वयं के प्रकाश को चमकने देते हैं, हम अनजाने में अन्य लोगों को भी ऐसा करने की अनुमति देते हैं । जैसे-जैसे हम अपने स्वयं के भय से मुक्त होते हैं, हमारी उपस्थिति स्वचालित रूप से दूसरों को मुक्त करती है । – मैरिएन विलियमसन

आप पृथ्वी पर एकमात्र व्यक्ति हैं जो आपकी क्षमता का उपयोग कर सकते हैं । – जिग जिगलर

 

आत्मविश्वास रखें कि अगर आपने थोड़ा अच्छा काम किया है, तो आप एक बड़ा काम भी अच्छी तरह से कर सकते हैं । – डेविड स्टोरी

 

जब तक सब कुछ सही नहीं हो जाता तब तक प्रतीक्षा न करें । यह कभी सही नहीं होगा । हमेशा चुनौतियों, बाधाओं और सही परिस्थितियों से कम होगी । तो क्या । अभी शुरू हो जाओ । आपके द्वारा उठाए गए प्रत्येक कदम के साथ, आप मजबूत और मजबूत हो जाएंगे, अधिक से अधिक कुशल, अधिक से अधिक आत्मविश्वास और अधिक से अधिक सफल होंगे । – मार्क विक्टर हैनसेन

 

किसी की क्षमता में स्वयं की क्षमता और आत्मविश्वास की प्राप्ति के साथ, एक बेहतर दुनिया का निर्माण कर सकता है । – दलाई लामा

 

आप एक और सेकंड के लिए हिम्मत नहीं करते हैं, अपने आप को उन लोगों के साथ घेरते हैं जो महानता के बारे में नहीं जानते हैं कि आप क्या हैं? – जो ब्लैकवेल-प्रेस्टन

 

क्या यह शक्तिशाली नहीं होगा यदि आप अपने आप से इतनी गहराई से प्यार करते हैं कि आप किसी भी चीज़ के बारे में ऐसा करेंगे यदि आप जानते हैं कि यह आपको खुश कर देगा? यह ठीक है कि जीवन आपको कितना प्यार करता है और चाहता है कि आप स्वयं का पोषण करें । जितना गहरा आप खुद से प्यार करते हैं, उतना ही ब्रह्मांड आपकी कीमत की पुष्टि करेगा । तब आप एक आजीवन प्रेम संबंध का आनंद ले सकते हैं जो आपको अंदर से सबसे समृद्ध पूर्ति प्रदान करता है । – एलन कोहेन

अपने आप को एक ऐसी दुनिया में होना जो आपको लगातार कुछ और बनाने की कोशिश कर रही है, सबसे बड़ी उपलब्धि है । – राल्फ वाल्डो इमर्सन

अपेक्षाओं पर खरा न उतरें । वहाँ जाओ और उल्लेखनीय कुछ करो । – वेंडी वासेरस्टीन

आत्मविश्वास सफलता की स्मृति है । – डेविड स्टोरी

आपकी मर्जी के बिना कोई आपको हीन महसूस नहीं करवा सकता । – एलेनोर रोसवैल्ट

हमें अपने सबसे अच्छे दोस्त बनना सीखना होगा क्योंकि हम अपने सबसे बड़े दुश्मन होने के कारण बहुत आसानी से गिर जाते हैं । – रोडरिक थोरप

चाहे आपको लगता है कि आप कर सकते हैं या सोच सकते हैं कि आप सही नहीं हैं । – हेनरी फोर्ड

यदि आप वास्तव में अपने आप पर एक छोटा मूल्य रखते हैं, तो आश्वस्त रहें कि दुनिया आपकी कीमत नहीं बढ़ाएगी । – लेखक की जानकारी नहीं है

उन्हें करने से पहले आपको खुद से चीजों की अपेक्षा करनी होगी । – माइकल जॉर्डन

आत्मविश्वास तैयारी है । बाकी सब कुछ आपके नियंत्रण से बाहर है । – रिचर्ड क्लाइन

प्राथमिकताएं और स्पष्ट विचार

आप एक बेकार परिवार का हिस्सा हो सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप शक्तिहीन हैं या आपको इसका परिणाम भुगतना होगा ।

आपने आज सीखा कि यह कैसे प्राथमिकताओं और सोच का विषय है 

आपने सीखा कि, यदि प्रेम मौजूद है, तो सब कुछ संभव है । आपने सीखा कि जब आपके दुखी परिवार के लिए कोई प्यार और कोई तय नहीं है, तब भी कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं । यह आपकी शांति को चुनने की बात है क्योंकि आप इसके हकदार हैं ।

इस ज्ञान को लागू करने पर सब कुछ बेहतर होगा । अगर आप उस समस्याग्रस्त परिवार के सदस्य से बात करते हैं । यदि आप उनकी मदद करते हैं तो वे नुकसान पहुंचा रहे हैं । यदि आप यह सुनिश्चित करते हैं कि वे परिवर्तन करते हैं और आपको इलाज करने की आवश्यकता है …

यदि आप अपने आप को उस विषाक्त परिवार के सदस्य के ऊपर चुनते हैं । यदि आप उस नुकसान को सही ठहराने से इंकार करते हैं जो अन्य लोग खुद कर सकते हैं । अगर आपको एहसास है कि आपका सबसे महत्वपूर्ण रिश्ता आपके साथ है ।

और अंत में, कि आपको भी अपने कार्यों के बारे में पता होना चाहिए और आलोचना के लिए खुला होना चाहिए । क्योंकि हम अनजाने में दूसरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं । और यह हमें एक दुविधा पैदा करेगा । ऐसा न होने दें ।

दुविधापूर्ण परिवारों को ठीक करना असंभव नहीं है । यह सिर्फ प्यार, सहयोग और जिम्मेदारी लेता है ।

लेकिन अगर आपने कोशिश की और वे तत्व मौजूद नहीं हैं, तो इसके बजाय बस खुद को चुनें ।

Leave a Reply

Close Menu