Quotes how to move on:- जीवन में सभी अक्सर, हम खुद को जीवन के अद्भुत चरणों के साथ अचानक और अचानक समाप्त होने का सामना करते हुए पाते हैं । इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह एक खूबसूरत रिश्ते का अंत है, एक अच्छी दोस्ती या एक अच्छी नौकरी है, यह स्वीकार करना कभी आसान नहीं है कि यह अच्छे के साथ चला गया है । जैसा कि आप जानते हैं, जो हुआ है उसके साथ आने और अंत में जाने देना कभी आसान नहीं होता है ।

वास्तव में, हम में से बहुत से लोग सोचते हैं कि अतीत को पकड़ना ताकत का संकेत है । हालांकि, काफी विपरीत मामला है । यह अक्सर अपने जीवन के साथ आगे बढ़ने के लिए एक बहुत अधिक ताकत लेता है जो अतीत में नहीं होता है । उसी समय, सख्त रूप से उस पर पकड़ बनाने की कोशिश कर रहा है जो एक बार केवल और भी अधिक समस्याएं पैदा करेगा । अंत में जाने देने में आपकी सहायता करने के लिए, हमने आगे बढ़ने के बारे में उत्साहजनक उद्धरणों का निम्नलिखित चयन किया है । ये ऐसे उद्धरण हैं जो आपको अतीत के बारे में बताने और भविष्य की ओर अग्रसर होने में मदद करेंगे ।

जीवन निरंतर विकास के बारे में है । यह स्थिर और अचूक होने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है इसके बजाय, यह गतिशील है और लगातार हमें बदलाव के साथ सामना करता है । हम इसे पसंद करते हैं या नहीं, बदलाव से बचा नहीं जा सकता ।

 

जैसे, स्थायीता को आगे बढ़ाने की कोशिश का अर्थ है लंबे समय में दुख । ऐसा इसलिए है क्योंकि आप अपने जीवन के हर पहलू पर पूरी तरह से पकड़ नहीं बना पाएंगे । इसके बजाय, आपके जीवन का एक हिस्सा अंततः छोड़ सकता है जबकि अन्य पहलू आपके जीवन का हिस्सा बन जाएंगे ।

आगे बढ़ने के बारे में निम्नलिखित उद्धरण आपको प्रोत्साहित करते हैं कि आखिरकार अतीत में क्या हुआ ।

कभी-कभी, ऐसा लगता है जैसे कि सैकड़ों कारण हैं जिन पर आगे नहीं बढ़ना है । हम आशा करते हैं कि पकड़ कर, हम किसी भी तरह एक बार फिर से कैसे चीजों को एक बार होने का मौका था । लेकिन ज्यादातर मामलों में, यह असंभव है । इसलिए सख्त होने के बजाय, अपने शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आखिरकार क्या हुआ और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ें ।

quotes how to move on
quotes how to move on

“हर उस व्यक्ति से मिलने का कोई मतलब नहीं है जो आप अपने जीवन के लंबे साथी से मिलते हैं । मैं वास्तविकता में आपकी स्मृति में आपको अधिक पसंद करूंगा । ”

– विदुषी गुप्ता

“मैंने पाया है, कि हमें अक्सर एहसास होना चाहिए, कि हम लोगों को इस बात पर क्रोधित नहीं कर सकते हैं कि वे सभ्य इंसान बनने के लिए अपने आराम क्षेत्र से बाहर कदम रखने में सक्षम नहीं हैं । आप लोगों के लिए इस जंगली सम्मान के साथ पैदा हुए हैं और आपको लगता है कि यह सब समान है । और यही दुख देता है । क्योंकि यह सभी समान नहीं है, सभी लोग आपके लिए नहीं दिखाने वाले हैं, सभी लोग आपके लिए सभ्य काम नहीं करने जा रहे हैं, भले ही यह ऐसा कुछ हो जो आपके लिए इतना आसान हो । आप कभी भी अपने मानक को सभी के लिए मानक नहीं बना सकते । कुछ लोग सिर्फ एक मिट्टी के गढ्ढे में मेंढक हैं, और वास्तव में, वे वास्तव में इसके साथ पूरी तरह से ठीक हैं! “

– सी । जोयबेल सी ।

“कीरन ने जो राहत महसूस की वह चौंका देने वाली थी । न्याय की बीमार-संतुष्टि ने उसे तेल के छींटे की तरह जला दिया, उसके लिए एक मैच छोड़ने की प्रतीक्षा में, यह सब आग की लपटों में जाने दिया, क्योंकि वह नरकंकाल की बारिश से हँसा था ।

लेकिन उसने ऐसा नहीं किया । उन्होंने मेटाफिजिकल मैच की जेब भरी । उन्होंने मूसलाधार तेल फैल को वैक्यूम कर दिया । उसने अपनी बंजर भूमि को बारिश के जंगल में बदल दिया था; वह अपने आक्रोश को अपने मन के बगीचे से उगे पेड़ों को जलने नहीं देगा । कीरन खुद बहुत दूर तक आ गए थे कि प्रतिशोध के गुस्से में अपने उपजाऊ इलाकों को जला दें, शुद्ध वनस्पतियों की अपनी फसल को बर्बाद कर दें और अपने जानवरों को बलि के रूप में अधिक से अधिक राक्षसों को त्यागने के लिए उनके जानवरों को मार दें जिनके जत्थे कभी बंद नहीं होते हैं । होमोस्टेसिस एक कठिन परिश्रम की प्रवृत्ति थी । बॉनफायर अनाड़ी और अनभिज्ञ थे; अगर वह उसे और सब कुछ जो उसने बनाया है, उसका उपभोग करने देता है, तो उसने जो कुछ भी खेती की थी वह सब कुछ नहीं होगा ।

वह नहीं चाहता था कि उसके फूल मर जाएँ । ”

– ग्रेस कर्ली

“यह फिर से नियंत्रण के साथ करने के लिए कम है, लेकिन वास्तविकता के साथ सद्भाव में होने पर अधिक है । यह केवल हम के टुकड़े इकट्ठा नहीं कर रहा है; बल्कि, यह शांति को इकट्ठा कर रहा है और खुद को फिर से पूरे होने का मौका दे रहा है । यह वर्तमान के लिए जगह बनाने का एक अवसर है, इसलिए हम इसे भविष्य में आकार दे सकते हैं जिसे हम चाहते हैं और अतीत को रहने दें क्योंकि यह हमारे जीवन में इतनी जगह लेता है । यह सिर्फ खुद को माफ करने से ज्यादा है, यह उस भरोसे को वापस कर रहा है जिसे हमने खुद से चुराया है ताकि वास्तविकता को मोड़ने के लिए एक हताश प्रयास किया जा सके । ”

– इरविन डी । मरमा

“हर मौत के पीछे सवालों का एक सेट होता है । आगे बढ़ने के लिए इन सवालों को परेशान न करने के लिए सहमत होना था, उन्हें पृथ्वी के नीचे शरीर के साथ बसने देना था । फिर भी कुछ सवालों ने आपके अपने जीवन की शर्तों को पूरी तरह से खत्म कर दिया, उन्हें दूर करना गुरुत्वाकर्षण के रूप में असंभव था । इसलिए वह आगे नहीं बढ़ रही थी । वह परेशान और परेशान करती रहती । उसने खुद को एक फावड़ा के साथ कब्र पर खड़े होने और मिट्टी में दूर हैकिंग की कल्पना की । ”

– लौरा वैन डेन बर्ग

“मैं सीख रहा हूँ कि मैं लगातार उन चीज़ों के बारे में चिंता नहीं करता, जो मैं करता हूँ कि मैं उन चीज़ों की सराहना करने में असफल रहा हूँ । और उन चीजों में समय लगेगा । मैं जो चाहता हूं, उसके लिए काम करते समय मेरे पास जो कुछ है, उसे संजोना सीख रहा हूं जब वे बड़े मील के पत्थर तक पहुँचते हैं तो मैं अपने दोस्तों के लिए सहायक और खुश रहना सीखता हूँ – और ऐसा करते समय थोड़ा कम ईर्ष्यालु होना चाहिए । ”

– बोहेमिया ढूँढना

“कुछ लोग काउंसलिंग में सालों बिताए जाते हैं कि वे गड़बड़ हो जाएं । मैं अभी आगे बढ़ता हूं । गड़बड़-अप हमेशा चला जाता है । पारंपरिक ज्ञान यह है कि आप भाग रहे हैं, आपको गड़बड़ होने का सामना करना सीखना चाहिए । मैं उस के साथ पकड़ नहीं है । जीवन एक स्थैतिक प्रक्रिया के बजाय एक गतिशील है, और जब हम नहीं बदलते हैं तो यह हमें मारता है । यह भाग नहीं रहा है, यह आगे बढ़ रहा है । ”

– इरविन वेल्श

“मुझे लगता है कि यह सभी के लिए होता है जैसे वे बड़े होते हैं । आपको पता चलता है कि आप कौन हैं और आप क्या चाहते हैं, और तब आपको पता चलता है कि जिन लोगों को आप हमेशा से जानते हैं, वे उन चीजों को नहीं देखते हैं जो आप करते हैं । और इसलिए आप अद्भुत यादों को बनाए रखते हैं, लेकिन खुद को आगे बढ़ाते हैं । ”

– निकोलस स्पार्क्स

उन्होंने कहा, “मैं अब चलता हूं

आपके पास मुझे पहचानने में कठिन समय है,

इन सड़कों पर

जहां मैंने एक बार आपके साथ घूमने की कल्पना की थी ।

हाथों मे हाथ,

जैसे हमने हमेशा किया,

और यह कभी मायने नहीं रखता कि हम कहां जा रहे थे

क्योंकि यह सब ठीक था ।

मैं हमेशा ठीक था ।

लेकिन वे अब मेरी जेब में आराम करते हैं,

एक नए शहर में,

इन नई सड़कों पर,

और खड़े रहना भारी है

मेरे शरीर के लिए आधा आकार है

जब तुम चले गए थे

और ये इमारतें ऊंची और पुरानी और खूबसूरत हैं

और मुझे आश्चर्य है कि वे कौन से रहस्य रखते हैं ।

इतने सालों बाद इतने गर्व से कैसे खड़ा हुआ जाए

क्योंकि मैं अभी भी जवान हूँ लेकिन मुझे घिन आती है

और मैं बहुत अधिक कैफीन और मूड-बदलने वाले रसायनों पर दिनों के माध्यम से मिलता हूं

कविता को जीवंत बनाने के लिए देर तक जागते रहना ।

मैं अभी भी संगीत बजाते हुए फर्श पर सो जाता हूं

जब मेरा पड़ोसी ऑफिस के लिए निकलता है

और मुझे जलन हो रही है

मुझे आश्चर्य है कि इसे बाहर जाना पसंद है और कहां जाना है,

पता है कि आप कहाँ समाप्त करना चाहते हैं

और बस वहाँ जाओ ।

मैं उन चीजों की सूची बना रहा हूं, जिन्हें मैं करना चाहता हूं,

कहाँ जाना है

और किसे होना चाहिए,

अब आप चले गए,

और यह अच्छा है और सभी,

यह सिर्फ है …

मैं इसे आपके साथ नहीं लिखता,

और तुम्हारे साथ वहाँ जाओ ।

बातें हो

तुम्हारे साथ ।

 

ऐसे दिन थे जब मैंने अभी भी मेकअप लगाया था

यदि आप वापस आते हैं,

लेकिन मैं एक ही कपड़े पहनते हैं और बारिश में स्नान करते हैं,

खाओ जब मैं कर सकता हूँ और सो सकता हूँ,

जो दुर्लभ है और अक्सर नहीं,

इसलिए यदि आप मुझे अभी देख रहे हैं

इन सड़कों पर

जहां मैंने एक बार आपके साथ घूमने की कल्पना की थी

मेरे पास आपको पहचानने में कठिन समय है ।

 

उसे भागने में बहुत समय लगता है । ”

– चार्लोट एरिकसन

“यह एक लंबी, कठिन सड़क रही है, लेकिन आखिरकार मुझे वह रास्ता मिल गया है जिसे मुझे आगे बढ़ने की जरूरत है । मैंने यह स्वीकार करना सीख लिया है कि मेरा सब कुछ हमेशा पर्याप्त नहीं होगा और प्रेम न तो स्वामित्व है और न ही अर्जित; यह या तो है या यह नहीं है । मैंने तुम्हें दुनिया दी है, लेकिन तुम सितारों को चाहते थे । ”

– ब्यू टेपलिन

“मेरा जीवन एक दैनिक उत्सव है । मैं चुनता हूं कि मेरी पार्टी में किसे आमंत्रित किया जाए, और किसे निमंत्रण नहीं मिलता है । और अगर मुझे अपना समय दरवाजे पर खड़े रहने, बाहर देखने और आश्चर्य करने में व्यतीत होता है कि कुछ लोग कहां हैं, जबकि मेरा घर उन लोगों से भरा है जो मेरे साथ जश्न मनाने के लिए हैं । हर दिन, मैं उन लोगों के साथ पार्टी करने जा रहा हूं जिन्हें मैंने आमंत्रित किया था, जो लोग मायने रखते हैं । ”

– सी । जोयबेल सी ।

“यह वास्तव में कभी मायने नहीं रखता । इसमें से कोई नहीं । हममें से कोई नहीं । यह एक अरब क्षणों में से एक था और मैंने इसे इससे अधिक के लिए लिया था; इसलिए हम हमेशा टूटे हुए हैं ।

– डोमिनिक रिकिटेलो

“आप के विकास के लिए खुले रहें, जैसा कि हर दिन हमें पुन: जन्म मनाने के विशेषाधिकार के साथ प्रस्तुत किया जाता है ।”

– जूली कैन्जियो

“मेरे रहने से, ‘क्या आपका मतलब हमेशा के लिए है?” मेरा मतलब है पूछना लेकिन नहीं । जब तक मैं मर नहीं जाता, तब तक मैं अपने पिता की तरह खुद की देखभाल करने के लिए बहुत बूढ़ा हो चुका हूं?

“अभी के लिए ।” मेरा जवाब है, लेकिन मुझे नहीं पता, वास्तव में नहीं । अगर अड़तालीस साल की उम्र में न्यूयॉर्क जाना मुझे कुछ भी सिखाता है, तो यह है कि मैं एक नई जगह पर शुरुआत करने में सक्षम हूं । और फिर भी, इसे छोड़ने का विचार, यह जानने के लिए कि मुझे कितना याद होगा, चिंतन करने के लिए बहुत दर्दनाक है ।

मुझे याद है कि वेंडी ने एक बार मुझसे कैसे कहा था कि वह न्यूयॉर्क से बहुत प्यार करती है और वह उसके बारे में जाने के बारे में नहीं सोच सकती । ऐसा लग रहा था कि दोनों सबसे दुखी और सबसे रोमांटिक चीज़ हैं, जो संभवतः कह सकते हैं- उदास क्योंकि न्यू यॉर्क कभी भी भावना को वापस नहीं कर सकता है, और दुखी इसलिए है क्योंकि यह रोमांटिक प्रेम के बारे में अधिक बार कहा जाता है – पति, पत्नी, प्रेमिका, साथी, प्रेमी  । आप उन्हें अपने बिना जाने की कल्पना नहीं कर सकते । लेकिन वे करते हैं । हम कर । हर दिन, हम जाग सकते हैं और कह सकते हैं, क्या बात है? पर क्यों जाना है? और, वास्तव में केवल एक ही उत्तर है: जीवित रहने के लिए । ”

– बिल हेस

quotes how to move on
quotes how to move on

“जैसे अंधेरे में चलना –

जब आप वहाँ काफी देर तक चलते हैं,

आप इसे समायोजित करें । आप भूल जाते हैं कि यह कितना अंधेरा है ।

फिर, दिन की एक झलक! वह कितना उज्ज्वल है!

सब कुछ रोशन,

मेरा प्यार, मेरा जीवन, मेरा प्रकाश ।

लेकिन सभी जल्द ही पर्दा गिर जाता है

अँधेरी रात को वापस लाना ।

अब इसके लिए बेहिसाब ।

जहां एक बार यह एक शांतिपूर्ण जगह थी,

ऐसा लगता है जैसे अंधेरा हो सकता है ।

कभी भी उतना सहज नहीं

इस अजीब परिचित रास्ते पर

अंधेरे में लड़खड़ाता और अब देख रहा है

नई रोशनी के लिए मुझे अपना रास्ता खोजने में मदद करने के लिए । ”

– केट मैकगहन

“मुझे लगता है कि हम इन कहानियों को पीछे छोड़ते हुए और कहीं न कहीं नए जाने की पूजा करते हैं, लेकिन मैं यह देखना शुरू कर रहा हूं कि उन कहानियों में से हर एक में सच्चाई है जो छोड़ने के इस रोमांटिक विचार को पकड़ रही है: वह सामान जिसका आप सामना नहीं कर रहे हैं तुम्हारा पीछा । यह कार में भी मिलेगा । यह एक बैग भी पैक करेगा । छोड़ना महत्वपूर्ण नहीं है; परिवर्तन है मैं सीख रहा हूं कि जिन गंतव्यों के बारे में हम दावा कर सकते हैं, उनके बारे में जीवन नहीं है; जब आप इसकी एक तस्वीर लेने की कोशिश करते हैं, तो इसके बीच में चलने के बारे में यह सब व्यर्थ लगता है क्योंकि कोई भी आपको इसे समझ नहीं पाएगा । यह एक इन-द-बीच का सामान है जो एक कहानी को बाहर निकालता है – यह हिम्मत और परिवर्तन देता है ।

यह उन दृश्यों को बदलने या उस व्यक्ति के बारे में नहीं है जिसे आप शुभ रात्रि कहते हैं । यात्री को बदलने के लिए एक होना चाहिए । जो कहानी को अच्छा बनाता है । “

– हन्नाह ब्रेनर

“आप पीछे मुड़कर नहीं देख सकते – आपको बस अपने पीछे अतीत को लगाना होगा, और अपने भविष्य में कुछ बेहतर करना होगा ।”

– जोड़ी पिकाऊट

“उसने एक कदम उठाया और कोई और लेना नहीं चाहती थी, लेकिन उसने किया ।”

– मार्कस जुसाक,

“आपके जीवन में एक समय आता है जब आपको पृष्ठ को चालू करना होता है, कोई अन्य पुस्तक लिखना होता है या बस इसे बंद करना होता है ।”

– शैनन एल । एल्डर

“यह वाकई अजीब था । कुछ महीने पहले, मैंने सोचा था कि मैं उसके बिना नहीं रह सकता । जाहिर है मैं कर सकता था । ”

– गेब्रियल ज़्विन

“मैं मेरे पीछे अपने पुलों को ध्वस्त कर देता हूं … फिर आगे बढ़ने के अलावा कोई चारा नहीं है”

– फ्रिडजॉफ नानसेन

“कभी-कभी हमें जागृत करने में मदद करने के लिए दिल टूटने लगता है और हमें यह देखने में मदद मिलती है कि हम जितना अधिक मूल्य तय कर रहे हैं उससे कहीं अधिक है ।”

– मैंडी हेल

“हर महिला जो अंत में उसका मूल्य समझती है, उसने अपनी शान के सूटकेस उठाए हैं और आजादी की उड़ान में सवार हो गई है, जो परिवर्तन की घाटी में उतरी है ।”

– शैनन एल । एल्डर

“हम सभी विफल हैं- कम से कम हम में से सबसे अच्छे हैं ।”

– जे.एम. बैरी

“कभी-कभी सबसे कठिन हिस्सा जाने नहीं देता, बल्कि शुरू करना सीखता है ।”

– निकोल सोबॉन

“आगे बढ़ना आसान है । यह रह रहकर चकरा देने वाला है । ”

– कतेरीना स्टॉयकोवा क्लेमर

“जल्द ही या बाद में हम सभी को अपने अतीत से जाने दिया ।”

– डैन ब्रोउन

“जब आप पृष्ठ को चालू करने का समय आ गया है तो लड़कियों को पता चल जाएगा ।”

– तोरी आमोस

“यदि आप अपना समय व्यतीत करते हैं, तो उम्मीद है कि किसी ने आपके दिल के लिए किए गए परिणामों को भुगतना होगा, तो आप उन्हें अपने दिमाग में दूसरी बार चोट करने की अनुमति दे रहे हैं ।”

– शैनन एल । एल्डर

“यह महत्वपूर्ण है कि हम खुद को गलतियाँ करने के लिए क्षमा करें । हमें अपनी त्रुटियों से सीखने और आगे बढ़ने की आवश्यकता है । ”

– स्टीव मैराबोली

“हम एक जगह छोड़ने पर अपने पीछे कुछ छोड़ जाते हैं, हम वहाँ रहते हैं, भले ही हम चले जाते हैं । और हममें कुछ चीजें हैं जो हम फिर से वहीं जाकर पा सकते हैं । ”

– पास्कल मर्सिएर

“मैंने उन लोगों के साथ किया है; पछतावा उन लोगों के लिए एक बहाना है जो असफल रहे हैं । ”

– नेड विज्नी

“क्रोध उन लोगों के लिए है जो जोर देते हैं कि वे कुछ बकाया हैं; क्षमा, हालांकि, उन लोगों के लिए है जो आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त हैं । “

– क्रिस जामी

“समय इसे बदतर बना देगा! तुम … उसकी आत्मा का आधा हिस्सा । वह तुम्हारे ऊपर कभी नहीं जा रहा है । और कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना उम्मीद करते हैं कि आप करेंगे … आप उससे कभी नहीं मिलेंगे । आप एक दिन जागने वाले हैं और महसूस किया है कि आपने क्या किया है, और आप अपने जीवन के शेष समय के लिए उसके द्वारा व्यर्थ किए गए समय पर पछतावा करने जा रहे हैं । ”

– जेमी मैकगायर

“जब आप किसी से प्यार करते थे और उन्हें जाने देना होता था, तो हमेशा खुद का वह छोटा सा हिस्सा जो फुसफुसाता है,” वह क्या था जो आप चाहते थे और आप इसके लिए क्यों नहीं लड़े? “

– शैनन एल । एल्डर

quotes how to move on
quotes how to move on

“और शायद शोक की एक सीमा है जो मानव हृदय कर सकता है । जब कोई नमक को पानी के एक गिलास में जोड़ता है, तो एक बिंदु आता है, जहां बस और नहीं अवशोषित किया जाएगा । ”

– सारा वाटर्स

“कल हमारा उबरना नहीं है, लेकिन कल हमारा जीतना या हारना है ।”

– लिंडन बी । जॉनसन

“आप कौन हैं और क्या आप वास्तव में जीवन से बाहर चाहते हैं, यह पता लगाने के लिए सबसे अच्छा समय में से एक है । ब्रेक-अप के ठीक बाद । ”

– मैंडी हेल

“मैंने एक साल के लिए अपनी उंगली पर अपना वादा निभाया

मैं तुम्हारे नाम को अपने दिल पर पहन लूंगा

क्योंकि तुम मेरे लड़के थे, तुम हमेशा के लिए मेरे अकेले लड़के थे । ”

– कोको जे अदरक

“कड़वा होना है इरादे और व्यक्तित्व को निराकार, अनंत, अपरिवर्तनीय और अपरिवर्तनीय शून्य को विशेषता देना । हम एक चार्टलेस, रेसिस्टेंसलेस सी पर बहाव करते हैं । हमें जब हम गा सकते हैं, और बाकी को भूल जाओ .. ”

– एच.पी. Lovecraft

“इसे कभी भी पछतावा नहीं करना चाहिए और कभी पीछे मुड़कर नहीं देखना चाहिए । Regret ऊर्जा की एक भयावह बर्बादी है; आप उस पर निर्माण नहीं कर सकते; यह केवल दीवार बनाने के लिए अच्छा है । ”

– कैथरीन मैन्सफील्ड

“मैं हाल ही में बहुत प्रभावित नहीं हुआ हूं ।

लोगों के द्वारा,

या स्थान,

या जिस तरह से किसी ने कहा कि वह मुझसे प्यार करता है और फिर धीरे-धीरे अपना विचार बदल दिया । “

– चार्लोट एरिकसन

“आपको यह बताने की ज़रूरत नहीं है कि एक चीज़ वह है जो आपको परिभाषित करती है ।”

– जोजो मोयस

“कभी-कभी आप इसे फिर से सामना किए बिना अतीत से जाने नहीं दे सकते ।”

– गेल त्सुक्यामा

“अलग होना आपके जीवन में एक परिक्रामी दरवाजा है जहां सुरक्षित लोग प्रवेश करते हैं और असुरक्षित बाहर निकलते हैं ।”

– शैनन एल । एल्डर

“जीवन आसान हो जाता है जब आप एक माफी स्वीकार करना सीखते हैं जो आपको कभी नहीं मिला ।”

– रॉबर्ट ब्रुल्ट

“आगे बढ़ने का सबसे कठिन पहलू यह स्वीकार करना है कि दूसरे व्यक्ति ने पहले से ही किया था ।”

– फ़राज़ काज़ी

“जब कोई आपसे प्यार करता है, अलविदा कहता है, तो आप जिस दरवाजे को बंद करते हैं, उस दरवाजे पर लंबे और कठिन घूर सकते हैं और यह देखना भूल जाते हैं कि भगवान आपके सामने खुले हैं ।”

– शैनन एल्डर

“जाने दो । हर कोई इसके बारे में बात करता है जैसे कि यह सबसे आसान चीज है । अपनी उंगलियों को एक-एक करके तब तक अनफिल करें जब तक कि आपका हाथ खुला न हो । लेकिन मेरा हाथ अब तीन साल के लिए मुट्ठी में दब गया है; यह बंद है । ”

– गेल फॉर्मन

“उन्होंने कहा कि मानने के लिए कि अंत में लगभग हमेशा थोड़ा दुखी होते हैं, तब भी जब दूसरी तरफ आगे देखने के लिए कुछ होता है ।”

– एमिली गिफिन

“एक टूटी हुई दोस्ती जिसे माफी के माध्यम से भेजा जाता है, वह एक बार होने से भी मजबूत हो सकती है ।”

– स्टीफन रिचर्ड्स

“अपने आप को ईश्वर में छिपाओ, इसलिए जब कोई व्यक्ति तुम्हें खोजना चाहता है तो उसे पहले वहाँ जाना होगा ।”

– शैनन एल । एल्डर

 

“अकेले नुकसान लेकिन दिल का घायल होना है; यह एक स्मृति है जो इसे हमारी बर्बादी बना देती है । ”

– ब्रायन रूकली

“मैं बहुत लंबे समय से अतीत में फंसे दोष के साथ बोझिल हूं, मैं आगे बढ़ रहा हूं”

– अनुपयुक्त फ्लैट्स

“जीवन आगे बढ़ता है और इसलिए हमें”

– स्पेंसर जॉनसन

“जब आप किसी से प्यार करते हैं, तो यह कभी खत्म नहीं होता है,” डॉ । कारुथर्स ने धीरे से उत्तर दिया । ‘आप आगे बढ़ते हैं क्योंकि आपको करना है, लेकिन आप उसे अपने दिल में लाते हैं । “

– एलिजाबेथ चंदले

“अगर मैं यह कहता रहा; अगर मैं बाहर पहुंचता रहा । मेरे एक्सीडेंट ने वास्तव में मुझे सिर्फ एक चीज सिखाई: पर जाने का एकमात्र तरीका है । कहने के लिए ‘मैं यह कर सकता हूँ’ तब भी जब आप जानते हैं कि आप नहीं कर सकते । “

– स्टीफन किंग

“मुझे रोओ, एक नदी बनाओ, एक पुल बनाओ, और उस पर चढ़ जाओ ।”

– जस्टिन टिम्बरलेक

“हर कोई मेरे बिना चल रहा है, एक ऐसी दुनिया में जिसे मैं नहीं समझता ।”

– सोफी किनसेला

“आप पिछले कुछ लोगों को विकसित करेंगे । अपने आपको ।”

– मैंडी हेल

“आपके दिल की ताकत इस बात से मापी जाती है कि यह कितना कठिन है । आपके आत्म मूल्य और विश्वास को आखिरकार जाने दिया जाता है । हालाँकि, आपकी शांति को इस बात से मापा जाता है कि आप कितनी देर तक पीछे मुड़कर नहीं देखेंगे । ”

– शैनन एल । एल्डर

“मैंने सोचा, संभवतः, कि मुझे वास्तव में क्या चाहिए था, जहां जाने के लिए कोई भी मुझे नहीं जानता था और फिर से शुरू कर सकता है, मेरे पिछले निर्णयों, वार्तालापों या अपेक्षाओं में से कोई भी मेरे साथ नहीं आ रहा है ।”

– मैगी स्टिफ़वाटर

“यहां तक ​​कि मौसमी परिस्थितियाँ भी उनके साथ जीवन भर चलने वाले सबक ला सकती हैं । यदि प्रेम अंतिम नहीं है, तो यह आपको उस इच्छा के लिए तैयार करता है । “

– मैंडी हेल

quotes how to move on
quotes how to move on

“एक बहुत बुद्धिमान व्यक्ति ने एक बार मुझसे कहा था कि तुम पीछे मुड़कर नहीं देख सकते-तुम्हें बस अपने पीछे अतीत लगाना होगा, और अपने भविष्य में कुछ बेहतर करना होगा ।”

– जोड़ी पिकाऊट

“हम अपने तरीकों से सेट होते हैं, हमारे दृष्टिकोण से बंधे होते हैं और हमारी सोच में फंस जाते हैं ।”

– जोएल ओस्टीन

“मुझे शोक मनाने के लिए संघर्ष करना पड़ा जो कभी नहीं हो सकता था और जो संभव था उसका सबसे अधिक लाभ उठाने के लिए । और मैं ऐसा करना शुरू कर दूंगा जो अतीत के दुखों को दूर करने की कोशिश करता है । ”

– कैमरन डोके

“यही सब आप इस दुनिया में कर सकते हैं, कोई फर्क नहीं पड़ता कि वर्तमान आपके खिलाफ कितना मजबूत है, या आपका बोझ कितना भारी है, या आपकी प्रेम कहानी कितनी दुखद है । तुम चलते रहो । ”

– रोबिन श्नाइडर

उन्होंने कहा, ” अब वॉन घूमने चला गया है और आकाश सोने का है

और आकाश की तरह, मेरी आत्मा भी बारी है ‘

अतीत से टर्निन, आखिरकार, और मेरे पीछे छोड़ दिया है “

– रे लमोंटग्वेन

“मैंने अपने पहले के लोगों को अलग-अलग लोगों के रूप में देखा, परिचितों ने मुझे पछाड़ दिया था । मैंने सोचा कि मैं कैसे उनमें से कुछ हो सकता है । ”

– रोजर ज़ेलज़नी

“वह जानती थी कि यह दिन, यह एहसास, हमेशा के लिए नहीं रह सकता । सब कुछ बीत गया; यह आंशिक रूप से इतना सुंदर क्यों था । हालात फिर मुश्किल हो जाते । लेकिन वह भी ठीक था ।

 

बहादुरी आगे बढ़ रही थी, चाहे कुछ भी हो । ”

– लॉरेन ओलिव

“एक ही जगह है जहाँ मैं जाना चाहता हूँ और यह उन सभी जगहों पर है जहाँ मैं कभी नहीं गया हूँ ।”

– निक्की रोवे

“जब एक बच्चा मर जाता है, तो एक माता-पिता खुद का एक हिस्सा खो देते हैं,” उन्होंने कहा । “आपकी पूरी दुनिया अस्तित्व में है और आप एक व्यक्ति के खोल के अलावा कुछ भी नहीं हैं । तुम्हारी मम्मी ने उसे इस तरह से निपटाया है, मेरा, तुम में और तुम में । ”उसने अपना हाथ जॉन के गुरुत्वाकर्षण और गुलाब से हटा दिया । “तुम्हारी माँ दुनिया से नफरत करती है, मैं इससे बचता हूँ, और तुम इसे बचाने की कोशिश करते हो ।”

– निकोल विलियम्स

“अगर आप उसे प्यार करना बंद कर सकते हैं तो आप वास्तव में उसे कभी प्यार नहीं करते । प्यार उस तरह से काम नहीं करता है । अगर आप कभी किसी से सच्चा प्यार करते हैं, तो वह कभी दूर नहीं होता । यह कुछ और बन सकता है । प्यार के सभी प्रकार हैं । यह नफरत भी बन सकती है- एक पतली रेखा और वह सब- और, वास्तव में, नफरत सिर्फ एक और तरह की देखभाल है । “

– ब्लेकनी फ्रांसिस

 

“अपने आस-पास उन लोगों को देखें, जिनके साथ आप सबसे अधिक समय बिताते हैं और महसूस करते हैं कि आपका जीवन आपकी मित्रता से अधिक नहीं बढ़ सकता है ।”

– मैंडी हेल

“तुम कैसे हो, रोरी?” [डॉक्टर] ने पूछा ।

मैंने [रोरी] … उसे जवाब दिया । ‘यह अजीब रहा है आप ।’

‘है ना?’ डॉक्टर की मुस्कुराहट उनकी आँखों तक नहीं पहुँची ।

‘आप कैसे सामना करते हैं?’

‘आह …’ डॉक्टर ने दरवाजे पर ढीले पेंट के एक टुकड़े को उठाया । ‘ठीक है, मैं बस एक सुखद अंत के करीब पहुंच सकता हूं, फिर मैं अपने पीछे का दरवाजा बंद कर लेता हूं और आगे बढ़ जाता हूं ।’

मेरी सहमति दे चूका हूँ ।

हमने अपने पीछे का दरवाजा बंद कर लिया और आगे बढ़ गए । ”

– जेम्स गॉस

“प्रेम क्षमा करना, स्वीकार करना, आगे बढ़ना, आलिंगन करना और सभी को शामिल करना है । और अगर आप अपने लिए ऐसा नहीं कर रहे हैं, तो आप किसी और के साथ ऐसा नहीं कर सकते । “

– स्टीव मैराबोली

“हम सभी को जो महान साहसी कार्य करना चाहिए, वह हमारे इतिहास और अतीत से बाहर निकलने का साहस है ताकि हम अपने सपनों को जी सकें ।”

– ओपरा विनफ्रे

“आप इसे कैसे सहन करते हैं?” फिनिक ने मुझे अविश्वास में देखा । “मैं नहीं, कटनीस! जाहिर है, मैं नहीं । मैं हर सुबह खुद को बुरे सपने से बाहर निकालता हूं और पाता हूं कि जागने में कोई राहत नहीं है । “मेरी अभिव्यक्ति में कुछ उसे रोक देता है ।” बेहतर है कि इसमें न दें । अपने आप को वापस एक साथ रखने में दस गुना समय लगता है क्योंकि यह अलग हो जाता है । ”

– सुजैन कॉलिन्स

“उन चीजों को करें जो आप हमेशा चाहते थे, मेरे बिना आपको वापस रखने के लिए, बस ऐसा मत सोचो, जो कुछ भी मैं आपको देखना चाहता हूं, उससे अधिक पूरी दुनिया से एक शानदार काट लें ।”

– स्नो पेट्रोल

“वह तब तक जाने नहीं दे रही है जब तक वह खुद के लिए नहीं देखती है कि उसके पास पकड़ के लिए कुछ भी नहीं बचा है ।”

– सुसैन कोलसांटी

 

“हो सकता है कि हमने एक-दूसरे के साथ खुद की कई यादें छोड़ने की कोशिश की क्योंकि हमें पता था कि एक दिन हम साथ नहीं रहेंगे ।”

– मकोतो शिनकाई

“यह मैं हूँ । मैंने यह चुना । मैंने यह सब चुना – यह चट्टान मेरे पूरे जीवन की प्रतीक्षा कर रही है । मैं इसे अपने पूरे जीवन की ओर ले जा रहा हूं । “

– एरॉन राल्स्टन

“लेकिन जीवित रहने का एक हिस्सा आगे बढ़ने में सक्षम है ।”

– एलेक्जेंड्रा ब्रैकेन

“मैं अपना रास्ता जारी रखूंगा, लेकिन मैं हमेशा एक स्मृति रखूंगा ।”

– रोजी थॉमस

“अपने आप पर संदेह न करें, यही नफरत है ।”

– टर्कोइस ओमेनेक

“आपके जीवन में कभी-कभी एकमात्र वास्तविक संघर्ष दूसरों के साथ नहीं, बल्कि स्वयं के साथ होगा ।”

– शैनन एल । एल्डर

quotes how to move on
quotes how to move on

“एक बार जब आप अपने मूल्य, प्रतिभा और ताकत को गले लगा लेते हैं, तो यह तब बेअसर हो जाता है जब दूसरे आपके बारे में कम सोचते हैं ।”

– रोब लियानो

“अतीत से सामान रखने से भविष्य में खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा ।”

– वेन एल मिसनर

“किसी व्यक्ति का पीछा करना आपको मूल्य नहीं देता या आप में मूल्यों का निर्माण नहीं करता है । आप नैतिकता का पीछा करते हुए और गरिमा का अभ्यास करके अपना मूल्य अर्जित करते हैं । ”

– शैनन एल । एल्डर

“वालआउट कप आलम मोंग सिनसाकटन का ना नाला नांग पुततुंगुहन और रेलिसन नी । वॉकआउट कपाग इकॉ न लैंग एंजन एनजी लाबान । वॉकआउट कपाग मुख का नांग तांगा । ”

– मार्सेलो सैंटोस III

“मुझे कहीं और होने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि संगीत मुझे केवल उसी स्थान पर ले जाता है जहां मैं अभी होना चाहता हूं । उस स्थान पर जहाँ मैं हमेशा से रहा हूँ और पूरी तरह से मेरे साथ रहा हूँ, एकमात्र चर्च जो मैं कभी रहा हूँ, एकमात्र स्थान जहाँ मैंने कभी प्रार्थना की है । “

– डेजी व्हिटनी

“मैं इस बात से इनकार नहीं करूंगा कि मेरे दिल ने लंबे समय तक दूसरे के लिए सबसे कोमल भावनाओं के साथ खुद को कब्जा कर लिया है । इतने मजबूत ये आवेग थे कि मैंने यह सोचकर अपने आप को लिप्त कर दिया कि अगर मैं उसे नहीं पा सकता था जिसकी मैंने प्रशंसा की थी जिसे मैं अब स्वीकार करूंगा जब मैं प्यार नहीं करूंगा तो मैं दूसरा कभी नहीं चाहूंगा । हालांकि, उन भावनाओं को लिली के रोमांस में से एक के लिए सबसे अच्छा बचाया गया है । दिल एक अधिक व्यावहारिक चीज है और इसके जीवन में एक ही लगाव से अधिक खुशी से सक्षम है । ”

– गैलेन बेकेट

“आगे संघर्ष करने के लिए जीवन के लिए बदलाव आना होगा ।”

– हेलेन हॉलिक

“किसी दिन डेक्स के साथ होना एक दूर की स्मृति होगी । यह तथ्य मुझे दुखी भी करता है । दु: ख के अपने प्रारंभिक चरण जो सबसे बुरे लगते हैं लेकिन कुछ मायनों में, यह समय के अनुसार दुख है और आप मानते हैं कि वे आपके जीवन में कितना याद करते हैं । “

– एमिली गिफिन

“एक ऐसे व्यक्ति के लिए अपना दिल मत बाँधो जिसके पास तुम्हें देने के लिए कुछ नहीं बचा है । जाने दो । यह थोड़ी देर के लिए चोट कर सकता है, लेकिन जब आप इसे खत्म कर लेते हैं, तो आप देखेंगे कि यह बेहतर है । ”

– अर्बेला गेंगा

“तब उन्होंने राल्फ के शब्दों को याद किया -” जब तक आप इसे सही नहीं कर लेते तब तक अपने युद्ध लड़ने में कोई मतलब नहीं है । “

– एम । एल । Stedman

“एक प्लान बी जीवन प्लान ए जीवन की तुलना में अच्छा या बेहतर हो सकता है । आपको बस उस पहले सपने को जाने देना है और महसूस करना है कि भगवान ने पहले से ही नए जीवन का पहला अध्याय लिखा है जो आपका इंतजार कर रहा है । बस आपको पढ़ना शुरू करना है! ”

– शैनन एल्डर

“वह आत्म-आघात से दूर हो गई । क्या-अगर और हो सकता है, आगे बढ़ने का तरीका नहीं था । वह अनुभव से जानती थी । ”

– जूडी फेनेल

“आपका शरीर भूल जाएगा, लेकिन आपका मन अक्सर नहीं करता है ।”

– विन्ना एफेंदी

“क्योंकि आप बस इन चीजों को हमेशा के लिए बाहर नहीं निकाल सकते । कुछ बिंदु पर, आप सिर्फ बैंड-एड को खींचते हैं और यह दर्द होता है, लेकिन फिर यह खत्म हो गया है और आपको राहत मिली है । “

– जॉन ग्रीन

“आगे बढ़ने का मतलब है कि हमें अपनी रक्षा करनी है ।”

– जोजो मोयस

“क्या अंतर है?” आप मुझसे पूछें

अंतर है, एक मुस्कान मेरे होंठों को छूती है

जब मुझे आप दोनों की याद मेरे जीवन में प्रवेश करती है

और तुम्हारी याद मेरे जीवन को छोड़कर चली गई ”

– टैमी-लुईस विल्किन

“जीवन का रहस्य कोई डर नहीं है । जब आप यह बता सकते हैं कि दूसरे आपके बारे में क्या सोचते हैं, कुछ कैसे निकला जा सकता है, या आपका अतीत आपके भविष्य को कैसे प्रभावित करेगा, तो आप अंत में जीवन मुक्त रह रहे हैं । ”

– शैनन एल । एल्डर

“क्षमा वह उपहार है जिसे आप दूसरों को नहीं देते । बल्कि, यह उपहार है जो आप खुद को देते हैं, इसलिए आप अंततः मुक्त हो सकते हैं । ”

– शैनन एल्डर

“अतीत को पुनर्जीवित करने से कुछ भी नहीं बदलेगा । आगे बढ़ने का समय । ”

– ज़ेना व्यान

“और मैं अपने चुंबन के विचार के साथ बीमार हूँ, कॉफी-सजी उसके होंठ पर नशीली … इसे बाहर बंद, अब मैं आप पर कोई दावा नहीं मिल गया है, मैं अपनी स्वतंत्रता नीचे पहनने की अनुमति नहीं कर रहा हूँ”

– ललित उन्माद

“वह रास्ता नहीं देख रहा था जहां उसके पैर उसे ले गए थे, वह चल पड़ा क्योंकि वह जानता था कि उसे आगे चलना होगा, अपने अतीत को पीछे छोड़ देगा ।”

– फ़राज़ काज़ी

 

“शायद आंटी पेग का मतलब यही था – लौट आना एक अजीब बात थी । आप कभी भी एक ही जगह पर दो बार नहीं जा सकते । हर बार, यह एक अलग कहानी है । वापस आने के बहुत काम के द्वारा, आप हमारे सामने आये हुए को मिटा देंगे । ”

– मौरीन जॉनसन

“जब प्यार और नुकसान की बात आती है, तो स्वीकृति कभी आसान नहीं होती है । हम किसी को वह सब नहीं दे सकते जो हमें देना है, उन्हें हमसे प्यार करना है, या उन्हें बदलना है । हम बस इतना कर सकते हैं कि समय बर्बाद हो रहा है ।

– अप्रैल मा मोन्टररोसा

“कभी-कभी, आप एक हैं जो इसे भाग्यशाली मानते हैं । कभी-कभी, यह अन्य गरीब कमीने होता है जो छोटे भूसे के साथ छोड़ दिया जाता है, और आपको बस इसे बंद करना होगा और इसके साथ चलना होगा । “

– एम । एल । Stedman

“अपने जीवन के किसी भी मौसम में चमक!

अपने जीवन के तीर्थ में आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ें!

गहरे विश्वास में, अनगिनत आशा और बिना शर्त प्यार सर्वशक्तिमान द्वारा आशीर्वाद दिया ।

प्रत्येक उगते दिन का नयापन, रंगीन सूर्यास्तों को सामने लाना ।

साहस, आनंद और प्रेम के साथ अपनी आत्मा को एक बार फिर से जागृत करें,

जागृति और साझाकरण की एक नदी में बहना:

दिल से जो एक बार जानता था कि चोट, दर्द, नुकसान…

शाइन का मतलब! ”

– एंजेलिका होप्स

“उसने बीज खरीदे और नर्सरी पर धावा बोला और खाद और खाद बनाया और पूरे दिन अपने हाथों से धरती पर बिताए, जीवन को सूखे से बाहर निकाल दिया, सुस्त घास मेरे पिता ने एक घास काटने की मशीन पर धकेल दिया ।”

– सारा डेसन

“यह खाली अपार्टमेंट के माध्यम से चलना अजीब था । मेरा पस्त बैंगनी कमरा चला गया था, ब्रिटनी का खरोंच नीला हो गया था । दो कोट ने सब कुछ कवर किया । यह ऐसा था जैसे यह कभी नहीं हुआ था । ”

– किम्बर्ली नोवोसल

“उनके जैसे कितने लड़के ईथर में थे, अपने बड़े भाइयों और बहनों को पकड़े हुए थे जो अभी भी जीवित थे? इस दुनिया में अपनी पत्नियों को जकड़कर जिंदगी और मौत के बीच कितने पति तैर रहे थे? और चार्ली की तरह दुनिया में लाखों और करोड़ों लोग कैसे हो सकते हैं जो अपने प्रियजनों को जाने नहीं देंगे जब वे चले गए हैं? “

– बेन शेरवुड

“मत करो । जब आप सोचते हैं कि आपका जीवन समाप्त हो गया है, तो एक नई कहानी आसमान से उतरती है और आपकी गोद में है । “

– रिबका क्रेन

“किसी दिन, बादलों और दुनिया के सभी गलतियों से परे, प्यार, करुणा और न्याय होगा, और हमें यह समझना चाहिए ।”

– फ्लाविया वेदन,

“आपको लगता है कि मरना और सभी को रोना और आगे बढ़ना बहुत अच्छा है । खैर, यह नहीं है ।

– कैथरीन पैटर्सन

“और हम सभी अच्छे हैं, बीथोवेन और मेरे बीच सब कुछ माफ कर दिया गया है क्योंकि यह मेरा हिस्सा है जो नहीं बदला है । इस समय मैं अन्य चीजों से परिभाषित नहीं हूं, जो चीजें मेरे साथ हुईं, वे चीजें जो मैंने नहीं चुनीं । यह मेरा वह हिस्सा है जो मुझे हर समय, हमेशा के लिए परिभाषित करता है । वह चीज जो मैं पूरी तरह से चुनता हूं । ”

– डेजी व्हिटनी

quotes how to move on
quotes how to move on

“एक बिंदु आता है जिस पर आप चीजों को देना बंद कर देते हैं । यही कारण है कि मैं हार नहीं मानूंगा । इसमें से कोई भी मैं अपनी खूबसूरत बहन आइवी के लिए हार नहीं मानूंगा, जो बिस्तर पर है । इवी जो जिंदा हुआ करते थे । आइवी जो हुआ करते थे । आईवी जो इस्तेमाल किया । आइवी कौन ।

आइवी-कौन-है-नहीं-मुझे ।

मैं नहीं । मैं नहीं । मैं नहीं ।”

– एलिसन मैकगी

“रिश्ते हमारी चेतना के विकास के लिए कदम हैं । हमारे पास प्रत्येक बातचीत, यह खुशी या इसके विपरीत में से एक है, हमें इस बारे में अधिक जानने की अनुमति देता है कि हम कौन हैं और हम इस जीवनकाल में क्या चाहते हैं । वे हमें अधिक संरेखण में लाते हैं … जब तक हम आगे बढ़ना जारी रखते हैं और चोट, क्रोध या पीड़ित होने के लिए संलग्न नहीं होते हैं । “

– अलारिक हचिंसन

“मैं तस्वीर से दूर हो गया था और दुनिया में वापस जा रहा था, जहां घटनाएं चलती हैं, पुरुष बदलते हैं, हल्की झिलमिलाहट होती है, जीवन एक स्पष्ट प्रवाह में बहता है, चाहे वह मिट्टी के ऊपर हो या पत्थरों पर ।”

– जोसेफ कोनराड

“मैं थोड़ी देर के लिए बह गया । मैं नहीं जानता कि कब तक, लेकिन जब मैं अपनी आँखें खोलता हूं, ऑस्कर अभी भी चालू है और एलेक्स मुझे बताता है कि सिड चला गया है और यह मुझे थोड़ा दुखी करता है । हम चारों में से जो कुछ भी था वह खत्म हो चुका है । वह अब मेरी बेटी का प्रेमी है, और मैं एक पिता हूं । एक विधुर । कोई बर्तन, कोई सिगरेट, कोई ऊपर सो रहा है । उन्हें अपने व्यवसाय का संचालन करने के लिए आविष्कारशील तरीके खोजने होंगे, जो कि बाकी जगहों की तरह ही असुविधाजनक स्थानों पर भी हो सकते हैं । मैंने उसे और मेरे पुराने तरीकों को जाने दिया । हम सब उसे जाने देते हैं, साथ ही हम इससे पहले कौन थे, और अब यह वास्तव में हम तीनों हैं । मैं लड़कियों पर नज़र रखता हूँ, जो कुछ बचा है उस पर एक अच्छी नज़र रखना । ”

– काऊ हार्ट हेमिंग्स

“दिल टूटने की बात, मुझे एहसास हुआ, क्या यह वास्तव में चीजों के लिए इंतजार करने के बारे में नहीं है जब आप आगे बढ़ना शुरू करते हैं । एक टूटा हुआ दिल समय में ठीक हो जाएगा, लेकिन वास्तव में अपना काम करने के लिए, मुझे यह स्वीकार करने की ज़रूरत थी कि मैंने क्या खोया था, और आगे बढ़ गया । ”

– एना तेजानो

“जिस तरह से आपको एक सड़क बनाने का रास्ता साफ करना होगा, उन लोगों के साथ विश्वासघात करना और उन्हें छोड़ देना जो आपको अपने जीवन से दूर करने की जरूरत है । वे उन गलतियों को प्रकट करते हैं, जिन पर उन्हें भरोसा करने में आप गलती करते हैं और आप भविष्य में उनसे कैसे बच सकते हैं, और आगे बढ़ सकते हैं । ”

– मासूम Mwatsikesimbe

“लंदन में वापस होने के बाद से सब कुछ गंभीर लेकिन स्पष्ट लग रहा था । वह इसकी व्याख्या नहीं कर सकी । सबसे अजीब बात यह है कि वह अपने न्यूयॉर्क को याद नहीं कर सकती थी । वह खुद के उस हिस्से को वापस चाहती थी, लेकिन वह याद नहीं कर पा रही थी कि वह क्या है । वह इसकी एक कड़ी को पकड़ लेती है, एक गीत के छीनने की तरह, जो अभी भी आपको कोरस तक नहीं ले जाएगा, और फिर चला जाएगा । “

– हैरियट इवांस

“देखा और कहा नहीं, जैसा कि देखा गया है । काले का खौफ । सफेद रंग का । शून्य का । उसे गायब कर दो । और बाकी । अच्छे के लिए ।”

– सैमुअल बेकेट

“आप किसी को गहराई से प्यार कर सकते हैं, लेकिन किसी तरह हमेशा उनके द्वारा सही काम नहीं करते हैं । लोगों में खामियां हैं । हम बहुत गलत हो जाते हैं । हो सकता है कि यदि आप उसे दोष के साथ एक इंसान के रूप में समझने की कोशिश करते हैं तो आप आगे बढ़ सकते हैं । ”

– लिसा हीथफील्ड

“यह आपकी पसंद है, जून यह आपका जीवन है और आपको अपना रास्ता चुनना है । अपने अतीत को कठिन मार्ग से नीचे ले जाएं, या अपने अतीत को अपने कंधों पर ले जाएं, इसे यहां छोड़ दें और दूसरी सड़क पर चलें । ”

– लिसा हीथफील्ड

“सोशल मीडिया कई व्यक्तियों को जबरदस्त दिखाई देता है जैसे वे वास्तव में भेस में बड़े हैं; हालाँकि, वास्तव में, वे बौने हैं और कुछ बौने हैं ।

 

छल या धोखा न देने की कोशिश करें ”

– एडेनकॉन मायोवा

“माफ करना या माफ करना, यही सवाल है । दुर्व्यवहार के शिकार लोगों को कई तरीकों से चोट पहुंचाई गई है क्योंकि इसे माफ करना मुश्किल है । चोट लगने के बाद हमें गाली देने वाले को पकड़ना, क्षमा करना आपको मजबूत बनाता है और आपको उस चोट से मुक्त करता है । ”

– ट्रेसी ए मालोन

“क्षमा कृपा का अर्थ है । अपने आप को प्यार करने के लिए अनुग्रह करें जो कुछ भी गड़बड़ सामान से जुड़ा हुआ है, उससे जुड़ी पीड़ा को जारी करने में अपना भरोसा रखने के लिए तैयार रहें । यह आपके लिए है, न कि उनके लिए । ”

– ट्रेसी ए मालोन

“कभी-कभी आपके पास जो बचता है उसे पकड़ लेते हैं,

कभी-कभी आप नए सिरे से शुरुआत करने देते हैं । “

– संहिता बरुआ

“केवल आगे, कभी पीछे नहीं । अपने दिमाग में, अतीत की भयावहता की एक टिक न रखें । ऐसे फ़ैसलों पर सवाल न करें, जो अनमने नहीं हो सकते, उन कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें पूर्ववत नहीं किया जा सकता । साम्यावस्था करने की शक्ति बिल्कुल भी शक्ति नहीं है, और आपने कभी सोचा है कि यह आपकी कमजोरी है । “

– जूलिया ललित

“यह वह सब कुछ था जो मैं बिना लक्ष्यों के जीवन की सुकून भरी सहूलियत के साथ करना चाहता था ।”

– आइरिस मर्डोक

“हमारे आस-पास की हर चीज में आकार होता है, और प्रत्येक खुराक के आकार में कई पहलू होते हैं । डिस भी सच है we ओउ में हम अपने दिमाग में चीजों को देखते हैं । ”मेरी चाची अपनी तर्जनी अंगुली से मंदिर में प्रवेश करती हैं । “यह पीड़ा है ।  ।  । निरर्थकता डे अतीत repossess करने की कोशिश करने के लिए । आपके पास जीने का पल है । पछतावे पर इसे बर्बाद न करें । “

इस मामले की सच्चाई यह है कि मैं मरते समय जीवित रहने के लिए दोषी महसूस करता हूं ।

– जेनी नाइफ़र

“तब कैफे में लड़की मुझे कंधे पर टैप करती है, मुझे लगता है कि पांच साल बीत गए और मैं बड़ी हो गई हूं, यादें सुलगती हैं, सर्दियां ठंडी होती हैं, लेकिन वही पियानो बार-बार टूट जाता है ।”

– माइक स्किनर

“आपको जीवन को बोझ की तरह ले जाना बंद करना होगा । जीवन कोई बोझ नहीं है । जिंदा रहना भारी नहीं है । यह भारहीन है । यह हवा के रूप में प्रकाश है । आप थोड़े समय के लिए बस तैर रहे हैं, अंतरिक्ष के माध्यम से एक पत्ता । आपको बस अपनी आँखें बंद करना सीखना होगा या उन्हें खोलना होगा, जब आप कर सकते हैं । आपको बस वर्तमान के साथ तैरना सीखना होगा, चीजों से लड़ना नहीं । परिवर्तन, आंदोलन, परिवर्तन … आपको वर्तमान के साथ एक बनना होगा । “

– चार्लोट एरिकसन

“जब आपके विश्वास के साथ विश्वासघात किया गया है, तो केवल एक ही चीज़ जीवित है, सीखें और जाने दें । अन्यथा, दूसरे के द्वारा किया गया विश्वासघात उनके लिए घृणा में बदल जाएगा । लेकिन वे इस नफरत को महसूस नहीं करेंगे, यह केवल आपको अधिक चोट पहुंचाएगा, बड़ा और गहरा हो रहा है । इसलिए, जियो, सीखो और जाने दो । जीने से, इसका मतलब है कि उन्होंने आपको इतनी गहरी चोट नहीं पहुंचाई है कि आप आगे नहीं बढ़ सकते हैं । जानें, इस व्यक्ति पर फिर से भरोसा न करना और भविष्य में ध्वनि निर्णय लेना सीखें । जाने दो मतलब मत भूलना । इसका मतलब है कि आपने इसके कारण होने वाले दर्द को जाने दिया है । और भूलकर भी आप अतीत के विश्वासघात से सीखेंगे और आगे बढ़ेंगे । ”

– एस.एल. Vaden

“मैं इन क्षणों का स्वाद चखता हूं । वे मेरी जीभ पर तीखे और चमकीले और मीठे लगते हैं जैसे शहद के साथ हिबिस्कस चाय का स्वाद । इन क्षणों से मैं कृतज्ञता और मैं कृतज्ञता अनुग्रह से खेती कर सकते हैं ।

– सोफफ्रोनिया स्कॉट

“मैंने अपने पंजे पर अपनी ठुड्डी को आराम दिया, सोच रहा था कि क्या वह कभी किसी अन्य मानव-मानव के लिए अपना दिल खोलने में सक्षम नहीं है । मैं पहले से जानता था कि फिर से कोशिश करना कितना कठिन था, अपने आप को किसी ऐसे व्यक्ति से प्यार करने देना जो आपको चोट लगने के बाद वापस प्यार कर सके । और मैं कभी-कभी जानता था कि जब कोई कहता है कि अगर आप संवेदनशील थे, तो आप इसे हिला नहीं सकते, चाहे आप कितना भी जानते हों कि यह सच नहीं था । “

– जैकलीन साइमन गुन

“आपको अपने दुःख के साथ जीने का तरीका पता चल गया है । इसे पाने के लिए एक शेल्फ पर और इसे उतारने के लिए समय निकालें और जब यह आप पर झपके, जैसा कि यह करने के लिए प्रवण है, इसे पहचानें, इसे स्वीकार करें, यहां तक ​​कि इसे एक पुराने दोस्त की तरह थोड़ा गले लगाओ, फिर एक बड़ा गहरा लो सांस लें और चलते रहें । आप इससे बच नहीं सकते । ”

– जेई रॉबिन ब्राउन

“दुनिया घूमना बंद नहीं करती क्योंकि तुम दुखी हो, और यह अच्छा है; अगर ऐसा होता है, तो लोग दिलों को तोड़ने की तरह चले जाते हैं, जैसे वे मेपल चीनी की चादरें थे, बस दुनिया को ठीक उसी जगह रखने के लिए जहां यह है । वे इसे बाहर कर देंगे जैसे यह एक अच्छी बात थी, शांति के बदले कुछ रोते हुए बच्चे । हम दुखी हो सकते हैं और हमें चोट लग सकती है और हम मारे भी जा सकते हैं, लेकिन दुनिया मुड़ती रहती है, और जिन चीजों को हम करना चाहते हैं, उन्हें पूरा करने की जरूरत होती है । ”

– सीनन मैकगायर

“लोग उस व्यक्ति से घृणा करना पसंद करेंगे जो आप थे, और / या वह व्यक्ति जो आप बन गए हैं । हम उस नकारात्मकता को हमें जीवित खाने की अनुमति दे सकते हैं, या उनकी खुशी के लिए प्रार्थना कर सकते हैं । अपना दिल खुला रखो, और सब ठीक हो जाएगा । ”

– मिशेल क्रूज़-रोसाडो

“शायद मेरा गार्ड हर समय ऊपर था और वह उस पर प्रतिक्रिया कर रही थी । लेकिन मेरी इच्छा है कि वह इसके माध्यम से देखे और मैं चाहता हूं कि एक बार, बस एक बार, मैंने उसे बताया था कि मैं कैसा महसूस करता हूं । जब वह आसपास होता है तो मैं सुरक्षित महसूस करता हूं । कभी-कभी मैंने उसका परीक्षण किया था, उसके लिए इतनी उत्सुकता से मुझे नीचे उतरने के लिए कहा तो मेरे पास दूर जाने का एक बहाना होगा । लेकिन उसने कभी नहीं किया । काश, मैं उससे कह सकता कि वह मेरे दिल को तोड़ देता है कि मैं उससे ज्यादा याद करता हूं, जो मैंने कभी अपनी मां को याद नहीं किया और वह चीज जो मुझे अगले अक्टूबर के बारे में सबसे ज्यादा डराती है जब मैं स्नातक नहीं होता कि मेरे पास घर नहीं होगा, लेकिन मैं उसके पास नहीं होगा । ”

– मेलिना मार्चेत्ता

“कुछ बिंदु पर, मृतकों की सूची का मुकाबला करने के लिए, मैंने जीवित लोगों की अपनी सूची रखना शुरू कर दिया था । यह कुछ मैं लेन लेनमैन भी किया था देखा है । जब वह ड्यूटी से बाहर होता था तो वह युवा लड़कियों और बुजुर्ग महिलाओं और हर दूसरी महिला को इंद्रधनुष में नोट करता था और उन्हें उन चीजों में गिनता था जो उसे बनाए रखती थीं । मॉल की वह युवा लड़की, जिसके पैर बहुत लंबे हो चुके थे, अब उसकी भी छोटी ड्रेस थी और जिसके पास बहुत कमज़ोरी थी, जो सीधे लेन और मेरे दिल दोनों के लिए थी । बुजुर्ग महिलाएं, जो वॉकर के साथ लड़खड़ाती हैं, जिन्होंने अपने बालों को उन युवा लोगों के रंगों के अप्राकृतिक रूप से मरने पर जोर दिया । मध्यम आयु वर्ग की एकल माताओं ने किराने की दुकानों में दौड़ लगाई, जबकि उनके बच्चों ने अलमारियों से कैंडी के बैग खींचे । जब मैंने उन्हें देखा, तो मैंने एक गिनती ली । जीवित, सांस लेने वाली महिलाएं । कभी-कभी मैंने घायलों को देखा- जिन्हें पतियों द्वारा पीटा गया था या अजनबियों द्वारा बलात्कार किया गया था, बच्चों ने अपने पिता द्वारा बलात्कार किया था- और मैं किसी भी तरह से हस्तक्षेप करना चाहूंगा ।

लेन ने इन घायल महिलाओं को हर समय देखा । वे स्टेशन पर नियमित थे, लेकिन जब वह अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर कहीं जाते थे, तब भी वे उन्हें महसूस कर सकते थे कि वे पास आएंगे । उस बैट-‘एन-टैकल शॉप में पत्नी के चेहरे पर कोई खरोंच नहीं थी, लेकिन कुत्ते की तरह उछली और माफी माँगने वाली फुसफुसाहट में बोली । जिस लड़की को उसने सड़क पर चलते देखा, वह हर बार अपनी बहनों से मिलने जाती थी । जैसे-जैसे साल बीतते गए वह दुबली होती गई, उसके गालों से चर्बी बह निकली और दुःख ने उसकी आँखों को इस तरह से भर दिया था कि वह उसकी मुरझाई हुई त्वचा के भीतर भारी और निराशाजनक हो गई थी । जब वह वहां नहीं थी तो उसे चिंता हुई । जब वह वहां थी तो दोनों उदास और उसे पुनर्जीवित कर रहे थे ।

~ लेन फ़ाइरमैन वापस कदम रखने पर / जाने देना / देना

पृष्ठ 271-272 “

– ऐलिस सेबल्ड

quotes how to move on
quotes how to move on

“क्या यह हास्यास्पद नहीं है कि हम संरेखण से बाहर होने के लिए तर्कसंगत बहाने कैसे बनाते हैं?

 

हम कहते हैं, “ठीक है, यह ____ और वह ____ हुआ, इसलिए यह मेरे लिए इस ____ की तरह महसूस कर रहा है और यह ____ करना चाहता है ।”

 

फिर भी, आज तक, मैं एक खुशहाल व्यक्ति से कभी नहीं मिला जो उन बहानों का पालन करता है । वास्तव में, हर बार मैं – या किसी और को – “तर्कसंगत बहाने” देने का फैसला करता हूं जो बुरा महसूस करने का औचित्य साबित करता है – यह दिलचस्प है कि केवल आगे का दुख ही परिणाम है ।

 

हमारे लिए शांति के साथ संरेखण से बाहर होने का एक अच्छा पर्याप्त कारण कभी नहीं है । ज़रूर, हम वहां जा सकते हैं और विकल्प चुन सकते हैं कि हमारी रोशनी कम हो … और यह ठीक है; निश्चित रूप से इसके लिए एक उद्देश्य है और इसके विपरीत हमें सीखने के लिए सबक देता है … फिर भी अगर हम जानते हैं कि हम क्या कर रहे हैं और हम पीड़ितों को जाने देने के लिए तैयार हैं – तो फिर वहां क्यों जाएं? यह एक मृत घोड़े की धड़कन है । वहाँ गया था, कि … तो हम इसे दोहराते क्यों रहते हैं?

 

दर्द होने वाला है; इस मानवीय अनुभव में यह अपरिहार्य है, फिर भी यह अक्सर इतना संक्षिप्त है । जब हम उन बहाने बनाते हैं, तो क्या होता है: हम उस दर्द को उठाते हैं और उसे अगले दिन … और अगले दिन … अगले सप्ताह में … शायद अगले महीने … और हम में से कुछ इसे सालों तक ले जाते हैं हमारी कब्रों को!

 

क्षमा कर दो, जाने दो! यह इसके योग्य नहीं है! यह इसके लायक है । हमारे पास उस दर्द को उठाने और उसे अपने साथ ले जाने के लिए एक अच्छा पर्याप्त कारण नहीं है । हमारे लिए शांति के साथ संरेखण से बाहर होने का एक अच्छा पर्याप्त कारण कभी नहीं है । अनहोनी आपको तकलीफ देती है; इससे दूसरों को तकलीफ होती है, तो वहां भी क्यों जाएं? दर्द को भी बढ़ावा क्यों? क्यों अपने आप को या दूसरों को दर्दनाक बातें कहें? क्यों लगता है दर्द? बस जाने दो!

 

जब भी मैं दर्दनाक चीजों को देखता हूं या आज दर्द महसूस करता हूं, मुझे पता है कि यह मेरा ईजीओ है जो मुझे “वहां जाने” के लिए प्रेरित करता है । ईजीओ को अंतिम शब्द पसंद है, यह बेहतर महसूस करना पसंद करता है, यह दूसरों को कम महसूस करना पसंद करता है । इस उम्मीद में कि यह मेरी असुरक्षाओं के बारे में खुद को बेहतर महसूस कराएगा । हो सकता है कि अगर मैंने उन्हें काफी चोट पहुंचाई, तो उन्होंने मेरे ऊपर जो दर्द किया, वह मुझे महसूस होगा । यह उचित ही है! यह मेरी गलती नहीं है; यह हमेशा किसी और का है इस तरह महसूस करने से मुझे खुशी मिलती है, और मेरा ईजीओ इसे सही तरीके से खाता है । अभी तक! जागरूकता के साथ जो हर दिन बढ़ती और विस्तारित होती है, मैं अपना दर्द (ईजीओ) नहीं खिलाना चाहता हूं या यहां तक ​​कि जाना चाहता हूं । मैं अभी भी इसे कई बार महसूस करता हूं, निश्चित रूप से, इसलिए मैं इसे स्वीकार करता हूं और फिर इसे जारी करता हूं ।

 

मुझे अपने भाषण और कार्यों पर शक्ति और पसंद है । मुझे फिर कभी “वहाँ जाने” की आवश्यकता नहीं है । यह मेरा चयन है; यह तुम्हारी पसंद है । तो यह बहुत समय के बारे में है जब हम इसे महसूस करना शुरू करते हैं । हम अपने आवेगों या भावनाओं के शिकार नहीं हैं; हमारे पास उन्हें नियंत्रित करने की शक्ति है, और इसलिए यह समय नहीं है कि हम अभिनय करना बंद कर दें । बहाने बनाने का समय आ गया है । ”

– अलारिक हचिंसन

“कितनी सहजता से, कितनी शांतता से, सभी की भावनाओं की अवहेलना करने पर, दैनिक वास्तविकताओं का कठिन, ठंडा, निर्बाध रूप से आगे बढ़ता है! फिर भी हमें खाना, और पीना, और सोना, और फिर से जागना, – अभी भी सौदेबाजी करना, खरीदना, बेचना, पूछना और सवालों का जवाब देना, – पीछा करना, संक्षेप में, एक हजार परछाइयाँ, हालाँकि उनमें सभी की दिलचस्पी खत्म हो गई है; शेष रहने की ठंडी, यांत्रिक आदत, आखिरकार, इसमें महत्वपूर्ण रुचि भाग गई है । “

– हैरियट बीचर स्टोव

“कभी-कभी आप उन चीजों से गुजरते हैं जो उस समय बहुत बड़ी लगती हैं, जैसे कि एक रहस्यमय चमकता हुआ बादल आपके पूरे समुदाय को खा जाता है । जब वे हो रहे होते हैं, तो वे केवल एक चीज की तरह महसूस करते हैं जो मायने रखता है और आप शायद ही सोच सकते हैं कि वहाँ एक दुनिया है जो कुछ और हो सकती है । और फिर चमकता हुआ बादल आगे बढ़ता है । और आप आगे बढ़ते हैं । और घटना तुम्हारे पीछे है । और आप पा सकते हैं, जैसे-जैसे समय बीतता है, आप इसे कम और कम याद करते हैं । या बिल्कुल नहीं, मेरे मामले में । ”

– नाइट वेल में आपका स्वागत है

“मैं हर मील दौड़ूंगा, बचाऊंगा

हर पंक्ति, मैं कहूँगा मैं पहुँच गया

ऊपर और मैं नीचे खड़े वापस गिर जाएगा ।

मैं सब कुछ, अच्छा लिखूंगा

और बुरा, मैं एक दिन जागूंगा और

शुरू करने के लिए वापस जाओ । मैं नोटिस करूंगा

कि अच्छे लोग मेरे अलावा कुछ नहीं थे

सुंदर रेखाएँ, सब कुछ चित्रित था

मेरे दिमाग से मैं नोटिस करूंगा कि बुरा

मेरे सिवा कुछ भी नहीं थे

दर्द है कि पहली बार शुरू कर दिया गया था crumbled और दूर फेंक दिया जाना चाहिए

बारिश । मैं घर छोड़ दूंगा और मैं नहीं करूंगा

मन, मैं कुछ पिटाई के टुकड़ों को याद करूंगा

लेकिन मैं बचूंगा । आकाश रहेगा

जगह में, पहाड़ों हिला नहीं होगा और मेरे

मन कहीं नहीं जाएगा । तारे मेरा पक्ष लेंगे, और नई हवा नहीं

आपकी छाती में हमेशा के लिए ठंड महसूस होगी । मैं

चोट करने के लिए मेरे दिल का एक टुकड़ा दान करेंगे

आप हमेशा के लिए और एक आजीवन स्थायी

आपने जो खोया है, उसके बारे में प्रश्न

हाथ कभी तुम्हारे और मेरे में फिट नहीं होंगे

विश्वास कहता है कि तुम्हारे सिर पर मुकुट होगा

आपको सबसे ज्यादा चोट लगी है ।

एक दिन मैं कुछ भी अनदेखा नहीं करूँगा

अब और । एक दिन मुझे याद नहीं रहेगा

अब और कुछ भी नहीं । मैं रुक जाऊंगा

दिखावा कर रहा हूँ कि मैं बर्फ से ठंडा हूँ और मैं करूँगा

मजबूत होना सीखें । एक दिन मैं करूंगा

इस से बाहर, मैं से बाहर हो जाना होगा

हमें । “

– मेंह अल रेफई

“और मेरा सबसे बड़ा डर हमेशा के लिए होगा

एक टुकड़ा याद आ रहा है । आप देखिए हमारी कहानी थी

पूरा कभी नहीं, और यह माना जाता है

समाप्त हो गया, लेकिन आपने अभी तक सब नहीं सुना है

मेरा ।

तो सुनो क्योंकि मेरा सबसे बड़ा डर कैसे गायब होगा

वास्तव में महसूस करता है । मैं हमेशा के लिए याद करूंगा

स्पर्श हालांकि मैंने इस पर कभी कोशिश नहीं की

चेहरा; मुझे याद आ सकता है कि यह कितना ठंडा है और मैं

याद कर सकते हैं कि यह मुझे कितना गर्म छोड़ दिया, मैं कर सकता हूँ

याद है कि यह पूरी तरह से हर पंक्ति का पता लगाता है

और मुझे याद हो सकता है कि यह कैसे खो जाता है

हर बार । मैं हमेशा के लिए एक हाथ से छूट जाऊंगा

कि मेरे दिल, एक ही आयोजित किया

अलविदा, एक कि लहर कैसे सीखी

केवल भाग लेने के लिए सीखा, मैं कभी नहीं होगा

पता है कि कैसे अपनी उंगलियों के साथ बातचीत की

मेरा, हालांकि मुझे हमेशा यकीन रहा है

कि वे पूरी तरह से अंदर फिट हैं । और मैं

पता है मैं जागने से चूक जाऊंगा

तुम्हारी आँखों के सामने, मैं उन्हें जानने से चूक जाऊंगा

मेरे माध्यम से सही देखना, मुझे याद होगा

उस सूक्ष्म मौन को घूरना

मेरे दिल को आश्वस्त करें । और बहुत लंबा है

प्लेलिस्ट बेकार हो जाएगी, धीमी गति से नहीं

डांसिंग किचन फ्लोर पर नहीं और

बारिश में कभी नहीं । बस मुझे पता है

पहले से ही अपनी पीठ होने की याद आती है, लेकिन आप

वही हैं जिन्होंने तुम्हारा और मेरा साथ दिया

नहीं जानता कि क्या मुझे कभी माफ़ करना चाहिए

उस ।”

– मेंह अल रेफई

“जो व्यक्ति आपको चोट पहुँचाता है – जिसने आपके साथ बलात्कार किया या आपके परिवार को मार डाला – वह भी यहाँ है । यदि आप अभी भी उस व्यक्ति पर गुस्सा कर रहे हैं, यदि आप क्षमा नहीं कर पाए हैं, तो आप उसके लिए जंजीर हैं । हर कोई उस की भावनात्मक सच्चाई को महसूस कर सकता है: जब कोई आपको अपमानित करता है और आपने उसे जाने नहीं दिया है, तो हर बार जब आप उसे देखते हैं, तो आप सांस फूलते हैं या आपका दिल धड़कता है । यदि आघात वास्तव में गंभीर था, तो आप बदला लेने का सपना देखते हैं । आपके ऊपर, शांति और समृद्धि का पर्वत है जहां हम सभी जाना चाहते हैं । लेकिन जब आप उस पहाड़ी पर चढ़ने की कोशिश करते हैं, तो जिस व्यक्ति को आपने माफ नहीं किया है, वह आपका वजन कम करता है । यह व्यक्तिगत पसंद है कि जाने दिया जाए या नहीं । कोई आपको यह नहीं बता सकता है कि बलात्कार पर मौत या रोष का शोक कब तक है । जब तक आप उस श्रृंखला को नहीं तोड़ते, तब तक आप आगे नहीं बढ़ सकते । ”

– लेमाह गॉबी

“शॉवर लें । कल के हर निशान को धो दें । बदबू आ रही है । थकी हुई त्वचा की । तैयार हो जाओ । कॉफी, खिड़कियां खुली रखें, जिससे सूरज चमक रहा हो । कप को दो हाथों से पकड़ें और ध्यान दें कि आपको गर्मी का अहसास हो । आप अभी भी गर्मी महसूस करते हैं । अब बैठ जाओ और काम पर लग जाओ । पृष्ठ पर अपने दिमाग को तेज, सिर-आंखों पर रखें और अगर चिंताओं के छोटे विचार आपकी चेतना में अपने तरीके से लड़ते हैं: रात में आग की तरह उन्हें फेंक दिया और अपनी आंखों को ट्रैक पर रखें । आपके सामने कार्य के सिवाय कुछ नहीं ।

दिन के बीच में अपनी कुर्सी से हट जाएं । अपने जूते पर रखो और लोगों के चारों ओर खुली सड़कों पर एक लंबी सैर करें । ध्यान दें कि वे कैसे जल्दी या धीरे-धीरे चल रहे हैं । मुस्कुराते हुए, हंसते हुए या आंखों को आगे की ओर झुकाए, जहां भी वे जा रहे थे वहां पहुंचने के लिए जल्दबाजी करें । और ध्यान दें कि आप कैसे उनमें से सिर्फ एक हैं । ज्यादा नहीं, कम नहीं । जिस तरह से आप भीड़ में हैं, उसी तरह से आराम पाएं । आपकी चिंताएँ: और नहीं, कम नहीं ।

 

वापीस घर जाओ । सिर्फ शराब की दुकान पास नहीं करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करें । सिगरेट नहीं खरीदें सीधे घर जाओ । अपने जूते उतारो । अपने हाथ धो लो । आपका चेहरा । चुप्पी पर ध्यान दें । अपने दिल पर ध्यान दें । यह अभी भी धड़क रहा है अब भी लड़ रहे हैं । अब काम पर लौट आइए । अपने दिमाग को तेज और आँखों पर ध्यान केंद्रित करके काम करें और अगर कोई चिंता या घृणा या उदासी के किसी भी तरीके से अपने तरीके से रेंगते हैं, तो उन्हें अपने दिमाग के लिए रात में एक धावक की तरह हिलाएं, और आपको इसे वश में करने की आवश्यकता है । ध्यान दें । इसे ट्रैक पर तेज रखें, आपके सामने कार्य के अलावा कुछ नहीं ।

तब तक काम करें जब तक कि आपकी आँखें थक न जाएं और सिर भारी न हो, और उसके बाद भी काम करते रहें ।

 

फिर स्नान करें, दिन को धो लें । एक गिलास पानी पिएं । कमरे में अंधेरा कर दें । अपनी आँखें बंद करके लेट जाएँ । चुप्पी पर ध्यान दें । अपने दिल पर ध्यान दें । अभी भी धड़क रहा है । अब भी लड़ रहे हैं । आपने इसे बनाया, आखिरकार । आपने इसे बनाया, एक और दिन । और आप इसे एक और बना सकते हैं । आप ठीक कर रहे हैं आपका काम बढ़िया चल रहा है ।

 

मैं बस ठीक कर रहा हूं । ”

– चार्लोट एरिकसन

“यहां वो चीजें हैं जो मैं आपके लिए चाहता हूं –

मुझे खुश रहना है । मैं चाहता हूं कि किसी और को आपकी मुस्कान की गर्माहट का पता चले, जिस तरह से मैंने आपकी उपस्थिति में होने पर महसूस किया ।

 

मैं चाहता हूं कि आप यह जान लें कि आपने मुझे एक बार कितना खुश किया था और यद्यपि आपने वास्तव में मुझे चोट पहुंचाई है, अंत में, मैं इसके लिए बेहतर था । मुझे नहीं पता कि हमें क्या प्यार था, लेकिन अगर ऐसा नहीं था, तो मुझे उम्मीद है कि मैं कभी भी प्यार में नहीं पड़ूंगा । तुम्हारी वजह से, मुझे पता है कि मैं इसे सहन करने के लिए बहुत नाजुक हूं ।

 

मैं चाहता हूं कि आप अपनी उंगलियों के नीचे मेरे होंठों को याद रखें और आपने मुझे ऐसी बातें बताईं जो आपने दूसरी आत्मा को नहीं बताईं । मैं चाहता हूं कि आप यह जान लें कि मैंने आपको पवित्र रखा है, जो कुछ भी आपने मुझे सौंपा था और मैं हमेशा करता रहूंगा ।

 

अंत में, मैं चाहता हूं कि आप यह जान लें कि जब आपको केवल आपके करीब लाने का मतलब था, तो मुझे आपसे दूर जाने के लिए कितना खेद है । और अगर मुझे कभी आपके घर की तरह महसूस होता है, तो यह इसलिए था क्योंकि आप मेरे साथ सुरक्षित थे । – मैं चाहता हूं कि आप सबसे अधिक जानें । “

– लैंग लीव

“आप हर उस चीज के लायक हैं जो प्रकृति आपको दे सकती है ।

और मैं आपसे जो कुछ भी मानता हूं उससे प्रार्थना करता हूं कि आप अपनी खुशी पाएं । आप अपने आप में गर्व महसूस करते हैं ।

और आपको सच्चा प्यार मिलता है ।

और आप उस व्यक्ति को देख सकते हैं और उस प्रभाव को समझ सकते हैं जो आपके जीवन पर पड़ा है ।

क्योंकि आपने हर कदम पर मुझे चौंका दिया है ।

और अगर तुम्हें जाने का मतलब है कि मैं तुमसे प्यार करता हूं ।

 

फिर आई लव यू ।

वहाँ मज़े करो । ”

– फिलिप ए । रेनॉड

“रात के इस समय सितारे शानदार होते हैं

और मैं इन सड़कों पर घूमता हूं जैसे कि मैं एक रस्म को तोड़ने की हिम्मत नहीं करता

प्रिय के लिए, समय काफी शानदार है ।

 

मैंने उसे पानी की धार से छोड़ दिया,

जहाज के जाने के बाद भी बहुत देर तक लहराता रहा

और अगर किसी ने मेरा नाम चिल्लाया होगा तो मैंने सुना नहीं होगा कि मैंने अपने छोटे जीवन में कई बार अलविदा कहा है कि विदाई एक मांसपेशियों का काम है और मैंने उन्हें अच्छी तरह से सिखाया है ।

झील के पास रेलवे के किनारे एक जगह है जहाँ मैं बड़ा हुआ था और मैं वहाँ चीजों को दफनाने और नए सिरे से शुरू करने के लिए जाता था ।

मैं अलविदा कहने के लिए वहाँ जाता था ।

मैं छोटा था और बहुत से लोगों को नहीं जानता था, लेकिन मेरे अंदर ऐसी बातें छिपी थीं, जिन्हें दिखाने की हिम्मत मैंने कभी नहीं की और मौन में मैंने उन्हें मारने की कोशिश की,

एक तरह से या अन्य,

मेरे शरीर पर पाप छोड़ना

नमक से आंसू पोछना

और मैंने विदाई में अपने संस्कार बनाए ।

अंत मैं अभी भी चिपके हुए हैं ।

 

इसलिए मैं अलविदा कहने के लिए समुद्र में जाता हूं ।

 

उसने उस सुबह को छोड़ दिया, आखिरी शब्द अभी भी मेरे सिर में गूंज रहे थे

और यद्यपि उसने कहा कि वह एक दिन वापस आ जाएगा, मुझे एक सही से एक टूटा हुआ वादा पता है

क्योंकि मैंने स्वयं उनका उपयोग किया है और वापस नहीं आ रहा है ।

हमारे जैसे दिमागों को वश में नहीं किया जा सकता है और स्वतंत्रता की कीमत वह कीमत है जो हम चुकाते हैं ।

 

मैं सागर से दूर हो गया

अपनी दलील के लिए नहीं

क्योंकि यह मुझे बहकाता था और भस्म करता था

और यह एक रात थी

कुछ साल पहले और मैं अभी तक विदाई के आदी नहीं थे

और जैसे अब मैं जहाज के जाने के बहुत देर बाद लहराता हुआ खड़ा था ।

लेकिन मैं तब छोटा था और आसानी से मूर्ख बना

और महासागर गहरा और गहरा और नीला था

और मैंने अपने जूते उतार दिए ताकि पानी मेरी हड्डियों को जमने दे ।

मैंने तब तक जगाया जब तक मैं चल नहीं पाया और तैरना बहुत ठंडा था लेकिन फिर भी मैं समुद्र के तल पर चलता रहा क्योंकि मैं समुद्र के अंतर को नहीं बता सकता था और जिसको मैंने प्यार किया था उसकी कमी और मैंने अभी तक नहीं सीखा था कैसे आगे बढ़ने का कार्य जीवित रहने के लिए आवश्यक है ।

 

फिर दिन बीतते गए और मैंने उन्हें अपने काम के साथ बिताया

और अब मैं ऐसे पत्र लिख रहा हूँ जिन्हें भेजने की मेरी हिम्मत कभी नहीं होगी ।

लेकिन हर साल एक-एक दिन ऐसा होता है

जब बोझ बहुत भारी हो जाता है

और मैं अपना सामान इकट्ठा करता हूं जिसकी मुझे अब आवश्यकता नहीं है

और जलने और डूबने और नए सिरे से शुरू करने के लिए समुद्र के लिए मेरा रास्ता बनाओ

और यह बहुत ही अद्भुत है, मेरी जंजीरों और आग की लपटों को आग लगा देता है

और जब तक वे चले गए, तब तक मैं गहरी गर्मी में घूरता रहा ।

मुझे वापस पकड़ने के लिए कुछ नहीं बचा ।

 

तुम मुझे उस सुबह चूमा के रूप में यदि आप यह कभी नहीं से पहले और फिर कभी नहीं होगा किया था और अब मैं एक और पत्र है कि मैं नुकसान की यादों का संग्रह भेजने की हिम्मत कभी नहीं होगा, लिखना

मेरी नसों के चारों ओर लिपटे जंजीरों की तरह,

और यदि आप आज रात को किनारे से आग देखते हैं

यह आग की लपटों में जा रही मेरी श्रृंखला है ।

 

चाँद का समय मैं काफी शानदार रहा ।

हम इतना गौरवशाली हो सकते थे । ”

– चार्लोट एरिकसन

“हमेशा के लिए बुलबुल नहीं गाती है

बॉडी के बॉडी शेड्स में,

हमेशा के लिए वसंत नहीं रहता

और न ही कभी फूल खिलते हैं ।

हमेशा के लिए खुशी का राज नहीं,

आनंद के दिनों में सूर्य को सेट करता है,

दोस्ती हमेशा के लिए नहीं,

वे जीवन को नहीं जानते, जो यह नहीं जानते । ”

– खुशवंत सिंह

“यदि आपके पास एक माता-पिता हैं जो आपसे प्यार करते हैं, भले ही वे आपको कपड़े नहीं खरीद सकते, तो वे बहुत गरीब हैं और वे सभी प्रकार की गलतियां करते हैं और शायद कभी-कभी वे आपको भयानक सलाह भी देते हैं, लेकिन कभी भी एक पल के लिए संदेह नहीं करते हैं आपके लिए उनका प्यार – अगर आपके पास यह है, तो आपके पास अविश्वसनीय रूप से सौभाग्य है ।

 

यदि आपके पास दो माता-पिता हैं जो आपसे प्यार करते हैं? आपने जीवन का लोटो जीता है ।

 

यदि आपके पास माता-पिता नहीं हैं, या यदि आपके माता-पिता इतने टूट चुके हैं और इसलिए, स्पष्ट रूप से, भयानक है कि वे कुछ भी नहीं में सुधार नहीं कर रहे हैं, यह ठीक है ।

 

यह आदर्श नहीं है क्योंकि यह उन वयस्कों के बिना कठिन है जो आपको खुद से ज्यादा प्यार करते हैं । लेकिन कठिन बस कठिन है, बस इतना ही ।

– अगस्टेन बरोज

“जितना अधिक आप इसके बारे में बात करते हैं, इसे रीशिन करें, इसे रीहिंक करें, इसका विश्लेषण करें, इस पर बहस करें, इसका जवाब दें, इसके बारे में पागल हो जाएं, इसके साथ प्रतिस्पर्धा करें, इसके बारे में शिकायत करें, इसे अमर कर दें, इस पर रोएं, इसे रोएं, इसे बदनाम करें । , इसे डगमगाएं, इसके बारे में गपशप करें, इस पर प्रार्थना करें, इसे नीचे रखें या उन उद्देश्यों को विच्छेदित करें जो आपके मस्तिष्क में घूमते रहते हैं । यह मर चुका है । यह खत्म हो गया है । वह गया । हो गया है । इसे दफनाने का समय आ गया है क्योंकि यह आपके जीवन को महक रहा है और कोई भी आपकी यादों के सड़ चुके शव के पास नहीं होना चाहता है और न ही उसका रवैया खराब हो रहा है । अपने जीवन के अंतिम संस्कार के निदेशक बनें और उस चीज को दफन करें! “

– शैनन एल । एल्डर

quotes how to move on
quotes how to move on

“एक प्रतिस्पर्धी और असुरक्षित महिला आपको बताएगी कि“ सच्चा प्यार ”कभी किसी ऐसे व्यक्ति को नहीं दे रहा है जिसे आप प्यार करते हैं । एक आत्मविश्वासी और आध्यात्मिक महिला जानती है कि “आगे बढ़ने” का मतलब यह नहीं है कि आपने कभी किसी से प्यार नहीं किया । वह समझती है कि जाने देना वह है जो भगवान को उसकी आवश्यकता है क्योंकि आपकी खुशी और उसकी आध्यात्मिक उन्नति के लिए अलग-अलग यात्राएं करने की आवश्यकता होती है । जाने देना कभी-कभी सबसे कठिन काम होता है, लेकिन यह सबसे “वास्तविक प्रेम” है जिसे आप कभी अनुभव करेंगे । “

– शैनन एल । एल्डर

“लेकिन मैं युवा था

और बेहतर पता नहीं था

और किसी को मुझे हर सेकंड पर कब्जा करने के लिए कहना चाहिए था

हर चुंबन और हर रात

क्योंकि अब मैं यहाँ अकेला बैठा हूँ और इसे साँस लेना वास्तव में कठिन हो रहा है क्योंकि मेरे गले में आँसू बढ़ रहे हैं और वे बाहर निकलना चाहते हैं, लेकिन लोग हैं

देख रहे

और मैं अभी चुप रहना चाहता हूं

अभी भी कहीं नहीं है

लेकिन फिर भी, मैं अकेला नहीं रहना चाहता क्योंकि मैं डरा हुआ और अकेला हूँ

और मुझे समझ नहीं आ रहा है

क्योंकि मैं पूरी जिंदगी अकेला था

मेरा पूरा जीवन

मैं बहुत अकेला था और मैं इससे संतुष्ट था

क्योंकि मैं खुद को और अपनी कंपनी को पसंद करता था

और मुझे किसी की जरूरत नहीं थी

मैंने सोचा

लेकिन तब आप थे .. ।

 

तो, किसी को मुझे बताना चाहिए कि प्यार उन थोड़े बहादुरों के लिए है जो असहनीय शून्यता को संभाल सकते हैं,

असहनीय अपराधबोध और स्वयं की कमी,

क्योंकि मैंने अपने आप को किसी ऐसे व्यक्ति से खो दिया जिसे मैं प्यार करता हूं

और मैं एक दिन खुद को वापस पा सकता हूं

लेकिन इसमें समय लगेगा, समय लगेगा ।

 

यह कुछ समय लेने वाला है ।

 

काश किसी ने मुझे यह बताया होता ।

किसी को मुझे यह बताना चाहिए था । ”

– चार्लोट एरिकसन

“वह एकमात्र समय था, जैसा कि मैं वहां खड़ा था, उस अजीब बकवास को देख रहा था, उन खाली खेतों के पार आने वाली हवा को महसूस कर रहा था, कि मैं सिर्फ एक छोटी सी काल्पनिक चीज़ की कल्पना करना शुरू कर दिया था, क्योंकि यह नॉरफ़ॉक सब के बाद था, और यह केवल एक था कुछ हफ़्ते के बाद से मैंने उसे खो दिया । मैं बकवास के बारे में सोच रहा था, शाखाओं में फड़फड़ा प्लास्टिक, बाड़ के साथ पकड़े गए अजीब सामान की किनारे-रेखा, और मैंने अपनी आँखें बंद कर दीं और यह कल्पना की कि यह वह जगह थी जहां मैं बचपन से ही खो गया था । धोया, और मैं अब इसके सामने खड़ा था, और अगर मैं काफी देर तक इंतजार करता रहा, तो एक छोटा सा आंकड़ा पूरे क्षेत्र में क्षितिज पर दिखाई देगा, और धीरे-धीरे बड़ा होने तक मैं यह देखूंगा कि यह टॉमी था, और वह चाहता था लहर, शायद कॉल भी । फंतासी उस पार कभी नहीं पहुंची – मैंने ऐसा नहीं करने दिया – और हालांकि आँसू मेरे चेहरे से नीचे लुढ़क गए, मैं शोभा नहीं दे रहा था या नियंत्रण से बाहर हो गया था । मैं बस थोड़ा इंतजार कर रहा था, फिर कार पर वापस चला गया, जहां भी मुझे होना चाहिए था, वहां से ड्राइव करने के लिए । “

– काज़ुओ इशिगुरो

“क्या मैं कुछ कह सकता हूँ?’

‘जारी रखें’

‘मैं थोड़ा नशे मे हूँ’

‘मैं भी । वह ठीक है ।’

‘बस … मैं तुम्हें याद किया, तुम्हें पता है ।’

‘मैने भी तुम्हे याद किया ।’

‘लेकिन हां, इतना, डेक्सटर । ऐसी बहुत सी बातें थीं जिनके बारे में मैं आपसे बात करना चाहता था, और आप वहाँ नहीं थे- ‘

‘मुझे भी ।’

‘मैं आपको बताता हूं कि यह क्या है । यह ….. जब मैंने आपको नहीं देखा था, तो मैं हर दिन आपके बारे में सोचता था, मेरा मतलब है किसी तरह या किसी और तरह से- ‘

‘मुझे भी ।’

‘-अगर अगर यह सिर्फ “मैं चाहूं तो डेक्सटर यह देख सकता है” या “अब डेक्सटर कहां है?” या “क्राइस्ट कि डेक्सटर, व्हाट ए इडियट”, आप जानते हैं कि मेरा क्या मतलब है, और आज आपको देखकर, मुझे लगा कि मैं आपको वापस मिल गया – मेरा सबसे अच्छा दोस्त । और अब यह सब, शादी, बच्चा- मैं तुम्हारे लिए बहुत खुश हूँ, डेक्स, लेकिन ऐसा लगता है कि मैंने तुम्हें खो दिया है  ।’-

 

-‘आप जानते हैं कि आपके परिवार में क्या होता है, आपकी ज़िम्मेदारियाँ बदल जाती हैं, आप लोगों से संपर्क खो देते हैं ‘

‘ऐसा नहीं होगा, मैं वादा करता हूं ।’

‘क्या आप?’

‘पूर्ण रूप से’

‘आप कसम खाएं? अब और गायब नहीं? ‘

‘अगर आप नहीं करेंगे तो मैं नहीं करूँगा ।’

उनके होठ अब छू गए, मुंह टाइट हो गए, उनकी आंखें खुलीं, दोनों ने स्टाक-स्टिल । पल, शानदार भ्रम की स्थिति

– डेविड निकोल्स

“टूटी हुई परिवार जैसी कोई चीज नहीं है ।” परिवार परिवार है और विवाह प्रमाण पत्र, तलाक के कागजात और गोद लेने के दस्तावेजों से निर्धारित नहीं होता है । परिवार दिल में बनते हैं । परिवार का एकमात्र समय अशक्त होता है जब दिल में उन संबंधों को काट दिया जाता है । यदि आप उन संबंधों को काटते हैं, तो वे लोग आपके परिवार नहीं हैं । यदि आप उन संबंधों को बनाते हैं, तो वे लोग आपके परिवार हैं । और यदि आप उन संबंधों से नफरत करते हैं, तो वे लोग अभी भी आपके परिवार होंगे क्योंकि आप जो भी नफरत करते हैं वह हमेशा आपके साथ रहेगा । “

– सी । जोयबेल सी ।

“मैंने सीखा है कि यदि आपको एक ऐसी जगह छोड़नी चाहिए, जिसमें आप रहते हैं और प्यार करते हैं और जहाँ आपके सारे आँसू गहरे दबे हुए हैं, तो इसे किसी भी तरह से छोड़ दें, एक धीमे रास्ते को छोड़कर, आप इसे सबसे तेज़ रास्ता छोड़ सकते हैं । कभी भी पीछे मुड़कर न देखें और न ही यह मानें कि आपके द्वारा याद किया गया एक घंटा बेहतर घंटे है क्योंकि यह मृत है । गुज़रे हुए साल सुरक्षित लगते हैं, लोगों को गायब कर दिया जाता है, जबकि भविष्य दूर से बादल में रहता है ।

– बेरिल मार्खम

“भले ही आप अपने जीवन में आगे बढ़ना चाहते हों, आप ब्रेक पर एक पैर रख सकते हैं । मुक्त होने के लिए, हमें सीखना चाहिए कि कैसे जाने दें । चोट जारी करें । भय मुक्त करो । अपने पुराने दर्द का मनोरंजन करने से मना करें । अतीत को लटकाने में जो ऊर्जा लगती है, वह आपको नए जीवन से वापस खींच रही है । यह क्या आप आज जाने देंगे? “

– मैरी मैनिन मॉरिससे

“बहुत सी चीजें तय की जा सकती हैं । चीजें तय हो सकती हैं । लेकिन कई बार, लोगों के बीच रिश्ते तय नहीं किए जा सकते, क्योंकि उन्हें तय नहीं किया जाना चाहिए । आप एक जहाज की स्थापना पाल पर सवार हैं, और दूसरा व्यक्ति अंतर्देशीय सर्कस में शामिल हो गया है या एक अलग जहाज में सवार है, और आप बस एक दूसरे के साथ नहीं रह सकते । क्योंकि आपको नहीं होना चाहिए । ”

– सी । जोयबेल सी ।

“और मैंने उसे बताया, मैंने कहा:” एक दिन आप मेट्रो को मिस करने जा रहे हैं क्योंकि यह आने वाला नहीं है । इन दिनों में से, यह टूटने वाला है और यह आने वाला नहीं है और बाकी सभी बस इंतजार करेंगे अगले एक के लिए या बस ले जाएगा, या चलना, या अगले स्टेशन पर चलेगा: वे अपने जीवन के साथ आगे बढ़ेंगे । और आप अपने जीवन के साथ जाने में सक्षम नहीं होंगे! आप वहां खड़े होंगे । मेट्रो स्टेशन में, ट्यूब को घूरते हुए । क्यों? क्योंकि आप सोचते हैं कि सब कुछ पूरी तरह से और समय पर होना है और जब आपको लगता है कि यह होने जा रहा है! ठीक है, अनुमान लगाओ! यह नहीं है कि चीजें कैसे होती हैं! और आप होंगे । केवल वही जो जीवन के साथ जाने में सक्षम नहीं है, सिर्फ इसलिए कि आपका मेट्रो टूट गया है । तो आप जानते हैं कि आपको क्या करना है, आपको जाने देना है, आपको पता चल गया है कि चीजें आपके साथ नहीं होती हैं । लगता है कि वे होने जा रहे हैं, लेकिन यह ठीक है क्योंकि हमेशा बस है, हमेशा अगला स्टेशन है … आप हमेशा टैक्सी ले सकते हैं । “

– सी । जोयबेल सी ।

यदि ये बताने वाले उद्धरण आपकी मदद करते हैं, तो कृपया नीचे अपने अनुभव साझा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें । इसके अलावा, यदि आप ऊपर बताए गए उद्धरण पर चलते हैं, तो आपको यह बताने में संकोच नहीं होगा कि आप एक बेहतरीन मूविंग है ।

Leave a Reply

Close Menu