Inspirational Quotes on Thoughts:- आप जो सोचते हैं उसका सीधा प्रभाव पड़ता है कि आप कैसा महसूस करते हैं और आप कैसे व्यवहार करते हैं ।

इसके बारे में सोचो । हार्वर्ड के शोध से पता चला है कि आप अपनी ताकत को सिर्फ इस बारे में सोचकर बढ़ा सकते हैं कि आप अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों में क्या चाहते हैं, इसके बारे में सोचकर आप बेहतर तरीके से बदल सकते हैं? लक्ष्य निर्धारण करते समय सकारात्मक विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करें क्योंकि इससे वास्तव में एक प्रेरक परिप्रेक्ष्य से और परिणाम के दृष्टिकोण के कानून से भी मजबूत परिणाम प्राप्त होते हैं । लेकिन अगर हम चाहते हैं कि कुछ घटित हो, तो सबसे पहले हमें जो करने की आवश्यकता है, वह हो रही है । मई ये उद्धरण आपको केवल सफलता के विचार सोचने के लिए प्रेरित करते हैं और फिर अपने सपनों को वास्तविकता बनाने के लिए कार्रवाई करते हैं ।

 

सोच विचार

“एक आदमी खुद को मानसिक बुराई से बाहर नहीं सोच सकता है; क्योंकि यह वास्तव में विचार का अंग है जो रोगग्रस्त हो गया है, अजेय है, और, जैसा कि यह स्वतंत्र था । उसे केवल इच्छा या आस्था से बचाया जा सकता है । जिस क्षण उसका मात्र कारण चलता है, वह पुराने वृत्ताकार खड्ड में चला जाता है; वह गोल-गोल घूमेगा और अपना तार्किक चक्र पूरा करेगा । ”

– जी.के. चेस्टरटन

“जीवन में कोई मृत अंत नहीं है, केवल मृत-अंत सोच है ।”

– ओरिन वुडवर्ड

“ऐसा क्यों था कि उसका स्वभाव और उसकी सोच एक ही समय में कभी नहीं हुई थी? उसका स्वभाव एक सौम्य व्यंजनों का ऑर्डर देने वाले महंगे रेस्तरां में बैठे ग्लूटन की तरह व्यवहार करता था, केवल बिल के कारण आने पर गायब हो जाता था । इसने व्यंजन बनाने के लिए अपने आकर्षक दिमाग को छोड़ दिया । “

– एन ब्राशर

 

“सोचना सबसे कठिन काम है जिसके कारण बहुत से लोग इससे बचते हैं ।”

– ओरिन वुडवर्ड

“… ब्लॉग जगत जानकारी का मित्र है लेकिन विचार का शत्रु है ।”

– एलन जैकब्स

“उसकी आँखें मेरे माथे में लालची ग्रब्स की तरह उभरी हैं जो मेरे निजी विचारों को खिलाना चाहते हैं ।”

– एमलिन चंद

“बुद्धि की चुलबुली, छाती की हंसी, पुरुषों की गूंजती आवाजें जब हाथ में गिलास लिए हुए ग्रे दुनिया को बंद कर देते हैं और अपने दिमाग को फुर्ती से फुलाकर फुला लेते हैं ।”

– जैक लंदन

“लोग सोचते हैं कि वे चीजें सोचते हैं, और वे भी सोचते हैं कि वे चीजों को जानते हैं । वे उपयोगी रूप से इस सवाल पर कुछ ध्यान दे सकते हैं कि क्या वे जानते हैं कि वे क्या सोचते हैं और जानते हैं कि वे क्या सोचते हैं । “

– इदरीश शाह

 

“फिर भी वह बहुत प्यारी थी । वह एक कठोर गधा नहीं था, वह सब उसके बाद किया गया था जो परेशान नहीं था । बिस्तर में, वह दे रही थी और उदार । और वो बहुत मुस्कुराई । वह जीवन का आनंद लेने के लिए लग रहा था ।

जबकि वह गधे के दर्द के अलावा कुछ भी नहीं था, उसे वह सब कुछ दिया गया जो उसे दिया गया था । वह इतना आसान था, जबकि उसके माता-पिता ने उसे एक अच्छा जीवन देने के लिए संघर्ष किया था, इसलिए उसे बस इतना करना था कि वह बाहर जाए और अपने सपने को जीए ।

वह और सावन रात और दिन में अलग थे । वह अपने आसपास होने को कैसे बर्दाश्त कर सकती थी? वह एक खराब फुटबॉल खिलाड़ी के अलावा और कुछ नहीं था, जो सुर्खियों में था । वह उसके साथ बिस्तर साझा करने लायक नहीं था । उसे किसी ऐसे व्यक्ति की ज़रूरत थी जो उसकी देखभाल करता हो, जिसने उसके बारे में कुछ भी नहीं सोचा हो, लेकिन जिसने उसे जीवन जीने का अधिकार दिया है, वह सबकुछ छोड़ दे ।

वह एक सांस में चूसा और एहसास हुआ कि यह समय था जब उसने कुछ गंभीर जीवन परिवर्तन किए । यह उन सभी में जाने का समय था, और उन चीजों के बारे में संकोच करना बंद कर दिया जो वह अपने करियर में वास्तव में चाहते थे । उसके जीवन में ।

यह कुछ संभावनाएं शुरू करने का समय था । ”

– जैकी बर्टन

 

“माफ़ कीजिए; किसी को पता है कि क्या सोचना है । “

– जेन ऑस्टेन

“सोचने का प्रत्येक तरीका” का अपना आकार और रंग है, जो चंद्रमा की तरह मोम और फलक है । “

– हरुकी मुराकामी

“हम स्वाभाविक रूप से अपने दृष्टिकोण से सोचते हैं, जो हमारे दृष्टिकोण को विशेषाधिकार देता है । निष्पक्षता का तात्पर्य है कि सभी प्रासंगिक दृष्टिकोणों को एक ही भावना या रुचियों के संदर्भ के बिना एक जैसा माना जाता है । क्योंकि हम अपने स्वयं के दृष्टिकोण के पक्षपाती होते हैं, इसलिए हमारी सोच में निष्पक्षता के स्तर को सबसे आगे रखना महत्वपूर्ण है । यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब स्थिति हमें उन चीज़ों को देखने के लिए बुला सकती है जिन्हें हम नहीं देखना चाहते हैं या कुछ देना चाहते हैं जिसे हम पकड़ना चाहते हैं । “

– लिंडा एल्डर

“मैंने अक्सर अपने आप को एक जानवर माना है । मैंने अपने लिए सबसे छोटे सरीसृप की स्थिति को प्राथमिकता दी । कुछ भी, कोई बात नहीं, सोच से छुटकारा पाने के लिए! यह मेरी चिरस्थायी सोच थी जिसने मुझे पीड़ा दी । इससे छुटकारा नहीं मिल रहा था । यह दृष्टि या श्रवण, चेतन या निर्जीव के भीतर हर वस्तु द्वारा मुझ पर दबाया गया था । “

– फ्रेडरिक डगलस

इससे पहले कि मैं आपको कोई महत्वपूर्ण कदम उठाने से पहले दो बार सोचने का वादा करूं, जिसे आप गंभीरता से अस्वीकार करते हैं ।

– ऐनी ब्रोंटे

“नीरस दिमाग, एक बार एक ऐसी धारणा पर पहुंचने से जो इच्छा को चपटा करती है, शायद ही कभी इस धारणा को बरकरार रख पाती है कि जिस धारणा से यह धारणा शुरू हुई थी वह पूरी तरह से समस्याग्रस्त थी ।”

– जॉर्ज एलियट

“किसी भी प्रकार के प्रचार के खिलाफ सबसे अच्छा संरक्षण यह है कि यह क्या है । केवल छिपा हुआ और अनिर्धारित वक्तृत्व वास्तव में कपटी है । मन के माध्यम से जाने के बिना दिल तक क्या पहुँचता है और मन को वापस व्यापार में लाने की संभावना है । उस तरह से लिया गया प्रोपेगैंडा एक दवा की तरह है जिसे आप नहीं जानते कि आप निगल रहे हैं । प्रभाव रहस्यमय है; आप बाद में नहीं जानते कि आप ऐसा क्यों महसूस करते हैं या सोचते हैं । “

– मोर्टिमर जेरोम एडलर

“और इसलिए हम सोचते रहते हैं क्योंकि अगला विचार उत्तर हो सकता है ।”

– जोनाह लेहरर

“बिना किसी सेंसरशिप के, पश्चिम में विचारों और विचारों के फैशनेबल रुझानों को ध्यान से अलग किया जाता है जो फैशनेबल नहीं हैं; कुछ भी निषिद्ध है, लेकिन जो फैशनेबल नहीं है वह शायद ही कभी आवधिक या पुस्तकों में अपना रास्ता खोज लेगा या कॉलेजों में सुना जा सकेगा । कानूनी रूप से आपके शोधकर्ता स्वतंत्र हैं, लेकिन वे दिन के फैशन से वातानुकूलित हैं । ”

– अलेक्सांद्र आई । सोलजेनित्सिन

 

“मुझे कुछ चाहिए, मोम । देखने का स्थान । आपने हमेशा सोच-विचार किया । ”

“हाँ, मस्तिष्क के साथ मदद करता है, आश्चर्यजनक रूप से ।”

– ब्रैंडन सैंडर्सन

“जबकि हम में से कुछ बिना सोचे समझे काम करते हैं, हम में से बहुत से लोग बिना किसी अभिनय के सोचते हैं ।”

– डैन मिलमैन

“दौड़ना एक मानसिक खेल है, इससे ज्यादा और कुछ नहीं । आप केवल अपने प्रशिक्षण के रूप में अच्छे हैं, और आपका प्रशिक्षण केवल आपकी सोच के अनुसार अच्छा है । “

– लॉरेन ओलिवर

“पढ़ने के लिए पुस्तक वह नहीं है जो आपके लिए सोचती है बल्कि वह है जो आपको सोचती है ।”

– हार्पर ली

“एक नेता के रूप में आपका सबसे महत्वपूर्ण काम लोगों को यह सिखाना है कि कैसे सोचें और सही सवाल पूछें ताकि अगर आप एक दिन की छुट्टी लेते हैं तो दुनिया नरक में नहीं जाए ।”

– जेफरी फेफर

जब हम वहां नहीं होते हैं तो मन अपनी सबसे अच्छी सोच के बारे में सोचता है । जवाब वहाँ सुबह में हैं । ”

– एलेन डी बॉटन

“मेरे भगवान, ये फीलिंग टाइप्स! … संवेदनशील लोग सिर्फ अत्याचारी लोग हैं – बाकी सभी को उनके अनुकूल होना होगा । “

– मैरी-लुईस वॉन फ्रांज

“वह नहीं जानता था कि क्या यह वास्तव में सच था या नहीं, लेकिन उसने कुछ ऐसा खोजा, जो जबरदस्त रूप से मुक्त कर रहा था: उसने परवाह नहीं की । वह बहुत सोच-विचार कर थक गया था और अभी भी नहीं जानता था । वह भयभीत होकर भी थक गया था, एक आदमी की तरह जो एक खोह पर एक गुफा में प्रवेश कर चुका है और अब उसे संदेह है कि वह खो गया है । इसके बारे में सोचना बंद करो, फिर । यही समाधान है । ”

– स्टीफन किंग

“तुम बहुत ज़्यादा सोचते हो ।’

 

‘मुझे लगता है कि मैं ऐसा करता हूं, लेकिन मैं इसकी मदद नहीं कर सकता, मेरा दिमाग बहुत सक्रिय है । जब मैं खुद देता हूं, तो मैं खुद को देता हूं । मैं अपने सिर दर्द, मेरे प्रसिद्ध सिरदर्द में जुर्माना का भुगतान करता हूं – दर्द का एक आदर्श गोल! लेकिन मैं इसे एक रानी के रूप में कैरी करता हूं ।

– हेनरी जेम्स

“सोच तुम्हारे दिमाग में चलती है । यह वास्तव में अपने होने की जड़ों में गहरा नहीं है; यह आपकी समग्रता नहीं है । ”

– ओशो

“उद्देश्य की भावना होने से स्वयं की भावना होती है । प्लॉट का एक कोर्स आशा के लिए एक गंतव्य है । ”

– ब्रायंट मैकगिल

“मुझे अकेले जाने दो,” मिल्ड्रेड ने कहा

“तुम अकेले चलो!” वह लगभग हँसी के साथ रोया । “आपको अकेले रहने देना आसान है, लेकिन मैं अपने आप को अकेला कैसे छोड़ सकता हूं? यह गलत है । हमें अकेले जाने की जरूरत नहीं है । हमें परेशान और उत्तेजित और परेशान होने की जरूरत है, एक बार में, वैसे भी । अब कोई भी परेशान नहीं करता है । कोई भी नहीं सोचता है ।” एक बच्चे को अकेले रहने दो, तुम क्यों नहीं? बीस साल में तुम्हारे पास क्या होगा? एक तबाही, सोचने या बात करने में असमर्थ – हमारी तरह! “

– रे ब्रैडबरी

“फिर कभी मैं अपने अंदर की महानता को कम नहीं आंकूंगा क्योंकि सिर्फ दूसरों के अंदर नफरत और सीमित सोच के कारण ।”

– स्टीव मैराबोली

“मुझे लगता है कि सभी ज्ञान मुक्त-व्यापार क्षेत्र में होने चाहिए । आपके ज्ञान, मेरे ज्ञान, हर किसी के ज्ञान का उपयोग किया जाना चाहिए । मुझे लगता है कि जो लोग अन्य लोगों के ज्ञान का उपयोग करने से इनकार करते हैं, वे एक बड़ी गलती कर रहे हैं । जो लोग अपने ज्ञान को अन्य लोगों के साथ साझा करने से इनकार करते हैं, वे एक बड़ी गलती कर रहे हैं क्योंकि हमें इसकी आवश्यकता है । मुझे उन विचारों से कोई समस्या नहीं है जो मुझे दूसरे लोगों से मिले । अगर मैं उन्हें उपयोगी पाता हूं, तो मैं उन्हें सही करूंगा और उन्हें अपना बना लूंगा । ”

– माइल्स हॉर्टन

“भगवान को असीम प्यार से सम्मानित नहीं किया जाता है । वास्तव में, ऐसी कोई बात नहीं है । यदि हम ईश्वर के बारे में कुछ नहीं जानते हैं, तो प्रेम को जागृत करने के लिए हमारे दिमाग में कुछ भी नहीं है । यदि प्रेम ईश्वर को जानने से नहीं आता है, तो इसे ईश्वर के लिए प्रेम कहने का कोई मतलब नहीं है । ”

– जॉन पाइपर

“मुझे शनिवार पसंद है । वे मेरी सबसे अच्छी सोच वाले दिन हैं । यह मेरा दिन है कि मैं एक विशेष विचार पाने की कोशिश करूं जो एक विचार में बदल जाए जिसे मैं हमेशा याद रखता हूं और जो मैं हूं उसका हिस्सा बन जाता हूं, जैसे कि एक फ्रॉक या उंगली या कान । इससे पहले कि मैं अपनी आँखें खोलूँ मैं एक गहरी साँस लेता हूँ और कुछ भी, कुछ भी चित्र बनाने की कोशिश करता हूं, जैसे कि मेरा मस्तिष्क एक कीहोल था जहां मैं अपने भविष्य की जासूसी कर सकता हूं । इसलिए प्रत्येक शनिवार की सुबह मैं एक विचार का एक छोटा सा टुकड़ा खोजने की कोशिश करता हूं, और फिर मैं इसे अपने दिमाग में तब तक घुमाता रहता हूं जब तक कि यह एक पूर्ण विचार में बदल नहीं जाता और दिन के अंत में जब मैं बिस्तर में लेटा होता हूं तो मैं पूरा डाल देता हूं मेरे सिर में एक छोटे से कमरे में सोचा ताकि मैं इसे याद रख सकूँ । ”

– जैक गैंटोस

“हमारे सभी मन से प्यार करने वाले भगवान का मतलब है कि हमारी सोच पूरी तरह से यह सब करने के लिए लगी हुई है कि वह जागृत हो सके और सभी चीजों से ऊपर भगवान को पाने के लिए हार्दिक परिपूर्णता व्यक्त कर सके ।”

– जॉन पाइप

“आधुनिक पश्चिमी ने इस बात को माना कि उसे” अपने लिए सोचने का अधिकार है “और कल्पना करता है कि वह इस अधिकार का प्रयोग करता है, यह स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है कि उसका हर विचार सांस्कृतिक और ऐतिहासिक प्रभावों से आकार का है और उसकी राय फिट है, जैसे आरा के टुकड़े पहेली, एक ऐसे पैटर्न में जिसके बारे में कुछ भी यादृच्छिक नहीं है । “

– गाइ ईटन

“स्टोक्स के लिए, फिर, दुनिया के बारे में हमारे निर्णय वे सभी हैं जिन्हें हम नियंत्रित कर सकते हैं, लेकिन यह भी कि हमें खुश रहने के लिए सभी को नियंत्रित करने की आवश्यकता है; हमारे तर्कहीन निर्णयों को तर्कसंगत लोगों के साथ बदलने से शांति परिणाम “

– ओलिवर बर्कमैन

“यह केवल इसलिए है क्योंकि मैं उन भाइयों के साथ रहता हूं जो मुझे एहसास होता है, एक पल के बाद, कि वह बाहर नहीं देख रहा है, बल्कि अंदर है, कुश्ती अपने आप से कुछ कर रहा है । और इसके लिए इंतजार करने के अलावा कुछ नहीं है । ”

– मैगी स्टिफ़वाटर

“एक योग्य रिश्ते को सहेजना एक नई शुरुआत करने की तुलना में आसान है ।”

– डेनिस ई । एडोनिस

“जब मैं उन सपनों के बारे में सोचता हूं जो मैं सोता था, तो मुझे अक्सर आश्चर्य होता है, अगर सपने कभी मेरे बारे में सोचते हैं?”

– एंथोनी लाइसेंसी

“लेकिन मिस्टर हेल ने ठान लिया कि वह इस तरह के किसी भी निरर्थक विचार से परेशान नहीं होंगे; इसलिए वह जागते हुए, इसके बारे में न सोचने का संकल्प ले रहा है । ”

– एलिजाबेथ गास्केल

“यात्रा करना, चाहे मानसिक या भौतिक दुनिया में, एक खुशी है, और यह जानना अच्छा है कि, मानसिक दुनिया में कम से कम, विशाल देश अभी भी बहुत अपूर्ण रूप से खोजे गए हैं”

– बर्ट्रेंड रसेल

“एक विचार के महत्व के बीच एक शैतानी सीधा संबंध है और हम इस बारे में सोचने की संभावना से कितना घबरा जाते हैं ।”

– एलेन डी बॉटन

“भावनाओं को कभी तर्कसंगत विचार नहीं करना चाहिए … इसलिए, यदि आपको लगता है कि आपको जवाब मिल गया है, तो आपको कुछ और सोचना चाहिए ।”

– जूली एन इलियट-मॉर्टन

 

“अब मैं एक शक की छाया के बिना जानता हूं कि आप उन छवियों का पीछा नहीं कर सकते हैं, अकेले दिखाई देने वाले छिद्रों को छोड़ दें जो गहराई से नीचे फेंक देते हैं । आप रात में गिरने या शुरुआती घंटों में हलचल या स्मृतियों का पीछा नहीं कर सकते । आप प्रतिध्वनित चीत्कार का पीछा नहीं कर सकते, अभी भी कम गूंज चुप्पी “

– डेल्फीन डी विगन

“मुझे बताया गया है, विभिन्न लोगों द्वारा, कि मुझे बहुत अधिक लगता है । यह गलत है! सच्चाई यह है कि मैं जानबूझकर लोगों को चुनौती देता हूं कि वे जितना सोचते हैं उससे अधिक सोचें । ”

– वेन जेरार्ड ट्रॉटमैन

“ऐसा लगता है कि हमारे पास … प्रति से बेहतर शिक्षा नहीं, लेकिन इसका उपयोग करने के लिए शायद अधिक प्रोत्साहन ।” वे सीखते हैं, लेकिन वे शायद ही सोचते हैं । ”

– इलोना एंड्रयूज

“आपकी सोच नहीं, बल्कि आपका अस्तित्व विशिष्टता है । इसलिए अंतर के बाद नहीं,

तुम इसे सोचो, तुम्हें प्रयास करना चाहिए; लेकिन अपने खुद के बाद । नीचे, इसलिए, केवल एक प्रयास है, अर्थात्, अपने स्वयं के होने के बाद प्रयास । ”

– सी । जी । जंग

“दूसरे दिन तक, गीत के बोल फीके पड़ गए थे, लेकिन उनकी जगह पर गहरे चिड़चिड़ापन आ गया । धीरे-धीरे मुझे अपने पीछे और बाईं ओर बैठे एक युवक के बारे में पता चलने लगा । जब मैंने पहली बार ध्यान कक्ष में प्रवेश किया था, तो मैंने उस पर ध्यान दिया था, और उस समय झुंझलाहट का एक फ्लैश महसूस किया था: उसके बारे में कुछ, विशेष रूप से उसकी दाढ़ी, ने मुझे बहुत अधिक निराशाजनक रूप से मारा था जैसे कि वह एक बयान देने की कोशिश कर रहा था । अब उसकी श्रवण-श्‍वास मुझे भी परेशान करने लगी थी । ऐसा लगता है कि अध्ययन किया गया, अप्राकृतिक, किसी तरह नाटकीय । मेरी जलन धीरे-धीरे तेज हो गई – एक प्रतिक्रिया जिसने मुझे उस समय पूरी तरह से उचित और आनुपातिक माना । यह सब एक निजी हमले की तरह लगने लगा था । मेरे लिए दाढ़ी वाले ध्यानी को कितनी अवमानना ​​करनी चाहिए, मैंने चुपचाप, जानबूझकर, इतनी अप्रियता से व्यवहार करके मेरी ध्यान की शांति को बर्बाद करने का फैसला किया? अनुभवी पीछे हटने वालों, यह पता चला है, इस घटना के लिए एक शब्द है । वे इसे ‘विपश्यना प्रतिशोध’ कहते हैं । शांति में छोटे चिड़चिड़ाहट पूर्ण विकसित घृणा अभियानों में बढ़ जाते हैं; कहानी को संलग्न करने के लिए मन इतना वातानुकूलित है कि जो कुछ भी उपलब्ध है उसे जब्त कर लेता है । पीछे हटने के कारण मुझे अपने जीवन में संकट के सभी वास्तविक कारणों से अस्थायी रूप से अलग कर दिया था, और इसलिए, जाहिर है, मैं नए लोगों का आविष्कार कर रहा था । जैसा कि मैंने उस शाम को अपने संकीर्ण बिस्तर पर फेरबदल किया, मैं अभी भी जोर-जोर से साँस लेने वाले आदमी के बारे में समझ रहा था । मैंने अंततः प्रतिशोधकर्ता को जाने दिया – लेकिन केवल इसलिए कि मैं एक थकाऊ और स्वप्नहीन नींद में गिर गया था ”

– ओलिवर बर्कमैन

“अपने पुराने विचारों को अपनी प्रगति में बाधा डालने की अनुमति देना बंद करो । नई जानकारी के लिए खुला बनें जो आपके सोचने के तरीके को निखार सकती है, सुधार सकती है और बढ़ा सकती है । यह आपके जीने के तरीके को सशक्त करेगा । ”

– स्टीव मैराबोली

 

“कारण की शक्ति इन दिनों में छोटी मानी जाती है, लेकिन मैं एक तर्कहीन तर्कवादी हूं । इसका कारण एक छोटा बल हो सकता है, लेकिन यह स्थिर है, और हमेशा एक दिशा में काम करता है, जबकि देशद्रोह की ताकतें एक दूसरे को निरर्थक संघर्ष में नष्ट कर देती हैं । इसलिए, अंत में, हर व्यक्ति की अनुचित भावना, तर्क के दोस्तों को मजबूत करती है, और दिखाती है कि वे मानवता के एकमात्र सच्चे दोस्त हैं । “

– बर्ट्रेंड रसेल

“ज्यादातर समय ऐसा लग सकता है कि मैं कुछ भी नहीं कर रहा हूं, लेकिन मेरे सिर में एक पूरी दुनिया है ।”

– अनीता क्रूज़

“वह खिड़की से बाहर देखने के लिए सोचने लगा क्योंकि खिड़की के बिना वह सोच भी नहीं सकता था । या शायद यह दूसरा रास्ता था: जहाँ एक खिड़की थी, वह अपने आप सोचने लगा । फिर उन्होंने लिखा, ‘जब मैं बड़ा हो जाऊंगा, तो मैं खुश होने जा रहा हूं । “

– गुस कुइजर

“मैं ज्यादातर लोगों की तुलना में बहुत कम शराब पीता हूं, और मुझे लगता है कि ज्यादातर लोग विश्वास करेंगे ।”

– हंटर एस थॉम्पसन

“क्या एक मालजान सैनिक इतना खतरनाक है? उन्होंने सोचने की अनुमति दी

– स्टीवन एरिकसन

“कभी-कभी सोच दूसरे व्यक्ति से बात करने जैसा होता है, लेकिन वह व्यक्ति आप भी होते हैं ।”

– टेरी प्रचेत

 

“यह कहना कि मस्तिष्क का अध्ययन करना भौतिक संस्थाओं के अध्ययन तक सीमित है, यह कहना है कि साहित्यिक आलोचना को कागज़ और किताबों की छपाई, स्याही और उसके रसायन विज्ञान, पृष्ठ आकार और मार्जिन की चौड़ाई, टाइपफेस और पैराग्राफ की लंबाई, और आगे पर ध्यान केंद्रित करना होगा ।”

– डगलस आर । हॉफ़स्टैटर

“और कभी-कभी मैं भविष्य के अस्तित्व से बाहर होने की अटकलों को रोकने की कोशिश करता हूं, और अन्य बार मैं सिर्फ दुबला हो जाता हूं और इसके साथ चलता हूं क्योंकि शायद यह सबसे अच्छा है ।”

– ब्रायन ली ओ’माल्ली

“जीवन में कभी-कभी निराशा हो सकती है । एक झपकी लें, व्यायाम करें, ध्यान करें या अपनी सोच को ‘रिबूट’ करने के लिए इसे करें । खुशी बस एक विचार है! “

– टॉम जिआकिंटो

“बहुत से विचार उस समय बढ़ जाते हैं जब उन्हें किसी दूसरे दिमाग में ट्रांसप्लांट किया जाता है, जहां वे ऊपर उठते हैं ।”

– ओलिवर वेंडेल होम्स

“लेकिन इतने सारे विद्वान बर्बर होते हैं, तब तक कोई फर्क नहीं पड़ता है जब तक कि उनमें से कुछ अपने विशेष ज्ञान के साथ कुछ स्वतंत्र विचारकों की मदद करने के लिए तैयार हैं, यह कहना है कवियों, जो सभ्यता को जीवित रखने की कोशिश करते हैं ।”

– रॉबर्ट ग्रेव्स

“मुझे सभी नियमों के बाहर सोचने के लिए जाना जाता है । यहां तक ​​कि मेरा अपना भी । ”

– एशले लोरेंजाना

“सोच के लिए धूप मददगार है । यह मस्तिष्क की कोशिकाओं को गर्म करता है । ”

– शैनन वायर्सबिट्ज़की

“संकट के क्षणों में, हमारे विचार लगातार नहीं चलते हैं, बल्कि अंतर्ज्ञान और अनुभव की लहरों में हमारे ऊपर तैरते हैं …”

– जॉन ले कार्रे

“में रोबोट नहीं हूँ । मैं ब्रह्मांड का एक सनकी हूं … एक सोच वाला जानवर … और मैं इस मोरास के माध्यम से अपना रास्ता साफ करने की कोशिश कर रहा हूं । “

– अल्फ्रेड बेस्टर

“बॉक्स के बाहर सोच ‘हास्यास्पद बकवास है क्योंकि आप’ बॉक्स ‘या बंद वातावरण में जो कुछ भी कर सकते हैं वह’ सोच ‘नहीं है । यदि मैं किसी समस्या के बारे में सोचता हूं, लेकिन अपने विचारों को कुछ आयामों तक सीमित करता हूं – तो मैं बिल्कुल भी नहीं सोच रहा हूं, क्योंकि सोच का मतलब है कि कम से कम सभी प्रासंगिक कारकों को ध्यान में रखने की कोशिश करता है, और जैसा कि आमतौर पर यह बताने का कोई तरीका नहीं है कि कौन से कारक हैं प्रासंगिक हैं और जो प्रासंगिक प्रतिबंधित विचार नहीं है, वह ‘सोच’ नहीं है और इसलिए ‘बॉक्स के बाहर की सोच’ केवल ‘विचार करना शुरू करें’ के लिए एक व्यंजना है, लेकिन रूपक तुरंत अनुरूपता पर लौटने की छिपी इच्छा का अर्थ है । “

– मार्टिनस हेंड्रिकस बेंडर्स

“कुछ लोग ऐसे हैं, जिन्होंने अपने जीवन के किसी भी दौर में, उन चरणों को वापस लेने में खुद को खुश नहीं किया जिनके द्वारा अपने स्वयं के मन के विशेष निष्कर्ष प्राप्त हुए हैं । व्यवसाय अक्सर रुचि से भरा होता है और वह जो पहली बार प्रयास करता है वह स्पष्ट रूप से अकल्पनीय दूरी और प्रारंभिक बिंदु और लक्ष्य के बीच असंगति से चकित होता है । ”

– एडगर एलन पो

“एक और केवल सच्ची स्वतंत्रता हम सभी के पास है जो हम सोचते हैं; हमारे इरादे शासन करते हैं कि हम क्या सोचते हैं । ”

– ब्रायंट मैकगिल

 

“हमेशा कुछ क्लेयर होते हैं, जिन्हें यह सोचने की आवश्यकता होने के बजाय कि क्या करना पसंद है । और वे ही हैं जिनसे आपको डरना चाहिए । वह मनुष्यों के लिए समान है, मुझे डर है । गंभीर सोच इन दिनों एक दुर्लभ दुर्लभ कौशल बन गई है । ”

– राहेल सिने

“संयोग से, सामान्य तौर पर, विचारकों के उस वर्ग के रास्ते में बहुत बड़ी ठोकरें खाते हैं, जिन्हें संभाव्यता के सिद्धांत के बारे में कुछ भी जानने के लिए शिक्षित नहीं किया गया है — वह सिद्धांत जिसके लिए मानव अनुसंधान की सबसे शानदार वस्तुओं का सबसे अधिक ऋणी है । चित्रण की महिमा । ”

– एडगर एलन पो

“सोचना अशांति का संकेत है । जब आपका मूत्राशय चोट नहीं करता है तो आप इसके बारे में नहीं सोचते हैं । “

– मार्टी रुबिन

“जब तक यू अपने आप को महत्व नहीं देता, तब तक दुनिया एक कदम आगे नहीं बढ़ेगी! सोच रहे हैं! “

– सुचेत चतुर्वेदी

“आपको बिना सोचे-समझे जीने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, क्योंकि आप केवल एक मशीनरी हैं, इंसान नहीं । भले ही दर्द होता हो । यहां तक ​​कि अगर आपको जिस चीज के बारे में सोचना है वह दुखी है, तो उनके माध्यम से सोचें; उनके माध्यम से जियो और लिखो या मुझे बताओ । केवल जब हम पूरी तरह से अपनी सोच और एहसास के माध्यम से काम करते हैं तो हम एक पूर्ण जीवन जीते हैं । एक पत्र से आहार Eman से Hein Sietsma ”

– आहार इमान

“कुछ भी झूठ नहीं है जब तक आप सच्चाई को नहीं जान लेते, क्योंकि ड्रीम में कुछ भी गलत नहीं है जब तक आपको पता नहीं चलता कि मैं सपने देखने वाला हूं ।”

– एक

“सोचा सब कुछ है । दर्द कुछ है । इसलिए जहां कोई विचार नहीं है वहां कोई पीड़ा नहीं हो सकती है । यदि आपके पास दर्द है तो यह स्पष्ट है कि आपके पास एक विचार है । दर्द से छुटकारा पाने के लिए सोचना बंद करें । ”

– जॉन केंड्रिक्स बैंग

“” सिओटे ला ला व्यक्तित्व एक ला एमास देजारा डे से ला व्यक्ति एक ला क्यू अमास, ú अकसो तू पोद्दारस सेगुइर अमांडोला …? “

– जुआन लुइस ऑर्टिज़ हिडाल्गो

“एक अदृश्य ईश्वर ने फरेब, स्वार्थी लोगों के झुंड से क्या चाहा? केवल एक ही चीज़ लंडन समझ सकता था कि वह उनके लिए प्यार करना और एक दूसरे की मदद करना सीखेगा । वे इतने कठिन ग्रह पर क्यों रह रहे होंगे? ”

– सिंडी वुडस्मॉल

“हमेशा आगे की ओर बढ़ने से पहले पीछे की ओर सोचें”

– बेनी बेलमसीना

“अच्छा, मत सोचो । सोच बहुत ज्यादा है । ”

– एम जे औच

“औसत दिमाग को अपने विचार बदलने से पहले पर्यावरण के बदलाव की आवश्यकता होती है । उसे कहीं जाना है या अपनी उपस्थिति में कुछ लाना है जो सोचने और महसूस करने की एक नई पंक्ति का सुझाव देगा । हालाँकि, मास्टरमाइंड, अपनी इच्छा को बदल सकता है जब भी वह चाहे । दृश्य का परिवर्तन आवश्यक नहीं है, क्योंकि इस तरह के मन को बिना नियंत्रित नहीं किया जाता है । जब तक वह चुनाव नहीं करता तब तक दृश्य में बदलाव से मास्टर माइंड में बदलाव का उत्पादन नहीं होगा । ”

– ईसाई डी । लार्सन

“एक सोच दिमाग को निगल नहीं जाती है जो उसे पता चलता है । यह अपने आप से संबंधित और इसके वर्तमान ज्ञान (और कुछ हद तक जानने योग्य) से समझ लेता है, लेकिन यह अपने आप को और अपने वर्तमान ज्ञान से अलग है (इन के समान नहीं) । किसी भी कार्य सोच में, मन को ज्ञात और अज्ञात के बीच इस स्थान तक पहुंचना चाहिए, एक को दूसरे से जोड़ना लेकिन अंतर को भी ध्यान में रखना । यह एक कामुक जगह है । ”

– ऐनी कार्सन

“जब तक हम निश्चित रूप से नहीं जानते कि हम क्या चाहते हैं, तब तक हमारी सेनाएं बिखरी रहेंगी, और जब तक हमारी सेनाएं बिखरी हुई हैं, तब तक हम पूरा करेंगे, लेकिन कम या पूरी तरह से विफल रहेंगे । जब हम जानते हैं कि हम क्या चाहते हैं, हालांकि, और उस शक्ति और क्षमता के साथ काम करने के लिए आगे बढ़ें जो हम में है, हम आश्वासन दे सकते हैं कि हम इसे प्राप्त करेंगे । जब हम सोचने की शक्ति, इच्छा की शक्ति, मानसिक क्रिया की शक्ति, इच्छा की शक्ति, महत्वाकांक्षा की शक्ति, वास्तव में, एक इच्छा पर एक चीज की इच्छा रखते हैं, तो हम जिस चीज की इच्छा रखते हैं, वह सारी शक्ति हमारे पास होती है पहुँचने के लिए, यह समझना मुश्किल नहीं है कि अधिक से अधिक माप में सफलता क्यों प्राप्त की जानी चाहिए । ”

– ईसाई डी । लार्सन

“मुझे सिर्फ अपने विचारों के साथ समय की आवश्यकता है

मेरे दिमाग में ख़ज़ाना आ गया है लेकिन मैं अपनी तिजोरी नहीं खोल पा रहा हूँ ”

– केने वेस्ट

“जितना अधिक आप सोचते हैं कि सही है, उतना ही आप अपने दिमाग में हर क्रिया को सही बनाते हैं । आप जिस लक्ष्य को देखते हैं उसके बारे में जितना अधिक सोचते हैं, उतना ही जीवन और शक्ति आप उस लक्ष्य के लिए काम करने में कहेंगे । जितना अधिक आप अपनी महत्वाकांक्षा के बारे में सोचते हैं, उतनी अधिक शक्ति आप उन संकायों को देंगे जो आपकी महत्वाकांक्षाओं को पूरा कर सकते हैं । जितना अधिक आप सामंजस्य के बारे में सोचते हैं, स्वास्थ्य की, सफलता की, खुशी की, उन चीजों की, जो वांछनीय हैं, उन चीजों की, जो सुंदर हैं, उन चीजों की, जिनके लिए सच्चा मूल्य है, जितना अधिक मन उन सभी चीजों को अपने आप में निर्मित करेगा, बशर्ते कि निश्चित रूप से, ऐसी सभी सोच व्यक्तिपरक है । ”

– ईसाई डी । लार्सन

“कभी एक बच्चे के रूप में एक मधुमक्खी वर्तनी में है? शब्द की घोषणा के बाद वह बर्फीली दूसरी, जैसा कि आप अपने मस्तिष्क को देखते हैं कि क्या आप इसे जादू कर सकते हैं? यह ऐसा ही था, कोरी दहशत । ”

– गिलियन फ्लिन

“मुझे अपने जीवन को देखने और अपने सभी की तुलना में अलग-अलग विकल्प बनाने की तरह महसूस करने का विचार पसंद है, आप जानते हैं? यदि आप वास्तव में गहरी खुदाई करते हैं तो ज्यादातर लोग स्वाभाविक रूप से उबाऊ होते हैं । वे ज्यादा नहीं चाहते हैं, वे अपने चुने हुए रास्ते से नहीं हटते हैं, और वे आम तौर पर बदलाव से डरते हैं । मुझे नहीं पता, कम से कम मेरे दादाजी इसे कैसे बताते हैं । मैं पचास जैसा नहीं होना चाहता और महसूस करता हूं कि मैं उन लोगों में से एक था जो बॉक्स के बाहर सोचने की जहमत नहीं उठाते । ”

– मार्गौ फ्रॉली

“यदि आप बहुत सारे ऊर्जा मिलिंग, परामर्श या सामाजिककरण का विस्तार कर रहे हैं, तो आपको ठीक होने के लिए कुछ डाउनटाइम की आवश्यकता होती है । इसे अपने कैलेंडर पर रखें ताकि आप इसके बारे में जानबूझकर हो सकें । और एक या एक घंटे के लिए, अपने आप से एक जगह पर जाएं । पढ़ें, आराम करें, या कुछ न करें । उन मिनटों के लिए आपसे बात करने के लिए कोई नहीं है । एक संक्षिप्त सीज़न के लिए अपनी धन्यता का आनंद लें । ”

– थॉम एस । रेनर

“लेकिन यह अकेले समय की कमी नहीं है जो इस तरह की खंडित और असंतोषजनक भाषा का उत्पादन करता है । जब टेलीविज़न शो प्रक्रिया में होता है, तो यह कहना लगभग असंभव होता है, “मुझे उसके बारे में सोचने दो” या “मुझे नहीं पता” या “आपके कहने का क्या मतलब है …?” या “आपकी जानकारी क्या स्रोतों से आती है?” इस प्रकार के प्रवचन न केवल शो के गति को धीमा करते हैं, बल्कि अनिश्चितता या खत्म होने की कमी का आभास कराते हैं । यह लोगों को सोच के कार्य में प्रकट करता है, जो कि टेलीविजन पर उतना ही निराशाजनक और उबाऊ है जितना कि लास वेगास के मंच पर । सोच टेलीविजन पर अच्छा नहीं खेलती है, एक तथ्य यह है कि टेलीविजन निर्देशकों ने बहुत पहले खोजा था । इसमें देखने के लिए बहुत कुछ नहीं है । यह एक वाक्यांश में है, प्रदर्शन कला नहीं है । लेकिन टेलीविजन कला प्रदर्शन करने की मांग करता है । ”

– नील पोस्टमैन

“शायद आप अभी भी सोचते हैं कि आपको पहले से सोचना चाहिए और यह जानना चाहिए कि आपको क्या करना चाहिए । उसके लिए, केवल एक ही उत्तर है । आप केवल इसे वास्तव में कर के इसके बारे में जान और सोच सकते हैं । आप केवल यह जान सकते हैं कि आज्ञा मानने से क्या आज्ञाकारिता होती है । यह सवाल पूछने का कोई फायदा नहीं है; इसके लिए केवल आज्ञाकारिता के माध्यम से ही आप सत्य को सीखते हैं । ”

– डिट्रीच बॉनहोफर

“आग और पानी, तर्क और कारण-वास्तविकता की वे तलहटी जिन्हें आप नश्वर पकड़ते हैं और प्रिय सपने के मैदानों पर इतनी धुंध की तरह हो जाते हैं ।”

– नेनिया कैंपबेल

“आपकी मानसिक क्षमता के बारे में आपकी राय बहुत अच्छी हो सकती है, लेकिन अगर आपकी बुद्धिमत्ता का विचार कच्चा है, तो आपका बुद्धि-उत्पादक विचार भी कच्चा होगा, और केवल कच्चे बुद्धि का उत्पादन कर सकता है । इसलिए यह स्पष्ट है कि केवल यह सोचना कि आप प्रतिभाशाली हैं, शानदार उत्पादन नहीं करेंगे, जब तक कि आपकी प्रतिभा की समझ बड़ी, उच्चतर और महीन न हो जाए । … । जब आपकी सोच शानदार होगी, तो आप प्रतिभाशाली होंगे, लेकिन अगर आपकी सोच शानदार नहीं है, तो आप प्रतिभाशाली नहीं होंगे, फिर चाहे आप कितने भी शानदार हों, आप सोच सकते हैं । ”

– ईसाई डी । लार्सन

“कभी अपने सपनों को संक्षिप्त मत करो । केवल शॉर्ट-हैंड लोग हमेशा ऐसा करते हैं । उनकी सजा यह है कि वे भविष्य में दूर, आगे और आगे नहीं बढ़ सकते हैं । केवल बड़े सपने देखिए! ”

– इजराइलमोर आइवर

“यदि आप लगातार इस बारे में प्रयासरत हैं कि आपने अभी क्या किया है – या आपको क्या करना चाहिए था – या क्या किया होगा यदि आपके पास केवल मौका था, तो आप अपने जीवन को याद करेंगे । ठीक है, आप इसके साथ जुड़ने में विफल रहेंगे । आप अन्य लोगों से जुड़ने में असफल रहेंगे । ”

– सैम हैरिस

“अपनी सोच की कोई सीमा मत रखो या तुम कभी दूर नहीं जा सकते और कभी सत्य को नहीं खोज सकते!”

– मेहमत मूरत इल्दान

“शायद मेरे जीवन में सबसे मुक्ति का क्षण तब था जब मैंने महसूस किया कि मेरी आत्म-शिथिलता मेरी अपर्याप्तता का उत्पाद नहीं है, बल्कि, मेरे विचारों का एक उत्पाद है ।”

– विरोनिका तुगलेवा

“बुद्धिमान पुरुष तब तक किसी भी विषय का निर्णय नहीं लेते हैं जब तक कि उन्होंने दोनों पक्षों या सभी पक्षों की सावधानीपूर्वक जांच नहीं की हो । मूर्ख, कायर, और वे भी सोचने के लिए आलसी, बिना परीक्षा, हठधर्मिता, और सिद्धांत के अपने माता-पिता, पुजारी और शिक्षकों द्वारा बचपन में उन पर थोपे गए, जब उनका मन अपरिपक्व था और वे तर्क नहीं कर सकते थे । ”

– जेम्स हर्वे जॉनसन

“मैंने कभी भी सोच और सपने के बीच आसानी से अंतर नहीं किया है । मुझे पता है कि अगर मैं कभी कह सकता हूं, तो मेरा जीवन बहुत अलग होगा, यह मैंने अपनी इंद्रियों से सीखा है, जबकि मैंने केवल कल्पना की है । ”

– मर्लिन रॉबिन्सन

“मैंने सभी उम्र के दार्शनिकों को पढ़ने की कोशिश की है और कई रोशन विचारों को पाया है लेकिन गहन ज्ञान और समझ की दिशा में कोई स्थिर प्रगति नहीं हुई है । विज्ञान, हालांकि, मुझे निरंतर प्रगति की भावना देता है: मुझे विश्वास है कि सैद्धांतिक भौतिकी वास्तविक दर्शन है । इसने मूलभूत अवधारणाओं में क्रांति ला दी है, जैसे, अंतरिक्ष और समय (सापेक्षता), कार्य-कारण (क्वांटम सिद्धांत), और पदार्थ और पदार्थ (परमाणु) के बारे में, और इसने हमें सोचने के नए तरीके सिखाए हैं (पूरक) जो भौतिकी से परे लागू होते हैं  । “

– मैक्स बॉर्न

“मुझे विश्वास है कि सबसे अच्छा समाधान अक्सर वही होते हैं जो प्रतिवादात्मक होते हैं – जो पारंपरिक सोच को चुनौती देते हैं – और सफलताओं में समाप्त होते हैं । चीजों को उसी पुराने तरीके से करना हमेशा आसान होता है … क्यों बदला? इससे लड़ने के लिए, अपने असंतोष सूचकांक को ऊंचा रखें और परंपरा को तोड़ें । जिस तरह से चीजें की जा रही हैं उन्हें स्वीकार करने के लिए बहुत जल्दी मत बनो । सवाल यह है कि क्या कोई बेहतर तरीका है । बहुत बार आप पाएंगे कि एक बार जब आप इस ब्रेक को सामान्य तरीके से बनाते हैं – और संयोग से, यह संभवतः सबसे मुश्किल काम है – और एक नए ट्रैक पर शुरू करना आपके नए विचारों के क्षितिज को तुरंत व्यापक बनाता है । नए विचार पानी की तरह बहते हैं । अपने हितों को हमेशा व्यापक रखें – अपने दिमाग को सीमित दृष्टिकोण से स्थिर न होने दें । “

– नथानिएल जे । वीथ

“मुझे लगता है कि स्वस्थ और अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों के रूप में उत्कृष्ट और खराब सोच वाली आदतें हैं; और जब कोई व्यक्ति वास्तव में सोचना जानता है, तो आप जरूरी तौर पर यह नहीं कह सकते कि वह एक नकारात्मक नकारात्मक अर्थ में बहुत अधिक सोचता है । शायद यह विचार के लिए एक समझदार भोजन है, जबकि दूसरा विचार के लिए मूर्ख है । ”

– क्रिस जामी

“अगर भगवान का प्यार पूरी दुनिया को शामिल करता है और अगर हर कोई जो उस पर विश्वास नहीं करता है वह नष्ट हो जाएगा, तो निश्चित रूप से यह सवाल पूछा जाना चाहिए: जब दो हजार साल बाद, भगवान की योजना उन अरब लोगों के लिए किक करती है जिन्हें वह इतना प्यार करता है ‘ चीन में? या भारत में 840 मिलियन के लिए? या जापान, अफगानिस्तान, साइबेरिया, मिस्र, बर्मा • और पर और पर लाखों?

 

एक ईश्वर जो ‘दुनिया से प्यार करता था’ अपना संदेश केवल पृथ्वी पर लोगों के एक छोटे से अल्पसंख्यक रूप में प्रकट करेगा, बहुमत को अज्ञानता में छोड़कर? क्या यह विश्वास करना संभव है कि सभी मानव जाति के पिता अपने चुना लोग को एक छोटे से मध्य पूर्वी राष्ट्र के रूप में चुनते हैं, इज़राइल, उन्हें विशेष रूप से उनके सामने प्रकट करेगा, जीवित रहने के लिए उनकी लड़ाई में उनके साथ लड़ें, और केवल उनकी विफलता के बाद बाहर तक पहुंचने के लिए । कोई भी अन्य समूह, अपने ‘इकलौते पुत्र’ को, दुनिया को नहीं, बल्कि एक बार फिर, विशेष रूप से इज़राइल को भेजकर, दुनिया के उद्धार के लिए उसकी योजना को अपडेट कर सकता है?

– चार्ल्स टेम्पलटन

“एक सपना फ्रेम या चित्र या निर्माण या धारणा के माध्यम से किसी की दृष्टि का निर्माण, जो वह या वह जानता है और रणनीतिक सोच के भीतर बसता है, के आधार पर होता है ।”

– इजराइलमोर आइवर

“आपका डर उस चीज़ से नहीं आता है जिससे आप डरते हैं । आपका डर सोचने से आता है कि क्या हो सकता है । आप अपने भविष्य की भविष्यवाणी नहीं कर सकते । हालाँकि, आप अपना भविष्य बना सकते हैं । कल जो हुआ वह खत्म हो चुका है । क्या होता है आज आप पर…

– जेम्स ए । मर्फी

“बड़ी जानकारी को देखने की तुलना में पारंपरिक तरीके से जानकारी से निपटने के लिए – पढ़ना, सुनना, लिखना, बात करना – बहुत धीमी गति से होता है ।” जो लोग सूचना अधिभार से बचते हैं, वे वे होंगे जो ब्रॉडबैंड सोच के साथ जानकारी खोजते हैं, लेकिन इसे एक-दिमाग वाले फोकस के साथ लागू करते हैं । ”

– कैथरीन एलेसेंड्रिनी

“अवचेतन मन इस तरह से शक्तिशाली है कि अगर आप अपने सभी घटकों के दिमाग को खाली करते हैं, तो भी थोड़ा सोचा जाएगा; यह एक अच्छी तरह से सूचित व्यक्ति का पर्याय है जिसे कभी विकृत नहीं किया जा सकता है । ”

– माइकल बस्सी जॉनसन

“हमारे विचारों में, हम अपनी भावनाओं की कुंजी रखते हैं । हमारे दिमाग में, हम प्यार की कुंजी रखते हैं । ”

– विरोनिका तुगलेवा

“मुझे सोचने दो

सोच सब मेरे पास है

अगर ज्ञान एक ढोंग है

फिर मुझे बुद्धिमान होने का नाटक करने दो ”

– वाल्टर डीन मायर्स

 

“बाकी समय, मैं ऐसा नहीं सोचता । ‘ ‘अगर मैंने किया, तो मैं वापस चला जाऊंगा जहां चीजें सरल हैं । आप समझ सकते हैं?”

– ब्रैंडन सैंडर्सन

“मुख्य खतरा यह है कि ऐसा करने का मतलब यह है कि आपके सिर में थॉमस (एक्विनास) के पैमाने पर एक दिमाग मिल सकता है, संपीड़न का एक कार्य जो आपके सिर के जोखिम पर ही प्राप्त होगा । एकमात्र सुरक्षित चीज यह है कि आप अपने दिमाग को उसके अंदर ले जाने का एक तरीका खोजें, जिसमें आपका विस्तार और विकास करने के लिए जगह हो और उसके पास मौजूद दुनिया का पता लगाएं । ”

– डेनिस टर्नर

“कलात्मकता, शायद, अपने मूल में दिलचस्प तरीकों से परिवर्तन को नियंत्रित करने में सक्षम है ।”

– जेफ रयान

“अगर हम उस चीज़ की कल्पना करेंगे जो हम चाहते हैं और अपना हिस्सा” सही समय पर सही जगह पर हो, “तो वहाँ कुछ भी नहीं है जो हम नहीं कर सकते हैं, या प्राप्त कर सकते हैं ।”

– डैनियल विले

“वर्तमान में, सफल कार्यालय-साधक पृथ्वी के केंद्र की तरह एक अच्छा सौदा है; वह खुद कुछ नहीं पहनता है, लेकिन उसके लिए बाकी सब कुछ खींचता है । इतने सारे समाज, इतने चर्च, इतने सारे द्वीप हैं, कि एक स्वतंत्र व्यक्ति के लिए एक राजनीतिक कैरियर में सफल होना लगभग असंभव है । उम्मीदवारों को यह दिखावा करने के लिए मजबूर किया जाता है कि वे विरोधाभासी घोषणाओं के साथ कैथोलिक हैं, या उदार प्रवृत्ति वाले ईसाई हैं, या संयम पुरुष हैं जो अभी और फिर एक गिलास वाइन लेते हैं, या, हालांकि किसी भी चर्च के सदस्य उनकी पत्नियां नहीं हैं, और वे उदारतापूर्वक सदस्यता लेते हैं सभी को । इस सब का नतीजा यह है कि हम पाखंड को पुरस्कृत करते हैं और पुरुषों को पूरी तरह से वास्तविक सिद्धांत से निराश करते हैं, और यह तब तक कभी नहीं बदलेगा जब तक लोग एक दूसरे को अपनी सोच रखने की अनुमति देने के लिए भव्य नहीं बन जाते ।

 

हमारी सरकार पूरी तरह से और विशुद्ध रूप से धर्मनिरपेक्ष होनी चाहिए । एक उम्मीदवार के धार्मिक विचारों को पूरी तरह से दृष्टि से बाहर रखा जाना चाहिए । उसे अपनी राय को बाइबिल की प्रेरणा, शिशु बपतिस्मा की औचित्य या बेदाग गर्भाधान के रूप में देने के लिए बाध्य नहीं किया जाना चाहिए । ये सभी चीजें निजी और व्यक्तिगत हैं । लोगों को अपने अधिकारी के रूप में चयन करने के लिए पर्याप्त बुद्धिमान होना चाहिए, जो राजनीतिक मामलों के बारे में कुछ जानते हैं, जो वर्तमान महानता को समझते हैं, और हमारे देश की भविष्य की भव्यता को स्पष्ट रूप से समझते हैं । यदि हम समुद्र में एक तूफान में थे, डेक वेव-वॉश के साथ और मास्ट्स तनावपूर्ण और तूफान के साथ झुकते थे, और टॉपलेस को रीफ करना आवश्यक था, हम निश्चित रूप से बहादुर नाविक से नहीं पूछेंगे जो स्वेच्छा से जाने के लिए कहते हैं, उनकी राय क्या थी केल्विनवाद के पाँच बिंदुओं पर । हमारी सरकार का धर्म से कोई लेना-देना नहीं है । यह न तो ईसाई है और न ही मूर्तिपूजक; यह धर्मनिरपेक्ष है । लेकिन जब तक लोग अपने धार्मिक विचारों के आधार पर पुरुषों के लिए या उनके खिलाफ मतदान करने में लगे रहते हैं, बस तब तक पाखंड जगह और शक्ति को बनाए रखेगा । बस इतनी देर में उम्मीदवार धूल में रेंगेंगे – अपनी राय छिपाएंगे, उन लोगों से चापलूसी करेंगे जिनके साथ वे अलग हैं, उन लोगों से सहमत होने का दिखावा करते हैं, जिनसे वे घृणा करते हैं; और सिर्फ इतने लंबे समय तक ईमानदार आदमी अंडरफुट हो जाएंगे । “

– रॉबर्ट जी । इंगरसोल

“सोच आमतौर पर उत्पादन-उन्मुख समाज में कुछ भी नहीं करने के रूप में सोचा जाता है, और कुछ भी करना मुश्किल नहीं है । यह कुछ करने के रूप में इसे छिपाने के द्वारा सबसे अच्छा है, और कुछ भी नहीं करने के लिए निकटतम कुछ चल रहा है । ”

– रेबेका सोलनिट

“मुझे अपने वर्तमान को उन्नत करने के रूप में नवाचार के बारे में सोचना पसंद है । यह अपग्रेड आपको अपने आस-पास होने वाले परिवर्तनों से अधिक प्रभावी ढंग से निपटने और पहले से अधिक जटिल तरीके से सोचने में सक्षम बनाने में मदद करता है । ”

– डैनियल विले

“यह सब परिप्रेक्ष्य के बारे में है, कि आप चीजों को कैसे देखते हैं । आपके अपने विचार और दृष्टिकोण परिभाषित करते हैं कि क्या एक अनुभव, घटना, स्थिति जो कुछ भी अच्छा या बुरा है । और आपकी परिभाषा आपकी प्रतिक्रिया निर्धारित करती है । “

– स्टेला पायटन

“जब अल्बर्ट आइंस्टीन ने आपको अपने स्रोत को छिपाने के लिए कहा था, तो वह आपको उस जड़ को छुपाने के लिए जानबूझकर सलाह नहीं दे रहा था जिसमें आप बढ़ रहे हैं, लेकिन लोगों की आंखों से जड़ को छिपाना था जो इसे उखाड़ने की हिम्मत करेगा ।”

– माइकल बस्सी जॉनसन

“मानव मन कैसे प्रगति कर सकता है, जबकि भयावह प्रेत के साथ पीड़ा, और पुरुषों द्वारा निर्देशित, अपनी अज्ञानता और भय को नष्ट करने में रुचि रखते हैं? मनुष्य को अपनी आदिम मूर्खता में वनस्पति करने के लिए मजबूर किया गया है: उसे अदृश्य शक्तियों के बारे में कहानियां सिखाई गई हैं, जिन पर उसकी खुशी निर्भर थी । पूरी तरह से उसके डर से, और अनजाने में हुई श्रद्धा से, वह हमेशा पुजारियों की दया पर रहा है, जिन्होंने खुद को उसके लिए सोचने और अपने कार्यों को निर्देशित करने का अधिकार सुरक्षित रखा है । ”

– पॉल हेनरी थेरी डी’होलबैक

“क्या यह आश्चर्यजनक नहीं है कि हम खुद के बारे में सोचकर और अधिक पीड़ा का कारण बनते हैं, और जिस चीज से हम डरते हैं, या जिस चीज के बारे में हम जानते हैं उससे बचना चाहिए, लेकिन हम सामना नहीं करना चाहते हैं? सबसे अच्छी चीज जो आप कर सकते हैं, वह सिर्फ यह है, बस डर का सामना करें और इसे खत्म करें । हिम्मत कैसे हो? आप केवल कार्रवाई करके अपना साहस बनाएं… ”

– जेम्स ए । मर्फी

“यह सब धारणा के बारे में है, आप इसे कैसे देखते हैं । आपके अपने विचार और दृष्टिकोण परिभाषित करते हैं कि यह अच्छा है या बुरा । और आपकी परिभाषा आपकी प्रतिक्रिया निर्धारित करती है । “

– स्टेला पायटन

“अगर हर कोई किताबों को ठीक से पढ़ना सीख सकता है और दैनिक जीवन यापन के लिए उन्हें प्रभावी उपकरण के रूप में उपयोग करना सीख सकता है, तो कॉलेजों की सुविधाएं आसानी से बिना किसी नुकसान के अस्तित्व से बाहर जा सकती हैं । ‘ 13 मई, 1938 को फिलाडेल्फिया पब्लिक लेजर में रिपोर्ट की गई माउंट होलोके कॉलेज के अध्यक्ष के भाषण के अनुसार ।

– फ्रांसिस बेउचेसन थॉर्नटन

“क्या यह नहीं था कि उसके पिता ने हमेशा उसके बारे में चेतावनी दी थी? एक पुल से कूद मत करो क्योंकि एक प्यारा आदमी आपको बताता है? “

– जोनाह माइली

“पिछले चौबीस घंटों से मेरी किसी भी मानसिक गतिविधि को सोच नहीं कहा जा सकता है । मैंने अपने शरीर को कार्यभार संभालने की अनुमति दी थी । यह भागने और हीलिंग के बारे में कहीं अधिक जानता था जितना मैंने किया था । ”

– जेफ्री घरेलू

“विचार मायने रखते हैं और दर्शन उनके बारे में कठोरता से सोचने की कला है । मेरे विचार में, इसे यथासंभव सार्वजनिक रूप से एक मंच पर किया जाना चाहिए । ”

– सैम हैरिस

“मेरी सबसे बड़ी ताकत एक अनफोकस्ड दिमाग है । ऐसा इसलिए है क्योंकि आप सभी एक विचार के बारे में सोच रहे हैं, मैं पांच अलग-अलग विचारों के बारे में सोच रहा हूं । हालांकि, मेरी सबसे बड़ी कमजोरी एक अनफोकस्ड दिमाग है । ऐसा इसलिए है क्योंकि जब मैं एक चीज के बारे में सोच रहा था, तो मैं वास्तव में पांच अन्य चीजों के बारे में सोच रहा था । “

– बेन मिशेल

“आप उस जानकारी का अवतार हैं जिसे आप स्वीकार करते हैं और कार्य करते हैं

के ऊपर । अपनी परिस्थितियों को बदलने के लिए आपको अपनी सोच बदलने की जरूरत है और

बाद की कार्रवाइयाँ । ”

– एडलिन सिनक्लेयर

“कार्रवाई करने से पहले सोचना केवल तभी उपयोगी है जब आप कार्रवाई करने जा रहे हैं, अन्यथा आप समय बर्बाद कर रहे हैं और अपने मन का अपमान कर रहे हैं ।”

– अमित कलंत्री

“पूरे इतिहास में, केवल कुछ ही लोगों ने सभी के लिए गंभीर सोच का काम किया है ।”

– जॉन ब्रोकमैन

“मेरा मानना ​​है कि धर्म, आम तौर पर बोल रहा है, मानव जाति के लिए एक अभिशाप रहा है – कि नैतिक और स्पष्ट रूप से ईमानदार और सोच के लिए किए गए नुकसान से इसकी मामूली और बहुत अधिक overestimated सेवाएं दूर हो गई हैं ।

 

मेरा मानना ​​है कि तथ्य की कोई भी खोज, हालांकि तुच्छ, दौड़ के लिए पूरी तरह से बेकार हो सकती है और यह कि असत्य के ट्रम्पेटिंग नहीं, हालांकि इरादे में गुणी, शातिर कुछ भी हो सकता है ।

 

मेरा मानना ​​है कि अमरता के लिए सबूत चुड़ैलों के सबूत से बेहतर नहीं है, और अधिक सम्मान के योग्य नहीं है ।

 

मैं विचार और भाषण की पूर्ण स्वतंत्रता में विश्वास करता हूं – हम्बेल्ट मैन और ताकतवर के लिए समान रूप से, और आचरण की पूरी स्वतंत्रता में जो एक संगठित समाज में रहने के अनुरूप है ।

 

मुझे विश्वास है कि मनुष्य अपनी दुनिया को जीत सकता है और यह पता लगा सकता है कि यह किस चीज से बना है और इसे कैसे चलाया जाता है ।

 

मैं प्रगति की वास्तविकता में विश्वास करता हूं ।

 

मैं-पूरी बात, आखिरकार, शायद बहुत ही सरलता से कहूं । मेरा मानना ​​है कि झूठ बोलने की तुलना में सच कहना बेहतर है । मेरा मानना ​​है कि गुलाम होने की तुलना में मुक्त होना बेहतर है । और मेरा मानना ​​है कि अज्ञानी होने की तुलना में यह जानना बेहतर है । ”

– एच । एल । मेनकेन

“मुझे लगता है कि कभी-कभी मुझे लगता है कि बहुत ज्यादा लानत है । मैं इस और उस और बाकी चीजों के बारे में चिंता करता हूं और फिर मैं उठता हूं और चार और साल पीछे के दरवाजे से बाहर खिसक गए हैं । ”

– क्रिश मूली

“हमारा जीवन बस इतना पकड़ सकता है । यदि वे एक चीज से भरे हैं, तो वे दूसरे से नहीं भरे जा सकते । हमें इस बारे में बहुत सोच विचार करना चाहिए कि हम उन्हें किससे भरना चाहते हैं । ”

– मौद हार्ट लवलेस

“उसने अपने दो पैरों को एक साथ धक्का दिया और अपनी दो एड़ी को एक साथ क्लिक करने से पहले हवा में अपने दाहिने हाथ को गोली मार दी और गहरी और स्पष्ट आवाज़ में कहा कि संभव है कि हर बार जब उसने कहा कि वह एक सैनिक की उपस्थिति को छोड़ दे । ‘हील हिटलर,’ उन्होंने कहा, जो, उन्होंने कहा, कहने का एक और तरीका था, ‘ठीक है, अलविदा, अभी के लिए, एक सुखद दोपहर है ।’ ‘

– जॉन बॉयने

“यदि आप अकेले होने पर मुस्कुराते हैं, तो आप वास्तव में इसका मतलब है, या आप कुछ करने के लिए तैयार हैं ।”

– सलीम शर्मा

“मैंने सोचा कि मैं खुद को थोड़ा रात का खाना खड़ा करूंगा ।” मुझे यह जानने के लिए पर्याप्त समझ नहीं थी कि मैं वास्तव में क्या चाहता था मानव साथी । ऐसी चीजें नहीं हैं । हर आदमी सदा अकेला है । लेकिन जब आप काफी सभ्य भीड़ के साथ घुल-मिल जाते हैं, तो आप अपने मस्तिष्क को उसके रोग के तीव्र लक्षणों से उबरने के लिए पर्याप्त समय देने के लिए उस भयावह तथ्य को भूल जाते हैं । “

– एलेस्टर क्रॉले

“कोई रहस्य नहीं है कि अधिक से अधिक ऊंचाई कैसे प्राप्त करें, बस सीढ़ी पर चढ़ते रहें, भयानक दूरी पर न देखें, आज उस नकारात्मक विचार को बंद करें, और अपने सपनों को पूरा करें ।”

– माइकल बस्सी जॉनसन

“या मैं क्रिस सोच रहा था, जैसा कि मैं था, कि अगर हम चले गए

पुलिस और हमारी कहानी बताई, हमारे चेहरे मोर्चे पर विभाजित हो जाएंगे

देश के हर अखबार के पन्ने? प्रचार की चकाचौंध होगी

हम क्या खो देंगे के लिए बना? हमारी निजता-हमारी जरूरत एक साथ रहने की है?

क्या हम सिर्फ पाने के लिए एक दूसरे को खो सकते हैं? ”

– वी.सी. एंड्रयूज

“एक दिन में यह एक बार मेरे दिमाग में होता है कि आप केवल एक ही हैं जिसका मैंने इंतजार किया है”

– पवन मेहरा

“इसने उसे बेहोश कर दिया कि ज़ापोद को उसके लिए काम करने के लिए दृश्य पर कुछ भद्दी कल्पनाएँ लादनी पड़ीं । यह सब Margrathea बकवास किशोर लग रहा था । क्या यह देखने के लिए पर्याप्त नहीं है कि एक उद्यान यह विश्वास किए बिना सुंदर है कि उसके नीचे भी परियां हैं? ”

– डगलस एडम्स

“मुझे नहीं पता कि मैं किस शक्ति से सोचता हूं, लेकिन अच्छी तरह से जानता हूं कि मुझे अपनी इंद्रियों की सहायता के बिना कभी नहीं सोचना चाहिए था । यह कि मैं किसी भी संदेह में नहीं हूं; लेकिन यह असंभव है कि ईश्वर के लिए बात करने के लिए संकाय के संवाद करने के लिए, मुझे बहुत संदेह है । मैं अनन्त शक्ति को पूजता हूं, जिससे वह बीमार हो जाता है । मैं कुछ नहीं की पुष्टि करता हूं, और मुझे विश्वास है कि कई चीजें संभव हैं कि आमतौर पर ऐसा सोचा जाता है ” ।

– वोल्टेयर

“किसी दिन मैं इन चीजों को और समझूंगा । फिलहाल मुझे सिर्फ उनके बारे में सोचना है । वह सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं, Google पर ठीक से समझाया गया है । ”

– मेग रोजॉफ़

“नैतिकता पकड़ते समय विज्ञान नहीं रुक सकता … और किसी को भी उम्मीद नहीं करनी चाहिए कि वैज्ञानिक देश के लिए सभी सोचेंगे ।”

– एल्विन सी । स्टैकमैन

“लोग न केवल इसका सम्मान करने के लिए खड़े हुए, बल्कि शायद उनके विचार और दिल की धड़कनें रुक गईं, और केवल प्रेरणा और देशभक्ति उनकी रगों में बह रही थी ।”

– अमित कलंत्री

“जिस तरह से हमारे बचपन में एक छोटे से विचार तीस साल बाद एक चिंता विकार के रूप में प्रकट हो सकते हैं, ठीक उसी तरह एक छोटा विचार अब बिना शर्त प्यार और अपरिवर्तनीय खुशी के रूप में अब से छह महीने पहले प्रकट हो सकता है ।”

– विरोनिका तुगलेवा

“देखो, मैं कहता हूँ । आप बस अपने विचारों को ईथर में इधर-उधर नहीं होने दे सकते हैं और आशा करते हैं कि अंततः वे किसी चीज़ से जुड़ेंगे । यह बेतुका है ।

नहीं, यह नहीं है, गिल कहते हैं । बहुत सारी अच्छी चीजें होती हैं । पेनिसिलिन । टेफ्लान । स्मार्ट डस्ट । कुछ ऐसा होता है कि आप उम्मीद नहीं कर रहे थे और यह परिणाम को पूरी तरह से बदल देता है । आपको इसके लिए खुला रहना होगा ।

जब मैं अपना दिमाग खोलता हूं, तो मैं उसे बताता हूं, चीजें चारों ओर उछलती हैं और बाहर गिर जाती हैं । वे किसी भी चीज़ से नहीं जुड़ते । शायद मुझे अभी तक संग्रहीत संदर्भ के पर्याप्त अंक नहीं मिले हैं ।

तुम युवा हो, वह कहता है, शायद यही है । जब मैं अपने विचारों को चारों ओर तैरने देता हूं, तो मुझे विश्वास है कि वे अंत में किसी उपयोगी चीज पर लाद देंगे या एक ऐसा संघ बना देंगे जिसकी मैंने भविष्यवाणी नहीं की थी । मुझे विश्वास है कि वे खुद से, सभी को पूरा करने के लिए सही सोच पाएंगे । पिंग करने के लिए तथ्य का सही सा । आपको कभी-कभी अपने मस्तिष्क पर भरोसा करना होगा । ”

– मेग रोजॉफ़

“अतीत एक अजीब अजनबी है जो हम पर कई निशान डालता है जैसा कि हम उस पर थोपने का प्रयास करते हैं ।”

– जोआन हैरिस

“मुझे क्षमा करें, और मेरे साथ दयापूर्वक व्यवहार करें, जैसा कि अक्सर मैं प्रार्थना में आपके अलावा कुछ भी सोचता हूं । क्योंकि मैं वास्तव में स्वीकार करता हूं कि मैं बहुत विचलित होने का आदी हूं । बहुत बार मैं ऐसा नहीं होता जहाँ मैं शारीरिक रूप से खड़ा या बैठता हूँ; बल्कि, मैं वह हूं जहां मेरे विचार मुझे ले जाते हैं । जहां मेरे विचार हैं, वहां मैं हूं; और अक्सर मेरे विचार जहां मेरा प्यार है । जो स्वाभाविक रूप से प्रसन्न है, या आदत से प्रसन्न है, मेरे पास जल्दी से आता है । इसलिए “जो स्वयं सत्य हैं, उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा है: ‘जहां तुम्हारा खजाना है, वहां तुम्हारा हृदय भी है ।’ अगर मुझे स्वर्ग से प्यार है, तो मैं स्वर्गीय चीजों के बारे में सोचता हूं । अगर मैं दुनिया से प्यार करता हूं, तो मैं दुनिया की खुशियों पर खुशी मनाता हूं और उसकी परेशानियों पर दुख जताता हूं । यदि मैं मांस से प्यार करता हूं, तो मैं अक्सर उन चीजों की कल्पना करता हूं जो कि मांसल हैं । अगर मैं आत्मा से प्यार करता हूँ, तो मैं आध्यात्मिक मामलों में सोचता हूँ । मैं जो भी प्यार करता हूं, उसके बारे में बोलने और सुनने को तैयार हूं । ”

– थॉमस आ केम्पिस

“एक प्राणी नहीं चलता है क्योंकि यह एक जीवित चीज़ है, लेकिन क्योंकि यह जानता है कि यह अपने जीवन के साथ क्या कर सकता है ।”

– माइकल बस्सी जॉनसन

“अपनी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का प्रयोग तब तक न करें जब तक कि आपने अपनी आज़ादी पर विचार न किया हो ।”

– टिम फारगो

“अगर मुझसे पूछा जाए कि मानव मन ने अपने सबसे अच्छे उपहारों में से किस तरह से सबसे अधिक विकसित किया है, तो जीवन की सबसे बड़ी समस्याओं पर गहराई से विचार किया है, और उनमें से कुछ का समाधान पाया है जो अच्छी तरह से उन लोगों का ध्यान आकर्षित करते हैं जिनके पास है प्लेटो और कांत का अध्ययन किया, मुझे भारत की ओर संकेत करना चाहिए । और अगर मैं खुद से पूछूं कि हम किस साहित्य से जुड़े हैं, जो लगभग विशेष रूप से यूनानी और रोमन, और सेमेटिक जाति, यहूदी के विचारों पर पोषित किया गया है, तो हमारे आंतरिक जीवन को और अधिक बनाने के लिए सुधारात्मक ड्रा हो सकता है । सही, अधिक व्यापक, अधिक सार्वभौमिक, वास्तव में, अधिक सही मायने में मानव जीवन … फिर से मुझे भारत की ओर इशारा करना चाहिए । “

– मैक्स मूलर

“वह लंबे समय से वहां खड़ा था, उसने अपने द्वारा की गई सभी भयानक चीजों की एक सूची बनायी थी – लगभग मुझे मार रहा था, उन चीजों में से एक थी – और सभी अच्छे, वीर, बहादुर चीजों की एक और सूची जो उसने नहीं की थी, और फिर फैसला किया कि वह थका हुआ था । थक गया, न केवल जीने का, बल्कि मौजूदा का । अल होने के थक गए ।

– वेरोनिका रोथ

“गंभीर और व्यवस्थित सोच के व्यावसायिकरण का हमारी संस्कृति पर विनाशकारी प्रभाव पड़ा है”

– अलसदेयर मैकइंटायर

“जीवन हमेशा अनिश्चित होता है । कोई नहीं जानता कि वहां क्या है । लेकिन अब मेरा जीवन हर जगह है, मैं बस सांस लेना और सोना चाहता हूं और बाकी सभी को प्राप्त कर सकता हूं जो मैं कर सकता था । मैं कुछ दिनों के लिए सुबह उठता हूं बस अपने विचारों के बारे में सोचता हूं और पतली हवा में खाली घूरता हूं । मुझे यकीन नहीं है कि मैं क्या देख रहा हूं, लेकिन मुझे पता है कि मैं अपनी दुनिया में हूं । उन दिनों मैं अपने सिर के अंदर सिर्फ यह सोचता हूं कि आगे क्या है । ”

– हैप्पी पॉज़िटिविटी ब्लैंकली अहेड

“एक लुटेरा सेब के पेड़ की शाखा पर बैठ गया, उसके पंख झुलस गए, उसकी लाल छाती धधकने लगी ।

‘मुंह में इतना नीचे देखने की जरूरत नहीं,’ वह सिर झुकाए बोला । ‘चीजें बेहतर होने से पहले ही खराब हो जाएंगी ।’

‘मुझे नहीं पता कि यह उस पेड़ के बारे में क्या है,’ जेनो ने गिड़गिड़ाया, ‘इससे ​​वह सब कुछ होता है जो इसमें कहावतें कहती हैं ।’

‘यह सोचने से ज्यादा आसान है,’ रॉबिन ने कहा ।

– फेलिक्स साल्टेन

“जब आप किसी के साथ संदेह करते हैं कि वे कैसे महसूस करते हैं कि आप यह नहीं जानते हैं कि आप क्या सोच रहे थे, तो कभी भी अपने आप को यह न मानें कि आप जानते हैं कि जब वे वास्तव में आपके जूते में नहीं होते हैं तो वे कैसा महसूस करते हैं ।”

– जीनुल जूनियर

“आपके जीवन की सफलता आपके द्वारा अनुभव किए गए मानसिक परिवर्तन द्वारा अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई है । वह मानसिक परिवर्तन आपको शक्तिशाली निर्णय लेने के लिए मार्गदर्शन करता है । आप मानसिक मेकअप के बिना जीवन को इतनी अच्छी तरह से नहीं जी सकते । ”

– इजराइलमोर आइवर

 “हर कोई मानता है कि लेखक अपना समय इधर-उधर घूमने में लगाते हैं, लिखते हैं और कभी-कभार एक विचार करते हुए मुद्रा बनाते हैं ।”

– सारा शेरिडन

“… ओह प्रिय, मैं कभी-कभी सोचता हूं … अगर कुछ भी हुआ तो मैं जो भी करूंगा … लेकिन यह सोचना अच्छा नहीं है, क्या यह मैडम है? सोच मदद नहीं करेगा । जब मैं खुद को ऐसा करते हुए पाता हूं, तो मैं खुद से कहता हूं, “साथ आओ, एलेन! इस पल को रोको, मेरी लड़की! वह मूर्खतापूर्ण सोच बंद करो …!”

– कैथरीन मैन्सफील्ड

“पुरुषों की योजनाओं और प्राप्त परिणामों के बीच विसंगति को खत्म करने के लिए, एक नया दृष्टिकोण आवश्यक है । रूपात्मक सोच बताती है कि इस नए दृष्टिकोण को विशेष ज्ञान के बढ़ते शिक्षण के माध्यम से महसूस नहीं किया जा सकता है । इस रूपात्मक विश्लेषण से पता चलता है कि आवश्यक तथ्य को नजरअंदाज कर दिया गया है कि प्रत्येक मानव संभावित रूप से प्रतिभाशाली है । शिक्षा और ज्ञान के प्रसार को एक ऐसा रूप धारण करना चाहिए जो प्रत्येक छात्र को अपनी प्रतिभा विकसित करने की अनुमति देता है, ऐसा न हो कि वह निराश हो जाए । एक ही दृष्टिकोण समग्र रूप से लोगों की प्रतिभा पर लागू होता है । “

– फ्रिट्ज ज़्विकी

“मिस टेलर कहती हैं कि जो बच्चे रंगीन होते हैं, वे मेरे स्कूल में नहीं जा सकते क्योंकि वे काफी स्मार्ट नहीं होते हैं ।” मैं उसके बाद काउंटर पर आती हूं । उसकी ठुड्डी को ऊपर उठाती हूं और उसके अजीब दिखने वाले बालों को चिकना करती हूं । “आपको लगता है कि मैं हूं । गूंगा? “” नहीं, “वह बहुत मुश्किल से फुसफुसाती है क्योंकि उसका मतलब इतना है । उसे खेद है कि उसने यह कहा था ।” जो आपको मिस टेलर के बारे में बताता है, वह? “वह झपकी लेती है, जैसे वह अच्छी तरह से सुन रही है ।” मीन्स मिस टेलर ऐन । ‘ हर समय टी सही है, “मैं कहता हूं । वह मुझे गले से लगाती है, कहती है,” आप मिस टेलर की तुलना में कठोर हैं । मैंने तब फाड़ दिया । मेरा कप ऊपर जा रहा है । वे मेरे लिए नए शब्द हैं । “

– काथिरन स्टॉकेट

“आप अपना पूरा जीवन भूलभुलैया में फंसे रहते हैं, यह सोचकर कि आप एक दिन इससे कैसे बचेंगे, और यह कितना भयानक होगा, और यह कल्पना करना कि भविष्य आपको बनाए रखता है लेकिन आप ऐसा कभी नहीं करते हैं । आप वर्तमान से बचने के लिए भविष्य का उपयोग करते हैं । ”

– जॉन ग्रीन

“आपका मन आपके कार्यों को नियंत्रित करता है और इसका मतलब है कि जब आपका दिमाग आपको डिज़ाइन किए गए विचार देता है, तो आपके कार्य भी डिज़ाइन किए जा रहे हैं!”

– इजराइलमोर आइवर

“मैं मानता हूं और मानता हूं कि सोच और योजना स्वतंत्र है । कोई भी आपको सोचने के लिए चार्ज नहीं करता है और आप कोई भी योजना बनाने के लिए भुगतान नहीं करते हैं । यह तुम्हारा निर्णय है!”

– इजराइलमोर आइवर

“सोच स्वतंत्र है, योजना भी मुफ़्त है, लेकिन कार्रवाई करना मुफ़्त नहीं है; आपके पास भुगतान करने के लिए एक मूल्य है । सफलता भाग्य नहीं है; यह काम की मांग करता है … कठिन परिश्रम! “

– इज़राइलमोर अइवो

“एक शिक्षार्थी को अनुशासित, सक्रिय और पूरी तरह से व्यस्त रहने में मदद करने का कोई तरीका नहीं है जब तक कि वह एक समस्या को एक समस्या नहीं मानता है या जो कुछ भी सीखने लायक है, जब तक वह सीखने की प्रक्रिया को निर्धारित करने में सक्रिय भूमिका नहीं निभाता है । समाधान ।”

– नील पोस्टमैन

“जब वे अपनी परीक्षाओं को लिखने की तैयारी कर रहे होते हैं, तो छात्रों को मेरा सामान्य निर्देश होता है कि” आप प्रश्नों का उत्तर देने से पहले सोचें ” । मुझे विश्वास है कि कुछ बहुविकल्पी उत्तर इतने करीब हो सकते हैं कि आप उस प्रश्न का सही उत्तर देने वाले को नहीं जान पाएंगे! ऐसे जीवन है । अपने उपयुक्त सपने चुनने के लिए, आपको अच्छा सोचना चाहिए! ”

– इजराइलमोर आइवर

“क्या लिखना है यह सोचने के लिए बैठना केवल आपके गधे को आग लगा देगा, आपको एक सिरदर्द देगा, बेवकूफ दिखने के लिए अपना चेहरा घुमाएं, इसके बजाय, खाली दिमाग के साथ घूमें और कहीं से कुछ इसे भर देगा ।”

– माइकल बस्सी जॉनसन

“मैं बॉब को यह कहते हुए याद करता हूं, ‘कुछ लोग जो ईश्वर में विश्वास करते हैं, वे अच्छे हैं, और कुछ लोग जो ईश्वर में विश्वास करते हैं, वे अच्छे नहीं हैं । तो, यह आपको कहां ले जाता है?’ उसने चारों ओर देखा था और तय किया था कि दुनिया में बहुत परेशानी के लिए धर्म जिम्मेदार है । ‘ नोयसे, हमेशा स्वीकार किए गए ज्ञान की सीमाओं के खिलाफ जोर देते हुए, बोवर्स ने कहा कि संगठित धर्मों के बारे में उन्हें सबसे ज्यादा परेशान करने वाली बात यह थी कि ‘लोग चर्चों में नहीं सोचते हैं ।’

– लेस्ली बर्लिन

“सफलता के पास आपको बताने वाले लोगों के अलावा कोई दूसरा शॉर्टकट नहीं है; विचारों को नियंत्रित करें, नकारात्मकता को हटाएं, वैकल्पिक क्रियाओं को बदलें और सकारात्मक बनने के लिए दृष्टिकोण को बदलें! जुनून पर क्लिक करें, यह आपके लिए समय पर साइन इन करने के लिए एक नई विंडो खोलता है! “

– इजराइलमोर आइवर

“अपने सबसे हानिरहित पर रैगिंग शर्मनाक और मूर्खतापूर्ण है, लेकिन अपने सबसे बुरे रूप में, यह व्यक्तिगत छात्रों को स्वतंत्र सोच से बचने का प्रयास करता है, वास्तव में, फ्रीविल को मिटाने के लिए”

– देबलीना हल्दर

“आधार के लिए, एक और चमत्कार (ईश्वर) पर अप्रस्तुत और प्रकृति की असीम आश्चर्य किसी भी गंभीर विचारक के लिए अनावश्यक और स्वीकार्य नहीं है ।

 

[डायरी प्रविष्टि, 1971] “

– फ्रिट्ज ज़्विकी

“विकास का अगला चरण धारणा का विकास, मन का विकास है ।”

– विरोनिका तुगलेवा

“अगर मैं कहता हूं,” मैं कमजोर हूं, तो मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि मैं कमजोर रहूं । अगर मैं कहता हूं, “मैं नहीं कर सकता,” “मैं इस प्रकार का नहीं हूं,” “मैं सक्षम नहीं हूं,” तो मैंने एक स्व-पूर्ति की भविष्यवाणी की । जैसा मैं अपने बारे में सोचता हूं, वैसा ही मैं भी रहूंगा । ”

– विरोनिका तुगलेवा

“कोलम्बियाई तट के मछुआरे को नैतिकता और नैतिकता के डॉक्टरों को सीखना चाहिए, क्योंकि उन्होंने सच बोलने वाली भाषा को परिभाषित करने के लिए सेंटिपेंसेंट शब्द या ‘भावना-सोच’ शब्द का आविष्कार किया था । एडुआर्डो गेलियानो

– रॉब ब्रीज़नी

“एक सकारात्मक मानसिकता रखें; यह संभव है । आप कुछ पर निर्माण कर सकते हैं …. आप कुछ से कुछ कम बना सकते हैं …. और इसका मतलब है कि आप कुछ नहीं पर निर्माण करते हैं! कुछ करने के लिए जाओ! ”

– इजराइलमोर आइवर

“जन्म की तारीख से मापी गई उम्र सिर्फ एक संख्या है, मानसिक उम्र हमेशा फर्क करती है”

– रेमी एल-महेदी

“एक पेड़ और लकड़ी में बहुत बड़ा अंतर है! एक सोच वाले समाज और एक अस्थिर समाज के बीच एक बड़ा अंतर है! “

– मेहमत मूरत इल्दान

“मैं इसके बारे में बिना सोचे-समझे बोल रहा था, बिना हिचकिचाहट के, सिर्फ वही कह रहा था जो मैंने पहले महसूस किया था ।”

– मॉर्गन मैटसन

“विचारों के बेकार टुकड़ों से महान विचार उभरते हैं ।”

– माइकल बस्सी जॉनसन

“एक मूर्ख जर्मन ने कहा था कि आदमी ने शब्दों में सोचा था । यह बिलकुल झूठ था; एक खतरनाक सिद्धांत; एक हजार संघों के साथ विचार एक साथ एक सौ रूपों में होने लगे, और बोलने वाले मन ने एक का चयन किया, जो इसे शब्दों के अपर्याप्त प्रतीकों में स्थूल रूप से बनाते हैं, अपर्याप्त क्योंकि स्थितियों को सामान्य करने के लिए सामान्य – अभिव्यक्ति के विशाल क्षेत्रों के लिए अपर्याप्त होने के लिए स्वीकार किया गया । उनके लिए संगीत और चित्रकला की समानान्तर भाषाएँ थीं । शब्दों को विचार के कई या वास्तव में अधिकांश रूपों के लिए नहीं बुलाया गया था: मोजार्ट ने संगीत के संदर्भ में निश्चित रूप से सोचा था । वह खुद इस समय खुशबू के संदर्भ में सोच रहा था । ”

– पैट्रिक ओ’ब्रायन

“अपनी शर्तों के अनुसार एक सफल जीवन को नियंत्रित करने और जीने की क्षमता इस बात पर निर्भर करती है कि आप कैसे सोचते हैं । तुम्हारी धारणा ही तुम्हारी दुनिया है । आप अपने इच्छित जीवन का निर्माण कर सकते हैं और वास्तव में, आप इसे अपने इच्छानुसार आकार भी दे सकते हैं । ”

– डी डे आर्टनर

“ठीक है, मुझे यह जानना पसंद है कि मैं वहाँ पहुँचने से पहले कहाँ जा रहा हूँ । इससे पहले कि आप मेरे अनुभव में से किसी एक के बारे में सोचें, योजना को निष्पादित करने की कोशिश करना एक गलती है । “

– मैक्स बैरी

“सचेत दिमाग, सबसे अधिक, यह समझ सकता है कि एक ‘ईश्वर’ का पूरा विचार उसकी श्रेष्ठता, उसकी सर्वशक्तिमानता, सर्वव्यापीता और सर्वज्ञता है; और इसलिए, कम से कम, उसे, किसी को, खुद से कहीं अधिक की इच्छा । “

– क्रिस जामी

“जब छात्र अपने अकादमिक कार्यों में भौतिकवाद और प्रकृतिवाद को संभालने के आदी हो जाते हैं, तो ईश्वर द्वारा निर्माण की अवधारणा धीरे-धीरे उनके लिए कम वास्तविक हो जाती है । यह इतना नहीं है कि कोई भी खोज उनके विश्वास को कम करती है; बल्कि, अकादमिक विषयों के बारे में प्रकृतिवादी शब्दों में सोचने की दिन-प्रतिदिन की प्रथा धर्म में आने पर अलग ढंग से सोचने के लिए अजीब बनाती है । ”

– फिलिप ई । जॉनसन

“ध्यान दें: अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो दिमाग एक शानदार हस्तक्षेप है । हालांकि, गलत तरीके से उपयोग किया जाता है, यह बहुत विनाशकारी हो जाता है । इसे और अधिक सटीक रूप से रखने के लिए, यह इतना नहीं है कि आप अपने दिमाग का गलत तरीके से उपयोग करें – आप आमतौर पर इसका उपयोग नहीं करते हैं । यह आपका उपयोग करता है । यह बीमारी है । आप मानते हैं कि आप अपने मन हैं । यह भ्रम है । साधन आपको ले गया है । ”

– एकार्थ टोल

“सद्भाव के विचार सद्भाव के अनुभव की अनुमति देते हैं ।”

– विरोनिका तुगलेवा

“तीसरे दर्जे का दिमाग तभी खुश होता है जब वह बहुमत के साथ सोच रहा हो । दूसरे दर्जे का दिमाग तभी खुश होता है जब वह अल्पसंख्यक के साथ सोच रहा हो । पहली दर वाला दिमाग तभी खुश होता है जब वह सोच रहा होता है । ”

– -ए । ए मिल्ने

“हम अभी भी आपको नहीं देख सकते हैं!” ऐलिस को कराहा ।

“हम इसे कैसे ठीक करते हैं?” मेलानी से पूछा ।

“मुझे नहीं पता … दृश्यमान विचार सोचें,” कोलीन ने कहा ।

“दृश्यमान विचार सोचें?” चिल्लाया मेलानी ।

“वास्तव में, यह काम कर सकता है । यह करो, इज़ी,”

– केटी मैटी

“जैसे आपका शरीर स्वाभाविक रूप से कुछ खाद्य पदार्थों के प्रति सकारात्मक प्रतिक्रिया करता है, वैसे ही आपका मन स्वाभाविक रूप से कुछ विचारों के प्रति सकारात्मक प्रतिक्रिया देता है ।”

– विरोनिका तुगलेवा

“आत्मा में रहने से आपका दृष्टिकोण, सोच और अंततः आपके कार्यों में परिवर्तन होता है ।”

– एलिजाबेथ जॉर्ज

“चीजों के बारे में गहराई से सोचें । केवल इसलिए साथ न चलें क्योंकि जिस तरह से चीजें हैं या जो आपके दोस्त कहते हैं । प्रभावों पर विचार करें, विकल्पों पर विचार करें, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात, बस सोचें । ”

– आरोन स्वार्ट्ज

“इन दिनों को याद रखना मुश्किल है कि एक समय था जब आपको अपने काम को देखने के लिए स्याही और कागजी समीक्षाओं का इंतजार करना पड़ता था । इंटरनेट के आविष्कार के साथ, कोई भी उपग्रहीय क्रेटिन मिचिको काकुटानी हो सकता है । ”

– रॉबर्ट गैलब्रेथ

“आपको लगता है कि यदि आप दोष देते हैं, तो आप फिर उन समस्याओं से मुक्त हो जाएंगे, लेकिन दोष आपको अपनी समस्याओं के लिए सीमेंट करता है ।”

– ब्रायंट मैकगिल

“चेतना और जागरूकता के सभी स्तरों के माध्यम से उद्वेलन केवल तभी हो सकता है जब आप जीवन को अपने रूप में जीते हैं, न कि यह कि दूसरों को कैसा लगता है कि आपको जीना चाहिए । आत्म-साक्षात्कार संभवतः स्वयं होने के अलावा और कुछ कैसे हो सकता है? ”

– ब्रायंट मैकगिल

“मेरा अस्तित्व नहीं है

धातु पृष्ठों के लिए दबाया

खून, स्याही

एक नस में प्रत्येक विचार क्रोध करता है

 

धूप की शूटिंग

चीड़ के जंगल के माध्यम से

ब्लैकटॉप वाइंडिंग

और पीले बिंदीदार रेखाएँ

 

में यहाँ नहीं हुँ

केवल एक गहरी दर्द,

एक बिजली चमकती है

और एक पेड़ का तना टूट रहा है

 

एक बार जिंदा चादर

एक गहरे लाल रंग में

वर्तमान को चिह्नित करें

लेकिन मैं अभी मरा नहीं हूं

 

यहां कुछ भी नहीं है

केवल बारिश और धुंध

ताजी हवा और मिट्टी

मुझे मौजूद होने की आवश्यकता नहीं है । ”

– एबी मुसग्रोव

“उस सहानुभूति के बिना कोई समझ नहीं हो सकती है जो हमें कल्पना के माध्यम से, और (दूसरे की) स्थिति में डालती है ।”

– नियाल फर्ग्यूसन

“आप केवल संघर्ष के क्षणों में तनाव से ग्रस्त हैं क्योंकि आप अहंकारी हैं, और मानते हैं कि दूसरे आपके बारे में प्रतिकूल विचार रखते हुए स्थानांतरित कर रहे हैं ।”

– ब्रायंट मैकगिल

“मेरा दिमाग सुंदर मार्ग पर ले जाता है । चीजें मेरे दिमाग में सबसे पहले या बाद में आती हैं, बस समय लगता है । ”

– रिचर्डेल ई । गुडरिक

 

35 सर्वश्रेष्ठ सोच उद्धरण

 

  1. “यदि आपको एहसास हुआ कि आपके विचार कितने शक्तिशाली हैं, तो आप कभी भी नकारात्मक विचार नहीं सोचेंगे ।”
  2. “अपरिपक्वता दुखी होने का सबसे बड़ा कारण है ।”
  3. “एक बार जब आप नकारात्मक विचारों को सकारात्मक लोगों के साथ बदल देते हैं, तो आप सकारात्मक परिणाम प्राप्त करना शुरू कर देंगे ।” विली नेल्सन
  4. “अपने विचारों को बदलें और आप अपनी दुनिया को बदल दें ।” नॉर्मन विंसेंट पील
  5. “हमारे विचार से हर कोई हमारे भविष्य का निर्माण कर रहा है ।” लुईस हेय
  6. “अपने विचारों की शक्ति पर विश्वास करना शुरू करें ।”
  7. “विचारों में ऊर्जा होती है । सुनिश्चित करें कि आपके विचार सकारात्मक और शक्तिशाली हैं । ”बेनामी
  8. “हम अपने विचारों का एक उत्पाद हैं ।” स्कॉटी लहरें
  9. “बस खुश विचारों के बारे में सोचो और तुम उड़ जाओगे ।” पीटर पैन
  10. “सुबह में एक छोटा सा सकारात्मक विचार आपके पूरे दिन को बदल सकता है ।”
  11. “आपका दिमाग एक शक्तिशाली चीज है । जब आप इसे सकारात्मक विचारों से भर देंगे, तो आपका जीवन बदलना शुरू हो जाएगा
  12. “आपके विचार आपकी दृष्टि को आकार देते हैं । आप देखते हैं कि आप क्या देखना चुनते हैं । ”बेनामी
  13. “विचार चीजें बन जाते हैं ।” माइक डोलली
  14. “कुछ भी आपको नुकसान नहीं पहुँचा सकता है क्योंकि आपके अपने विचार बिना सोचे समझे ।”
  15. “महान विचारों के साथ अपने दिमाग का पोषण करें, क्योंकि आप कभी भी अपने विचार से अधिक नहीं जाएंगे ।” बेंजामिन डिसरायली
  16. “सकारात्मक विचार सकारात्मक भावनाओं को उत्पन्न करते हैं और सकारात्मक जीवन के अनुभवों को आकर्षित करते हैं ।”
  17. “यद्यपि कठिन है, परिवर्तन हमेशा संभव है । हम जो परिवर्तन करना चाहते हैं, उसे अपने विचारों और कार्यों को सीमित करने से पीछे छोड़ देता है । ”सतसुखी
  18. “वह व्यक्ति जो गलत विचारों और कर्मों को बोता है, और प्रार्थना करता है कि भगवान उसे आशीर्वाद देगा, एक किसान की स्थिति में है, जो टार बो रहा है, भगवान से उसके लिए गेहूं की फसल लाने के लिए कहता है । जो तुम बोते हो, वही काटो । ”जेम्स एलेन
  19. “आपका मन क्या खाता है, आपके जीवन को नियंत्रित करता है ।”
  20. “हम वही हैं जो हमारे विचारों ने हमें बनाया है; इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आप क्या सोचते हैं । शब्द गौण हैं । विचार रहते हैं; वे बहुत दूर तक जाते हैं । ”स्वामी विवेकानंद
  21. “आपके जीवन में केवल तीन चीजों पर आपका नियंत्रण है, आपके द्वारा सोचे गए विचार, आपके द्वारा देखे गए चित्र, और आपके द्वारा किए गए कार्य ।” जैक कैनफील्ड
  22. “आप जो सोचते हैं, उसके बारे में बहुत सावधान रहें । आपके विचार आपके जीवन को चलाते हैं । ”अनाम
  23. “सकारात्मक विचारों और आंतरिक खुशी के साथ अपनी आत्मा का पोषण करें, आपकी आंखों के सामने खिल जाएगा ।” मेलानी कूलोर
  24. “आपका जीवन आपके विचारों का प्रतिबिंब है ।”
  25. “उन विचारों को जाने दें जो आपको मजबूत नहीं बनाते हैं ।”
  26. “आपका दिन अच्छे विचारों, दयालु लोगों और खुशहाल पलों से भरा हो ।”
  27. “परिवर्तन आपके विचारों में शुरू होता है ।”
  28. “आप अपने खुद के विचारों का शिकार नहीं हैं, बल्कि अपने दिमाग के स्वामी हैं ।” लुईस है
  29. “केवल महान विचारों को महानता की इस यात्रा पर अपने दिमाग में चलाने की अनुमति दें ।” ATGW
  30. “आपके जीवन की खुशी आपके विचारों की गुणवत्ता पर निर्भर करती है ।” मार्कस ऑरिलियस

Leave a Reply

Close Menu