What is a father quotes, पिता होने के नाते कठिन है, लेकिन अविश्वसनीय रूप से पूरा करने वाला काम है, और पिताजी को बताएं कि वह अपने काम को और भी अधिक फायदेमंद बनाता है । अपने पिता को “पिताजी” कहने में सक्षम होने के लिए आप कितने आभारी हैं, इसका वर्णन करने के लिए सही शब्द खोजना मुश्किल हो सकता है, इसलिए इस वर्ष, उन्हें बताएं कि वह इन हार्दिक, यादगार पिता दिवस उद्धरणों में से एक को साझा करके कितना शानदार है ।

चाहे आप इसे एक विचारशील कार्ड में शामिल करें, इसे ब्रंच के दौरान उसके साथ साझा करें, या आप और आपके पुराने व्यक्ति की तस्वीरों के साथ फेसबुक पर आपके द्वारा पोस्ट किए गए कैप्शन का हिस्सा बना दें, जब आप सुनेंगे तो पिताजी को बहुत गर्व महसूस होगा । वास्तव में उसे यह दिखाने के लिए कि उसकी कितनी सराहना की जाती है, आप अपने पसंदीदा फादर्स डे को उसके पसंदीदा उपहारों में से एक के साथ जोड़ सकते हैं, जिसे वह प्यार करना सुनिश्चित करता है ।

Father Quotes

“मैंने पिछले साल अपने पिता को खो दिया, और यह शब्द सही लगता है क्योंकि मैं उसकी तलाश में रहता हूं । मानो उसे गलत समझा गया । जैसे कि वह बस मोड़ सकता है, जैसे एक जुर्राब या कुंजियों का एक सेट । ”

– मार्क स्लूका

“पिताजी ने एक बार कहा था, अपने दिमाग पर भरोसा करो, रोब । अगर यह गंदगी की तरह बदबू आ रही है, लेकिन यह लिखा है कि हैप्पी बर्थडे और एक मोमबत्ती इसमें फंस गई, तो यह क्या है?

क्या इस पर आइसिंग है? उसने कहा ।

पिताजी ने अपनी आँखों को निचोड़ने का काम तब किया जब एक उत्तर अभी तक नहीं था । ”

– जॉर्ज सॉन्डर्स

“वह एक पिताजी नहीं था?” मैंने पूछा ।

“नहीं ।”

“क्या आपके पास डैडी है?”

“आप सभी प्रश्न हैं, आप नहीं हैं? नहीं, प्यार । हम उस तरह की चीज़ के लिए कभी नहीं गए । आपको केवल पुरुषों की ज़रूरत है यदि आप अधिक पुरुषों को प्रजनन करना चाहते हैं ।”

– नील गिमन

“अरे, जेड? ‘ उन्होंने मैक्सी पैड के दो पैकेज पकड़े ।

मैंने पिताजी को बात करने से रोकने के लिए अपने सिर को हिंसक रूप से हिलाया, लेकिन जहाँ से वह खड़ा था, मुझे संदेह था कि वह देख सकता है कि मैं किसी लड़के से बात कर रहा था । एक हल्का कष्टप्रद, लेकिन फिर भी प्यारा लड़का ।

‘तुम्हें पंख चाहिए या पंख नहीं?’

यह आधिकारिक था ।

यह सबसे अधिक आकार दे रहा था । शर्मिंदा । डे । कभी ।”

– हेलेन बुद्रेउ

“जब मेरे पिता चले गए तो मैं ग्यारह साल का था, इसलिए हम दोनों में से कोई भी वास्तव में अपने पिता को नहीं जानता था । मैं बेशक से मिला, लेकिन तब मैं केवल अपने पिता को जानता था कि एक बच्चा एक माता-पिता को जानता है, जैसे कि एक या दो रंगों से भरा क्रूड आउटलाइन । मैंने अपने पिता को कभी डरते या रोते नहीं देखा । मैंने उसे कभी किसी गलत काम के लिए नहीं सुना । मुझे नहीं पता कि उसने क्या सपना देखा था । और जब मैंने देखा कि एक मुस्कान ने एक गाल और दूसरे को अंधेरा कर दिया है, जब मेरी माँ उस पर चिल्ला रही थी । अब वह चला गया था, और मुझे सिर्फ एक धारणा के साथ छोड़ दिया गया था – एक पुरुष गर्मजोशी, बड़ी भुजाएँ, और बड़ी हँसी । “

– लॉयड जॉन

“हमें अपने पिता की लड़ाई को अंध विश्वास से लड़ने के लिए नहीं कहा जाता है । हमें उनके युद्धों की जांच करने के लिए कहा जाता है, और इसके अलावा, यह पता लगाने के लिए कि क्या उनके कार्य पापपूर्ण थे या बस । इसके अलावा, हमें यह तय करने के लिए कहा जाता है कि शांति, युद्ध या दोनों के कुछ संयोजन के माध्यम से हमारे पिता की लड़ाई की त्रुटियों को ठीक करना है या नहीं । हम अपने पिता के भाग्य से बंधे नहीं हैं, बल्कि एक बेहतर भविष्य के लिए उनके अतिचारों या विजय पर निर्माण करने के लिए कहते हैं । ”

– क्रिस्टीना मारेरो

“ठीक है, यह अच्छा नहीं लगता । यह मुझे उन अनछुए लैचकी बच्चों में से एक जैसा दिखता है, जिनके बारे में वे स्कूल के बाद बताते हैं । “

“अपने आप को कम मत बेचो । आप अधिक मास्टरपीस थियेटर हैं ।”

– मारिशा पेसल

“इस समय हम खड़े हैं और इस दुनिया के पिता की अधिक माँग करते हैं । यह समय है कि हम उनकी युक्तियों और उनके खेद स्पष्टीकरण में खरीदारी बंद करें । यह समय हमारे बच्चों को लड़ने का मौका देता है । ”

– दान पीयर्स

“शायद नहीं । लेकिन शायद यह है कि दुनिया कैसे बदल जाती है, यशायाह । एक समय में एक पिता, एक बच्चा । ”

– बारबरा सैमुअल

“ओह, मेरे प्यारे, प्यार हमेशा तख्तापलट नहीं करता है – बिजली की हड़ताल । कभी-कभी यह चुपचाप होता है, इसलिए चुपचाप आप नोटिस भी नहीं कर सकते । ”

– जूलिया जस्टिस

“जब मैं छोटा था तो मुझे एक सुपर हीरो की तरह महसूस हुआ क्योंकि मेरे पिता ने मुझे हवा में फेंक दिया था ।

अब इस सफलता के शिखर पर पहुँचने के बाद मैं बिना सोचे समझे – रियल सुपरहीरो ने मुझे सुपरहीरो बना दिया! “

– हसिल पौड्याल

 

“आप एक पिता होने के अंत तक कभी नहीं पहुंचेंगे, चाहे आपने अपने दिमाग को संग्रहीत किया हो या आपके द्वारा अनुसरण की गई श्रृंखला में कितने चरण हों । मर गए तो भी नहीं । एक हज़ार मील की दूरी पर जिंदा या मुर्दा, आप हमेशा काम के लिए हुक पर जा रहे थे जो न तो एक प्रक्रिया थी और न ही चरणों की एक श्रृंखला थी, बल्कि, कुछ ऐसा है जो आपके पूर्ण, निरंतर ध्यान की आवश्यकता के बिना आपको कॉल करने, प्रदर्शन करने, या कुछ भी कहो

– माइकल चैबन

“ठीक है, बेट्सी,” उन्होंने कहा, “आपकी माँ मुझे बताती है कि आप डेस्क के लिए अंकल कीथ के ट्रंक का उपयोग करने जा रहे हैं । कोई बात नहीं । आपको डेस्क चाहिए । मैंने अक्सर देखा है कि आप कितना लिखना पसंद करते हैं । जिस तरह से आप स्टोर से उन विज्ञापन गोलियों को खाते हैं! मैंने कभी ऐसा कुछ नहीं देखा । मैं इसे समझ नहीं सकता । मैं कभी भी कुछ नहीं लिखता लेकिन खुद की जांच करता हूं । “

 

“बॉब!” श्रीमती रे ने कहा । “आपने शादी से पहले मेरे लिए सबसे अद्भुत पत्र लिखे थे । मेरे पास अभी भी है, उनमें से एक बड़ा बंडल है । हर बार जब मैं घर को साफ करता हूं तो मैं उन्हें पढ़ता हूं और रोता हूं ।”

 

“रोओ, एह?” श्री रे, मुस्कुराते हुए कहा । “इसके बावजूद कि आपकी माँ क्या कहती है, बेट्सी, अगर आपके पास लिखने के लिए कोई प्रतिभा है, तो वह परिवार से आती है । उसका भाई कीथ शक्तिशाली प्रतिभावान था, और शायद आप भी हैं । शायद आप एक लेखक बनने जा रहे हैं ।”

बेट्सी चुप थी, जबर्दस्ती उसका अपहरण कर लिया गया था ।

 

“लेकिन अगर आप एक लेखक बनने जा रहे हैं,” वह चला गया, “आपको पढ़ने के लिए मिल गया है । अच्छी किताबें । महान किताबें । क्लासिक्स ।”

– मौद हार्ट लवलेस

What is a father quotes
What is a father quotes

“आप मौत को एक चीज जान सकते हैं और सभी उद्देश्यों से पूरी तरह अनभिज्ञ हो सकते हैं । एक आदमी अपने पिता या अपने बेटे को जान सकता है, और उनके बीच वफादारी और प्यार और आपसी समझ नहीं हो सकती है ।

– मर्लिन रॉबिन्सन

“मेरे बेटे को प्यार करना, मेरे बेटे का निर्माण करना, मेरे बेटे को छूना, मेरे बेटे के साथ खेलना, मेरे बेटे के साथ रहना … ये ऐसे कार्य नहीं हैं जो केवल सुपर डैड ही कर सकते हैं । ये ऐसे कार्य हैं जिन्हें हर पिता को करना चाहिए । हमेशा । जरूर ।”

– दान पीयर्स

“सोलह साल की उम्र में, आपको लगता है कि आप अपने पिता से बच सकते हैं । आप अपने मुँह से उसकी आवाज़ को नहीं सुन रहे हैं, आप यह नहीं देखते हैं कि आपके हाव-भाव पहले से ही उसे कैसे दर्शाते हैं; आप उसे उस तरह से नहीं देखते जिस तरह से आप अपने शरीर को धारण करते हैं, जिस तरह से आप अपने नाम पर हस्ताक्षर करते हैं । आप अपने खून में उसकी फुसफुसाहट नहीं सुनते । ”

– सलमान रुश्दी

“अपने पिता की खोज करने वाले युवकों की कहानियाँ उन युवकों की कहानियाँ हैं जो अपने रोमांच पिता के माध्यम से स्वयं अपने लिए करते हैं जो उन्हें आशा थी कि एक पिता उनके लिए करेगा । (“नृविज्ञान: रोटेशन में क्या खोया है”) “

– विलियम एस । विल्सन

“आध्यात्मिक पिता का व्यक्तियों के जीवन पर प्रभाव होता है । परिवारों पर पितृसत्ता का प्रभाव है । शैतान परिवारों को नष्ट करने में सक्षम रहा है क्योंकि आध्यात्मिक पिता और कुलपतियों की कमी है । ”

– शेरी के । व्हाइट

“वह लंदन में एक कलाकार है । हम उसे ज्यादा नहीं देखते हैं ।

टॉम ने उसे गौर से देखते हुए पूछा, “क्या वह तुम्हारे साथ नहीं रहती?”

“नहीं,” इंडिगो ने कहा, आखिरकार वह जोर से कह रहा था कि वह अब लंबे, लंबे समय के लिए क्या जानता था । “वास्तव में नहीं । अब और नहीं ।”

– हिलेरी मैके

“यह रविवार था, और मम्मा लीना और छोटे लोगों के साथ अगले दरवाजे पर गई थी । यार्ड में काली मिर्च के पेड़ के नीचे Pa छँटाई कर रहा था, गिनती कर रहा था, खाली बोतलें वह वापस बेच देता था: Pa के रूप में क्लिंक जा रही बोतलें उन्हें बोरे में बंद कर देती थीं । धूल और धूप में पंख फड़फड़ा रहे थे: उस बदमाश के गले की सफेद पुटली मुम्मा ने कहा कि वह सिर पर प्रहार करेगी, यदि केवल वह साहस करे; लेकिन वह नहीं थी । ”

– पैट्रिक व्हाइट

“जब मैं पहली कक्षा में गया और दूसरे बच्चों ने कहा कि उनके पिता किसान थे, तो मैंने उन्हें विश्वास नहीं किया । मैं विनम्र होने के लिए सहमत था, लेकिन मेरे दिल में, मुझे पता था कि वे लोग निर्वासित थे, किसानों के रूप में और पिता के रूप में भी । मेरे युवा अनुमान में, लारेंस कुक ने दोनों श्रेणियों को परिभाषित किया । वास्तव में यह मानना ​​है कि किसी भी श्रेणी में मौजूद अन्य लोगों को भी पहली आज्ञा को तोड़ना था । ”

– जेन स्माइली

“मृत पत्तियों की सरसराहट है । श्री समारू की आरी के चहकते हुए दांत, एक शाखा दरार । मेरे पिता – मेरे असली पिता – एक ऐसा अंग है जो एक लंबे समय से पहले परिवार के पेड़ से दूर हो गया था । मेरी माँ खाँसी करती है और प्रेत के रस को एक कपड़े से साफ करके उसका रस निकाल लेती है । मेरी बहनें अपने चाकुओं से वार करती हैं । ”

– करेन रसेल

“वयस्क पुरुष । कमबख्त वयस्क पुरुष । पोषण, उन सभी को । भरोसा नहीं किया जा सकता । कमबख्त बीमारी । शैतान । हत्यारों । आंतरिक-शहर ब्रिस्बेन की एक सड़क पर बैटमैन बनने के लिए इस आदमी की सड़क क्या थी? उसमें कितना अच्छाई थी? कितना बुरा? उनके पिता कौन थे? उसके पिता ने क्या किया? उसके पिता ने क्या नहीं किया? किस तरह से अन्य वयस्क पुरुषों ने अपने जीवन को बकवास किया? “

– ट्रेंट डाल्टन

“एक पिता की गुणवत्ता लक्ष्यों, सपनों और आकांक्षाओं में देखी जा सकती है जो वह न केवल अपने लिए बल्कि अपने परिवार के लिए निर्धारित करता है ।”

– रीड बी मार्खम

“एक बच्चा सितारों और अजूबों को देखता है । एक महान पिता एक बच्चे को अपने कंधों पर रखता है और उन्हें एक स्टार को हथियाने में मदद करता है । ”

– रीड बी मार्खम

“मैंने उनकी आवाज़ को अपनी सहूलियत दी । यह दर्द या आत्म-दया का कोई निशान नहीं है, केवल अच्छा हास्य और कोमलता और सिर्फ जाज का सबसे नन्हा संकेत है । मैं इस पर रहता था जैसे कि यह ऑक्सीजन था । यह निरंतर था, और यह हमेशा पर्याप्त था । ”

– मिशेल ओबामा

“एक उपहार वह था जो किसी अन्य व्यक्ति ने आपके बारे में सोचा था, और वर्षों से वह समझ में आएगा, आम सहमति से, कि उसके बच्चों ने उसे देखा जो किसी के साथ काम करने के लिए टाई पहनता था, बिजली उपकरण का इस्तेमाल करता था, गोल्फ खेलता था और स्कॉच पीता था, , जबकि सब सच है, उसे एक सतही दृश्य लग रहा था । और फिर भी सीधे पूछे जाने पर, वह नहीं कह सकता था कि वह क्या चाहता है । कुछ भी तो नहीं ।”

– स्टीवर्ट ओ’नन

What is a father quotes
What is a father quotes

“उस रात, अपनी बहन के बिस्तर में, मैं छत पर देखा और अपने पिता की सच्ची कमी महसूस की । उसका पैसा या उसका घर नहीं, लेकिन जिस आदमी को मैंने कार में बैठाया । उसने मुझे दुनिया से पूरी तरह से सुरक्षित कर दिया था, मुझे नहीं पता था कि दुनिया क्या करने में सक्षम है । मैं उसके बारे में एक बच्चे के रूप में कभी नहीं सोचता था, मैंने उससे युद्ध के बारे में कभी नहीं पूछा था; मैं केवल उसे अपने पिता के रूप में देखता था, और मेरे पिता की तरह मैंने उसे जज किया था । इस बारे में अब कुछ नहीं करना था लेकिन इसे मेरी गलतियों की सूची में जोड़ दिया । ”

– एन पेटचेत

“अगले दिन, चक्र फिर से शुरू होता है । हम इस भयावह वास्तुकला में सजावटी प्लेटों की तरह स्थापित हैं, और इस तरह के एक खस्ताहाल डाइनिंग हॉल है । बिल्कुल नहीं, एक क्लाउड मोनेट कॉटेज, एक मध्ययुगीन गढ़ का अधिक-रोमन विजय का एक उत्सव । यह अभी भी उम्र की कर्कश आवाज़ के साथ विलाप करता है । मैं प्राचीन निवासियों के बड़बोलेपन को लगभग सुन सकता हूँ । “

– माइकल बेनज़ेबे

 

“उनके प्यार ने मेरे जीवन के पहले अध्याय को लिखा है और यही कारण है कि मुझे कभी भी आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए था ।”

– मेलानी शंकले

“तो, आपने एक बच्चा और एक नया नाम (डैडी) सौंप दिया है और अब आपको चुनौती स्वीकार करने का विकल्प चुनना है ।” ये रही चीजें । मेरा मानना ​​है कि यह एक विकल्प को खारिज नहीं करता है । मेरा मतलब है, लोग इसे अस्वीकार करते हैं । लेकिन आपको नहीं करना चाहिए आप तब चुनते हैं और पिता बनना है । और आप यह सुनिश्चित करते हैं कि उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए दिन और दिन बाहर हैं, कि उदाहरण उनके लिए निर्धारित है, कि उन्हें प्यार किया जाता है, पोषित किया जाता है, सुधारा जाता है, और चुनौती दी जाती है । आपको इसे चुनना होगा । ”

– जोश हैचर

“मैं जीवित हूं, मेरे अपने बच्चे हैं और उनके साथ, मैंने केवल एक ही लक्ष्य हासिल करने की कोशिश की है: कि उन्हें अपने पिता से डरना नहीं चाहिए ।

 

वे नहीं कर रहे हैं मुझे पता है ।

 

जब मैं एक कमरे में प्रवेश करता हूं, तो वे उखड़ते नहीं हैं, वे नीचे फर्श पर नहीं दिखते हैं, वे मौका मिलते ही दूर नहीं हटते हैं, नहीं, अगर वे मुझे देखते हैं, तो यह एक नज़र नहीं है उदासीनता, और अगर कोई है तो मुझे खुशी होगी कि मैं इसे अनदेखा कर रहा हूं । अगर कोई ऐसा है जिसे लेकर मुझे खुशी हो रही है तो वह यही है । और क्या उन्हें पूरी तरह से भूल जाना चाहिए था जब मैं चालीस साल का हो गया, तो मैं उन्हें धन्यवाद दूंगा और धनुष लेकर गुलदस्ते को स्वीकार करूंगा । “

– कार्ल ओवे नोज़गार्ड

“सबसे बड़ी चीजों में से एक है जो पुरुषों को पिता, पति और नेता होने से रोकती है, उनका मतलब यह है कि हम अक्सर अयोग्य, अस्वस्थ होते हैं, या अन्यथा साथ मरते हैं ।”

– जोश हैचर

“भविष्य? अतीत की तरह, वर्तमान की तरह । छोटी लड़कियां जो अपने पिता को खो देती हैं, अपनी सारी जिंदगी रोती हैं । एडगर को उसके आँसुओं को दोष देना मुश्किल: कोई शक नहीं कि वह एडगर को उनका कारण बनाता है । वह इतनी बार कहता है । मोना और मिन्ने अपने पिता को नहीं खोएगी, वह इस पर दृढ़ है । वह अब और हमेशा के लिए रोएगी, ताकि मिन्नी और मोना हंसने के लिए बड़े हो सकें – हालांकि उनकी हंसी पर कोई शक नहीं, जैसा कि वे पीछे देखते हैं, दया के साथ, सबसे अच्छे, और उपहास के साथ, सबसे खराब, एक माँ के लिए, जो रहती है । उनका किया मिन्नी और मोना समझ से बच गए । (“द मैन विद नो आइज़”) “

– फे वेल्डन

“किशोर लड़कियों के पिता के लिए कुछ दवा होनी चाहिए । ऐसा कुछ जो आपके दिल को शांत करता है, इसलिए यह आपके सीने के माध्यम से व्यावहारिक रूप से चीर नहीं करता है । कुछ ऐसा है जो आपकी बेटी के रोष को शांत कर सकता है, पूर्ण आतंक है कि उसके साथ कुछ अनहोनी हो सकती है, सुरक्षा की लगभग जानलेवा भावना । कुछ ऐसा जो आपको उसे बताने के लिए शब्द देगा कि कोई भी उसे कभी उतना प्यार नहीं करेगा

प्रिय बूढ़े पिता और अगर वह सिर्फ उसकी बात सुनता है, तो उसके पास चीजों का बहुत आसान समय होता है और उन लड़कों से सुरक्षित रहता है जिन्होंने अपना जीवन बर्बाद कर लिया है । ”

– क्रिस्टन हिगिंस

What is a father quotes
What is a father quotes

“एक अच्छा पिता अपनी बेटी को प्यार करता है जिसमें कोई तार नहीं जुड़ा होता है । वह उपलब्ध है । वह मजबूत और कोमल दोनों है । बड़े और मजबूत होने का मतलब किसी की भावनाओं से अलग होना नहीं है; इसके विपरीत, यह उनके साथ संपर्क में होने का बहुत मतलब है । जिन महिलाओं ने पिता का अनुभव किया, वे जानती हैं कि एक मजबूत आदमी रो सकता है, और वह आदमी जो रो सकता है वह भी बहुत मजबूत हो सकता है । ”

– मार्लिन एस । पोटाश

“एक अच्छे पिता के रूप में ऐसी कोई बात नहीं है क्योंकि भूमिका ही खराब है । सख्त पिता, नरम पिता, अच्छा मध्यम पिता – किसी दूसरे के रूप में बुरा । वे हमारी प्रगति के रास्ते में खड़े होते हैं जबकि वे हमें अपनी हीन भावना, और उनकी अवास्तविक आकांक्षाओं, और उनके आक्रोशों, और उनके आदर्शों, और उन कमजोरियों के बारे में बताने की कोशिश करते हैं जिनके बारे में उन्होंने कभी किसी को नहीं बताया है, और उनके पापों, और उनके मीठा -थन-शहद के सपने, और अधिकतम वे जिनके पास कभी भी जीने की हिम्मत नहीं थी – वे उन सभी को मूर्खतापूर्ण तरीके से उतारना चाहेंगे, यह सब! “

– युकिओ मिशिमा

“जब वह मर गया तो मैं घर से एक साल के लिए दूर हो गया था । उस वर्ष मेरे पास अपने सभी पिता की कड़वी चेतावनियों के अर्थ से अवगत होने का समय था, अपने गर्व से भरे होंठ और कठोर गाड़ी का रहस्य खोज लिया था: मैंने दुनिया में गोरे लोगों के वजन का पता लगाया था । मैंने देखा कि यह मेरे पूर्वजों के लिए था और अब मेरे लिए जीने के लिए एक भयानक चीज होगी और यह कड़वाहट जिसने मेरे पिता को मारने में मदद की थी, वह मुझे भी मार सकता था । ”

– जेम्स बाल्डविन

“जब पिता जन्म से ही अपनी बेटियों के साथ प्यार से शामिल होते हैं, तो बेटियाँ अपने सारे जीवन का लाभ उठाती हैं । जिन बेटियों के पिता थे, वे गिन सकते थे, उन पुरुषों के लिए तैयार होने की संभावना है जो उनके साथ अच्छा व्यवहार करते हैं, अपने प्रेमियों को भरोसेमंद लोगों के रूप में देखते हैं जो अचानक गायब नहीं होंगे, और लगातार संभोग करने के लिए । “

– विक्टोरिया सिकुंडा

“एक बार एक डैडी का मानना ​​था कि एक रहस्यमय प्रकाश एक रहस्यमय प्रकाश से अधिक था, कि एक उल्का एक उल्का से अधिक था । वह जंगली टर्की और बारिश में हेडबैंड पहनने वाली लड़कियों की संभावनाओं और भविष्यवाणियों में विश्वास करते थे । वह सत्ता में विश्वास करते थे और कपास झाड़ू की एक चौपाई की महिमा का मानना ​​था कि वह एक मिनीवैल बम्पर में भविष्य की झलक देगा ।

 

प्रिय, आप कभी भी उन सभी मूर्खतापूर्ण बातों पर विश्वास नहीं करेंगे जिन्हें इस मूर्खतापूर्ण पिताजी ने माना था । लेकिन वह पागल नहीं था क्योंकि उसे विश्वास था कि उसने जो देखा है । और जो उसने देखा, उसे विश्वास था, आप थे । “

– बी.जे. होल्लर

“एक बार एक डैडी का मानना ​​था कि एक रहस्यमय प्रकाश एक रहस्यमय प्रकाश से अधिक था, कि एक उल्का एक उल्का से अधिक था । वह जंगली टर्की और बारिश में हेडबैंड पहनने वाली लड़कियों की संभावनाओं और भविष्यवाणियों में विश्वास करते थे । वह सत्ता में विश्वास करते थे और कपास झाड़ू की एक चौपाई की महिमा का मानना ​​था कि वह एक मिनीवैल बम्पर में भविष्य की झलक देगा ।

 

प्रिय, आप कभी भी उन सभी मूर्खतापूर्ण बातों पर विश्वास नहीं करेंगे जिन्हें इस मूर्खतापूर्ण पिताजी ने माना था ।

 

लेकिन वह पागल नहीं था क्योंकि उसे विश्वास था कि उसने जो देखा है । और जो उसने देखा, उसे विश्वास था, आप थे । “

– बीजे होल्लर

“पिता के बारे में मेरा अपना दृष्टिकोण लगभग इतना ऊँचा या जटिल नहीं था । मेरे लिए, वह मांस और खून था और मैनहट्टन में निवास करने के लिए जब तक मैं मेम्फिस को पीछे नहीं छोड़ता, उस दिन तक वह मेरे और किसी भी स्वतंत्र जीवन के बीच एक अवरोध बना रहा । लक्ष्य जो मेरे स्वभाव ने मुझे निर्देशित किया । “

– पीटर टेलर

“मैं उस समय केवल आधा-सा महसूस करता था कि मैं कितना भाग्यशाली था । मेरे पास एक मांग, चौबीसों घंटे की नौकरी थी, और फिर भी मेरे पास उसी समय मेरे बच्चों की कंपनी थी । इतने सारे लोग घर को चालू रखने के लिए इतनी मेहनत करते हैं कि वे उन परिवारों के साथ संपर्क खो देते हैं जो इसके दिल में हैं, लेकिन मेरे साथ ऐसा कभी नहीं हुआ । जिमी और रोजी, दोनों जब तक स्कूल नहीं गए, उन्होंने अपना अधिकांश समय खेतों में मेरे साथ बिताया । ”

– जेम्स हेरिटेज

“सबसे अच्छे पिता के दिल सबसे कोमल, मधुर होते हैं । दूसरे शब्दों में, महान डैड असली मार्शमॉलो हैं । “

– रिचर्डेल ई । गुडरिक, स्लेइंग ड्रेगन

“आप उसे अस्वीकार कर सकते हैं, उसने सोचा, अपने पिता को मेज के पार देख रहा है । आप उससे घृणा कर सकते हैं, उससे प्यार कर सकते हैं, उस पर दया कर सकते हैं, कभी उससे बात नहीं कर सकते हैं या उसे फिर से आंख से देख सकते हैं, कभी भी उसकी क्रैबर्ड और कड़वी उपस्थिति में रहने के लिए नहीं दे सकते हैं, लेकिन आप अभी भी एक कुतिया के बेटे के साथ फंस गए हैं । एक रास्ता या दूसरा वह हमेशा आपका डैडी होगा, न कि सभी शक्तिशाली मौतें इसे बदलने जा रही हैं । ”

– बेन फाउंटेन

“सिग्मंड फ्रायड, मनोरोग के पिता और एक नास्तिक, ने सिद्धांत दिया कि किसी के पिता के प्रति दृष्टिकोण ने बड़े पैमाने पर भगवान के प्रति दृष्टिकोण को आकार दिया है ।”

– डेनिस प्रेगर

“डैड सिर्फ ऐसे पुरुष हैं, जिनके बच्चे हैं, लेकिन मुझे पता है कि वह मुझसे प्यार करते थे क्योंकि मुझे लगा कि जब वह दुर्घटनाग्रस्त हो जाएंगे तो मुझसे बाहर निकल जाएंगे । यह हवा या रक्त या हड्डियों या कुछ ऐसा था जिसने मुझे बनाया था और यह अब नहीं था और मेरे पास अब केवल आधा था और मुझे नहीं पता था कि यह पर्याप्त था । “

– मैट हैग

“जब मैं अमेरिका के सबसे अच्छे कॉलेज में जाता हूं, तो वह रात के खाने के लिए मूली काट रहा है । मुझे अभी दस मिनट पहले पता चला है । मैं अभ्यस्त हूं । उसने चाकू से मेरा हाथ हिलाया और फिर मूली काटने के लिए वापस चला गया । “

– वेइक वांग

“आधे घंटे से अधिक नहीं, पंद्रह मिनट से अधिक नहीं, एक सेकंड से अधिक नहीं, एक मिलीसेकंड के लिए अपनी गुड़िया के साथ खेलें । यदि आप गणित को उतनी ही तेजी से सीखते हैं जितना आप बाहर खेलने के लिए भागते हैं, तो आप एक प्रतिभाशाली व्यक्ति हो सकते हैं । लेकिन तुम नहीं हो और तुम नहीं हो । आप एक छेद हैं जहाँ ज्ञान सो जाता है । “

– वेइक वांग

“हम एक दुविधा है, तो,” Finnikin जमकर कहा । “क्योंकि मैंने प्रार्थना की कि तुम बूढ़े हो जाओ और मेरे बच्चों को अपनी बाहों में जकड़ लो । मेरी प्रार्थनाओं का जवाब अभी तक नहीं दिया गया है, ट्रेवानियन । तो किसकी प्रार्थना अधिक योग्य है? आपका या मेरा?”

– मेलिना मार्चेत्ता,

“एक पिता होना काफी फायदेमंद है और कई बार जादुई भी । यह हमारे जीवन में कुछ सही करने का सबसे बड़ा मौका है, जो हमारे चले जाने के बाद भी दुनिया को एक उज्जवल जगह बनाए रखेगा । ”

– टिमोथी पिना

“उन क्षणों को जब हम सीखते हैं कि माताएं क्रोध करती हैं और पिता मार डालते हैं, तो मित्र विश्वासघात और अधिकार के लिए अक्षम्य होते हैं, या यह कि हमारे अपने खाली, निर्दोष अज्ञान शुद्ध, अच्छे को नष्ट कर सकते हैं, और प्यार वे क्षण हैं जिनकी शुरुआत की याद आती है एक ऐसी दुनिया में रहने की रणनीति जहां इस तरह की भयावहता मौजूद है । ”

– सैमुअल आर । डेलानी

What is a father quotes
What is a father quotes

“अगर आपके पास कोई हथियार नहीं है

 

अपने रोते हुए बच्चे को पकड़ने के लिए लेकिन अपनी खुद की बाहों में

 

और सीढ़ियों को चलाने के लिए कोई पैर नहीं बल्कि आपका अपना एक और समय

 

जो भुला दिया गया उसे पाने के लिए

 

मैंने आपको प्रणाम करता हूँ

 

अगर आपके पास कोई वाहन नहीं है

 

अपने मूत को एक करने के लिए, लेकिन जो आप ड्राइव करते हैं

 

और कोई और चिंता करने के लिए नहीं, “क्या मेरा बच्चा ठीक है?”

 

जब आपको डेकेयर के दरवाजे पर अलविदा कहना है

 

या स्कूल के पहले दिन को कोसते हुए

 

मैंने आपको प्रणाम करता हूँ

 

अगर आपके पास कोई हुनर ​​नहीं है बल्कि खुद का हुनर ​​है

 

एक कभी न खाली होने वाले बैंक खाते को फिर से भरने के लिए

 

और कोई जवाब नहीं बल्कि अपना खुद का

 

अंतहीन आवारागर्दी, कैसे, और जब आपका बच्चा फिर से पूछता है और संतुष्ट करें

 

मैंने आपको प्रणाम करता हूँ

 

अगर आपके पास कोई ज़ुबान नहीं है, सच बताने के लिए

 

अपने प्रिय को बिना किसी शर्त के रास्ते पर रखने के लिए

 

और कोई ज्ञान देने के लिए नहीं

 

उस ज्ञान को छोड़कर, जिसे आपने अधिग्रहित किया है

 

मैंने आपको प्रणाम करता हूँ

 

अगर दूसरी कुर्सी खाली है

 

एक बदनाम, न्याय करने वाले अधिकार की प्रतीक्षा में डेस्क के उस पार

 

आपके बच्चे के पिता प्रकट होने के लिए

 

और आप अपनी रीढ़ को सीधा करते हैं जहां आप बैठते हैं

 

और मुस्कुराने का प्रबंधन करें और कहें, “कोई और नहीं आ रहा है – मैं यह हूं ।”

 

ओह, मैं आपको नमन करता हूं

 

अगर आपके सिर दर्द जब स्पॉटलाइट अंत में चमकता है

 

अपने बच्चे पर क्योंकि आपके हाथ वहाँ केवल सराहना करने के लिए हैं

 

मैंने आपको प्रणाम करता हूँ

 

यदि आपका दिल दुखता है क्योंकि आपने तब तक दिया है जब तक आप सब कुछ खत्म नहीं हो जाते

 

और आपका बच्चा घोषित करता है, “यह पर्याप्त नहीं है ।”

 

और आप अपनी खुद की आत्मा की दरार महसूस करते हैं जैसे आप फुसफुसाते हैं,

 

“मुझे पता है बेबी । लेकिन यह सब मामा का है ।

 

ओह, मैं आपको कैसे नमन करता हूं

 

यदि वे आपके नर्स, ट्यूटर, नौकरानी होते हुए आपके जीवन हैं

 

ब्रेडविनर और ब्रेड बेकर,

 

कोच, चीयरलीडर, और टीम के साथी …

 

यदि आपके बच्चे के गिरने पर आपको खून आता है

 

मैं झुकता हूं, मैं झुकता हूं, मैं झुकता हूं

 

यदि आप दंड देने वाले और गले लगाने वाले दोनों हैं

 

और बाथरूम के नल के चलने से आपके अपने आँसू डूब जाते हैं

 

क्योंकि बच्चे यह नहीं जान सकते कि माँ को भी चोट लगी है

 

ओह, माताओं की माँ, मैं आपको नमन करता हूं ।

 

टोनी सोरेनसन ”

“मुझे आश्चर्य है कि अगर कोई अन्य लड़की अपने पिता को दुनिया का सबसे अच्छा आदमी समझती है!”

“बकवास, बच्चा; आप अपने पति को बेहतर समझेंगी ।”

“असंभव,” मरियम ने अपने सामान्य स्वर में कहा; “पति पुरुषों की एक अवर श्रेणी है, जिन्हें क्रम में रखने की आवश्यकता होती है ।”

– जॉर्ज एलियट

“एक पितृसत्तात्मक समाज में, परिवार की संस्था के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक यह है कि जब भी वह अपने नियोक्ता के यार्ड में होता है तो वह ऐसा व्यक्ति होता है जब वह अपने स्वयं के यार्ड में होता है ।”

– मोकोकोमा मोखोनोआना

“मैं अपने बेटे के लिए 24/7 नहीं हूं क्योंकि मैं नहीं चाहता कि वह हमारे द्वारा ली गई सड़क ले । मेरा मानना ​​है कि अगर मेरे आसपास पिता होते, तो मैं बहुत सारी चीजें नहीं सीखता । यहाँ कोई पिता नहीं था कि मुझे कहे कि बेटा यहाँ देखो, यह गलत रास्ता है । जब हम ऊपर आ रहे थे, हमने परीक्षण और त्रुटि के माध्यम से सीखा । एंथोनी former अदा ’एलन, पूर्व नेताओं में से एक और विद्रोही हमलावरों सड़क गिरोह के संस्थापक ।”

– ड्रेसेल डील

“अपने भाई को गर्मजोशी से सलाम करो

और ईमानदारी

अपनी बहन की रक्षा करें और अपनी मां का सम्मान करें

के लिए वह तुम्हें दर्द में बोर

और आपको बनाया कि आप कौन हैं

 

ख़ुशनुमा बुक ऑफ़ विज़डम

– रसूल जिबरेल स्नाइमन

 

“मुझे पता था कि लिज़े में रहने वाले बहुत से फालोअर्स थे और कभी भी उस सामान में शामिल नहीं हुए जो हमें मिल रहा था । ऐसा इसलिए था क्योंकि उनके पास घर पर एक मजबूत पिता का आंकड़ा था, इसलिए वे शामिल नहीं हो सकते थे । गिरोह में शामिल होने वालों में से कुछ भले ही उनके पिता घर में थे, उनके पिता बस एक प्रदाता के रूप में वहाँ थे, लेकिन वह सीधे उनके जीवन में शामिल नहीं थे । शेल्टन ton सेब के सुधार गिरोह के नेता ”

– ड्रेसेल डील

उन्होंने कहा, “यार्ड पर चमकता हुआ एक बड़ा चाँद है, जो रास्ते पर और सड़क पर हमारा पीछा करता है । किन्सेला मेरा हाथ अपने हाथ में लेती है ।

 

जैसे ही वह इसे लेता है, मुझे एहसास होता है कि मेरे पिता ने कभी भी मेरा हाथ नहीं पकड़ा है, और मेरा कुछ हिस्सा चाहता है कि किन्सेला मुझे जाने दें ताकि मुझे यह महसूस न करना पड़े ।

 

यह एक कठिन एहसास है लेकिन जैसा कि हम साथ चलते हैं मैं बसना शुरू कर देता हूं और अपने जीवन के अंतर को घर पर और यहां जो मेरे पास है उसे होने देता हूं ।

 

वह छोटे कदम उठाता है ताकि हम समय पर चल सकें । मैं झोपड़ी में रहने वाली महिला के बारे में सोचता हूं कि वह कैसे चली और बोली, और निष्कर्ष निकाला कि लोगों के बीच भारी मतभेद हैं । ”

– क्लेयर कीगन

What is a father quotes
What is a father quotes

“मुझे पता है कि हर परिवार घर की स्थिति में एक साफ-सुथरी परमाणु माँ और पिताजी नहीं है – लेकिन मुझे लगता है कि प्रत्येक पिता को अपने बच्चों के जीवन में मौजूद रहने के लिए जो कुछ भी करना चाहिए, वह करना होगा । यदि आप ऐसी स्थिति में हैं जहाँ आप नहीं हैं – तो इसके लिए लड़ें । जब तक आप इसे प्राप्त नहीं करते तब तक हार न मानें । इसके बारे में एक झटके में मत बनो – माँ “लड़ाई” मत करो – लेकिन “लड़ाई” जो भी चीजें आपको बताती हैं कि आप बस छोड़ दें । कार्ड भेजें, फ़ोन कॉल करें, अपने समर्थन का भुगतान करें, और जो कुछ भी आप कर सकते हैं उसे अपने बच्चों के जीवन में करें । ”

– जोश हैचर

“अगर आपको कभी बेटी हुई है – मैं किसी पर आशीर्वाद नहीं चाहूंगा, क्योंकि यह मर्फी का नियम है कि जल्दी या बाद में वह आपका दिल तोड़ देगा – किसी भी तरह, जैसा कि मैं कह रहा था, अगर आपके पास कभी बेटी है, तो आप शुरू करेंगे । , इसे साकार करने के बिना, पुरुषों को दो शिविरों में विभाजित करने के लिए: जिन लोगों को आप पर शक है, वे उसके साथ सो रहे हैं और आप नहीं । जो भी कहता है कि यह सच नहीं है वह अपने दांतों के माध्यम से झूठ बोल रहा है । ”

– कार्लोस रुइज़ ज़ाफ़ॉन

“हम अपने पिता के नाम के साथ पैदा हुए हैं । हम उनकी विफलताओं के लिए जिम्मेदार नहीं हैं । उन्होंने जो हमें बनाया है, उसके लिए हम जिम्मेदार हैं । यह हमारा एकमात्र दायित्व है । और यह तब भी एक विकल्प है जिसे हम कभी-कभी अनदेखा करने के लिए बुद्धिमान हो सकते हैं । ”

– वारेन एइस्टर

“एक बच्चा लड़का अपने पिता में आदमी को और अपने दादा में छोटे लड़के को बाहर लाने का एक विशेष तरीका है ।”

– तान्या मस्से

“बच्चे पृथ्वी पर सबसे निर्भीक आत्मा हैं ।”

– लैला गिफ्टी अकिता, थिंक ग्रेट: बी ग्रेट!

“यह ऐसा था जैसे कोई छोड़ गया हो

वहाँ पक्षी

एक तरह के टेलीग्राम के रूप में

पंख, तेल पंख

ऐसा लग रहा था कि वे संघर्ष कर रहे हैं,

जाने से पहले थोड़ा बंद कर दिया

उड़ान में

सदैव ।”

– क्रिस्टन हेंडरसन

“यीशु मसीह इस धरती पर पितृत्व की समस्या को हल करने के लिए आया था, जो यौन विकृति का एक प्रमुख कारण है ।”

– रविवार आदिलाजा

“एक पिता का सबसे बड़ा चिह्न है कि वह अपने बच्चों के साथ ऐसा व्यवहार करता है जब कोई नहीं देख रहा होता है ।”

– दान पीयर्स

“यह मेरे साथ हुआ कि जिस आदमी को मैं वास्तव में चोट पहुँचाना चाहता था, वह मेरी पहुँच से दूर था, वर्षों की ढाल के पीछे खड़ा था ।”

– स्टीफन किंग

“तब स्वर्ग की सभी हवाएँ हाथ मिलाने और कंधे झुकाने के लिए दौड़ीं, मेरे पास एक महान भजनों की आवाज़ आई जो उस समय के इत्र के साथ भारी थी ।

 

चमकती बहुएं सबसे अधिक गा रही थीं, और मेरा दिल एक आवाज को सुनने के लिए खून में था जो मुझे पता था ।

 

घाटी के लोग फिर से मार्च कर रहे थे ।

 

मेरे पिता वहाँ गा रहे थे ।

 

जोर से, विजयी, गान उठे, और मुझे पता था, भीतर किसी गहरे स्थान पर, कि शाही संगीत में मेरी भावना को उकेरने के लिए, अच्छे जयकार के लिए, विश्वास बनाए रखने के लिए प्रार्थना थी, कि मृत्यु केवल एक अंत था जो चीजें मिट्टी से बनी होती हैं, और लड़ने के लिए, घावों के बिना, वह सब आत्मा को मृत्यु लाती है, महिमा के साथ अनन्त पिता के लिए, हमेशा के लिए, आमीन । “

– रिचर्ड लेवेलियन

“मैं आपको बताता हूँ कि मैं अपनी स्क्रैपबुक क्यों रखता हूँ । यह मेरे वास्तविक पिता को दिखाने की स्थिति में है । मैं उनसे कभी नहीं मिला, उनका नाम भी नहीं जानता … मुझे यह महसूस हो रहा है कि वह मुझे खोज रहे हैं । जब वह दरवाजे के माध्यम से फट जाता है और मुझे बताता है कि उसने मेरे लिए पूरी दुनिया को देखने वाले जासूसों पर एक भाग्य खर्च किया है, तो मैं वहां एक गूंगे की तरह बैठने नहीं जा रहा हूं जब वह मुझसे पूछता है कि मैं क्या कर रहा हूं । मैं अपने ग्यारह स्क्रेपबुक को अपने अनुभवों और आंतरिक विचारों से भरा हुआ समझता हूं, जो अमेरिका में तीन समय क्षेत्रों में रहते थे । जब मैं अटलांटा में रहता था तो मैं तीन महीने के लिए एक गर्ल स्काउट था । मैं उन वर्ग गांठों को किसी भी चीज़ के लिए नीचे नहीं ला सकता था, लेकिन मुझे एक बड़ी अवधारणा मिली । तैयार रहो । Addie ने हमेशा मुझसे कहा, “छोटे सामान के विशेषज्ञ होने की तुलना में बड़ी अवधारणा प्राप्त करना अधिक महत्वपूर्ण है ।”

– जोन बाउर

“क्या मेरे पिता ने मुझसे बात की? यह सच है, उसने मुझसे बहुत कुछ नहीं कहा, लेकिन मुझे पता था कि क्या करना है । बड़े भाषणों की जरूरत नहीं । उन्होंने मुझे हमारे धर्म की बुनियादी बातों को सिखाया: मेरा बेटा, इस्लाम सरल है: आप भगवान के सामने खुद के लिए अकेले जिम्मेदार हैं, इसलिए यदि आप अच्छे हैं, तो आपको जीवन में अच्छाई मिलेगी, और यदि आप बुरे हैं, तो आप पाएंगे कि बजाय । कोई रहस्य नहीं है: सब कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि आप लोगों, विशेष रूप से कमजोर, गरीबों के साथ कैसे व्यवहार करते हैं, इसलिए इस्लाम का अर्थ है कि आप प्रार्थना करते हैं, आप निर्माता को संबोधित करते हैं और आपके आस-पास बुराई नहीं करते हैं, झूठ नहीं बोलते हैं, चोरी नहीं करते हैं, अपनी पत्नी या अपने देश के साथ विश्वासघात मत करो, हत्या मत करो- लेकिन क्या मुझे वास्तव में आपको यह याद दिलाने की आवश्यकता है? ”

– ताहर बेन जेल्लौं

What is a father quotes
What is a father quotes

“नहीं, वह कभी अपने पिता को नहीं जानता होगा, जो वहाँ पर सोता रहेगा, उसका चेहरा हमेशा के लिए राख में खो गया । उस आदमी के बारे में एक रहस्य था, एक रहस्य जिसे वह भेदना चाहता था । लेकिन आखिरकार गरीबी का एक ही रहस्य था जो बिना नाम और बिना अतीत के प्राणियों का निर्माण करता है, जो उन्हें नाममात्र मृतकों के विशाल सिंहासन में भेजता है जिन्होंने दुनिया को तब बनाया जब वे स्वयं हमेशा के लिए नष्ट हो गए । सिर्फ इसलिए कि लैब्राडोर के पुरुषों के साथ उनके पिता आम थे । साहेल के महोन लोग, उच्च पठारों पर अलसैटियन, रेत और समुद्र के बीच इस विशाल द्वीप के साथ, जिस पर अब भारी सन्नाटा छा गया था: गुमनामी का सन्नाटा; यह खून और साहस और काम और वृत्ति को कवर करता है, यह एक बार क्रूर और दयालु था । और वह जो बिना नाम के देश से, भीड़ से और बिना नाम के परिवार से भागना चाहता था, लेकिन जिसमें कुछ अंधकार और गुमनामी की लालसा लिए हुए था – वह भी इस जनजाति का एक सदस्य था,

रात में आंख मूंद कर पुराने डॉक्टर के पास, जो अपने दाहिने तरफ पुताई कर रहा था, चौक से आने वाले संगीत की आवाज़ सुन रहा था, एक बार और बैंडस्टैंड के चारों ओर अरबों के कठोर विद्रूप चेहरों को देख रहा था, वीरार्ड की हँसी और उसका अडिग चेहरा – एक मिठास और एक मधुरता के साथ देखने वाला दुःख जो उनके दिल को बुरी तरह से बमबारी के समय अपनी माँ के चेहरे पर दिखाई देता है – भटकते हुए हालांकि वर्षों की रात विस्मृति की भूमि में जहां हर एक पहला आदमी है, जहां उसे खुद को ऊपर लाना पड़ा, बिना पिता के , उन पलों को कभी नहीं जान पाया जब एक पिता अपने बेटे को फोन करके, सुनने की उम्र तक पहुंचने के लिए इंतजार करने के बाद, उसे परिवार का राज़ बताने के लिए, या बहुत पहले का दुःख, या अपने जीवन के अनुभव, उन पलों को भी जब उपहास एस और घृणित पोलोनियस अचानक से महान हो जाता है जब वह लॉर्ट्स से बात कर रहा होता है; और वह सोलह वर्ष का था, तब वह बीस वर्ष का था, और किसी ने भी उससे बात नहीं की थी, और उसे खुद से सीखना था,

अकेले बढ़ने के लिए, ताकत में, अपनी नैतिकता और सच्चाई को खोजने के लिए, आखिरकार जन्म के रूप में आदमी और फिर एक कठिन प्रसव में पैदा होना, जिसमें दूसरों के संबंध में पैदा होना शामिल है, महिलाओं के समान, इस देश में पैदा हुए सभी पुरुषों की तरह, जो एक-एक करके, जड़ों के बिना और विश्वास के बिना सीखने की कोशिश करते हैं, और आज सभी उनमें से अनन्त गुमनामी और इस धरती पर उनके पारित होने के एकमात्र संरक्षित निशान के नुकसान की धमकी दी जाती है, कब्रिस्तान में अवैध स्लैब जो अब रात को ढंक गए हैं; उन्हें सीखना था कि दूसरों के संबंध में कैसे रहना है, विजेताओं के विशाल मेजबान के लिए, अब दूर हो गए, जिन्होंने उन्हें इस भूमि पर जन्म दिया था और जिसमें उन्हें अब नस्ल और भाग्य के भाईचारे को पहचानना था । “

– एलबर्ट केमस

“जब से आपको नाम नहीं मिला है,” उन्होंने कहा । “मुझे लगता है कि आप अपने लिए एक चुन सकते हैं । क्या आप मुझे लिखने के लिए एक चुनना चाहेंगे? ”

उसने पत्थरबाजी बंद कर दी और उसे देखा । “मैं ऐसा कर सकता हूँ? यह कानूनी और सब कुछ है? ”

वह मुस्कराया । “यह फिर से एक स्वतंत्र देश है,” उन्होंने कहा । “कम से कम सिद्धांत में ।”

उसने हाँ में सर हिलाया । “और जब मैं कोई नाम चुनता हूं तो वह कोई भी नाम हो सकता है जो मुझे चाहिए?”

उसने सहमति में सिर हिलाया ।

“तुम्हारा नाम क्या है?”

“विक्टर,” उन्होंने कहा । “विक, शॉर्ट के लिए ।”

“ठीक है,” उसने कहा, आगे झुकना और अपने बड़े हाथों के नीचे से पैड लेना । “आप उसे कैसे स्पेल करते हैं?”

उसने उसे बख्श दिया और उसने उसे लिख दिया । उसकी लिखावट बिल्कुल छोटी और सुपाठ्य थी । “क्या मैं विक्टर भी हो सकता हूं?” उसने पैड से देखते हुए कहा ।

वह मुस्कुराया । “यह एक लड़के का नाम है,” उन्होंने कहा । “तुम एक लड़की हो । यदि आप इसे एक लड़की का नाम बनाना चाहते हैं तो आपको i और a को अंत में जोड़ना होगा । “

उसने उस नाम को देखा जो उसने लिखा था और मैंने i और a को अक्षरों को जोड़ा । “विक्टोरिया,” उसने कहा, नोटपैड वापस पुलिस के पास जा रहा है ।

“नमस्ते, विक्टोरिया,” उन्होंने कहा, मुस्कुराते हुए, पैड और कलम को वापस ले लिया और एक हिला के लिए अपना हाथ पेश किया । “आपसे मिलकर अच्छा लगा, आधिकारिक तौर पर ।”

– बेंजामिन आर । स्मिथ

“मैंने देखा है कि मेरे पिताजी हमारे परिवार को अत्यधिक गरीबी से लेकर अत्यधिक धन और फिर हर जगह के बीच में ले जाते हैं । कभी एक बार मैंने उसे देखा या सुना कुछ भी नहीं लेकिन दूसरों की उपलब्धियों के लिए एक जयजयकार किया । इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह जीवन में नीचे था या ऊपर था, वह चाहता था कि उसके आसपास का हर व्यक्ति सफल हो । मैंने उसे उन लोगों की प्रशंसा करते हुए भी देखा है जिन्होंने वर्षों से उसे नष्ट करने की कोशिश की है और फिर बहुत ही सार्वजनिक रूप से उनकी सफलता और खुशी की कामना करते हैं । उन्होंने मुझे वह उत्साह सिखाया जो हमेशा दूसरों की सफलता पर आना चाहिए । उन्होंने मुझे लगातार सिखाया कि जब दूसरे सफल होते हैं, तो यह हमें सफल होने के लिए और अधिक अवसर प्रदान करता है । उन्होंने मुझे सिखाया कि जब संघर्ष, मामूली या बड़ा होता है, तो आप लगभग हमेशा एक हाथ मिलाने के साथ अंत में चल सकते हैं । ”

– दान पीयर्स

“जब हम कहते हैं कि क्या हम उस प्रभाव को नहीं देखते हैं जब हम कहते हैं कि हम एक चीज पर विश्वास करते हैं, लेकिन हमारे बच्चे हमें कुछ और जीवन जीते हुए देखते हैं? क्या हमें एहसास नहीं है कि हम अपने बच्चों को वास्तव में यह तय करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं कि वे क्या मानते हैं, घोषित करते हैं कि वे क्या मानते हैं, और फिर इसके द्वारा जीते हैं? चाहे वह धर्म, राजनीति, खेल या सामाजिक मानदंडों का हो । यह हमारे बच्चों को क्या कहना है, यह बताने के लिए हमारी जगह नहीं है । यह हमारे बच्चों को सही ढंग से सोचने के लिए सिखाने के लिए हमारी जगह है । यदि हम ऐसा करते हैं, तो हमें इस बात से कोई डर नहीं होना चाहिए कि वे अपने लिए क्या तय करेंगे और इसके पीछे कितनी दृढ़ता से खड़े होंगे । एक आदमी अपनी मौत के लिए अपने स्वयं के वादों का पालन करेगा, लेकिन वह केवल एक अन्य व्यक्ति के दृढ़ संकल्प का पालन करेगा जब तक वह खाद में कदम नहीं रखता । ”

– दान पीयर्स

“आधा समय, पवित्र भूत हमें कुछ लोगों के बारे में चेतावनी देने की कोशिश करता है जो हमारे जीवन में आते हैं । दूसरे समय में वह हमें यह बताने की कोशिश करता है कि किसी स्थिति में हमें जो बीमार लग रहा है, वह दूसरे व्यक्ति की गलती नहीं है, बल्कि यह हमारा खुद का हैंग-अप है । पूर्वाग्रह, घृणा, निर्णय, असुरक्षा, भय, भ्रम और आत्म-धार्मिकता से भरा जीवन आपके द्वारा मिलने वाले किसी व्यक्ति की आत्मा को बादल सकता है । हमारा काम कभी भी मानने के लिए नहीं है, इसके बजाय, यह सुनना, संवाद करना, सवाल पूछना और तब तक पूछना है जब तक हम किसी की आत्मा की सही गहराई नहीं जानते । ”

– शैनन एल । एल्डर

What is a father quotes
What is a father quotes

“यह कहने के लिए कि मैं चाहता था कि मैं एक भद्दी समझ नहीं पाऊंगा, लेकिन मुझे केवल पसंद का भ्रम था: हमें यह करना होगा, हांक ने कहा था । यह एलिस के लिए है । मना करने के लिए गणना क्रूरता का एक कार्य होता । और इसलिए, अपने पिता के साथ मेरे पति के युद्ध और एक पौराणिक राक्षस के साथ उनके पागल जुनून के कारण, हमने उसी समय अटलांटिक को पार कर लिया था, एक असली पागल, एक वास्तविक राक्षस, अपने स्वयं के कारणों से दुनिया पर कब्जा करने का प्रयास कर रहा था । अहंकार और गर्व की । “

– सारा ग्रुएन

“मेरे अच्छे दोस्त डैनी अब्रामोविक्ज़ को पुरुषों के सम्मेलनों में पुरुषों को बताना पसंद है:” पुरुष, आपके बच्चे हमेशा अपनी माँ से प्यार करेंगे, लेकिन वे आपके जैसा ही बनना चाहते हैं! “अगर हम खुद पवित्र नहीं हैं, तो हमारे परिवार पवित्र नहीं होंगे । यह इतना आसान है । भगवान पुरुषों, महिलाओं, और बच्चों से बात करने जा रहा है, लेकिन वह विशेष रूप से पुरुषों से बात कर रहा है ताकि हमें उनकी बहुत छवि बनाने में मदद मिल सके ।

आप अपने बच्चों के लिए पितृत्व के संस्कार हैं ठीक उसी तरह जैसे सेंट जोसेफ जीसस को पितृत्व का संस्कार था । जिस तरह परमेश्वर ने अपनी मानवता में यीशु मसीह बनाने के लिए सेंट जोसेफ का उपयोग किया, उसी प्रकार वह भी आपके बच्चों को बनाने के लिए आपका उपयोग करना चाहता है । इससे पहले कि आप आगे बढ़ने से रोकने के लिए सेंट जोसेफ से पूछें और आपसे पूछें, ताकि आप पवित्रता में बढ़ सकें ।

– लैरी रिचर्ड्स

“जब मैंने अपने बिसवां दशा में प्रवेश किया, तो मैंने अपने पिता के साथ दोस्त बनाए । जब मैं एक लड़का था, तब हम बहुत कम थे, और मुझे यकीन है कि मुझे उससे निराशा हुई थी । उसने अपनी दुनिया की किताब के साथ एक बच्चे के लिए नहीं पूछा । वह एक बेटा चाहता था जो उसने किया था: तैरा और बॉक्सिंग किया और रग्बी खेला, और परित्याग और खुशी के साथ कारों को गति दी, लेकिन वह नहीं था जिसके साथ वह घायल हो गया था । “

– नील गिमन

“” उत्पत्ति 18 अपने पिता को अपने बच्चों को यह निर्देश देने के लिए बुलाती है कि प्रभु का मार्ग सही और उचित है । माता-पिता होने का अर्थ है अपने बच्चों को दिशा प्रदान करने के लिए भगवान की ओर से काम करना । निदेशक प्रभारी हैं । इसमें बच्चों के व्यवहार के लिए भगवान के मानक को समझने के लिए उन्हें जानना और उनकी मदद करना शामिल है । इसका मतलब है कि उन्हें सिखाना कि वे स्वभाव से पापी हैं । इसमें उन्हें मसीह के जीवन और पापियों के लिए मृत्यु में दिखाए गए भगवान की दया और अनुग्रह की ओर इशारा करना शामिल है । ”

– टेड ट्रिप

उन्होंने कहा, “एक युवा व्यक्ति के रूप में विवाह की अवधारणा और एक वयस्क के रूप में परिकल्पित की गई परिस्थितियों से विवाहित है जिसे वह मानता है कि वह तलाक के बिना दूर हो सकती थी । फिर भी, वह अभी भी शादी-वादों और वादों में विश्वास करता है । अपनी प्रतिबद्धताओं (और वादों) के साथ मेल खाना एक बहुत शक्तिशाली शक्ति है जिसे वह न केवल सक्षम मानता है बल्कि वास्तव में पिता, परिवारों और यहां तक ​​कि अगर संभव हो तो विश्वास को खत्म करने के लिए काम कर रहा है । ”

– एच । किर्क रेनर

“वह एक पिता चाहता था, और उसी कारण से, वह एक पिता बनना चाहता था ।”

– इयान मैकएवन

“मैं अपने पिता से बहुत सारे सवाल कर सकता था । मैं कर सकता था । लेकिन उसके चेहरे और आंखों में और उसकी कुटिल मुस्कान में कुछ था जो मुझे पूछने से रोकता था । मुझे लगता है कि मुझे विश्वास नहीं हुआ कि वह मुझसे जानना चाहता है कि वह कौन था । इसलिए मैंने सिर्फ सुराग एकत्र किया । मेरे पिता ने यह देखकर कि पुस्तक मेरे संग्रह में एक और सुराग था । किसी दिन सभी सुराग एक साथ आ जाते । और मैं अपने पिता के रहस्य को सुलझाऊंगा । ”

– बेंजामिन अलाइर सैंज,

“तुम्हारी माँ ने कहा कि फ्रेजर ने उसे मेरे पास वापस भेज दिया, यह जानकर कि मैं उसकी रक्षा करूँगा – और तुम । … और उसके जैसे, शायद मैं तुम्हें वापस भेज देता हूं, यह जानते हुए — जैसा कि वह मुझे जानता था – कि वह अपने जीवन के साथ तुम्हारी रक्षा करेगा । मैं तुम्हें हमेशा के लिए प्यार करता हूँ, ब्रायन । मुझे पता है कि आप किसके बच्चे हैं । मेरे सभी प्यार के साथ, पिताजी । ”

– डायना गैबलडन

“पिता, मैं आपके अन्य बच्चों की तुलना में एक अलग अंडे से हूं । मुझे मुर्गियों द्वारा उठाए गए एक बत्तख की तरह समझो । मैं एक चिकन कॉप में अपना जीवन बिताने के लिए किस्मत में एक घरेलू पक्षी नहीं हूं । जो पानी आपको डराता है वह मुझे फिर से जीवंत कर देता है । तुम्हारे विपरीत मैं तैर सकता हूं, और तैर सकता हूं । सागर मेरी मातृभूमि है । अगर तुम मेरे साथ हो तो सागर में आ जाओ । यदि नहीं, तो मेरे साथ हस्तक्षेप करना बंद करो और वापस चिकन कॉप में जाओ । ”

– एलिफ शफाक

“मेरे भाइयों, चर्च में, और बड़े पैमाने पर समाज में ईसाई पुरुषों, पिता, पति और नेताओं के रूप में हमारी एक विशेष और विशिष्ट भूमिका है । यदि हम कदम नहीं बढ़ाते हैं, तो हम अपने परिवारों को देखने और आसपास की संस्कृति को अवशोषित करने का जोखिम उठाते हैं । यह स्वीकार्य नहीं है । प्रार्थना से शुरू करें वफादार रहें, सुसंगत रहें, साहस रखें, विनम्रता दिखाएं और याद रखें । । । हम एक स्वर्गीय घर के लिए बने हैं और इस दुनिया में नहीं हैं । ”

– रैंडी हैं

“वे हमेशा इतने शांत होते हैं,” मैंने कहा, पापा की ओर मुड़ते हुए । “तो चुप ।”

पापा ने कहा, “वे उन लाउड बच्चों की तरह नहीं हैं, जो इन दिनों बड़े हो रहे हैं, बिना किसी ट्रेनिंग और भगवान से डरते हैं ।” और मुझे यकीन था कि यह गर्व की बात है कि पापा के होठों पर खिंचाव पड़ा और उनकी आँखें हल्की हो गईं ।

“कल्पना करें कि यदि हम सभी शांत थे तो मानक क्या होगा ।” यह एक मजाक था । एडी कोकर हंस रहा था; तो उसकी पत्नी थी, यवनदा । लेकिन पापा नहीं हंसे । हाहा और मैं मुड़े और चुपचाप ऊपर चले गए । “

– चिम्मंडा नोगज़ी अदिची

“कभी-कभी मैं बहुत चिंतित हूं, मैं भगवान से शिकायत करता हूं कि वह मेरी प्रार्थना नहीं सुन रहा है, और फिर मेरा बेटा आता है और कहता है,” हे पिताजी, आप माँ क्यों नहीं हैं? “मैं उसे देखता हूं और कहता हूं, भगवान । पहले से ही मेरी प्रार्थनाओं का सबसे अच्छे से जवाब दिया..कौन जानता है कि मेरे लिए क्या है? “

– माटोवु जोनाथन्स एरीह

उन्होंने कहा, “इस तरह से समस्या का समाधान समाजवाद का विरोध कर सकता है, जो पितृत्व को अस्वीकार करते हुए भाईचारे शब्द का इस्तेमाल करता है और उसका दुरुपयोग करता है । समाजवाद का कोई विरोधी नहीं है । धर्म, उनकी पारलौकिक सामग्री के साथ, “इस दुनिया का नहीं” होने के नाते, केवल हमारे भीतर ईश्वर के राज्य के साथ, समाजवाद तक नहीं खड़े हो सकते । समाजवाद भी ईसाई नैतिकता के कार्यान्वयन के लिए लग सकता है । पिता के नाम पर केवल बेटों का संघ, पिता की कीमत पर प्रगति और आराम के लिए संघ के प्रति प्रतिकार के रूप में, समाजवाद की अनैतिकता को उजागर करता है । अपने स्वयं के आराम और खुशी के लिए एकजुट होना किसी के जीवन को बर्बाद करने का सबसे खराब तरीका है – बौद्धिक, सौंदर्य और नैतिक रूप से । ”

– फेडोरोव एन.एफ.

What is a father quotes
What is a father quotes

“बहुत से लोग सोचते हैं कि उन्हें उपहार नहीं दिया गया है क्योंकि उनके पास एक स्पष्ट प्रतिभा नहीं है जिसे लोग पहचान सकते हैं क्योंकि यह रचनात्मक कला श्रेणी में नहीं आता है – लेखन, नृत्य, संगीत, अभिनय, कला या गायन । अफसोस की बात है कि उन्होंने अपनी वास्तविक प्रतिभा को अविकसित होने दिया, जबकि वे प्रसिद्धि के बाद पीछा करते हैं । मैं अस्पष्ट अमर प्रतिभा वाले लोगों के लिए आभारी हूं क्योंकि वे हमारे जीवन को आसान बनाते हैं — आविष्कारक, आयोजक, योजनाकार, शांति निर्माता, संचारक, कार्यकर्ता, वैज्ञानिक और आगे । हालांकि, एक उपहार है जो अन्य सभी प्रतिभाओं को रौंदता है – एक उत्कृष्ट माता-पिता । यदि आप इस दिन में एक बच्चे को ईमानदारी से बढ़ाने के लिए सफल हो सकते हैं तो आपने एक विरासत छोड़ दी है जिससे आने वाली पीढ़ियों को फायदा होगा । ”

– शैनन एल । एल्डर

“यह फ्रायड की महत्वाकांक्षा थी कि वह अपने समय की कट्टरपंथी महिला न्यूरोसिस को हिस्टीरिया के कारण की खोज करें । अपनी शुरुआती जांच में, उन्होंने कई महिलाओं का विश्वास और विश्वास जीता, जिन्होंने उनके लिए अपनी परेशानियों का खुलासा किया । समय के बाद, फ्रायड के रोगी, समृद्ध, पारंपरिक परिवारों की महिलाएं, उन पुरुषों के साथ बचपन की यौन मुठभेड़ों की अप्रिय यादों को याद करती हैं जिन पर उन्होंने भरोसा किया था: परिवार के दोस्त, रिश्तेदार और पिता । फ्रायड ने शुरू में अपने रोगियों पर विश्वास किया और उनके बयानों के महत्व को पहचाना । 1896 में, हिस्टीरिया पर दो रचनाओं, द एटिऑलॉजी ऑफ़ हिस्टीरिया एंड स्टडीज़ के प्रकाशन के साथ, उन्होंने घोषणा की कि उन्होंने महिला न्यूरोसिस के रहस्य को सुलझा लिया है । हिस्टीरिया के हर मामले के मूल में, फ्रायड मुखर था, बचपन का यौन आघात था ।

लेकिन फ्रायड इस खोज के साथ कभी भी सहज नहीं थे, क्योंकि यह सम्मानजनक परिवार के पुरुषों के व्यवहार के बारे में निहित था । यदि उनके रोगियों की रिपोर्ट सच थी, तो अनाचार एक दुर्लभ दुर्व्यवहार नहीं था, गरीबों और मानसिक रूप से दोषियों तक सीमित था, लेकिन पितृसत्तात्मक परिवार के लिए स्थानिक था । पितृसत्तात्मक मूल्यों को निहित चुनौती को स्वीकार करते हुए, फ्रायड ने सार्वजनिक रूप से यौन हमलावरों के रूप में पिता की पहचान करने से इनकार कर दिया । यद्यपि उनके निजी पत्राचार में मैंने “पिता द्वारा प्रलोभन” का उल्लेख किया है, हिस्टीरिया में “आवश्यक बिंदु” के रूप में, वह इस बयान को सार्वजनिक करने के लिए खुद को लाने में कभी सक्षम नहीं थे । अन्य मामलों में ईमानदार और साहसी, फ्रायड ने अपने अनाचार मामलों को गलत ठहराया । द ऐस्टियोलॉजी ऑफ हिस्टीरिया में, फ्रायड ने अपराधियों के रूप में शासन, नर्सों, नौकरानियों और दोनों लिंगों के बच्चों की अलग-अलग पहचान की । हिस्टीरिया में अध्ययन में, मैं दो मामलों में एक चाचा को देशद्रोही के रूप में नामित करने में कामयाब रहा । कई साल बाद, फ्रायड ने स्वीकार किया कि “अंकल” जिन्होंने रोजालिया और कैटरीना से छेड़छाड़ की थी, वास्तव में उनके पिता थे । हालांकि उन्होंने अन्य मामलों में विवेकपूर्ण संवेदनशीलता को झटका देने के लिए थोड़ी अनिच्छा दिखाई थी, फ्रायड ने दावा किया कि “विवेक” ने उन्हें इस आवश्यक जानकारी को दबाने के लिए प्रेरित किया था ।

भले ही फ्रायड सार्वजनिक रूप से पिता से बचने के लिए इतनी लंबाई में गए थे, लेकिन वह अपने प्रलोभन के सिद्धांत से इतने व्यथित रहे कि एक साल के भीतर उन्होंने इसे पूरी तरह से दोहरा दिया । उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि उनके रोगियों के यौन शोषण की कई रिपोर्टें असत्य थीं । यह निष्कर्ष मरीजों के किसी भी नए सबूत पर आधारित नहीं था, बल्कि फ्रायड की खुद की बढ़ती अनिच्छा पर यह विश्वास करने के लिए था कि पिताओं के हिस्से पर लाइसेंस का व्यवहार इतना व्यापक हो सकता है । अवधि के उनके पत्राचार से पता चला कि वह विशेष रूप से अपनी बेटी के प्रति अपनी स्वयं की इच्छा के बारे में जागरूकता से परेशान थे, और अपने पिता के संदेह से, जिनकी हाल ही में मृत्यु हो गई थी ।

p9-10 ”

– जूडिथ लुईस हरमन

“पिता हैं …

एक देखा पर दांत,

एक नाखून का सिर,

एक घास काटने की मशीन पर ब्लेड ।

 

पिता हैं …

एक टंबलर में ग्रिट,

गड्ढे में सीमेंट,

मशीन के लिए सिक्का ।

 

पिता हैं …

टायर में हवा,

निलंबन में वसंत,

इग्निशन की कुंजी ।

 

पिता हैं …

एक हिम्मत में विश्वास,

कमांड की ऊर्जा,

पगडंडी के लिए जूते ।

 

यह सच है कि आप उनके बिना काम कर सकते हैं,

लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है जैसा वे करने के लिए थे । “

– रिचर्डेल ई । गुडरिक

 

“पुरुषों और महिलाओं दोनों के पास अगली पीढ़ी के लिए विश्वास लाने में खेलने के लिए अपने स्वयं के हिस्से हैं, और महिला की भूमिका विशेष रूप से महत्वपूर्ण है । हम कभी भी यह कैसे सोच सकते हैं कि महिला सेक्स तब हीन है जब हम इस दुनिया में महिलाओं को दी गई आवश्यक जिम्मेदारी को देखते हैं? आध्यात्मिक सरोकारों के प्रति उनकी संवेदनशीलता खेत की तुलना में अधिक सहज और स्वाभाविक लगती है । माताओं और पत्नियों अक्सर स्वर्गीय दुनिया के साथ हमारे संभोग के लिए माध्यम हैं, आध्यात्मिक ज्ञान और ज्ञान के वफादार प्रतिनिधि । हम सभी को वर्तमान पीढ़ी और हमें अनुसरण करने वाले दोनों को प्रदान करने वाले लाभों का लाभ उठाने के लिए सावधान रहना चाहिए । ”

– विलियम विल्बरफोर्स

“जब मैं पुरुषों (अपने पिता की तरह) पर विचार करता हूं तो मैंने मनोचिकित्सा में इलाज किया है, मैं एक काउंसलर के रूप में मेरे सामने आई चुनौती को पहचानता हूं । ये पुरुष एक असंवेदनशील पत्नी, परेशान बच्चे या खुद की लत के कारण काउंसलिंग में हैं । वे उन लोगों के साथ संबंध की कमी का सामना करते हैं जो वे कहते हैं कि वे सबसे ज्यादा प्यार करते हैं । अति-नियंत्रित या भावनात्मक रूप से अनुपस्थित होने का आरोप लगाते हुए, वे समुद्र में महसूस करते हैं जब उनकी पत्नी और बच्चे उनकी उपस्थिति में अकेला होने का दावा करते हैं । जब (अपने दृष्टिकोण से) उन्होंने अपना जीवन अपने कल्याण के लिए समर्पित कर दिया है तो ये लोग “संयुक्त राष्ट्र” को कैसे महसूस कर सकते हैं?

 

इनमें से कुछ पुरुष अंतहीन सेवा के माध्यम से जीवन शक्ति और भावनात्मक जुड़ाव की कमी को व्यक्त करेंगे । वे प्रियजनों की मनोदशाओं, जरूरतों और वरीयताओं से अनभिज्ञ हैं, फिर भी उनकी आत्म-उपेक्षा गहरा हो सकती है । यह पाठ इस बात की जाँच करता है कि देखभाल करने वालों के साथ सुरक्षित शुरुआती लगाव की कमी के परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण दूसरों के साथ कनेक्शन का प्रबंधन करते समय आत्म-त्याग करने की प्रवृत्ति हो सकती है । उनकी चिंता और दूसरों के संबंध में अविश्वास चिंताजनक निगरानी में प्रकट होगा, अति-क्रोध, क्रोध और पुरानी चिंता के लिए निष्क्रिय-आक्रामक दृष्टिकोण । उनके लिए, दूसरों की जरूरतों का अनुमान लगाने और पूरा करने में विफलता परित्याग के बराबर है । “

– मैरी क्रोकर कुक

What is a father quotes
What is a father quotes

“मेरे पिता

अगर मुझे अपने पिता के बारे में एक कविता लिखनी है

इसे अखंडता के बारे में होना चाहिए

और दया –

निस्वार्थ भाव की दया

ऐसा बहुत कम होता है

मुझे यकीन है कि बहुत से लोग होंगे

कहीं न कहीं जो उसके जैसा ही होना चाहिए

लेकिन मेरे कहने का मतलब है

मैं अभी तक किसी से नहीं मिला हूं

 

और जब दूसरों की मदद करने की बात आती है

वह हमेशा बहुत मदद करता है

और जैसा कि कहा जाता है –

किसी की मदद करो, तुम एक दोस्त कमाओ ।

किसी की बहुत मदद करें,

आप एक दुश्मन बनाते हैं । –

तो आप जानते हैं कि क्या है

मैं यहाँ कहने की कोशिश कर रहा हूँ

 

वैसे भी मैं बात कर रहा था

मेरे पिता के बारे में कविता

इसके बारे में होना चाहिए

जुनून

और कड़ी मेहनत

क्योंकि तुम देखते हो

आप इन्हें अलग नहीं कर सकते

उससे बातें

वे उसकी दो आँखों के रूप में उसका हिस्सा हैं और

दो हाथ और उसका दिल और उसकी आत्मा

और उसका पूरा अस्तित्व

और आप अलग नहीं हो सकते

हवा और लहरें

या जीवित और ब्रह्मांड

या पृथ्वी और आकाश

और यद्यपि उसे कभी कोई नहीं मिला

नौकरशाही से पुरस्कार

छात्रों को उन्होंने उम्र से पहले सिखाया

फिर भी, उसके पैर और कुछ स्पर्श करें

उनमें से लोग हैं

आपको बनाना है

मिलने पर भी नियुक्ति

यह उनके समय के दो मिनट के लिए है

और उसके लिए यह एक पुरस्कार है

किसी भी अन्य की तुलना में बड़ा

उनके कुछ साथियों को मिला

उनकी चापलूसी के लिए

 

और मुझे भी इसके बारे में लिखना होगा

साथ ही विश्वसनीयता

क्योंकि तुम देखते हो

जैसा कि सूरज हमेशा उगता है

और बर्फ के टुकड़े हमेशा छह-तह होते हैं

और वसंत हमेशा आता है

और एक सूरजमुखी और हर फूल की पंखुड़ियों

समरूपता के सुनहरे अनुपात का अनुसरण करता है

मेरे पिता कभी असफल नहीं होते

अपना वादा निभाओ

 

मुझे क्रोध का भी उल्लेख करना है

कि वह हमेशा उसके अंदर जाता है

जलती हुई आग की तरह

अधर्म के लिए

अन्याय के लिए

 

और अब

वह कड़वाहट भी वहन करता है

लोगों के लिए

जिसने उसका अच्छा उपयोग किया

और त्याग दिया

जैसा कि हमेशा हर अच्छे आदमी के साथ होता है

हमारे मनुष्यों की दुनिया में

 

और आप सोच रहे होंगे कि उसके पास क्या है?

उसके सबक अच्छे से सीखे

तुम उसके पास जाओ –

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं

अगर वह आपको जानता है

या आप एक अजनबी हैं

दुनिया का दूसरा पक्ष –

और उसकी मदद के लिए पूछें

वह ऐसा करके खुश होगा

 

जैसा कि आप जानते ही होंगे

लोग

कभी न बदलो

किसी भी मामले में उनकी आत्मा नहीं । ”

– नीना एच । बराड़

“मैं तुम्हें कुछ जवान बताता हूँ । देखें कि आपके पिता की तरह आधे-अधूरे हैं । पहली गलती यवली की थी जो बिना किसी हिचकिचाहट के मेरे व्यवसाय में आ रही थी । आप अपने दुश्मन के इलाके में नहीं आते क्योंकि जाहिर तौर पर मैंने अपना बचाव करने के लिए छींटाकशी की है । दूसरा, मैं कुछ आधा स्मार्ट करने के लिए yawl क्रेडिट दूंगा । मुझे पता है कि आप दोनों में आपके अपने कुछ लोग क्लब-गोअर के रूप में प्रस्तुत होंगे, लेकिन मेरे पास लोग दरवाजे पर हैं । इसलिए, आपके लोग निरस्त्र हो गए हैं । तीसरा, आप मेरे साथ व्यावसायिक चाल नहीं चल सकते हैं, इसलिए मेरा सुझाव है कि इस गंदगी को दो बूंद करें । बदला लेने के लिए Yawl की खोज सराहनीय है लेकिन यह खत्म हो चुकी है । मैंने आपके द्वारा अपने पिताओं के लिए किए गए उचित वेतन के रूप में अन्य शिट यव को स्लाइड करने दिया । “- सायरस”

– शांटल विलियम्स

“अगर पालन-पोषण एक साहसिक खेल था, तो यह दुनिया का सबसे साहसी खेल होगा । इसमें अनजाने ट्विस्ट और टर्न से भरा, अज्ञात में शामिल है, और पूरी तरह से अप्रत्याशित है । ये भी

रोमांचकारी और पुरस्कृत । पेरेंटिंग मेरे साहसिक साहसिक अब तक है । मैं कोई विशेषज्ञ नहीं हूँ, लेकिन मैं एक माँ हूँ जो अपने बच्चों से प्यार करती है और मुझे परिवार पर विश्वास है ।

पेरेंटिंग कुछ ऐसा नहीं है जो आप इतना करते हैं जितना आप हैं । आप “क्या” नहीं करते हैं । आप “पिता” नहीं करते । आप एक माँ हैं । आप एक पिता हैं । आप जीवन को आकार देने और विरासत छोड़ने की प्रक्रिया में हैं । ”

– मंडी हार्ट

“पिता की! आपको इस बात का कोई अंदाजा नहीं है कि आपका उदाहरण उस व्यक्ति पर है जो आपका बच्चा बनेगा । आप उनसे जो कुछ भी कहेंगे, वह उनके निर्माण में एक स्टड या ईंट जैसा होगा ।

क्या आप भद्दे सप्लाई वाले घर का निर्माण करेंगे? क्या आपको लगता है कि आप लागत पर कंजूसी कर सकते हैं और अभी भी गुणवत्ता वाले घर की उम्मीद कर सकते हैं? क्या आपको लगता है कि आप बस इसे एक साथ टॉस कर सकते हैं और आशा है कि यह खड़ा होगा?

नहीं! आपके पास एक उचित घर बनाने के लिए एक योजना, सही सामग्री और सावधानीपूर्वक निर्माण प्रक्रियाएं होनी चाहिए ।

आप बिना किसी विचार के अपने बच्चों या माता-पिता की उपेक्षा नहीं कर सकते । आप लगातार अपना आपा नहीं खो सकते हैं और उनका अपमान कर सकते हैं और उनसे उम्मीद कर सकते हैं । स्वस्थ और संपूर्ण विकास करें ।

मैं एक आदर्श माता-पिता नहीं हूं, और आप भी नहीं होंगे । लेकिन हमें यह सोचना होगा कि हमारे कार्यों का उन पर क्या प्रभाव पड़ता है । ”

– जोश हैचर

What is a father quotes
What is a father quotes

“एफ पेरेंटिंग एक साहसिक खेल था; यह दुनिया का सबसे साहसी खेल होगा । इसमें अनजाने ट्विस्ट और टर्न से भरा, अज्ञात में शामिल है, और पूरी तरह से अप्रत्याशित है । ये भी

रोमांचकारी और पुरस्कृत । पेरेंटिंग मेरे साहसिक साहसिक अब तक है । मैं कोई विशेषज्ञ नहीं हूँ, लेकिन मैं एक माँ हूँ जो अपने बच्चों से प्यार करती है और मुझे परिवार पर विश्वास है ।

पेरेंटिंग कुछ ऐसा नहीं है जो आप इतना करते हैं जितना आप हैं । आप “क्या” नहीं करते हैं । आप “पिता” नहीं करते । आप एक माँ हैं । आप एक पिता हैं । आप जीवन को आकार देने और विरासत छोड़ने की प्रक्रिया में हैं । ”

– मंडी हार्ट

“मुझे विश्वास नहीं है कि बच्चों की खुरदरी और कर्कश प्रकृति, विशेष रूप से लड़के स्वाभाविक रूप से गलत हैं । हम प्रकृति में देखते हैं, भालू शावक, हिरण, बकरी, पिल्लों, विशेष रूप से पुरुषों, एक दूसरे के साथ किसी न किसी तरह खेलते हैं । हम जानवर नहीं हैं, इसलिए हम चीजों को थोड़ा सभ्य बनाने की कोशिश करते हैं, लेकिन यह खुरदरा और छोटा खेल बच्चों को मज़बूत बनाने के लिए एक माहौल बनाता है, और वे सीखते हैं कि उनके शरीर में दर्द निश्चित रूप से होता है । वे सहानुभूति भी सीखते हैं, जब वे देखते हैं कि एक मुड़ हाथ दर्द होता है, तो वे किसी की बांह को मोड़ने की संभावना कम हैं । यह असंरक्षित प्रकार का खेल कक्षाओं के लिए अनुकूल नहीं है, जहां छह साल के बच्चों को एक डेस्क पर बैठने और आठ घंटे से अधिक समय तक काम करने की उम्मीद है, और इसलिए यह हतोत्साहित किया जाता है । बच्चों को प्रतिस्पर्धा करने, कुश्ती करने, या उन इच्छाओं के पीछे की भावनाओं को व्यक्त करने की उन स्वाभाविक प्रवृत्तियों को ठीक से व्यक्त करने का अवसर नहीं है । ”

– जोश हैचर

“अगर वहाँ एक बात है मुझे अफसोस है कि यह मेरे पिता को नहीं बताया कि मैंने उनकी कितनी प्रशंसा की और उनसे प्यार किया । मेरे स्नेह का ही इशारा माथे पर एक त्वरित चुंबन से दो दिन पहले वह मर गया था । चुंबन चीनी और मैं की तरह चखा एक चोर जो चोरी कुछ है कि नहीं रह गया है किसी को भी के अंतर्गत आता है चुरा लिया की तरह महसूस किया । हम अपनी भावनाओं को क्यों छिपाते हैं? कायरता से बाहर? अहंकार से बाहर? एक माँ के साथ यह अलग है: हम उसे फूलों, उपहारों और मीठे वाक्यांशों के साथ कवर करते हैं । वह क्या है जो हमें अपने पिता से प्यार करने और उसे बताने, आमने-सामने आने से रोकता है, हम उससे कितना प्यार या प्रशंसा करते हैं? दूसरी ओर, जब हम उसे हमारे स्थान पर रखते हैं, तो हम उसे अपनी सांस के तहत क्यों शाप देते हैं? जब हम खुद को प्रस्तुत करते हैं, तो हम दुष्टता के साथ प्रतिक्रिया क्यों करते हैं और स्नेह से नहीं? हम ताने और कायरों के साथ स्नेह से बहादुर क्यों हैं? मैंने अपने पिता को कभी ये बातें क्यों नहीं बताईं, लेकिन मैं उन्हें आपको बताता हूं, जो शायद अभी तक उन्हें समझने के लिए बहुत छोटे हैं । एक रात मैं अपने पिता आयन से उनके कमरे में बात करना चाहता था, लेकिन वह सो गया । जैसे ही मैं चुपचाप कमरे से बाहर निकलने लगा, मैंने अपने सोते हुए पिता को हताश स्वर में सुना, बोला: “नहीं, पापा, नहीं!” क्या अजीब, उत्तेजित सपना था कि मेरे पिता अपने पिता के साथ अनुभव कर रहे थे? और अगर एक चीज़ ने मेरा ध्यान आकर्षित किया, तो सपने की पहेली से परे, यह था कि मेरे पिता उस समय अट्ठाईस साल के थे और मेरे दादा एक सदी के कम से कम एक चौथाई के लिए मर चुके थे । क्या एक आदमी को अपने पिता से बात करने के लिए मरना पड़ता है? ”

– जुआन गेब्रियल वेसक्वेज़

What is a father quotes
What is a father quotes

“और मुझे लगता है कि अब, जैसा कि मेरे पचासवें जन्मदिन के करीब है, अमेरिकी उपन्यासकार थॉमस वोल्फ के बारे में है, जो केवल अड़तीस साल का था जब वह मर गया था । उन्हें चार्ल्स स्क्रिपर के संस में अपने संपादक मैक्सवेल पर्किन्स के उपन्यासों को व्यवस्थित करने में बहुत मदद मिली । मैंने सुना है कि पर्किन्स ने उसे ध्यान में रखते हुए लिखा था कि वह एक एकीकृत विचार के रूप में, एक पिता के लिए एक नायक की खोज ।

मुझे ऐसा प्रतीत होता है कि वास्तव में सच्चे अमेरिकी उपन्यासों में नायक और नायिका एक जैसे माँ की तलाश में होंगे । यह शर्मनाक नहीं होगा । यह बस सच है ।

एक माँ बहुत अधिक उपयोगी होती है ।

अगर मुझे दूसरा पिता मिल जाता तो मैं विशेष रूप से अच्छा महसूस नहीं करता ।

– कर्ट वोनगुट

“वेस्टन: मेरे दृष्टिकोण को देखो । आप इसे ईर्ष्या नहीं है, है ना?

वेस्ले: नहीं ।

वेस्टन: ऐसा इसलिए है क्योंकि यह जहर से भरा है । संक्रमित । और आप जहर को पहचानते हैं, है ना? आप इसे देखते ही पहचान लेते हैं?

वेस्ले: हाँ ।

वेस्टन: हाँ, आप करते हैं । मैं देख सकता हूं कि आप करते हैं । मेरा जहर आपको डराता है ।

वेस्ले: मुझे डरा नहीं करता ।

वेस्टन: नहीं?

वेस्ले: नहीं ।

वेस्टन: अच्छा । तुम बड़े हो रहे हो । मैंने अपने बूढ़े आदमी का जहर कभी नहीं देखा जब तक कि मैं तुमसे ज्यादा उम्र का नहीं था । काफ़ी पुराना । और फिर आप जानते हैं कि मैंने इसे कैसे पहचाना?

वेस्ले: कैसे?

वेस्टन: क्योंकि मैंने खुद को इससे संक्रमित देखा था । कि कैसे । मैंने उसे इधर-उधर ले जाते हुए देखा । मेरे शरीर में उसका जहर । ”

– सैम शेपर्ड

“यह एक तथ्य था जिसे आम तौर पर सभी ने स्वीकार किया था, लेकिन सत्रहवीं शताब्दी की शुरुआत में सबसे विवादास्पद आत्मा यह थी कि महिला कमजोर पोत थी; आदमी से कमजोर, वह है । … यही ईश्वर ने सृष्टि की व्यवस्था की थी, प्रेरित के शब्दों में पवित्र । … राजा जेम्स I के वेश में इंग्लैंड के आम कानून के तहत, किसी भी महिला के पास कोई अधिकार नहीं था (यदि कुछ को कस्टम द्वारा अनुमति दी गई थी) । एक अविवाहित महिला के रूप में, उसके अधिकारों को उसके पिता में निगल लिया गया था, और वह उसकी इच्छा पर शादी में निपटाने के लिए थी । एक बार जब उसकी शादी हुई तो उसकी संपत्ति उसके पति की हो गई । उन लोगों में से जो शादी नहीं करते थे? आम कानून उस समस्या को पूरी तरह से पहचानता है जो उसे पहचान नहीं पाता है । द लॉज़ रिज़ॉल्यूशन के शब्दों में [17 वीं शताब्दी की महिलाओं की कानूनी स्थिति का प्रमुख संकलन]: ‘उन सभी को या तो विवाहित समझा जाता है या विवाहित किया जाता है ।’ 1603 में, इंग्लैंड, संक्षेप में, सामंती कानून द्वारा शासित दुनिया में रहता था, जहां एक पत्नी अपने पिता की संरक्षकता से अपने पति के पास चली गई; उसका पति भी सामंती स्वामी के रूप में उसके साथ खड़ा था । “

– एंटोनिया फ्रेजर

“जैसे-जैसे वह बड़ा होता गया, जो ज्यादातर मेरी अनुपस्थिति में था, मेरा पहला बेटा, सिकंदर, कभी अधिक विनोदी और साहसी बन गया । एक समय आया, जब हमारी सभ्यता के शत्रुओं के साथ टकराव तब और तीव्र हो गया जब उसने सशस्त्र बलों में भर्ती होने के लिए विभिन्न अनुप्रयोगों को भेज दिया । मैं इस फैसले में किसी भी तरह से शामिल नहीं होना चाहता था, खासकर जब से मैं अपने बच्चों को प्रतिरोध के युद्धों में लड़ने के लिए अपने किसी भी बच्चे को भेजने के लिए नियमित रूप से ताना मारा जा रहा था जो मैंने समर्थन किया था । (जैसे कि मैं किसी को भी ‘भेज ’सकता था, अकेले ही एक बड़ा और सख्त और होशियार नौजवान बन जाऊं: नैतिक-युद्ध’ विरोधी ‘लोगों को क्या हो गया है ।)

– क्रिस्टोफर हिचेन्स

What is a father quotes
What is a father quotes

“उसके बड़े कान

सब कुछ सुनो

एक उपदेश जागता है

और एक झोंपड़ी में सोता है

नीचे

उसके गाल गाल ।

उसकी आँखें नीली, सतर्क,

निराश,

और संदिग्ध,

मैं शिकायत करता हूं

उसे मत लाओ

एक ही तरह का

नर्सों का मजाक उड़ाता है

करना । वह एक पक्षी है

खिलाया जा रहा इंतजार, –

ज्यादातर चोंच- एक चील

या एक गिद्ध, या

फरोहा का नौकर

मृत्यु के ठीक पहले ।

मेरी बांह की चादर

वहाँ आराम, आराम

नए प्यार के साथ । सब

मैं परेशानियों का जानता हूं

मैं इसे इस बिस्तर पर लाता हूं ।

मैं नहीं चाहता

या शर्माने की जरूरत है

उसके द्वारा अब ।

शर्म की बात है

छुट्टी दे दी है

उसे, और उसे छोड़ दिया

इस छोटे से प्रांतीय में

मिस्र का शहर ।

अगर मैं नहीं चाहता

उसे शर्मिंदा करना है, तो

उससे प्यार क्यों नहीं?

उसके लंबे हाथ,

बड़ा, सजीला,

सक्षम, अभी भी कर सकते हैं

क्या पकड़ बनाए रखें

वह चाहता था । परंतु

क्या वह वही है

चाहा हे? कुछ

शक्तिशाली इंजन

इच्छा की चलती है

उसके शरीर के अंदर की ओर मुड़ना ।

वह कभी नहीं लड़खड़ाया

वह क्या चाहता था,

और में हूँ

 

उसका बेटा ।”

– रॉबर्ट बेली

 

“कभी-कभी मैं अपने पिता को देखता हूं, मेरे भवन पर अपने रास्ते से दूसरे रास्ते पर चलते हुए । मैं उसे एक चाबी दे सकता था, मेरी मंजिल का एक टुकड़ा पेश किया । एक फूटन । एक बिस्तर । लेकिन मैंने कभी नहीं किया । अगर मैं उसे अंदर जाने दूं तो मैं वह बन जाऊंगा, हमारे बीच की रेखा धुंधली हो जाएगी, मेरी अपनी धीमी गति वाली कार के मलबे में तेजी आएगी । एक चलती हुई कंपनी ट्रक के किनारे स्लोगन पढ़ा जाने वाला TOGETHER WE GO GO PLACES – संशोधित करने के लिए एक बर्बर या असंतुष्ट कर्मचारी द्वारा TOGETHER को पढ़ा जा रहा है । अगर मैं डूबते हुए आदमी के पास जाता तो डूबता हुआ आदमी मुझे नीचे खींच लेता । मैं उनकी जिंदगी बेवफा नहीं हो सकता । ”

– निक फ्लिन

“कई लेखकों, विशेष रूप से पुरुष लोगों, ने हमें बताया है कि यह पिता की गिरावट है जो अपने स्वयं के अंत की संभावना को खोलता है, और पूर्ववत के एक अबाधित दृश्य को दर्शाता है लेकिन कब्र का इंतजार कर रहा है जो कहता है कि ‘आप अगले हैं ।’ अनफिलिअल ऐसा लग सकता है, मेरे अपने मामले में ऐसा बिल्कुल नहीं था । यह केवल तभी था जब मैंने अलेक्जेंडर [अपने ही बेटे] को जन्म लेते हुए देखा था कि मुझे एक ही बार में पता था कि मेरे खुद के अंतिम संस्कार के निदेशक बहुत अचानक थे, लेकिन काफी अस्वाभाविक रूप से मंच पर कदम रखा । मैं इस बात से हैरान था कि मैंने इसे कितनी शांति से लिया, बल्कि इससे भी कि मुझे अपने पुरुष समकालीनों के बारे में कितना अनिच्छुक था । “

– क्रिस्टोफर हिचेन्स

What is a father quotes
What is a father quotes

“वह मुझे कुछ ही मिनटों में एक टुकड़ा देता है

ओवन से बाहर । थोड़ी भाप उठती है

ऊपर से स्लिट्स से । चीनी और मसाला –

दालचीनी – क्रस्ट में जला दिया ।

लेकिन उसने ये काला चश्मा पहन रखा है

दस बजे रसोई में

सुबह – सब कुछ अच्छा –

के रूप में वह मुझे देखता है तोड़

क्षमा करें, इसे मेरे मुंह पर लाएं,

और उस पर उड़ो । मेरी बेटी की रसोई,

सर्दियों में । मैंने पाई को कांटा

और मुझे इससे बाहर रहने के लिए कहें ।

वह कहती है कि वह उससे प्यार करती है । बिल्कुल नहीं

यह बुरा हो सकता है ।”

– रेमंड कार्वर

“अगर वे अजनबी थे जो वे सिर्फ मिले थे की तुलना में अधिक दूर से बात कर रहे थे, अगर वे थे कि वह सिर्फ उसकी वजह से उसकी दिलचस्पी थी, और जिज्ञासु, लेकिन उनके आम अतीत उनके बीच उदासीनता की दीवार थी । किट्टी भी अच्छी तरह से जानती थी कि उसने अपने पिता के स्नेह को भुलाने के लिए कुछ नहीं किया है, वह घर में कभी नहीं गिना गया था और उसे पा लिया गया था, रोटी-विजेता जो थोड़ा निराश था क्योंकि वह अपने परिवार के लिए और अधिक शानदार ढंग से प्रदान नहीं कर सकता था; लेकिन उसने यह मान लिया था कि वह उससे सिर्फ इसलिए प्यार करती है क्योंकि वह उसका पिता था, और यह जानकर एक झटका लगा कि उसका दिल उसके लिए महसूस करने के लिए खाली था । वह जानती थी कि वे सभी उससे ऊब चुके थे, लेकिन उसके साथ कभी ऐसा नहीं हुआ कि वह उनसे उतनी ही ऊब गई थी । वह हमेशा की तरह दयालु और दब्बू था, लेकिन दुख की अनुभूति जो उसने दुख में सीखी थी, उसने उसे सुझाव दिया कि, हालांकि उसने शायद खुद को कभी स्वीकार नहीं किया और कभी नहीं करेगा, उसके दिल में उसे नापसंद था । ”

– डब्ल्यू सोमरसेट मौघम

“बढ़ती बेटियों के पिता बनने के लिए येट्स को अपने असभ्य वाक्यांश ‘भयानक सुंदरता के साथ जो कुछ मिलता है, उसे समझना है ।” कोई भी व्यक्ति इतनी ख़ुशी से उत्साह या भयभीत नहीं हो सकता है: यह स्वयं की सीमाओं में एक ठोस सबक है जो यह महसूस करता है कि आपका दिल किसी और के शरीर के अंदर चल रहा है । यह मुझे मौत के विचार पर काफी आश्चर्यजनक रूप से शांत करता है: मुझे पता है कि मैं किसकी रक्षा करने के लिए मर जाऊंगा और मैं यह भी समझता हूं कि कोई भी नहीं, लेकिन एक लुगब्रीफ सर्फ़ संभवतः एक ऐसे पिता की कामना कर सकता है जो कभी नहीं जाता । “

– क्रिस्टोफर हिचेन्स

“एक पिता अपने बच्चों के लिए सबसे बड़ी बात उस महिला का सम्मान कर सकता है जिसने अपने बच्चों को जन्म दिया है । यह उसकी वजह से है कि आप अपने जीवन में सबसे बड़ा खजाना है । आप आगे बढ़ गए होंगे, लेकिन आपके बच्चों ने नहीं । यदि आप उसकी आत्मा हो, तो कम से कम विचारशील हो । जिसे आपके बच्चे प्यार करते हैं वह हमेशा ऐसा होना चाहिए जिसे आप दया के साथ स्वीकार करते हैं । आपके बच्चे सब कुछ नोटिस करते हैं और आपके उदाहरण का अनुसरण करेंगे । ”

– शैनन एल । एल्डर,

“पिताजी । हमारे बेटों को यह दिखाने का समय है कि किसी महिला के साथ ठीक से कैसे व्यवहार किया जाए । हमारी बेटियों को यह दिखाने का समय है कि एक लड़की को किस तरह से इलाज की उम्मीद करनी चाहिए । क्षमा और करुणा दिखाने का समय है यह हमारे बच्चों को सहानुभूति दिखाने का समय है । सामाजिक मानदंडों को तोड़ने और जीवन का एक स्वस्थ तरीका सिखाने का समय है! यह अच्छा लिंग भूमिकाओं को पढ़ाने और अनावश्यक लोगों को खाई करने का समय है । क्या यह वास्तव में मायने रखता है अगर आपका बेटा रंग गुलाबी पसंद करता है? क्या यह किसी को चोट पहुंचाने वाला है? क्या आप किसी लड़के को यह बताने के लिए नुकसान नहीं पहुंचाते हैं कि उसके साथ कुछ गड़बड़ है क्योंकि वह एक निश्चित रंग पसंद करता है? क्या हम अपनी लड़कियों को “कब्रों” या अपने लड़कों को “स्त्रैण” कहने के लिए जो नुकसान उठाते हैं, उसे सिर्फ इसलिए नहीं देखते क्योंकि उनकी अपनी पसंद और चीजों पर राय है? चीजें जो वास्तव में मायने नहीं रखती हैं? “

– दान पीयर्स

“पिता!

मेरे पिता उचित तरीका जानते हैं

राष्ट्र चलाना चाहिए;

वह हमें, बच्चों को, हर दिन बताता है

बस अब क्या करना चाहिए?

वह ट्रस्टों को ठीक करने का तरीका जानता है,

उसकी एक सरल योजना है;

लेकिन अगर भट्ठी की मरम्मत की जरूरत है,

हमें एक आदमी को नौकरी पर रखना होगा ।

मेरे पिता, एक या दो दिन में

बड़े चोरों को जेल में डाल सकता था;

ऐसा कुछ भी नहीं है जो वह नहीं कर सकता,

वह जानता है कि “असफल” जैसा कोई शब्द नहीं है ।

“हमारा विश्वास” वह बहाल करेगा,

इसमें कोई संदेह नहीं है;

लेकिन अगर कोई कुर्सी पर बैठना है,

हमें इसे बाहर भेजना होगा ।

 

सभी सार्वजनिक प्रश्न जो उठते हैं,

वह मौके पर ही बैठ जाता है;

वह तब तक इंतजार करता है जब तक वह मर नहीं जाता,

लेकिन इसे गर्म होने पर पकड़ लेता है ।

वित्त के मामलों में वह कर सकता है

कांग्रेस को बताओ कि क्या करना है;

लेकिन, हे, उसे मिलना मुश्किल है

उसके बिलों के कारण वे गिर जाते हैं ।

 

यह उसे पढ़ने के लिए लगभग बीमार कर देता है

कानून के जानकारों का कहना है;

क्यों, पिता को सिर्फ उस आदमी की जरूरत है,

वह कभी भटकता नहीं है ।

सभी युद्ध उसने बहुत जल्दी समाप्त कर दिए,

जितनी तेजी से मैं इसे लिख सकता हूं;

लेकिन जब एक पड़ोसी उपद्रव शुरू करता है,

‘तीस माँ को इससे लड़ना होगा ।

 

बातचीत में, पिता कर सकते हैं

कई चमत्कारिक बातें करते हैं;

वह एक समझदार योजना पर बनाया गया है

राष्ट्रपतियों या राजाओं से ।

वह प्रत्येक का इन्स और बहिष्कार जानता है

और हर गहरा लेन-देन;

हम उसे सिद्धांतों के लिए देखते हैं,

लेकिन कार्रवाई के लिए मा को देखो ”

– एडगर अल्बर्ट अतिथि

उन्होंने कहा, ” उन्होंने अच्छी तनख्वाह ली, लेकिन उन्होंने इसमें कोई कमी नहीं की । उसे शिकागो में एक लिथुआनियाई यहूदी माँ द्वारा उचित तरीके से पाला गया था, जो गरीबी में पली-बढ़ी थी, कहानियों को बताते हुए, अक्सर, अपनी पूरी क्षमता के साथ एक चिकन का विस्तार करने के लिए, जैसे ही एक रेस्तरां ने उसकी डिश परोसी, उसने तुरंत उसे काट दिया । आधा और जाने वाले कंटेनर के लिए पूछें । भाग वैसे भी बहुत बड़े हैं, वह अपनी कमर को थपथपाते हुए, गदगद है । वह केवल अपना भोजन छोड़ देता है यदि कोनों को साफ-सुथरा काट दिया जाता है, क्योंकि उसका मानना ​​है कि एक बेघर व्यक्ति को किनारों पर रैग्ड काटने के निशान के साथ खाने को बदतर महसूस होगा – जैसे कि, उन्होंने कहा, वे कुत्ते या बैक्टीरिया हैं । गरिमा ने कहा, अपने आधे लसग्ना को अपने बॉक्स में उठाते हुए, कोई विस्तार नहीं है । ”

– एनीमे बेंडर

What is a father quotes
What is a father quotes

“पिताजी । क्या आपको एहसास नहीं है कि एक बच्चा है जो आप उन्हें बताते हैं कि वे क्या हैं? क्या वे लोग लगभग हमेशा वही बन जाते हैं जो उन पर अंकित होते हैं? क्या आपका बच्चा जो कुछ भी कर रहा था, वह वास्तव में “कभी भी किसी को करते हुए नहीं देखा है?” क्या यह वास्तव में “सबसे हास्यास्पद बात है जो वे कभी भी कर सकते थे”? क्या आप वास्तव में मानते हैं कि आपका बच्चा एक बेवकूफ है? क्योंकि वह अब करती है । उसके बारे में सोचना । क्योंकि आपने यह कहा था, वह अब इसे मानती है । वाहवाही ।”

– दान पीयर्स

“पिता!

मेरे पिता उचित तरीका जानते हैं

राष्ट्र चलाना चाहिए;

वह हमें, बच्चों को, हर दिन बताता है

बस अब क्या करना चाहिए?

वह ट्रस्टों को ठीक करने का तरीका जानता है,

उसकी एक सरल योजना है;

लेकिन अगर भट्ठी की मरम्मत की जरूरत है,

हमें एक आदमी को नौकरी पर रखना होगा ।

मेरे पिता, एक या दो दिन में

बड़े चोरों को जेल में डाल सकता था;

ऐसा कुछ भी नहीं है जो वह नहीं कर सकता,

वह जानता है कि “असफल” जैसा कोई शब्द नहीं है ।

“हमारा विश्वास” वह बहाल करेगा,

इसमें कोई संदेह नहीं है;

लेकिन अगर कोई कुर्सी पर बैठना है,

हमें इसे बाहर भेजना होगा ।

 

सभी सार्वजनिक प्रश्न जो उठते हैं,

वह मौके पर ही बैठ जाता है;

वह तब तक इंतजार करता है जब तक वह मर नहीं जाता,

लेकिन इसे गर्म होने पर पकड़ लेता है ।

वित्त के मामलों में वह कर सकता है

कांग्रेस को बताओ कि क्या करना है;

लेकिन, हे, उसे मिलना मुश्किल है

उसके बिलों के कारण वे गिर जाते हैं ।

 

यह उसे पढ़ने के लिए लगभग बीमार कर देता है

कानून के जानकारों का कहना है;

क्यों, पिता को सिर्फ उस आदमी की जरूरत है,

वह कभी भटकता नहीं है ।

सभी युद्ध उसने बहुत जल्दी समाप्त कर दिए,

जितनी तेजी से मैं इसे लिख सकता हूं;

लेकिन जब एक पड़ोसी उपद्रव शुरू करता है,

‘तीस माँ को इससे लड़ना होगा ।

 

बातचीत में, पिता कर सकते हैं

कई चमत्कारिक बातें करते हैं;

वह एक समझदार योजना पर बनाया गया है

राष्ट्रपतियों या राजाओं से ।

वह प्रत्येक का इन्स और बहिष्कार जानता है

और हर गहरा लेन-देन;

हम उसे सिद्धांतों के लिए देखते हैं,

लेकिन कार्रवाई के लिए मा को देखो ”

– एडगर अल्बर्ट अतिथि

उन्होंने कहा, ” उन्होंने अच्छी तनख्वाह ली, लेकिन उन्होंने इसमें कोई कमी नहीं की । उसे शिकागो में एक लिथुआनियाई यहूदी माँ द्वारा उचित तरीके से पाला गया था, जो गरीबी में पली-बढ़ी थी, कहानियों को बताते हुए, अक्सर, अपनी पूरी क्षमता के साथ एक चिकन का विस्तार करने के लिए, जैसे ही एक रेस्तरां ने उसकी डिश परोसी, उसने तुरंत उसे काट दिया । आधा और जाने वाले कंटेनर के लिए पूछें । भाग वैसे भी बहुत बड़े हैं, वह अपनी कमर को थपथपाते हुए, गदगद है । वह केवल अपना भोजन छोड़ देता है यदि कोनों को साफ-सुथरा काट दिया जाता है, क्योंकि उसका मानना ​​है कि एक बेघर व्यक्ति को किनारों पर रैग्ड काटने के निशान के साथ खाने को बदतर महसूस होगा – जैसे कि, उन्होंने कहा, वे कुत्ते या बैक्टीरिया हैं । गरिमा ने कहा, अपने आधे लसग्ना को अपने बॉक्स में उठाते हुए, कोई विस्तार नहीं है । ”

– एनीमे बेंडर

What is a father quotes
What is a father quotes

“पिताजी । क्या आपको एहसास नहीं है कि एक बच्चा है जो आप उन्हें बताते हैं कि वे क्या हैं? क्या वे लोग लगभग हमेशा वही बन जाते हैं जो उन पर अंकित होते हैं? क्या आपका बच्चा जो कुछ भी कर रहा था, वह वास्तव में “कभी भी किसी को करते हुए नहीं देखा है?” क्या यह वास्तव में “सबसे हास्यास्पद बात है जो वे कभी भी कर सकते थे”? क्या आप वास्तव में मानते हैं कि आपका बच्चा एक बेवकूफ है? क्योंकि वह अब करती है । उसके बारे में सोचना । क्योंकि आपने यह कहा था, वह अब इसे मानती है । वाहवाही ।”

– दान पीयर्स

“मुझे आश्चर्य हुआ कि मेरे पिता ने उस दिन क्या देखा था, उन्होंने कैसा महसूस किया था, उस जीवंत और सुंदर लड़की से शादी करके जो मेरी माँ थी । मुझे आश्चर्य हुआ कि अब उसका जीवन कैसा था । क्या उसने कभी हमारे बारे में सोचा? मैं उससे नफरत करना चाहता था, लेकिन मैं नहीं कर सकता था; मैं उसे अच्छी तरह से नहीं जानता था । इसके बजाय, मैं कभी-कभार उलझन के साथ, लालसा के बारे में सोचता था । मेरे अंदर एक जगह थी जो उसके लिए खुदी हुई थी; मैं नहीं चाहता था कि यह वहां हो, लेकिन यह था । एक बार, हार्डवेयर की दुकान पर, ब्रूक्स ने मुझे दिखाया था कि ड्रिल का उपयोग कैसे किया जाता है । मैंने एक छोटा सा छेद बनाया जो गहरा गया । मेरे पिता के लिए जगह ऐसी ही थी । ”

– एलिजाबेथ बर्ग

प्यारा डैडी बेटी उद्धरण

ये डैडी बेटी उद्धरण किसी भी उम्र और किसी भी अवसर के लिए प्यारे हैं । यदि आप एक नरम, मीठा संदेश देना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए उद्धरण आपके लिए सही हैं ।

  • “हर महान बेटी के पीछे वास्तव में एक अद्भुत पिता है ।” – अज्ञात
  • “प्रिय डैडी, मैं जीवन में जहां भी जाता हूं, आप हमेशा मेरे नंबर एक आदमी होंगे ।” – अज्ञात
  • “यह लड़की है जिसने मेरा दिल चुरा लिया है और वह मुझे डैडी कहती है ।” – अज्ञात
  • “एक पिता थोड़ी देर के लिए अपनी बेटी का हाथ पकड़ता है, लेकिन वह हमेशा के लिए उसका दिल पकड़ लेता है ।” – अज्ञात
  • “एक डैडी की लड़की होना आपके जीवन के बाकी हिस्सों के लिए स्थायी कवच ​​जैसा है ।” – मारिनेला रेका
  • “मैं भगवान से आया सबसे बड़ा उपहार में से एक है । मैं उसे डैडी कहता हूं । ”- अज्ञात
  • “पिता । वह एक बच्चे की तरह खेल सकता है, एक दोस्त की तरह सलाह दे सकता है, और एक अंगरक्षक की तरह रक्षा कर सकता है । ”- अज्ञात
  • “डैडी, मेरे हीरो होने के लिए धन्यवाद, वित्तीय सहायता, श्रोता, जीवन संरक्षक, दोस्त, अभिभावक, और बस हर बार मुझे गले लगाने की ज़रूरत है ।” – अगाथा स्टेफ़नी लिन
  • “इस दुनिया में कोई भी अपने पिता से ज्यादा किसी लड़की से प्यार नहीं कर सकता ।” – माइकल रत्नादीपक
  • “इस रिश्ते में इसके बारे में कुछ खास है, जो दुनिया के हर पिता और हर बेटी को इसके बारे में गर्मजोशी से बात करता है ।” – अज्ञात
  • “जब मैं घर आता हूं, तो मेरी बेटी दरवाजे पर भाग जाएगी और मुझे एक बड़ा गले देगी, और उस दिन हुआ सब कुछ बस पिघल जाएगा ।” – ह्यूग जैकमैन
  • “जैसा कि वह था, वह अभी भी कभी-कभी अपने डैडी को याद करता था ।” – ग्लोरिया नय्लोर
  • “साधारण पिता-पुत्री के प्रेम का यह आरोप था कि आम तौर पर अनुमति और लिप्त दोनों थे । बड़े लड़के के बारे में बस इतना ही सुंदर कुछ था कि वह छोटी लड़की का पूरक बने । Bigness और tininess एक साथ अंत में – अभी तक bigness टिनिनेस कभी चोट नहीं होगा! इसका सम्मान किया । एक ऐसी दुनिया जिसमें बड़ा हमेशा छोटे को कुचलता है, आप बड़े और दयालु होने की सुंदरता पर रोना चाहते थे और छोटे से दीन हो रहे थे । आप मदद नहीं कर सकते, लेकिन अपने पिता के बारे में सोचें क्योंकि आपने अपनी छोटी लड़की को उसके साथ देखा था । ”- मेग वोल्त्ज़े

डैडी का परिश्रम आपको विजेता बनाता है

आमतौर पर, पिता को हार्ड-टू-प्लीज़ टास्कमास्टर के रूप में टाइपकास्ट किया जाता है, जो हमेशा अपने बच्चों को आत्मनिर्भरता की ओर धकेलते हैं । हम पिता के सर्वोत्तम गुणों में से एक को भूल जाते हैं – वे लगातार उत्साहजनक हैं ।

What is a father quotes
What is a father quotes

अपनी कड़ी मेहनत के कार्यक्रम के बावजूद, पिता को अपने बच्चों को पढ़ाने और मार्गदर्शन करने के लिए हमेशा समय मिलता है । जान हचिंस ने कहा, “जब मैं एक बच्चा था, तो मेरे पिता ने मुझे हर दिन कहा था, ‘तुम दुनिया के सबसे शानदार लड़के हो, और तुम कुछ भी कर सकते हो, जो तुम चाहते हो ।” एक अंधेरे दिन पर प्रकाश की किरण । अमेरिकी कॉमेडियन बिल कॉस्बी ने इसे पूरी तरह से रखा: “फादरहुड वर्तमान में आपके द्वारा सबसे अधिक प्यार करने वाले नाटक” साबुन-ऑन-ए-रस्सी “है ।

पिता सही उदाहरण सेट करते हैं

कुछ डैड अभ्यास करते हैं कि वे क्या उपदेश देते हैं । वे पिता की भूमिका को इतनी गंभीरता से लेते हैं कि वे एक अनुकरणीय जीवन जीते हैं ताकि उनके बच्चे सूट का पालन करें । पत्र और भावना में हर नियम का पालन करना आसान नहीं है । अमेरिकी लेखक क्लेरेंस बुडिंगटन केलैंड ने लिखा, “उन्होंने मुझे नहीं बताया कि कैसे जीना है? वह रहते थे, और मुझे उन्हें ऐसा करते देखना था ।” क्या आप अपने बच्चों के लिए भी ऐसा कर सकते हैं? क्या आप अपनी बुरी आदतों को मारेंगे ताकि आपके बच्चे केवल अच्छे लक्षणों को उठाएँ?

अपने पिता की अजीब बात है

आपके बूढ़े व्यक्ति का एक मज़ेदार पक्ष भी है । कुछ चुटकुले साझा करें और देखें कि कैसे उसकी आँखें टिमटिमाती हैं और उसके तेज़ गुनगुन आपको चौंका देते हैं । यदि आपके पिताजी पेय का आनंद लेते हैं, तो उनके साथ कुछ मज़ेदार पीने के उद्धरण साझा करें, जो कि उन्हें मधुरता में जोड़ें । यदि आप और आपके पिताजी मजाकिया राजनीतिक उद्धरणों का आनंद लेते हैं, तो आप जे लेनो द्वारा इसे पसंद करेंगे: “इराक के इस संभावित आक्रमण पर बहुत विवाद । वास्तव में, नेल्सन मंडेला बहुत परेशान थे, उन्होंने बुश के पिता को फोन किया । कैसे शर्मनाक, जब दुनिया । नेता आपके पिता को बुलाना शुरू करते हैं । ”

 

किसी भी माता-पिता के लिए सबसे कठिन अनुभव यह है कि उनकी किडनी बड़े होकर कॉप की उड़ान भरती हैं । टीवी शो एम * ए * एस * एच में कर्नल पोटर ने कहा, “बच्चों का होना मजेदार है, लेकिन बच्चे बड़े होते हैं ।” जैसे-जैसे बच्चे बूढ़े होते हैं, उन्हें अधिक स्वतंत्रता दिए जाने की उम्मीद होती है । अपने बच्चे को खतरे से बचाने के लिए हमेशा इधर-उधर रहने के बाद, पिताजी को अपनी सुरक्षा कवच वापस लेना मुश्किल हो जाता है । वह मदद नहीं कर सकता है लेकिन अपने बच्चों की सुरक्षा के बारे में चिंता करता है । आखिरकार, उसके दिल में, उसका बच्चा हमेशा बच्चा ही रहेगा ।

जब उनके बच्चे शादी करते हैं या बाहर निकलते हैं, तो पिता एक बहादुर सामने रखते हैं । उन्होंने यह कभी नहीं बताया कि परिवर्तन उनके लिए विनाशकारी है । यदि आप अपनी खुद की जगह में जा रहे हैं, तो अपने बूढ़े को यह बताना सुनिश्चित करें कि आप उसे कितना मानते हैं । अपने अंतरतम भावनाओं को व्यक्त करने के लिए फादर्स डे की बातों और उद्धरणों के बारे में उद्धरण दें ।

 

पिता होना आसान नहीं है । यदि आप एक पिता की भावनाओं की सराहना करते हैं, तो अपने पिता को आप पर गर्व करें । यह सबसे अच्छा उपहार है जो एक बच्चा अपने पिता को दे सकता है ।

Leave a Reply

Close Menu